Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 01 May 2019

 

सड़क दुर्घटना में मां बेटे की दर्दनाक मौत

मंदसौर। अफजलपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पलवई फंटे के निकट मंगलवार की रात बाईक पर सवार होकर जा रहें मां बेटे की दुर्घटना में दर्दनाक मृत्यु हो गई। पुलिस के अनुसार सुवासरा थाना क्षेत्र के ग्राम अजयपुर का खेड़ा निवासी पप्पूनाथ पिता कैलाशनाथ कालबिलिया एवं उसकी मां गुड्डी बाई बाईक से जा रहे थे कि ग्राम पलवई फंटे पर अज्ञात  वाहन ने उन्हें रौंद दिया। जिससे मां बेटे की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई और शव क्षत विक्षत स्थिति में आ गए। बताया जाता हैं कि पप्पूनाथ के पिता कैलाशनाथ के पिता की पूर्व में मृत्यु हो चुकी है। घर में मां व बेटे की ही जो भी अब इस दुनिया से चल बसे है। पुलिस ने धारा 304-1 में प्रकरण दर्ज किया है।


कांच साफ करते समय गिरे चालक की मौत

मंदसौर। नई आबादी थाना क्षेत्र में मंगलवार की रात नयाखेड़ा के समीप ट्रक का कांच साफ करने के दौरान गिरने से ट्रक चालक सोहन भील उम्र 44 वर्ष की मृत्यु हो गई। पुलिस ने शव का पीएम करवाकर शव परिजनांे को सौंप दिया।


स्वस्थ शरीर के लिये योग और स्वस्थ लोकतंत्र के लिये वोट जरूरी

मन्दसौर। दशपुर योग शिक्षा संस्थान के 6 योग केन्द्रों के करीब 150 साधकों ने योग भवन में आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने और परिवार सदस्यों और इष्टमित्रों को मतदान करने हेतु  प्रेरित करने की शपथ ली।

योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने सभी साधको को शपथ दिलाते हुए कहा कि जिस प्रकार स्वस्थ रहने के लिये योग करना जरूरी है उसी प्रकार स्वस्थ लोकतंत्र हेतु मतदान करना जरूरी है। आपने कहा कि योग और वोट के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए खुद भी करे और दूसरों को भी इस हेतु प्रेरित करे।

उपस्थित सभी साधकों ने शत प्रतिशत मतदान हेतु अपनी सहभागिता दर्ज कराने की शपथ ली। इस अवसर पर जितेश फरक्या, बृजलाल नैनवानी, जी.डी. मित्तल, प्रमेन्द्र चौरडि़या, प्रीति जैन, कविता मिण्डा, विक्की बारभाया, राजकुमार अग्रवाल, जिनेन्द्र उकावत, बीना गर्ग, मिलिंद जिल्हेवारसहित सैकड़ों योग साधक उपस्थित थे।


श्री परशुराम धाम पर मनेगी जयंति

मन्दसौर। सर्व ब्राह्मण समाज की पुण्य भूमि श्री परशुराम धाम पर  परशुराम जयन्ति हर्षोल्लास के साथ वैशाख शुक्ल अक्षय तृतीया संवत् 2076 तद्नुसार 7 मई 2019, मंगलवार को महू-नीमच रोड, मन्दसौर पर बायपास के पास गांव गुराडि़या देदा में मनाई जाएगी । इस शुभ अवसर पर आयोजित हवन प्रातः 7 प्रारम्भ होकर प्रातः 10 बजे पूर्णाहुति होगी । इसमें प्रत्येक ब्रह्मजन सम्मिलित होकर आहुति प्रदान करेगा।


मतदाता जागरूकता के अंतर्गत हुआ रैली का आयोजन

कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर रैली को किया रवाना

मंदसौर। मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। रैली के अवसर पर मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत सहायक विस्तार अधिकारी लाल बहादुर श्रीवास्तव द्वारा मतदाताओं से शांति और मतदान करने के उदेश्य बनाये गये पोस्टर चुनाव शांतिदुत का विमोचन कलेक्टर द्वारा किया गया। रैली को कलेक्टर धनराजू एस द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली का शुभारंभ जिला पंचायत से किया गया। जिला पंचायत से होते हुए मुख्य मार्ग से महाराणा प्रताप बस स्टैंड, इसके पश्चात बीपीएल चौराहा, नाहाटा चौराहा से होते हुए पुलिस लाइन पर समापन हुआ। रैली में भाग ले रहे मतदाताओ ने मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन से सबको जागरूक किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान लोक तंत्र का सबसे बड़ा अधिकार है, इसे लोक पर्व के रूप में हर मतदाता को मतदान कर मनाना चाहिए। रैली में पैदल तरीके से महिला एवं पुरूष मतदाताओ ने भागीदारी की। रैली के दौरान महिला मतदाताओं के द्वारा पिंक ड्रेस पहनकर हिस्सा लिया गया। जिससे पूरी रैली पिंकमय हो गई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान करने का अधिकार सभी जागरूक मतदाताओं को भारतीय संविधान के द्वारा प्रदान किया गया है, जो अधिकार संविधान के द्वारा प्रदान किया गया। उसका सभी मतदाता पुरी ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ निर्वहन करें एवं अपने मत का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाऐ। रैली के दौरान उपस्थित सभी महिला एवं पुरुष मतदाताओं के द्वारा मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई।


स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक आज

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक 2 मई को दोपहर 3.30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में लोकसभा निर्वाचन-2019 के अतंर्गत 2 मई से लेकर मतदान दिवस तक की जाने वाली विभिन्नं गतिविधियों के संबंध में चर्चा की जायेगी।


किसी पर निर्भर रहने के बजाय आत्मनिर्भर बने- तेजल चौरडि़या

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा क्लब सदस्या श्रीमती सोनू जेथरा के सहयोग से दो बेरोजगार महिला पूजा और चंदा को सिलाई मशीन प्रदान कर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने तथा सिलाई को आजीविका का माध्यम बनाने हेतु प्रेरित किया।

मशीन भेंट करते हुए क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या ने कहा कि किसी पर निर्भर रहने के बजाय आत्मनिर्भर बने। घर के कार्य करने के साथ-साथ महिलाएं अपने घर में ही कुटीर उद्योग या छोटे-छोटे कार्य कर अच्छी कमाई कर सकती है।

इस अवसर पर क्लब सचिव पूजा बग्गा, शालू डोसी, मीना पोरवाल, प्रीति रत्नावत, उर्वशी बेलानी, रीना भामावत, प्रज्ञा डोसी, शिल्पा मित्तल, अनुभा उकावत, सदफ रहमान, नेहा संचेती, दीप्ति जैन आदि उपस्थित थे।


वल्लभाचार्य ने सेवा भक्ति की प्रेरणा दी- जोशी

वल्लभ जयंती पर सत्संग सभा का आयोजन हुआ

मन्दसौर। पुष्टिमार्ग के प्रवर्तक महाप्रभु श्रीवल्लभाचार्य की जयन्ती के अवसर पर श्री गोवर्धनाथ मन्दिर जीवागंज सत्संग सभा का आयोजन हुआ। मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने कहा कि वल्लभाचार्य जी उन विषम परिस्थितियों में पुष्टिमार्ग की स्थापना की जब सनातन धर्म भी विदेशी आक्रांताओं के हमलों से असुरक्षित था। उस कठिन दौर में आपने जीव,जगत और  ब्रह्म के सिद्धांतों पर आधारित पुष्टिमार्ग की स्थापना की जो वल्लभ सम्प्रदाय के रूप में आज भी पूरे विश्व में सेवा भक्ति की प्रेरणा देता है। श्री जोशी ने कहा कि वल्लभाचार्य जी महाकवि सूरदास के गुरु थे, जिन्हें कृष्ण की बाल लीलाओं पर पद लिखने को प्रेरित किया,सूरदास हिन्दी साहित्य की भक्ति परंपरा के अष्टछाप कवियों में अग्रणी माने जाते हैं। श्री प्रबोध पारिख ने वल्लभाचार्य जी के जीवन चरित्र के अनेक अनछुए पहलुओं की जानकारी दी। आरंभ में मंगलाचरण रूबी और सरिता पारिख ने और जीतू पारिख,मुकेश बरानियां तथा ब्रजमोहन नरानियाँ ने कीर्तन प्रस्तुत किए, अध्यक्षता राधाकृष्ण पारिख ने की।

वल्लभाचार्य जयंती पर सत्संग सभा के पूर्व श्री गोवर्धननाथ मन्दिर से सायंकाल चल समारोह निकला जिसमे महाप्रभु श्री वल्लभाचार्य जी के चित्र को एक खुली बग्गी में सुसज्जित किया गया था,जीवागंज में प्रसिद्ध जैन सन्त श्री कमल मुनि कमलेश ने चल समारोह में सम्मिलित हो कर वल्लभाचार्य की तस्वीर पर मोतियों की माला पहनाई और चल समारोह का स्वागत किया। इस अवसर पर अनिल संचेती, जितेंद्र गेहलोत विनोद मेहता डॉ.रवींद्र पाण्डेय, कन्हैयालाल सोनगरा आदि भी मौजूद थे।


महर्षि गौतम महिला सोश्यल ग्रुप ने जल-मन्दिर का शुभारम्भ किया

मन्दसौर। श्री गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज की महिलाओं की संस्था महर्षि गौतम महिला सोश्यल ग्रुप ने संजीत नाका चौराहे पर जल-मन्दिर का शुभारंभ कियज्ञं आरंभ में महर्षि गौतम की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया। बालक  कृष्णा ने पूजा कर जल सेवा आरंभ की। इस अवसर पर ग्रुप की श्रीमती अरुणा व्यास, सन्तोष शर्मा, राज श्री शर्मा एड., सीमा शर्मा, प्रीति पुरोहित, पुष्पा पुरोहित, कीर्ति तिवारी, विनीता शर्मा, ब्रजेश जोशी, पंकज शर्मा आदि भी उपस्थित थे। जल-मन्दिर के शुभारंभ पर ब्रजेश जोशी ने सभी उपस्थितों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई।


पति के देवलोकगमन पर नारी को विधवा नहीं विरांगना शब्द से संबोधित करे-राष्ट्र संत कमलमुनि

मन्दसौर। नारी के लिए विधवा शब्द एक कलंक और शर्मनाक है पति के देवलोक गमन पर उसका क्या दोष है क्या उसने गला दबा के मारा, क्या उसको प्यारा नहीं था ? किसी भी धर्म ग्रंथ में विधवा शब्द का उल्लेख नहीं है।

उक्त विचार राष्ट्रसंत श्री कमलमुनि ने जनकूपुरा स्थित स्थानक भवन में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहे। आपने कहा कि उसे विधवा न कहते हुए वीरांगना शब्द से संबोधित करना चाहिए क्योंकि पति के देवलोक गमन पर संघर्ष करते हुए बच्चों का पालन करती है सास-ससुर की सेवा के लिए समस्याओं से कड़ा मुकाबला करती है उसके बाद भी उसे हिननिगाह से देखा जाता है अपमान के कड़वे घूंट पीने पड़ते हैं। यह घोर हिंसा है। राष्ट्र संत ने कहा कि यह संपूर्ण सृष्टि का अपमान है। जैन संत ने कहा कि इस प्रकार का क्रूर व्यवहार अमानवीय है। सभी धर्म आचार्यों को लेकर विधवा शब्द का कलंक हमेशा के लिए समाप्त करना चाहिए। विधवा बहन को भी समानता का सम्मान,  समान अधिकार व प्यार मिलना चाहिए। जिस तरह सती प्रथा के कलंक को मिटाया वैसे ही विधवा शब्द के कलंक को मिटाना है। यह घोर अज्ञान और अंधविश्वास का प्रतीक है।

प्रवचन के दौरान बड़ी संख्या में धर्मालुजन उपस्थित थे। सभी ने मिलकर विधवा शब्द का प्रयोग नारी समाज के लिए नहीं करने का संकल्प लिया। श्री घनश्याममुनि जी ने मंगलाचरण किया। भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली जिला इकाई की महिलाओं ने का संकल्प लिया।


भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज मनासा में

मंदसौर/नीमच।  भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज मनासा में आमसभा को संबोधित करेंगे। वे मंदसौर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी सांसद सुधीर गुप्ता के समर्थम में आजसभा करेंगे। सभा मनासा के बीएसएनएल ऑफीस के नजदीक आयोजित होगी। अमित शाह जी दोपहर में करीब 12.30 बजे मनासा आएंगे।

मंदसौर लोकसभा संयोजक महेन्द्र भटनागर ने बताया कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमितशाह के विजय संकल्प रैली को संबोधित करने को लेकर मनासा आने पर कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। प्रत्येक कार्यकर्ता तैंयारियों में जुटा हुआ है। सभा के लिए भाजपा द्वारा सभी तैयारिया पूर्ण कर ली गई है। संसदीय क्षेत्र के भाजपा के सभी जिलाध्यक्ष, विधायकगण, पदाधिकारीगण, मंडल अध्यक्ष एवं कार्यकर्ताओं ने अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर सभा को सफल बनावें।


राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये जरूरी है बुर्का व नकाब बेन- कुणाल श्रीवास्तव

मन्दसौर। श्री राम युवा सेना के प्रदेश अध्यक्ष कुणाल श्रीवास्तव ने देश के महामहिम राष्ट्रपति से मांग की है कि भारत की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए देश में बुर्का व्यवस्था व नकाब पर बेन लगाना चाहिए।

श्री श्रीवास्तव ने कहा कि विगत दिनों श्रीलंका में हुए आत्मघाती हमले में सैकड़ों मासूम व बेगुनाहों की मौत को घाट उतार दिया गया। यह घटना बुर्काधारी आतंकवादियों ने घटित की। इस तरह की घटना भारत देश में ना हो इसके लिये बुर्का पर प्रतिबंध लगाना अति आवश्यक है।

आपने कहा कि विश्व में अनेक देशों में बुर्का पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिनमें फ्रांस, बेल्जियम, इटली, रूस, नीदरलैंस, स्पेन, टर्की सहित अनेक देशों में बुर्के पर बेन लगा हुआ है। आपने कहा कि बुर्के की आड़ में बदमाश एवं गलत कार्य करने वाले लोग पुलिस की नजरों से बचकर निकल जाते है। इसलिये देश की सुरक्षा के लिये बुर्का व नकाब पर बेन अति आवश्यक है।


पोरवाल महिला मण्डल ने पिलाया यात्रियों को ठंडा जल

मन्दसौर। जांगड़ा पोरवाल महिला मण्डल द्वारा मंदसौर रेल्वे स्टेशन पर दोपहर में आने वाली ट्रेनों के यात्रियो को शीतल आर.ओ. का जल पिलाकर जल सेवा की। यह जल सेवा 1 से 5 मई तक नियमित रूप से समाज के महिलाओं द्वारा की जाएगी। महिलाओं ने ट्रेनों के हर डिब्बे तक पहुंचकर उन्हें ठंडा पानी उपलब्ध करवाया। भीषण गर्मी में जल सेवा की यात्रियों को प्रशंसा की।
इस अवसर पर महिला मण्डल संरक्षक संतोष फरक्या, गीता पोरवाल, अध्यक्ष कुसुम सेठिया, रेखा उदिया, सुनीता सेठिया, प्रमिला संघवी, रानी रत्नावत, संतोष सेठिया आदि उपस्थित थी।


मतदाता जागरूकता दिवस मनाया गया

सीतामऊ। बुधवार को मतदाता जागरूकता दिवस औसत से 10 प्रतिशत कम मतदान वाले श्रेत्र में मनाया गया। जिसमे सीतामऊ के सेक्टर पर्यवेक्षक एवम 1 से 17 क्रेंद की आंगनवाड़ी कायकर्ता व महिलाये उपस्थित रही।


सभी नोडल अधिकारियों के साथ सामान्य प्रेक्षकों ने ली बैठकनिर्वाचन कार्यों की कार्यों की हुई समीक्षा

मंदसौर। निर्वाचन आयोग द्वारा मंदसौर संसदीय क्षेत्र क्रमांक 23 के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षकों ने सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में सभी नोडल अधिकारियों की बैठक ली। जिले में निर्वाचन हेतु बनाई गई विभिन्न टीमों के प्रभारियों की बैठक लेकर लोकसभा निर्वाचन शांति, निर्विध्न एवं सुगमतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिये भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होनें कम्युनिकेशन प्लान समन्वय से करने व्यय दलों को टीम भावना से कार्य करने के साथ ही प्राप्त सूचनाओं व जानकारियों का सतत् आदान-प्रदान करने एवं उन्हें लंबित नहीं रखने के साथ ही आवश्यक जानकारियों का ही कम्युनिकेट करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस द्वारा अवगत कराया गया कि जिले में लोकसभा निर्वाचन के दौरान व्यय की मॉनीटरिंग के लिये टीमें गठित की गई है। जिले में वीडियो निगरानी दल, वीडियो अवलोकन टीम, लेखाकरण दल भी गठित की गई है तथा इन दलों में समुचित कर्मचारी भी नियुक्त किये गये है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिये शिकायत अन्वेशण दल एवं निराकरण दल भी गठित किये गये है। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में स्थैतिक निगरानी दल, उड़नदस्ता टीम गठित की गई है तथा इन टीमों के द्वारा सतत् रूप से व्यय की मॉनीटरिंग की जा रही है।

बैठक के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से निर्वाचन व्यय लेखा की जानकारी प्रदान की। बैठक के दौरान परीक्षकों ने मीडिया मॉनिटरिंग सर्टिफिकेशन कमेटी की पूरी जानकारी ली। समिति किस प्रकार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया पर नजर रखती हैं।

मतदान केंद्रों पर मेडिकल बूथ की विशेष व्यवस्था की गई है। ऐसे मतदाता जो बच्चों के साथ में आते हैं, उनके लिए झूला घर की व्यवस्था होगी। कोई बीमार हो जाए, स्वास्थ्य खराब हो जाए उनके लिए विशेष मेडिकल किट की भी व्यवस्था रहेगी। बैठक के दौरान मंदसौर संसदीय क्षेत्र क्रमांक 23 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षको, पुलिस प्रेक्षक, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस, पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, एडिशनल एसपी मनकामना प्रसाद सभी जिलास्तरीय नोडल अधिकारी सहित चारों विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सहित उपस्थित थे।


सैना भर्ती रैली 27 मई से 31 मई तक

मंदसौर। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल जय सिंह हाडा ने बताया कि मंदसौर एवं नीमच जिले के जाट रेजीमेंट सेन्टर के सेवारत, सेवानिवृत्त पूर्व सैनिकों/विधवाओं एवं आश्रितों को सूचित किया कि यूनिट हेड क्वॉीटर कोटे के तहत जाट रेजीमेंट सेन्टीर, बरेली (उ.प्र.) में 27 मई से 31 मई तक सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सोलजर जी.डी., सोलजर लिपिक ट्रेडमेन के पदों पर भर्ती की जायेगी । इस भर्ती में जाट रेजीमेंट सेन्ट र के कार्यरत सैनिकों के बच्चेयध्आश्रित भाई, सेवानिव्रत्तल सैनिकों के बच्चे , सैनिक विधवाओं के बच्चेर ही भाग ले सकते हैं उक्तक भर्ती में जाट रेजीमेंट सेन्ट र के रिर्काड कार्यालय द्वारा जारी रिलेशन सर्टिफिकेट होना आवश्यक हैं। इस रैली के संबंध में विस्तृेत जानकारी जिला सैनिक कल्यामण कार्यालय के सूचना पटल कार्यालयन समय में देखी जा सकती है।

 

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts