Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 02 Nov 2019

कल होगा पेंशनर महासंघ का दीपावली मिलन समारोह

मन्दसौर। सेवानिवृत्त एवं पेंशनर नागरिक महासंघ जिला मंदसौर का दीपावली मिलन समारोह 4 नवम्बर 2019 सोमवार को दोप. 3 बजे पं. दीनदयाल उपाध्याय वृद्धजन सेवा केन्द्र (डे केअर सेंटर) मंदसौर पर समारोह पूर्वक मनाया जाएगा।

महासंघ अध्यक्ष श्रवण कुमार त्रिपाठी, सचिव नन्दकिशोर राठौर, संगठन सचिव मोहनलाल गुप्ता, डे केअर सेंटर व्यवस्थापक प्रमोद अरवन्देकर, समन्वयक डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, सचिव राजेन्द्र पोरवाल ने सभी वरिष्ठजनों से समारोह में सहभागिता करने की अपील की है।


श्री पशुपतिनाथ महादेव मेले के समकक्ष निजी मेले पर लगे रोक

कलेक्टर एवं नगरपालिका को लिखा पत्र

मन्दसौर। मेला व्यापारी एसोसिऐशन ने जिला कलेक्टर एवं नगरपालिका को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि नगरपालिका भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मेला लगाने में 60 लाख रू. करीब खर्च करती है। बावजूद उसके इस वृहद मेले के समकक्ष कुछ प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा असंवैधानिक तरीके से निजीमेला लगाया जाता है जिससे सभी झूला, मनीहारी, ऊनी वस्त्र, सोफ्टी, होटल व्यापार सहित सभी मेला व्यवसाय पूर्णतया प्रभावित होता है। इसलिये सभी मेला व्यापारियों ने जिला प्रशासन एवं नगरपालिका प्रशासन से मांग की है कि मेला समयावधि में इस प्रकार के निजी मेला लगाने वालों को अनुमति नहीं दे जावे एवं विद्युत, पानी एवं अन्य सुविधाओं पर रोक लगाई जावे। यदि मेला व्यापारियों की मांग नहीं मानी गई तो मेले में व्यवसाय बंद कर आंदोलन किया जावेगा।


केंद्र की भाजपा सरकार के विरोध में कल कांग्रेस का प्रदर्शन

मंदसौर। जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया ने बताया कि केंद्र की भाजपा सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश के साथ भेदभाव पूर्ण व्यवहार किया जा रहा है। प्राक्रतिक आपदा अतिवृष्टि व बाड के कारण मध्य प्रदेश व खासकर मंदसौर जिले में किसानो की सभी फासले पुरी तरह नष्ट हो गई है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने इस आपदा की स्थिति में किसानो को भरपूर मदद की है। मुख्यमंत्री कमलनाथ स्वयं जिले में आए व उनके निर्देशानुसार किसानो को रहत राशी वितरित की गई है। किन्तु केंद्र की भाजपा सरकार ने आज तक कोई सहायता नही की है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह व सांसद सुधीर गुप्ता ने जो घोषणाए की थी उनका भी पालन नही हुआ। किन्तु भाजपा नेता गण केंद्र से सहायता के लिए नही बोल रहे है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने भरपूर मदद की तब भी भजपा के द्वारा कांग्रेस सरकार के विरोध में दुष्प्रचार किया जा रहा है।

यह उल्लेखनीय है कि अन्यप्रान्तों को केंद्र सरकार ने राशी स्वीकृत की है मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार होने के कारण प्रदेश की जनता से भेदभाव किया जा रहा है। जबकि भजपा नेताओं व जन प्रतिनिधियों को चाहिए की केंद्र सरकार से इस आपदा की घड़ी में मध्य प्रदेश के किसानो की मदद के लिए राशी उपलब्ध करवावे। केंद्र की भाजपा सरकार के प्रदेश की जनता के साथ भेदभाव पूर्ण व्यवहार के विरोध में ४ नवम्बर को ११ बजे गाँधी चोराहा मंदसौर से कांग्रेस का प्रदर्शन निकलेगा।


स्वामी राम दयाल जी महाराज का आज नगर में

सीतामऊ। रामस्नेही संप्रदाय के जगतगुरु शाहपुर पीठाधीश्वर स्वामी राम दयाल जी महाराज का रविवार को 1 दिन से प्रवास पर नगर आगमन हो रहा है आप प्रातः 10 से 12 बजे तक अध्यात्मिक प्रवचनों से भक्तों को कृतज्ञ करेंगे। इस अवसर पर अन्नकूट महोत्सव का भी मनाया जाएगा स्वामी जी के सत्संग उपरांत महा आरती एवं महाप्रसादी भी वितरित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि रामद्वारा का हाल ही में जीणोद्वार कार्य जन सहयोग से संपन्न हुआ जहां वर्षों उपरान्त दीपावली महोत्सव मनाया गया था इसी ताराक्रम्य में रविवार को शाहपुरा पीठाधीश्वर जी के सानिध्य में अन्नकूट महोत्सव भी मनाया जा रहा है नगर व अंचल क्षेत्र के धर्म प्रेमी नागरिक महिला युवा जन अधिकाधिक संख्या में आयोजन में भाग लेकर धर्म लाभ उठाएं। इस हेतु प्रसाद प्रचार भी किया जा रहा है।


सीतामऊ। अतिवृष्टि एवं प्राकृतिक आपदाओं के दौर में प्रदेश सरकार ने जिस तत्परता से क्षेत्र के प्रभावित किसानों का मुआवजा घोषित किया था उस तत्परता से मुआवजा राशि का भुगतान नहीं हो पाया है एवं अभी तक मात्र 25 फीस दी किसानों को ही मुआवजा राशि मिल पाई है शेष वंचित किसानों को रबी सत्र की बहू ने हेतु भारी पापड़ बनाना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष मानसून सत्र में प्रकृति ने भारी कहर ढाया था एवं रिकॉर्ड बारिश के कारण खरीफ सत्र की फसलों में क्षति पहुंची थी आफताब के इस दौर में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं अन्य मंत्रियों ने दौरा कर सत प्रतिशत नुकसानी के मान से मुआवजा घोषित किया था जिसके भुगतान में शिथिलता परिलक्षित हो रही हैं एवं अभी तक 25 किसानों को ही मुआवजा राशि मिल पाई है शेष वंचित किसान मुआवजा राशि के लिए आस लगाए बैठे हैं।
56 हजार में से 13 हजार किसानों को मुआवजा वितरित हो चुका है- इस संदर्भ में तहसीलदार प्रीति भीसे द्वारा बताया गया कि क्षेत्र में पात्र किसानों की संख्या 56003 हैं जिन्हें फसल नुकसानी का 84 करोड़ रुपए स्वीकृत हुआ है इनमें से 13153 किसानों को 22 करोड रुपए वितरित कर दिया गए हैं शेष किसानों की सारी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है शासन से राशि का आवंटन प्राप्त होते ही उन्हें भी भुगतान कर दिया जाएगा। आपने यह भी बताया कि अतिवृष्टि के दरमियान 9 मानव की जनहानि हुई थी उनके परिजनों को 36 की सहायता राशि दी गई थी तहसील में कुल 6228 मकान क्षतिग्रस्त हुए थे मकान मालिकों को 6 करोड़ 45 लाख रूपये का मुआवजा दिया जा चुका है इसी प्रकार 240 पशु अतिवृष्टि के शिकार हुए थे संबंधित पशुपालकों को 31 लाख 23 हजार 500 रुपए की राशि स्वीकृत हुई है इनमें से तीन लाख 33 हजार रुपए का भुगतान कर दिया गया है बजट के अभाव में फसल वापस सुहानी के प्रकरण पेंडिंग पड़े हैं जैसे ही राशि आवंटित होती हैं हम तत्काल वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर देंगे।

किसानों को भारी पापड़ बेलना पड़ रहा है- ऑनलाइन प्रक्रिया के कारण वो जरा सी किसानों के खातों में जमा हो रही हैं इस राशि का आहरण के लिए संबंधित बैंक शाखाओं में भारी भीड़ लगी रहती हैं किसानों को घंटों तक परेशान होना पड़ रहा है जिससे उनके कृषि कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं जिन किसानों को मुआवजा नहीं मिला है बेबी बैंकों के चक्कर काट रहे हैं यह जानकारी लेने के लिए कि उनके खातों में राशि आई है या नहीं। इधर रवि सत्र की बावनी शुरू हो चुकी हैं ऐसे में किसानों को इस कार्य को निपटाने के लिए खाद बीज व अन्य संसाधन जुटाने हेतु इधर-उधर जुगाड़ करने पर बाध्य होना पड़ रहा है।

शासन प्रशासन के प्रति आभार माना- ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह चौहान ने प्रदेश सरकार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने तत्परता पूर्वक कार्यवाही करते हुए जिले के किसानों का बगैर सर्वे के फसल नुकसानी का शत-प्रतिशत मुआवजा घोषित किया है प्रशासन के अधिकारी कर्मचारियों ने भी अथक परिश्रम करके समय सीमा में प्रकरण तैयार किए इसी का परिणाम है कि दीपावली महापर्व धूमधाम के साथ संपन्न हुआ एवं किसानों व व्यापारियों में उत्साह छाया रहा।


भोले बाबा के दरबार में अन्नकुट का आयोजन आज
तैयारीया पूर्ण, महाआरती होगी, प्रसाद भी होगा वितरित

मंदसौर। विश्वविख्यात दयालु-दयावान अष्टमुखी भूतभावन भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर पर आज रविवार को प्रातःकाल आरती मण्डल के तत्वाधान में अन्नकुट महोत्सव धुमधाम से मनाया जाएगा। प्रातः 11 बजे भोग आरती के साथ भगवान को भोग अर्पण किया जाएगा ओर इसके पश्चात् भक्तजनों को वही पर प्रसाद भी वितरित किया जाएगां। यह आयोजन विगत कई वर्षो से दिपावली के पश्चात् यहां किया जा रहा है।

उक्त जानकारी देते हुए भगवान श्री पशुपतिनाथ आरती मण्डल के अध्यक्ष पं.दिलीप शर्मा, प्रवक्ता उमेश परमार ने बताया कि,विगत कई वर्षो से अन्नकुट का आयोजन 56 भोग महोत्सव की तर्ज पर होता है। नाना प्रकार की मिठाइयों का भोग अर्पण किया जाता है, यह पंरपरा मंदिर परिसर स्थित श्रीराम जानकी मंदिर से प्रारंभ हुई थी, बरसो से प्रति रविवार को यहां दस दोहा की चौपाई, रामायण की पहले संस्कृत में फिर हिन्दी में अनुसार के साथ होती है। ढोल मजीरों की थाप पर रामायण की चौपाईयां भक्तगण गाते हैं इसी क्रम में दिपावली पर्व के बाद आने वाले रविवार को अन्नकुट का भव्य आयोजन किया जाता है। रविवार 3 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से यह आयोजन शुरू होगा पहले रामायण पाठ का आयोजन होगा इसके बाद वैदिक मंत्रोचार के साथ विद्धवान पण्डितों द्वारा पूजा अर्चना कराई जाएगी और फिर भगवान को अन्नकुट का भोग लगाया जाएगा। भगवान श्री पशुपतिनाथ गर्भगृह के अलावा श्री राम जानकी मंदिर, वीर हनुमान मंदिर, अम्बे माता मंदिर तापेश्वर महादेव मंदिर में अन्नकुट के नैवेद्य का भोग लगाकर आकर्षक श्रंगार किया जाता है। इसके बाद श्री राम जानकी मंदिर पशुपतिनाथ महादेव की भव्य आरती की जाएगी और भक्तों वही पर प्रसाद वितरित किया जाएगा। उन्होंने धर्मालुजानो से धर्मलाभ लेने का आहवान किया।


मंदसौर की पत्रकारिता की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनो बेहतर है – एसपी चौधरी

जिला प्रेस क्लब द्वारा गीत-संगीत के साथ दीपावली मिलन समारोह सम्पन्न

मन्दसौर। मन्दसौर जिला प्रेस क्लब के तत्वावधान में प्रेस क्लब भवन पर गीत-संगीत के साथ मीडिया परिवार का दीपावली मिलन समारोह का आयोजन हुआ। कार्यक्रम जिला पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी के मुख्य आतिथ्य एवं ब्रह्माकुमारी समिता बहन के विशेष आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। समारोह की अध्यक्षता जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल ने की।

पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी ने कहा कि विचारो और संस्कारों का आदान- प्रदान ऐसे मिलन समारोह के माध्यम से आगे बढ़ता है। भविष्य की योजनाओं पर मंथन होता हैं। आपने मंदसौर की पत्रकारिता की क्वालिटी और क्वांटिटी की तारीफ करते हुए कहा कि मंदसौर के पत्रकारों की परिपक्वता बेहतरीन है,शहर की उन्नती,शांति और सद्भाव के लिये मंदसौर के पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हैं। आपने कहा कि क्रांति कलम से आती है ना कि तलवार और बंदूक से, इतिहास गवाह है कलम से निकले शब्द इतिहास में दर्ज होते हैं और बंदूक से निकली गोली जमीन में दफन हो जाती है। आपने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का एक महत्वपूर्ण फैसला आने वाला है, फैसला जो भी आये लेकिन शहर की देश की शांति आवश्यक है इसलिये इस महत्वपुर्ण समय मे पत्रकार अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करे, अफवाहों को रोकने में अपना अतुल्य योगदान दे।

ब्रह्मकुमारी समिता बहन ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण प्रेस क्लब अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल ने दिया। प्रारम्भ में अतिथियों ने दीप प्रज्वलन और माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर समारोह का श्री गणेश किया।


जागरूकता से हम इस लक्ष्य को प्राप्त करेंगे और पॉलिथीन मुक्त भारत का निर्माण करेंगे – सुधीर गुप्ता

शामगढ़ मंडल के ग्रामों में निकली गांधी संकल्प यात्रा

मंदसौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुसार पूरे देश को प्लास्टिक और पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में जनता को पूरा सहयोग करना होगा। आपके उसहयोग के बिना यह अभियान संभव नहीं हो पायेगा। यह एक जागरूकता यात्रा है। आप में जागरूकता आई तो निश्चित ही देश प्लास्टिक और पालिथीन मुक्त हो सकेगा। यह बातें शामगढ मंडल में गांधी संकल्प यात्रा के दौरान सांसद सुधीर गुप्ता ने कहीं।

गांधी संकल्प यात्रा शामगढ़ मंडल के आकली शिवदास, सगोरिया, चांद खेड़ी, गुराडिया माता सहित आदि ग्रामो में निकली। सुधीर गुप्ता ने कहा कि गांधीजी की 150 वीं जयंती स्वदेशी, आत्मनिर्भर, स्वदेशी और स्वाभिमानी भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस अभियान का एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त भारत के प्रति जन जागरूकता के दृष्टिकोण से विशेष महत्व है। पॉलिथीन मानव जाति के लिए बहुत हानिकारक हैं। इनका उपयोग से अनेक प्रकार की बीमारियां फैल रही हैं। इनसे बचने के लिए इनका प्रयोग सभी को बंद करना होगा।

विधायक देवी लाल धाकड़, पूर्व विधायक पूर्व जिला अध्यक्ष चन्दरसिंह सिसोदिया, यात्रा के संयोजक नानालाल अटोलिया, मंडल अध्यक्ष कन्हैयालाल मतवाला, मंडल महामंत्री बसंतीलाल मालवीय, भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेन्द्र जैन, जिला उपाध्यक्ष रणजीत सिंह चौहान, राजकुमार गुप्ता, पर्वत सिंह, श्यामलाल पाटीदार, राहुल मुजावदिया, बंशीलाल काला, बंशी राठौर आदि पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।


नपा द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु कार्यशाला का आयोजन

मन्दसौर। नगर पालिका परिषद के द्वारा कल शनिवार को नगर पालिका सभाग्रह में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में नई दिल्ली की रिसर्च स्कालर श्रीमती अंकिता अपूर्व गर्ग ने नपा के अधिकारीगणो व कर्मचारीगणो को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अच्छी रेकिग प्राप्त करने हेतु क्या क्या प्रयत्न नगर पालिका परिषद के द्वारा किये जा सकते है। इस संबंध में जानकारी दी और उन्हे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारी में जुटने का आव्हान किया।

इस अवसर पर श्रीमती अंकिता गर्ग ने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन में पुरे भारत में अच्छा कार्य हो रहा है। मंदसौर नपा परिषद भी इस दिशा में ठीक कार्य कर रही है। स्वच्छता जन जागरूकता में सभी का सहयोग मिले इसके लिये आवश्यक है कि समय समय पर इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित हो और आमजनों को स्वच्छता के विषय में ओर अधिक जागरूक किया जाए।

नपाध्यक्ष हनीफ शेख ने कहा कि स्वच्छता अभियान में मंदसौर नगर पालिका परिषद पूरे भारत मेें अच्छी रेकिग प्राप्त करे और मंदसौर नगर का नाम पूरे भारत में गौरविन्त हो ऐसा प्रयत्न हमारी नपा परिषद कर रही है।

कार्यक्रम में नपा सामान्य समिति सभापति प्रतिनिधी तरूण खीची ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम मे सभापति प्रतिनिधी तरूण शर्मा, पार्षदप्रतिनिधी अशफाक खा मेव, पूर्व नपा सभापति शेहजाद पटेल सहित बडी संख्या में नपा के अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित थे।


हमारी सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये संकल्पित- श्री सिसोदिया

बीज ग्राम योजना के तहत 20 क्विंटल गेंहू बीज वितरीत

मन्दसौर। कृषि विभाग द्वारा बीज ग्राम योजना के अंतर्गत शनिवार को मल्हारगढ विधानसभा के बाढ़ प्रभावित गांव अफजलपुर में पचास किसानों को 20 क्विंटल गेंहू बीज उत्पादन के लिए वितरित किए। कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता श्री परशुराम सिसोदिया ने सहभागिता करते हुये ग्रामीणो से बाढ राहत उपायो के तहत बांटे गये मुआवजे की चर्चा करते हुये प्रदेश सरकार द्वारा हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

इस मौके पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता परशुराम सिसोदिया ने कहा कि प्रदेश की कमलनाथजी की सरकार ने पदभार ग्रहण करते ही किसान, गरीब, मजदूर, सर्वहारा वर्ग के लिए काम करना प्रारम्भ किया, प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव भी नई नई योजनाओं को लाकर किसानों की माली हालत सुधारने व खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए कृतसंकल्पित है। मुख्यमंत्री कमलनाथजी ने क्षेत्र में अतिवर्षा से प्रभावितो को पर्याप्त मुआवजा राशि के साथ ही फसल नुकसानी को 100ः नुकसानी मानकर किसानों के खाते में पर्याप्त राशि डाली।

इस अवसर पर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी देवेंद्र जैन, सरपंच प्रतिनिधि नंदकिशोर पटीदार, शुभम राठौर, बापुलाल दांडी, रामसिंह मुंजी, जगदीश कारीगर, देवीलाल गुर्जर, कारूलाल शर्मा, जुझारलाल दांगी, हेमसिंह डांगी, राकेश गुर्जर, रंगलाल गुर्जर आदि किसान भाई उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts