Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 05-11-2018

श्री प्रेमप्रकाश आश्रम में 8 नवम्बर को दीपावली मिलन समारोह व अन्नकूट

9 नवम्बर से 23 नवम्बर तक कार्तिक महोत्सव मनाया जावेगा

मन्दसौर। श्री प्रेमप्रकाश सेवा मण्डली के अध्यक्ष पुरूषोत्तम शिवानी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि सिन्धी हिन्दू धर्म पिठ श्री प्रेमप्रकाश पन्थ की स्थानीय शाखा श्री प्रेमप्रकाश आश्रम मंदसौर में दीपावली मिलन समारोह का दिव्य सत्संग एवं आपसी भाईचारा, प्रेम व नगर व देश में सुख, समृद्धि व व्यापार व्यवसाय में दिन दुनी रात चौगनी प्रगति की मंगल कामनाओं की मुराद पूर्ण हेतु ‘‘भगवान श्री लक्ष्मीनारायण’’ की महाआरती दीपावली के दूसरे दिन याने 8 नवम्बर, गुरूवार को शाम 6 से 7 बजे की जावेगी। शिवानी ने बताया कि भगवान श्री लक्ष्मीनारायण व सतगुरू टेऊँरामजी महाराज का सुन्दर स्वरूप का दिवान (झांकी) सजाकर अन्नकूट के महाप्रसाद का भगवान श्री लक्ष्मीनारायण का भोग अर्पित किया जावेगा।

 

कार्तिक महोत्सव 9 नवम्बर से
शिवानी ने बताया कि 9 नवम्बर चन्द्र दर्शन से 23 नवम्बर गुरूनानक जयंति, कार्तिक पूर्णिमा तक प्रतिदिन प्रातः ठीक 7 बजे से 8 बजे तक कार्तिक महोत्सव के अन्तर्गत भगवान कार्तिक की कथा का संगीतमय वाचन महिला मण्डली की अध्यक्षा श्रीमती पुष्पा लक्ष्मणदास पमनानी व महिला मण्डली अपने मुखारविन्द से श्रवण करवायेगी। विज्ञप्ति में श्री प्रेमप्रकाश सेवा मण्डली पुरूष एवं महिला ने नगर के सिन्धी समाज व सनातन धर्मप्रेमी, श्रद्धालु, स्त्री, पुरूष व बच्चे अधिक से अधिक संख्या में श्री प्रेमप्रकाश आश्रम में पधारकर अपना मानव जीवन कृतार्थ करने का कष्ट करे।


मृत्युपरांत पाटीदार का किया देहदान

मन्दसौर। रोटरी क्लब मंदसौर के देहदान प्रकल्प के अंतर्गत श्री रामविलास पाटीदार की देह को अरविंदो मेडिकल कॉलेज इंदौर भिजवाया। प्रोजेक्ट चेयरमैन डॉ. एस. एम. जैन ने बताया की क्लब की प्रेरणा से श्री रामविलास पाटीदार ने 2010 में अपनी देह दान की घोषणा की थी। उनकी मृत्यु उपरांत उनकी देह को रोटरी क्लब मंदसोर ने अध्ययन हेतु अरविंदो मेडिकल कॉलेज इंदौर पहुंचाया। रोटरी क्लब अध्यक्ष दिनेश राका ने बताया की यह रोटरी क्लब मंदसौर द्वारा 7वां देह है जिसे मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया एवं अभी तक 111 देह दान की घोषणा हो चुकी है।

इस अवसर पर अध्यक्ष दिनेश राका, सचिव शरद गांधी आगामी अध्यक्ष प्रवीण उकावत, सुधीर लोढ़ा, पूर्व अध्यक्ष महेश धाकड़, डॉ. एस. एम. जैन, कनक पंचोली, राधेश्याम झंवर, महेंद्र चौरडि़या सीए दिनेश जैन, राजेंद्र पोरवाल आदि उपस्थित थे।


पेंशनर महासंघ ने किया धनतेरस पर्व पूजन

मन्दसौर। सेवानिवृत्त एवं पेंशनर नागरिक महासंघ जिला मंदसौर द्वारा धनतेरस पर्व पर वरिष्ठ नागरिक भवन गौशाला मार्केट पर धनवन्तरी एवं महालक्ष्मी का पूजन वरिष्ठ फाउण्डर मेम्बर लाभचन्द खिची, अध्यक्ष श्रवण कुमार त्रिपाठी, पूर्व कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र न्यासी, सचिव नन्दकिशोर राठौर, संगठन सचिव मोहनलाल गुप्ता, डे केअर सेंटर सचिव राजेन्द्र पोरवाल, विनोद मेहता, जिला सदस्य कन्हैयालाल सोनगरा, अजीजउल्लाह खान, निरंजन पोरवाल, किशनलाल चौहान, रामप्रसाद शर्मा, नरेन्द्रपालसिंह राणावत, श्याम कुरेचा, सत्यनारायण पंचारिया द्वारा किया गया। इस अवसर पर सभी ने स्वास्थ्य के देवता धनवन्तरी को पूजन अर्चन कर सभी साथियों के स्वस्थ रहने की कामना की।


मनुष्य अपने कसायों को नियंत्रित रखे- प्रसन्नचंद्रसागरजी

मंदसौर। मनुष्य जीवन में कसाय सदैव हानि ही पहुॅचाते है लोभ क्रोध मोह, कामवासना ऐसे कसाय है जो यदि जीवन में हावी जो जाये तो मनुष्य का जवीन पतन की और अग्रसर हो जाता है। मनुष्य को चाहिये कि वह कसाये को नियंत्रित रखे यदि जीवन में कसाय नियंत्रण से बाहर हो गये तो व्यक्ति का पतन होना तय है।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन संत गणिवर्य श्री प्रसन्नचंद्रसागरजी मसा ने रविवार को यहॉ आयोजित धर्मसभा में कहा कि यदि किसी से कहा सुनी हो जाये तो मन में दूसरे व्यक्ति के प्रति बैर रखने की बजाय क्षमापना कर लो और यदि क्षमा मांगने में शरम आती है तो अंग्रेजी का एक शब्द सॉरी तो कह ही सकते है लेकिन यदि क्षमायना नही की सा सॉरी भी कही कहा तो दूसरे व्यक्ति के मन में आपके प्रति बैर भावना बनी रहेगी। सर्वप्रथम मन को बडा रखो थोडी सी कहा सुनी होने पर यदि आपकी गलती नही भी है तो सारी कहने की आदत तो डाल ही लो। इससके आप विवादो से बचे ही रहेगे।

जैन साधु साध्वीयों को आहार विराते समय विवेक रखो- धर्मसभा में प्रसन्नसागरजी जैन शास्त्र में आहार विराते समय जो दोष लग सकते है उनका वर्णन है 16 दोष श्रावक श्राविका एवं 16 दोष साधु साध्वी के अविवेक से लग सकते है। इसलिये जीवन में जैन साधु साध्वी को आहार विराते समय पूर्ण विवेक रखो ताकि उन्हे आहार विराने का पूर्णफल मिले। धर्मसभा के पश्चात समरथमल मांगडी परिवार के द्वारा प्रभावना वितरित की गयी।

8 नम्बर को गौतम राग होगा- श्री प्रसन्नसागरजी मसा की पावन निश्रा में दिनांक 8 नवम्बर गुरूवार को प्रातः 6.30 बजे तलेरा विहार में स्थित चिदपुष्प आराधना भवन में गौतम राग का श्रवण धर्मालुजन को कराया जायेगा। इस मौके पर जैन पोरवाल श्वेताम्बर समाज के द्वारा प्रभुजी की प्रतिमा के समझा निर्वाण लड्डु भी चढाया जायेगा। धर्मालुजन इस आयोजन में पहुॅचकर धर्मलाभ ले।


मनुष्य अपनी लोभ की प्रवृत्ति को छोडे दान पुण्य केे मार्ग अपनाये- साध्वी श्री मृदुप्रियाश्रीजी

मंदसौर। मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जिसकी लोभ की प्रवृत्ति रही है कितना भी धन कमा लो वह और धन कमाना नही छोडता मनुष्य को पेट भरा हुआ हो तो भी वह अन्न का संग्रह करता है। यह प्रवृत्ति मनुश्य की सभी जगह देखी जाती है। मानव को चाहिए की वह अपनी इस प्रवृत्ति का त्याग करे और दानपुण्य की भावना मन में लाये और आपने सामर्थ के अनुसार धार्मिक कार्यो गतिविधियों धर्मस्थानो मेंदान दे।

उक्त उदगार परम पूज्य साध्वी श्री मृदुप्रियाश्रीजी मसा ने चौधरी स्थित रूपचॉद आराधना भवन में कहे। आपने सोमवार को यहा आयोजित धर्मसभा में कहा कि पशु का पेट भरा हुआ हो तो वह भोजन पर ध्यान नही देता है वन मेंरहना वाले मांसाहारी पशु जब शिकार कर अपना पेट भर लेते है तो उनके पास से दूसरा शिकार करने का मौका होता है तो भी वे छोड देते है जब पशु में भी लोभ की प्रवृत्ति नही है तो मनुष्य पेट भरा होने पर और पेटी मे खुब धनराशि होने पर इतना लोभ करता हे कि धन के लिये कुछ भी करने को तैयार हो जाता है। कई बार तो वह धन के लये सगे भाई से बैर मोल लेता है ।

बिना प्रेरणा के भी दान दो- साध्वी श्री मृदुप्रियाश्रीजी ने कहा कि कई बार साधू संतो व साध्वियों को दान पुण्य करने के लिये ग्रहस्थ लोगो को प्रेरित करना पडता है। लेकिन कई बार लोग बिना प्रेरणा के भी दान करते है मनुष्य को दोनो परिस्थितियों में दान देते की प्रवृत्ति रखना चाहिए यदि कोई प्रेरित करे तो दान दो लेकिन नही भी करे तो भी दान दो।

8 नवम्बर को गौतम रास होगा- दिनांक 8 नवम्बर गुरूवार को दिपावली के अगले दिन साध्वी श्री मुक्तिप्रियाश्रीजी मसा की पावन निश्रा में प्रातः 7 बजे गौतम राग श्रवण कराया जायेगा। इस मौके पर प्रभुजी की प्रतिमा के समक्ष निर्वाण लड्डु भी चढाया जायेगां।


कलेक्टर ने किया निर्वाचन कक्ष का निरीक्षण

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा निर्वाचन कक्ष का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निर्वाचन कक्ष के अंतर्गत कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को सभी काम अच्छे से एवं तत्परता के साथ करने के दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ईवीएम विविपैट मशीन के बारे में जानकारी ली। निर्वाचन सामग्रियों का निरीक्षण व अवलोकन किया गया। इसके साथ ही जेनेसेस रूम का निरीक्षण किया गया। इसके अंतर्गत आईटी सम्बन्धित समस्त सामग्रियों उपकरणों का अवलोकन किया। इसके साथ ही आदेश देते हुए कहा कि सभी रिटर्निंग ऑफिसर के ऑफिस में एक ईवीएम मशीन रखी जाए तथा वहां पर एक मास्टर ट्रेनर भी रहे। जिससे अगर किसी पीठासीन अधिकारी को ईवीएम मशीन चलाना नहीं आती हो तो वह पीठासीन अधिकारी आर ओ कार्यालय जाकर भी प्रशिक्षण ले सकता है, सीख सकता है। उसको सिखाने के लिए एक मास्टर वहां पर उपस्थित रहेगा।


भारत का भाग्य विधाता बने जागरूक और मतदाता : लोकतंत्र के पर्व से रंगा सुशासन भवन

मंदसौर। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान का महत्व जन-जन तक पहॅुचाने हेतु एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की अलख जगाने के लिए सुशासन भवन में विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों जिसमें मुख्य रूप से गीत, संगीत, नृत्य, दीपोत्सव, पेटिंग, रंगोली की गतिविधियां सुशासन भवन में आयोजित की जा रही है। इन गतिविधियों का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा निरीक्षण एवं अवलोकन किया गया। निरीक्षण के दौरान इन सारी गतिविधियों की प्रशंसा की गई। मतदाता जागरूकता का यह कार्यक्रम जिसमें आपके द्वारा बनाए गए रंगोली, पेंटिंग आपके द्वारा मताधिकार के गौरवगाथा को दर्शाते हैं। इसी तरह सुंदर कला को अपने जीवन का लक्ष्य बनाएं, लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता एवं सहयोग का लक्ष्य निर्धारित करें और स्वयं मतदान करें और अपने मन की सरकार बनाये, कोई भी मतदाता अपने मतदान से वंचित ना रहे। मतदान पारदर्शी, निष्पक्ष, स्वतंत्र तथा भयमुक्त हो एवं अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। ऐसी निर्वाचन आयोग की मंशा है, जिसके लिए दिव्यांगजन, वृद्धजनों, गर्भवती माताओं सभी को मतदान केंद्र में ट्राई साइकिल, रैंप एवं अन्य आधारभूत सुविधाए प्रदान की गई है। इन्हें मतदान हेतु लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है, वे सीधे मतदान कर सकते हैं।


निर्वाचन के प्रचार में पर्यावरण का रखें ध्यान

मंदसौर। निर्वाचन प्रचार हेतु प्रयोग की जाने वाली सामग्री मे से ऐसे पदार्थ जैसे प्लास्टिक, पॉलिथीन आदि जिनका लंबे समय तक पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव रहता है, उक्त का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलो, अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है कि निर्वाचन प्रक्रिया मे ऐसे पदार्थों का प्रयोग नहीं करे जिनसे पर्यावरण को क्षति पहुंचे।


शत प्रतिशत मतदान के लिए मतदाता भर रहे हैं संकल्प पत्र

मंदसौर। जिले में मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप की गतिविधियां संचालित की जा रही है। इन गतिविधियों के अंतर्गत मतदाताओं से मतदान करने के लिए संकल्प पत्र भरवाए जा रहे हैं। संकल्प पत्र भरने का कार्यक्रम मंदसौर, मल्हारगढ़, सुवासरा ओर गरोठ विधानसभा क्षेत्र में अपने स्तर पर लगातार जारी है। सभी मतदाता संकल्प पत्र भरकर इन बातों का ले रहे संकल्प “हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें ”।


लायंस क्लब गोल्ड ने अपना घर में मनाया धनतेरस पर्व : मिठाई बांटी, रूपचौदस के लिए बच्चियों को दी श्रृंगार सामग्री

मन्दसौर। लायंस क्लब गोल्ड द्वारा निराश्रित बालगृह अपना घर पहुंचकर बालिकाओं को मिष्ठान वितरित कर धनतेरस पर्व मनाया। क्लब अध्यक्ष सुरेश सोमानी व सचिव हरिश विजयवर्गीय ने बताया कि दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में धनतेरस के दिन सभी बच्चों को लायन रवि मंत्री व वर्षा विजयवर्गीय की ओर से मिठाई के पैकेट प्रदान किये गये। लायन रितेश गर्ग द्वारा वेफर्स, बिस्किट व टाफीयां सभी बच्चों को दी गई एवं आज रूप चौदस पर्व को देखते हुए बच्चियों के सजने, संवरने के लिए लायन शेखर धींग द्वारा श्रृंगार सामग्री प्रदान की गई। बच्चियां लिपिस्टिक, नेल पालिश, क्रिम, हेयर बेल्ट, शेम्पूं, चूड़ियां, बिन्दिया व फेस वॉश आदि सामग्री पाकर अत्यन्त प्रसन्न हुई। बच्चों के साथ धनतेरस पर्व मनाने वालों में लायंस क्लब गोल्ड अध्यक्ष सुरेश सोमानी, उपाध्यक्ष डॉ. चंदा कोठारी, सचिव हरिश विजयवर्गीय, रवि मंत्री, रितेश गर्ग, किरण सोमानी, वर्षा विजयवर्गीय व खुशबू गर्ग आदि शामिल थे।

राष्ट्रीय हिन्दू परिषद ने अतिप्राचीन कुबेर मंदिर पर की पूजा अर्चना, दर्शन व्यवस्था को भी संभाला, कुबेर मंदिर पर मनाया प्रदेश अध्यक्ष का जन्मदिन

राष्ट्रीय हिन्दू परिषद भारत जिला कार्यकारिणी मंदसौर द्वारा  धनतेरस के पावन पर्व पर खिलचिपुरा स्थित धौलागढ़ महादेव मन्दिर में भगवान कुबेर जी महाराज एवं शिव पंचायत  की पूजा अर्चना की ओर संघठन के प्रदेश अध्यक्ष का जन्मदिन भी कुबेर मंदिर पर मनाया गया ।
जानकारी देते हुए सचिन माली ने बताया कि राष्ट्रीय हिन्दू परिषद की मंदसौर जिला कार्यकारिणी द्वारा मंदसौर जिले के खिलचिपुरा में स्थित   धौलागढ़ महादेव मन्दिर में भगवान कुबेर जी महाराज एवं शिव पंचायत की पूजा अर्चना की गई एवं मन्दिर पर आने वाले दर्शनार्थियों के लिए जल, चाय सेवा की व्यवस्था की। संगठन ने मंदिर में दर्शनार्थियों द्वारा दर्शन व्यवस्था न बिगड़े इसलिए संघठन के  कार्यकर्ताओं ने दर्शन व्यवस्था को संभाला  ।
 संगठन द्वारा संगठन के प्रदेश अध्यक्ष श्री सुनिलसिंह ठाकुर का जन्मदिवस भी कुबेर मन्दिर पर ही मनाया गया।
इस अवसर पर संगठन के  प्रदेश प्रभारी – श्री आशीष जी गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष – श्री सुनिलसिंहसिंह ठाकुर, जिला संयोजक – श्री दुर्गेश जी पालिवाल, नगर अध्यक्ष – श्री जितेन्द्रसिंह गौड़, एवं सदस्य श्री पुष्कर जाट, श्री अभिषेक जोशी, श्री कन्हैया खटवड़, श्री मनीष प्रजापति, श्री विनोद माली, श्री विशाल माली, श्री राकेश चौधरी, श्री मेहतापसिंह गहलोत आदि उपस्थित थे।

251 जरूरतमंदो को जैन श्वेताम्बर सोश्यल गु्रप द्वारा मिठाई एवं नमकीन के पेकेट वितरित किए

मंदसौर । जैन श्वेतांबर सोश्यल ग्रुप द्वारा नूतन स्टेडियम के बाहर, सरस्वती नगर एवं गांधी चैराहे पर सेवा बैंक द्वारा संचालित भोजनशाला मे गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को 251 पैकेट मिठाई एवं नमकीन के पैकेट वितरित किए गए । मिठाई एवं नमकीन के पेकेट गरीबो को वितरित करने के पश्चात आगामी विधानसभा चुनाव मे अधिक से अधिक मतदान करने हेतु गु्रप के पूर्व अध्यक्ष श्री धर्मेंद्र कर्नावट ने शपथ दिलाई ।
इस अवसर पर संस्था के संस्थापक अध्यक्ष सीए प्रतिक डोसी , धर्मेद्र कर्नावट , राकेश दुग्गड , विपिन चपरोत , आशीष सालगीया , देवेंद्र चैधरी , रौनक कर्नावट , संजय जैन , अंकुश कोठारी , पीन्नु पामेचा , विनोद कुकडा , शैलेष पोरवाल , सुरेंद्र जैन , अंकीत जैन , राकेश चपरोत , कमलेष सालेचा , सचिन पाटनी , नीतेश पोरवाल , अप्रेष भण्डारी , मनीष मित्तल , आषीश रांका , निलेश जैन , महेंद्र छिंगावत , नीलेश गर्ग  , शील्पा दुग्गड , भावना चैधरी , ललीता चपरोत , निशीत बरडीया , सचिन ओस्तवाल , सुधा रातडिया , सोनु जैन , मोना पोरवाल , नीतु पाटनी , अंजली गर्ग , निशा चपरोत , सुनीता छिंगावत , मनीषा जैन , प्रीति कुकडा , प्रियंका सालेचा आदि गु्रप के सदस्यगण उपस्थित थे ।

श्रीजी पार्क में निर्माणाधीन मकान में सो रहे मजदूर की हत्या

 मंदसौर। नृसिंह घाट नाले के समीप स्थित श्रीजी पार्क में शनिवार-रविवार की रात निर्माणाधीन मकान में सो रहे एक मजदूर की हत्या हो गई। मजदूर निर्माणाधीन मकान में काम करता था और पिछले कुछ दिनों यहीं रह रहा था। रविवार सुबह इसी के गेट के समीप उसका शव मिला। शहर कोतवाली टीआई नरेन्धसिंह यादव सहित पुलिस टीम मौके पर पहुंची। मृतक के सिर व शरीर अन्य हिस्सों में गंभीर चोट थी। पुलिस ने प्रथमदृष्टया ही हत्या का मामला मानते हुए अज्ञात के विरुद्ध धारा 302 में प्रकरण दर्ज किया है।

शहर कोतवाली पुलिस ने बताया कि रविवार सुबह श्रीजी पार्क में मुकेश मालपानी के निर्माणाधीन मकान के गेट पर एक व्यक्ति का शव मिला। पुलिस मौके पर पहुंची। मृतक की पहचान कैलाश पिता केशुराम मीणा (40) निवासी धामनियाजागीर जिला नीमच के रूप में हुई। पुलिस ने बताया कि कैलाश मीणा पिछले कुछ दिनों से मुकेश मालपानी के निर्माणाधीन मकान में काम कर रहा था। चार-पांच दिनों से मकान में ही रह रहा था। शनिवार को भी उसने काम किया था। रात में अज्ञात लोगों ने उसकी हत्या कर दी। उसके सिर एवं पैर में चोट निशान मिले हैं। पुलिस ने फरियादी मुकेश पिता रामेश्वर मालपानी निवासी रामटेकरी की रिपोर्ट पर अज्ञात के विरुद्ध धारा 302 में प्रकरण दर्ज किया है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts