Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 02 Oct 2019

नगर में बारिश भी नहीं रोक पा रही है आस्था को, प्रतिदिन धूमधाम से हो रही मां की आराधना

सीतामऊ। भक्ति एवं आराधना का महापर्व नवरात्रि महोत्सव पर एक और आस्था का सैलाब उमड़ रहा है वहीं दूसरी ओर गरबा आयोजनों की धूम छाई हुई हैं जिसके चलते मार्केट में देर रात तक चहल-पहल बनी रहती हैं कानून व्यवस्था की दृष्टि से प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट हैं सभी प्रमुख चौराहे पर पुलिस बल लगाए हुए हैं।

नगर के आराध्य देवी बामणी माताजी के दरबार में सुबह से लेकर देर रात तक भक्तों का ताता लगा रहता है यहां के प्राचीन कालीन मां की प्रतिमा स्वयंभू स्थापित होकर तीन रूपों में भक्तों को दर्शन प्रदान करती हैं एवं मां के दरबार में भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है नवरात्रि के अवसर पर एक और जहां भक्तों द्वारा पूजा अर्चना व आराधना की जा रही है वहीं दूसरी ओर नवशक्ति गरबा महोत्सव समिति के तत्वाधान में गरबा कार्यक्रम हो रहे हैं समिति द्वारा पूरे मंदिर परिसर में रंगारंग विद्युत सजावट भी की गई है डीजे के भक्ति में भजनों पर बालिकाएं युवतियां एवं महिलाएं मनमोहक गरबा नृत्य कर रही हैं इधर नगर के मध्य विराजित मां वेराई माता जी के मंदिर में भी भक्तों द्वारा पूजा अर्चना एवं अनुष्ठान के जा रहे हैं मंदिर में विद्युत डेकोरेशन भी किया गया है ममतामई मां आने जाने वाले लोगों को सहज भाव से दर्शन प्रदान कर उनकी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

यहाँ भी हो रहे है गरबा आयोजन- नवरात्रि के पावन अवसर पर नगर परिषद प्रांगण में जय भवानी गरबा मंडल के तत्वाधान में शानदार गरबा कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं गरबा परिसर में भव्य विद्युत डेकोरेशन किया गया है तथा माता बहनों के बैठने की उपयुक्त व्यवस्था की गई है समिति द्वारा वर्षों से यह आयोजन किया जा रहा है इसी प्रकार नवयुवक गरबा मंडल समिति द्वारा तितरोद दरवाजे के समीप रामद्वारा के सामने गरबा कार्यक्रम धूमधाम के साथ हो रहे हैं गरबा परिसर में साफ-सफाई बैठक व्यवस्था व विद्युत डेकोरेशन के प्रबंध किए गए हैं दोनों जगह डीजे की धुनों में बालिकाएं युवतियां महिला भावपूर्ण गरबा नृत्य कर रहे हैं फल स्वरुप नगर के मार्केट में देर रात तक चहर पहर बनी रहती हैं।

अखंड रामायण पाठ- नवरात्रि के अवसर पर भक्तों द्वारा व्रत उपवास रखकर अंबे मां की आराधना की जा रही हैं अन्य धार्मिक आयोजन भी हो रहे हैं महावीर चौक स्थित श्री बैजनाथ महादेव परिसर में नौ देवी श्री अखंड रामायण पाठ का आयोजन हो रहा है इस महोत्सव के चलते प्रशासन व पुलिस की पूरी तरह अलर्ट होकर कानून व्यवस्था की दृष्टि से सक्रिय भूमिका निर्वाह कर रहे हैं सभी प्रमुख स्थलों पर पुलिस ड्यूटी सुनिश्चित किए हैं वहीं अधिकारियों की टीम भी नगर का भ्रमण कर रहे हैं।

गायत्री अनुष्ठान- हंडिया बाग गौशाला परिसर में स्थित श्री गायत्री पीठ में भी नवरात्रि महोत्सव की धूम छाई हुई हैं गायत्री मां के भक्तों द्वारा गायत्री अनुष्ठान किया जा रहा है जिसके तहत हवन गायत्री चालीसा का पाठ भजन कीर्तन आरती प्रसादी वितरण शांति पाठ एवं अन्य धार्मिक आयोजन हो रहे हैं जिसमें बड़ी संख्या में आस्था मर रही हैं यहां आने वाले भक्तों को बालाजी शनि देव नवग्रह देवता व साईं बाबा के भी दर्शन के लाभ मिल रहा है साथ ही गौशाला की गौ माता के दर्शन व सेवा का भी उन्हें धर्म लाभ मिल रहा है।


सल्फास खाने से मौत

मंदसौर। स्थानीय कोठारी कॉलोनी निवासी मांगुदास पिता सीताराम 48 वर्ष ने बुधवार की दोपहर सल्फास खा लिया था। जिसे तत्काल जिला अस्पताल लाया गया जहां उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।


 

लगातार जारी है खाद्य विभाग की कार्यवाही

मंदसौर और सीतामउ में किया खाद्य संस्थानों का निरीक्षण

मंदसौर से 5 क्विंटल डैमेच धनिया जब्त

मंदसौर। खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम द्वारा जिले भर में लगातार कार्यवाहियां की जा रही है। कलेक्टर मनोज पुष्प के मार्गदर्शन में विभाग द्वारा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत लगातार कार्यवाहीयां की जा रही है।

खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा ने बताया कि बताया कि विगत 7 दिनों से विभाग द्वारा लगातार कार्यवाहीयां की जा रही है। बुधवार 2 अक्टूबर को मंदसौर के औद्योगिक क्षेत्र स्थित रवि इण्डस्ट्रीज पर छापा मारा गया जहां से विभाग को 5 क्विंटल डैमेज धनिया प्राप्त हुआ जिसका सेम्पल लेकर प्रयोगशाला में जांच हेतु भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

श्री जमरा ने बताया कि कलेक्टर श्री पुष्प के निर्देशानुसार ही सीतामउ के पटेल इंटरप्राइजेस पर छापामार कार्यवाही की गई। श्री जमरा ने बताया कि शिकायत प्राप्त हो रही थी कि यहां पर मानकों के विरूद्ध जाकर फलों कांे पकाया जा रहा है। लेकिन निरीक्षण करने पर पाया गया कि उक्त संस्थान पर केले एपिलिन गैस से पकाये जा रहे थे जो नियमानुसार वैध पाया गया। संस्थान मालिक से लायसेंस मांगा गया वह भी उनके पास मौजूद था। निरीक्षण के दौरान मौके पर सबकुछ सही पाया गया। मौके पर ही कार्यवाही का पंचनामा बनाया गया।


बसपा की बैठक सम्पन्न

मंदसौर। बहुजन समाज पार्टी के तत्वाधान मे बसपा संस्थापक कांशीराम जी का महापरिनिर्वाण दिवस मनाने को लेकर बहुजन समाज पार्टी की आवश्यक बैठक 2 अक्टूम्बर बुधवार को सम्पन्न हुई। जिसमे श्रद्धांजली सभा 9 अक्टूम्बर 2019 बुधवार को श्रद्धांजली सभा एवं संगोष्ठी के रूप मे परसरामपुरिया धर्मशाला मे आयोजित की जावेगी। सभा को सफल बनाने के लिए सभी पदाधिकारीयो ने तन मन धन से सहयोग करने का संकल्प लिया। जिला स्तरीय बैठक मे पार्टी अनुशासनहिनता के कारण गरोठ विधानसभा के विनोदसिंह सोंधिया को अपने पद से मुक्त कियस गया और उनके स्थान पर गरोठ मिटींग मे नई नियूक्ति की जावेगी। बैठक मे रामचन्द्र अहिरवार, डॉ.बद्रीलाल रायकवार, एडवोकट ईश्वर मकवाना जिलाध्यक्ष, विकास सोंलकी, कारूराल बड़गोत, प्रकाश दगावत, जगदीश मेहर, गोपाल अहिरवार, मोहनलाल सुर्यवंशी, मम्माशाह, गोर्वधन अहिरवार, राजु सुर्यवंशी, शांन्तिलाल सुर्यवंशी आदी उपस्थित थे।


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वे जन्मदिवस के उपलक्ष्य में

ग्राम बनी में विशेष जाग्रयकता कार्यक्रम आयोजित हुआ

मंदसौर। क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वे जन्मदिवस के उपलक्ष्य में ग्राम बनी में विषेष जाग्ररूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग सहित अन्य कई विभागो के प्रतिनिधियो ने उपस्थित ग्रामवासियो को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेते हुये ग्राम को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का संकल्प दिलाया। विशेष जागरूकता कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि डाॅ एमएल कष्यप, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेष भाटी, ग्राम पंचायत उप सरपंच श्री चंद्रषेखर  उपाध्याय, महिला एवं बाल विकास प्रतिनिधि श्रीमती ज्योति नवहाल, जिला पंचायत के स्वच्छता कार्यक्रम प्रभारी श्री प्रकाष गिरासे, क्षेत्रीय प्रचार लोक संपर्क कार्यालय प्रमुख श्री राम सहाय प्रजापति, ग्राम पंचायत सचिव श्री ष्याम सुंदर षर्मा, सहायक  सचिव श्री कैलाष धनोरा, षासकिय उमावि प्राचार्य श्री विजयराज आंजना सहित कई गणमान्य नागरिक मंचासीन थे। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित गणमान्य नागरिको एवं  बच्चो से प्रष्नमंच हुआ जिन्हें मंचासीन वक्ताओ ने स्वच्छता के संदेष के रूप में डस्टबीन देकर पुरस्कृत किया गया।

स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि श्री एमएल कष्यप ने उपस्थित ग्रामीणो को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओ की जानकारी देते हुये कहा कि भारत सरकार के आयुष्मान योजना के तहत पात्र कार्डधारी का 5 लाख तक का निःश्षुल्क इलाज हो रहा है, उन्होनें बारिष के दौरान मच्छरो से बचाव के साथ ही ग्रामीणो को सावधानिया बरतने की हिदायत देते हुये स्वास्थ्य संबंधी सीधे प्रष्न किये।

सामाजिक कार्यकर्ता सुरेष भाटी ने महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेते हुये ग्रामीणो को अपने अधिकारो के साथ ही अपने कर्तव्यो के पालन करने की अपील की। उन्होनें कहा कि ग्रामवासी स्वच्छता अभियान में सहभागी बने। षासन की योजनाओ का लाभ देने की बजाय उसमें निगरानी की भी भूमिका निभाये।

ग्राम पंचायत बनी के उप सरंपच श्री चंद्रषेखर उपाध्याय ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जीवन न केवल भारतवासियो बल्कि संपूर्ण विष्व के लिये मार्गदर्षन प्रदान करने वाला है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रतिनिधि श्रीमती ज्योति नवहाल ने उपस्थित माताओं एवं किषोरी बालिकाओ को उचित पोषण आहार के प्रति जागृत करते हुये कहा कि कुपोषण अनेक बीमारियो का कारण है, उन्होनें महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।

जिला पंचायत के स्वच्छता अभियान प्रभारी श्री प्रकाष गिरासे ने कहा कि हम खुले में ष्षौच करने से बचे, घर से निकलने वाला कुडा करकट डस्टबीन में डालने की आदत डाले। उन्होनें स्कूली बच्चो को स्वच्छता अभियान में भागीदारी करने की अपील हुये स्वच्छता के फायदे गिनाये।

षासकिय उमावि के प्राचार्य श्री विजय राज आंजना ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पुरे विष्व को दिषा प्रदान की है। आज वे हमारे बीच नही है लेकिन सत्य एवं अहिंसा के उनके विचार आज भी देष एवं विष्व के लिये दिषा दर्षन का कार्य कर रहे है।

इससे पूर्व क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो के अधिकारी श्री राम सहाय प्रजापति ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुये कहा कि हम महात्मा गांधी के 150 वे वर्ष के उपलक्ष्य मे विशेष जाग्ररूकता कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है जिसके माध्यम से गांधीजी के विचारो एवं दर्षन से अवगत कराने के साथ ही ग्रामीणो को स्वच्छता के लिये प्रेरित करने एवं ष्षासन की योजनाओ से अवगत कराया जायेगा।
इस अवसर पर जनपद पंचायत के स्वच्छता प्रभारी श्री चंचल सोनी, पंचायत समन्वयक श्री सुभाष कौसल, नवजागृति हायर सेकेण्डरी विद्यालय के प्राचार्य श्री संजय जैन, षिक्षक रमेषचंद्र सरोतिया, स्वच्छता प्रेरक आदर्ष जोषी, लालचंद्र राठौर,  यषवंत प्रजापत, ललित असावर, कमलेष बास्त्री सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का ष्    षुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। संचालन क्षेत्रीय प्रचार लोक संपर्क ब्यूरो के अधिकारी श्री राम सहाय प्रजापति ने किया व आभार ग्राम पंचायत सचिव       ष्यामसुंदर षर्मा ने माना।

निकली जाग्ररूकता रेली, चित्र प्रदर्षन लगी, हुआ श्रमदान
विशेष जाग्ररूकता कार्यक्रम का प्रारंभ ष्षासकिय उमावि से स्वच्छता जाग्ररूकता रेली के साथ हुआ। यह रैली विद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर ग्राम के मुख्य मार्ग होते हुये कार्यक्रम स्थल पहुंची। इस दौरान बच्चो ने स्वच्छता जाग्ररूकता संबंधी प्रेरक नारे लगाये। रैली के पष्चात बापु के जीवन से संबंधी चित्र प्रदर्षनी का अवलोकन भी बच्चो एवं ग्रामवासियो ने किया। कार्यक्रम उपरांत ग्राम पंचायत के सहयोग से श्रमदान भी किया गया जिसमें ग्रामीणो ने बढ चढकर के भागीदारी करते हुये सभी को स्वच्छता एवं ग्राम विकास का प्रभावी संदेष दिया। इस दौरान ग्राम पंचायत कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित फिल्म का प्रदर्षन भी किया गया जिसे सभी ने सराहा।


इनरव्हील ने पोलिथीन मुक्त मंदसौर एवं स्वच्छता का संदेश देते हुए निकाली रैली

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब मंदसौर ने एन.एस. सिंघवी स्कूल के बच्चों के साथ महात्मा गांधी की 150वीं जयंति के उपलक्ष्य में बीपीएल चौराहा से गांधी चौराहा तक रैली निकाली गई।  इस रैली ने नगरवासियों को पोलिथीन मुक्त मंदसौर एवं ग्रीन इंडिया-क्लीन इंडिया का संदेश दिया। रैली के दौरान क्लब सदस्यों एवं बच्चों स्वच्छता का संदेश देते हुए नारे भी लगाये।

इस अवसर पर इनरव्हील क्लब अध्यक्ष मनीषा गर्ग, सचिव अर्चना लोढ़ा, दशपुर इनरव्हील क्लब अध्यक्ष अनुभा उकावत, सचिव अंशु जैन,  मोना छाबड़ा, रत्ना बसेर, संगीता जैन, विशाखा पारिख, शशि मारू, गीता, झंवर, राज चिचानी, सरिता दुग्गड़, विनिता सिंघवी, समता भूता, रचना दोषी, बेबी आर्य सहित क्लब सदस्य एवं स्कूल के बच्चे उपस्थित थे।


खाद्य सामग्री में मिलावट करने वाला मानव रूपी राक्षस

अ.भा. युवा हिन्दू महासभा मिलावट खोरों के खिलाफ चलायेगी जनजागरूकता अभियान

मन्दसौर। खाद्य सामग्री में मिलावट करके मानव शरीर को नुकसान पहुंचाने वाला मानव रूपी राक्षस के खिलाफ जो प्रदेश सरकार द्वारा कार्यवाही की जा रही है उसकी अ.भा. युवा हिन्दू महासभा ने सराहना कर आभार व्यक्त किया है। साथ ही महासभा ने निर्णय लिया कि मिलावट खोरों को उजागर करने व आमजन को जागरूक करने के लिये महासभा जन-जागृति अभियान चलायेगी।

अ.भा. युवा हिन्दू महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष मंगलसिंह डाबी रतलाम, प्रदेश संगठन मंत्री शिवशंकर सौलंकी, नीमच जिलाध्यक्ष कुणालसिंह सिसौदिया, रतलाम जिलाध्यक्ष भानुप्रतापसिंह तंवर, प्रिंस भाटी, राज मकवाना, विनय ग्वाला आदि ने कहा कि धन कमाने की लालसा में व्यक्ति इतना अंधा हो गया कि वह जानवरों के उपर अत्याचार के बाद में मानवों के उपर भी धीमा जहर देकर उसके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे है। गर्भवती स्त्री को ताकत प्रदान करने वाला घी भी नकली मिल रहा है जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। मिलावट खोरों ने खाद्य सामग्री घी, तेल, दूध, मावा आदि से बनने वाली मिठाईयां मिर्ची, हल्दी, धनिया सहित कई खाद्य सामग्री में मिलावट करके मानव स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया। यह मानव रूपी राक्षस किसी भी तरह की माफी के काबिल नहीं है। मिलावट खोरी के खिलाफ शासन की ओर से चलाये जा रहे शुद्ध का युद्ध के अभियान के तहत खाद्य एवं औषणी विभाग की टीम की कार्यवाही समर्थन करते हुए मसाले किराना, नमकीन, खाद्य सामग्री में मिलावट करने वाले राक्षसों के खिलाफ रासुका के केस का समर्थन करते हुए अ.भा. युवा हिन्दू महासभा ने आमजन से आव्हान किया है कि मिलावट खोरों की धरपकड़ में अपना सहयोग देवे जिससे शासन- प्रशासन को सहयोग मिल सके एवं मिलावट खोर जेल की सलाखो के पीछे जा सके। अ.भा. युवा हिन्दू महासभा भी इस हेतु जनजागृति अभियान चलाकर मिलावटखोरों को बेनकाब करेगी।


रोटरी क्लब ने गांधी जयंति पर गांव मुंदड़ी में लगाया निःशुल्क होम्योपेथी चिकित्सा शिविर

मन्दसौर। रोटरी क्लब मन्दसौर द्वारा आज 150वीं गांधी जयंति के अवसर पर एवं शास्त्रीजी के जयंति के अवसर पर निकटस्थ गांव मुंदड़ी जो कि 10 किलोमीटर दूरी पर है। एक विशाल निःशुल्क होम्योपेथी चिकित्सा शिविर लगाया गया। जिसमें हमारे पूर्व अध्यक्ष डॉ. पी.सी. जैन ने अपनी सेवाएं दी। न्यू लाइव होम्यो लेबोटरी भोपाल के सौजन्य से दवाईयां प्रदान की गई। गांव में इन्टी वायरल की 100 दवाईं बांटी गई। 80 जनों का परीक्षण किया गया।

यह शिविर सुबह 9 बजे से लगाया गया था जो भी रोगी आया उनको दवाईयां, गोलियां निःशुल्क प्रदान की गई। इस अवसर पर उर्जावान अध्यक्ष प्रवीण उकावत ने कहा कि रोटरी सेवा के कई कार्य कर रहा है। बापु की 150वंी जयंती और रोटरी इंटरनेशनल की 100वीं जयंति है। इस जयंति को भव्य बना रहे है। हम हर दरिद्र नारायण की सेवा मन में संकल्प लिये है। घर-घर जा रहे है। हमने बाढ़ पीड़ितों की सेवा मन से ठानी थी। हम अभी तक 500 पैकेट जिसका 1 पैकेट 550 रू. का पड़ता है, बांट चुके है। हमें अच्छे दानदाताओं से सहयोग मिल रहा है और उनके सहयोग एवं उर्जा से आगे बढ़ते जा रहे है।

इस अवसर पर गांव मुंदड़ी के सरपंच श्री मालवीय ने कहा कि बहुत जरूरी है तारीफ करने से ही क्लब आगे बढ़ता है और उनको प्रेरणा मिलती है। मैं सराहना करता हूॅ कि रोटरी क्लब के जो लोग, अपना बिजनेस छोड़कर यहां पधारे है। इस अवसर पर प्राचार्य शांतिलाल ने कहा कि आज बापू की जयंति पर बच्चे सच बोलने की प्रेरणा ले।

इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष एवं प्रोजेक्ट दिनेश जैन सीए ने कहा कि हमने संकल्प लिया था। हम गांव में जायेंगे जहां कोई कैम्प नहीं कर पा रहा है। हम कल फिर मुंदड़ी जाएंगे एवं डोड़ीयामीणा में भी कैम्प लगायेंगे। निःशुल्क परीक्षण करेंगे। हमें रोटरी मेम्बर का सहयोग मिल रहा है। हम न भी रैली या प्रदर्शन में विश्वास रखते है। यह बात डॉ. पी.सी. जैन ने कही। हमें दुःखीजनों की सेवा में विश्वास रखते है। गांव में आज हम रोटरी क्लब बच्चों को शपथ दिलाते है कि सभी बच्चे हमारे आने वाले देश का भविष्य हैं। अच्छे संस्कार से पढ़ लिखकर बड़े शहरों में जाए तथा अपने माता-पिता के संस्कार को न छोड़ें। आज बच्चे वाट्सअप, एमएमआर, मोबाईल पर जो लत या आदत लग रही है मैं चाहता हूॅ कि स्कूल वाले बचपन से ही दूर करे। एक लिमिटेड टाइम रखे। यह बात दिनेश जैन ने की। गांव में किशोर उपाध्याय, अमरसिंह सत्यसाई समिति, स्कूल की मेडम आदि उपस्थित थे। आभार सचिव पवन पोरवाल ने माना।


युवा ब्रह्म सम्मेलन 3 नवम्बर को

मन्दसौर  (निप्र) मन्दसौर नगर में प्रथम ‘‘युवा ब्रह्म सम्मेलन‘‘ का आयोजन दिनांक 3 नवम्बर 2019, रविवार को होगा। ‘‘युवाओं में प्रबन्धन एवम् नेतृत्व क्षमता विकास‘‘ विषय पर आयोजित इस अभिनव कार्यक्रम में मालवा-मेवाड़  की विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाएं भाग लेंगी। सम्मेलन में 20 से 40 आयुवर्ग के युवक एवम् युवती भाग ले सकती है। प्रवेश हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 20 अक्टोबर 2019 है। युवा ब्रह्म सम्मेलन में भाग लेने के इच्छुक मोबाइल नम्बर 9827363040 तथा 9826762984 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंति पर कांग्रेस सेवादल ने निकाली पदयात्रा

मन्दसौर। जिला कांग्रेस सेवादल मंदसौर द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंति पर मंदसौर नगर में पदयात्रा निकाली। पदयात्रा के दौरान गांधी चौराहा पर गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके बताये मार्ग पर चलने का संदेश दिया।

सेवादल की पदयात्रा जिला सहकारी बैंक के समीप स्थित सिद्धी विनायक गणपति मंदिर से प्रारंभ हुई जो विभिन्न मार्गों से होती श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर पर सम्पन्न हुई।

पदयात्रा में जिला कांग्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष अजीतसिंह शक्तावत, जिला महामंत्री मांगुसिंह बोराना, सेवादल कार्यकर्ता देवीलाल मीणा, विक्रमसिंह, दशरथसिंह, केशरसिंह, जितु पाटीदार, राहुल देवड़ा, भंवरसिंह, लालसिंह, बंटूसिंह, सागरसिंह, नेपालसिंह मीणा, अमरसिंह  सहित अनेक सेवादल कार्यकर्ता उपस्थित थे।


जिला शाह अल्वी एसोसिऐशन मंदसौर को प्रदेश में शहीद-ऐ-आजम मजनूशाह पुरस्कार से सम्मानित किया

मन्दसौर। जिला शाह अल्वी एसोसिऐशन (रजि.) इंडिया, मंदसौर के अध्यक्ष जाकिर हुसैन शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि उज्जैन में प्रदेश की मध्यप्रदेश शाह अल्वी एसोसिऐशन (रजि) इंडिया की दूसरी कान्फ्रेंस में शाह समाज के प्रदेश के सभी पदाधिकारी एवं समाजजन शामिल हुए। प्रदेश की इस एक दिवसीय कांफ्रेंस में मंदसौर जिलाध्यक्ष जनाब जाकिर हुसैन शाह एवं जिले के सभी पदाधिकारी जिला उपाध्यक्ष अकील शाह, मेहबूब शाह, जरीन अली शाह, जिला महामंत्री सत्तार शाह, मोहम्मद शाह, सचिव जाकिर शाह अरनिया, मंदसौर नगर अध्यक्ष मो. इदरीश शाह, संरक्षक रमजानी शाह, उपाध्यक्ष इरफान शाह, मुमताज शाह, मुबारिक शाह, दीदार शाह, हसमत अली शाह, हबीब शाह आदि का जिले में सक्रिय शाह समाज के उत्थान एवं विकास, शिक्षा, बाढ़ के समय पीड़िता की सहायता करना आदि उत्कर्ष कार्य करने के लिये शाह समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष इरफान रहम अली एवं प्रदेश अध्यक्ष शरीफ मोहम्मद शिकोई द्वारा जिला शाह अल्वी एसोसिऐशन मंदसौर को शहीद-ऐ-आजम मजनूशाह पुरस्कार से तथा प्रदेश में जिले को चौथे स्थान से नवाजा गया।


शांतिस्नात्र महापूजन व मणिभद्रजी का अनुष्ठान का आयोजन

मंदसौर। साध्वी अनंतगुणाश्रीजी मसा, श्री अनंतकिर्ती श्रीजी व श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा की पावन निश्रा व प्रेरणा से रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी में पन्चाहिका महोत्सव के अंतर्गत पॉच दिवसीय धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ के , द्वारा किया जा रहा है। इस पन्चाहिका महोत्सव के अंतर्गत कल शांति स्नात्रमहापूजन व पाटल महापूजन का आयोजन पुनमचंद्र डांगी परिवार, महेन्द्र चौरडिया व नीता बहन पचोरी परिवार एवं शरद सालेचा परिवार के द्वारा किया गया । इस शांति स्नात्र महापूजन में अनिल हरण जो कि गुजरात के लिमडी से पधारे है उनके द्वारा पूजा पडायी गयी। इस महापूजन में डांगी परिवार की ओर से दिलीप डांगी, विजय डांगी, हिम्मत डांगी, महेन्द्र डांगी,, अनिल डांगी,  पुलकित डांगी, दिक्षांत डांगी ने शामिल होकर पुरे विधी विधान से शांति स्नात्र महापूजन में भागीदारी की तथा मंदसौर मेें हो रही अतिवृष्टि परिवार की ओर से  प्रार्थना की साथ ही मंदसौर नगर व जिले में सुख समृद्धि आवे इसके लिये भी प्रार्थना की गयी।
गुरूवार को ज्ञानचंद्रजी खटोड व कोमलचंद्र छाजेड परिवार के द्वारा माणिभद्रजी का हवन का अनुष्ठान किया गयां इस अनुष्ठान में पकज खटोड व उनके परिवार ने भागीदारी की। इस अवसर पर श्रीसंघ अध्यक्ष दिलीप डांगी सहित श्रीसंघ से जुडे परिवार भी शामिल हुये।


श्री मनोहर मुनिजी मसा की चतुर्थ पुण्यतिथि मनी

मंदसौर। गुरूवार को जैन दिवाकर भवन शास्त्री कॉलोनी में वरिष्ठ उपाध्याय व वाचनाचार्य श्री मनोहरमुनिजी मसा की चतुर्थ पुण्यतिथि पर गुणानुवाद सभ का आयोजन हुआ। साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा ने कहा कि श्री मनोहर मुनिजी मसा का सम्पूर्ण जीवन सभी साधु साध्वी व श्रावक श्राविकाओं के लिये प्रेरणादायी है। आज उनकी चतुर्थ पुण्यतिथि है। आज ही के दिन 88 वर्ष की आयु में उनका कालधर्म हुआ था। वे ऐसे संत थे जो कि मौन साधना, ध्यानसाधना व स्वाध्याय के लिये जाने जाते थे । वे आत्मसाधना करते हुए सदैव स्वाध्याय में मन रहते थे। उन्हे जैन आगमों का तथा सभी धर्माे के शास्त्रो का ज्ञान था। इसी कारण दिगम्बर व श्वेताम्बर मूूर्तिपूजक आचार्य व मुनिगण उनके ज्ञान चर्चा हेतु आते थे कई वैष्णव संत भी उनका सानिध्य पाने के लिये आतुर रहते थे। मै तथा मेरी गुरू वर्या श्री कुसुमलताजी मसा को उनके चरणों में रहकर ज्ञान प्राप्त करने का सोभाग्य मिला वे बिरले संत थे। आज उनकी चतुर्थ पुण्यतिथि पर हम अपने जीवन में उनसेतीन प्रेरणाये जरूर प्राप्त करे।प्रतिदिन एक घंटा मौन रहे ध्यान साधना करे तथ स्वाध्याय करे। यदि जवीन  में तीन प्रेरणाये आपने उनके ग्रहण कर ली है तो मानों आपने अपने जीवन को धन्य बना लिया।

आज कुदार परिवार वाला परिवार के द्वारा जाप होगे- आज दिनांक 04 अक्टूबर को सांय 8.30 से 9.30 बजे तक साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा, साध्वी श्री आकाशाजी मसा की पावन प्रेरणा से अभय कुमार राममलजी कुदार परिवार के द्वारा नवकार महामंत्र के जाप होगे। कुदार वाला परिवार व श्रीसंघ ने सभी से जाप में पधारने की विनती की है।

लॉ कालेज में गांधी दर्शन पर व्याख्यान माला का आयोजन, नपाध्यक्ष श्री शेख ने विघार्थीयो को किया सम्बोधित
मंदसौर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 जयंती पर   को श्री जवाहरलाल नेहरू विघि महाविघालय परिसर में गांधी दर्शन  पर व्याख्यान माला का आयोजन महाविघालय राष्ट्रिय सेवा योजना इकाई के द्वारा किया गया। इस व्याख्यान माला में नपाध्यक्ष मो हनीफ शेख, नपा सभापतिगण, जितेन्द्र सोपरा, सुदीप पाटिल, बरिष्ठ अभिभाषक डॉ राधवेन्द्रसिंह तोमर एवं समाजसेवी मो खलील खान सहित कई गणमान्य नागरिकगण भी शामिल हुए। नपाध्यक्ष व लॉ कॉलेज के पदेन अध्यक्ष मो हनीफ शेख ने कहा कि महात्मा गांधी के विचार आज पुरी  दुनिया में प्रेरणा का कार्य कर रहे है पुरे विश्व में महात्मा गांधी के कारण भारत का नाम आदर व गौरव के साथ लिया जाता है। विदेशों में गांधी दर्शन पर शेध हो रहे है हमें गांधी दर्शन का ेसमझने व इसे जीवन में उतारने की जरूरत है। गांधीजी के सत्य, अंहिसा, छुआछुट पर जो विचार थे। यदि उन्हे आत्मसात किया जये तो विश्व की कई समस्याओं का समाधान हो सकता हे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वच्छता के बार में बहुज सजग रहते थे। उनसे प्रेरणा लेकर हम भी अपने आसपास स्वच्छता बनाये रखे घर का कचरा सडक पर न डाले नपा के वाहन में ही कचरा डाले ताकि नगर में स्वच्छता बनी रहे।
प्राचार्य डॉ एन.के जैन ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों का ेहम जन तक पहुॅचाये इसके लिये जरूरी है कि हम गांधी दर्शन को पडे उसे समझे इसलिए महाविघालय की राष्ट्रिय सेवा योजना इकाई में यह आयोजन किया है।

कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों ने राष्ट्रिपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की तस्वीरों पर माल्यार्पण भी किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ राजेश कोशिक ने किया तथा आभार कुणाल शक्तावत ने माना। कार्यक्रम में लॉ कॉलेज के स्टॉफगण दिपक बैरागी, डॉ सीमा श्रीमाल, नंदकिशोर पाटीदार, नेहा दिक्षित, हेमलता चौहान सहित कई विघार्थीयों भी उपस्थित थे।


नपा कार्यक्रम में प्लास्टिक व डिस्पोजल का उपयोग प्रतिबंधित, नपा ने स्वल्पाहार आदि कार्याे में पत्तों से निर्मित प्लेट का ही उपयोग प्रारंभ किया गया

मंदसौर। महात्मा गांधी की 150 वी जन्मजयंति से मंदसौर नगर पालिका कार्यालय परिसर मेें प्लास्टिक व डिस्पोजल से निर्मित वस्तु का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया हैं सीएमओं श्रीमती सविता प्रधान के निर्देश पर नगर पालिका अधिकारियों व कर्मचारीयों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जन्मजयंति पर गांधी चौराहे पर नपा कार्यालय के सामने आयोजित कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों को पत्तों से निर्मित प्लेट में स्वल्पाहार कराकर मंदसौर नपा में डिस्पोजल वाली प्लेट मेें स्वपाहार कराकर मंदसौर नपा कार्यालय मेें डिस्पोजल  वाली प्लेट व अन्य वस्तु जो कि जो कि पर्यावरण के लिये नुक्सानदाय हे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts