Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 04 Feb 2019

अब मंदसौर डाकघर में भी बनेंगे फोटो लगे डाक टिकट

मंदसौर। डाक टिकटों पर महापुरुषों एवं खास व्यक्तियों की तरह अब हर आम व्यक्ति का फोटो भी लगाया जा सके गा। कोई भी व्यक्ति अपने या परिवार के फोटो वाला स्टाम्प जारी करवा सकता है। इसके लिए डाक विभाग की माय स्टाम्प योजना अब मंदसौर में लागू हो रही है। मुख्य डाकघर में करीब एक सप्ताह पहले कागज, प्रिंटर व अन्य जरूरी उपकरण भी आ चुके हैं। अधिकारियों का कहना है एक सप्ताह में मंदसौर में ही फोटो वाला टिकट जारी होना प्रारंभ हो जाएगा। दो साल पहले लागू हो चुकी योजना में यह सुविधा अब तक इंदौर व रतलाम में ही थी। यहां से टिकट बनवाने पर 15 दिन का समय लगता था। अब इतना समय नहीं लगेगा।

डाक विभाग द्वारा मंदसौर के लोगों को जल्द ही अनूठी सौगात मिलने वाली है। अधिकारियों ने बताया कि सभी तैयारी पूरी हो चुकी है एक सप्ताह के भीतर फोटो वाले डाक टिकट बनना प्रारंभ हो जाएंगे। टिकट पर फोटो लगवाने के लिए लोगों को एक शीट के 300 रुपए खर्च करना पड़ेंगे। दो से लेकर 100 शीट तक बनवाने पर 10 प्रतिशत एवं 100 से अधिक शीटें बनवाने पर राशि में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मंदसौर में यह सुविधा प्रारंभ होने के बाद लोगों को इंदौर व रतलाम नहीं जाना पड़ेगा। इसके साथ ही डाक विभाग को भी अतिरिक्त आय होगी। अभी मंदसौर के लोग फोटो वाले डाक टिकट बनवाने के लिए इंदौर व रतलाम जा रहे हैं, वहां से टिकट आने में 15 दिन का समय लग रहा है लेकि न मंदसौर में दो दिनों में टिकट तैयार हो जाएगा।


सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक 15 को  सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक 15 को

मंदसौर। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि जिला पंचायत की सामान्य  प्रशासन स्थायी समिति की बैठक 15 फरवरी को दोपहर 11.30 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका गोस्वामी करेंगी।


मौनी अमावस्या मनाई गई, श्रद्धालुओं ने नदी संगम पर लगाई डुबकी 

सीतामऊ। माघ महीने में आने वाली  मौनी अमावस्या पर पवित्र संगम और पावन नदियों में स्नान का खास महत्व है। जिसके चलते कि सोमवार को भारी तादाद में श्रद्धालु पवित्र नदियों के किनारे पहुंच आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। हिंदू धर्म में माघ महीने को कार्तिक महीने के समान ही पुण्य महीना माना जाता है। क्योंकि इस महीने में दान-धर्म और पूजा-अर्चना का अलग ही महत्व होता है। यही कारण है कि मौनी अमावस्या को भी बेहद ही खास माना जाता है। सोमवार को अमावस्या आने से सोमवती अमावस्या व मोनी अमावस्या का सयोग बनने से संगम स्थल उज्जैन, सपावरा, भड़केश्वर सहित  कोटेश्वर महादेव में भी भक्तों ने स्नान कर धर्मलाभ उठाया। इस अवसर पर गोर्धननाथ मन्दिर हंडिया बाग मन्दिर, चारभुजानाथ मंदिर मोटिकुवा, राधाबावड़ी मन्दिर पर पूजा अर्चना व भजन कीर्तन दान पुण्य का दौर प्रातः से लेकर दिनभर चलता रहा। महिलाओ ने पीपल व तुलसी की पूजा अर्चना कर परिवार की सुख सम्रद्धि की कामना की। वही प्रयागराज में कुंभ में भी क्षेत्र के भक्तों ने मोनी अमावस्या पर आस्था की डुबकी लगाई।


महिला मण्डल ने की आदिनाथ स्तुति, भक्ताम्बर का विधान कर चढ़ाया निर्वाण लाडू

मन्दसौर। श्री दिगम्बर जैन महावीर जिनालय महिला मण्डल द्वारा प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का निर्वाण दिवस अनेक धार्मिक कार्यक्रमों के साथ बही पार्श्वनाथ चौपाटी स्थित णमोकार महामंत्र साधना केन्द्र पर मनाया गया।

मण्डल संयोजक डॉ. चंदा कोठारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि साधना केन्द्र स्थित श्री आदिनाथ ध्यान केन्द्र में महिला मण्डल द्वारा भगवान आदिनाथ की स्तुति स्वरूप श्री भक्ताम्बर महामण्डल विधान का भव्य आयोजन साधना केन्द्र ट्रस्ट अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या व हंसमुख जैन रंगीला की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर भगवान का अभिषेक, शांतिधारा कर आदिनाथ पूजा की गई एवं निर्वाण काण्ड का सामूहिक वाचन कर भगवान को निर्वाण लाडू चढ़ाया गया। महिला मण्डल द्वारा भक्ताम्बर विधान के 48 श्रीफल समर्पित किये गये। उपस्थित मण्डल सदस्यों ने समस्त जिनालयों में जिन बिम्बों के समक्ष सामूहिक अर्द्य चढ़ाए। सायंकाल स्वाध्याय, भक्ति व आरती का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर संयोजक संगीता गोधा, उषा विनायका, नीलू पाटनी, साक्षी जैन, डिम्पल अजमेरा, राजकुमारी जैन, आशा सेठी, वंदना पाटनी सहित मंडल सदस्य उपस्थित थी। ट्रस्ट सचिव कमल विनायका ने आभार व्यक्त किया।


स्वास्थ्य, समाज, संस्कृति को सुरक्षित रखने में सहायक होगा योग- विदेहदेवजी

सीतामऊ में दो दिवसीय योग प्रचारक प्रकल्प सेमिनार सम्पन्न

मन्दसौर। वर्तमान समय में जहां एक ओर प्रदूषित पर्यावरण, रासायनिक जहरीले उत्प्रेरकों से उत्पादित खाद्यान्न, सब्जियां, फल आदि के सेवन से नई-नई बिमारियों से शारीरिक स्वास्थ्य पूरी तरह जहां गड़बड़ा रहा है वहीं दूसरी ओर सभी क्षेत्रों में वैचारिक प्रदूषण से जहां देखों वही लूट, हिंसा, बलात्कार आदि से तनाव ग्रस्त वातावरण में मानसिक शांति भी लुप्त होती जा रही है। ऐसी विषम परिस्थति में शारीरिक और मानसिक दोनों दृष्टि से यदि पूर्णतः स्वस्थ रहकर परिवार-समाज- संस्कृति को सुरक्षित रखना है तो योग को अपनाना होगा।
उक्त विचार पतंजलि योग संस्थान हरिद्वार के संस्थापक योग ऋषि स्वामी रामदेव के युवा सन्यासी शिष्य विजयदेव महाराज ने सीतामऊ में योग प्रचारक प्रकल्प कार्यशाला में व्यक्त किये। स्वामीजी द्वारा प्रातः 5.30 से 8 बजे तक योगाभ्यास कराया गया। योगाभ्यास कराने में पतंजली प्रांतीय युवा संगठन प्रभारी प्रेमाराम पुनिया तथा पतंजली योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक भी सहभागी हुए। भारत स्वाभिमान जिला प्रचारक महेश कुमावत भी उपस्थित रहे। कार्यशाला को सफल बनाने में योग निरीक्षक रंजनकान्त, संयोजक योग प्रचारक विनोद सेन, योग प्रचारक बालचंद आर्य एवं आयोजन समिति के हीरालाल परमार, अनिल घाटिया, अशोक भंभोरिया, दिलीप राठौर, जितेश घाटिया, देवेन्द्र भाटी आदि का विशेष सहयोग रहा।

सीतामऊ के समीपस्थ ग्राम खेड़ा में स्वामीजी द्वारा प्राचीन चमत्कारी मोड़ी माताजी मंदिर में मोड़ी माता के दर्शन किये एवं स्व. डॉ. रघुवीरसिंह द्वारा स्थापित एशिया की सबसे बड़ी लाईब्रेरी जिसमें हिन्दी से लेकर उर्दू, अंग्रेजी, मराठी आदि भाषाओं का दुर्लभ संग्रह, पाण्डुलिपियां आदि संग्रहित है जिसका भी अवलोकन कर उसकी सराहना की।

ग्राम तितरोद में अम्बामाता मंदिर में भी हुए आध्यात्मिक प्रवचन में स्वामीजी ने कहा कि आध्यात्मिक दृष्टि से हम अपना सुधार उद्धार करवाने के लिये इधर उधर भटकते रहते है लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारा सुधार हमारे सिवा दूसरा कोई नहीं कर सकता। आध्यात्मिक प्रवचन में  बड़ी संख्या में महिलाओं, बच्चों सहित ग्रामवासियों ने भाग लिया।


प्रदेश के केबिनेट मंत्रियों एवं अजाक्स प्रांताध्यक्ष को दिया आमंत्रण

मन्दसौर। मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी/कर्मचारी संघ (अजाक्स) के तत्वावधान में आयोजित की जा रही बौद्धिक भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामान्य ज्ञान ओपन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, नगरीय विकास मंत्री जयवर्द्धनसिंह, एवं जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा एवं अजाक्स के प्रांताध्यक्ष जे.एन. कंसोटिया (प्रमुख सचिव-महिला बालविकास) को भोपाल पहुंचकर आमंत्रित किया गया।

उक्त जानकारी देते हुए प्रतियोगिता संयोजक एवं अजाक्स संभागीय उपाध्यक्ष जे.पी. अहिरवार ने बताया कि उक्त केबिनेट मंत्रियों एवं अजाक्स प्रांताध्यक्ष कंसोटिया से भोपाल जाकर एक प्रतिनिधि मण्डल मिला तथा उनसे चर्चा कर अजाक्स द्वारा आयोजित की रही प्रतियोगिता से अवगत कराया। गांव-गांव बाटी जा रही बाबा साहेब के जीवन दर्शन से संबंधित पुस्तकों के बारे में जानकारी भी दी गई। केबिनेट मंत्रियों एवं प्रांताध्यक्ष श्री कंसोटिया द्वारा मंदसौर में आयोजित होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह में आने का आश्वासन दिया गया। इस प्रतिनिधि मण्डल में प्रतियोगिता संयोजक एवं अजाक्स संभागीय उपाध्यक्ष जे.पी. अहिरवार एवं संभागीय अध्यक्ष हीरालाल मालवीय, भोपाल संभागीय अध्यक्ष बंशीलाल धनवाल शामिल थे।


मौनी अमावस्या पर नगर के भूतभावन भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पर दिनभर श्रद्धालुओं को तांता लगा रहा।


असंगठित मजदूर, संगठित होकर शासन की योजनाओं का लाभ ले-राजकुमार कुमावत

 भारतीय मजदूर मिस्त्री संघ की एक वृहद जिला बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। भारतीय मजदूर मिस्त्री संघ की एक वृहद जिला बैठक का आयोजन गुलियाना स्थित बाणगंगा मंदिर परिसर में जिलाध्यक्ष राजकुमार कुमावत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में जिले भर में असंगठित मजदूरों को संगठित करने हेतु व्यापक विचार विमर्श कर निर्णय लिये गये।

बैठक में जिलाध्यक्ष राजकुमार कुमावत ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा मजदूरों को पेंशन दी जा रही है उसका लाभ हर मजदूर ले। आपने कहा कि संघ का उद्देश्य मजदूरों एवं मिस्त्रियों को जागरूक करना है तथा जानकारी के अभाव में अगर वे शासन की योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे है तो उन्हें उसकी जानकारी देकर शासन की योजनाओं से जोड़ना है। आपने कहा कि संगठन में शक्ति है हम सब एक साथ रहकर संगठित होकर रहेंगे तो सरकार से अपनी मांगों को निराकरण करवा सकते है। इस अवसर पर श्री कुमावत ने आगामी विश्वकर्मा जयंति को भी धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में जिलाध्यक्ष श्री कुमावत ने दलौदा मण्डल अध्यक्ष पद पर रमेशचन्द्र माली (नानालाल) को नियुक्त कर दलौदा मण्डल में अधिक से अधिक लोगों को संघ से जोड़ने हेतु निर्देशित किया। दलौदा मण्डल अध्यक्ष को अपनी कार्यकारिणी का विस्तार करने हेतु भी निर्देश किया। नवनियुक्त मण्डल अध्यक्ष का पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर भारतीय मजदूर मिस्त्री संघ के नीमच जिलाध्यक्ष बालूराम अहिरवार, मंदसौर जिला उपाध्यक्ष जगदीश मालवीय, जिला महासचिव ओमप्रकाश बैरागी, पूर्व पार्षद भेरूलाल अन्यावड़ा, रमेश नारायणगढ़, राज माली, बाबूलाल कुमावत कनघट्टी, बही पार्श्वनाथ सरपंच श्री बैरागी एवं सभी जिले के पदाधिकारी, एवं क्षेत्र के सभी मजदूर, मिस्त्री उपस्थित थे।


प्रदेश के केबिनेट मंत्रियों एवं अजाक्स प्रांताध्यक्ष को दिया आमंत्रण

अजाक्स गांव चलो अभियान के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण में आएंगे मंदसौर

मन्दसौर। मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी/कर्मचारी संघ (अजाक्स) के तत्वावधान में आयोजित की जा रही बौद्धिक भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामान्य ज्ञान ओपन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, नगरीय विकास मंत्री श्री जयवर्द्धनसिंह, एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा एवं अजाक्स के प्रांताध्यक्ष श्री जे.एन. कंसोटिया (प्रमुख सचिव-महिला बालविकास) को भोपाल पहुंचकर आमंत्रित किया गया।

उक्त जानकारी देते हुए प्रतियोगिता संयोजक एवं अजाक्स संभागीय उपाध्यक्ष जे.पी. अहिरवार ने बताया कि उक्त केबिनेट मंत्रियों एवं अजाक्स प्रांताध्यक्ष श्री कंसोटिया से भोपाल जाकर एक प्रतिनिधि मण्डल मिला तथा उनसे चर्चा कर अजाक्स द्वारा आयोजित की रही प्रतियोगिता से अवगत कराया। गांव-गांव बाटी जा रही बाबा साहेब के जीवन दर्शन से संबंधित पुस्तकों के बारे में जानकारी भी दी गई। केबिनेट मंत्रियों एवं प्रांताध्यक्ष श्री कंसोटिया द्वारा मंदसौर में आयोजित होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह में आने का आश्वासन दिया गया। इस प्रतिनिधि मण्डल में प्रतियोगिता संयोजक एवं अजाक्स संभागीय उपाध्यक्ष जे.पी. अहिरवार एवं संभागीय अध्यक्ष हीरालाल मालवीय, भोपाल संभागीय अध्यक्ष बंशीलाल धनवाल शामिल थे।


श्री जैन दिवाकर गुरू प्रताप सेवा संस्थान ने 25 छात्र-छात्राओं को दिये प्रमाण पत्र

विद्यार्थी निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण एवं फैशन डिजाइनिंग कोर्स का ले रहे लाभ

मन्दसौर। श्री जैन दिवाकर गुरु प्रताप सेवा संस्थान द्वारा आयोजित किये जा रहे निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण एवं फैशन डिजाइनिंग के 25 छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण पूर्ण होने पर प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

संस्था सचिव मनीष मारू ने बताया कि पूज्य गुरुदेव श्री गौतममुनिजी म.सा. की प्रेरणा से संस्था द्वारा निरंतर कंप्यूटर कोर्स, फैशन डिजाइनिंग, आत्म रक्षा हेतु जुड़े कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अगली बेच 10 फरवरी से शुरू होगी। कंप्यूटर और फैशन डिजाइनिंग प्रशिक्षण हेतु अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवा कर निशुल्क प्रशिक्षण हेतु भेज सकते हैं। इस हेतु इच्छुक छात्र-छात्राएं संस्था के कार्यालय कमला नेहरू बाल मंदिर पर दोप. 2 से सायं 5 बजे तक संपर्क कर सकते है। रजिस्ट्रेशन पहले आओ पहले पाओं के आधार पर किया जाएगा।

संस्था पदाधिकारियों ने बताया कि आगामी समय में स्वास्थ्य शिविर एवं सर्वजन हितार्थ शिविर भी आयोजित किये जायेंगे।

इसके पूर्व नपाध्यक्ष स्व. श्री प्रहलाद बंधवार को मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई एवं संस्था को उनके द्वारा दिए गए संहयोग के प्रति कृतज्ञता प्रकट की गई।

इस अवसर पर संस्था के मनोहर नाहटा, मनीष मारु, ईश्वर रामचंदानी (पाताल लोक), अशोक झेलावत, आशीष उकावत, अनिल नाहर, विनोद कुदार, राजीव मेहता, संजय जैन, (इंटरप्राइजेस),  निलेश पारीक, चेतना वात्रा सहित छात्र-छात्राएं एवं समाजसेवी उपस्थित थे।


महिला मण्डल ने की आदिनाथ स्तुति, भक्ताम्बर का विधान कर चढ़ाया निर्वाण लाडू

मन्दसौर। श्री दिगम्बर जैन महावीर जिनालय महिला मण्डल द्वारा प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का निर्वाण दिवस अनेक धार्मिक कार्यक्रमों के साथ बही पार्श्वनाथ चौपाटी स्थित णमोकार महामंत्र साधना केन्द्र पर मनाया गया।

मण्डल संयोजक डॉ. चंदा कोठारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि साधना केन्द्र स्थित श्री आदिनाथ ध्यान केन्द्र में महिला मण्डल द्वारा भगवान आदिनाथ की स्तुति स्वरूप श्री भक्ताम्बर महामण्डल विधान का भव्य आयोजन साधना केन्द्र ट्रस्ट अध्यक्ष श्री शांतिलाल बड़जात्या व श्री हंसमुख जैन रंगीला की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर भगवान का अभिषेक, शांतिधारा कर आदिनाथ पूजा की गई एवं निर्वाण काण्ड का सामूहिक वाचन कर भगवान को निर्वाण लाडू चढ़ाया गया।

सर्वश्री भरत कोठारी, संजय गोधा, धनीष पाटनी, विजय सेठी, संजय कोठारी, सी.के. जैन, महावीर रावका, चन्द्रकुमार पाटनी, संदीप जैन, अशोक पाटनी आदि ने महाआरती कर अर्द्य भेंट किया।

महिला मण्डल द्वारा भक्ताम्बर विधान के 48 श्रीफल समर्पित किये गये। उपस्थित मण्डल सदस्यों ने समस्त जिनालयों में जिन बिम्बों के समक्ष सामूहिक अर्द्य चढ़ाए। सायंकाल स्वाध्याय, भक्ति व आरती का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर संयोजक संगीता गोधा, उषा विनायका, नीलू पाटनी, साक्षी जैन, डिम्पल अजमेरा, राजकुमारी जैन, आशा सेठी, वंदना पाटनी, अर्चना कोठारी, अनिता बाकलीवाल, योजना कोठारी, संगीता पाटनी, किरण रावका, हीरामणी बड़जात्या सहित मंडल सदस्य उपस्थित थी। ट्रस्ट सचिव कमल विनायका ने आभार व्यक्त किया।


प्र्रजापति समाज द्वारा श्री यादे मॉ जन्मोत्सव 6 फरवरी को

भव्य शोभा यात्रा नानीबाई का मायरा एवं रक्तदान शिविर का आयोजन होगा

मंदसौर। अखिल भारतीय प्रजापति कुम्भकार महासंघ के तत्वावधान में नगर में प्रजापति कुम्भकार समाज द्वारा श्री यादे माता जन्मोत्सव को महासम्मेलन के रूप में दिनांक 6 फरवरी 2019 बुधवार प्रातः 8 बजे से स्थान संजय गांधी उद्यान नई आबादी पर उक्त भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए अ. भा. प्र. कु. महासंघ के जिला प्रवक्ता मिडिया प्रभारी ओमप्रकाश प्रजापत जिला अध्यक्ष बाबुलाल प्रजापति ने बताया कि हमारे समाज की अराध्य देवी महाशक्ति श्री यादे मॉं के जन्मउत्सव को हर्षोउल्लास व महासम्मेलन के साथ मनाने हेतु दिनांक 5 फरवरी 2019 मंगलवार को नानीबाई का मायरा शाम 7 बजे संत श्री अशोक जी चक्रधरी के मुख्तारबिन्दु से समाज को मार्ग दर्शन देगे। दिनांक 6 फरवरी 2019 बुधवार को प्रातः 8 बजे भगवान विश्वपति शिवालय गांधी चौराहा से एक भव्य विशाल कलश यात्रा प्रारंभ होगी जो बीपीएल चौराहा से होते हुए महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड, संजय गांधी उद्यान नई आबादी पर कलश यात्रा का समापन होगा । कलश यात्रा में बेण्ड बाजे, 21 ढोल प्रजापति समाज के संत महात्मा बगी मे विराजमान रहेगें एवं लाल चुनरी वेषभूषा में समाज की सकेडो मातृ शक्ति महिलाएं कलश धाराण कर कदम से कदम मिलाए श्री यादे माता के जय घोश के साथ चलेगी । जिसके पश्चात प्रजापति समाज के युवाओं द्वारा कार्यक्रम स्थल पर रक्तदान शिविर का आयोजन रखा गया है। प्रजापति कुंभकार समाज के बेनर तले उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद सुधरी गुप्ता, मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, गरोठ विधायक देवीलाल जी धाकड, सुवासरा विधायक हरदीपसिंह डंग, जिला सहकारी बैक अध्यक्ष मदनलाल राठौर, मंदसौर भाजपा अध्यक्ष नरेश चदवानी, जिला अध्यक्ष ओबीसी मोर्चा मंदसौर धीरज पाटीदार, प्रदेश सदस्य भाजपा युवा मोर्चा नानालाल अटोलिया, जिला अध्यक्ष कांग्रेस मंदसौर प्रकाश रातडिया, गोवर्धनभाई चौहान मुम्बई राष्ट्रीय महासचिव अ.भा. प्रजापति महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मनोज प्रजापति सीए इंदौर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. देवीलाल प्रजापति कालाकोट मंदसौर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधान सभा अध्यक्ष नर्मदाप्रसाद प्रजापति म.प्र.शासन भोपाल, विधायक श्री पंचुलाल प्रजापति मनगावा जिला रीवा, विधायक मुरली मोरवाला बडनगर जिला उज्जैन, विधायक राजेश प्रजापति चंदला जिला छतरपुर, कार्यक्रम अध्यक्षता पूर्व माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष अशोक प्रजापत प्रदेश अध्यक्ष, अखिल भारतीय प्रजापत कु. महासंघ के युवा प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र चक्रवती भोपाल, प्रदेश अध्यक्ष महिला डॉ. श्रीमती शोभा प्रजापति, प्रदेश युवा अध्यक्ष, डॉ. सुश्री विनीता प्रजापति, आमंत्रित अतिथि राष्ट्रीय युवा प्रकोष्ट महासचिव राज प्रजापति, भीमराज प्रजापति सदस्य प्रदेश युवा प्रकोष्ठ के कार्यवाक अध्यक्ष प्रदीप प्रजापति, प्रदेश संगठन मंत्री रमेशचन्द्र प्रजापति युवा प्रदेश कार्यक्रम सुश्री साधना प्रजापति, प्रदेश उपाध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ इंदौर, श्रीमती माधुरी प्रजापति, युवा वरिष्ठ महिला प्रकोठ श्रीमती कृष्ण प्रजापति भोपाल, जिला अध्यक्ष प्रतापगढ हिरालाल प्रजापति पत्रकार प्रजापत समाज का मीडिया दर्शन देगे।

कार्यक्रम आयोजन समिति मंदसौर बाबुलाल प्रजापति जिलाध्यक्ष, गौरव प्रजापति रायल जिला युवा अध्यक्ष, श्रीमती सुगना वर्मा जिला महिला अध्यक्ष, सुश्री दीक्षा नागोर जिला महिला युवा अध्यक्ष विरिष्ठ जिला कार्यकारिणी – यशवंत प्रजापति वरिष्ठ, हीरलाल प्रजापति संरक्षक, लघु पत्रकार संघ के अध्यक्ष औकारसिंह प्रजापति पत्रकार, धर्मचन्द्र प्रजापति संरक्षक, मुकेष प्रजापति संरक्षक, कंवरलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, श्यामलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, मांगीलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, शांतिलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, महेश प्रजापति कोषाध्यक्ष, राधेश्याम एएसआई महामंत्री, मांगीलाल प्रजापति महामंत्री, विजय प्रजापति महामंत्री, विजय नागोरे सचिव, युधिष्ठिर प्रजापति मंत्री, हीरालाल प्रजापति मंत्री, दुर्गालाल प्रजापति मंत्री, विनोद प्रजापति संगठन मंत्री, अनोखीलाल प्रजापति विधि सलाहकार, ओमप्रकाश प्रजापति विधि सलाहकार, ओमप्रकाश प्रजापति मिडिया प्रवक्ता, रोहित प्रजापति उप. मिडिया प्रवक्ता तह. अध्यक्ष सीमामउ, रामलाल प्रजापति, मंदसौर तहसील अध्यक्ष अशोक नागौरी शामगढ, रघुनाथ प्रजापति, संजय प्रजापति भानपुरा, विनोद प्रजापति दलौदा श्री यादे माता जन्मोउत्सव को महासम्मेलन के रूप में कार्यक्रम में अधिक के अधिक संख्या में समाज जन उपस्थित हो एवं कार्यक्रम को सफल बनाएं। उक्त अपील जिला युवा अध्यक्ष गौरव प्रजापति रायल टेलर्स ने की।


8 फरवरी को भोपाल के जम्बूरी मैदान में विशाल किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

जिला कांग्रेस सेवादल पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता बड़ी संख्या में पहुंचेंगे भोपाल

मन्दसौर। जिला कांग्रेस सेवादल के जिला मुख्य संगठक श्री जगदीपसिंह राजपूत ने बताया कि मध्यप्रदेश में किसानों, युवाओं एवं सर्वहारा वर्ग की सरकार बनने के बाद अ.भा. कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी 8 फरवरी को भोपाल स्थित जम्बूरी मैदान में विशाल किसान सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। इस सम्मेलन में मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ, मध्यप्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजयसिंह, प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सुरेश पचौरी का मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा।

श्री राजपूत ने कहा कि उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद कांग्रेस पार्टी के वचन पत्र के अनुसार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने किसानों का दो लाख रू. का कर्जा 24 घण्टे में माफ करने के वादे को पूरा किया। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता भी जल्द ही मिलना प्रारंभ हो जाएगा। कांग्रेस पार्टी अपने वचन पत्र के अनुसार लगातार जनता से किये हुए वादे को पुरा करने में लगी हुई है।

भोपाल में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन में भाग लेने की अपील वरिष्ठ कांग्रेस नेता मानसिंह, उदयसिंह, बापूसिंह, बाबूलाल पटेल, भंवरलाल पाटीदार बूढ़ा, अशोक पाटीदार, जिला संगठन मंत्री शितलसिंह बोराना, मांगीलाल भाटी, डॉ. जितेन्द्रसिंह सूखेड़ा, एहमद नूर मंसूरी, सलमान मेव, अफसर मंसूरी, राजकुमार कोटवार, कांग्रेस सेवादल के मंदसौर विस प्रभारी अजीतसिंह, कांग्रेस सेवादल यूथ बिग्रेड जिलाध्यक्ष महेन्द्रसिंह बोराना, कांग्रेस सेवादल के शामगढ़ ब्लॉक मुख्य संगठक रमेश डिंगरा, सुवासरा के शिवनारायण खारोल, मंदसौर ग्रामीण के बंसतीलाल कुमावत, मल्हारगढ़ के श्रीपालसिंह धाकड़ी, संजीत के विरेन्द्रसिंह तुरकिया, नाहरगढ़-कयामपुर के मांगीलाल लक्षकार आदि ने की है।

 


जिला कांग्रेस सेवादल यंग बिग्रेड के जिला अध्यक्ष पद पर श्री महेन्द्रसिंह बोराना नियुक्त

मन्दसौर। मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल यंग बिग्रेड के प्रदेश अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्रसिंह भदोरिया (पिंकी) ने जिला कांग्रेस सेवादल के जिला मुख्य संगठक श्री जगदीपसिंह राजपूत की अनुशंसा पर  जिला कांग्रेस सेवादल यंग बिग्रेड के जिला अध्यक्ष पद पर श्री महेन्द्रसिंह बोराना रणायरा तह. मल्हारगढ़ को नियुक्त किया है।

उल्लेखनीय है कि महेन्द्रसिंह बोराना इलेक्ट्रीक एवं इलेक्ट्रानिक्स में बी.ई. है तथा उनके पिता श्री मानसिंह बोराना ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मल्हारगढ़ के ब्लॉक अध्यक्ष रह चुके है तथा ग्राम पंचायत रणायरा के सरपंच रहे है।

मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल यंग बिग्रेड के प्रदेश अध्यक्ष श्री भदोरिया एवं जिला मुख्य संगठक श्री राजपूत ने नवनियुक्त जिलाध्यक्ष श्री बोराना से आशा व्यक्त की है कि वे कांग्रेस की नीतियों, रीतियों के अनुरूप कार्य करते हुए पार्टी संगठन को मजबूत बनाने के लिये मंदसौर के जिले में ब्लॉक अध्यक्षोें की नियुक्तियां कर युवाओं को सेवादल यंग बिग्रेड से जोड़कर कांग्रेस पार्टी की रीति नीति को पंचायत व बूथ स्तर तक पहुंचायंेगे। उक्त जानकारी कांग्रेस सेवादल के जिला संगठन मंत्री एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी संजीत के अध्यक्ष शीतलसिंह बोराना ने दी।


3 दिवसीय कृषि मेला केवल औपचारिकता एवं बजट को फिजूल खर्च करने के लिए आयोजित किया गया- गुर्जर

मन्दसौर। कृषि विभाग द्वारा आयोजित 3 दिवसीय कृषि मेला किसानों के बीच जिले में व्यापक प्रचार -प्रसार के अभाव में ख़ासकर रूचिकर किसानों को समय पर सूचनाएं नही दी गई है। इस सम्बंध में जिले के किसानों ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी महामंत्री महेंद्रसिंह गुर्जर से मुलाकात कर उद्यानिकी महाविद्यालय मन्दसौर में आयोजित कृषि मेले के सम्बंध में जानकारी से अवगत कराते हुए किसानों ने कहा कि विभाग द्वारा किसानों को जागरूक करने के लिए कोई खास पहल नहीं कि गई है।

इस पूरे मामले पर प्रदेश कांग्रेस महामंत्री महेंद्र सिंह गुर्जर ने कहा कि यह साधारण विषय नही है देश के अन्नदाताओ का केवल शोषण करने के लिए ही हमेशा किसानों को या इनके नाम को इस्तेमाल किया जाता है। यह हमारे लिए बहुत गम्भीर विषय है।

 हमारे देश के किसानों के मसीहा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी लगातार किसानों के दुःख तकलीफ को हल करने के लिए निरन्तर किसानों के लिए कार्य कर रहे है और मध्यप्रदेश सरकार का कृषि विभाग जानबूझकर ऐसी गम्भीर त्रुटि करने में लगा हुआ है। इसे कदापि बर्दाश्त नहीं किया जावेगा। श्री गुर्जर ने इस पूरे मामले को लेकर माननीय मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ एवं कृषि मंत्री श्री सचिन यादव को अवगत कराकर भविष्य में ऐसी पुनरावृत्ति किसी भी विभाग द्वारा नही हो ऐसे गम्भीर प्रयास किये जाने का अनुरोध किया है।


ई-रोल से जुड़ी समस्त आपत्तियों का निराकरण 11 फरवरी तक करें – जिला निर्वाचन अधिकारी

मन्दसौर/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री धनराजू एस द्वारा लोक सभा निर्वाचन के लिए सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान हुए उन्होंने कहा कि ई रोल से संबंधित सारी आपत्तियों का निराकरण 11 फरवरी तक अनिवार्य रूप से करें। इपीक प्रिंट कर वितरण का कार्य करें। प्रतिदिन एमसीसी 1 एवं एमसीसी 2 रिपोर्ट को भेजें। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी एवं पुलिस अपनी प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रेषित करें। सरकारी भवन के आगे किसी भी प्रकार का होल्डिंग्स की अनुमति प्रदान नहीं की जाए। सुविधा एवं सी – विजील एप्प पर अभी से कार्य प्रारंभ करें। 1 मार्च के पश्चात जिले में आयोजित होने वाले मेलों एवं बड़े कार्यक्रमों की सूची तैयार करें। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर, जिलाधिकारी, सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद थे।


पूर्व मुख्‍यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह 6 फरवरी को मंदसौर आयेंगे

मंदसौर /  पूर्व मुख्‍यमंत्री श्री दिग्विजय सिहं 6 फरवरी को दोपहर 1.30 बजे जाजली (राजस्‍थान) से प्रस्‍थान कर दोपहर 2 बजे मंदसौर आयेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री सिंह मंदसौर में श्री अनिल संचेती के निवास पर जायेंगे। इसके पश्चात दोपहर 2.10 बजे मंदसौर से नीमच के लिए प्रस्‍थान करेंगे।


आर्थिक मामलों के लिये मंत्रि-परिषद समिति गठित

मंदसौर/  राज्य शासन द्वारा आर्थिक मामलों के लिये मंत्रि-परिषद समिति का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ समिति के अध्यक्ष होंगे। समिति के सदस्य सचिव, मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती होंगे। समिति में मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, श्री प्रियव्रत सिंह, श्री जयवर्द्धन सिंह, श्री पी.सी. शर्मा, श्री सचिन सुभाष यादव और श्री तरुण भनोत सदस्य होंगे।


आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने माइनिंग प्रस्तावों पर निर्णय ले केन्द्र

प्राइज डेफिसिट योजना के 575.90 करोड़ रूपये जारी करें
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की प्रधानमंत्री से मुलाकात, खनन, कृषि विषयों पर चर्चा

मंदसौर/  मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने नई दिल्ली में आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और कृषि एवं खनन से जुड़े मुददों पर विस्तार से चर्चा की।  श्री नाथ ने राज्य की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये माइनिंग लीज पाने की पात्रता रखने वाले 27 प्रकरण में जल्द से जल्द निर्णय लेने का अनुरोध किया। श्री कमल नाथ ने प्रधानमंत्री को विस्तार से बताया कि मध्यप्रदेश के करीब 170 आवेदन हैं जो खदान एवं खनिज (विकास एवं नियमन) अधिनियम की धारा 10-ए और 2-बी के अंतर्गत माइनिंग लीज अनुदान पाने की पात्रता रखते हैं। इन प्रस्तावों पर जल्द निर्णय होने से राज्य की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि जनवरी 2015 में खदान और खनिज (विकास एवं नियमन) अधिनियम मध्यप्रदेश जैसे राज्य जिला खनिज कोष के नये प्रावधानों का लाभ उठा रहे हैं। साथ ही वे अधोसंरचना के विकास और खनन गतिविधियों से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के लिये अन्य संकेतकों को सुधारने में भी योगदान दे रहे हैं।

प्राइज डेफिसिट योजना के 575.90 करोड़ रूपये जारी करने का आग्रह

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रधानमंत्री का ध्यान तिलहन के लिये प्राइज डेफिसिट भुगतान योजना के क्रियान्वयन लागत की शेष राशि 575.90 करोड़ रूपये शीघ्र जारी करने का आग्रह किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री समर्थन मूल्य तय करने के पूर्व के निर्णय को आगे बढाते हुए अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि अभियान के माध्यम से किसानों को उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के लिये राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। श्री नाथ ने श्री मोदी को बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने 1951.80 करोड़ रूपये किसानों को भुगतान किये थे जो न्यूनतम समर्थन मूल्य और आदर्श विक्रय मूल्य का अंतर था। उन्होंने कहा कि यदि यह फसल नाफेड द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित होती तो प्रशासनिक लागत और हानि करीब 2800 करोड़ आती। मुख्यमंत्री ने लागत में 50 प्रतिशत की भागीदारी भारत सरकार द्वारा करने के निर्णय को देखते हुए शेष 575.90 करोड़ रूपये शीघ्र जारी करवाने का आग्रह किया ।

सोयाबीन के लिये म.प्र. का  लक्ष्य 26.92 लाख मीट्रिक टन करने का आग्रह

मुख्यमंत्री ने सोयाबीन के लिये प्राइज डेफिसिट योजना में राज्य के उत्पादन का 40 प्रतिशत यानी 26.92 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य तय करने का आग्रह किया है। श्री नाथ ने कहा कि प्राइज डेफिसिट योजना की गाइडलाइन में राज्य को दिये लक्ष्य को उत्पादन का 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने के तरीके का उल्लेख नहीं किया गया है जबकि यही मूल्य समर्थन योजना की गाइडलाइन में अंकित है। उन्होंने प्राइज डेफिसिट योजना में परिवर्तन करने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे उत्पादन के 25 प्रतिशत के लक्ष्य को 40 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकेगा।


साहेब बन्दगी* *सतगुरु कबीर साहेब*

नवनिर्मित *कबीर मंदिर* का *भव्य उद्घाटन* धुंधडका जिला मंदसौर में होने जा रहा है सभी कबीर अनुयाई अधिक से अधिक संख्या में धुंधडका गांव में पहुंचकर कार्यक्रम में शामिल होकर धर्म लाभ लेवे कार्यक्रम में *परम पूज्य पंथ श्री हजूर अर्धनाम साहेब आचार्य गद्दी खरसिया* व *पूज्य श्री धर्माधिकारी साहेब आचार्य गद्दी खरसिया* एवं *परम पूज्य महंत श्री विश्राम दास जी साहेब कबीर मंदिर धुंधडका धाम* आदि प्रमुख संतों के मुखारबिंद से सत्संग लाभ मिलेगा

  •  *कार्यक्रम की रूपरेखा इस प्रकार है*   *दिनांक 5 फरवरी मंगलवार*
  • *दोपहर 12:00 बजे शोभा यात्रा*
  • *3:00 बजे कलश एवं ध्वजारोहण*
  • *4:00 बजे भोजन महाप्रसादी*
  • *7:00 बजे संध्या पाठ*
  • *9:00 बजे चौका आरती प्रवचन एव  भजन*
  • *6 फरवरी बुधवार 8:00 बजे भोजन महाप्रसादी*

*स्थान – कबीर धाम धुंधडका* 


जिला पंचायत की सामान्‍य प्रशासन स्‍थायी समिति की बैठक 15 फरवरी को 

मंदसौर /   सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि जिला पंचायत मंदसौर की सामान्‍य प्रशासन स्‍थायी समिति की बैठक 15 फरवरी को दोपहर 11.30 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका डा. मुकेशगिरी गोस्वामी करेंगी।


वाहन किराये पर लगाने के लिए नि‍विदा 8 फरवरी तक आमंत्रित

मंदसौर/  जिला आबकारी अधिकारी मंदसौर ने बताया कि आबकारी कार्यालय में अपराध नियंत्रण एवं प्रवर्तन/उपलंभन कार्यों हेतु वित्तीय वर्ष 2018-19 की शेष अवधि के लिए 01 वाहन किराये पर अनुबंधित किया जाना है। इच्छुक निविदादाता आबकारी कार्यालय, सुशासन भवन मंदसौर में कार्यालयीन समय में 1000 रूपये ऑनलाईन चालान से शीर्ष 0039-राज्य उत्पादन शुल्क विविध प्राप्तियां में जमा कर 8 फरवरी अपरान्ह 2 बजे तक प्राप्त किये जा सकते हैं। भरे गये सीलबंद निविदा प्रपत्र 8 फरवरी को अपरान्ह 3 बजे तक जमा किए जा सकते हैं। प्राप्त समस्त निविदाऐं जिला आबकारी अधिकारी के कार्यालय में इच्छुक निविदादाताओं के समक्ष में उसी दिन को अपरान्ह 4 बजे खोली जावेंगी। निविदादाताओं की अनुपस्थिति निविदा खोलने में बाधक नहीं होगी।  वाहन के ईंधन, ड्रायवर का वेतन, वाहन मरम्मत एवं सभी प्रकार के शासकीय टैक्स वाहन स्वामी द्वारा देय होंगे तथा वाहन 24 घण्टे उपलब्ध कराया जाना होगा। वाहन को नियमानुसार परिवहन विभाग से टैक्सी कोटे के वाहन के नाम से पंजीकृत होना चाहिए एवं वाहन का फीटनेस तथा समस्त दस्तावेज पूर्ण होना चाहिए। अनुबंधित किये जाने वाले वाहन का पंजीयन वर्ष 2014 से पुराना नहीं होना चाहिए अन्यथा निविदा अस्वीकार कर दी जावेगी। निविदा प्रपत्र एवं अन्य शर्तों के संबंध में विस्तृत जानकारी कार्यालय जिला आबकारी अधिकारी, सुशासन भवन, नवीन कलेक्टोरेट कार्यालय मंदसौर से कार्यालयीन समय में प्राप्त की जा सकती हैं।


पीएचई विभाग द्वारा जल संरक्षण एवं स्वच्छता के प्रति चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

मंदसौर/ लोक स्वास्थ्य यांत्रीकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री संदीप दुबे ने बताया कि  गीरते भू-जल स्तर की गंभीरता को दृष्टीगत रखते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रीकी विभाग का सहायक अमला जिला सलाहकार व विकासखण्ड समन्वयक ग्रामवासीयो को जल संरक्षण व संवर्धन की विधियों को अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे है। लोक स्वास्थ्य यांत्रीकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री दुबे के निर्देशन मे पेयजल गुवत्ता जाँच करने, पेयजल स्त्रोंतों को स्वच्छ रखने क्लोरिनेशन करने, ग्राम मे स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता का वातावरण निर्मित करने ठोस व तरल अपशिष्ट पदार्थो का निष्पादन करने जलकर की राशी नियमित वसुली करने, पेयजल योजनाओ का संचालन व संधारण करने, पेयजल के समुचीत भंडारण व उपयोग करने संबंधी प्रचार व प्रशिक्षण की गतीविधी निरन्तर संपादित की जा रही है। इसी क्रम मे विभाग के जिला सलाहकार श्रीमुकेश गुप्ता श्रीमती चस्ली बर्डे व विकासखण्ड समन्वयक हर्षिता बघेरवाल ने मन्दसौर विकासखण्ड के ग्राम रठाना व सीतामऊ विकासखण्ड के ग्राम सूंठी मे प्रशिक्षण देते हुए, जल सरंक्षण व संवर्धन की विधियो चेक डेम, बोरी बंधान, खेत तालाब, रूफ वाटर, हार्वेस्टींग कूप पूर्नभरण रिचार्ज पीट की जानकारी दी।


‘‘श्रीजी इंस्टीटयूट ऑफ नर्सिंग साईंस कॉलेज’’ में  हुआ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

मंदसौर/ सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंदसौर ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंदसौर, द्वारा राष्ट्रीय कार्ययोजना के अनुक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष श्री तारकेश्वर सिंह के निर्देशानुसार एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री जे.सी. राठौर के मार्गदर्शन में दिनांक 04 फरवरी 2019 को ‘‘श्रीजी इंस्टीटयूट ऑफ नर्सिंग साईंस कॉलेज’’ गुराड़िया देदा बायपास, नीमच रोड़, मंदसौर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का प्रारंभ द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्रीमती निशा गुप्ता एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री अनिरूद्ध जैन द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जलन कर किया गया। द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्रीमती निशा गुप्ता द्वारा विद्यार्थियों को पॉक्सो अधिनियम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि इस अधिनियम के अंतर्गत लड़का एवं लड़की दोनों ही शामिल हैं साथ ही बताया कि इस अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण का विचारण तीव्रता से चलता है एवं इसमें पीड़ित का नाम गोपनीय रखा जाता है। इस अधिनियम का प्रमुख उद्देश्य बढ़ते हुए यौन शोषण पर नियंत्रण करना है। श्रीमती निशा गुप्ता द्वारा कॉलेज में उपस्थित विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये विधिक प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी समस्याएं समाधान की।

न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री अनिरूद्ध जैन द्वारा महिलाओं की सुरक्षा पर बताया कि प्रत्येक महिला को घर में, घर से बाहर एवं कार्यस्थल पर सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इस संबंध में भारतीय संविधान में बच्चों के संबंध में वर्णित बालश्रम निषेध के बारे में बताते हुए इस पर जागरूकता लाने हेतु अपील की। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 में वर्णित विधि के समक्ष समता को स्पष्ट करते हुए बताया कि विधि की नजर में सभी एक समान हैं। साथ ही स्त्री एवं पुरूषों के लिए समान कार्य के लिए समान वेतन के प्रावधानों से अवगत कराया। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री योगेश बंसल द्वारा विधिक सहायता कानून के महत्वपूर्ण प्रावधानों, नालसा तथा सालसा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन सुश्री अनीता साहू द्वारा किया गया। कार्यक्रम का आभार संचालक श्री दीपक सैनी द्वारा माना गया।


रोगी कल्‍याण समिति की बैठक 6 फरवरी को

मंदसौर/  जिला अस्‍पताल रोगी कल्‍याण समिति की बैठक कलेक्‍टर एवं समिति के अध्‍यक्ष श्री धनराजू एस की अध्‍यक्षता में 6 फरवरी को शाम 6 बजे मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी के सभा कक्ष में आयोजित की गई है।


पानी में डुबने से मृतक के परिजन को 4 लाख रू. की मदद मंजूर

मंदसौर/  पानी में डुबने से एक व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाने पर मृतक के वारिस/निकटतम परिजन को 4 लाख रूपये की आर्थिक मदद मंजूर की गई हैं। इस संबंध मे जारी आदेशानुसार श्री बहादुर सिंह की मृत्‍यु पानी में डुबने से होने के कारण उनके निकटतम वारिस को 4 लाख रू की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts