Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 09 May 2019

गणिपद प्रदान महोत्सव के लिए हुआ शुभ मुहुर्त में पत्रिका का लेखन

मंदसौर। महान तपस्वी मालव भूषण आचार्य देवेश श्री नवरत्नसागर सुरीश्वर जी म.सा. के प्रशिष्य अध्यात्मयोगी परम पूज्य मुनिराज श्री आदर्शरत्न सागरजी म.सा. का गणिपद प्रदान महोत्सव 2 जून रविवार से 6 जून गुरुवार तक भव्य रूप में श्री जैन श्वेतांबर मालवा महासंघ श्री सकल जैन समाज मंदसौर और श्री नवरत्न परिवार के सानिध्य में मनाया जाने वाला है। उक्त भव्य कार्यक्रम में युवा ह्रदय सम्राट आचार्य देव श्री विश्व रत्नसागर सुरीश्वरजी म.सा. वागड़ विभूषण परम पूज्य आचार्य देव सी मृदुरत्नसागर सुरीश्वर जी म.सा. की पावन निश्रा भी प्राप्त होगी।  महोत्सव के निमित्त मुनि श्री अक्षतरत्नसागरजी म.सा., विशुद्ध रत्न सागर जी म.सा. एवं समकित रत्न सागर जी म.सा. की पावन निश्रा में गुरूवार को विजय मुहूर्त में पत्रिका का शुभ मुहूर्त शाश्वत तीर्थ पालीताणा के तीर्थाधिपति आदिनाथ भगवान, शंखेश्वर तीर्थ के तीर्थाधिपति शंखेश्वर पार्श्वनाथ एवं अन्य तीर्थों के तीर्थाधीपति एवं अधिष्ठायक देव देवियों को पत्रिका लेखन कर मंगल विधान द्वारा द्वारा निमंत्रित किया गया लेखन का मंगल कार्य सकल जैन समाज के अध्यक्ष लोकेंद्र धाकड,़ पूर्व अध्यक्ष महेंद्र चोरडि़या, समिति के संयोजक प्रतिक डोसी, रूप चांद आराधना भवन के अध्यक्ष दिलीप डांगी, सुरेंद्र जैन योग गुरु, लक्ष्मीलाल धींग आराधना भवन के कोषाध्यक्ष विजय बंबोरिया, मानमल जैन, राकेश दुग्गड, विनोद कुकड़ा, राजेश बोहरा, दशरथ चौधरी, विजेंद्र फाफरिया, अंकुश कोठारी, अप्रेश भंडारी, दिलीप संघवी राहुल तलेरा, अर्पित डोसी एवं समाज के श्रेष्ठीजनो द्वारा किया गया।


महिला से छेड़छाड पर दो वर्ष का कारावास व जुर्माना

मंदसौर। गुरूवार को न्यायालय माननीय जेएमएफसी श्री संतोष बघेल नारायणगढ़ के द्वारा महिला से छेड़छाड़ करने आने आरोपी को दोषी मानते हुए 2 वर्ष के कारावास और 500 रू के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है।

अभियोजन अधिकारी संजयकुमार वसुनिया द्वारा बताया गया कि 15 मई 2017 को फरियादिया ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि वह अपने खेत पर काम कर रही थी कि तभी आरोपी पंकज  वहां आया और उसके साथ छेड़छाड़ की। महिला के चिल्लाने पर अन्य लोग वहां पर पहुंचे और उसे पंकज से छुड़वाया। महिला की रिपोर्ट पर नारायणगढ थाने में धारा 354, 506, भादवि में प्रकरण दर्ज किया गया था। अभियोजन अधिकारी द्वारा न्यायालय के समक्ष रखे गये तथ्यों से संतुष्ट होकर न्यायाधीश महोदय द्वारा आरोपी पंकज को छेड़छाड़ करने के जुर्म में दोषी पाते हुए 2 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 500 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है।


मोदी सरकार ने महज पांच वर्षो में  गरीबों के जीवन स्तर को सुधारा है – श्री गुप्ता

भाजपा प्रत्याशी गुप्ता लगातार कर रहें क्षेत्र में दौरा

मंदसौर। गरीबों के साथ न्याय करने में इनको 70 साल लग गए लेकिन मोदी सरकार ने महज पांच वर्षो में  गरीबों के जीवन स्तर को सुधारा है। आवास योजना, उज्जवला योजना आदि योजनाओं के माध्यम से गरीबों के सपनों को पूरा किया है। उक्त बात सांसद सुधीर गुप्ता ने गरोठ विधानसभा के विभिन्न गा्रमों में जनसंपर्क कर मतदाताओं का आर्शीवाद लिया।

सांसद गुप्ता ने बर्डिया अमरा, दसौरिया, पिपल्या मोहम्मद, फुलखेडा, कोटड़ा खुर्द, खारखेडा, चिकनिया, लाम्बीखेडी, खजुरिया दौड़ा, खजुरी खेड़ा, पिपलिया मिट्ठेसा, कुरलासी, ढाकनी, बर्डिया ईस्तमुरार, बामनी, जोडमी, कुण्डालिया चरणदास, आक्या कुंवरपदा, बासगोन, बंजारी व बरखेडा लोया में जनसंकर्प कर मतदाताओं का आर्शीवाद लिया। सुधीर गुप्ता ने ग्रामीण मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने  किसानों और गरीबों के लिए महज पांच वर्षो में उन्है समृद्ध और विकासशील बनाया है। आज गांधीसागर का पानी सिंचाई के साथ-साथ पीने के लिए उपलब्ध हो रहा है। उच्च तकनीक की शिक्षा के लिए 4 करोड़ से गरोठ में आईटीआई भवन का निर्माण किया गया। गरोठ विधायक देवीलाल धाकड़ ने कहा कि सुधीर गुप्ता ने नेतृत्व में संसदीय क्षेत्र में कई विकास हुए है। आज संसदीय क्षेत्र प्रदेश ही नहीं देश में अपनी पहचान रखता है तो इसका श्रेय सांसद सुधीर गुप्ता के साथ-साथ आप सभाी को जाता है  जिसमें 2014 में अपना अमूल्य मत देकर उन्है संसद में भेजा और देश में एक मजबूत सरकार बनाई। एक बार फिर उसी विश्वास को कायम रखना हैै और 19 को कमल का निशान दबाकर एक बार फिर सुधीर गुप्ता को संसद में भेजना है ताकि क्षेत्र एक बार फिर विकास में तेज रफ्तार से दौड़े।  इस अवसर पर विधायक देवीलाल धाकड़, जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र जैन, मंडल अध्यक्ष राजेश सेठिया, वरिष्ठ भाजपा नेता वीरेंद्र, जनपद अध्यक्ष भगवान सिंह सहित पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।


छुरी से मारपीट करने के आरोपी को तीन वर्ष का कारावास एवं अर्थदण्ड

मन्दसौर। पुलिस थाना पिपल्यामण्डी के एक प्रकरण में द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश महोदय श्रीमती निशा गुप्ता द्वारा आरोपी कैलाश पिता अम्बालाल पाटीदार निवासी बालागुढ़ा जिला मन्दसौर को धारा 457 भा.द.वि. के तहत् तीन वर्ष का सश्रम कारावास व दो हजार रूपये अर्थदण्ड, अर्थदण्ड अदा न करने पर दो माह का अतिरिक्त कारावास तथा धारा 308 भा.द.वि. में तीन वर्ष का सश्रम कारावास व तीन हजार रूपये अर्थदण्ड, अर्थदण्ड अदा न करने पर तीन माह का अतिरिक्त कारावास एवं धारा 324 भा.द.वि. के तहत् छह माह का सश्रम कारावास व पाँच सौ रूपये अर्थदण्ड, अर्थदण्ड अदा न करने पर एक माह के अतिरिक्त कारावास से दण्डित किये जाने का आदेश दिया है।

लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) के अनुसार 29.03.2017 को रात्री करीब तीन बजे फरियादी रामनिवास पिता ब्रजलाल पाटीदार निवासी बालागुढ़ा अपनी पत्नी के साथ अपने मकान की दूसरी मंजिल के कमरे में सो रहे थें कि खटखटाने की आवाज आई, तो दोनों उठ गये तथा फरियादी की पत्नी विमलाबाई ने नीचे चौक में जाकर देखा तो कोई आदमी चौक में नजर आया, तो विमलाबाई जोर से चिल्लाई तो अभियुक्त ने फरियादी की पत्नी विमलाबाई पर वार किया और चारे भरे कमरे में घुस गया। फरियादी ने अभियुक्त की बनियान की कालर पकड़ ली, तो अभियुक्त ने फरियादी के सिर पर छुरी से वार किया, जिससे फरियादी के सिर, बाँये कान व नाक एवं बाँये हाथ पर चोंट लगी और वार करने बाद अभियुक्त भाग गया, इस आशय की रिपोर्ट फरियादी ने थाना पिपल्यामण्डी पर की। उक्त आशय की रिपोर्ट के आधार पर थाना पिपल्यामण्डी मन्दसौर द्वारा अपराध क्रमांक 103/2017 पर अन्तर्गत धारा 323, 457 एवं 511 भा.द.वि. के तहत् कायमी की गई। अनुसंधान पूर्ण होने पर चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। माननीय न्यायालय द्वारा अभियुक्त के विरूद्ध धारा 457, 308 एवं 324 भा.द.वि. के तहत् चार्ज लगाया गया।

अभियोजन ने अपनी ओर से नौ साक्षियों के कथन कराये। न्यायालय ने अभियोजन द्वारा प्रस्तुत साक्षियों के कथनों एवं प्रकरण में समग्र साक्ष्य के विवेचन तथा अभियोजन के तर्को से सहमत होकर यह निष्कर्ष निकाला कि अभियुक्त कैलाश पिता अम्बालाल पाटीदार निवासी बालागुढ़ा जिला मन्दसौर का अपराध धारा 457, 308 एवं 324 भा.द.वि. के तहत् दोषसिद्ध पाये जाने से अभियुक्त को धारा 457 भा.द.वि. के तहत् तीन वर्ष का सश्रम कारावास व दो हजार रूपये अर्थदण्ड, अर्थदण्ड अदा न करने पर दो माह का अतिरिक्त कारावास तथा धारा 308 भा.द.वि. में तीन वर्ष का सश्रम कारावास व तीन हजार रूपये अर्थदण्ड, अर्थदण्ड अदा न करने पर तीन माह का अतिरिक्त कारावास एवं धारा 324 भा.द.वि. के तहत् छह माह का सश्रम कारावास व पाँच सौ रूपये अर्थदण्ड, अर्थदण्ड अदा न करने पर एक माह के अतिरिक्त कारावास की सजा से दण्डित किया।  प्रकरण में शासन की ओर से सफल पैरवी लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) द्वारा की गई।


संत की कोई जाति और पंथ नहीं होता है वह तो त्याग ज्ञान साधना का भंडार होता है – मुनि कमलेश

मन्दसौर। जो निस्वार्थ भाव से मान अपमान की परवाह न करते हुए प्राणी मात्र के उत्थान हेतु सदैव समर्पित रहते हैं, विलासिता और वासना को ठोकर मार कर आत्म कल्याण हेतु साधना की ओर अग्रसर होते हैं, वही संत विश्व पूज्य बनते हैं।

उक्त विचार राष्ट्रसंत श्री कमल मुनि कमलेश ने प्रवर्तक श्री रमेशमुनिजी के 66वीं दीक्षा दिवस के तीन दिवसीय दलौदा महावीर स्वास्थ्य केंद्र में आयोजन समिति को संबोधित करते हुए कहे।  आपने कहा कि मिट्टी और सोना जिनकी निगाहों में समान होता है वही महान संत होता है। उन्होंने कहा कि संत की कोई जाति और पंथ नहीं होता है वह तो त्याग ज्ञान साधना का भंडार होता है जहां किसी परंपरा के क्यों न हो पूजनीय लगने चाहिए। मुनि कमलेश ने बताया कि स्वार्थ और विलासिता के कीटाणु संत जीवन के दुश्मन है। आध्यात्मिक शक्ति को जागृत करके उस ऊर्जा को स्व और पर कल्याण में लगाना मुख्य उद्देश होना चाहिए। राष्ट्रसंत ने कहा कि अभिशाप देने वाले कभी आशीर्वाद प्रदान करते हैं। संत किसी को श्राप देता नहीं है और श्राप देने वाला संत कहलाने का अधिकारी नहीं है। तीन दिवसीय समारोह के अंदर अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली की ओर से 10 मई को गौशाला में गोपालको का अभिनंदन समारोह किया जाएगा। साथ में गौ सेवा भी की जाएगी। 11 मई को विश्व शांति के लिए महावीर स्वास्थ्य केंद्र के अंदर स जोड़े महामंत्र नवकार की जाप का अनुष्ठान आयोजित किया जाएगा। 12 मई को प्रखर वक्ता चंद्रेशमुनिजी के 37 दीक्षा जयंती एवं महासती विजयकंवरजी के 57वे दीक्षा दिवस के उपलक्ष में गुणानुवाद सभा का आयोजन किया गया है। 90 बजे भगवान महावीर स्वास्थ्य केंद्र के आंगन में जिसमें देश के कोने-कोने से भक्तजन भाग लेंगे।


सुहानी को सुयश

मंदसौर। सेंट थॉमस स्कूल की  छात्रा सुहानी पिता आशीष अग्रवाल ने कक्षा दसवीं की परीक्षा में  94.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर परिवार ओर समाज का नाम गौरान्वित किया। सुहानी की इस उपलब्धि पर दादाजी श्री ओमप्रकाश अग्रवाल, दादीजी, पापा आशीष ओर मम्मी श्रीमती श्वेता अग्रवाल सहित परिजनों ने बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए विद्यालय परिवार का बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए आभार व्यक्त किया।


केन्द्र की मोदी सरकार ने अपनी नाकामियां छुपाने के लिये समाज को बांटने का कार्य किया- नटराजन

मंदसौर। वर्तमान केन्द्र की मोदी सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। नोटबंदी को अपनी उपलब्धी बताने वाली सरकार उस पर वोट नही मांग रही है। जीएसटी लगाकर व्यापार की कमर तोडने वाली सरकार उस पर बात नही करना चाहती है। कालाधन लाने का दावा करने वाली इस सरकार के राज में उधार देकर देश के नामी लोगो को भगाया। इन सभी मोर्चो पर फैल होने के बाद केन्द्र की मोदी सरकार अपनी नाकामियां छुपाने के लिये देश में भाईचारा समाप्त करते हुये समाज को बांटने का कार्य किया है जिसका हिसाब हमें आगामी 19 मई को इस सरकार को बेदखली करके करना है।

यह बात पूर्व सांसद एवं लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी नटराजन ने जावरा विधानसभा के पिपलोदा ब्लॉक के विभिन्न ग्रामो में जनसंपर्क के दौरान कहे। उन्होनें विभिन्न ग्रामो में चौपालो पर आयोजित जनसंवाद में कहा कि एक तरफ पांच साल का मेरा रिर्पोट कार्ड है दुसरी तरफ वर्तमान सांसद का, आप लोगो को तय करना है कि आखिर क्षेत्र के विकास एवं सभी की भलाई के लिये कौन उपयुक्त है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्रीमती पुष्पा भारतीय, पिपलोदा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मुरली गांधी,  जावरा ब्लॉक कांर्ग्रेस अध्यक्ष पवन चौरसिया सहित अनेक कांग्रेस नेतागण उनके साथ थे।


आज प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ मंदसौर संसदीय क्षेत्र में

सिंगोली, कुकडेश्वर एवं शामगढ में नटराजन के समर्थन में करेगे जनसभाओ को संबोधित

मंदसौर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ आज 10 मई शुक्रवार को मंदसौर संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस की उम्मीदवार मीनाक्षी नटराजन के समर्थन में तीन स्थानो सिंगोली, कुकडेश्वर एवं शामगढ में जनसभाओं को संबोधित करते हुये अखिल भारतीय कांग्रेेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में सरकार बनाने का आव्हान करेगे। इस दौरान युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशवचंद्र यादव सहित मध्यप्रदेश शासन के अनेक मंत्रीगण एवं प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारीगण भी जनसभा में भागीदारी करेगे।
यह जानकारी देते हुये जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री नाथ का मंदसौर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, सुवासरा विधायक हरदीपसिंह, पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, सुभाष सोजतिया, पूर्व विधायकगण नवकृष्ण पाटील, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह गौतम सहित प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियो, जिला कांग्रेस, ब्लॉक कांग्रेस कमेटियो के पदाधिकारियो के अलावा विभिन्न मोर्चा संगठनो के अध्यक्षगणो द्वारा प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री कमलनाथ का स्वागत किया जायेगा।


महंगाई राहत का बकाया भुगतान नहीं करने से विद्युत पेंशनरों में असंतोष

शासन शीघ्र बकाया राहत राशि का भुगतान करावे

मन्दसौर। जिला पेंशनर्स एसोसिऐशन विद्युत मण्डल के अध्यक्ष खूबचन्द शर्मा एवं प्रवक्ता अजीत कुमार जैन ने प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है कि पेंशनरों का महंगाई राहत जो जनवरी 2018 का 2 प्रतिशत व जुलाई 2018 का 2 प्रतिशत से देय था उसके भुगतान के आदेश की स्वीकृति चुनाव आयोग द्वारा की जा चुकी थी, साथ ही बकाया राशी जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक शासन के पेंशनरों को माह अप्रैल-2019 में एक मुश्त भुगतान किया जा चुका है जबकि विद्युत मण्डल के पेंशनरों को इस बकाया राशी के भुगतान से वंचित रखा गया है, विद्युत मण्डल कम्पनियों द्वारा भेदभावपूर्ण रवैया अपनाया जा रहा है। जिससे विद्युत मण्डल के पेंशनरों में भारी असंतोष एवं आक्रोश है। शासन इस भेदभावपूर्ण नीति से अवगत होकर शीघ्र ही भुगतान करावे।


सात दिवसीय मधुकर ज्ञान व संस्कार शिविर 13 मई से

मन्दसौर। अ.भा. श्री राजेन्द्र जैन महिला परिषद् शाखा मंदसौर द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 7 दिवसीय धार्मिक ज्ञान व संस्कार शिविर का आयोजन 13 मई से श्री पार्श्व पद्मावती जिनालय (गुरू मंदिर) में आयोजित किया जा रहा है। जिसका समय सायं 7 से 8.30 बजे तक  रहेगा। सभी धर्मालुजन अपने 7 वर्ष से ऊपर के बच्चों को इस शिविर का लाभ लेने अवश्य भेजे। यह शिविर प्रतिदिन  नवकार धुन से प्रारंभ होगा। शिविर में पांच विषयों प्रथम धर्म क्या है, द्वितीय प्रातः उठने का नियम, तृतीय जिन मंदिर में स्नात्र पूजन, चतुर्थ गुरू वन्दन व गोवरी वोहराने का नियम, पंचम पर्व पर्युषण के कर्तव्य पर केन्द्रीत रहेगा। प्रतिदिन लक्की ड्रा, प्रश्न मंच, स्तवन गायन होगा। इस शिविर में ज्ञान श्रीमती भारती पोरवाल द्वारा प्रदान किया जाएगा। 6 दिन परीक्षा व 7वें दिन समापन होगा। सीनियर व जूनियर वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही 6 दिन समय पर उपस्थित रहने वाले बच्चों विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। शिविर में सभी बच्चों को भी प्रोत्साहित करने हेतु पुरस्कार दिये जायेंगे।


महिला परिषद् ने इक्षु रस पान कराया

मन्दसौर। अखिल भारतीय महिला परिषद् मंदसौर द्वारा अक्षय तृतीया के उपलक्ष्य में वृद्धाश्रम, विक्षिप्त महिला आवास में जाकर इक्षु (गन्ने) रस का पान कराया एवं करीब तीस मेम्बरों को गर्मी में ठंडे पानी हेतु पानी की मटकी, ढक्कन एवं पानी छानने हेतु चलना वितरित की गई। उक्त कार्यक्रम महिला परिषद् संरक्षक चंदनबाला गांधी के सानिध्य में सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम में अध्यक्ष सुशीला गोधा, सचिव निशी पाटनी, अनुरेखा पाटनी, कुसुम बाकलीवाल, कुसुम पोरवाल, संगीता गोधा, टीला पाटनी, किरण रावका, पुनम बाकलीवाल एवं अन्य सदस्यों की उपस्थिति में इक्षु रस पान कराया गया। साथ ही अक्षय तृतीया के दिन इक्षु रस का क्या महत्व है, उसके बारे में बताया गया। संस्था की संचालिकाद्वय ने सभी का आभार माना।


निकाली मतदाता जागरूकता रैली

सीतामऊ।  नगर परिषद सीतामऊ के समस्त अधिकारी/कर्मचारीयो द्वारा निकाली गई मतदाता जागरूकता रेली , नगर के मुख्य मार्ग मोडीमाता जी के दरवाजे से मुख्य बाजार से होते हुवे नगर परिषद प्रांगण तक मतदान जागरूकता रेली जिसमे नगर परिषद सीतामऊ के समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण एंव नगर के समस्त वार्डो कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एंव सहायका भी शामिल रही इस दौरान रैली मै शामिल कर्मचारी मतदाताऔ को जागरूक करने के लिये तरह तरह के नारांे ओर स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर चल रहे थे कर्मचारीयों ने इस दौरान मतदाताओं को जागरूक करने के लिये नारे भी लगाए । उन्होने मतदान महादान अधिक मतदान लोकतंत्र का सम्मान पहले बुथ पर जाकर करो मतदान , फिर घर जाकर करे जलपान , भूखे प्यासे रह जाएगे परन्तु मतदान जरूर कराएगें आदि नारे भी लगाए । इस दौरान मुख्य नगर पालिका अधिकारी रमेशचंद्र सतपुड़ा ने कहा की मतदान करना मतदाता का अधिकार और कर्तव्य दोनो है इसलिए 19 मई को प्रत्येक मतदाता अपने मत का स्वतंत्र मन से निडर एंव निःसंकोच होकर बिना किसी दबाव के जाती धर्म से उपर उठकर अवश्य मतदान करे ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts