Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे 02 Jan 2019

कमलनाथ सरकार में तोड़ी 14 साल पुरानी परंपरा-मिथुन वप्ता

एक जनवरी को नहीं हुआ वंदे मातरम का गायन

मंदसौर- अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांतीय सदस्य व सामाजिक कार्यकर्ता मिथुन वप्ता ने प्रेस नोट के माध्यम से हाल ही में मध्यप्रदेश में बनी कांग्रेस की सरकार पर आरोप लगाया है कि पिछले 14 वर्षों से मध्यप्रदेश के प्रत्येक विभागों में महीने की पहली तारीख को राष्ट्रीय गीत “वंदे मातरम” अनिवार्य रूप से गाया जाता था परंतु राष्ट्रविरोधी विचारधारा वाली कांग्रेस की सरकार द्वारा ये परंपरा को आज तोड़ दिया गया है। आज नए साल की पहली तारीख को “वंदे मातरम” गायन मध्यप्रदेश के किसी भी विभाग में नहीं गाया गया है। जबकि पिछली शिवराज जी की सरकार में ये परंपरा अनवरत चलती आयी है। मौसम की परवाह किए बिना हर महीने की पहली तारीख को यह आयोजन दिसंबर 2018 तक होता रहा है। जिस प्रकार शिवराज सरकार की अन्य योजनाओं को बंद किया जा रहा है यदि उसके अंतर्गत “वंदे मातरम” गीत को बन्द किया जा रहा है तो ये हम सब की भारत माता का अपमान है।कांग्रेस द्वारा किया गया ये कृत्य जानभुजकर किया गया है। इस कृत्य से मध्यप्रदेश के लाखों राष्ट्र भक्तो का अपमान हुआ है। साथ ही भारत माता को भी अपमानित किया गया है। “वन्दे मातरम” बंद करने का ये निर्णय घोर निंदनीय व राजनीति से प्रेरित है। इस कृत्य हेतु मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी को जनता से माफी मांगनी चाहिए।याद रहे कि इसी “वन्दे मातरम” के लिए लाखों देशभक्तों ने बलिदान दिया है और वर्तमान में भी मध्यप्रदेश की जनता “वन्दे मातरम” के लिए अपने प्राणों की आहुति देने से पीछे नही हटेगी। यदि जल्द ही मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने ये आदेश तुरंत वापस नहीं लिया तो मध्यप्रदेश की जनता सरकार को सांस भी नही लेने देगी। अतः मुख्यमंत्री कमलनाथ जी से ये मांग है कि वे इस कृत्य हेतु मध्यप्रदेश की जनता से माफी मांगे और तुरंत अपनी गलती स्वीकारते हुए राष्ट्रीय गीत “वंदे मातरम” को दोबारा सख्ती से लागू करे और प्रत्येक महीने की पहली तारीख को माँ भारती के सम्मान में “वंदे मातरम” गीत को पूर्व सरकार की तरह अनवरत जारी रखा जाए।

विधायक श्री सिसौदिया की पहल पर

भाजपा की सरकार ने ही कर दी थी पुलिसकर्मियों को अवकाश देने की घोषणा

मंदसौर। प्रदेश के पुलिसकर्मियों को तनाव से मुक्त रखने के लिये पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार ने विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के प्रयासों से सप्ताह में एक दिन का अवकाश प्रदान करने के निर्देश जारी कर दिये थे इसके अलावा 15 दिवस पितृत्व अवकाश एवं महिलाकर्मियों को 6 माह प्रसुति अवकाश तथा 730 दिवस संतान पालन अवकाश की पात्रता दे दी थी। इसकी घोषणा भी प्रदेश के तात्कालिक गृहमंत्री भुपेन्द्रसिंह ने कर दी थी लेकिन कांग्रेस की सरकार इस योजना को लेकर झुठा श्रेय लेने की कोशिश कर रही है।

वरिष्ठ विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने 17 नवंबर 2017 को मप्र विधानसभा में पुलिसकर्मियों में बढ़ती अवसाद की समस्या को लेकर सवाल उठाया था और गृह विभाग द्वारा पुलिसकर्मियों को आवश्यक अवकाश के अलावा साप्ताहिक अवकाश भी दिये जाने की मांग की थी इस पर तात्कालिक गृहमंत्री भुपेन्द्रसिंह ठाकुर ने जवाब देते हुए कहा था की पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को साल में 16 दिवस आकस्मिक अवकाश, 15 दिवस विशेष अवकाश तथा 30 दिवस अर्जित अवकाश व 10 दिन लघुकृत अवकाश प्रदान किये जाते है । जिनका लाभ भी पुलिसकर्मियों को मिल रहा है। इसके अलावा थाने और चोकियों में कार्यरत निरीक्षक से आरक्षक स्तर तक के अधिकारियों व कर्मचारियों को माह में 1 दिवस का अवकाश जारी करने के भी निर्देश दे दिये गये है।
विधायक श्री सिसौदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के गृहमंत्री भुपेन्द्रसिंह की सदन में की गई घोषणा के बाद से पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिये जाने की तैयारी गृहमंत्रालय द्वारा प्रारंभ कर दी गई थी। इस नवाचार को पूरे प्रदेश में लागू करने के तात्कालिक भाजपा सरकार ने निर्देश जारी कर दिये थे ।श्री सिसौदिया ने कहा की जिस योजना को भाजपा की सरकार लागू करने के निर्देश दे चुकी है उस योजना को लागू कर प्रदेश की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री कमलनाथ झुठा श्रेय लेने की कोशिश कर रहे है।


डॉ. परूलेकर के निधन पर जिला क्रिकेट एसो. ने दी श्रद्धांजली

मन्दसौर। उज्जैन क्रिकेट डिवीजन की अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक डॉ. कल्पना परुलेकर के निधन पर जिला क्रिकेट एसोसिऐशन मंदसौर ने श्रद्धांजली व्यक्त की। एसोसिऐशन के संरक्षक विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने श्रद्धांजली देते हुए कहा कि डॉ. परूलेकर डायनेमिक विधायक एवं मुखर वक्ता थी। वे एक तेजतर्रार नेता मानी जाती थी। संभाग उपाध्यक्ष पं. अरुण शर्मा ने कहा कि उनकी सोच सकारात्मक थी। उन्होंने उज्जैन संभाग में क्रिकेट खेल एवं खिलाडि़यों के लिये अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया एसोसिऐशन के कार्यकारिणी सदस्य रशीद खान, हमीद खान, आमीन चौधरी ने भी शोक श्रद्धांजलि अर्पित की।


’’ब्रह्म सम्मेलन’’ 13 जनवरी, रविवार को – प्रखर वक्ता डॉ.शर्मा के होंगे व्याख्यान

मन्दसौर। ब्रह्म परिषद् द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला सर्व ब्राह्मण समाज का ’’ब्रह्म सम्मेलन’’ 13 जनवरी, रविवार को मन्दसौर में होगा। इसमें प्रखर वक्ता, संस्कृत के प्रकाण्ड विद्वान, इंजीनियर, लेखक व सामाजिक उत्प्रेरक डॉ. लखन शर्मा (कोटा) ओजस्वी व्याख्यान देंगे। सम्मेलन में पारिवारीक एवं विवाह योग्य युवक-युवती की जानकारी से युक्त ‘‘ब्रह्म परिचय पत्रिका‘‘ का विमोचन किया जाएगा। सामाजिक योगदान के लिये रूपनारायण जोशी (पूर्व तहसीलदार) एवं गोपालकृष्ण शर्मा (अभिभाषक एवं पूर्व जिला निर्वाचन पर्यवेक्षक) को भी सम्मनित किया जाएगा। सम्मेलन में प्रवेश पूर्व पंजीयन द्वारा ही होगा।


मीजल्स- रूबेला टीकाकरण अभियान की धर्मगुरूओं की कार्यशाला सम्पन्न

मंदसौर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मंदसौर ने बताया कि मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान जिले में 15 जनवरी 2019 से 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण समस्त शासकीय, अशासकीय शालाओ, आंगनवाडी केन्द्रो पर किया जाएगा। अभियान के सुचारू संचालन के संदर्भ में आज धर्म गुरूओं की कार्यशाला आयोजित कि गई। कार्यशाला को संबोधित करते हुए ब्र.क. समिता बहन ने कहा कि इस अभियान में धर्मगुरूओं का बराबर सहयोग मिलेगा, जहां-जहां ब्रह्माकुमारी की संस्था संचालित है उन संस्थाओं के माध्यम से जिले में अभियान का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा कि अपने बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराए। क्योंकि खसरा एक जानवेला बीमारी है। डॉ. महेश मालवीय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 347126 बच्चोंा को टीका लगाया जाएगा। बच्चों में टीका लगाने से खसरा रोग से बच्चों में अपंगता, संक्रमण बीमारियों से बचाव करता है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुरेश सोलंकी ने बताया कि प्रारंभ में शहरी क्षेत्र में टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा ओर इसके लिए कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षित किया गया है। प्रभावी रूप से टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी से अनुरोध किया गया है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश शर्मा ने बताया कि अभियान का माईक्रोप्ला न तैयार किया गया उसके अधार पर टीम गठित कर चरण बद्ध तरीके से अभियान को सफल बनाया जाएगा। कार्यशाला में सुभाषचन्द्र मंडोवरा गायत्री परिवार, श्रीमती शारदा परमार अनुग्रह चर्च, डॉ. एम.एल. कश्यप जिला मीडिया अधिकारी, राजेश परमार डीसीएम एवं अन्य सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहें।


श्री विध्यार्थी की स्मृर्ती में मार्ग का नाम रखा गया था

स्वः श्री केश्वप्रकाश विध्यार्थी मार्ग का संकेतक लगाया जाये ऋ अनिल संगवानी

मंदसौर जिले के वरिष्ट समाजसेवी, वक्ता, कवि, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, वरिष्ट पत्रकार स्वःश्री केशवप्रकाश विध्यार्थी के नाम से लगा संकेत हटा दिया गया हे उसे फिर से लगाया जाये

यह मांग जिला सामाजिक कार्यकर्ता अनिल संगवानी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती सविता प्रधान गोड़ व नपा अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार से मांग करते हुवे कहा की पुलिस कंट्रोल रूम के सामने से कम्बल केंद्र रोड तक का नाम भाजपा की परिषद तत्कालीन अध्यक्ष श्रीकेलाश जी चावला के कार्यकाल में लगाया गया था जिसका लेटर आज भी उपलब्ध हे जिसे चोराहे पर निर्माण करने वालो ने हटा दिया हे मार्ग संकेतक को तुरंत लगाया जाये

श्रीविध्यार्थी ने जिले का नाम रोशन किया था तथा उन्होंने समाज के प्रत्येक तबके के लिए पत्रकारिता के माध्यम से लड़ाई लड़ कर उनको अपना हक दिलाया गया था ऐसे महान कान्तिकारी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी से आज के युवा प्रेरणा लेंगे परिषद में पास प्रस्ताव के अनुसार संकेतक लगा कर विध्यार्थी परिवार को सम्मान देना चाहिए


बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल ने सामायिक बीमा योजना शुरू की

90 ने ली शपथ, ‘‘स्व की यात्रा‘‘ पत्रिका का हुआ विमोचन

मन्दसौर। बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल मंदसौर सामाजिक एवं धार्मिक कार्य सतत कर रहा है। उसी क्रम में धार्मिक कार्य के अंतर्गत सामायिक बीमा योजना की शुरुआत की गई।
महिला मंडल उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ ने बताया कि व्यवहारिक रूप में बीमे की परिपक्वता या दावा राशि हमारे परिवार को मिलती है, लेकिन सामायिक बीमें में सामायिक का लाभ स्वयं एवं स्वयं की आत्मा को मिलता है। सामायिक बीमा योजना में 20 वर्ष के लिए 90 महिलाओं ने शपथ ली। जिसमें किसी ने महीने में पांच सामयिक, किसी ने 10 ,किसी ने 25 और किसी ने 90 सामायिक  की शपथ ली।
श्रीमती हिंगड़ ने बताया कि सामायिक की आराधना, साधना आत्म तत्व को उजागर करने में पूर्ण सहायक होती है। इस अवसर पर ’स्व की यात्रा’ सामयिक बीमा योजना की पत्रिका  का विमोचन भी किया गया। इस बुक के लाभार्थी नवकार महामंत्र जाप के लाभार्थी परिवार है।
इस अवसर पर हेमा हिंगड़, निर्मला मेहता, शशी मारू, विमला दोषी, प्रमिला लोढ़ा, जमना बाफना, निधि संघवी, मनीषा मेहता, दीपा तालेरा, कल्पना नाहार, दिव्या काकरिया, शांता मेहता, सुशीला नाहटा, सुषमा नाहटा, वीणा नाहटा, अनीता खटोड़, सुनीता खाबीया, विनीता संघवी, अंजलि जैन, मंगला धारीवाल, अनीता बाफना, अनीता एलचीवाला, इंदु भंडारी, प्रीति धाकड़, इंदिरा राका, शिमला चंदावाला, रंजना बाफना, आदि उपस्थित थे।

जिले में वक्फ कमेटी के सलाहकार एवं प्रतिनिधि एवं अध्यक्षों की नियुक्ति की गई ।

मन्दसौर- जिला वक्फ कमेटी के सदर एडव्होकेट अनवर एहमद मंसुरी ने बताया कि वक्फ संपत्ति की सुरक्षा एवं देखरेख के लिये मंदसौर जिले के गॉवों व कस्बो में जिला वक्फ कमेटी द्वारा विभिन्न क्षैत्रों के वक्फ कमेटी के अध्यक्ष नियुक्त किये गए है, जिला वक्फ कमेटी द्वारा एडहोकेट निसार एहमद खान साहब को जिले का राजस्व सलाहकार एवं इरशाद कुरेशी को जिला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष प्रतिनिधि एवं कयामपुर टप्पा का वक्फ कमेटी अध्यक्ष नियुक्त किया तथा, मुल्तानपुरा ग्राम वक्फ कमेटी अध्यक्ष अनवर हुसैन मलका को , इलियास कुरेशी साहब को गरोठ वक्फ कमेटी अध्यक्ष तथा दिलबर काजी को सीतामउ वक्फ कमेटी अध्यक्ष नियुक्त किया गया । जो अपने अपनें क्षैत्र में वक्फ की संपत्तियों की देखरेख करेंगें व वक्फ संपत्तियों पर हो रहे अतिक्रमण की जानकारी जिला वक्फ कमेटी को देंगें और जिला वक्फ कमेटी जिन लोगो ने वक्फ की संपत्ति पर अतिक्रमण कर रखा है उन्है मुक्त करानें के लिये संबंधित अधिकारियो के माध्यम से कार्यवाही कराएगी ।


मीसाबंदी पेंशन पर जारी आदेश स्वागत योग्य, राजनैतिक कार्यकर्ता हो रहे थे पोषित- श्री भाटी

 मंदसौर। जिला कांग्रेस प्रवक्ता श्री सुरेश भाटी ने मध्यप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री कमलनाथजी द्वारा मीसाबंदी पेंशन के मामले में भौतिक सत्यापन करवाये जाने के निर्णय का स्वागत किया है। प्रदेश सरकार द्वारा पेंशन के मामले में प्रदेश सरकार द्वारा उठाये जा रहे निर्णयो की प्रशंसा करते हुये कहा कि राजनैतिक आधार पर तत्कालिन समय में कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को तत्कालिन भाजपा सरकार द्वारा पोषित करने का कार्य हो रहा था जिससे मध्यप्रदेश की जनता की गाडी कमाई का सीघे रूप से दुरूपयोग था।
     कांग्रेस प्रवक्ता श्री भाटी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा फिलहाल इस मामले में भौतिक सत्यापन के आदेश के साथ ही भविष्य में मीसाबंदी पेंशन बंद करने का आग्रह प्रदेश सरकार से करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बचे हुये धन का उपयोग गरिब एवं मजदूर वर्ग के साथ ही स्वाधीनता संगाम सेनानियो के परिवारो के हितो की रक्षा के लिये करे।

भारत पेंशनर समाज ने धर्मवीर गुप्ता का जन्मदिन मनाया

मन्दसौर। भारत पेंशनर समाज के संरक्षक एवं वरिष्ठ सदस्य श्री धर्मवीर गुप्ता का जन्मदिन पेंशनर्स साथियों ने धूमधाम से मनाया। 2 जनवरी 2019 को श्री गुप्ता के जन्मदिन पर प्रभारी अध्यक्ष जी.के. शर्मा, प्रांतीय सचिव डॉ. सी.के. विश्नोई, अर्जुनसिंह राठौर, बलवंतसिंह कोठारी, सतीश नागर, रमेशचन्द्र शर्मा, देवीलाल गुप्ता आदि ने उनके संस्थान पर पहुंचकर पुष्पमालाओं पहनाकर उनके स्वस्थ एवं दिघार्यु जीवन की कामना की।

कल 4 जनवरी को सुश्री मीनाक्षी जी नटराजन मन्दसौर जिला कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेसजनों से मुलाकात करेगी

मन्दसौर। पूर्व सांसद मीनाक्षी जी नटराजन कल दिनांक 4 जनवरी 19 को दोपहर 3 बजे जिला कांग्रेस कार्यालय, गांधी भवन मन्दसौर पर जिले के समस्त कांग्रेसजनों से मुलाकात करेंगी।
यह जानकारी जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातड़िया एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख,शहर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्षगण डॉ राघवेन्द्र सिंह तोमर,अजय लोढ़ा, राजेश सोलंकी ने देते हुए  ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षगण,ब्लॉक एवं जिला पदाधिकारीगण,मंडलम, सेक्टर पदाधिकारी, मोर्चा संगठन,प्रकोष्ठ, विभागों के पदाधिकारी, पार्षद,पूर्व पार्षद, त्रिस्तरीय पंचायतिराज के जनप्रतिनिधि,सहित समस्त कांग्रेसजनो से उपस्थित रहने की अपील की है ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts