Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 06 Oct 2019

 

भारतीय चिकित्सा संघ मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए हर संभव सहयोग करेगा – डॉ चेलावत

मंदसौर। भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) की साधारण सभा की बैठक में मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने के प्रारंभिक प्रयास का स्वागत किया है एवं केन्द्र सरकार एवं मप्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए इस निर्णय का स्वागत किया है। हाल ही में देश में 75 मेडिकल कॉलेज की सूचि में मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने का प्रस्ताव स्वागत योग्य है। आईएमए के समस्य पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने केन्द्र एवं राज्स सरकार को हर स्तर पर मंदसौर में मेडिल कॉलेज खोले जानेे में सहयोग प्रदान करने का प्रस्ताव पारित किया है।

भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) मंदसौर की बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष डॉ प्रदीप चेलावत ने की। सचिव डॉ आर के द्विवेदी एवं डॉ प्रचार सचिव रमेश कनेसरिया ने प्रेस नोट में बताया कि मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोलने का पुराना प्रयास है। तत्कालिन  मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में तत्कालिन चिकित्सा मंत्री नरेन्द्र नाहटा ने प्रदेश सरकार की ओर मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए विभिन्न प्रस्ताव भेजे थे। तब से लेकर अब तक विभिन्न प्रकार के सर्वे भी हुए है। तमाम सर्वे एवं प्राथमिकता के आधार पर मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने का रास्ता स्पष्ट हुआ है।भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ चेलावत ने बताया कि हाल ही में प्रकाशित सूची में मप्र में दस स्थानों पर मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने विचाराधिन लिया है उनमें मंदसौर, गुना, सिंगरौली, महेश्वर, बैतूल आदि स्थान है जहां पर स्थापित जिला चिकित्सालय का उनयन कर उन्हें मेडिकल कॉलेज में बदला जायेगा। निर्धारित मापदण्डों के अनुसार 300 बिस्तर का अस्पताल होना आश्वयक है जबकि मंदसौर जिला चिकित्सालय में 500 से अधिक बिस्तर का अस्पताल कार्यरत हैं जिसमें समस्त विभाग भी स्थापित है।

भारतीय चिकित्सा संघ के अध्यक्ष डॉ चेलावत ने बताया कि हाल ही में संस्था की शपथ ग्रहण समारोह में समस्त चिकित्सों ने कार्यक्रमों मंे आए जनप्रतिनिधियों ने मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग रखी थी तब सांसद सुधीर गुप्ता ने भी मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग का समर्थन किया था।  विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा थी कि मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए 50 बीघा शासकीय भूमि कलेक्टर मंदसौर द्वारा आरक्षित कि जा चुकी है। पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा ने कहा था कि मंदसौर में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए हर संभव प्रयास किये जायेगे।

चिकित्सा संघ के अध्यक्ष डॉ चेलावत ने कहा कि मंदसौर की सांसद सुधीर गुप्ता व  पूर्व सासद मिनाक्षी नटराजन राजनीति से उपर उठकर इस महत्वकांक्षी योजना के लिए जनोपयोग मांग की मूर्तरूप देने के लिए सहयोग करें। आपने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर अपिल की हैं कि जब भी मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए तकनीकी टीम मंदसौर आयेगी तब उन्हें चिकित्सा संघ हर संभव मदद करेगा।


10 कैडेट्स का कैंप के लिए हुआ चयन

मन्दसौर। 5 मध्यप्रदेश इंडिपेंडेंट कंपनी एनसीसी नीमच के कमान अधिकारी नीमच कर्नल एसएम सिंह के निर्देशानुसार श्री दलोदा पब्लिक स्कूल के एनसीसी कैडेट्स का चयन सीएटीसी कैंप उज्जैन के मक्सी में हुआ दलोदा स्कूल से पहली बार बच्चे  कैंप के लिए  चयन हुए हैं यह कैंप 10 मध्य प्रदेश बटालियन उज्जैन द्वारा 10 दिवसीय शिविर लगाया जा रहा है  यह बच्चे ड्रिल, मैप रीडिंग, बेस्ट कैडेट, व फायरिंग आदि गतिविधियां कराई जाएगी। यह बच्चे आज सुबह 8रू00 बजे एनसीसी अधिकारी केयरटेकर धीरज शुक्ला के नेतृत्व में उज्जैन मक्सी के लिए रवाना हुए।


आम नागरिको को राहत देने एवं पारदर्शिता रखते हुये परिषद में रखे जायेगे नामांतरण

संबंधित नागरिको को बल्क एसएमएस के माध्यम से दी जा रही है सूचना

मंदसौर। नगर पालिका परिषद द्वारा पारदर्शितापूर्ण कार्यप्रणाली अपनाते हुये नामांतरण प्रकरण लंबे समय उपरांत परिषद की बैठक में रखे जा रहे है। आगामी 9 अक्टोबर को परिषद के ऐजेण्डे मे लगभग 687  नामांतरण प्रकरण शामिल किये गये है, नामांतरण से संबंधित नागरिको को परिषद की कार्यविधि को देखने हेतु नपा सभागार की दर्शक गेलरी में सादर आमंत्रित किया गया है।
नगर पालिका अध्यक्ष हनीफ शेख, राजस्व सभापति जितेन्द्र सोपरा ने बताया कि मंदसौर नगर पालिका द्वारा लंबे समय से नामांतरण प्रकरण पीआईसी में रखे जा रहे थे, हमारी परिषद ने स्वच्छ कार्यप्रणाली एवं पारदर्शिता अपनाते हुये नामांतरण प्रकरण को भी परिषद बैठक में रखने की फिर से परंपरा शुरू करने जा रही है जिससे कि परिषद की बैठक में व्यापक विचार विमर्श संभव हो सके।
श्री शेख एवं श्री सोपरा ने अपील की है कि जिन नागरिको को ब्लक एमएसम के माध्यम से सूचना दी जा रही है वे आगामी 9 अक्टोबर को सुबह 11 बजे से आयोजित परिषद बैठक में नपा सभागार की दर्शक दीर्घा ( गेलरी) में परिषद की कार्यविधि देखने हेतु सादर आमंत्रित है।


जीवन  को व्ययन निद्र में बर्बाद मत करो, अपने कर्तव्यों को समझो- डॉ साध्वी आकांशाजी मसा

मंदसौर। जो मुर्ख प्रवृत्ति के लोग होते है वे सदैव व्यसन करने के इच्छूक दिखायी देते है। शराब, मांसहार एवं अन्य प्रकार के व्ययन उनके जीवन के अंग होते  होते हे। ऐसे लोग अकारण निद्र में रहते है जब निंद्र नही आ रही है। जो भी अलस्य में पडे रहते है । ऐसे लोग अपने कर्तव्य के प्रति सचेत नही होते है। मनुष्य को अपनी इस मुख प्रवृत्ति से बचना चाहिए।
यह उदगार परम पूज्य जैन साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा की निश्रा में आयोजित धर्मसभा में साध्वी श्री आंकाशा मसा ने कहे। आपने रविवार को जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन में आयोजित धर्मसभा में कहा कि आलसी व मुर्ख प्रवृत्ति के लोग अपना कर्तव्य का पालन नही करते है। लेकिन अनावश्यक रूप से निद्र कर अपना टाईम पास जरूर करते रहते है।  मनुष्य को चाहिये कि वह अनावश्यक निदा करने से बचे । आपने कहा कि  यदि चौकीदार दिन में भी अपनी डयुटी के समय आलस्य करता है तो ऐसे चौकीदार के कारण चोरी होने की संभावना बढ जाती जिस प्रकार अपने कर्तव्य के प्रति चौकीदार के भांति जागृत रहना चाहिए । आपने कहा कि जैन धर्म क्षत्रियों का धर्म है। 24 तीर्थकरो में से 23 तीर्थकर क्षैत्रिय कुलजनो है जिस प्रकार क्षैत्रिय देश की रक्षा के लिये प्राण न्यौछावर करने के लिये तैयार रहते है उसी प्रकार जैन धर्म के अनुयायीयो को भी संयम रहना चाहिए। धर्मसभा में बडी संख्या में धर्मालुजन उपस्थित थे।


सीएमओं प्रधान ने नपाधिकारीयों व कर्मचारीयों की बैठक ली

मंदसौर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारी  मंदसौर नपा परिषद के द्वारा प्रारंभ कर दी गयी है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में मंदसौर नगर को उच्च रेकिंग प्राप्त हो इसके लिये सर्वेक्षण की तैयारीया अभी से मंदसौर प्रारंभ कर दी गयी है। कल सीएमओं श्रीमती सविता प्रधान ने अपने नपा कार्यालय  के कक्ष में नपा अधिकारीयों व कर्मचारियों की बेठक ली। बैठक में सीएमओं श्रीमती प्रधान ने कहा कि नपा अधिकारीगण व कर्मचारीगण अपने प्रभार के क्षैत्र में पहुॅचकर शेचालाये का निरिक्षण करे तथा देखे कि उसमें नियमित सफाई होती है या नही वहां कोई कमी नजर आती है तो सफाई दरोगा को बताकर उसे ठिक कराये। वार्ड में यदि कचरे का ढेर समय पर नही उठाया जाता है तो उसे समय से हटाने का प्रयास करे। सडको नालियों की समय समय पर सफाई हो यह भी सुनिश्चित  करे। बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी के केजी उपाध्याय नपा उपयंत्री बीबी गुप्ता,  सहित कई अधिकारीगण व कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।


महानवरात्रि पर्व पर उत्साह, आनंद, उमंग का केन्द्र बन रहा है ज्ञानदायनी माँ शारदा गरबा मण्डल किटीयानी

मन्दसौर। चौथे वर्ष में प्रवेश कर चुके माँ शारदा गरबा मण्डल पूर्ण आस्था, भक्ति, आनन्द और उत्साह का पर्याय बन चुका है। मंदसौर शहर स्थित एमआई प्रथम ब्लॉक किटीयानी बैंक कॉलोनी का यह गरबा मंदसौर शहर के प्रसिद्ध गरबों में अपना स्थान बना रहा है। कॉलोनी एवं अन्य क्षेत्र की नारी शक्ति द्वारा विभिन्न वेशभूषा द्वारा प्रतिदिन अलग-अलग प्रस्तुती दी जाती है, साथ ही शहर के अनेक गणमान्य नागरिक जिसमें सामाजिक, राजनीतिक, प्रशासनिक पदाधिकारी महाआरती में सम्मिलित होते है, नवरात्रि के अंतिम दिन आज 7 अक्टोबर को कन्याभोज एवं कन्या पूजन, हवन, पूर्णाहूति भी विधिवत रूप से किया जाएगा।

गरबा मण्डल के अध्यक्ष पं. राहुल शर्मा, संरक्षक सुशील संचेती, संयोजक मुकेश आचार्य, सहसंयोजक विकास तिवारी, सचिव रमेश भण्डारी, कोषाध्यक्ष श्याम घाटिया, अशांशु संचेती, जयंत उदिया, मेघराज कोठारी,  के साथ महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष डॉ. ललिता लोधा, रूपल संचेती, मोनिका आचार्य, चेतना शर्मा, प्रतिभा माथुर विशेष रूप से गरबे का निर्देशन व संचालन करते है। उक्त जानकारी वर्षा हुपेले द्वारा दी गई।


नवरात्रि मे कन्या पूजन का बड़ा ही महत्व

नाहरगढ । मानव जीवन के लिए  कन्या पूजन का बड़ा महत्व है । वर्ष मे कभी भी कन्या पूजन कर आने वाले दुख व विपत्ति को कम किया जा सकता है । नवरात्रि मे कन्या पूजन का बड़ा अलग ही महत्व है । कन्या पूजन करके आशीर्वाद लेना जीवन को दुख मे कमी करना तथा आने वाले संकट व विपत्ति को कम किया जा सकता है । नवरात्रि मे माँ का आशीर्वाद कन्या पूजन के द्वारा पूरा मिलता है । जीवन को आगे बढ़ाने के लिए माता रानी व देवशक्ति का आशीर्वाद जरूरी है । अष्टमी के दिन मंदिर व देव स्थान पर विशेष हवन व पूजा-अर्चना के बाद प्रसादी वितरण भी होता है । नो दिन की नवरात्रि के हर दिन का अपने आप मे बड़ा ही महत्व है ।


मन्दसौर में मेडिकल कॉलेज स्थापित होने की उम्मीद बड़ी — बंसल

मन्दसौर। मिशन मन्दसौर के कार्यकर्ता सुनील बंसल ने एक वक्तव्य में कहा है कि मन्दसौर में मेडिकल कॉलेज खुलने की उम्मीद काफी बढ़ गई है। हम नगरवासियों का लंबा संघर्ष रंग लाएगा । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा देश के जिन 31 जिलों पर विचार किया जा रहा है उसमे मन्दसौर का नाम 20 वां है।

जल्द ही सर्वे टीम आएगी और यहां की अनुकूल संभावनाओं को तलाशेगी। चूंकि मन्दसौर हर उन मापदंडों को पूरा करता है जो मेडिकल कॉलेज के लिए जरूरी होते हैं यहां 5 सो से अधिक बेड वाला बड़ा अस्पताल ( जिला चिकित्साल) है ,जमीन भी चिन्हित की गई है , भौगोलिक दृष्टि से भी अनुकूलताएं हैं समीप के राजस्थान के जिलों को भी कवर किया जा सकता है।

  श्री बंसल ने नीमच के लोगों से आगृह किया है कि वे नीमच के लिए भी मांग करें यह आपका अधिकार है लेकिन मन्दसौर में मेडिकल कालेज का विरोध न करें , जिला विभाजन के 20 सालों के बाद भी दोनों जिलों में परस्पर सकारात्मक रिश्ते रहे हैं विकास व उपलब्धियों के क्षेत्र में कभी कोई विवाद या प्रतिस्पर्धा नही रही अतः मेडिकल कालेज के मुद्दे पर भी सहयोग व सौहार्द बना रहना चाहिए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts