Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 04 May 2019

खाद्य अधिकारी जमरा ने किया मल्हारगढ़ में खाद्य संस्थानों का निरीक्षण

दो स्थानों से लिये सेम्पल बाकी को दी हिदायत

मंदसौर। जिले का खाद्य एवं औषधि विभाग अमला गर्मी के मौसम को देखते हुए लगातार सर्तक बना हुआ है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा द्वारा लगातार खाद्य संस्थानों का निरीक्षण और कार्यवाहीयां की जा रही है। शनिवार को खाद्य विभाग ने कार्यवाही करते हुए मल्हारगढ़ में दो संस्थानों से सेम्पल लिये है।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा ने बताया कि गर्मी के मौसम में खाद्य वस्तुओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हम भी चाहते है आम जनमानस के स्वास्थ्य के साथ कोई खिलवाड़ नहीं हो। इसी के चलते लगातार जिले भर में कार्यवाहीयां की जा रही है। शनिवार को जिले के मल्हारगढ़ में कार्यवाही करते हुए खाद्य अधिकारी जमरा ने सन्यासी आईस फैक्ट्री रेल्वे स्टेशन से बर्फ और भाना टी स्टॉल एवं रेस्टोरेन्ट बस स्टेण्ड से सेव का सेम्पल लिया है। वहीं अन्य खाद्य संस्थानों का निरीक्षण कर साफ सफाई रखने के दिर्शा निर्देश दिए। सेम्पलों को जांच हेतु प्रयोगशाला में भेजा जाएगा जिसकी रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। श्री जमरा ने बताया कि विभाग की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।


दो आदतन अपराधी जिला बदर

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट धनराजू एस द्वारा म.प्र.राज्य लोक शांति एवं सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 के तहत आदतन अपराधी मुकेश पिता प्यारेलाल धनगर निवासी राजनगर थाना सीतामउ को 2 माह के लिए एवं अशफाक पिता अनवर हुसैन थाना भानपुरा को 1 माह के लिए जिला बदर करने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर धनराजू एस ने आदेशित किया है, कि वे जिला बदर अवधि में मंदसौर जिले की राजस्वी सीमा के साथ ही नीमच, रतलाम, शाजापुर एवं उज्जैिन की राजस्वअ सीमा में बगैर अनुमति के प्रवेश नहीं कर सकेगे।


व्यय प्रेक्षक फड़के राजनीतिक दलों के व्यय लेखो का करेंगे निरीक्षण

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत मंदसौर संसदीय क्षेत्र क्रमांक 23 के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक विक्रम डी फडके द्वारा संसदीय क्षेत्र के अभ्यर्थियों के द्वारा किए गए खर्चो के संबंध में 6 मई, 11 मई एवं 16 मई को निरीक्षण करेंगे। अभ्यर्थियों के लेखाओ का भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए नियुक्त प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन प्रचार अवधि के दौरान कम से कम तीन बार अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता के माध्यम से अभ्यर्थी के निर्वाचन संबंधी दैनिक व्यय लेखा रजिस्टर का निरीक्षण किया जाना है। इसके तहत उक्त तीन तिथियों में लेखाओं का निरीक्षण किया जाएगा।


शनिश्चरी अमावस्या का पर्व मना धूमधाम से

सीतामऊ। शनिवार को शनिश्चरी अमावस्या पर्व के मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान शनिदेव की पूजा अर्चना की। हंडिया बाग गौशाला में शनि मंदिर पर शनिश्चरी अमावस्या पर नगर सहित आसपास के क्षेत्रों से आये श्रद्धालुओ का तांता लगा रहा। इस मौके पर शनि भगवान का विशेष श्रृंगार किया गया।शनिश्चरी अमावस्या के धार्मिक महत्व के कारण भक्तो ने शनिदेव की विशेष पूजा अर्चना की। जिसके चलते मंदिरों में विशेष चहल-पहल रही। सुबह से मन्दिरो में पूजा अर्चना का दौर देर रात्रि तक चलता रहा। वही मंदिरों में रात्रि भजन कीर्तन भी किया गया।भक्तो ने इस मौके पर दान-पुण्य कर धर्मलाभ उठाया।

भंडारे का आयोजन-हंडिया बाग गोशाला स्थित शनि मंदिर में शनिश्चरी अमावस्या पर भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमे नगर सहित ग्रामीण अंचल के हजारो भक्तो ने भोजन प्रसादी ग्रहण कर धर्मलाभ उठाया।


रेंडमाइजेशन में मतदान केंद्र वार मशीनें आवंटित की गई

सुशासन भवन में हुआ 8 विधानसभा क्षेत्रों के लिए द्वितीय रेंडमाइजेशन

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों को मशीन आवंटित करने के लिए द्वितीय रेंडमाइजेशन सामान्य प्रेक्षको व सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति के समक्ष किया गया। रेंडमाइजेशन के पश्चात अब कौन सी मशीन किस मतदान केंद्र पर पहुंचेगी यह तय हो गया है। प्रथम रेंडमाइजेशन में आठो विधानसभा क्षेत्रों को ईवीएम वीवीपैट मशीनें आवंटित की गई थी। अब द्वितीय रेंडमाइजेशन से सभी मतदान केंद्रों को मशीने आवंटित कर दी गई है। इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल मतदान केंद्र की संख्या से 15 से 18ः तक रिजर्व मशीनें प्रदान की गई है। मशीन खराब हो जाने की स्थिति में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा रिजर्व मशीनें तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी। इस रेंडमाइजेशन में मंदसौर विधानसभा क्षेत्र में 285 मतदान केंद्र के लिए 328 ईवीएम वीवीपैट मशीनें, मल्हारगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 275 मतदान केंद्र के लिए 317 ईवीएम वीवीपैट मशीनें, सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में 303 मतदान केंद्र के लिए 349 ईवीएम वीवीपैट मशीनें, गरोठ विधानसभा क्षेत्र में 278 मतदान केंद्र के लिए 320 ईवीएम वीवीपैट मशीनें, मनासा विधानसभा क्षेत्र में 248 मतदान केंद्र के लिए 298 ईवीएम वीवीपैट मशीनें, नीमच विधानसभा क्षेत्र में 277 मतदान केंद्र के लिए 333 ईवीएम वीवीपैट मशीनें, जावद विधानसभा क्षेत्र में 216 मतदान केंद्र के लिए 260 ईवीएम वीवीपैट मशीनें, जावरा विधानसभा क्षेत्र में 275 मतदान केंद्र के लिए 341 ईवीएम वीवीपैट मशीनें प्रदान की गई है। द्वितीय रेंडमाइजेशन के दौरान मंदसौर संसदीय क्षेत्र क्रमांक-23 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री धनराजू एस, अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार डामोर, ईवीएम स्ट्रांग रूम के नोडल अधिकारी श्री अनिल भट्ट, आठों विधानसभा क्षेत्र के एआरओ सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


अपराध पर नियंत्रण लाना है तो नशाबंदी का कानून कड़ाई से लागू करना होगा -राष्ट्र संत कमल मुनि जी

मन्दसौर। शराब आदि नशा अपराधों की जननी है, बुराइयों का भंडार है, बीमारियों का खजाना है जिससे संस्कार और चरित्र के साथ-साथ धन की बर्बादी भी हो जाती है यदि सरकार को अपराध पर नियंत्रण लाना है तो सबसे पहले नशाबंदी का कानून कड़ाई से लागू करना होगा।

उक्त विचार राष्ट्रसंत कमल मुनि कमलेश ने जिला जेल मंदसौर में कैदी बंधुओं के समक्ष व्यक्त किये । आपने कहा कि जब तक नशाबंदी नहीं करेंगे तब तक ऋण मुक्ति का अभियान फूटे मटके में पानी भरने के समान हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद से भी नशा अनंत गुना ज्यादा खतरनाक है आतंकवादी तो कुछ लोगों को कभी-कभी मारते हैं लेकिन नशा लाखों जनता को अकाल मौत का शिकार बनाता है विश्व के सभी धर्मों में नशा मुक्त जीवन जीने का संदेश दिया है नशा और धार्मिकता में 36 का आंकड़ा है । राष्ट्रसंत ने कहा कि शराबबंदी के बिना देश का भविष्य उज्जवल नहीं हो सकता है उसे जितने राजस्व की आय होती है उससे कई गुना ज्यादा एक्सीडेंट बीमारियों में बर्बाद हो जाता है परिवार के परिवार उजड़ जाते हैं।

मुनि कमलेश ने कहा कि 40ःअपराध नशे की देन है सरकार की दोहरी नीति पर कड़े प्रहार करते हुए कहा कि नशाबंदी का ढोंग भी करती है तो दूसरी तरफ लाइसेंस प्रदान करती है नशे से स्वर्ग जैसा परिवार भी नरक के रूप में परिवर्तित हो जाता है अच्छे संस्कारों के ऊपर कहर ढा रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था आजादी की पहली कलम से पूरे देश में शराब बंदी लागू की जाएगी लेकिन दुर्भाग्य है किसी भी राजनीतिक दल ने इसकी पहल नहीं की गांधी की भावना का सम्मान करते हुए या तो नशाबंदी करें अथवा उनकी समाधि पर नाटक देखने का पाखंड बंद करें नशीली वस्तुओं के उपयोग पर तो सरकार प्रतिबंध लगाती है, उत्पादन पर क्यों नहीं लगाती है ।जैन संत ने मार्मिक उद्बोधन में कहा कि नशे के कीटाणुओं से युवा पीढ़ी खोखली हो गई तब देश की आजादी भी खतरे में पड़ सकती है वैज्ञानिक चेतावनी दे नशे के दुष्परिणामों की सरकार को नशे से होने वाली सारी बीमारियों का हानी रिपोर्ट स्कूल के पाठ्यक्रमों शामिल करनी चाहिए और से आने वाली पीढ़ी को उसे बचाया जा सके कैदी बंधुओं ने प्रवचन से प्रभावित होकर नशा मुक्त जीवन जीने का संकल्प लिया।

अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली मंदसौर जिला इकाई की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जेल मे सभी बंधुओं को प्रभावना वितरित की गई जेल अधीक्षक में राष्ट्रीय संत का आत्मीय स्वागत किया। समारोह की अध्यक्षता आशीष चोरडि़या ने की । मुख्य अतिथि अजीत खटोड, नरेंद्र नाहर, संजय पोरवाल, संजय श्रीमाल, नरेंद्र राका, सुरेंद्र उकावत, नितिन भटेवरा ने प्रभावना वितरित की । महावीर जैन ने समर समारोह का संचालन किया। दिवाकर मंच महिला शाखा नीमच जिला इकाई अध्यक्ष कविता छिंगावत ने आभार व्यक्त किया । जेल में बंद महिलाओं के साथ बच्चों के लिए दिवाकर मंच ने खिलौने भेंट करने का प्रस्ताव पास किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts