Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 03 August 2019

 

 

विधायक श्री देवड़ा पहुचे अंचल में, विभिन्न गांवों का किया दोरा

तुरकिया। प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री व मल्हारगढ विधायक जगदीश देवड़ा चुनाव के बाद भी लगातार क्षेत्र में सक्रिय रहकर जनता के हालचाल जानने विभिन्न गाँवो का दौरा कर किसानों से मुलाकात कर रहे है।

उसके पश्चात दुःख के समय भी परिवार के घर जाकर ढाढस बंधा रहे है। ग्राम पलेवना में पूजा परिहार, खेड़ा खदान में बापूलाल गुर्जर, बांसखेड़ी में मुन्शी लाल मेहता, विष्णुलाल शर्मा, तलावपिपलिया में देवीसिंह चौहान, डोरवाड़ी में , बोरखेड़ी चारण में कंवरदास बैरागी, बरखेड़ा डांगी में भँवरी बाई डांगी, लालसिंह डांगी, संजीत में कंवरलाल चोधरी, व बेखेड़ा में बहादुरसिंह राठौड़ आदि पदाधिकारी साथ थे।


किशोर दा के जन्मदिवस पर आज ‘‘अगर तुम न होते’’ संगीत निशा

मन्दसौर। सागर म्यूजिकल ग्रुप द्वारा महान गायक कलाकार किशोर कुमार ‘‘किशोर दा’’ के जन्मदिवस पर आज 4 अगस्त, रविवार को सायं 7 बजे से नगरपालिका सभागृह में भव्य संगीत निशा ‘‘अगर तुम न होते’’ का आयोजन किया जा रहा है।

उक्त जानकारी देते हुए सागर म्यूजिकल ग्रुप के अध्यक्ष भरत लखवानी ने बताया कि संगीत निशा में स्थानीय उभरते गायक कलाकार किशोर कुमार के सदाबहार गीतों को प्रस्तुत करेंगे। इस संगीत निशा में प्रवेश निःशुल्क रखा गया है।

सागर म्यूजिकल ग्रुप ने सभी संगीत प्रेमियों एवं किशोर दा के प्रशंसकों से इस भव्य संगीत निशा में उपस्थित होकर कलाकारों का उत्साह वर्धन करने की अपील की है।


नपाध्यक्ष ने 16 हितग्राहीयों को आवास योजना की राशि जारी की

मंदसौर। प्रधानमंत्री आवास योजनाके हितग्राहीयों को आवास योजना हेतु राशि शीध्र हो जाये। कल नपा परिषद ने शासन से प्राप्त हुई 16 हितग्राहीयों की 15 लाख 25 हजार रू की राशि को पीएफ एस पोर्टल के माध्यम से उनके बैक खाते ने जमा करायी। राशि के प्राप्त होने से इन 16 हितग्राहीयों को आवास निर्माण में धनराशि की कमी के कारण अब परेशान नही होना पडेगा तथा अपने स्वयं का पक्का मकान बनाने का स्वप्न जरूर साकार होगा।


लौकिक-परलौकिक समस्त कामनाओं की पूर्ति करते है भगवान श्री पशुपतिनाथ

मंदसौर। श्रावण मास में श्री पशुपतिनाथ मंदिर में हो रहे मनोकामना अभिषेक के 18वें दिवस श्री चौतन्य आश्रम मेनपुरिया के युवाचार्य स्वामी श्री महेशचेतन्यजी महाराज, स्वामी मोहनानंदजी महाराज के सानिध्य में रजत प्रतिमा का पूजन मंदसौर युनिवसिटी के वाईस चांसलर डॉ. शैलेन्द्र शर्मा, डीन एडमिनिस्ट्रेटेशन कर्नल आनन्द कुमार आदि ने किया। दो पारियों मे हुए अभिषेक में मंदसौर यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं, स्टॉफ सहित लगभग 1200 अभिषेकार्थी सम्मिलित हुए।

श्री चौतन्य आश्रम मेनपुरिया के युवाचार्य स्वामी श्री महेशचेतन्यजी महाराज ने कहा कि भगवान शंकर का श्रावण मास में किया गया अभिषेक अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक फलदायी है। भगवान शंकर अपनी भक्ति के साथ ही लौकिक तथा परलौकिक समस्त कामनाओं की पूर्ति करते है।

श्री शर्मा ने मनोकामना अभिषेक की सराहना करते हुए कहा कि युनिवर्सिटी के 100 साथियों तथा 150 छात्र-छात्राआंे के साथ बैठकर अभिषेक करने में बहुत अच्छा लगा। ऐसे सामूहिक अनुष्ठान से अंतःकरण में ईश्वर के प्रति सहज ही श्रद्धा भक्ति का भाव जागृत हो जाता है।


बैर की भावना केे कारण जन्म व मरण दोनो बिगड जाते है- साध्वी आकांशा जी मसा

मंदसौर। जैन दिवाकर स्वाघ्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में प्रतिदिन प्रात 9 से 10 बजे तक साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा व साध्वी श्री आंकाशं जी मसा के प्रवचन हो रहे है। इन प्रवचनों को श्रवण करने हेतु स्थानकवासी जैन समाज के सैकडो श्रावक श्राविकाओं प्रतिदिन यहा आ रहे है तथा पुरे मनोभाव से प्रवचन श्रवण कर रहे है। शनिवार को साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा की पावन निश्रा में आयोजित धर्मसभा में साध्वी आंकाशाश्रीजी मसा ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी से बैर भावना रखते हुए मरता है तो उसका अगला भव बिगडना तय है। वह नरक या विरयन्य गति में नही जायेगा। भगवान महावीर के समय राजाराजा उदयन व उनके पुत्र की कथा का वृतान्त भगवती सुत्र में मिलता है। राजा उदयन ने उज्जेनी के राज चंद्रपघोत को क्षमा करक जब सारा राज्य व उसकी दासी पत्नि को वापस लौटा दिया उसके बाद राज उदयन के मन में समय लेने के भाव आये और उन्होने मुनि वेश धारण कर लिया।उदयन के पुत्र अभिजीत को उन्होने अपना उत्तराधिकारी बनाने की बजाय अपने भांजे केशीकुमार को अपना उत्तराधिकारी बनाया और राज्य की बागडोर उसे सौप दी। अभिजीत कोयह ज्ञात होने पर की उसके पिता ने उसे योग्यता में कम मानकर यह अन्याय किया। उसने संयम लो लिया लेकिन वह पिता से द्वेष रखता था वह नवकार मंत्र बोलते हुएभी मुनिपिता कावंदन के कारण उसका अगला भव बिगड गया और उसके नरक में जन्म लेना पडा इसलिये जीवन में चाहे कितने ही बडे पद पर क्यो न पहुचे लेकिन किसी के प्रति बैर मत लो। मृत्यु के पूर्व यदि बैर है भी तो उस समय में शुद्धता रखो अंतिम समय में यदि कोई व्यक्ति शुद्ध आत्मा सेसमाधि मरण करता है तो अगला भव सुधरता है।

आज मालु परिवार की ओर से जाप होगे- आज दिनांक 04 अगस्त 2019 रविवार को सांय 8.30 बजे 9.30 बजे तक साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा वा साध्वी श्री आंकाशाजी मसा की पावन प्रेरणा से विजययिह मालु, नरेन्द्र मालु परिवार की ओर से नवकार महामंत्र के जाप होगे। मालु परिवार व श्रीसंघने सभी जैन दिवाकर स्वाघ्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में आयोजित जाप में सहभगाीता करने का अनुरोध किया है।


ग्राम पंचायत मुंडला फौजी में मनरेगा में मृत महिला के नाम से राशि निकालने का मामला

लोकपाल संभागीय सतर्कता समिति में हुए दोषी सिद्ध

’पुरे मामले में जनपद पंचायत की कार्यप्रणाली पर लगते प्रश्नचिन्ह’

सीतामऊ। जनपद पंचायत में ग्राम पंचायत मुंडला फौजी मे मनरेगा में मृत महिला लालकुँवर पति भुवानसिह के नाम से मस्टर भरकर राशि आहरित करने के मामले को लेकर लोकपाल(मनरेगा) में शिकायत की गई थी लोकपाल की जांच में सरपंच सचिव व रोजगार सहायक दोषी पाए गए थे। 13 जून को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सम्बंधित व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए थे। लेकिन आदेश को लगभग डेढ़ माह से भी अधिक समय होनी को आया है फिर भी दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं हो सकी है। जिससे शिकायतकर्ता द्वारा जनपद पंचायत की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए है।

उल्लेखनीय है कि जनपद की ग्राम पंचायत मुंडलाफौजी में मनरेगा में भ्रष्टाचार कर मृत महिला के नाम से मस्टर भरकर राशि की निकालने के लिए संबंधित सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक पर कार्रवाई नहीं होने के कारण शिकायत कर्ता ने उक्त मामले को लोकपाल (मनरेगा) के समक्ष रखा जहां जांच में सरपंच सुशीला कुंवर , सचिव कचरूसिंह सोनगरा व रोजगार सहायक नरेंद्र गहलोद दोषी पाए गए। जिस पर तत्कालीन जिला पंचायत सीईओ आदित्यसिंह 13 जून 2019 को उक्त व्यक्तियों के विरुद्ध एफआईआर करने के आदेश जनपद पंचायत सीईओ को जारी किए थे लेकिन लगभग डेढ़ माह बाद भी सम्बन्धित व्यक्तियों के खिलाफ सीतामऊ जनपद एफआईआर दर्ज नही करा पाई है लगभग 45 दिनों से संबंधित पंचायत ओरिजिनल दस्तावेज एकत्रित करने का तक ही उक्त कार्यवाही सीमित होकर रह गई है। जिसपर शिकायतकर्ता नरेन्द्रसिंह पंकज सोलंकी व भेरूसिंह शंभु सिंह द्वारा उक्त मामले में जनपद पंचायत की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि तीन साल पहले उक्त मामले को लेकर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को शिकायत की थी लेकिन मामले जनपद के अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही नही करने को लेकर लोकपाल मनरेगा का में उक्त मामला ले गए थे जहां दोषी पाए जाने के दोषियों के विरुद्ध एफआईआर करने के आदेश हुए थे लेकिन 45 दिनों बाद भी केवल कागजी कार्यवाही भी पूरी नही कर सके यहां के जिममेदार। अब हम इस मामले को लेकर न्यायालय का सहारा लेना पड़ेगा। इस सबंध में जनपद पंचायत के सीईओ आरके साहू का कहना है कि जल्द उक्त मामले में एफआईआर दर्ज करा दी जायेगी।


मंदसौर जिला मालवीय बलाई समाज की एक महत्वपूर्ण बैठक कचनारा मे 4 अगस्त रविवार को

नाहरगढ। अखिल भारतीय मालवीय बलाई समाज महासंघ जिला मंदसौर की नवीन कार्यकारिणी के गठन को लेकर दिनांक 4 अगस्त रविवार को दोपहर 1रू 00 बजे से बाबा रामदेव मंदिर कचनारा मगरा तहसील सीतामऊ पर रखी गई । मंदसौर जिले के प्रत्येक गांव के निवासरत मालवीय बलाई समाजजनों की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे
अखिल भारतीय बलाई समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार जी के द्वारा किया जाएगा जिला कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा ।

जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश बलाई समाज महासंघ प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक खींची ने बताया है कि मालवीय समाज बैठक में सर्वानुमति से पूरानी कार्यकारिणी को भंगकर नवीन कार्यकारिणी का गठन उपस्थित सभी समाजजनों की सहमति से किया जाएगा।


विहिप गौ रक्षा द्वारा कल सभी प्रखंडों पर दिया जाएगा ज्ञापन

मन्दसौर। मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा गौरक्षकों को जेल में डालने की साजिश व गोचर भूमि गौशाला, खुली गायों के संरक्षण तथा प्रदेश में बढ़ रही गौ तस्करी को रोकने वाले गौ भक्तों पर झूठ कार्यवाही के विरूद्ध विश्व हिन्दू परिषद् गौरक्षा विभाग व समस्त गौ भक्तों द्वारा 5 अगस्त को सभी प्रखण्ड स्तरों पर ज्ञापन दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत मंदसौर नगर में 5 अगस्त, सोमवार को प्रातः 11.30 बजे गांधी चौराहा पर एकत्रित होकर राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा। अतः सभी कार्यकर्ता व समस्त गौभक्त अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रहे।


शाही पालकी परम्परागत रूट से ही निकले-बजरंग दल

मंदसौर। पवित्र नगरी मंदसौर में जहां हिन्दु बहुसंख्यक संख्या में है वहां पर राजाओं के राजा बाबा पशुपतिनाथ जी को भी नगर भ्रमण करने के लिए भी अनुमति लेना पड रही है शासन प्रशासन से विश्व हिन्दु परिषद के जिलाअध्यक्ष पद्रीप चौधरी ने कहॉ की पुलिस फोर्स की कमी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा जो बाबा पशुपतिनाथ जी की शाही पालकी के नगर भ्रमण मार्ग में परिवर्तन को लेकर जो दबाव शाही पालकी की समिती पर बनाया जा रहा है जो की पूरी तरह से गलत है । इस तरह के दबाव बनाकर शासन प्रशासन हिन्दु धर्म का अपमान कर रहा है । जिसको बजरंग दल द्वारा कतई बर्दाश्त नही किया जायेगा। बजरंग दल शासन प्रशासन को अवगत कराते है कि आपके पास अगर पुलिस फोर्स नही है तो बजरंग दल अपनी फोर्स के साथ शाही पालकी को परम्परागत रूट से ही निकालने में अपना सहयोग करेंगा। शाही पालकी के दौरान किसी प्रकार की कोई अगर दुघर्टना होती है तो उसकी समस्त जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।


गर्भवती एवं धात्री माताओं से परिचर्चा, संवाद एवं प्रशनोत्तरी कार्यक्रम सम्पपन्नि

मंदसौर। विश्व् स्तनपान सप्तामह 1 से 7 अगस्त के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय भारत सरकार के द्वारा संयुक्त रूप से जिला चिकित्सालय मंदसौर में गर्भवती एवं धात्री माताओं से परिचर्चा, संवाद तथा प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ के एल राठौर ने स्तनपान के फायदे क्या् होते है तथा बच्चों को कब तक मॉ का दूध पिलाना चाहिये आदी के संबंध में जानकारी दी। बच्च के जन्म के 1 घंटे के अंदर नवजात शिशु को मॉ का दुध पिलाये तथा 6 माह तक केवल मॉ का दुध ही देवे, इसके अलावा अन्ये पानी भी नहीं। यदि आवश्यक हो तो चिकित्सक के परामर्श अनुसार ही देना है। 6 माह के पश्चा,त मॉ के दुध के साथ-साथ उपरी आहार तरल पदार्थ देवे।

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ अरविंद वर्मा ने संबोधित करते हुए कहॉ कि कोलार्स्ट्म शिशु को कई रोगो से बचाता है इसलिये मॉ का पीला गाढा पहला दुध बच्चेो के लिये सर्वोत्तथम आहार है। क्षेत्रीय प्रचारअधिकारी भारत सरकार श्री रामसहाय प्रजापति ने संबोधित करते हुए कहॉ कि विश्वल स्त्न पान सप्ताहह के अतर्गत गर्भवती एवं दुध पिलाने वाली माताओं को बताया कि बच्चो को स्वहथ्य रखने के लिये मॉ के दुध के साथ स्वअच्छता का भी ध्यान रखा जावे। स्वच्छता के अभाव में बच्चेथ् को बार-बार दस्त होने की संभावना बढती है। नवजात शिशु बार-बार बिमार होने से कुपोषण का भी शिकार हो सकता है, इससे बचाया जावे। जिला मिडिया अधिकारी डॉ एमएल कश्यप ने बताया कि गर्भवती, धात्री माताए एवं परिवार के सदस्यों को भी जागरूक किया जा रहा है, इससे माताए अपने बच्चोे का पूर्ण टीकाकरण कराए जिससे बच्चो मे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और बच्चेा का संपूर्ण विकास होता है।


बीएमओ श्री चौहान को कारण बताओ नोटिस जारी

मन्दसौर। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीतामउ परिसर में आगनवादी कार्यकर्ताओं की मीटींग के दौरान एक महिला आगनवाड़ी कार्यकर्ता अचानक से बेहोश हो गई परन्तु बड़े आश्चर्य का विषय है कि अस्पताल समय में महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का बीमार होना और नॉन मेडिकल आफीसर स्वंय एवं समस्त स्टाफ किसी कर्मचारी का बर्थडे पार्टी मनाने में व्यस्त रहते हुए इमरजेंसी में कोई भी चिकित्सा एवं स्टाफ उपलब्ध नही था। जिससे महिला के इलाज में हुई लापरवाही को देखते हुए। किसी निजि वाहन में महिला को जिला चिकित्सालय मंदसौर लाया गया। सम्पूर्ण घटना क्रम में आपकी लापरवाही के कारण विभाग की छवि खराब हुई। म.प्र. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के उपनियम 1, 2, 3 के तहत आपकी स्वेच्छाचारिता का परिचायक होकर तथा कर्मचारी आचरण नियमों के विपरित होकर कदाचरण की श्रेणी में आता है। आप अपने पदीय दायित्वों का उचित प्रकार से निर्वहन नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही के भागी बन गये। आपकी विरुद्ध म.प्र., सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम, 1966 में उल्लेखित प्रावधानों के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायगी। तदसम्बंध में आप अपना स्पष्टीकरण तत्काल जिला एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रस्तुत करें। प्रतिउत्तर प्राप्त नहीं होने की स्थिति में आपके विरुद्ध एक पक्षीय अनुशासनात्मक कार्यवाही संस्थित की जायेगी।


औषधि कोलिस्टीन प्रतिबंधित

मन्दसौर। औषधि निरीक्षक खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंदसौर ने बताया कि औषधि कोलिस्टीन एवं इसकी फार्मूलेशन के विनिर्माण, विक्रय एवं वितरण को खाद्य उत्पा दक पशुओं, कुक्कुोट, जल कृषि और पशुचारा अनुपूरक आहार के लिए तत्कोल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है।


दावते इस्लामी हिन्द ने लगाये अमरूद के 22 पौधे

मन्दसौर। दावते इस्लामी हिन्द ऑर्गेनाईजेशन की मन्दसौर इकाई द्वारा नईआबादी स्थित बिलाल मस्जिद परिसर में इमाम साहब, मोअज्जिन साहब, सदर साहब, सईद अत्तारी, आदिल अत्तारी, नाज़िम अत्तारी की उपस्थिति में 22 अमरूद के पौधे लगाए गए।

दावते इस्लामी हिन्द के मुबल्लिग ने बताया कि हमारी तन्जीम पूरे देश में पौधारोपण का कार्य कर रही है। जिससे बिगड़ते हुए पर्यावरण का संरक्षण हो। आपने कहा कि पौधे रोपने के साथ ही देखरेख कर बड़ा करने की जिम्मेदारी भी ली गई है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में दावते इस्लामी हिन्द के कार्यकर्ता एवं क्षेत्रवासी उपस्थित थे।


धर्म सभा मे मुनिश्री ने कहा : मनुष्य जब धर्म मार्ग पर चलता है तो अन्य रास्ते स्वयं खुलते जाते है

मंदसौर।मनुष्य को हमेशा धर्म के मार्ग पर चलते हुए लोगों की भलाई के बारे में सोचना चाहिए, जब हम दूसरों की भलाई के लिए सोचते हैं तो भगवान हमारे बारे में सोचता है । धर्म रास्ते पर चलते हैं तो हमारे लिए अन्य मार्ग अपने आप खुलते जाते हैं ,सरल होते जाते हैं। यह बात धर्म सभा को संबोधित करते हुए मुनि श्री108 संबुद्ध सागर जी महाराज ने कही। आपने आगे कहा कि अपने जीवन में कुछ नियम  अवश्य बनाएं, नियम से कार्य करने पर ही जीवन सुखी तथा सरल हो सकता है ,खास करके मनुष्य को देव दर्शन पूजा पाठ  धर्म कार्य करने के लिए नियम अवश्य बनाना चाहिए। आपने कहा कि लोगों के प्रति मन में सद्भावना रखें उनसे अपनत्व के साथ मिले ,बात करें, आवश्यक हो तो मौके पर ही प्रशंसा करने से भी चुके नहीं। आपकी दो शब्दों की प्रशंसा सामने वाले व्यक्ति के  जीवन में खुशियां ला सकती है जब उसका दिन अच्छा होता है तो  उसका जीवन बेहतर हो जाता है। आपने कहा कि मनुष्य जो सोचता है बोलता है वह उसे लौटकर वापस मिलता है अगर हम किसी की बुराई करेंगे तो वह बुराई लौटकर आप तक वापस अवश्य पहुंचेगी। मुनिश्री ने कहा कि मनुष्य को अपने मन में एक गाय की तरह वात्सल्य पैदा करना चाहिए ,जिस प्रकार गाय अपने बछड़े को  प्यार करती हैं ,उसी प्रकार मनुष्य को भी अपने से जुड़े लोगों और परिवार से प्रेम भाव रख सामने वाले व्यक्ति की गलतियों को भूल कर  उसे गले लगाना चाहिए, तभी जीवन की सार्थकता है, यही हमे धर्म सिखाता है। धर्म सभा को संबोधित करते हुए मुनि श्री 108 सवार्थ सागर महाराज श्री ने कहा कि मनुष्य को हमेशा जीव रक्षा के बारे में सोच कर कार्य करना चाहिए,  जीव रक्षा के लिए मनुष्य को अपने प्राणों को त्याग ना पड़े  तो भी पीछे नहीं हटना चाहिए। यही संदेश भगवान महावीर ने भी देते हुए कहा है कि जिओ ओर जीने दो। मनुष्य को अपने हित साधने के लिए दूसरे मनुष्य काअहित नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा दूसरों की भलाई के बारे में सोचते हुए मेरा भी भला हो और तेरा भी इस प्रकार के भाव रखना चाहिए। मुनि श्री ने कहा कि मनुष्य जिस प्रकार का अन्न खाता है उसी प्रकार का उसका मन हो जाता है, इसलिए मनुष्य को हमेशा सत्य मार्ग पर चलते हुए अच्छे कार्य कर धन कमाना चाहिए, ताकि उस रुपए से खरीदे हुए अनाज को जब आप ओर आपका परिवार खाए तो उसका विपरीत प्रभाव आपके जीवन पर न हो। धर्म सभा से पूर्व चित्र अनावरण एवं दीप प्रज्वलन का कार्य शांतिलाल अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, ओम सर, राकेश अग्रवाल एवं अग्रवाल परिवार तथा धर्म सभा के पश्चात  मुनि श्री को शास्त्र भेंट करने का लाभ इंजीनियर मुकेश शंघई तथा डॉक्टर शरद जैन परिवार के द्वारा लिया गया ।कार्यक्रम का संचालन कोमल जैन( नगरी )के द्वारा किया गया। उक्त जानकारी मुनी सेवा समिति अध्यक्ष डॉक्टर एस एम जैन  द्वारा दी गई।

विश्व स्तनपान सप्ताह अन्तर्गत क्रार्यक्रम आयोजीत किया

मंदसौर। आज दिनांक 3/8/2019 को वार्ड क्र 14 केन्द्र क्रमांक 1 मे बापुनगर स्थित आंगनवाड़ी पर विश्व स्तनपान सप्ताह अन्तर्गत क्रार्यक्रम आयोजीत किया गया। कार्यक्रम शुभारंभ सरस्वती पुजन कर किया गया। इस आवसर पर श्री मति रंजना पाटील वार्ड पार्षद द्वारा स्तनपान के बारे में बताया गया व जानकारी को व्यवहार में उपयोग मे लाने की अपील की गई। परवेषिका श्री मति शकुन्तला डामोर द्वारा बताया गया की जन्म के तुरन्त बाद एक घन्टें के अन्तर बच्चे को केवल मॉ का दुध पिलाया जावे। इसके अतिरिक्त पानी शहद घुटटी का पानी, या अन्य प्रदार्थ न दे। तथा तिन माह के पश्चात ज्यादातर परिवार उपरीआहार शुरू कर देते हैं, जो कि गलत है। छः माह तक केवल स्तनपान बच्चो को शारीरिक मानसीक विकास में साहायक होता है। तथा बच्चो को बिमारी से बचाता हैं। कार्यक्रम में वार्ड पार्षद श्रीमति रंजना पाटील को फ्रेन्डशिप बेल्ट बांधा गया। व स्तनपान के महत्व को वार्ड में महलाओं को समझाने की कोशीश की। कार्यकर्ता परिवेषक द्वारा की गई वार्ड क्र 14 आगनवाडी कार्यक्रता प्रेमलता कालरा, प्रभावती टेंलर, कुशुम शर्मा, मनिषा माथुर, संगीता सुर्यवंशी आदी उपस्थित थे।


मंदसौर विश्वविद्यालय ने किया ‘सर्वसिद्धि मनोकामना अभिषेक’

मंदसौर | श्रावण मास के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी मंदसौर विश्वविद्यालय द्वारा पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान पशुपतिनाथ का सर्वसिद्धि मनोकामना अभिषेक किया गया | विश्वविद्यालय के समस्त स्टाफ सदस्यों व 250 से अधिक विद्यार्थियों ने इस अभिषेक में अपनी भागीदारी की | सर्वसिद्धि मनोकामना अभिषेक का आयोजन विश्व गायत्री परिवार द्वारा पिछले 11 वर्षो से  किया जा रहा है | आयोजन की शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. शैलेन्द्र शर्मा, डीन एडमिनिस्ट्रेशन कर्नल आनंद कुमार व केंद्रीय गतिविधियों के संयोजक डॉ. लोकेश्वरसिंह जोधाणा द्वारा की गई | विश्वविद्यालय के साऊथ से जुड़े हुए प्रोफेसर व विद्यार्थियों ने अपनी पारम्परिक पोषक में आयोजन में भागीदारिता की | अंत में गायत्री परिवार के सुभाष मंडोवरा द्वारा विश्वविद्यालय परिवार का आयोजन में उपस्तिथि के लिए आभार माना गया | उक्त जानकारी विश्विद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा दी गई |


प्रीति जैन बेटी बचाओं नाटिका के लिये अवार्ड से सम्मानित

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब की असेम्बली में क्लब की पूर्व अध्यक्ष एवं डायरेक्टर प्रीति जैन को क्लब मण्डल 304 की चेयरपर्सन संगीता जोशी ने अवार्ड से सम्मानित किया। यह अवार्ड श्रीमती जैन ‘‘बेटी बचाओं’’ पर अभिनव नाटीका प्रस्तुति पर दिया गया। उन्होंने इस नाटिका का निर्देशन करने के साथ ही उसमें अभिनय भी किया था जिसकी काफी प्रशंसा की गई थी।

मंदसौर में एक गरिमामय कार्यक्रम यह अवार्ड श्रीमती जैन को इनरव्हील अध्यक्ष मनीषा गर्ग एवं पूर्व अध्यक्ष दीपा रांका ने प्रदान किया। इस अवसर पर उपस्थित इनरव्हील पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने श्रीमती जैन को बधाई दी।


हत्या के प्रयास एवं एनडीपीएस के अपराध से दोषमुक्त

मन्दसौर। असत्य हत्या के प्रयास एवं एनडीपीएस के अपराध से प्रार्थीगण को श्रीमान् अतिरिक्त विशेष न्यायाधीश महोदय, एनडीपीएस एक्ट, मंदसौर न्यायालय द्वारा बरी किया गया।

दिनांक 3 मार्च 2011 केा थाना नारायणगढ़ के द्वारा मुखबिर की सूचना के आधार पर प्रार्थीगण राजेन्द्रसिंह पिता गिरवरसिंह, दशरथसिंह पिता कालूसिंह निवासी गुलाबखेड़ी जो एक अल्टो कार में डोड़ाचूरी लेकर आ  रहे है जिन्हें ग्राम हडमंत्या के उदयसिंह, नेपालसिंह, दशरथसिंह, भारतसिंह, अर्जुन को डोड़ाचूरा भरवाने वाला बताया गया। बाद में अभियोजन कहानी अनुसार नाकाबंदी के दौरान राजेन्द्रसिंह व दशरथसिंह द्वारा अपने वाहन अल्टो कार को नाकाबंदी के हमराह फोर्स के आरक्षक विशाल राठौर पर जानलेवा हमला करते हुए उसके पैरों पर वाहन चढ़ाते हुवे निकल गया। बाद जप्त वाहन की तलाशी लेने पर 1 क्विंटल 55 किलो डोड़ाचूरा जप्त होना बताया गया। बाद विचारण न्यायाधीश श्रीमान् रूपेश कुमार गुप्ता सा. के द्वारा सभी आरोपीगण को धारा 8/15, 29 एनडीपीएस एक्ट एवं धारा 307, 353, 332 भादस के आरोप से दोषमुक्त किया। आरोपी दशरथ व राजेन्द्रसिंह तथा नेपालसिंह व अर्जुनसिंह की ओर से उक्त प्रकरण में सफल पैरवी अमजद खान एडवोकेट, हाफीज खान एडवोकेट, मनीष रैकवार एडवोकेट ने की।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts