Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 02 march 2019

 

मन्दसौर सहित 14 मण्डलों में निकली युवा मोर्चा की विजय संकल्प रैली

मन्दसौर। आज पुरे भारत में युवा मोर्चा द्वारा विजय संकल्प वाहन रैली का आयोजन किया गया।उसी के तरह आज मन्दसौर सहित जिले के 14 मण्डलों में विजय संकल्प वाहन रैली का आयोजन हुआ जिसमे जिले के सेकड़ो युवाओ ने भाग लिया।

युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष हितेश शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के आगाज हेतु पूरे भारत मे एक साथ,एक समय ,एक ही दिन विजय संकल्प वाहन रैली का आयोजन किया गया है। युवा मोर्चा के साथ भारतीय जनता पार्टी के , महिला मोर्चा , पिछड़ा मोर्चा , अल्पसंख्यक मोर्चा , अनुसूचित जाति मोर्चा सहित अनेक  कार्यकर्ता सम्मिलित हुए है। उक्त वाहन रैली जिले के 14 ही मंडलो में निकली गयी जुसमे सेकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित थे।मन्दसौर में वाहन रैली को भाजपा जिला अध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा , विधायक यशपालसिंह सिसोदिया , भाजयुमो जिला अध्यक्ष हितेश शुक्ला ने भाजपा का ध्वज दिखाकर युवा विजय संकल्प रैली को रवाना किया।पुरे मन्दसौर के प्रमुख मार्गो में रैली निकाली गई। इस अवसर पर वाहन रैली प्रभारी हिम्मत डांगी , जिला महामंत्री महेंद्र चौरडि़या , जिला उपाध्यक्ष अनिल कियावत ,  मदनलाल राठौर , महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष निर्मला गुप्ता, सुषमा आर्य , बिन्दु चन्द्रे, भाजपा उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी , दक्षिण मंडल अध्यक्ष संजय मुरडीया , जिला मंत्री विनय दुबेला आदि मौजूद थे।


दिनभर रही बादलों की अठखेलियां

मन्दसौर। चौंकिये मत जनाब ये कोई जुलाई माह का चित्र नहीं हैं ये दो मार्च की प्रातः का है ,मार्च माह शुरु हो चुका है लेकिन बादलो का आम जन मानस से पता नहीं क्या प्रेम उमड़-धुमड़ रहा है इन बादलो की अठखेलियां बन्द नहीं हो रही और इन बादलो के प्रेम से आम जन बैहाल है। यही बादल आखिर नगर में बूंदा बूंदी कर ही गए।


आज पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने हेतु भारतीयम कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी

मंदसौर। मुख्य नगर पालिका अधिकारी आर. पी. मिश्रा ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग आयुक्त के निर्देशानुसार जिला प्रशासन के द्वारा नगर पालिका परिषद के सहयोग से आज दिनांक  3 मार्च 2019 रविवार को सांय 6 बजे नपा कार्यालय परिसर में राष्ट्र व शहीदो के बलिदान तथा सैनिकों के शौर्य को समर्पित कार्यक्रम भारतीयम का आयोजन होने जा रहा है।  मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में एक ही दिन एक ही समय पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर यह कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देश प्राप्त हुए है। इन्ही निर्देशो के अतंर्गत नगर पालिका कार्यालय परिसर में जिला प्रशासन यह कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है । इस कार्यक्रम में संगीतमय देशभक्ति कार्यक्रम की प्रस्तुती होगी तथा इसी कार्यक्रम में विगत दिनो पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जावेगीं। इस कार्यक्रम में स्वंत्रतता सेनानी, जनप्रतिनिधीगण, समाजसेवीगण, लेखक व साहित्यकार भी सादर आमंत्रित है। इस कार्यक्रम में अधिकाधिक गणमान्य नागरिकों एवं अधिकारीगणो व कर्मचारीगणो की उपस्थिति सुनश्चित हो, ऐसा प्रयास जिला प्रशासन व नपा परिषद के  द्वारा किया जा रहा है। नगर के सभी गणमान्य नागरिकों से नपा परिषद अपील करती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में पहुॅचकर कार्यक्रम को सफल बनावे।


डिगांव में महाकाल मंदिर पर मनाई जावेगी महाशिवरात्रि

मन्दसौर। समीपस्थ ग्राम डिगांव माली में महाकाल मंदिर पर महाशिवरात्रि पर्व उत्साह के साथ मनाया जायेगा। 4 मार्च को मंदिर में आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी। पं. मनीष कुमार शास्त्री, पं. हरिवल्लभ शर्मा द्वारा भोले बाबा का रूद्राभिषेक किया जाएगा। दोपहर से महाप्रसाद वितरण होगा। इसके साथ ही संत श्री भुतगिरीजी महाराज की प्रेरणानुसार भजन, पूजा अर्चना व अभिषेक का क्रम जारी रहेगा जिसमें विभिन्न कलाकार एवं दूरदराज के भक्तगण भी शामिल होंगे।

मंदिर समिति के पं. गणपतलाल शर्मा, गोपाल, नारद, सोनू शर्मा, कैलाश माली, मन्नालाल राव, राधेश्याम एवं शिवम शर्मा ने सभी शिव भक्तों से महाशिवरात्रि पर आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने की अपील की है।


शिवरात्री पर जागेश्वर महादेव मंदिर पर

शास्त्रीय एवं सुगम भजन संध्या का भव्य आयोजन-नयनाभिराम श्रृंगार के होंगे दर्शन

मन्दसौर। बंशीलाल टांक ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि नगर के नीम चौक स्थित अति प्राचीन चमत्कारी शिवालय श्री जागेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्री पर्व पर 4 मार्च, सोमवार को प्रातः 5 बजे से महाभिषेक का शुभारंभ होकर दिनभर अभिषेक के साथ ही श्री जागेश्वर महादेव महिला मण्डल द्वारा भजन कीर्तन होंगे। संध्या को भगवान जागेश्वर का नयनाभिराम आकर्षक श्रृंगार के दर्शन होंगे। रात्रि 10 बजे से सुविज्ञ संगीत कलाकारों द्वारा शास्त्रीय सुगम संगीत का आयोजन होगा। जिसमें कमलेन्दु गंधर्व, भीमसेन गंधर्व, राजमल गंधर्व आदि संगीतज्ञ भाग लेंगे।

प्रथम महाआरती शाम को 7 बजे, द्वितीय मध्य रात्री 12 बजे, तृतीय ब्रह्म मुहूर्त में 3 बजे और अन्तिम चतुर्थ महाआरती प्रातः 6 बजे होगी। श्री जागेश्वर महादेव समिति ने सभी शिवभक्तों तथा संगीत प्रेमियों से सम्मिलित होने की अपील की है


आज अभिनन्दन नगर में विशाल हास्य योग शिविर

मन्दसौर। दशपुर योग शिक्षा संस्थान के तत्वावधान में श्री अभिनन्दन बालाजी एवं साईधाम मंदिर निर्माण समिति द्वारा आज 3 मार्च, रविवार को प्रातः 6.30 से 8 बजे तक साई मंदिर अभिनन्दन नगर मंदसौर में एक अनूठा एवं विशाल निःशुल्क हास्य योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में योग गुरू सुरेन्द्र जैन योग की अलग-अलग आसनों की मुद्रा में हंसना सिखायेंगे तथा उनसे होने लाभों की जानकारी भी देंगे। समिति के डी.सी. सक्सेना एवं संस्थान के जितेश फरक्या ने नगर के सभी नागरिकों से इस शिविर में उपस्थित होने की अपील की है।


पथ विक्रेता हेतु प्रशिक्षण हेतु आवेदन प्रक्रिया जारी

मंदसौर। नगर पालिका परिषद मंदसौर द्वारा सामाजिक संस्था हम लोग शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति भोपाल के माध्यम से मंदसौर नगर में पथ विक्रेता ( हाथ ठेला, पटरी) / स्ट्रीट वेडर्स हेतु आगामी दिनो में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। उक्त प्रशिक्षण कार्य में पूर्व में प्रशिक्षण ले चुके हितगा्रहियो को को भी पुनः प्रशिक्षण प्रक्रिया में भागीदारी अनिवार्य हैं।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत पूर्व में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हितग्राहियो के साथ ही नवीन हितग्राहियो को भी वरियता प्रदान की जा रही है। अतः हाथ ठेला व्यवसायियो विशेषकर पूर्व में प्रशिक्षण ले चुके हितग्राहियो से अनुरोध है कि वे सामाजिक संस्था के माध्यम से भरवाये जा रहे आवेदन के साथ आधार कार्ड, समग्र आईडी, वोटर कार्ड, किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक खाते की पासबुक, राशन कार्ड के अलावा नपा द्वारा पथ विक्रेता कार्ड की छायाप्रति के साथ संपर्क करे।


सैनिक कल्याण एवं शहीदों हेतु 41 हजार रू. की राशि बैंक में जमा की

मन्दसौर। पुलवामा में शहीद सैनिकों को सेवानिवृत्त एवं पेंशनर नागरिक महासंघ जिला मंदसौर द्वारा डे-केअर सेंटर पर श्रद्धांजली कार्यक्रम में नगर के वरिष्ठजनों ने तत्काल 17 हजार रू. की राशि एकत्र की तथा कुछ वरिष्ठजनों ने राशि देने की घोषणा की थी। जिसे डे केअर सचिव राजेन्द्र पोरवाल द्वारा 26 फरवरी तक एकत्र किया जाकर सूचीबद्ध किया गया, सूची अनुसार एकत्र कुल 41 हजार रूपये की राशि का चैक डे केअर सेंटर व्यवस्थापक प्रमोद अरवन्देकर, समन्वयक डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, जिला सचिव नन्दकिशोर राठौर, संगठन सचिव मोहनलाल गुप्ता, सदस्य सत्यनारायण श्रीवास्तव, अम्बालाल चन्द्रावत, शालिग्राम डिया के साथ सिण्डीकेट बैंक शाखा मंदसौर मैनेजर आलोक पाठक को आर्मी वेलफेअर बीटल केजुअल्टीज के खाता क्रमांक 90552010165913 में जमा करने हेतु सौंपा। सूची सचिव राजेन्द्र पोरवाल के पास होकर देखी जा सकती है।


माहेश्वरी महिला मण्डल द्वारा फाग उत्सव का शुभारंभ

शहीदों के लिये गीता पाठ का किया आयोजन

मन्दसौर। माहेश्वरी महिला मंडल द्वारा माहेश्वरी भवन नयापुरा रोड मन्दसौर पर पुलगामा में शहीद सैनिकों के लिए व कमांडर अभिनंद के वापस आने पर गीता का पाठ किया गया। इस दौरान सभी सदस्याओं ने 2 मिनट का मौन रखकर  शहीद सैनिक भाइयों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और देश में अमन शांति के लिए प्रार्थना की गई।

उसकेउसके पश्चात राधा कृष्ण के चित्र पर जिला अध्यक्ष मणि मालू एवं मंडल अध्यक्ष भावना सोमानी द्वारा पुष्पहार व गुलाल अर्पित कर एवं दीप प्रज्वलित कर फाग उत्सव का शुभारंभ किया गया। सभी बहनों ने रंग- बिरंगी गुलाल से होली खेली एवं फ़ाग के भजन गाए व भक्ती नृत्य किये साथ ही। इस अवसर पर स्वल्पाहार व ठंडाई का  आयोजन भी किया गया।

कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष भावना सोमानी, गीता झंवर, संध्या काबरा, राज चिचानी, चन्दा चिचानी, सुनीता बाहेती, सगीता मंडोवरा, मीनल मंडोवरा, कमल काबरा, रेणु गगरानी, सुशीला छापरवाल, ज्योति धुत, मंजू जाखेटिया, निकिता जाखेटिया, सुरेखा झंवर, मीना जाजू, अनीता झंवर, शारदा सोमानी, वंदना छापरवाल, सहित अनेक सदस्याएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन मंडल अध्यक्ष भावना सोमानी ने किया  एवं आभार सचिव संध्या काबरा ने माना। 9 मार्च को मंडल द्वारा सिद्धि विनायक अस्पताल मे समाज की सभी महिलाओं के लिए न्यूनतम शुल्क में  पेप स्पीयर टेस्ट का आयोजन भी रखा गया है।


महिला दिवस के उपलक्ष्य में रियायती दर पर होगा महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण

मन्दसौर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल के तत्वावधान में श्री सिद्धिविनायक हॉस्पिटल में 8 से 10 मार्च तक प्रातः 10 से सायं 7 बजे तक सभी महिलाओं के लिए ‘पेप स्मीयर’ टेस्ट रियायती दर पर किये जायेंगे।

उक्त जानकारी देते हुए बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ व प्रोजेक्ट चेयरमैन शशि मारू ने बताया कि महिला हर परिवार की शक्ति है। अगर वह स्वस्थ रहेगी तो परिवार स्वस्थ रहेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए महिला दिवस के अवसर पर सभी महिलाओं के लिए ,बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल व सिद्धिविनायक मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल  के तत्वावधान में गर्भाशय के कैंसर के प्रति सजग करने वाला ‘पेप स्मीयर’ टेस्ट 8 मार्च से 10 मार्च तक (500रू.) का टेस्ट मात्र 51 रू. में किया जाएगा। जिसमें 5 मिनट के परीक्षण के द्वारा महिलाएं गर्भाशय कैंसर की चिंता से छुटकारा पा सकती है। साथ ही ऑपरेशन पर 8 मार्च से 16 मार्च तक 25 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी। 8 मार्च को निशुल्क परामर्श भी दिया जाएगा।  महिला मण्डल की पूर्व अध्यक्ष निर्मला मेहता, विमला दोषी, प्रमिला लोढ़ा, जमुना बाफना, आभा दूगड़, मनीषा मेहता, निधि संघवी, दीपा तलेरा, कल्पना नाहर, दिव्या काकरिया, कुसुम मारू, नेहा भंडारी आदि ने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहकर महिलाएं टेस्ट करवाने की अपील की है।


सैनिक कल्याण कोष में जमा कराई 5 हजार की राशि

मन्दसौर। दशपुर लाफ्टर ग्रुप द्वारा भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनन्दन की वतन वापसी पर हर्ष व्यक्त किया। प्रातः दशपुर कुंज में गु्रप के सदस्यों ने अभिनन्दन के भारत  आने पर खुशी मनाते हुए भारत की वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर की गई सर्जीकल स्ट्राईक की प्रशंसा भी की। इस दौरान ग्रुप के सदस्यों ने 5 हजार रू. की राशि एकत्र कर उसे सैनिक कल्याण कोष के सिंडिकेट बैंक में जमा कराई। ग्रुप के अध्यक्ष पी.आर.ज्ञानी ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सराहनीय कदम उठाते हुए सेना को निर्णय लेने की आजादी दी जिसके परिणामस्वरूप 26 जनवरी को वायुसेना द्वारा प्रभावी कार्यवाही कर जैश के आतंकी ठिकानों को मिट्टी में मिला दिया। सचिव नरेन्द्र मेहता ने कहा कि जो कार्यवाही हुई उससे स्पष्ट है कि भारत किसी भी बात से पीछे नहीं है। मदन हासानी ने कहा कि भारत द्वारा आतंकवाद के विरूद्ध की गई कार्यवाही  एवं अभिनन्दन की देश वापसी से देश की जनता का विश्वास मजबूत हुआ है। प्रारंभ में दो मिनिट का मौन रखकर सभी सदस्यों ने पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजली दी। इस अवसर पर जयप्रकाश पायल म्यूजिक, अम्बालाल बीजापुर वाले, जयराम खेराजानी, सुन्दर हिरानी, विनोद रिझवानी, अरूण सांखला, विमल भटेवरा, अनिल छाबड़ा, आत्माराम, लोकेन्द्र जैन सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।


पुलिस ने परिक्षा केन्द्र की व्यवस्था का जायजा  लिया

नाहरगढ।  शिक्षा विभाग मे आज शुक्रवार 1 मार्च से  बोर्ड कि परिक्षाओ कि शुरुआत हुई। सभी परिक्षा केन्द्रो पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे इस व्यवस्था को देखा। जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार नाहरगढ थाना क्षेत्र के सभी परिक्षा केन्द्रो पर थाने के उपनिरीक्षक संजीवसिंह परिहार ने  पहुँच कर सुरक्षा व्यवस्था के हाल जाने तथा समस्या होने पर तुरंत सूचना करे सभी को जानकारी दी । साथ ही पुलिस टीम दोपहर पश्चात गांव हिंगोरियाबडा के माध्यमिक विधालय भी पहुंची जहां पुलिस के स्टुडेंट केडेंट्स अभियान के तहत  बच्चो से उनकी पढाई पर चर्चा करते हुए उज्जवल भविष्य कि शुभकामना देते हुए उनके साथ मध्याह्न भोजन भी ग्रहण किया।


शिक्षण संस्था को बाउंड्रीवाल की प्रमुख आवश्यकता

नाहरगढ। राजीव गांधी प्राथमिक शिक्षा मिशन के द्वारा सन् 1995 मे नई आबादी नाहरगढ मे शासकीय प्राथमिक विद्यालय खुला था। आज इस विधालय मे अच्छी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही कुल 59 विधार्थी अपनी शिक्षा ले रहे है । परन्तु आज तक सड़क किनारे से कुछ दुर तथा पास ही जल संवर्धन के लिए बना छोटा तालाब भी है इसलिए बच्चो के हित को ध्यान मे रखते हुए बाउंड्रीवाल की प्रथम आवश्यकता है। छोटे -छोटे विधार्थी को बारिश के समय आने व जाने मे बड़ी समस्या हो रही है। खेलने के लिए बाहर ही मैदान है जो कि प्रमुख सड़क से विधालय भवन की लगभग 80 -90 फीट की दूरी है उस मैदान मे ही विधार्थी खेलते है।

विधालय के लिए 23 साल गुजरने के बाद भी किसी ने भी बाउंड्रीवाल की प्रमुख समस्या के समाधान पर कोई ध्यान नही दिया गया है। बाउंड्रीवाल की समस्या पर आज तक कई जनप्रतिनिधि व जननेता आये व गये है जबकि समस्या पर किसी का कोई ध्यान आज तक नही जाने से विधार्थी परेशान हो रहे है। दुर्घटना व हादसा होने का डर हमेशा बना रहता है। शिक्षक भी हमेशा बच्चो की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते है।


महाशिवरात्रि पर्व पर 8 फिट के शिवलिंग एवं 12 ज्योर्तिलिंग के दर्शन कर सकेंगें शिव भक्त

मन्दसौर। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विधालय सेवाकेन्द्र मंदसौर के तत्वावधान में महाशिवरात्रि का पावन पर्व दिनांक 04 मार्च को आत्म कल्याण भवन मंदसौर पर विशेश एवं अनौखे रूप से आयोजित किया जा रहा है। सेवाकेन्द्र संचालिका ब्रम्हाकुमारी समिता बहन ने शिवरात्रि पर्व का आध्यात्मिक रहस्य बताते हुए कहा कि यह पर्व परमात्मा शिव का अवतरण दिवस है और इस पर्व पर परमात्मा शिव  आत्माओं के दुःखों एवं विकारों को हरने के लिए अवतरित होते है इसलिए पापकटेश्वर एवं मुक्तेश्वर शिव को याद करते है उन पर अक एवं धतूरा चढ़ाते हैं इन्ही अक-धतूरे रूपी विकारों को संकल्प ले छोड़ने के लिए प्रतीकात्मक रूप से एक 8 फिट का महाशिवलिंग आत्मकल्याण भवन पर स्थापित किया जावेगा इसी के चारो ओर बारह ज्योर्तिलिंग स्थापित कर भारत देश में स्थापित मंदिरों का यादगार एवं मनोरम दृश्य स्थापित किया जावेगा जिस पर भक्तगण अपने जीवन के विकारों एवं बुराईयों को इस शिवलिंग पर अर्पित कर सकेंगे । मंदसौर नगर के धर्मप्रेमी भाई बहन इन बारह ज्योर्तिलिंग के दिव्य दर्शन दिनांक 4 से 7 मार्च 2019 तक कर सकेंगें।

महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान शिव की मनोरम झॉंकी, भव्य षौभायात्रा एवं कलश यात्रा दिनांक 4 मार्च 2019 सोमवार को प्रातः 9 बजे षहर के मुख्य मार्गों से निकाली जावेगी। जिसका नगर के धर्मप्रेमी भाई बहनों एवं समाजिक संगठनांे द्वारा मुख्य स्थानों पर स्वागत किया जावेगा। इसी तारतम्य में प्रातः 11 बजे आत्म कल्याण भवन पर नगर के गणमान्य नागरिको द्वारा शिव ध्वज फहराया जायेगा तत्पश्चात सदभावना समारोह सम्पन्न होगा।
अतः नगर के धर्मप्रेमी भाई बहनों से निवेदन है कि उपरोक्त सभी कार्यक्रमों में पधारकर कार्यक्रम का लाभ उठाये।


पेंशनर महासंघ द्वारा सैनिक कल्याण एवं शहीदों हेतु 41 हजार रू. की राशि बैंक में जमा की

मन्दसौर। पुलवामा में शहीद सैनिकों को सेवानिवृत्त एवं पेंशनर नागरिक महासंघ जिला मंदसौर द्वारा डे-केअर सेंटर पर श्रद्धांजली कार्यक्रम में नगर के वरिष्ठजनों ने तत्काल 17 हजार रू. की राशि एकत्र की तथा कुछ वरिष्ठजनों ने राशि देने की घोषणा की थी। जिसे डे केअर सचिव राजेन्द्र पोरवाल द्वारा 26 फरवरी तक एकत्र किया जाकर सूचीबद्ध किया गया, सूची अनुसार एकत्र कुल 41 हजार रूपये की राशि का चैक डे केअर सेंटर व्यवस्थापक प्रमोद अरवन्देकर, समन्वयक डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, जिला सचिव नन्दकिशोर राठौर, संगठन सचिव मोहनलाल गुप्ता, सदस्य सत्यनारायण श्रीवास्तव, अम्बालाल चन्द्रावत, शालिग्राम डिया के साथ सिण्डीकेट बैंक शाखा मंदसौर मैनेजर आलोक पाठक को आर्मी वेलफेअर बीटल केजुअल्टीज के खाता क्रमांक 90552010165913 में जमा करने हेतु सौंपा। सूची सचिव राजेन्द्र पोरवाल के पास होकर देखी जा सकती है।


अभिनन्दन के वतन वापसी पर दशपुर लाफ्टर ग्रुप ने हर्ष व्यक्त किया

सैनिक कल्याण कोष में जमा कराई 5 हजार की राशि

मन्दसौर। श्री दशपुर लाफ्टर ग्रुप द्वारा भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनन्दन की वतन वापसी पर हर्ष व्यक्त किया। प्रातः दशपुर कुंज में गु्रप के सदस्यों ने अभिनन्दन के भारत  आने पर खुशी मनाते हुए भारत की वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर की गई सर्जीकल स्ट्राईक की प्रशंसा भी की। इस दौरान ग्रुप के सदस्यों ने 5 हजार रू. की राशि एकत्र कर उसे सैनिक कल्याण कोष के सिंडिकेट बैंक में जमा कराई।

ग्रुप के अध्यक्ष पी.आर.ज्ञानी ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सराहनीय कदम उठाते हुए सेना को निर्णय लेने की आजादी दी जिसके परिणामस्वरूप 26 जनवरी को वायुसेना द्वारा प्रभावी कार्यवाही कर जैश के आतंकी ठिकानों को मिट्टी में मिला दिया। सचिव नरेन्द्र मेहता ने कहा कि जो कार्यवाही हुई उससे स्पष्ट है कि भारत किसी भी बात से पीछे नहीं है। मदन हासानी ने कहा कि भारत द्वारा आतंकवाद के विरूद्ध की गई कार्यवाही  एवं अभिनन्दन की देश वापसी से देश की जनता का विश्वास मजबूत हुआ है।

प्रारंभ में दो मिनिट का मौन रखकर सभी सदस्यों ने पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजली दी। इस अवसर पर जयप्रकाश पायल म्यूजिक, अम्बालाल बीजापुर वाले, जयराम खेराजानी, सुन्दर हिरानी, विनोद रिझवानी, अरूण सांखला, विमल भटेवरा, अनिल छाबड़ा, आत्माराम, लोकेन्द्र जैन सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।


शिवरात्री के अवसर पर : सांई मनीषलालजी सजायेंगे सामूहिक बहिराणा का दरबार

सिन्धी समाज के राष्ट्रप्रेमी देशभक्त करेंगे रक्तदान का महादान

मन्दसौर। पूज्य सिन्धी भाई बंध पंचायत के अध्यक्ष नन्दू आडवानी ने बतलाया कि आज 4 मार्च, सोमवार को महाशिवरात्री के पर्व पर आयोजित नौवें सिन्धु मेले के अवसर पर श्री प्रेमप्रकाश आश्रम में प्रातः 9.30 बजे ठकुरसाई आसनलाल की स्मृति में प्रियदर्शिनी इन्दिरा गांधी जिला चिकित्सालय की ब्लड बैंक शाखा के सहयोग से ठकुरसांई मनीषलालजी ‘‘रक्तदान महादान‘‘ शिविर का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. डी.डी. संगतानी, डॉ. सुरेश पमनानी सहित सिन्धी समाज के सभी चिकित्सक उपस्थित रहेंगे, अध्यक्षता पूज्य सिन्धी जनरल पंचायत के अध्यक्ष पं. विनोद शर्मा करेंगे।

सामूहिक बहिराणा साहेब का दरबार

नन्दू आडवानी ने बताया कि सिन्धी समाज के आराध्यदेव भगवान श्री झूलेलाल की पूजा अर्चना में बहिराणा साहेब का एक विशेष धार्मिक महत्व है। जिस सेवक साधक की मनोकामना पूर्ण होती है या कोई मांगलिक कार्य होता है तो वह परिवार सांई झूलेलाल की ‘ज्योत’ प्रज्जवलित कर बहिराणा साहेब करवाता है। इससे समाजजनों का समय व आर्थिक बचत के साथ-साथ सामूहिक पूजा अर्चना का दो गुना संतोष व यश की प्राप्ति होती है। श्री आडवानी ने बताया कि इस विशाल, सम्पूर्ण धार्मिक आयोजन की सेवा-पूजा का लाभार्थी परिवार श्री रमेश लवाणी है। कार्यक्रम के प्रभारी सुरेश बाबानी एवं कालु लालवानी ने बताया कि साई मनीषलालजी रक्तदान शिविर के शुभारंभ के बाद दोप. 12 बजे अष्टमुखी भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में बाहर से पधारे सेवकों के काफिले के साथ जाकर दर्शनकर पूजा अर्चना कर अभिषेक करेंगे।

झूलेलाल मांगलिक भवन भी पधारेंगे

पूज्य सिन्धी भाईबंध समाज कल्याण एवं शैक्षणिक समिति द्वारा पुराने लक्कड़पीठा धानमण्डी स्थित निर्माणाधीन विशाल ‘‘झूलेलाल मांगलिक भवन’’ में भी काफिले के साथ दोपहर 1 बजे पधारेंगे जहां पर निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर भगवान झूलेलाल की मूर्ति का अभिषेक कर ‘‘पल्लव’’ (विशेष अरदास) पायेंगे। उक्त कार्यम की जानकारी कार्यक्रम प्रभारी दयाराम जैसवानी एवं गिरीश (कालु) भगतानी ने दी है।

पूज्य सिन्धी जनरल पंचायत के अध्यक्ष पं. विनोद शर्मा श्री रमेश लवाणी, पुरूषोत्तम शिवानी, दृष्टानन्द नैनवानी, वासुदेव खैमानी, सुरेश बाबानी, कालू लालवानी, मनोहर नैनवानी मोतीराम सेवलदासानी, दयाराम लवाणी, कन्हैयालाल बाबानी, ताराचन्द्र मोटवानी, दयाराम लवाणी, आत्माराम कोठारी, पं. प्रकाश शर्मा, मोहनलाल सोनी, काशीभाई चंदवानी, राम कल्याणी, जयकुमार सेवानी, रूपचन्द्र होतवानी, दयाराम जैसवानी, गिरधारीलाल जजवानी, शंकरलाल हरजानी, महेश देवनानी, शंकर मोटवानी, मनोहरलाल लालवानी, देवीदास हरवानी, प्रमोद ककनानी, दिलीप चंदवानी, ताराचंद जैसवानी, ठाकुरदास खेराजानी, वासुदेव सेवानी, लक्ष्मणदास मेघनानी, भगवानदास कोठारी, राजेश ज्ञानानी, राजेश चाहूजा, अशोक रायमलानी, रमेश सतीदासानी, श्रीचन्द्र बुधवानी, दिनेश बाबानी, सुनिल खेराजानी, अनिल पमनानी, जगदीश पारवानी, देवीदास बेलानी, कन्हैयालाल खत्री, कमलेश टेकचंदानी, प्रितम खेमानी, वासुदेव सेवानी, गिरीश भगतानी, मनोहर नैनवानी, राजकुमार सतीदासानी, नरेश जजवानी, किशोर लवाणी, मनोज खेराजानी, जगदीश पुरस्वानी, त्रिलोक रूपलानी, पी.आर. ज्ञानी, आसनदास सेवलदासानी, श्यामलाल खेमानी, चन्द्रप्रकाश आडवानी, मनोहर मूलचंदानी, जयराम होतवानी, अनिल सेवानी, हरिश प्रदनानी, दिनेश चंदानी, नानकराम नंदवानी, गुरमुख गोकलानी, ब्रजलाल नैनवानी, रमेश कस्तुरी, दूर्गेश बैलानी, नारायण शिवानी ने नगर के सिन्धी समाज से सपरिवार पधारकर इस सामूहिक बहिराणा साहेब के स्थापना के विसर्जन (परवाना) के दिव्य दर्शन पर पधारने का निवेदन किया है। अन्त में पल्लव पाकर भण्डारे आम भण्डारे का आयोजन रखा गया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts