Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 01 September 2019

शिक्षिका सिसौदिया का राज्यपाल पुरस्कार के लिये चयन

मन्दसौर। शासकीय माध्यमिक विद्यालय गरनाई की शिक्षिका ललिता सिसोदिया का राज्यपाल पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। उन्हें यह पुरस्कार 6 सितम्बर को भोपाल में प्रदेश स्तरीय समारोह में प्रदान किया जाएगा।

पुरस्कार के तहत श्रीमती सिसोदिया को शाल, श्रीफल, प्रशस्तिपत्र तथा सम्मान निधि के रुप मे 25 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। चयन की ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत गुणानुक्रम में प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र के विभिन्न आयामो में बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों में से श्रीमती सिसोदिया का चयन किया गया है। इससे पूर्व 25 से अधिक विभिन्न शासकीय व निजी  सस्थाओ द्वारा श्रीमती सिसौदिया सम्मानित हो चुकी है।


स्वामी विवेकानंद कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन 14-15 सितम्बर को

स्कूलों की 8 टीमें लेगी भाग, विनर क्लब ने बैठक में बनाई कार्ययोजनामंदसौर। नगर में खेलकूद के आयोजन करवाने वाली प्रमुख संस्था विनर क्लब द्वारा कबड्डी खेल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंदसौर में 14 व 15 सितम्बर को दो दिवसीय स्वामी विवेकानन्द  कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

उक्त निर्णय विनर क्लब के संस्थापक अध्यक्ष ब्रजेशसेन मारोठिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक में सर्वानुमति से कबड्डी प्रतियोगिता हेतु सर्वश्री संदीप राठौर, महेश जुनवाल, सुभाष गुप्ता, मनोज सांखला, विजय कोठारी, सुभाष गंगवाल को संयोजक बनाया गया।  संयोजकगण ने कहा कि कबड्डी हमारे देश का सबसे पुराना खेल है। इस खेल से एकता के रूप में कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। लेकिन वर्तमान में अंग्रेजी खेलांे की वजह से यह खेल प्रायः लुप्त होता जा रहा है। कबड्डी को पुनः बड़ावा देने के उद्देश्य से विनर क्लब द्वारा नगर में यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

संस्थापक अध्यक्ष श्री मारोठिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में जिले की 8 टीमें खेलेगी। मंदसौर जिले के स्कूलों की कक्षा 9 से 12वीं के छात्र वाली कबड्डी टीमें इस प्रतियोगिता में भाग ले सकती है। विजेता, उपविजेता टीम को शिल्ड प्रदान की जाएगी। विजेता व उपविजेता टीम के सभी खिलाडि़यों को ट्राफी व प्रंशसा पत्र प्रमोद चौरडि़या के सहयोग से दिये जाएंगे।
क्लब के सदस्य स्कूलों में पहुंचकर वहां की टीमों को इस प्रतियोगिता हेतु आमंत्रित करेंगे। टीमों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 सितम्बर रखी गई है। प्रति टीम रजिस्ट्रेशन शुल्क 100 रू. रखा गया है।


नेहरू उघान पुनः होगा विकसित

नपाध्यक्ष ने किया निरिक्षण, आक्रिटेक्ट से प्लान बनाने हेतु की चर्चा

मंदसौर। नगर के हद्य स्थल पर नेहरू बस स्टेण्ड पर मंदसौर नगर के सबसे पुराने उघानो में से एक नेहरू उघान जो एक समय पूर्व गुलाब गार्डन के नाम से विख्यात था उसके विकास एवं सुंदरता हेतु नपा अध्यक्ष मोहम्मद हनीफ  शेख ने कदम आगे बढाते हुये मौका मुआयना कर प्लानिंग हेतु निरिक्षण किया। इस दौरान लोकनिर्माण एवं उघान विभाग सभापति प्रतिनिधि श्री सुदीप पाटील, जलकार्य सभापति श्री हाजी रशीद, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी, नपा इंजीनियर श्री बीबी गुप्ता, आर्किटेक्ट श्री मालवीय सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

नेहरू उघान के विकास हेतु प्लानिंग बनाने के पूर्व नपाध्यक्ष ने मौका मुआयना करते हुये उघान के विकास हेतु अपनी कार्ययोजना आर्किटेक्टस के समक्ष रखी। इस दौरान आर्किटेक्ट श्री मालवीय ने मध्यप्रदेश के अन्य जिलो में नेहरू उघानो के विकास की प्लानिंग से अवगत कराया। श्री शेख ने नपा इंजीनियर श्री बीबी गुप्ता से उघान में नेहरू सर्कल एवं उघान के विभिन्न हिस्सो के पाटीशन संबंधीत चर्चा करते हुये उघान को आकर्षक प्रदान पर बल दिया। इस दौरान नपाध्यक्ष श्री शेख ने उघान की सभी दृष्टीकोण से कारगर कार्ययोजना बनाने के साथ ही उघान की सुंदरता पर विशेष ध्यान देनेे को कहा।


अनुपस्थित दिखने पर कटेगा वेतन

मौके पर नेहरू उघान की स्थिति देखते हुये नपाध्यक्ष श्री शेख एवं लोकनिर्माण सभापति श्री पाटील ने नाराजगी प्रकट करते हुये उघान की साफ सफाई एवं गंदगी पर नाराजगी प्रकट की। उघान में कार्यरत कर्मचारी की अनुपस्थिति पर तत्काल उघान शाखा प्रभारी को तलब करते हुये भविष्य में उघानो में कर्मचारियो की अनुपस्थिति होेने पर वेतन काटने सहित अन्य कठोर कदम उठाने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उघान तत्काल उघान की सफाई एवं पौधो की छटनी कर कार्य की प्रगति से अवगत कराने हेतु निदेशित किया गया।


प्रदेश की राशन दुकाने राजनैतिक प्रभाव से हो मुक्त- भाटी

मंदसौर। प्रदेश में लंबे समय तक राशन दुकानो के संचालन में जिस तरिके से भारी भ्रष्टाचार किया गया है उसका अगर आंकलन करे तो बहुत बडा भ्रष्टाचार सामने आ सकता है। आधार कार्ड एवं समग्र आईडी के चलन मे आने के उपरांत भले ही राशन दुकानो से भ्रष्टाचार कम जरूर हुआ है लेकिन इन दुकानो का उपयोग बोगस राशन कार्डो के माध्यम से राशन डकारने के अलावा चुनाव के दौरान दल विशेष के लोगो के पक्ष में कार्य कार्य करने के लिये किया जा रहा है जिसे देखते हुये प्रदेश सरकार राशन दुकानो का संचालन अपने हाथ में लेते हुये निगरानी समितियो का गठन करे।

यह बात जिला कंाग्रेस प्रवक्ता एवं जिला इंटक अध्यक्ष श्री सुरेश भाटी ने प्रदेश के खाध एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रदुम्नसिंह तोमर को लिखे पत्र के माध्यम से कही। उन्होनेे उपभोक्ता भंडारो के माध्यम संचालित दुकानो में बडी पोल होेने का दावा करते हुये कहा कि पुरे प्रदेश में आवश्यकता से अधिक राशन कार्ड दर्ज है। आबादी के अनुपात मेें केन्द्र सरकार द्वारा प्राप्त खाघान कोटे के चलते आज भी बडी संख्या में राशन कार्ड धारियो को राशन नही मिल पा रहा है जबकी अपात्र एवं बोगस राशन कार्ड के माध्यम से दुकान संचालक पूरा खेल रहे है।

श्री भाटी ने मंदसौर नगर में प्रत्येक वार्ड में अन्य वार्डो के राशन कार्ड होेने एवं अन्य स्थानो के नागरिको के नाम मंदसौर नगर के राशन कार्डो में दर्ज होेने के कारण भ्रष्टाचार से इंकार नही किया जा सकता है।


रूपचॉद आराधना भवन श्रीसंघ की चेत्र परवाडी निकली, श्रावक श्राविकाओं ने किये प्रभु प्रतिमाओं के दर्शन वंदन

मंदसौर। पर्वाधिराज पर्यूषण महापर्व के सप्तम दिवस रविवार को साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा व साध्वी श्री अनतकिर्तीश्रीजी मसा की पावन प्रेरणा से व साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा की पावन निश्रा में श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ की चेत्र परवाडी रूपचांद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी से निकाली गयी जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक  को मानने वाले श्रावक श्राविकाएं पर्यूषण पर्व में चेत्र परवाडी निकालते है तथा पैदल विहार करते हुए जैन मंदिर में पहुॅचते हे और विराजित प्रभुजी की प्रतिमाओं के दश्रन वंदन का लाभ लेते है। इसी परम्परा का निर्वहन करते हुए रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी स्थित प्रभु शांतिनाथजी के मंदिर में दर्शन के बाद यह चेत्र परवाडी की यात्रा निकाली गयी। साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा अन्य साध्वियों की गरिमामयी उपस्थिति में श्रीसंघ से जुडे परिवारो ने इस चेत्र परवाडी में भागीदारी की। यह चेत्र परवाडी तलेरा विहार स्थित श्री शंखेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर पहुॅची इसके बाद नई आबादी आराधना भवन मंदिर व श्री श्रेयासनाथ मंदिर में विराजित प्रतिमाओं के भी श्रावक श्राविकाओं ने दर्शन किये।

इस चेत्र परवाडी में प्रभुजी की प्रतिमाओं को सामग्री वैराने का लाभ पंकज खटोड परिवार, प्रवीण मुरडिया परिवार, प्रमोद जेन नपा परिवार, हर्षित रत्नेश खटोड परिवार ने लिया। ढोल व गाजे बाजे के साथ निकली इस चेत्र परवाडी मेें श्रीसंघ अध्यक्ष दिलीप डांगी, सचिव संदीप धींग, कोषाध्यक्ष छोटेलाल जेन, चातुर्मास समिति अध्यक्ष मनोज जैन, समाजसेवी लक्ष्मीलाल घीग, हिम्मत संधवी, रोहित संधवी आदि ने लिया। प्रभावना सौभाग्यमल जी हिम्मत संघवी परिवार के द्वारा वितरित की गयी।


रूपचॉद आरधना भवन में प्रतिदिन हो रहे है सांस्कृतिक व प्रभु भक्ति के कार्यक्रम

मंदसौर। पर्यूषण पर्व के उपलक्ष्य में चौधरी कॉलोनी स्थित रूपचॉद आराधना भवन के हॉल में रात्रि 8.30 से 10.30 बजे तक सांस्कृतिक व प्रभु भक्ति के कार्यक्रम आयोजित हो रहे है। महिला मण्डल की अनिता मुरडिया, कविता लोढा, एवं पायल जैन के द्वारा यहॉ प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कई बच्चे भी प्रतिदि नाटिका व नृत्य की प्रस्तुतिया दे रहे हे। प्रभु भक्ति के गीतो की प्रस्तुती अनय खटोड के द्वारा दी जा रही है। शनिवार की रात्रि को यहां नवकार महामंत्र की महिमा पर आधारित नाटिका की प्रस्तुती दी गयी। इसमें नवकार की महिमा बतायी गयी तथ जादू होना से बचने की सिख दी गयी।


प्रथम का राज्य स्तरिय वुशु प्रतियोगिता हेतु चयन

मंदसौर। द मिक्स मार्शल आर्ट्स संघ मंदसौर के खिलाड़ी तथा सेंट थॉमस स्कूल के छात्र प्रथम पिता चंद्रशेखर जी बेंडवाल का चयन स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के  राज्यस्तरीय वुशु एवं वोवीनाम प्रतियोगिता में अंडर -14 बालक वर्ग में हुआ है। प्रथम बेंडवाल  21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक जबलपुर  मे होने वाली वुशु तथा 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर  तक इंदौर मे होने वाली वोवीनाम राज्यस्तरीय शालेय प्रतियोगिता में उज्जैन संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे। द मिक्स मार्शल आर्ट्स संघ के संचालक गगन कुरील सचिव  सैयद आफताब आलम वं कोच मंगल लोट ने बताया कि खिलाड़ी प्रथम बेंडवाल ने 10 अगस्त को पिपलिया मंडी में हुई संभागस्तरीय शालेय वोवीनाम तथा 25 अगस्त को शाजापुर में हुई संभागस्तरीय वुशु प्रतियोगिता में मंदसौर जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन किया। इसके चलते उनका चयन राज्यस्तरीय  शालेय वुशु एवं वोवीनाम प्रतियोगिता के लिए हुआ।


केशव नगर में आयोजित हुुई दो दिवसीय विभागीय खो-खो प्रतियोगिता

मंदसौर – सरस्वती शिशु मंदिर केशव नगर में मंदसौर विभाग की खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें मंदसौर व नीमच जिले के केशव नगर, सी.बी.एस.ई. संजीत मार्ग, भानपुरा, सुवासरा, सिंगोली आदि विद्यालयों से 15 टीमों ने अपनी सहभागिता की। जिसमें बाल वर्ग में पिपलिया विद्यालय की बहिनें सुवासरा विद्यालय के भैया, किशोर वर्ग में सुवासरा विद्यालय की बहिनें, आवासीय विद्यालय संजीत मार्ग के भैया एवं तरूण वर्ग में सुवासरा विद्यालय के भैया की टीम विजेता रही।

प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान मालवा के मंदसौर जिला प्रतिनिधि अरविन्द बोथरा, मंदसौर विभाग के विभाग समन्वयक महादेवयादव, प्रो. राजेन्द्रसिंह शिक्षण समिति के कोषाध्यक्ष मिलिन व्यास, वरिष्ठ सदस्य गोविन्द वैशम्पायन उपस्थित  रहे। विजेता टीम 7 सितम्बर को खाचरोद में आयोजित होने वाली प्रान्तीय प्रतियोगिता में सहभागी होगें।


गणेश पांडालो के आसपास स्वच्छता एवं अन्य व्यवस्थाये बनाये रखे

मंदसौर। गणेश चतुर्थी से दस दिवसीय गणेशोत्सव के दौरान मंदसौर नगर के गणेश पांडालो के आसपास स्वच्छता बनाये रखने एवं गड्डे भरने हेतु नपाध्यक्ष श्री मोहम्मद हनीफ शेख ने दिशा निर्देश जारी किये। नपा स्वास्थ्य सभापति डिकपालसिंह भाटी, लोकनिर्माण सभापति प्रतिनिधि सुदी पाटील, जलकार्य सभापति हाजी रशीद इस दौरान उपस्थित थे। नपाध्यक्ष शेख ने नपा स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय से गणेश पांडालो की संख्या अनुसार उनके आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने को कहा। उन्होनें पांडालो के आसपास गड्डे भरने हेतु नपा कर्मचारी श्री सुधीर दुबे को निर्देश प्रदान किये।


सिसोदिया करेंगे मेला का शुभारंभ

मन्दसौर। ग्राम पंचायत बोरखेड़ी में रेतम बैराज पर मेले का शुभारंभ व ग्राम पंचायत भवन का उदघाटन मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव के के सिंह कालूखेड़ा व कांग्रेस से प्रत्याक्षी रहे परशुराम सिसौदिया के मुख्य आतिथ्य में होगा।


बीएससी का रिजल्ट नहीं आने से छात्रों में निराशा

मन्दसौर। विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएससी परीक्षा का रिजल्ट नहीं आने से छात्रों में निराशा है। छात्रों का कहना है कि परीक्षा हुए 5 महिने हो चुके है लेकिन आज दिनांक तक रिजल्ट नहीं आया। महाविद्यालय के छात्रों ने एनएसयूआई  नेता श्रीद पाण्डे को बताया कि उनको ऐसी आशंका है कि उनके रिजल्ट में अनियमितता बरती जा रही है। महाविद्यालयीन छात्रों का कहना है कि रिजल्ट न आने से नये सत्र की कक्षा में भी छात्र ठीक से उपस्थित नहीं हो पा रहे है। इस पर छात्र नेता श्रीद पाण्डेय ने छात्रों को आश्वासन दिया कि वे समस्या से विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ए.एस. पाण्डे को अवगत कराएंगे।


जम्मु कश्मीर से धारा 370 एवं 35 ए को हटाकर ऐतिहासिक कार्य किया-मेहमुद नागोरी

मन्दसौर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से आज धारा 370 एवं 35 ए को हटाकर ऐतिहासिक कार्य किया है यह कार्य वंदनीय, सराहनीय होकर स्वर्णीम पलों जैसा है।

उक्त बात मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के जिला सह संयोजक मेहमुद नागोरी ने केन्द्र सरकार द्वारा धारा 370 और 35 ए के हटाने के बाद कही। श्री नागोरी ने कहा कि जम्मु भारत का हिस्सा होने के बावजूद भी तरक्की और विकास की दौड़ में पिछड़ता जा रहा था। युवाओं के पास डिग्री तो है पर नौकरी नहीं और जो सरपरस्त लोग है उनसे सिर्फ आस और बस आस युवाओं को सीमित करके उनसे भारत विरोधी गतिविधियां कराई जा रही थी जो उनके और उनके परिवार के भविष्य के साथ खिलवाड़ थी।

मेहमुद नागोरी ने कहा कि धारा 370 और 35 ए को हटाकर प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री ने जो कार्य किया है वह सम्पूर्ण भारत के लिये आगाज का दिन है। जम्मु के नागरिकों के उज्जवल भविष्य को साकार करने का दिन है, जो कश्मीरी पंडित जम्मु से निकाल दिये गये थे उनके अपनेघर जाकर रहने के सपने को साकार होने का दिन है। जम्मु के नौजवानों को आगे बढ़ने और मुख्य धारा में शामिल होने और भारतीय होने पर गर्व करने का दिन है।


अप्रेल माह में खनन माफिया से जप्त की 300 ट्राली रेत बिना नीलामी विज्ञप्ति के हो गई ठेकेदार की

सीतामऊ। पाँच माह पहले राजस्व एवं खनिज विभाग की कार्यवाही में बसई नदी से 300 ट्राली रेत का स्टाक जप्त किया था प्रशासन द्वारा खनन माफियाओं की गई कार्यवाही की चर्चा प्रदेश की राजधानी तक गूंज उठी थी लेकिन समय बीतने के साथ ही केवल रेत का जप्त स्टाक केवल कागजो में सिमट कर रह गया और  जप्त की गई लाखो की रेत बड़े बड़े ठेकेदारों की हो गई। रेत के स्टाक के ढ़ेर कब धीरे धीरे समतल हो गये यह जांच का विषय है। बिना किसी विज्ञप्ति व नीलामी बोली का इस तरह रेत के स्टाक में गयाब होना कहि न कही अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लग रहे है।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल माह में खनिज, राजस्व विभाग पुलिस एवं प्रशासन के करीब आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों की संयुक्त टीम ने देर रात तक मौके पर ही रहकर रेत को तत्कालीन  अनुविभागीय अधिकारी  अर्पित वर्मा  के निर्देशन पर  खनन माफिया पर  कार्रवाई करते हुए 300 ट्राली  काली रेत  जप्त की थी जिसे वाहनों में भरकर सीतामऊ पहुंचाया गया था। खनिज विभाग राजस्व एव एवं पुलिस टीम ने बसई में उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल के समीप दबिश दी। यहां पर एक खुले मैदान में बड़ी मात्रा में रेत का स्टॉक मिला। जो की अवैध रुप से कि या गया था। इस दौरान अधिकारियों ने रेत को जब्ती में लेकर जेसीबी के माध्यम से डंपरों से भरकर सीतामऊ तहसील कार्यालय के पीछे पहुंचा। लेकिन एक ठेकेदार को निजी फायदा पहुचाने के लिए प्रशासन ने शासन को ही चुना  उन्ही के नुमाइंदों ने लगा दिया जो कहि न कही फिर राजधानी तक जांच का विषय बन सकता है। जिसकी आंच में कई अधिकारी वर्ग झुलस सकते है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts