Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 06 August 2019

आयुष्मान कार्यशाला को लेकर पार्षदों ने सीएमओं को घेरा

मंदसौर। नपा द्वारा 6 अगस्त मंगलवार को प्रातः 9.30 बजे नपा के सभा भवन में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में पार्षदगण समय पर पहंुच भी गए थे। लेकिन कार्यशाला की जिम्मेदारी जिन अधिकारियों पर थी। वे ही निर्धारित समय से लगभग 2 घंटे विलंब से आयोजन स्थन पर पहुंचे। इससे समय पर पहुंचे पार्षदों का आक्रोश फूट पड़ा और उन्होनें नपा सीएमओं आरपी मिश्रा को घेरकर अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि यह पार्षदों का अपमान है। अगर कार्यक्रम समय का बदलाव किया गया था। तो पार्षदों को अवगत क्यों नहीं कराया। उनका कहना था कि सही समय पर पहंुचने वाले पार्षदों को सही जवाब देने के लिए भी कोई जिम्मेदार अधिकारी स्थल पर मौजूद नहीं था।

पार्षद मुकेश खमेसरा के अनुसार सीएमओं ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए खेद व्यक्त करते हुए भविष्य में ध्यान रखने की बात कही। इस संबंध में सीएमओ श्री मिश्रा से संपर्क करने की कोशिश की गई पर उन्होनें बात करना उचित नहीं समझा।


अज्ञात व्यक्ति की लाश मिली

मंदसौर। स्थानीय कालाखेत में मंगलवार की दोपहर 30 – 35 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति को मृत अवस्था में जिला अस्पताल लाया गया। जिसकी शिनाख्ती के प्रयास किए जा रहे है।


जनसुनवाईं में 181 आवेदकों की हुई सुनवाई

मन्दसौर। मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेक्टर मनोज पुष्प ने जनसुनवाई में जिले भर से आए 181 आवेदकों की समस्याएं सुनी। जनसुनवाई में आवेदकों ने अपनी समस्या शिकायत मांग आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये। इस मौके पर कलेक्टर मनोज पुष्प, अपर कलेक्टर बीएल कोचल एवं सभी जिलाधिकारी मौजूद थे।


जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक आज

मंदसौर। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि जल शक्ति अभियान की बैठक आज विवेक देवांगन संयुक्तर सचिव भारत सरकार की अध्य्क्षता में प्रातः 10 बजे कलेक्टर सभागृह में आयोजित की जायेगी।


जिला पंचायत की मासिक बैठक आज

मंदसौर। मुख्य कार्यपाल अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि जिला पंयायत की मासिक बैठक जिला पंचायत अध्य्क्षा श्रीमती प्रियंका मुकेश गिरी गोस्वाधमी की अध्येक्षता में दोहपर 1 बजे जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।


जिले में अबतक 637 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मंदसौर। जिले में इस वर्ष अबतक औसतन 637.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। जबकि पिछले 24 घन्टों में मंदसौर जिले में औसतन 28.1 मिमी वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। पिछले 24 घन्टों में मंदसौर में 1 मि.मी., सीतामउ में 13.8 मि.मी. सुवासरा में 0 मि.मी., गरोठ में 170.8 मि.मी., वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है।  विगत 1 जून से अबतक वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 705 मि.मी., सीतामउ में 707.2 मि.मी. सुवासरा में 546.6 मि.मी., गरोठ में 970.8 मि.मी., भानपुरा में 487.4 मि.मी., मल्हारगढ मे 656 मि.मी., धुधंडका में 577 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है।


सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक आज

मंदसौर। मुख्य कार्यपाल अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि जिला पंयायत की सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक आज जिला पंचायत अध्यक्षा प्रियंका मुकेश गिरी गोस्वािमी की अध्ययक्षता में दोहपर 12 बजे जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।


बच्चे भविष्य को लेकर लक्ष्य निर्धारित करे

बच्चों के बौद्धिक विकास पर आयोजित धर्मसभा में संत श्री सम्बुद्धसागरजी म.सा. ने कहा

मन्दसौर। दिगम्बर जैन संत श्री सम्बुद्धसागरजी म.सा. एवं सर्वार्थसागरजी म.सा. के सानिध्य में कर सलाहकार कविता मिण्डा द्वारा प्यारी सखी ग्रुप के तत्वावधान में बच्चों के बौद्धिक विकास हेतु धर्मसभा आयोजित की। जिसमें अनेक बच्चों एवं अभिभावकों सहित अपना घर की 26 बालिकाएं भी उपस्थित हुई। बालिकाओं को स्टेशनरी, टॉफी एवं मिठाई दी गई।
इस आयोजन में अतिथि के रूप में जिला पंचायत की अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी, सकल जैन समाज अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड़, संयोजक सुरेन्द्र लोढ़ा, विधानाचार्य पं. विजयकुमार गांधी, चातुर्मास समिति अध्यक्ष डॉ. एस.एम. जैन एवं समाजसेवी अनिल कियावत ने भी भाग लिया।

धर्मसभा को संबोधित करते हुए संत श्री सम्बुद्धसागरजी म.सा. ने कहा कि बच्चे अपने भविष्य के लिये एक निर्धारित लक्ष्य तय करे तथा उस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु सतत् लगे रहे, उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। आपने कहा कि संकल्प लेकर कार्य की शुरूआत करे और उसे पुरा करे। मुनिजी ने कहा कि अपना घर की बेटियों का यह पुण्य उदय है। आपने कहा कि साधना से ही आत्मा का उद्धार व कल्याण होता है। आपने कहा कि सकल जैन समाज इतना दृढ़ हो कि पूरे देश में इसके लिये उनकी पहचान बने। दिगम्बर या श्वेताम्बर सम्पूर्ण जैनसमाज में दो भाई है। यहां भी चातुर्मासरत सभी मुनिराज व साध्वीजी मंच पर आने तथा प्रवचन दे तो आदर्श स्थापित होगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी ने मंदसौर कहा कि महिला ग्रुप द्वारा बच्चों को मार्गदर्शन देने और उन्हें धर्म से जोड़ने रखने के लिये यह अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया है। आपने महिलाओं से जागृत होने की अपील की।

अतिथियों का स्वागत प्यारी सखी की कविता मिण्डा, सोनिया नाहर, सुभद्रा जैन, मिनल जैन, किरण जैन, रितु जैन, अमिता जैन, वंशिका नाहर, मिहिका मिण्डा, प्रक्षाल मिण्डा, अनन्या नाहर, अनंत नाहर आदि ने किया। संचालन कोमलप्रकाश जैन ने किया एवं आभार कविता मिण्डा ने माना।


चंबल पेयजल योजना  का नपाध्यक्ष श्री शेख ने किया निरिक्षण

विघुत ग्रीड बनाने सहित शेष कार्य को जल्द पुरा करने हेतु निर्देश

मंदसौर। सीतामउ विकासखंड के ग्राम कोलवी से मंदसौर तक निर्माणाधीन चंबल पेयजल योजना का नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख ने  नपा जलकार्य सभापति हाजी रशीद, नपा स्वास्थ्य सभापति डिकपालसिंह भाटी आदि ने निरिक्षण करते हुये योजना के विभिन्न चरणो की जानकारी लेते हुये लंबित कार्य को जल्द पुरा करने के निर्देश दिये।

मंदसौर नगर से लगभग 54 किलोमीटर दूर ग्राम कोलवी में चंबल नदी से मंदसौर तक डाली जा रही पेयजल पाईप लाईन के कार्य को नपाध्यक्ष श्री शेख ने निरिक्षण किया। निरिक्षण के दौरान नपा इंजीनियर श्री जैन ने बताया कि चंबल नदी के इस मुहाने पर लगभग पंद्रह वर्षो के दौरान कभी भी चंबल से पानी समाप्त नही हुआ है जिसे देखते हुये तकनीकी विशेषज्ञो द्वारा सर्वे के आधार पर इंटकवेल तैयार किया गया है। इस दौरान नपा इंजीनियर श्री जैन ने योजना की लागत, कोलवी से मंदसौर तक पाईप लाईन के क्रॉस पांईट के अलावा विघुत आपूर्ति सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी।

रेल्वे को जमा करवाये 21 लाख – चंबल पेयजल योजना में सबसे बडी बाधा रेल्वे विभाग के अनुमति वाला पेंच सुलझा लिया गया है। सीतामउ फाटक से रेल्वे लाईन के नीचे से लाईन डालने हेतु नपा ने रेल्वे को 21 लाख का भुगतान किया जा चुका है। जल्द यह कार्य भी पुरा होगा। श्री शेख ने चंबल  नदी पर बनाये से विघुत लाईन को छोडने हेतु  लंबित कार्य को शीघ्र पुरा होने का  भरोसा जताया।


मिथ्या दृष्टि छोडे, सम्यक दृष्टि अपनाओ- साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा

मंदसौर। मानव जीवन में सम्यक दृष्टि का होना अतिआवश्यक है लेकिन अधिकाश मानव सम्यक दृष्टि की बजाय मिथ्या दृष्टि छोडने व सम्यक दृष्टि अपनाये की सिख देता हे।
उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी डॉ सुभाषाजी मा ने जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने मंगलवार को यहा आयोजित धर्मसभा में कहा कि जब तक हम शरीर को ही सबकुछ समझते रहेगे हमारा आत्म उद्धार नही होगा। जीवन में हम शरीर को ही सबकुछ समझते रहेगे हमारा आत्म उद्धार नही होगा। जीवन में हम शरीर की चिन्ता छोड आत्मा का अनुभव करें और अपने आत्मकल्याण की चिन्ता करें। आपने कहा कि हम जो प्रतिदिन वस्तुम देखमे है वह स्थायी नही हे। उसका आकार बदलता र हता है। वस्तुओं के प्रतिबिम्ब को ही हमस ब कुछ माने बल्कि आत्मचिन्तन करे। ज्ञानीजन कहते है कि हम मिथ्या दृष्टि को छोड सम्यक दृष्टि की ओर अग्रसर होगे तो हमारी आत्मा का अवश्य ही कल्याण होगा।  हम अपने जीवन में कुछ समय आत्म चिन्तन के लिये जरूर निकाले दिनभर केवल भौतिक पदार्थो के पीछे न भागे बल्कि आत्मचिन्तन के लिये कुछ समय स्वयं को भी दे। धर्मसभा में साध्वी श्री सुभाषाजी मसा ने भी अपने विचार रखे। धर्मसभा के बडी संख्या में धर्मालुजन उपस्थित थे।


‘‘एहसास‘‘ द्वारा लगाई गई दो दिवसीय जीवन शैली प्रदर्शनी

प्रदर्शनी से प्राप्त आय होगी जरूरतमंदों पर खर्च

मंदसौर। एहसास संस्था द्वारा मंदसौर के रामटेकरी स्थित अरिहंत टॉवर पर दो दिवसीय ‘‘जीवन शैली प्रदर्शनी’’ 5 व 6 अगस्त को लगाई गई। रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए इस प्रदर्शनी में महिलाओं के लिये विशेष परिधान, गिट, घरेलु सामग्री आदि विक्रय की गई। इस प्रदर्शनी से प्राप्त आय को संस्था जरूरतमंदों पर खर्च करेगी।
एहसास संस्था की अध्यक्ष श्रीमती मुक्ता गोयल एवं श्रीमती एकता मेहता ने बताया कि रक्षा बंधन पर्व को ध्यान में रखते हुए संस्था द्वारा यह प्रदर्शनी लगाई गई है। नगर में 11 वर्षों से यह प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इस प्रदर्शनी में संस्था द्वारा महिलाओं के सजने-संवरने हेतु सामग्री उपलब्ध करवाई गई है। साथ ही बच्चों के लिये भी सामान रख गये। इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य यहां से प्राप्त होने वाली आय को चेरिटी के माध्यम से जरूरतमंदों की सेवा में लगाना है। संस्था यहां से जो भी आय प्राप्त होगी उन्हें दिव्यांग, निराश्रित, निर्धन व्यक्तियों पर खर्च करेगी।


भगवान भोलेनाथ की भक्ति के प्रति सहज प्रेेरित कर रहा है मनोकामना अभिषेक

मंदसौर। भगवान पशुपतिनाथ के मनोकामना अभिषेक में 21वें दिवस सम्पन्न अभिषेक में कलचुरी महिला समाज संगठन, लखेरा समाज एवं अन्य लगभग 250 अभिषकार्थी सम्मिलित हुए।  अभिषेक दो पारियों में सम्पन्न हुआ। उल्लेखनीय है कि 11 वें वर्ष के अभिषेक में केवल प्रथम दिवस 17 अगस्त को छोड़कर प्रतिदिन दो चरणों में अभिषेक हो रहा है।
शर्मिला बसेर ने भगवान पशुपतिनाथ से देश में सुख शांति अमन चौन के साथ ही सभी अभिषेकार्थियों की मनकामना पूर्ण करने की प्रार्थना करते हुए कहा कि मनोकामना अभिषेक में जो स्वतः प्रेरणा से बाहर के तथा स्थानीय अभिषेकार्थी जो भाग ले रहे है यह उन पर भगवान पशुपतिनाथ की असीम कृपा है। अभिषेक में बैठने के बाद मन को लगाना नहीं पढ़ता, अपने आप एकाग्र हो जाता है। श्रीमती बसेर ने इस अवसर पर भारत के हित में कश्मीर से धारा 370 तथा 35 ए को हटाये जाने पर प्रधानमंत्री मोदीजी को हार्दिक बधाई दी।


जागेश्वर महादेव मंदिर में तृतीय सोमवार को हुई महाआरती

मंदसौर। मंदसौर नगर के प्राचीनतम शिवालय श्री जागेश्वर महादेव मंदिर में 5 अगस्त तृतीय सावन सोमवार को रात्रि 8 बजे महाआरती हुई। महाआरती में वरिष्ठ अभिभाषक प्रकाश रातडि़या, पतंजलि योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक, पत्रकार शंभूसेन राठौर, रमेश ब्रिजवानी, रामगोपाल शर्मा, कृष्णकुमार जोशी, पंकज पंवार, मनोज सोनी, तरूण हाड़ा, विक्रम सोनी, दिनेश सोनी के साथ बड़ी संख्या में महिला पुरूष सम्मिलित हुए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts