Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 04 Jun 2019

भाजपा किसान मोर्चा की भूख हडताल 3 दिन के लियें स्थगित

मन्दसौर। भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भगवानसिंह शक्तावत ने एक प्रेस नोट में बताया कि ग्राम कोचरिया खेड़ी, सुरखेड़ा के किसानो के साथ राजस्व अधिकारियों ने जान बूझकर जो धोखा किया है उसके विरोध में 40 गॉवो के लगभग 500 किसानों ने तहसील प्रांगण सीतामऊ में दिनांक 3 जून को भूख हडताल एवं आमरण अनशन प्रारम्भ किया। जिसमें भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष राजेंद्र सुराणा, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष भगवान सिह शक्तावत, भाजपा जिला महामंत्री अजय सिंह चौहान सहित कई भाजपा नेता एवं किसान बन्धु उपस्थित थे।

मोर्चा जिलाध्यक्ष शक्तावत ने किसानो के साथ मिलकर चार मांगो पर प्रशासन से जवाब मांगा था जिस पर तहसीलदार महोदया ने स्वयं भूख हडताल स्थल पर उपस्थित होकर 3 दिवस में जवाब देने का आश्वासन दिया है तब सभी उपस्थित किसानो ने सहमत होकर हडताल स्थगित करने का निर्णय लिया और तहसीलदार महोदया को स्पष्ट बताया कि उक्त भूख हडताल समाप्त नही हुई है सक्षम अधिकारी के आश्वासन पर 7 जून तक स्थगित कि गयी है। यदि ये समाधान नही दिया गया तो पूनः सभी किसान बन्धु 10 जून से तहसील प्रांगण में ही भूख हडताल कर आमरण अनशन पर बैठेगें।


धूमधाम से मनाई जायेगी महारणा प्रताप जयंति

सीतामऊ। राजपूत समाज सँगठन तहसील के अध्यक्ष रघुवीर सिंह धाराखेडी व सचिव गोविंद सिंह पँवार ने बताया कि नगर मे महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर 6 जुन गुरुवार को सँध्या 6बजे लदूना चौराहे पर महाराणा प्रताप की पृतिमा पर माल्यार्पण मुख्य अतिथि के के सिहं कालूखेड़ा, महाराज राज सिंह सीतामऊ, जीला राजपूत समाज ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेन्द्रसिंह खेजडिया, जिला राजपूत समाज के कार्य कारी अध्यक्ष महेन्द्र सिंह फतेहगढ़ एवं क्षेत्रीय विधायक हरदीप सिंह डँग के कर कमलों द्वारा किया जावेगा।


पर्यावरण की रक्षा करते है पक्षी : हर घर की छत पर पक्षियों के लिये जल पात्र लगाए

मन्दसौर। आज 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस है। पर्यावरण के संबंध में कई जगह सेमिनार, गोष्ठियां आयोजित होगी। पर्यावरण को बचाने के लिये संकल्प लिये जायेंगे, लेकिन फिर भी पुरी दुनिया में पेड़ों की संख्या लगातार घटती जा रही है। कभी जंगल काटकर बस्तियां बसाई जा रही है, तो कभी कल-कारखानों, सड़कों एवं कई अन्य कारणों से पेड़ों की लगातार अन्धाधुन्ध कटाई की जा रही है। इसी कारण पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है एवं भीषण गर्मी पड़ रही है। इस भीषण गर्मी के कारण मनुष्यों के साथ ही वन्य-जीव, पशु-पक्षी सभी बेहद परेशान हो रहे है। सबसे ज्यादा संकट एवं पीड़ा पक्षियों को उठानी पड़ रही है, क्योंकि न तो उनके रहने के लिये पेड़ बच रहे है और नहीं पीने के लिये पानी बचा है। पक्षी पर्यावरण को बचाने में अत्यन्त सहायक होते है। कई प्रकार की इल्लियां, किड़े मकोड़े, पेड़-पौधों को खा जाते है एवं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते है। ये पक्षी इन इल्लियों एवं कीड़े मकोड़ों को आसानी से चटकर पर्यावरण की रक्षा करते है इसलिये हमें हर हाल मंे पक्षियों को बचाना होगा।
गायत्री परिवार के कार्यकर्ता जगदीश पोरवाल द्वारा पिछले दस वर्षों से पक्षी बचाओं आंदोलन चलाया जा रहा है जो देश के कई प्रांतों में पहंुच चुका है। घर-घर जाकर पक्षियों के लिये जल पात्र बांटे जा रहे है। हमारा प्रयास है देश में हर घर की छत पर पक्षियों के लिये जल पात्र लगाना है। पक्षी है तो पर्यावरण है एवं पर्यावरण है तो हम हैं। यदि पर्यावरण नहीं बचेगा तो मानव जाति का अस्तित्व ही खतरे में पड़ जायेगा।


कैंसर लाइलाज नहीं, जागरूकता अति आवश्यक

दशपुर योग शिक्षा संस्थान द्वारा कैंसर रोग पर परिचर्चा आयोजित की

मन्दसौर। नियमित दिनचर्या, घर का स्वच्छ, सादा व पौष्टिक भोजन, नियमित योग व प्राणायाम से कैंसर की बीमारी से दूर रहा जा सकता है। कैंसर लाइलाज नहीं है, इस रोग के प्रति जागरूकता अति आवश्यक है, कैसर रोग का पता लगते ही सही समय पर इलाज करवाने पर मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो सकता है। प्रारंभिक अवस्था में योग, प्राणायाम के माध्यम से इस रोग पर नियंत्रण किया जा सकता है।

उक्त बात योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने योग भवन में दशपुर योग शिक्षा संस्थान द्वारा कैंसर रोग पर आयोजित परिचर्चा ‘‘योग की बात-सभ्यता के साथ’’ में कही। हर माह आयोजित होने वाली इस परिचर्चा में ‘आपने कहा कि कैंसर में मानव शरीर में असामान्य कोशिकाएं (सेल)  अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगते है और शरीर के ऊतको (टिस्सू) को नष्ट कर देती है। कोशिकाओं की यह असामान्य वृद्धि ट्यूमर (गाठ) कोशिकाओं का समूह बन जाती है। जिससे यह रोग होना प्रारंभ हो जाता है। कोई गठान या उभार जो शरीर में अचानक दिखाई देने लगे, त्वचा में परिवर्तन दिखाई दे तथा बिना किसी विकृति के शरीर से रक्त या तरल पदार्थ निकलने लगे, अचानक शरीर के किसी भाग से रक्त जाना, भूख कम लगना, अचानक वजन कम होना, खाँसी ज्यादा आना, खाँसी में खून निकलना आदि लक्षण दिखाई दे तो लापरवाही न बरतते हुए जांच कराई जाना जरूरी है।  आपने महिलाओं एवं पुरूषों में होने वाले विभिन्न तरह के कैंसर के कारणों व उनसे बचाव के उपाय बताये तथा अलग-अलग आसन और प्राणायाम के बारे में जानकारी भी दी।
प्रारंभ में पतंजली के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। ऊँ की ध्वनि के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर बृजलाल नैनवानी, लोकेन्द्र जैन, राजेन्द्र चाष्टा, ओमप्रकाश गर्ग, जी.डी. मित्तल, मनोज खत्री, जिनेन्द्र उकावत, जितेश फरक्या, महेश राठौर सहित अनेक साधक उपस्थित थे।


श्री पारब्रम्ह देव छड़ी का मेला एवं भण्डारा 7 जून को

मन्दसौर। श्री पारब्रम्ह देव छड़ी को मेला एवं भव्य भण्डारा 7 जून, शुक्रवार को अन्नपूर्णा भवन, अन्नक्षेत्र मदारपुरा फाटक पर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें सिन्धी समाज की माताओं एवं बहनों द्वारा भक्ति संगीत प्रस्तुत किया जाएगा।

उक्त जानकारी देते हुए पं. वासुदेव शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 18 जून को प्रातः 10 बजे निवास स्थान मदारपुरा फाटक जनकूपुरा स्थित देव स्थान पर ध्वजारोहण होगा। शाम 4 बजे अन्नपूर्णा भवन पर महिला भक्ति संगीत तथा शाम 7.30 बजे महाआरती होगी। तत्पश्चात् महाप्रसादी भण्डारे का आयोजन रखा गया है।

मेला आयोजक पं. वासुदेव शर्मा ने सभी धर्मप्रेमी माताओं और बहनों से सभी कार्यक्रमों में उपस्थित होकर भक्ति संगीत, महाआरती एवं महाप्रसादी का लाभ लेने की अपील की है।


रोटरी द्वारा नाक, कान व गले की बिमारियों का निःशुल्क जांच शिविर 7 जून को

मन्दसौर। रोटरी क्लब मंदसौर द्वारा एशियन सेंटर फॉर ईएनटी इंदौर के सहयोग से नाक, कान व गले की बिमारियों का निःशुल्क जांच शिविर 7 जून को दोप. 1 से 4 बजे तक डॉ. एस.एम. जैन का बच्चों का अस्पताल, नयापुरा, मंदसौर पर आयोजित किया जाएगा।
उक्त जानकारी देते हुए रोटरी क्लब अध्यक्ष दिनेश रांका एवं सचिव शरद गांधी ने बताया कि इस शिविर में स्पेशलिस्ट डॉक्टर डॉ. हिना बक्षी देशमुख एम.एस. (ई.एन.टी.) इंदौर द्वारा टेढ़ीमेढ़ी नाक, सायनस की बिमारियां, कान में से पीप निकलना, बहरापन, टॉसिल बड़े होना, एडीनोइट्स  आदि बिमारियों के बारे में परामर्श देगी।


ईद-उल-फितर पर्व परंपरागत रूप से शांतिपूर्वक मनाए शांति समिति की बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। आगामी त्योहारों एवं पर्वों को ध्यान में रखते हुए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक जिला पुलिस कंट्रोल रूम स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक के दौरान सभी समाजजनों को आगामी त्योहारों की शुभकामनाएं प्रदान की एवं सभी त्यौहार एवं पर्व परंपरागत तरीके से शांतिपूर्वक मनाएं जाने का आग्रह किया। बैठक के दौरान प्रभारी कलेक्टर आदित्य सिंह, पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, एडिशनल एसपी मनकामना प्रसाद, संबंधित सभी जिलाधिकारी सहित सभी समाजों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

नपा पेयजल एवं साफ सफाई की चाक-चौबंद व्यवस्था करें

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल द्वारा नगर पालिका सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी पर्वों को ध्यान में रखते हुए पेयजल एवं साफ-सफाई की चाक-चौबंद व्यवस्था हो, इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। एमपीईबी को निर्देश देते हुए कहा कि लाइट कटौती में विशेष ध्यान रखें तथा लाइट प्राकृतिक आपदा से बंद होने पर तुरंत मेंटेनेंस करें। उन्होंने सभी समाज जनों से कहा कि किसी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता हो तो, तुरंत प्रशासन को सूचित करें। प्रशासन आप सभी के लिए हमेशा सहयोग के लिए तत्पर है।


अस्पताल में पीने के पानी की किल्लत के चलते मरीज हो रहे परेशान

सीतामऊ।  जहां एक  और सरकारे मरीजो को मुफ्त ईलाज मुहैया करना के दावे कर रही है वहां ये दावे तब बोने नजर आने लगते है जब शासकीय अस्पताल  में पीने के पानी के लिए मरीजो को भटकना पड़ जाए। ऐसा ही मामला देखने को नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में देखने को मिला है यहां पिछले 24 घंटों से पीने के पानी की व्यवस्था नही है, स्वास्थ्य केंद्र के मरीज व उनके परिजन पानी के लिए इधर उधर भटकते नजर आ रहे हैं जब लोगो को अच्छी स्वास्थ्यसुविधा उपलब्ध कराने के लिए लाखों का फंड स्वास्थ्य विभाग को शासन-प्रशासन द्वारा दिया जाता है उसके बाद भी पीने के लिए पर्याप्त पानी जैसी मूलभूत व्यवस्था नहीं हो पाना आश्चर्य का विषय है स्वास्थ्य केंद्र में लगे वाटर कूलर पूरी तरह जर्जर हो चुके है।  वही पीने के पानी की टंकी में पीने के लिए पर्याप्त नही होने से रात्रि के समय मरीज व उनके परिजनों को कई परेशानीयो का सामना करना पड़ रहा है वही कई मरीज भी पानी के लिए इधर उधर भटकने पर मजबुर हो रहे है।  जिससे मरीज व उनके साथ आये परिजन आसपास स्थित होटलों से पानी लाकर अपना कंठ गीला कर रहे है। स्वास्थ्य केंद्र पर मरीज के साथ आये राधेश्याम का कहना है कि दो दिन से पानी की व्यवस्था अस्पताल में नही है उसको लेकर मेने 181 पर शिकायत भी की है यहां पर पीने के पानी को लेकर कल से परेशान हो रहे है।  इस विषय मे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मेडीकल ऑफिसर प्रेरणा शर्मा  का कहना है कि नगर पंचायत द्वारा जो पानी सप्लाई किया जाता है वह पानी पीने योग्य नही है। हमने रॉयल वाटर सप्लाई से पानी की केम्पर की व्यवस्था कर रखी थी लेकिन उनके प्लांट में आग लगने के कारण दिक्कत आ रही है हम हर सप्ताह तीन टेंकर की व्यवस्था कर रहे है नगर परिषद हमे दिन में दो बार साफ व स्वच्छ पानी मुहैया करना चाहिए।


रोजा मेला एवं कौमी एकता कुश्ती का आयोजन

मन्दसौर। हर साल की तरह इस साल भी ईद-उल-फितर के मुबारक मौके पर हजरत दुदन सय्यद रहमतुल्लाह अलैह के आस्ताने पर एक रोजा मेले का आयोजन ईद के दूसरे दिन रखा गया है। जिसमें मेले का आगाज कुरआन ख्वानी के साथ किया जावेगा। शाम 6 बजे आपके आस्ताने पर चादर पेश की जावेगी उसके पश्चात् पहलवानों की कौमी एकता कुश्ती का आयोजन शाम 6 से रात्रि 10 बजे तक किया जावेगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts