Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 03 Oct 2019

अफीम तस्कर को 3 वर्ष कारावास एवं तीस हजार रूपये जुर्माना

मंदसौर। माननीय विशेष न्यायाधीश महोदय एनडीपीएस एक्ट श्री रूपेश कुमार गुप्ता सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपी गोवर्धनलाल पिता केशुराम भांभी, 52साल, नि0 माल्याखेडी, थाना वायडी नगर, मदंसौर मप्र को अफीम तस्करी करने का आरोपी मानते हुए 03 वर्ष कारावास एवं तीस हजार रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया।

मीडिया सेल अभियोजन प्रभारी नितेश कृष्णन के बताया कि प्रकरण इस प्रकार है कि 19.06.2016 को पुलिस थाना पिपलियामंडी के सहायक उप निरीक्षक- जगदीश सीनम को विश्वसीन मुखबिर से सूचना प्राप्त हूई की गोवर्धनलाल भांभी नि0 माल्याखेडी, थाना वायडी नगर का अवैध अफीम लिए महू-नीमच हाई-वे के रास्ते पर जाकर राजस्थान के बाहर से आने वाले तस्कर को देने जा रहे है। यदि समय रहते नाकाबंदी कर कार्यवाही की जाए तो गोवर्धनलाल भांभी को अवैध अफीम के साथ गिरफ्तार किया जा सकता है। उक्त मुखबिर सूचना से कार्यवाही करते हूए पुलिस फोर्स व पंचान को तलब कर मौके पर कार्यवाही करने हेतु रवाना हूए। मौके पर पहूच कर नाकाबंदी की गई। कुछ देर बाद मुखबिर सूचना के अनुसार बताया संदिग्ध व्यक्ति काली पेंट व ब्लू शर्ट में मोटर सायकिल पर आता दिखा, पुलिस फोर्स की सहायता से नाकाबंदी कर उक्त व्यक्ति को रोककर उसका नाम पता पुछते उसने अपना नाम गोवर्धनलाल पिता केशुराम भांभी, 52साल, नि0 माल्याखेडी, थाना वायडी नगर, मदंसौर मप्र का होना बताया। गोवर्धनलाल भांभी को मुखबिर सूचना से अवगत कराकर एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानो का पालन करते हूए उसके शरीर व उसके आधिपत्य की थैली की तलाशी लेने पर 2 किलो मादक पदार्थ अफीम मिली। एनडीपीएस एक्ट में अभियोग पत्र प्रस्तुत किया गया ।

अभियोजन के द्वारा रखे गए तर्को व साक्ष्यों से सहमत होकर माननीय विशेष न्यायाधीश महोदय द्वारा आरोपी को तीन वर्ष कारावास एवं तीस हजार रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया।


शांति स्नात्र महापूजन व मणिभद्रजी का अनुष्ठान का आयोजन

मंदसौर। साध्वी अनंतगुणाश्रीजी मसा, श्री अनंतकिर्तीश्रीजी व श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा की पावन निश्रा व प्रेरणा से रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी में पन्चाहिका महोत्सव के अंतर्गत पॉच दिवसीय धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ के , द्वारा किया जा रहा है। इस पन्चाहिका महोत्सव के अंतर्गत कल शांति स्नात्रमहापूजन व पाटल महापूजन का आयोजन पुनमचंद्र डांगी परिवार, महेन्द्र चौरडिया व नीता बहन पचोरी परिवार एवं शरद सालेचा परिवार के द्वारा किया गया । इस शांति स्नात्र महापूजन में अनिल हरण जो कि गुजरात के लिमडी से पधारे है उनके द्वारा पूजा पडायी गयी। इस महापूजन में डांगी परिवार की ओर से दिलीप डांगी, विजय डांगी, हिम्मत डांगी, महेन्द्र डांगी, अनिल डांगी,  पुलकित डांगी, दिक्षांत डांगी ने शामिल होकर पुरे विधी विधान से शांति स्नात्र महापूजन में भागीदारी की तथा मंदसौर मेें हो रही अतिवृष्टि परिवार की ओर से  प्रार्थना की साथ ही मंदसौर नगर व जिले में सुख समृद्धि आवे इसके लिये भी प्रार्थना की गयी।

गुरूवार को ज्ञानचंद्रजी खटोड व कोमलचंद्र छाजेड परिवार के द्वारा माणिभद्रजी का हवन का अनुष्ठान किया गयां इस अनुष्ठान में पकज खटोड व उनके परिवार ने भागीदारी की। इस अवसर पर श्रीसंघ अध्यक्ष दिलीप डांगी सहित श्रीसंघ से जुडे परिवार भी शामिल हुये।


नपा कार्यक्रम में प्लास्टिक व डिस्पोजल का उपयोग प्रतिबंधित

मंदसौर। महात्मा गांधी की 150 वी जन्मजयंति से मंदसौर नगर पालिका कार्यालय परिसर मेें प्लास्टिक व डिस्पोजल से निर्मित वस्तु का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया हैं सीएमओं श्रीमती सविता प्रधान के निर्देश पर नगर पालिका अधिकारियों व कर्मचारीयों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जन्मजयंति पर गांधी चौराहे पर नपा कार्यालय के सामने आयोजित कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों को पत्तों से निर्मित प्लेट में स्वल्पाहार कराकर मंदसौर नपा में डिस्पोजल वाली प्लेट मेें स्वपाहार कराकर मंदसौर नपा कार्यालय मेें डिस्पोजल  वाली प्लेट व अन्य वस्तु जो कि जो कि पर्यावरण के लिये नुक्सानदाय हे।


श्रेयांशनाथ मंदिर पर नवपद ओलीजी एवं नव्हानिका महोत्सव 5 अक्टूबर से

मन्दसौर। मन्दसौर नगर की पावन भूमि पर परम् पूज्य साध्वी श्री तत्वदर्शना श्रीजी आदि ठाणा-5 की पावन निश्रा में नवपद ओली की आराधना एवं नव दिवसीय नव्हानिका महोत्सव का आयोजन 5 अक्टूबर से श्री श्रेयांशनाथ मंदिर पर होगा।

ओलीजी के विषय में साध्वी म.सा. ने बताया कि जिनशासन में प्रत्येक आराधना का अपना-अपना महत्व हैं जिन्हें करने के लये उनका विशेष समय बताया गया है। कुछ क्रियाएं रात्रि के समय, कुछ अल सुबह के समय की जाती है। जिनमें प्रतिक्रमण, जिनवाणी श्रवण, परमात्मा पूजा, मंगल पाठ, देव वंदन आदि विशेष समयकाल में यह सभी क्रियाएं की जाती है। ओली जिसे शास्वत तप आराधना कहा गया है जो कि आदि अनादिकाल से चली आ रही है, यह आराधना वर्ष में 2 बार की जाती है। सर्वप्रथम चौत्र माह में एवं द्वितीय आसोज माह में। जिसमें आसोज माह का विशेष महत्व बताया गया है। इस ओली को कई सारे धर्मावलम्बीयों के अनुसार साधना एवं उपासना हेतु सर्वश्रेष्ठ कहा गया है। इस समयकाल में की गई तप और जप आराधना अनुपम फलदायी बताई गई है। इस समयावधि में साधन को रिद्धी-सिद्धी, लक्ष्मी, बुद्धि, पुण्य वृद्धि आदि की प्राप्ति होती है। यह तप आराधना अखण्ड 9 दिन तक चलती है। नवकार महामंत्र में विद्यमान नवपदों के आधार पर प्रतिदिन प्रासंगिक-तार्किक प्रवचन एवं एक-एक पद द्वारा तप जप संयुक्त क्रिया काउसग, खमासणा आदि अनुष्ठान अराधना में किये जावेंगे।


कुष्ठ विकृति से बचाव हेतु कैम्प का आयोजन

मंदसौर। महात्मा गांधी की जन्मतिथि 2 अक्टूबर 2019 को कुष्ठ विकृति से बचाव हेतु आई.पी.पी.6 मे शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे कुष्ठ मरीजो को जिला कुष्ठ अधिकारी द्वारा बताया गया कि जल तेल उपचार के द्वारा विकृति से बचाव किया जा सकता है, इस अवसर पर धुंधड़का ब्लॉाक के बी.एम.ओ. डॉ. सतीश गौड़ उपस्थित थे। साथ ही स्वा स्य् ध  विभाग की जी.एन.एम.टी.सी. की छात्राओ के साथ महात्मास गांधी को माल्याअपर्ण करने के बाद कुष्ठभ की रैली निकाली गई। कुष्ठ मुक्तथ भारत बनाने के लिए शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर जिला चिकित्सा लय से एमईआईयू डॉ. एम.एल. कश्यक, सिस्टर टयूटर एस. रॉय, सुचित्रा परमार एवं एनएलईपी स्टॉफ मनोज पाण्डे य, पवन दलौर एवं संगीता शर्मा उपस्थित थे।


सांसद गुप्ता के प्रयास हुए सफल, अफिम उत्पादक किसनो को मिली सौगात- श्री जैन

मंदसौर। भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष व नगर पालिका उपाध्यक्ष सुनील जैन ने बताया कि नरेन्द्र मोदी की सरकार ने नई अफीफ नीति में किसानों के लिये जो मार्फिन की मात्रा के सम्बंध में जो ऐलान किया है उससे अफिम उत्पादक किसानों में हर्ष है। किसानों को 6.10 व 12 आरी के पट्टे देने का भी निर्णय भी स्वागत योग्य है। किसानों के हित में मोदीजी की सरकार ने 5 वर्ष पूर्व के कटे हुए पट्टे बहाल करने का जो निर्णय लिया है, उससे किसानों को जो कई वर्षो से अफिम के पट्टों के लिये प्रयासरत थे उन्हे नई सौगात मिली है।

श्री जैन ने बताया कि केन्द्र सरकार के द्वारा 4.5 प्रति हेक्टियर की दर से मार्फिन दिया है उन्हे 6 आरी के पट्टे देगें जिन्होंने 5.4 प्रति हेक्टियर के मान से अफिम दी है उन्हे 10 आरी के पट्टे दिये जायेगे और 5.9 प्रति हेक्टियर अफिम देने पर 12 आरी के पट्टे मिलेगा यह निर्णय किसानों को उत्पादन के प्रति प्रेरित करने एवं ईमानदार किसानों को पुरस्कार देने की पहल महत्वपूर्ण है।


पेंशनर महासंघ ने मनाया अपना स्थापना दिवस एवं वृद्धजन सम्मान समारोह

मन्दसौर। सेवानिवृत्त एवं पेंशनर नागरिक महासंघ जिला मंदसौर ने सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति गिरराजदास सक्सेना के मुख्य आतिथ्य, महासंघ संवरक्षक शांतिलाल पटवा के विशेष आतिथ्य, श्रवण कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता एवं शिक्षाविद् रमेशचन्द्र चन्द्रे की उपस्थिति में महासंघ का स्थापना दिवस एवं वृद्धजन सम्मान समारोह, नगरपालिका सभागृह मंदसौर में मनाया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री सक्सेना ने कहा कि संगठन के द्वारा 80, 85, 90, 95 एवं 100 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके सदस्यों का सम्मान करके समाज एवं युवाओं को संदेश दिया है कि बुजुर्ग व्यक्ति घर, परिवार, समाज का आधार है। बढ़ती उम्र से आई उनकी कठिनाईयों को सभी को समझकर आवश्यकतानुसार सहयोग करना ही सेवा कहलाता है।

श्री पटवा ने कहा कि स्व. दौलतरामजी पटेल ने जन कल्याण के विचार से महासंघ की स्थापना की। श्री चन्द्रे ने कहा कि, महासंघ सिर्फ वेतन भत्तों की बात एवं ‘चाहे जो मजबूरी हो हमारी मांगे पूरी हो’ की बात नहीं करता वरन् सामाजिक सरोकार से जुड़ी गतिविधियों को सभी संचालित करता है।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में अतिथियों द्वारा जिले भर से आये वृद्धजन मोहनलाल गुप्ता, बद्रीलाल तिवारी, सोहनलाल कंठाली, भेरूलाल भाटी, मदनसिंह सिसौदियसा, राजमल जैन, भेरूलाल वर्मा, भेरूलाल खचरानिया, अमरसिंह चौहान, कंवरलाल परमार, मोहनसिंह पंवार का सम्मान शाल, श्रीफल एवं पुष्पमाला से किया गया।


जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज 18 अक्टूबर को

मन्दसौर। 3 अक्टूबर, गुरूवार को जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज के संबंध में जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर प्रतिनिधि डिप्टी कलेक्टर संदीप शिवा, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल. कारपेंटर, उपवनमण्डल अधिकारी गरोठ आर.एस. रावत, उत्कृष्ट विद्यालय मंदसौर प्राचार्य पी.आर. परमार, डिप्टी रेंजर सीतामऊ  रघुराजसिंह सिसौदिया, उ.मा.वि. संजीत के रामेश्वर डांगी, उ.मा.वि. रेवासदेवड़ा के बी.एल. शर्मा, वन मण्डल कार्यालय मंदसौर के एलडीसी श्री बी.पी. आचार्य उपस्थित रहे।


मन्दसौर में मेडिकल कॉलेज खुलेगा, जनता का संघर्ष रंग लाया सांसद गुप्ता का किया स्वागत

जन अभियान समिति व मिशन मंदसौर ने दिया धन्यवाद पत्र

मन्दसौर। पिछले लगभग 50 वर्षों से लगाकर चली आ रही नगर व अंचल की जनता की मेडिकल कॉलेज की मांग पूरी हो गई है। सांसद सुधीर गुप्ता ने स्पष्ट कहा है कि केन्द्र सरकार ने देश में 75 नये मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना को क्रियान्वित कर दिया है। नये मानदण्डों के अनुसार मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खुलने की आधारभूत संरचना तैयार है।

सांसद गुप्ता के निवास पर मिशन मंदसौर व जनअभियान समिति के कार्यकर्ता व गणमान्य नागरिक गुरूवार की सुबह बड़ी संख्या में पहुंचे व मेडिकल कॉलेज की उपलब्धि मिलने पर उनका स्वागत किया और धन्यवाद पत्र सौंपा।

श्री गुप्ता ने कहा कि नई नीति के तहत मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खुलने का रास्ता साफ हो गया है। यहां 500 से अधिक बेड का अस्पताल है और जगह भी चिन्हित है। नये नियमों के अनुसार अब संसदीय क्षेत्र की बाध्यता को खत्म कर दिया है। नये मेडिकल कॉलेज जिले वार खोले जाएंगे।

सांसद श्री गुप्ता ने कहा कि मंदसौर की जनता के संघर्ष को यह श्रेय जाता है उन्होंने मिशन मंदसौर व जनअभियान समिति के प्रयासों की सराहना की व जन अभियान समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र लोढ़ा व मिशन मंदसौर के अध्यक्ष सुनिल बंसल सहित नगर की जागरूक जनता को इस बात के लिये धन्यवाद दिया।

सांसद गुप्ता से मिलने पर जनता के प्रतिनिधि मण्डल में मिशन मंदसौर के संयोजक सुनील बंसल ने कहा कि नगर व क्षेत्रवासियों के लम्बे संघर्ष का परिणाम सामने आया है। उन्होनंे सांसद श्री गुप्ता को मंदसौर के दावे को मजबूती से रखने के लिये जनता की ओर से साधुवाद दिया।
इस अवसर पर मिशन मंदसौर व जन अभियान समिति के पदाधिकारी व कार्यकर्तागण सत्येन्द्रसिंह सोम, एमपीसिंह परिहार, हंसराज कबाड़ी, हरिनारायण शर्मा, विनोद मेहता, राजाराम तंवर, राजेन्द्र चाष्टा, अजीजुल्लाह खान खालिद, अर्जुनसिंह राठौर, बंसीलाल टांक, बीएस सिसौदिया, वकार खान,रूपनारायण जोशी, कन्हैयालाल सोनगरा, मंगलम डोसी आदि उपस्थित थे।


कायस्थ समाज ने लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई

मंदसौर। भगवान श्री चित्रगुप्त मंदिर चक्रवर्ती कॉलोनी मंदसौर पर मनाई गई लाल बहादुर शास्त्री  की जयंती मनाई। इस अवसर पर कायस्थ समाज जिला अध्यक्ष  रविशराय गौड़ ने लाल बहादुर  शास्त्री जी के दिव्य व्यक्तित्व पर  प्रकाश डाला और कहा’ ’पूज्य शास्त्री जी द्वारा जाति व्यवस्था के खिलाफ विरोध किया- चूंकि उन्हें जाति व्यवस्था में विश्वास नहीं था, इसलिए उन्होंने एक युवा स्कूली छात्र के रूप में अपना उप-नाम छोड़ दिया। ’शास्त्री’ की उपाधि उन्हें काशी विद्यापीठ से स्नातक करने पर दी गई थी, जो विद्वानों की उपलब्धि के निशान के रूप में थी।’ ’यदि कोई भी व्यक्ति हमारे देश में अछूत कहा जाता है तो भारत को अपना सिर शर्म से झुकाना पड़ेगा।’ ’जय जवान जय किसानश् का नारा दिया था. उनका यह नारा जवान और किसान के श्रम को दर्शाता है।’ ’नेहरूजी के मंत्रिमंडल में गृहमंत्री के प्रमुख पद तक जा पहुंचे। ’1961 में गृह मंत्री के प्रभावशाली पद पर नियुक्ति के बाद उन्हें एक कुशल मध्यस्थ के रूप में प्रतिष्ठा मिली। तीन साल बाद जवाहरलाल नेहरू के बीमार पड़ने पर उन्हें बिना किसी विभाग का मंत्री नियुक्त किया गया और नेहरू की मृत्यु के बाद जून 1964 में वह भारत के प्रधानमंत्री बने। ’महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में हिस्सा लेने के चलते वह कुल सात वर्षों तक ब्रिटिश जेलों में रहे थे।’ ’शास्त्रीजी ने 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में अंतिम सांस ली थी. 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद  में पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर करार के महज 12 घंटे बाद (11 जनवरी) लाल बहादुर शास्त्री की अचानक मृत्यु हो गई. शास्त्री जी के समर्थक उनकी मृत्यु को आज भी एक रहस्य के रूप में देखते हैं।’ इस अवसर पर अजय प्रधान , समाज के कोषाध्यक्ष शिव राजेंद्र शास्ता , प्राचार्य अनीश सक्सेना , दीपेश श्रीवास्तव एडवोकेट, आशीष गौड़ , प्राचार्य श्रीमती विनीता प्रधान , अरुण कमठान , अमित सक्सेना ,श्रीरामसेना प्रदेशाध्यक्ष कुणाल श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे ।’ ’यह जानकारी कायस्थ समाज के मीडिया प्रभारी श्री पंकज श्रीवास्तव द्वारा प्रदान की गई है।’


नालछा माताजी में 151फीट एवं दूधाखेड़ी माताजी में 751 फीट की चुनरी चढ़ेगी

बालाजी ग्रुप निकालेगा दोनों जगह विशाल चुनरी यात्रा

मन्दसौर। महावीर फतेह करे सेवा संस्था बालाजी ग्रुप द्वारा आज 4 अक्टूबर, शुक्रवार को ग्राम अलावदाखेड़ी से नालछा माता मंदसौर तक 151 फीट चुनरी यात्रा एवं कल 5 अक्टूबर, शनिवार को ग्राम बर्डिया इस्तमुरार से दूधाखेड़ी माताजी तक 751 फीट की चुनरी यात्रा निकाली जाएगी। दोनों विशाल चुनरी यात्रा में जनप्रतिनिधिगण एवं प्रशासनिक अधिकारीगण सहित हजारों भक्त शामिल होगे।

चुनरी यात्रा को लेकर ग्राम अलावदाखेड़ी में बालाजी ग्रुप के जिलाध्यक्ष लोकेन्द्र मंगल बैरागी की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई। श्री बैरागी ने बताया कि आज  4 अक्टूबर 2019, शुक्रवार को प्रातः 10 से अलावदा खेड़ी स्थित बालाजी मंदिर से से विशाल 151 फीट की चुनरी यात्रा निकाली जाएगी जो बड़ी पुलिया रोड़, राजाराम फेक्ट्री रोड़, नाहटा चौराहा, उत्कृष्ट विद्यालय रोड़, गांधी चौराहा, नेहरू बस स्टेण्ड, घण्टाघर, सदर बाजार, लक्कड़पीठा ब्रिज, पशुपतिनाथ रोड़ होते हुए नालछा माता मंदिर पहुंचेगी। जहां माताजी को चुनरी चढ़ाई जाएगी। साथ ही दूधाखेड़ी माताजी मंदिर में 751 फीट की चुनरी 5 अक्टूबर को चढ़ाई जाएगी।


विकासखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला सम्पन्न

मंदसौर। भानपुरा विकासखण्ड की समस्त 45 ग्राम पंचायतों के सचिवो व ग्राम रोजगार सहायकों को फील्ड टेस्टिंग किट वितरित कर किट के माध्यम से जल गुणवत्ता परीक्षण करने का प्रशिक्षण दिया गया, साथ ही जल स्त्रोतों को सुरक्षित रखने, नियमित क्लोरीनेशन करने, दूषित पानी के पीने से होने वाली बीमारियों के बारे में, पेयजल के सुरिक्षत भंडारण व उपयोग की जानकारी व प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी के.सी.ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमित सिसोदिया, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री सतीश पाठक, पीएचई के जिला सलाहकार मुकेश गुप्ता,  आरईएस के उपयंत्री राजेन्द्र पोरवाल, विकासखण्ड समन्वयक सोहनसिंह चौहान व काशीराम बघेल, रसायनज्ञ भगवतीलाल भाटी  व हैंडपम्प टेक्नीशियन उपस्थित रहे।


आपकी सरकार आपके द्वार शिविर आज दुधाखेडी में

मंदसौर।  आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन भानपुरा तहसील के ग्राम दुधाखेडी में दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया है। शिविर में दुधाखेड़ी, सातलखेड़ी, मिठनखेड़ी, परौनीया, लोडखेड़ी, हरनावदा, खजूरना, कुतलखेड़ी, टुगनी को शामिल किया गया है। इस शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही सभी विभागों द्वारा बारी-बारी से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। अधिक से अधिक हितग्राही शिविर में पहुचकर सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts