Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 07 Nov 2019

देवउठनी एकादशी ग्यारस पर 5100 दीपों से श्री पशुपतिनाथ महादेव की महाआरती होगी

मंदसौर। देवउठनी एकादशी ग्यारस के शुभ अवसर पर शयन कालीन आरती युवा मंडल के तत्वाधान में होगा महा आरती का आयोजन होगा। भक्तों द्वारा भक्ति के यह अनुपम आयोजन होने जा रहा है जिसमें 5100 प्रज्वलित दीपो द्वारा भगवान पशुपतिनाथ की महाआरती का लाभ सीधे भक्तों को स्वयं के द्वारा आरती का अवसर सीधे मिलेगा । समिति के अध्यक्ष श्री पशुपतिनाथ महादेव चरण सेवक राजेश राव मराठा ने बताया कि यह अपने आप में अनूठा आयोजन नगर में पहली बार आयोजित होने जा रहा है । भक्त स्वयं के द्वारा 5100 जगमगाते दीपों से भगवान की आरती का लाभ प्राप्त कर पाएंगे ओम नमः शिवाय के उच्चरण पूरे वातावरण को शिवमय बनाएंगे ढोल नगाड़े के साथ महाआरती सांय 7 बजे मंदिर प्रांगण में होगी। आरती के समापन पर प्रसाद वितरण का आयोजन भी शयन कालीन आरती युवा पालकी मंडल द्वारा रखा गया है। सभी भक्तों से इस अनुपम लम्हे में सहभागी बने और इस आरती का लाभ लें दिनांक 8 नवंबर दिये समिति की तरफ से प्रदान किए जाएंगे एवं अपने घर से भी ला सकते है।


जगदीश मन्दिर में आज देव दीवाली मनाई जाएगी

मन्दसौर। श्रीगुर्जरगोड़ ब्राह्मण समाज द्वारा देवउठनी एकादशी के उपलक्ष्य में प्रथम बार श्री जगदीश मन्दिर जीवागंज में सायंकाल 501 दीपक एक साथ प्रज्ज्वलित कर दीपमालिका सजा कर देव दीवाली मनाई जाएगी। साथ ही तुलसी विवाह का भी आयोजन होगा।

नगर के सभी श्रद्धालुजनों व गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज के महानुभावों से इस आयोजन में सम्मिलित होने का अनुरोध किया गया है। यह जानकारी युवक संघ अध्यक्ष व मीडिया प्रभारी नवनीत शर्मा ने दी है।


स्वयं स्वच्छता रखे और दूसरों को भी अपने साथ जोड़े

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय में बच्चों को स्वच्छता व हाथ धुलाई के बारे में जानकारी दी। क्लब ने इस दौरान स्वच्छता सामग्री भी भेंट की।

इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष अनुभा उकावत ने बच्चों को समझाते हुए कहा कि हमें स्वच्छता बनाये रखने के लिये एकजूट होकर प्रयास करना चाहिए। गन्दगी से बहुत सी बीमारियां होती है अगर हम स्वच्छता अपनायेंगे तो इन बीमारियों से बच सकेंगे। आपने कहा कि स्वयं स्वच्छता रखे और दुसरों को भी अपने साथ जोड़े।

इस अवसर पर क्लब मेम्बर्स दिव्या कांकरिया, श्वेता पोरवाल, शिल्पा मित्तल ने भी बच्चों को स्वच्छ रहने की समझाईश दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में विद्यार्थी, विद्यालय स्टॉफ एवं क्लब सदस्य उपस्थित थे। अंत में आभार सचिव अंशु जैन ने माना।


जिला पंचायत के सीईओ ने सरकारी स्कूलों का किया निरीक्षण, मिली अनेक खामियां, दिया शोकाज नोटिस

मंदसौर। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत द्वारा विकासखण्ड गरोठ के शा.प्रा.विद्यालय कुण्डालिया-चरणदास का निरीक्षण किया गया निरीक्षण जिसमें पर्यावरण विषय में एक भी पाठ नही पढ़ाया जाना पाया दक्षता उन्नयन में कार्य किया जाना नही पाया गया एवं आंगनवाड़ी केन्द्र पर हाईट चेक करने का साप यंत्र टुटा हुआ पाया गया, हाईट वेट पंजी कार्यकर्ता के घर पर रखी गई है। जिसमें नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बंधितों से स्पष्टीकरण चाहा गया है।

ग्राम अंत्रालिया में हाई स्कुल का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान शिक्षक नरेश सिंह रावत, जंयत कुमार बीना सूचना एवं अवकाश के अनुपस्थित पाये गये जिसके सम्बंध में सम्बंधितो से कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर स्पष्टीकरण चाहा गया है। ग्राम अंत्रालिया में हाई स्कूल, मा.वि. एवं प्रा.वि. के निरीक्षण के दौरान निम्नलिखित त्रुटिया परिलक्षित हुई है, जैसे विषय सम्बंधित विषयों की कापिया नियमित सत्यापन नही किया जाता है, निरीक्षण के दौरान गणित विषय की कॉपी कोई भी छात्र नही लाया जाना पाया गया है। शाला के समय सारणी तैयार नही है, जिसके सम्बंध में भी स्पष्टीकरण चाहा गया है। ग्राम पंचायत-रायपुरिया के कराडिया में विगत 4 दिन से लाईट बंद होने की जानकारी ग्रामीणो द्वारा बताये जाने पर कार्य पालन यंत्री को समस्या का निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया है।


आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन 8 नवम्बर को भावगढ़ में

मंदसौर। आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन मंदसौर तहसील के ग्राम भावगढ़ में 8 नवम्बर को दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया है। इस शिविर के अंतर्गत गांव बन्नी, करजू, कटलार, भावगढ़, नांदवेल, बेहपुर, धंदौड़ा, गरोड़ा, बालोदिया, आकोदड़ा को शामिल किया गया है। इस शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही सभी विभागों द्वारा बारी-बारी से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। अतः अधिक से अधिक हितग्राही शिविर में पहुचकर सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।


शत प्रतिशत वेतन निर्धारण के 30 नवम्बर तक होगा शिविर का आयोजन

प्रत्येक टीएल में कलेक्टर द्वारा की जायेगी समीक्षा

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा वेतन निर्धारण के संबंध में आदेश जारी करते हुए कहां हैं कि शत प्रतिशत वेतन निर्धारण हो इसके लिए सभी कार्यालयों में शिविर का आयोजन किया जाए। सातवें वेतनमान निर्धारण अनुमोदन के लिए शेष प्रकरणों के निराकरण हेतु सभी विभाग एवं कार्यालयों में शिविर का आयोजन 30 नवंबर तक किया जाएगा। यह शिविर सभी कार्यालयों के साथ-साथ पेंशन कार्यालय में भी आयोजित किए जाएंगे। पिछले शिविर में विभागों द्वारा वेतन निर्धारण अनुमोदन के लंबित प्रकरण को प्रस्तुत नहीं किया गया जिसके कारण शिविर में अपेक्षित लक्ष्य पूर्ति नहीं हो सकी थी। वित्त विभाग के निर्देशानुसार भी वेतन निर्धारण का शत प्रतिशत कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाना है। वर्तमान में भी जिले में लगभग 1502 प्रकरण अनुमोदन हेतु शेष है। विभाग प्रमुख वेतन निर्धारण दिनांक को अपने विभाग की समस्त वेतन निर्धारण अनुमोदन से लंबित पत्रावलियों आवंटित एसएएस को शिविर स्थल पर अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें एवं अनुमोदन का कार्य अनिवार्यतः पूर्ण करवायें। जिस कार्यालय के वेतन निर्धारण अनुमोदन से शेष रहे समस्त प्रकरणों को पूर्व तैयारी जैसे रिफरेंस नंबर, जांच पत्रक, पूर्व आपत्तियों का निराकरण अधिक भुगतान का समायोजन वेतन से सम्बंधित अभिलेख जैसे पदोन्नति, क्रमोन्नति समयमान विकल्प आदि आदेश व्यवस्थित रूप से संग्लन करते हए सेवा अभिलेख सही करे, ताकि जिला पेंशन कार्यालय के दल द्वारा अनमोदन का कार्य किया जा सके। इसके पश्चात भी यदि आपके विभाग में वेतन निर्धारण अनमोदन से प्रकरण शेष रहते है, तो इसकी जिम्मेदारी कार्यालय प्रमख की निर्धारित की जाकर आवश्यक कार्यवाही की जायगी तथा आगामी माह का वेतन रोका जायगा साथ ही प्रत्येक टीएल बैठक में समीक्षा की जावेगी।


दोस्त के साथ मिलकर जीजा की हत्या करने वाले आरोपियों को आजीवन कारावास

नीमच। जसवंतसिंह यादव, अपर सत्र न्यायाधीश, नीमच द्वारा दोस्त के साथ मिलकर जीजा के हत्या करने वाले आरोपियो को आजीवन कारावास एवं पंाच हजार रूपये के जुर्माना तथा साक्ष्य नष्ट करने के आरोप का दोषी पाकर 7 वर्ष के सश्रम कारावास व दो हजार रूपये के जुर्माने से दण्डित किया।

जगदीश चौहान, जिला लोक अभियोजन अधिकारी द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि 24.06.2017 को कमलेश जाट नामक व्यक्ति को जलेश्वर महादेव मंदिर के पास ग्राम हरवार में जंगल में एक सड़ी हुई लाश दिखाई दी, जिसकी सूचना उसने जीरन पुलिस को दी। जीरन पुलिस द्वारा लाश का पी.एम. कराया गया, जिसमें सिर पर चोट आने से मृतक की मृत्यु होना बताया तथा लाश की पहचान पुखराज पिता बंशीलाल औड़ के रूप में की गई। मर्ग जॉच के पश्चात् तीन आरोपीगण जिसमें उसकी पत्नी मायाबाई, साला भीमा व उसका दोस्त कालु उर्फ कारूलाल के विरूद्ध अपराध क्रमांक 176/17, धारा 302, 201, 120बी, 34 भादवि के अंतर्गत पंजीबद्ध किया गया। विवेचना में पता चला कि मृतक, आरोपिया पर शंका करता था इसलिए परेशान होकर जब दिनांक 20.06.2017 को मृतक अपनी नातरे लायी पत्नी आरोपिया माया के साथ दस हजार रू. लेकर साले की शादी में जाने हेतु उदयपुर रवाना हुआ तथा रास्ते में मायाबाई ने उसके भाई भीमा औड़ व कारूलाल भील से मिलकर उसके पति की पत्थरो से कुचलकर हत्या कर रूपये व एटीएम ले लिये थे। पुलिस जीरन द्वारा विवेचना उपरांत अभियोग पत्र नीमच न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए इसको जघन्य एवं सनसनीखेज चिन्हित किया गया। विचारण के दौरान आरोपिया मायाबाई के फरार हो जाने से शेष 2 आरोपी के विरूद्ध विचारण न्यायालय में चला। न्यायालय में शासन की ओर से पैरवी जगदीश चौहान, जिला लोक अभियोजन अधिकारी द्वारा की गई।


नगर में फिर बारिश, किसान परेशान

सीतामऊ। नगर में गुरुवार को दोपहर बाद से आसमान में घनघोर बादल छा गए 3 बजे से आधे घंटे तक झमाझम बारिश भी हुई मौसम के बदले मिजाज से मौसम में ठंडक घुल गई वहीं किसानों को रबी फसल बोने में परेशानी झेलना पड़ रही हैं ऐसा लगा मानों मानसून ने दस्तक दे दी है।


दूल्हे ने भी गांधी जी के विचारो पर चलने और स्वच्छता का संकल्प लिया

मल्हारगढ़ तहसील में निकली गांधी संकल्प यात्रा

मंदसौर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीजी के सपनों और विचारों को आगे बढ़ाने का काम किया है। गांधीजी ने देश में स्वच्छता का संदेश दिया। छुआछूत और भेदभाव की भावना को देश से खत्म किया। गांधी के विचारों को आत्मचिंतन करने की जरूरत है इससे सभी लोगों में सुधार आएगा। एक बार गांधी जी के विचारो को अपना लिया उसके बाद आपके जीवन में बदलाव स्वत ही आ जाएगा। उक्त बात सांसद सुधीर गुप्ता ने मल्हारगढ़ विधानसभा के ग्रामों में निकली गांधी संकल्प यात्रा के दौरान गा्रमीणों से चर्चा के दौरान कहीं। सांसद सुधीर गुप्ता ने ग्रामीणों से स्वच्छता बनाएं रखने और पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने की अपील की। विधायक जगदीश देवड़ा ने कहा कि गांधी जी संपूर्ण जीवन एक यात्रा है। अगर आपने गांधी जी के जीवन की यात्रा कर ली तो समझो की आप जीवन की कठिनाईयों से भी हंसते-हंसते दूर कर दोगे।

गांधी संकल्प यात्रा मल्हारगढ़ विधानसभा के ग्राम जग्गाखेड़ी से प्रारंभ हुई, जो ग्राम पिपलिया कराडिया, निरधारी, काचरिया कदमाला, लिलदा, ढाबला, दोरवाड़ा, बादपुर व बूढ़ा सहित आदि ग्रामों में निकली। यात्रा के दौरान ग्रामीणों और बच्चों को गांधीजी की जीवनी से अवगत कराया और स्वच्छता की शपथ दिलाई। वहीं ग्राम बूढ़ा में यात्रा के दौरान दूल्हे ने राष्ट्रीय ध्वज देखकर यात्रा में शामिल हुआ और गांधी जी के विचारो पर चलने और स्वच्छता का संकल्प लिया।

साथ में क्षेत्र के विधायक जगदीश देवड़ा, यात्रा प्रभारी नानालाल अटोलिया, बूढ़ा मंडल अध्यक्ष राजकुमार गौड़ धुंधड़का मंडल अध्यक्ष घनश्याम चौधरी, जिला युवा मोर्चा महामंत्री जीवन शर्मा, मंडल महामंत्री पप्पू पाटीदार सहित ग्रामीणजन, पदाधिकारी व कार्यकर्तागण उपस्थित थे।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts