Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 11 Dec 2019

यूरिया लेने के लिए लगने लगी लम्बी कतारें

सीतामऊ। सहकारी संस्थाओं में यूरिया आते ही किसानों की लंबी कतारें लग गई। बड़े इंतजार पर भी  किसानो को प्रति खाते पर एक बैग यूरिया दिया गया जो कहि न कही लम्बे समय से राह देख रहे किसानों के लिए ऊँट के मुँह में जीरे के समान रहा। वही कई किसान अपने दैनिक कार्यो को छोड़कर यूरिया की लाईन में लगने का बाद भी उनको निराशा ही हाथ लगी। वही  भीड़ अधिक होने से पुलिस की सहायता से  सहकारी संस्था को खाद बंटवाना पडा।


पानीपत फिल्म में महाराजा सूरजमलजी के किरदार को गलत तरीके से पेश किया

मन्दसौर। जिला जाट समाज मंदसौर द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नाम एक ज्ञापन जिला प्रशासन के प्रतिनिधि तहसीलदार को देकर फिल्म  पानीपत में भरतपुर नरेश महाराजा सूरजमलजी के इतिहास व किरदार को गलत तरीके से पेश करके उनकी छवि को अपमानित करने के कारण इस फिल्म पर तुरंत रोक लगाकर निर्माण पर कार्यवाही की मांग की।

जाट समाज ने ज्ञापन में उल्लेख किया कि फिल्म पानीपत में फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारीकर ने इतिहास को तोड़ मरोड़कर एक सफेद झूठ के द्वारा भरतपुर नरेश महाराजा सूरजमलजी के विराट चरित्र को धूमिल करने का प्रयास किया है एवं फिल्म में महाराज सूरजमलजी को लालची व अभद्र भाषा बोलने वाले किरदार के रूप में दिखाया गया है जो सच्चे इतिहास के वास्तविक स्वरूप से किसी भी प्रकार से मेल नहीं खाता है। इस प्रकार के कुकृत्य के द्वारा एक ऐतिहासिक महापुरूष के चरित्र को जानबूझकर धूमिल करने का प्रयास किया गया है।

ज्ञापन में मांग की कि फिल्म पानीपत को पूरे देश में प्रतिबंधित किया जाए एवं फिल्म निर्माता आशुतोष गोवरीकर पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाये ताकि भविष्य में इस प्रकार के कुकृत्य कर किसी भी ऐतिहासिक महापुरूष को अपमानित नहीं किया जा सके।  ज्ञापन देते समय जिला जाट समाज के अध्यक्ष जितेन्द्र पोरस, सचिव बंटी चौधरी, घनश्याम चोधरी, मनोज चौधरी, प्रीतेश नैन सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।


नाबालिग से बलात्कार करने वाले आरोपी को 17 वर्ष का कारावास

जावद। श्री नीतिराज सिंह सिसौदिया, अपर सत्र न्यायाधीश, जावद द्वारा 17 वर्षीय नाबालिग से बलात्कार करने के आरोप का दोषी पाकर आरोपी को कुल 17 वर्ष कारावास तथा कुल 10,000रू जुर्माने से दण्डित किया।

मीडिया सेल प्रभारी एडीपीओ विपिन मण्डलोई द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना लगभग 3 वर्ष पुरानी होकर 20.01.2016 थाना सिंगोली की हैं। पीडिता के पिता द्वारा थाने पर इस आशय की रिपोर्ट लिखाई कि घटना दिनांक को उसकी लडकी खेत पर जानें का कहकर घर से निकली थी तब सें वापस लौट कर नहीं आई, जिसपर उसके पिता ने आसपास रिश्तेदारों के यहां पर अपनी लडकी की तलाश की गई, किन्तु वह नहीं मिली।

फरियादी को शंका हुई की गांव का रहनें वाला आरोपी भूरालाल उसकी पुत्री को बहला-फुसला कर कही ले गया है। थाना सिंगोली पुलिस द्वारा पीडिता की तलाश कर दिनांक 01.03.2016 को हरिद्वार से आरोपी के आधिपत्य से पीडिता को बरामद किया गया। पीडिता से पुछताछ करनें पर पीडिता नें बताया कि  आरोपी भूरालाल मुझें शादी का झांसा देकर अपनें साथ ले गया था और आरोपी नें उसकी सहमति के बिना कई बार उसके साथ बलात्संग किया था। आरोपी के विरूद्ध थाना सिंगोली में अपराध क्रमांक 15ध्16, धारा 366, 376 (2)(एन) भादवि व धारा 5(स)ध्6 पॉक्सों एक्ट अंतर्गत की गई। पुलिस थाना सिंगोली द्वारा विवेचना के दौरान आरोपी को गिरफ्तार कर शेष आवश्यक विवेचना पूर्ण कर चालान विशेष न्यायालय जावद में प्रस्तुत किया गया।
अभियोजन की ओर से जगदीश चौहान, जिला अभियोजन अधिकारी द्वारा पीडि़ता, उसके परिवार के सदस्य, पीडिता को नाबालिग प्रमाणित करने के लिए स्कॉलर रजिस्टर प्रस्तुत करने वाले प्रधानाध्यापक, पीडिता का मेडिकल परीक्षण करने वाले चिकित्सक सहित सभी आवश्यक गवाहों के बयान न्यायालय में कराये गये तथा इस संबंध में माननीय संचालक लोक अभियोजन श्री पुरूषोत्तम शर्मा द्वारा उक्त प्रकरण की लगातार समीक्षा की जा रहीं थी व समय-समय पर पैरवीकर्ता अधिकारी श्री जगदीश चौहान, डीपीओ का मार्गदर्शन किया जा रहा था एवं फाइनल आर्गुमेंट के समय भी महत्वपूर्ण न्यायदृष्टांत बहस में समाहित किये जानें हेतु अभियोजन अधिकारी द्वारा संचालक महोदय से मार्गदर्शन प्राप्त किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप अभियोजन द्वारा अपराध को संदेह से परे प्रमाणित कराया गया। अभियोजन की ओर से दण्ड के प्रश्न पर तर्क रखा गया कि पीडिता 17 वर्ष से कम आयु की नाबालिग हैं और आरोपी नें पीडिता के साथ उसकी सहमति के बिना कई बार बलात्संग किया हैं, इसलिए आरोपी को कठोर से कठोर दण्ड से दण्डित किया जाये। श्री नीतिराज सिंह सिसौदिया, अपर सत्र न्यायाधीश, जावद द्वारा आरोपी भूरालाल पिता पन्नालाल धाकड़, उम्र-25 वर्ष, निवासी-ग्राम महूपुरा मोलकी, थाना सिंगोली, जिला नीमच को धारा 366 भादवि में 7 वर्ष का सश्रम कारावास व 5000रू जुर्माना एवं 376 (2)(एन) भादवि में 10 वर्ष सश्रम कारावास व 5000रू जुर्माना, इस प्रकार कुल 17 वर्ष का सश्रम कारावास एवं कुल 10,000रू जुर्माने से दण्डित किया गया तथा साथ ही पीडिता को म.प्र. अपराध पीडित प्रतिकर योजना, 2015 के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्रधिकरण के माध्यम से प्रतिकर दिलाये जाने की अनुशंसा भी की गई।


दशपुर विद्यालय में नेत्रदान एवं यातायात जागरूकता कार्यशाला

मन्दसौर। लायंस क्लब द्वारा मंदसौर के श्रेष्ठ दशपुर विद्यालय में दो विषयों नेत्रदान एवं यातायात पर छात्रों को जागरूकता की जानकारी दी। विद्यालय के प्राचार्य वर्गीस पी.वी. ने लायन अध्यक्ष विकास भण्डारी, सचि रत्नेश कुदार, प्रोजेक्ट चेयरमेन डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, गौरव रत्नावत, पारस जैन, कार्यशाला प्रमुख विकास अग्रवाल एवं नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. किशोर शर्मा का स्वागत किया।

इस अवसर पर प्राचार्य वर्गीस पी.वी. ने कहा कि इस विद्यालय के संचालक राजाराम गुप्ता, श्रीकांत गुप्ता तथा वर्तमान में लायन विशाल गोयल लायंस क्लब के पदाधिकारी रह चुके है। हमारा लायंस क्लब से काफी पुराना सम्बन्ध है। लायन अध्यक्ष विकास भण्डारी ने अपने उद्बोधन में लायंस क्लब द्वारा मंदसौर शहर के विभिन्न विद्यालय में जागरूकता से प्रेरणा मिलेगी ऐसा सोच रखकर हम छात्रों तक सीख देने का प्रयास कर रहे ह। हमारे मुख्य कार्यक्रम एक व्यक्ति एक पेड़, प्लास्टिक हटाओं, नेत्रदान के साथ यातायात पर भी हम छात्रों को जागरूक कर रहे है।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. किशोर शर्मा ने नेत्र रोग एवं नेत्र दृष्टि पर चर्चा की। टीवी, मोबाईल आदि से कितनी दूरी तथा रोशनी में देखना है। आजकल छोटे-छोटे बच्चों को चश्मा लग रहा है, उसे कैसे दूर किया जा सकता है। संतुलित आहार पर भी आपने बल दिया। बच्चों को घी का सेवन करना चाहिए। स्वयं छात्र अपनी आंख का केसे परीक्षण कर सकता है, इसकी जानकारी दी।

लायन विकास अग्रवाल ने यातायात से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने, नियमों का पालन कर वाहन चलाने की सीख दी। छोटे बच्चों को बिना लायसेंस दो पहिया वाहन नहीं चलाने की बात कही। गाड़ी चलाते समय मोबाईल का उपयोग नहीं करे।


केंद्र सरकार कर रही मप्र के साथ सौतेला व्यवहार : कांग्रेस ने दिया धरना सोपा ज्ञापन

मंदसौर। केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरोध में ब्लाक कांग्रेस द्वारा मल्हारगढ बस स्टैंड पर धरने के आयोजन किया गया। इस दोरान ससंदीय क्षेत्र के पर्यवेक्षक एहसान शेख ने कहा कि  केंद्र की भाजपा सरकार मप्र सरकार के साथ भेदभाव नीति अपना रही है। जब केंद्र में कांग्रेस की सरकर थी तो मप्र में भाजपा की सरकार थी तब कांग्रेस सरकार ने भेदभाव नही किया था जो मप्र सरकार कहती वो करती थी लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार कांग्रेस शासित राज्य के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। मप्र में कांग्रेस की सरकार ने जो चुनाव में वचन किये थे वह हम पूरा करेंगे। सभी वचन पूरे होंगे।
जिला योजना समिति सदस्य परशुराम सिसोदिया ने कहा की जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तब  मप्र में भाजपा की सरकार तब कांग्रेस ने दिल खोल के राशि दी थी लेकिन भाजपा की केंद्र सरकार से देश का हर वर्ग परेशान है मप्र में यूरिया की समस्या है जो केंद्र ने यूरिया रोक रखा है लेकिन मप्र के 29 भाजपा के सांसद विधायको ने केन्द्र सरकार से यूरिया भेजने की नही कहा वे   यूरिया लाए इनके कारण यूरिया की समस्या है। लेकिन मप्र के ब जो मप्र मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 20 हजार मेट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया की व्यवस्था करी है केंद्र की सरकार किसान विरोधी सरकार है। हम भले चुनाव हार गए लेकिन क्षेत्र में विकास कार्य नही रुकने देंगे मल्हारगढ़ विस् में ही 12 गोशाला  मिली है जो बनकर तैयार है वही 2 लाख तक का कर्ज भी जल्द माफ होगा।
इस दौरान ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल शर्मा, अजहर हयात मेव, संदीपसिंह राठौर, लियाकत मेव, राकेश जावरिया, तुलसीराम पाटीदार, चन्चलेश व्यास, मदन कुंनेचा, गणपतलाल पंवार, अनिल बोराना, विष्णु फरक्या, विजेश मालेचा, बाबू मेवाती, अशोक खींची, जाहिर पठान, विनोद गुप्ता  आदि ने सम्बोधित किया। धरने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता रैली के रूप में तहसील कार्यालय पहुँचे यहां एसडीएम रोशनी पाटीदार को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सोपा।


उदयोग विभाग कार्यो की सिथिलता एवं अपूर्णता को गंभीरता से

जिला स्तरीय लघु उदयोग संवर्धन एवं सहायता समिति की बैठक समपन्न

मंदसौर।  कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता के मार्गदर्शन में सुशासन भवन कलेक्टेट सभागार मंदसौर में जिला स्तरीय लघु उदयोग संवर्धन एवं सहायता समिति बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उदयोगो द्ववारा किये जा रहे प्रदूषण के निंयत्रण, औदयोगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा, खादय पदार्थो में अपमिश्रण, उदयोगो में कार्यरत श्रमिको के हित एवं संरक्षण, उदयोगो समाज के प्रति दायित्व एवं कर्तव्य एवं उदयोगो की समस्याओं पर विस्तत चर्चा की गई। बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ऋषभ गुप्ता, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उदयोग केन्द्र मंदसौर, डिप्टी कलेक्टर संदीप शिवा, खादय सुरक्षा एवं औषधी अधिकारी बी.एस. जामौद, औदयोगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा अधिकारी हिमांशु सालोमत, श्रम विभाग अधिकारी प्रकाश डोडवे, जिला व्यापार उवं उदयोग केन्द्र के प्रबंधक श्री आर.एस.जयंत बैठक में उपस्थित हुए।


प्रतिदिन यूरिया की आवक एवं वितरण की गूगल शीट पर अपडेट करें- कलेक्टर पुष्प

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा निर्देश दिए गए कि प्रतिदिन यूरिया की आवक एवं वितरण की गूगल शीट तैयार करे। साथ ही प्रतिदिन जानकारी अपडेट भी करें। जानकारियों को सोसाइटी के बाहर चस्पा करें। सभी अनुविभागीय अधिकारी के लॉगिन पर भी समस्त जानकारी उपलब्ध होगी। जिससे यूरिया के वितरण की अद्यतन स्थिति भी सभी एसडीएम को पता चल सके।जिले में 1 अक्टूबर से 10 दिसंबर तक की स्थिति में यूरिया की प्रारंभिक स्टॉक के रूप में 4 हजार 656 मीट्रिक टन रखा हुआ था। आवक 8 हजार 517 मीट्रिक टन की हुई। वितरण 12 हजार 999 मीट्रिक टन किया गया। 175 मीट्रिक टन बचा हुआ है। जिसका वितरण लगातार जारी है।


जानवर के काटने से 4 लाख रू. की मदद मंजूर

मंदसौर। जहरीले जानवर के काटने से जिले के व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर मृतक के वारिसध्निकटतम परिजन को राज्य सरकार के राजस्व विभाग की राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के तहत आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। इसी प्रावधान के तहत जिले के व्यक्ति की जहरीले जानवर के काटने से मृत्युे हो जाने के कारण उनके निकटतम परिजन को 4 लाख रूपये की आर्थिक मदद मंजूर की गई हैं। इस संबंध मे जारी आदेशानुसार निवासी काचरिया तहसील मल्हाजरगढ के मुकेश की मृत्यु  सर्पदशं से होने के कारण उनके निकटतम वारिस माया बेवा को 4 लाख रू की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है।


12 से 14 दिसम्बर को विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मंदसौर। कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया कि 132 केव्ही फीटर सर्किट विद्युत संबधी आवश्यक कार्य के कारण  वितरण केन्द्र 11 केव्हीर फीडर पिपलिया कराडिया सिचाई के अंतर्गत हासली 12 से 14 दिसम्बतर तक को प्रातः 11 बजे से 6 बजे कुल 7 घंटे विद्युत प्रदाय बंद रहेगा । एवं 11 केव्हीक  कोलवा  डीएल फीडर के अंतर्गत आक्या1 फत्तुस, दमदम, उदपूरा, लबदडी, सेमली, निर्धारी के गाव 13 दिसम्बवर को प्रातरू 11 बजे से 2 बजे तक कुल 3 घंटे विद्युत प्रदाय बंद रहेगा ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts