Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 07 Jan 2019

मधुमेह के रोगियों के लिए एक समग्र स्वास्थ्य कैम्प

मंदसौर। 21 वीं षताब्दी में हम सभी अनेक बिमारीयों मे फसे हुए है। इन सबका कारण है हमारी अनियमित जीवन षैली। हम अपनी जीवन षैली में बदलाव कर अनेक प्रकार के रोगों से मुक्त हो सकते है। इसी तारतम्य में प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईष्वरीय विष्व विधालय सेवाकेन्द्र आत्म कल्याण भवन मंदसौर द्वारा मधुमेह के रोगियों के लिए एक त्रिदिवसीय समग्र स्वास्थ्य षिक्षा कैम्प का आयोजन  13 से 16 जनवरी 2019 रविवार को आत्म कल्याण भवन मंदसौर पर किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उदघाटन 13 जनवरी को दोपहर 3 बजे होगा।  जिसमें ग्लोबल हास्पिटल माउन्ट आबू से प्रसिद्व स्वस्थ जीवन कोच और वेलनेस ट्रेनर डा. वल्सलन नायर पधार रहे है।

षिविर में मेडिटेषन एक्सरसाइज एवं डाइट प्लान द्वारा मधुमेंह नियंत्रण किया जावेगा। अतः उपरोक्त कार्यक्रम में जो भी भाई बहन भाग लेना चाहते है वह अपना रजिस्ट्रेषन 13 जनवरी को दोपहर 3 बजे आत्म कल्याण भवन पर करा सकते है।


सुयश रामायण मण्डल के  द्वारा संजय गांधी उधान में आयोजित भागवत कथा के चौथे दिन

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मना, धर्मालुजन हुए भाव विभोर

मंदसौर। संजय गांधी उघान में श्री सुयश रामायण मण्डल जनता कॉलोनी के द्वारा 7 दिवसीय श्रीमद भागवत कथा का आयोजन हो रहा है। भागवत कथा के चतुर्थ दिवस यहॉं भगवान श्रीकृष्ण का  जन्मोत्सव धुमधाम में मनाया गया। श्रीमद भागवत कथा में साध्वी ऋतु पाण्डे ने जैसे ही भगवान कृष्ण का जन्मवृतान्त श्रवण कराया कथा पाण्डाल में प्रभु श्रीकृष्ण के जयकारे गंुज उठे। कथा पाण्डाल में कृष्णका जन्मवृतान्त आते ही पुरे पाण्डाल में हर्षोउल्लास का वातावरण निर्मित हो गया। जैसे ही कथा पाण्डल में बने नन्हे बालक को लाया गयाा धर्मालुजनो नेउस पर पुष्पवर्षा की। वासुदेव ने कृष्ण को अपने सिर पर पालकी नुमा पात्र में रखकर कथा पाण्डाल में जैसे ही प्रवेश किया कृष्ण जन्मोत्सव की खुशिया मनायी गयी। कृष्णजन्मोत्सव पर धर्मालुजनो को माखन मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया। कृष्णजन्मोत्सव पर कथा के मुख्य यजमान पुष्पेन्द्र भावसार व श्रीमति संगीता भावसार ने कृष्ण रूपी बालक को अपने गोद में उठाकर कृष्ण जन्मोत्सव की खुशीया मनायी।

साध्वी ऋतु पाण्डे धर्मासभा में भवगान कृष्ण के जन्म के पूर्व की कथा श्रवण कराते हुए कहा कि श्रीकृष्ण के जन्म के पुर्व पुरे आर्यावृत्त की स्थिति विकट थी मथुरा में कस व उनके मित्र राजा जशसंघ के कारण के कारण पुरे आर्यवृत्त की स्थिति विकट थी मथुरा में कंस व उसके मित्र राजा जशसंध के कारण पुरे आर्यवृत्त में आंतक का माहौल था। ऋषिमुनियों व बा्रहमणों के जीवन का कोई मुख्य नही था यज्ञ आदि कर्म करने पर दुष्ट राजा उन्हे दण्डित करते थे। स्त्रियों व बच्चो का जीवन सुरक्षित नही था। ऐसे विकट समय में भगवान विष्णु ने कृष्ण के रूप में मथुरा के कारगृह में वासुदेव के यहॉ जन्म लिया कृष्ण के जन्म लेते ही मथुरा के कारग्रह के दरवाजे  खुल गये। यमुना नदी जो कि जल की प्रचुरता के कारण विकराल रूप से वह रही थी वह शांत हो गयी वासुदेव ने कारग्रह के दरवाजे  खुलते ही नवजात शिशु के रूप में कृष्ण वृदावन में नंदबाबा व माता यशोदा के  यहॉ पहुॅचाया। साध्वी श्री ़ऋतु पाण्डे ने कृष्ण जन्मोत्सव के पूर्व की कथा श्रवण कराते हुए कहा कि मथुरा नरेश कंस इतना क्रुर सम्राटा था कि उसने राजगद्दी  की खातिर अपने पिता को भी काराग्रह में डाल दिया कंस ने अपने मित्र वासुदेव के साथ अपनी बहन का विवाह कराया जब उसको ज्ञात हुआ कि उसकी बहन का पुत्र ही उसका काल बनेगा तो उसनी बहन व बहनोई को काराग्रह में बंद किया तथा उसकी सात संतनों की हत्या की।

नाहरू भाई ने 31 हजार की राशि दी कथा भी श्रवण की- सुयश रामायण मण्डल कीसेवा गतिविधियों व साध्वीजी की अमृतमयी वाणी से प्रभावित होकर नाहरूभाई जनरेटर वाले ने 31 हजार रू की राशि कथा आयोजन में देने की घोषणा की तथा पुरे मनोभाव से कथा भी श्रवण की। पुरे पाण्डाल में नाहरूभाई की इस घोषणा का स्वागत हुआ। इस अवसर पर डॉ देवेन्द्र पौराणिक, जनपद संदस्य विघा रामरतन कुमावत ने भी पौथी पूजन किया।


छात्रों का एक दिवसीय संस्कार शिविर का हुआ आयोजन

मन्दसौर। भारतीय शिक्षण मण्डल के जिला संयोजक श्यामसुन्दर देशमुख ने जानकारी देते हुए बताया कि स्थानीय सुभाष इंग्लिश स्कूल में छात्रों का एक दिवसीय संस्कार शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नगर के विभिन्न विद्यालयों के कक्षा 11वीं एवं 12वीं के लगभग 300 छात्र-छात्राओं की सहभागिता हुई। प्रातः 8ः30 से सरस्वती वन्दना से कार्यक्रम की शुरूआत हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुभाष इंग्लिश स्कूल के संस्थापक अवधकिशोर भटनागर द्वारा की गई। शिविर व मुख्य वक्ता श्रीमति अरूणा सारस्वत राष्ट्रीय संयुक्त सचिव भारतीय शिक्षण मण्डल, विशेष अतिथि दशरथसिंह झाला आर एस एस के मन्दसौर विभाग के कार्यवाह, अतिथि डॉ. मनु गौरहा प्रोफेसर विक्रम विश्वविद्यालय एवं मालवा प्रान्त सचिव भारतीय शिक्षण मण्डल, देवेन्द्र प्रशाद सारस्वत भारतीय शिक्षण मण्डल के मालवा प्रान्त के कोषाध्यक्ष उपस्थित थे।

अतिथियों का परिचय मण्डल के संयोजक श्यामसुन्दर देशमुख द्वारा कराया गया। स्वागत भाषण में रमेश चन्द्र चन्द्रे संचालक भारतीय विद्या मन्दिर द्वारा छात्रों में अच्छे संस्कारों की आवश्यकता क्यों होती हे तथा अच्छे संस्कार केसे हो सकते हैं। कार्यक्रम के अतिथि डॉ. मनु गौरहा ने जानकारी दी कि शिक्षण मण्डल क्या है तथा किन उद्देश्यों के लिए कार्य करता है। उन्होंने यह भी बताया कि मण्डल की कार्यप्रणाली के पाँच सोपान है – अनुसंधान, प्रबोधन, प्रशिक्षण, प्रकाशन, संगठन के आधार पर कार्य करता है।

विशेष अतिथि श्री झाला ने वर्तमान में युवा पीढि में संस्कारों के अभाव के कारण परिवार समाज व देश को होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा की। मुख्य वक्ता श्रीमति सारस्वत द्वारा बच्चों को सर्वप्रथम मण्डल द्वारा युवा पीढि के लिए किये गये प्रयासों की चर्चा की। परिवार, मित्रों व समाज के क्रिया कलापों का किस प्रकार बच्चों पर अच्छा व बुरा प्रभाव होता है यह बताया साथ ही जीवन में लक्ष्य बनाकर आगे बढना चाहिए। अच्छे प्रतिशत के साथ अच्छी आदतों का होना भी अनिवार्य है। श्रीमति सारस्वत के उद्बोधन को सभी बच्चे मंत्र मुग्ध होकर सुनते रहे।उनके द्वारा बच्चों से भी प्रश्न पूछे गये व बच्चों द्वारा भी संतोषजनक उत्तर दिये गये। अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री अवधकिशोरजी भटनागर बताया कि सभी वक्ताओं द्वारा बतायी गई बातों को जीवन में व्यवहार में लाना चाहिए, तभी किसी बात को सुनने का लाभ है। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार संस्था के शिक्षक श्री विरेन्द्र चन्द्रावत द्वारा व्यक्त किया गया।


शहरी समृद्धी उत्सव प्रशिक्षण  कार्यक्रम सम्पन्न

मंदसौर। नगर पालिका परिषद मंदसौर द्वारा निकाय स्तर पर शहरी समृद्धि उत्सव मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत विगत दिवस नगरपालिका सभाकक्ष में स्वसहायता समूह की  सदस्यों, आंतरिक, सीबारपी स्त्रोत संगठन का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सिटी  मैनेजर दीप्ती शर्मा द्वारा शासकीय योजनाओं जिसे स्वच्छ भारत मिशन डेएनपयूएनएम, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना,, उज्जवल योजना की जानकारी दी गई। शहरी समृद्धि उत्सव का उद्देश्य पात्रता अनुसार हितग्राहीयों की चिन्हित कर उसके बाद पात्र हितगा्रीयों को सत्यापन करना व सम्बधित विभाग से समन्वय करके अधिक से अधिक लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है। इस हेतु एक सहभागीता मंच का आयोजन होगा जिसमें मजदूर,कामगार, वर्ग को शासक योजनाओं का लाभ एवं बैक लोन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा।


मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वचन पत्र के अनुसार अनेक सौगाते प्रदान दी

विजय स्तम्भ सौधनी पर कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न

मन्दसौर। मोहम्मदपुरा एवं समीपवर्ती गांवो के काग्रेसजनो का सम्मेलन विजय स्तम्भ सौधनी पर सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर जिला कंाग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटिल, प्रदेश कंाग्रेस के महामंत्री महेन्द्रसिंह गुर्जर, सचिव सुरेन्द्र कुमावत सहित अग्रणी नेतागण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा चुनाव के दौरान कंाग्रेस के वचन पत्र में किये गये वादो के अनुसार किसानो की ऋण माफी, कन्या विवाह के लिये 51000 अनुदान, पंचायत स्तर पर गौशालाओ की स्थापना, 60 वर्ष के किसानो को पेन्शन, निराश्रित पेंशन मे वृद्धि, पुलिस कर्मचारियो के लिये साप्ताहिक अवकाश आरम्भ करने के जनहितकारी निर्णयो की सराहना की गई तथा निरन्तर जनहित के तेजगति से लिये जा रहे निर्णयो के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कंाग्रेस सरकार के इन त्वरित कदमों से जन साधारण में जो अनुकूल वातावरण बन रहा है उसका अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने का आह्वान किया गया। अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मोहम्मद युनुस मेव, ब्लाक कंाग्रेस अध्यक्ष जितेन्द्रसिंह राजाखेडी, मण्डलम् अध्यक्ष मांगीलाल कुमावत, राजेन्द्र सेठिया, मुकेश रत्नावत ने अपने विचार व्यक्त किये। संचालन योगेन्द्र जोशी ने व आभार प्रदर्शन शैलेष माली ने किया।


साधुुमार्गाी जैन संघ के चुनाव सम्पन्न

मन्दसौर। श्री साधुमार्गाी जैन संघ के चुनाव सर्वानुमति से सम्पन्न हुए जिसके संरक्षक शोभागमल कोठी फोडा, अशोक खिन्दावत, शिवसिंह चौधरी, शांतिलाल रूपावत, पारसमल गोटावाला प्रकाश बडोदवाला, अध्यक्ष बाबूलाल जैन (विकास ट्रेडर्स) मन्दसौर नरेन्द्र कुमार चौधरी, कोयध्यक्ष ओमप्रकाश , उपाध्यक्ष पुखराज मोगरा, जगदीश पोरवाल , सहमंत्री विमल रूपावत, कार्यकारिणी सदस्य- शिखरचंद डुंगरवाल, रिखब नलवाया, अशोक अभ्याणी, मनोहरलाल नलवाया दिनेश डुंगरवाल बनाये गये।


हमें 7500 + डीए चाहिए, मात्र 3000 रूपये नहीं

राष्ट्रीय संघर्ष समिति नहीं करेगी मांगों के संबंध में समझौता

मन्दसौर। राष्ट्रीय संघर्ष समिति इपीएफ 95 शाखा मंदसौर के गोपाल शर्मा, महेश नागर, गोविन्द नागदा, गोविन्द तांवरे एवं अरविन्द भावसार ने समिति के सदस्यों ईपीएस-95 से आव्हान किया है कि हमारी मांग 3000 रू. नहीं है बल्कि 7500 + डीए है। जो हम लेकर रहेंगे, तीन हजार मांगने वाले आंदोलन में भाग न ले।
राष्ट्रीय संघर्ष समिति ने नई दिल्ली में 4 दिसम्बर 2018 से 7 दिसम्बर 2018 तक आमरण अनशन किया था एवं 7 दिसम्बर 2018 को आत्मदाह की तैयारी थी। जिसे श्रम मंत्री संतोष गंगवाल ने अपने प्रतिनिधि भीण्ड सांसद भागीरथ प्रसाद को भेजकर आत्मदाह रूकवाया था एवं इपीएफओ कमीश्नर ने 6 दिसम्बर 2018 की शाम को अनशन तुड़वाया था। यह कहकर की आज रात 10 बजे तक आपका 7500 $ डीए का प्रस्ताव हम श्रम मंत्रालय भेज रहे है। भागीरथ प्रसाद ने आश्वस्त किया था कि श्रम मंत्रालय व वित्त मंत्रालय से आपकी मांगों को मंजूर करवायेंगे। इसके प्रतिफल में ही श्रम मंत्री ने हायर कमेटी बनाई जो 19 जनवरी 2018 को अपनी रिपोर्ट देगी।
कोशियार कमेट व सुप्रीम कोर्ट ने भी हायर पेंशन देने की सिफारिश व आदेश जारी कर रखे है किन्तु ई.पी.एफ.ओ. ने एक आदेश में बाधा उत्पन्न कर रखी है जिसे निरस्त कराने की मांग भी हम कर रहे है। हमारी प्रारंभ से ही 7500+ डीए की मांग है इससे कम में समझौता नहीं होगा। श्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी 2014 में 3000 की मांग की थी पर राष्ट्रीय संघर्ष समिति को यह स्वीकार नहीं है।
हमारी राष्ट्रीय संघर्ष समिति देश के सभी प्रांतों में आंदोलन कर रही है। महाराष्ट्र के बुलड़ाणा में 14 दिन में आमरण अनशन जारी है। हम राष्ट्रीय संघर्ष समिति के अध्यक्ष कमाण्डर अशोक राउत के नेतृत्व में 7500 + डीए लेकर रहेंगे। हमें भीख नहीं हमारा हक चाहिये।

श्रीमती नोगिया  आंगनवाडी कार्यकर्ता जिला समन्वयक नियुक्त

मंदसौर। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ, असंगठित कामगार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अरविंदसिंह,  उपाध्यक्ष श्री इरफान आलम, प्रभारी डॉ अजय उपाध्याय एवं  प्रदेश असंगठित कामगार कांग्रेस अध्यक्ष श्री आशुतोष बिसेन, पूर्व सांसद सुश्री मीनाक्षी नटराजन की सहमति से एवं पूर्व विधायक श्रीमती पुष्पा भारतीय, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातडिया, प्रदेश महिला कांग्रेस महामंत्री श्रीमती सरोजसिंह सिसोदिया, महिला कांग्रेस नेत्री व पशुपतिनाथ मंडलम अध्यक्ष रफत पयामी, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती बबीतांिसंह तोमर, वरिष्ठ नेत्री श्रीमती सुनिता बंडी, मनीषा कोपरगांवकर एवं प्रमिलासिंह राठौड की अनुशंसा से आंगनवाडी स्टेट कोडिनेटर श्रीमती पवित्र कोर ने सक्रिय कांग्रेस नेत्री श्रीमती नम्रता नोगिया को मंदसौर जिले का आंगनवाडी कार्यकर्ता समन्वयक ( कोडीनेटर) नियुक्त किया है।
 यह उल्लेखनीय है कि श्रीमती नोगिया निरंतर सामाजिक एवं राजनैतिक क्षेत्र में सक्रिय रही है। सामाजिक कार्यो में उनकी सक्रियता के चलते कांग्रेस के विभिन्न पदो पर रहकर संगठन सेवा कार्य करती आ रही है।
        श्रीमती नम्रता नोगिया ने अपनी नियुक्ति के लिये असंगठित कामगार संगठन के पदाधिकारियो, स्टेट आंगनवाडी कोडिनेटर श्रीमती पवित्र कोर सहित महिला कांग्रेस नेत्रियो का हदय से आभार व्यक्त किया है।

सिंधी समाज द्वारा विधायक श्री यशपालसिंह सिसोदिया का सम्मान व स्वागत किया गया

मंदसौर। सिंधी समाज द्वारा विधायक श्री यशपालसिंह सिसोदिया का भगवान श्री वरुणदेव मन्दिर पर सम्मान व स्वागत किया गया। इस अवसर पर पूज्य सिंधी जनरल पंचायत, मंदसौर के अध्यक्ष विनोद शर्मा,महासचिव प्रमोद ककनानी,नन्दुभाई आडवाणी,दृष्टानन्द नैनवानी,रूपचंद होतवानी,जय सेवानी,वासुदेव सेवानी,युवा अध्यक्ष शोंकि ककनानी,देवीदास जजवानीमनोहर नैनवानी,सुरेश बाबानी,प्रीतम खेमानी,ठाकुरदास खेराजनी,दिलीप चंदवानी, राजेश चाहूजा,हेमन्त बुलचंदानी,लक्ष्मण मेघनानी,रमेश सतिदासनी,राजू लालवानी,लक्ष्मण रायमलानी,राजेश ज्ञानानी,दिनेश बाबानी,मोहनलाल सोनी आदि बड़ी संख्या में सिंधी समाजजन उपस्थित थे।


मन्दसौर इनरव्हील ने की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस ‘दर्शिता’ में सहभागिता

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा दिनांक 6 जनवरी 2019 को डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस ‘दर्शिता’ में सहभागिता की गई । जो कि इनर व्हील क्लब इंदौर अपटाउन द्वारा मंगल सिटी में आयोजित की गई थी ।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पद्मश्री विभूषित जनक पलटा थी जिन्होंने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखें एवं क्लब की सदस्यों का मार्गदर्शन किया। डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन श्रीमती संगीता जोशी ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट 304 में  44 क्लब है सभी क्लब बहुत ही अच्छा कार्य कर रहे हैं।
 डिस्ट्रिक्ट सचिव शशि गुप्ता ने अपनी सचिव रिपोर्ट में बताया कि मंदसौर क्लब हर क्षेत्र में बहुत ही अच्छे कार्य कर रहा है। डिस्ट्रिक्ट कोषाध्यक्ष प्रज्ञा पारीक ने सबसे पहले फीस जमा कराने पर इनरव्हील क्लब मंदसोर को सम्मानित किया। इनरव्हील क्लब मंदसोर को द्वितीय सबसे अधिक 51 सदस्यों की फीस जमा कराने पर भी सम्मानित किया गया। डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस में लकी ड्रा निकाले गए जिसमें क्लब अध्यक्ष दीपा राका को लकी डा द्वारा पुरस्कृत किया गया। इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा संगीता जोशी एवं शशि  गुप्ता को मोमेंटो भी दिया गया। इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा इंटर डिस्ट्रिक्ट कॉन्पिटिशन मंदसौर क्लब आई एस ओं साक्षी जैन द्वारा रखी गई थी जिसका विषय था सेल्फी विद” मेरा शहर मेरी पहचान”और उसके बारे में  लिखना था कि वह आपको क्यों पसंद है।जिसमें सभी डिस्ट्रिक्ट के आई एस ओ को यह कॉन्पिटिशन भेजी गई थी जिसमें बहुत से सदस्यों ने पार्टिसिपेट किया इस प्रतियोगिता में प्रथम शुभ्रा चतुर्वेदी डिस्ट्रिक्ट 312 इलाहाबाद रही द्वितीय श्वेता घेई डिस्ट्रिक्ट 304 छिंदवाड़ा एवं तृतीय रितु सोडाणी डिस्ट्रिक्ट 304 झाबुआ रही सभी को क्लब की ओर से कॉन्फ्रेंस में पुरस्कृत किया गया। इनरव्हील क्लब रतलाम द्वारा आयोजित केंडल स्टैंड मैकिंग  प्रतियोगिता में गीता झवर को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।
इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष दीपा रांका, उपाध्यक्ष ज्योति उकावत, कोषाध्यक्ष सीमा गांधी, आगामी अध्यक्ष मनीषा गर्ग, पूर्व अध्यक्ष विशाखा पारीक एवं अनीता खंडेलवाल उपस्थिति थी।

दिनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का शहरी समृद्धी उत्सव प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

मंदसौर। नगर पालिका परिषद मंदसौर द्वारा निकाय स्तर पर शहरी समृद्धि उत्सव मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत विगत दिवस नगरपालिका सभाकक्ष में स्वसहायता समूह की सदस्यों, आंतरिक, सीबारपी स्त्रोत संगठन का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सिटी मैनेजर दीप्ती शर्मा द्वारा शासकीय योजनाओं जिसे स्वच्छ भारत मिशन डेएनपयूएनएम, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना,, उज्जवल योजना की जानकारी दी गई। शहरी समृद्धि उत्सव का उद्देश्य पात्रता अनुसार हितग्राहीयों की चिन्हित कर उसके बाद पात्र हितगा्रीयों को सत्यापन करना व सम्बधित विभाग से समन्वय करके अधिक से अधिक लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है। इस हेतु एक सहभागीता मंच का आयोजन होगा जिसमें मजदूर,कामगार, वर्ग को शासक योजनाओं का लाभ एवं बैक लोन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगां।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts