Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 04 Dec 2019

मोटर सायकल चोरी करने वाले आरोपी को एक वर्ष का कारावास

नीमच। श्रीमती सुषमा त्रिपाठीए न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणीए नीमच द्वारा आरोपी को कृषि मंडी से मोटर सायकल चोरी करने के आरोप का दोषी पाकर आरोपी को 1 वर्ष का सश्रम कारावास व 500 रूपयें जुर्माने से दण्डित किया। मीडिया सेल प्रभारी एडीपीआ श्री विपिन मण्डलोई द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना लगभग 9 वर्ष पुरानी होकर कृषि उपज मंडी की हैं। दिनांक 12/10/10 को फरियादी मनोज बंसल अपनी मोटर साईकिल स्पलेंडर एम0पी0 44 एम0ए0 4829 लेकर व्यापार के लिए मण्डी गया था। उसने अपनी मोटर साईकिल शंकर बंसल की दुकान के पास खड़ी की थी जिसे कोई अज्ञात व्यक्ति दिन के करीब 01ः00 बजे चुरा ले गया। फरियादी ने घटना की रिपोर्ट पुलिस थाना बघाना पर कीए जिस पर से अपराध क्रमांक 148/12ए धारा 379 भादवि के अंतर्गत पंजीबद्ध कर विवचेना में लिया गया। पुलिस बघाना द्वारा विवेचना के दौरान आरोपी को गिरफ्तार कर मैमो के आधार पर मोटर सायकल की जप्ती की गई जिसके उपरांत शेष विवेचना कर चालान नीमच न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।

श्री चंद्रकांत नाफडे, एडीपीओ द्वारा अभियोजन की ओर से न्यायालय में फरियादी व अन्य आवश्यक गवाहों के बयान करायेए पंच साक्षी द्वारा कार्यवाही से मना करनें पर तथा विवेचक का सूक्ष्मता से परीक्षण कराया गयाए इस प्रकार अपराध को संदेह से परे प्रमाणित कराकर चोरी करने वाले आरोपी को कठोर दण्ड से दण्डित किये जाने का निवेदन किया। श्रीमती सुषमा त्रिपाठीए न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणीए नीमच द्वारा आरोपी दिनेश पिता बाबूलाल टेलरए उम्र.28 वर्षए निवासी.ग्राम धनेरिया खुर्दए जिला नीमच को धारा 379 भादवि में 1 वर्ष के सश्रम कारावास व 500रूण् जुर्माने से से दण्डित किया। न्यायालय में शासन की और से पैरवी श्री चंद्रकांत नाफडेए एडीपीओ द्वारा की गई।


मुस्लिम राष्ट्रीय मंच मंदसौर जिला संयोजक नियुक्त

मंदसौर। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के अखिल भारतीय मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार के मार्गदर्शन में मु,रा,मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक म.प्र के प्रभारी एवं राष्ट्रीय पर्यावरण सेल के केंद्रीय प्रमुख मोहम्मद फारुक ख़ान ने मुस्लिम राष्ट्रीय मंच मालवा प्रान्त संयोजक फारूक मंसूरी व उज्जैन संभाग के प्रभारी सैयद एजाज अली उर्फ अज्जू भाई की अनुसंशा पर मंदसौर जिला संयोजक पद पर शाकिर घोचा (मुंशी भाई) को नियुक्त किया।


अखबार की रद्दी में दिए जाने वाले खाद्य पदार्थ की बिक्री पर लगाई जाए रोक -ग्राहक पंचायत

मंदसौर। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष नवनीत शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ समय से बहुत अधिक मात्रा में यह सुनने में व देखने मे आरहा है कि लोगो को साइलेंट अटैक, केंसर व अन्य प्रकार की गंभीर बीमारियां हो रही है परंतु यह समझ पाना काफी कठिन था कि आखिर इन बीमारियों की उत्पत्ति किस चीज से हो रही है क्योंकि हम जाने अनजाने में बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन कर लेते है जो दूषित होती है या दूषित वस्तुओं के सम्पर्क में आई हुई होती है । जैसे बात की जाए खाद्य पदार्थ में समोसा, कचोरी, आलूबड़ा, सैंडविच, जलेबी इत्यादि खाद्य पदार्थ दुकानदार अखबार की रद्दी में बांध कर देता है उससे शरीर को काफी नुकसान होता है जो हमे देखने से तो नही लगता है पर होता घातक है । जब हम उस अखबार की रद्दी को हाथ साफ करने के लिए रगड़ते तो उसकी स्याही हाथ मे आजाती है और वही शाही खाद्य पदार्थ के सम्पर्क में आकर पेट मे चली जाती है । कई प्रकार के शोध व डॉक्टरों  ने भी बताया कि स्याही में मल्टी एक्टिव बायोकेमिकल मिले होते है जो धीरे धीरे पेट मे घाव बनाने लगते है जो कुछ समय शरीर के लिए किस प्रकार की बीमारी खड़ी कर दे , यह बताना सम्भव नही होता है। अतः अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने आज उक्त विषय को लेकर एक ज्ञापन खाद्य अधिकारी जामोद को दिया उसमे उन्हें पूरे विषय से अवगत कराया तत्पश्चात उन्होंने आश्वस्त किया कि अगले सप्ताह में होटल हलवाई संघ की बैठक बुलाकर उनसे इस मामले पर चर्चा कर अखबार की रद्दी में खाद्य पदार्थ देने से मना किया जायेगा।


गुल मोहर कालोनी में सी सी रोड़ का लोकार्पण

मंदसौर। गुलमोहर कालोनी में विधायक निधि से 10 लाख रुपैये की लागत से निर्मित सीमेन्ट कांक्रीट रोड़ का लोकार्पण  विधायक यशपालसिंह सिसोदिया पार्षद रूपल संचेती  विधायक प्रतिनिधि नरेश चंदवानी द्वारा किया गया  इस अवसर पर गुलमोहर के नागरिकों ने विधायक सिसोदिया एवम पार्षद रूपल संचेती का साफा बांधकर शॉल श्रीफल से स्वागत किया स नागरिकों को संबोधित करते हुए  विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने कहा कि नगर में निरन्तर विकास की कड़ी चल रही है बिना किसी भेद भाव के करोड़ो के विकास शहर में हुए जँहा भी आवश्यकता महसूस होती है जँहा की मांग होती है वँहा राशि उपलब्ध करवाने का मेरा पूरा प्रयास रहता है मेने यहाँ भी वादा किया था सो आज पूरा हुआ।


देश सरकार नीमच एवं मन्दसौर जिले को 20 दिसंबर तक देगी 20 हजार मीट्रिक टन यूरिया

यूरिया के संबंध में अब नहीं होगी कोई समस्या

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा बताया गया कि मंदसौर एवं नीमच जिले के लिए प्रदेश सरकार ने यूरिया के लिए विशेष व्यवस्था की हैं। दोनों जिले को 20 दिसंबर तक 20 हजार मीट्रिक टन यूरिया प्राप्त होगा। रतलाम में रेलवे की 4 रेक लगेगी एवं नीमच में रेलवे की 10 रेक लगेगी। इस रेक के माध्यम से दोनों जिले को यूरिया मिलेगा। भानपुरा, गरोठ एवं शामगढ़ क्षेत्रों के लिए चंबल रोड के माध्यम से यूरिया भानपुरा एवं शामगढ़ तक पहुंचाया जाएगा। जहाँ से उस संपूर्ण क्षेत्र में यूरिया वितरित होगा। 31 दिसंबर तक किसानों को मंदसौर जिले में 12 हजार मीट्रिक टन की आवश्यकता है। वही नीमच जिले को आठ हजार मैट्रिक टन यूरिया की आवश्यकता है। इस तरह कुल दोनों जिले के लिए 20 हजार मैट्रिक टन यूरिया की आवश्यकता है। अब तक जिले में जो अग्रिम भंडारण किया गया था। उसके माध्यम से 21 हजार मैट्रिक टन वितरित हो चुका है। इसके साथ ही जिले में कालाबाजारी रोकने के लिए विपणन विभाग के माध्यम से जिला स्तर पर कार्यवाही की गई। निजी दुकानें चेकिंग की गई। दुकानें सीज की गई। लगातार कार्यवाही की वजह से जिले में खाद्य वितरण कार्य बहुत ही सुचारु रुप से चल सका।खाद वितरण की जानकारी प्रतिदिन सोसायटी के बाहर चस्पा की जा रही हैजिले में कितनी मात्रा में खाद आया एवं कितना वितरण हुआ। विपणन विभाग व सहकारिता विभाग, सभी सोसायटी को निर्देश दिए कि अब तक सोसायटी से कितना खाद किसानों को दिया गया। कितना खाद शेष बचा है एवं कितने किसानों को संख्यात्मक रूप से खाद प्रदान किया गया। इसकी संपूर्ण जानकारी सोसायटी के बाहर प्रतिदिन चस्पा करें। जिससे किसानों को यह पता चल सके कि सोसायटी में कितना खाद और रखा हुआ है। जिससे किसान किसी भी प्रकार से भ्रमित ना हो।


महात्मा गाँधी दर्शन व स्वच्छ भारत चित्रकला प्रतियोगीता आज

मंदसौर।  प्रभारी प्रबंधक ग्रामोद्योग द्वारा बताया गया कि म.प्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधीजी की 150 वी जयन्ति वर्ष के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री, म.प्र. शासन द्वारा खादी प्रदर्शनियाँ आयोजित करने का संकल्प लिया गया है। संकल्प के तहत कम्बल केन्द्र नई आबादी मन्दसौर में खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी  8 दिसम्बर 2019 तक आयोजित की जाएगी। 5 दिसम्बदर को चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।  जिसमें जिलें के सभी स्कुलों के कक्षा 08 वी से 10 वी तक के छात्र- छात्राएँ  सम्मिलित होगे। चित्रकला प्रतियोगिता (थीम महात्मा गाँधी दर्शन व स्वच्छ भारत) दोपहर 04 बजे से सांय 06 तक कंबल केन्द्रत, नई आबादी मंदसौर आयोजित की जाएगी ।


4 लाख की आर्थिक सहायता स्वीकृत

मंदसौर। मध्य  प्रदेश राजस्वक पुस्ततक परिपत्र खण्डक 6 क्रमांक 4 के परिशिष्ट  1 के पद 5 के अनुक्रंमाक 1 नैसर्गिक विपत्त्तियों अर्थात तूफान, भुकंप, बाढ अतिवृष्टि, भूसखल के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने अथवा आग के कारण मृत व्यरक्ति परिवार के निकटम व्य क्ति ध् वारिस को 4.00 लाख रूपये की सहायता का प्रावधान है। इस प्रकरण में अतिवृष्टि से कच्चेय मकान की दिवाल गिर जाने से दिवाल में दब जाने से मृत्युप हो जाने के कारण मृतक निकटतम वारिस उसकी पत्नीश सीताबाई बेवा मांगीलाल डांगी निवासी पटलावद तहसील मंदसौर को राजस्वक पुस्तसक परिपत्र 6 (4) की कंडीका 5 (1) संशोधित में प्रदत्तल 4.00 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीसकृत दी गई  है ।


निगरानी समिति की बैठक 7 दिसम्बर को

मंदसौर। जिला विकास समन्वोय एवं निगरानी समिति की बैठक सांसद सुधीर गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जायेगी। बैठक जिला पंचायत मंदसौर के सभागृह में प्रातरू 11.00 बजे आयोजित की जाएगी।


एक शाम दिव्यांगों के नाम कार्यक्रम हुआ आयोजित

मन्दसौर। विश्व विकलांग दिवस की पूर्व संध्या पर निर्मल ज्योति स्कूल द्वारा गांधी चौराहे पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें दिव्यांग बच्चों ने अपनी कला का प्रदर्शन डांस  गायन नाटक द्वारा किया। जिसे वहां उपस्थित सभी लोगों ने सराहा। समापन राष्ट्रगान द्वारा किया गया। उपस्थित इनरव्हील सदस्यों द्वारा कार्यक्रम समापन पर इनरव्हील क्लब द्वारा पुरस्कार वितरण किया गया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में विधायक यशपाल सिसोदिया, नगरपालिका अध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख, एडिशनल एसपी नारकोटिक्स मीणा चौहान, डिप्टी डायरेक्टर आर.के. जोशी थे। संचालन फादर सुजैन ने किया।


मेडिकल कॉलेज स्वीकृत होने पर फल वितरण कर आतीशबाजी की

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी नगर उत्तर मण्डल अध्यक्ष अरविन्द सारस्वत के नेतृत्व में कार्यकर्ताओ द्वारा मन्दसौर जिले में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत होने पर क्षेत्र के सांसद सुधीर गुप्ता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए जिला चिकित्सालय में फल व मिठाई वितरण की गई एंव गांधी चौराहा मन्दसौर पर फटाके फोड़ कर आतीशबाजी की गई।

 

 

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts