Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 03 May 2019

 

आशुतोष कविश्वर का आलराउण्डर प्रदर्शन

मन्दसौर। आशुतोष कविश्वर ने सीबीएसई दिल्ली बोर्ड की वर्ष 2018-19 की कक्षा 12वीं की परीक्षा में गणित संकाय में 500 में से 450 (90 प्रतिशत) अंक प्राप्त कर आलराउण्डर उपलब्धि प्राप्त की। आशुतोष कविश्वर मंदसौर जिले के ऐसे छात्र है जिन्होंने खेल के साथ पढ़ाई में यह उपलब्धि अर्जित की। आशुतोष ने इसी वर्ष टेबल टेनिस खेल में प्री नेशनल केम्प में भाग लिया व बालक सीनियर 19 वर्ष में मध्यप्रदेश में छठा स्थान प्राप्त किया। सत्र 2017-18 में भी टेबल टेनिस में मध्यप्रदेश में रजत पदक प्राप्त किया। एवं सीबीएसई की दसवीं बोर्ड मंे भी 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किये।


मतदाता जागरूकता अभियान मनाया गया

नाहरगढ़। नगर मे  मतदाता जागरूकता अभियान मनाया गया है।  महिलाओ को मतदान के महत्व को  समझाया गया है।  वोट करना हमारा अधिकार है  सबसे पहले मतदान करो फिर सब काम करो ।  महिला बाल विकास की पयवेशक श्रीमती हेमलता सोनी ,समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका उपस्थित थी।


चापलूसी एवं भ्रामक प्रचार से मजदूरों का भला नहीं होता-पंडित

मन्दसौर। जीबान हिलाने से मजदूरों की समस्या हल होने वाली नहीं है। इसके लिये नेताओं को जमीन पर उतरकर संघर्ष करना होगा। चापलूसी करने एवं भ्रामक प्रचार से भी मजदूरों का भला होने वाला नहीं है।  ये उद्गार इंटक के जिला अध्यक्ष राधेश्याम पंडित ने व्यक्त किए। वे श्रम शिविर में इंटक स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि संस्था के जो उद्देश्य है, इसकी निरंतर समीक्षा हो। गरीब वर्ग के लिए काम किए जाएं। श्री पंडित ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 73 वर्ष पूर्व इंटक की स्थापना की। सरदार वल्लभभाई पटेल, अशोक मेहता, आचार्य कृपलानी, सुचेता कृपलानी, गुलजारीलाल नंदा अ ादि ने मजदूरों के भलाई के लिऐ अपना जीवन होम दिया, इंटक के कई वरिष्ठ नेता केन्द्रीय सरकार में मंत्री रहे। जिला इंटक उपाध्यक्ष विक्रम विद्यार्थी, वरिष्ठ नेता गोपाल गुरू, वीरेन्द्र पंडित, सौभाग्यमल जैन, अजीत बंडी, सुरेन्द्र कुमावत, जगदीश पाटीदार, सुनील गुप्ता, मनोज व्यास, डॉ. जवाहरलाल मण्डलोई, राजेन्द्रसिंह चौधरी, मुस्ताक शाह, भंवरलाल कुमावत, श्यामलाल बैरागी ने श्रमिकों के हित में संघर्ष करने का आव्हान किया।  समारोह में जिला इंटक उपाध्यक्ष खूबचन्द शर्मा, मनोज भटनागर, लक्ष्मीनारायण भावसार, रामचन्द्र गुप्ता, धनराज धनगर, रमेश कामराज उपस्थित थे। इस दौरान सभी उपस्थितजनों ने आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने एवं अन्य को भी मतदान हेतु प्रेरित करने की शपथ ली। संचालन सौभाग्यमल जैन ने किया एवं आभार झमक सांखला ने माना।


श्वेताम्बर मूर्तिपूजक महिला संगम ने पाठशाला के बच्चों को किया पुरस्कृत

मन्दसौर। श्वेतांबर मूर्तिपूजक महिला संगम के तत्वावधान में पूज्य सम्राट जयंतसेन सुरीश्वरजी म.सा. के द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर मानमल खाबीया परिवार द्वारा अजीतनाथ मंदिर में पाठशाला के बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार का वितरण किया गया। मूर्तिपूजक महिला संगम की उपाध्यक्ष प्रमिला लोढ़ा ने बताया कि मूर्तिपूजक महिला संगम समय-समय पर धार्मिक आयोजन कर रही है उसी क्रम में बच्चों को प्रोत्साहन स्वरूप उनका सम्मान किया गया। इस अवसर पर परामर्शदाता हेमा हिंगड़ ने कहा कि बच्चों को धार्मिक पाठशाला अवश्य भेजे। यह धार्मिक शिक्षा बच्चों के भविष्य में मजबूत नीव का काम करती है। पाठशाला के बच्चों ने धार्मिक पाठ सुनाए, स्तवन सुनाए।


गरिमा को सुयश

मंदसौर। सीबीएससी द्वारा 12 वी कक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया। जिसमें गरिमा पिता ओमप्रकाश वसनता ने सभी विषयों में ए ग्रेड पाकर 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। गरिमा वसनता की इस उपलिब्ध पर स्कूल स्टॉफ एवं परिवार के ईष्टमित्रो द्वारा बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की गई।


भाजपा ने देश को अर्थव्यवस्था को बदहाली की कगार पर ला खडा किया- नटराजन

मनासा विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी नटराजन ने किया जनसंपर्क, जगह-जगह हुआ स्वागत

मंदसौर। बार- बार कांग्रेस के साठ सालो पर सवाल उठाने वाली केन्द्र की भाजपा सरकार ने अपने साठ माह के शासनकाल के दौरान देश की अर्थव्यवस्था को बदहाली के कगार पर ला खडा कर दिया है। किसानो की आय दोगुना करने का वादा करने  वाली सरकार ने किसानो को भूखे मरने पर विवश किया, हर साल दो करोड रोजगार की बात कहने वाली सरकार में नौकरिया देना तो दूर जीएसटी एवं नोटबंदी से करोडो लोगो का  रोजगार चला गया, गरिब किसानो को गरिबी से निकालने की बजाय इस सरकार ने गरिबो को ही अपनी प्रार्थमिकता से बाहर कर दिया है। इन सब बातो पर मनन करते हुये हम देश और क्षेत्र की बेहतरी के लिये कांग्रेस को चुनते है तो सभी की भलाई और खुशहाली आना तय है।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, पूर्व विधायकगण विजेन्द्रसिंह मालाहेडा, पुष्पा भारतीय, विधानसभा कांग्रेस उम्मीदवार उमरावसिंह गुर्जर, वरिष्ठ नेता मंगेश सिंघई, जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष चंद्रशेखर पालिवाल, संजीव पगारिया सहित बडी संख्या में कांग्रेसजन उनके साथ थे।


न्याय प्रणाली मानवीय संवेदना से ओतप्रोत होनी चाहिए

राष्ट्रसंत कमलमुनि कमलेश ने न्यायालय परिसर में आयोजित सेमीनार में कहा

मन्दसौर। वर्तमान में सामान्य जनता के लिए न्यायालय से न्याय प्राप्त करना एक सपना बनकर रह गया है आजादी में सस्ता, सुलभ और त्वरित न्याय मिलने की प्रक्रिया को प्राथमिकता देनी चाहिए सरकारों का प्रथम कर्तव्य होना चाहिए।

उक्त विचार राष्ट्रसंत श्री कमलमुनि कमलेश ने मंदसौर जिला सत्र न्यायालय द्वारा बार एसोसिएशन में मानवीय संवेदना और कानून सेमिनार को संबोधित करके कहे। आपनेे कहा कि न्याय प्रणाली मानवीय संवेदना से ओतप्रोत होनी चाहिए कानून मानवीय संवेदना  की रक्षा के लिए है उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में न्यायपालिका का अपने आप में सर्वोपरि स्थान है जिसके माध्यम से देश के बड़े से बड़े अपराधी को सबक सिखाने का अधिकार है। जैन संत कहा कि कानून डंडे और दबाव से अपराध को दबाया जा सकता है मूल से खत्म नहीं किया जा सकता है। प्रेम और करुणा के साथ संवेदना का समावेश किया जाए तो ह्रदय परिवर्तन हो सकता है। राष्ट्रसंत ने बताया कि  लोकतंत्र में आजादी के इतने वर्षों बाद भी सामान्य जनता को अपने अधिकारों की जानकारी ना होना एक दुखद पहलू है। आपने कहा कि दुआएं किसी से भी ली जाए हमारे नसीब परिवर्तन में ऑक्सीजन से महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।
राष्ट्रसंत का अदालत परिसर में जिला एवं सत्र न्यायधीश तारकेश्वर सिंह एवं सभी न्यायाधीशों के द्वारा अभिनंदन किया गया। जिसमें विशेष न्यायाधीश अनिल कुमार मिश्रा, रमेश कुमार गुप्ता, श्रीमती निशा गुप्ता, अपर जिला न्यायाधीश जयंत शर्मा, मुख्य न्यायाधीश दंडाधिकारी संतोष कुमार चौहान, न्याय दंडाधिकारी अनिलसिंह जैन भी उपस्थित थे। बार एसोसिएशन के जयदेव सिंह चौहान, महेश शर्मा, राकेश शर्मा, अशोकसिंह तोमर, अजय सिखवाल, विमल तरवेचा, रिचा जैन, सुनील जैन, प्रकाश रातडिया आदि ने सेमिनार ने सुंदर व्यवस्था की। अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली की ओर से आभार व्यक्त किया गया।\


श्री हनुमान एवं नवग्रह शनि मंदिर पर भागवत कथा का शुभारंभ आज

मंदसौर। मेनपुरिया चंद्रपुरा चौराहा श्री हनुमान मंदिर एवं नवग्रह शनि मंदिर पर भव्य कलश ध्वजा तेल पात्र रोहण के अवसर पर भव्य श्रीमद भागवत कथा का आयोजन चंद्रपुरा मेन चौराहा पर आयोजित किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ आज पौथी एवं कलश यात्रा के साथ होगा। कलश यात्रा का शुभारंभ पशुपतिनाथ मंदिर प्रागण से 151 कलश के साथ होगा। कलश यात्रा आज प्रातः 8 बजें श्री पशुपतिनाथ मंदिर प्रांगण से श्री नवग्रह शनि मंदिर चंद्रपुरा मेन चौराहा पर पहुॅचेगी। श्रीमद भागवत कथा का आयोजन भव्य रूप से आयोजित किया जा रहा है। श्रीमद भागवत कथा का सात दिवसीय वाचन श्री हनुमंत भागवत कर्मकाण्ड परिषद के संस्थापक भागवताचार्य पं श्री मुकेश शर्मा नारायणजी के मुखारबिन्द से होगा। भागवतकथा का आयोजन 4 मई से 11 मई तक होगा। यज्ञ का आयोजन 7 मई से 11 मई तक होगा। श्रीमद भागवत कथा का समय प्रतिदिन दोपहर 1 से 4 व यज्ञ का समय प्रतिदिन प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक होगा।


भाजपा प्रत्याशी गुप्ता ने मेलखेड़ा मंडल के ग्रामों में जनसंपर्क किया

मंदसौर। देश में 2014 के बाद से किसान संपन्न हुआ है। और जब प्राकृतिक प्रकोप से उसकी फसल बिगड जाती थी तो उसके घाटे को दूर करने का काम किया है पूर्व भाजपा की शिवराज सरकार ने, जिसने किसानों के हर किस्म की उपज का उचित दाम दिलवाया ळे, लेकिन किसान के आंसू नहीं आने दिए और हाल ही में जब प्रकृति के प्रकोप से किसानों की फसले खराब हुई तो कंाग्रेस सरकार ने उसकी सुध नहीं ली। उक्त बात मंदसौर लोकसभा भाजपा प्रत्याशी सांसद सुधीर गुप्ता ने गरोठ विधानसभा के मेलखेडा मंडल के विभिन्न ग्रामों में जनसंपर्क के दौरान कहीं। सांसद गुप्ता ने ग्राम बरखेडा राठौर से जनसम्पर्क की शुरूआत की औश्र मतदाताओं का आर्शीवाद लिया। इसके पश्चात आकली दिवान,परासली तीर्थ, सेमली शंकर, सूरजना जूना, विशन्या, खजुरी पंथ, नलखेडा, हनुमंतिया, ढाबला गुर्जर, गुराडिया माता, सगोरिया, आकली शिवदास, नारिया बुजुर्ग, मेलखेडा, बर्डिया पूना, कुण्डला खुर्द, लसुडिया, रलायती, देवरिया, उदल्याखेडी, भामखेडी,बालोदा, पण्डेरिया, बघुनिया, भूण्डिया व जमुनिया में जनसंपर्क कर मतदाताआंे का आर्शीवाद लिया और देश में एक बार फिर मोदी सरकार बनाने के लिए अपील की।

सुधीर गुप्ता ने कहा कि आज देश मोदी के नेतृत्व में चौतरफा विकास कर रहा है। इन पांच सालों में संसदीय क्षेत्र में हर क्षेत्र के अंदर चाहे वह सिंचाई हो, बिजली उत्पादन हो या रेलवे हो या प्रधानमंत्री आवास हो हर क्षेत्र में तेजी से उन्नति हुई।

इस अवसर पर गुजरात सांसद देवीसिंह चौहान, विधायक देवीलाल धाकड़, पूर्व विधायक चंदरसिंह सिसोदिया, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य बाबूलाल बंजारा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष रणजीत सिंह, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि चंद्रप्रकाश पंडा आदि उपस्थित रहे। फोटो सलग्न – 10————————————————-


खेल छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित

मंदसौर। जिला खेल अधिकारी विजेन्द्र देवड़ा ने बताया कि वर्ष 2019-20 मे जो भी खिलाडी अधिकृत राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता मे भाग लेकर टीम खेलो मे विजेता/उपविजेता एवं व्यक्तिगत खेलो मे भाग लेकर प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडियों के लिए जिला खेल और युवा कल्याण विभाग से मान्यता प्राप्त खेलो में मिलने वाली खेल छात्र वृत्तिध्खेल वृत्ति के लिये 31 मई तक आवेदन आमंत्रित किए गये है। अधिक जानकारी एवं आवेदन प्राप्त करने हेतु खेल और युवा कल्याण विभाग, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, मन्दसौर मे सम्पर्क कर सकते हैं।


द्वितीय रेण्डमाईजेशन आज

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस ने बताया कि आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान हेतु प्रयुक्त होने वाली म्टडेध्टटच्।ज्े का द्वितीय रेण्डमाइजेशन 4  मई (शनिवार) को दोपहर 12 बजे नवीन कलेक्टोरेट भवन (सुशासन भवन) के सभाकक्ष में किया जायेगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts