Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 12 March 2020

 लायंस क्लब को प्राप्त हुए स्व. श्रीमती पारीख के नेत्रदान

मन्दसौर। श्रीमती जमनाबाई पारीख का श्रीजी शरण होने पर उनके पुत्र छगनलाल, उमेश व राजेन्द्र पारिख सहित परिवारजनों आदि ने परोपकार की भावना से अपनी माताजी के नेत्रदान करने का निर्णय लिया। नेत्रदान लायंस क्लब मंदसौर ने प्राप्त किया। यह इस सत्र का 35वां नेत्रदान क्लब को प्राप्त हुआ। नेत्रदान नेत्र चिकित्सक डॉ. किशोर शर्मा ने प्राप्त किया।


100वां फाग महोत्सव 14 मार्च को होगा आयोजित

मन्दसौर। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर के अति प्राचीन श्री नृसिंहघाट अखाड़ा परिसर मंे फाग महोत्सव का संगीतमय आयोजन 14 मार्च, शनिवार को किया जा रहा है।

अखाड़ा समिति ने प्रेस नोट के माध्यम से बताया कि इस वर्ष भी फागुन मास में समिति द्वारा 14 मार्च, शनिवार को रात्रि 7 बजे से रामटेकरी नृसिंहपुरा रोड़ पर स्थित श्री नृसिहघाट परिसर में श्री बालाजी महाराज को चोला चढ़ाया जावेगा। इस दौरान शास्त्रीय संगीत गायक अपनी प्रस्तुती देंगे।


आचार्य नवरत्नसागर सूरिश्वर जी मसा के जन्मदिवस पर हुआ प्याउ का उद्घाटन

मंदसौर। गुरूवार को जैन आचार्य स्व. श्री नवरत्नसागर सूरिश्वर जी मसा के जन्मदिवस के अवसर पर बस स्टेण्ड पर शीतल नीर प्याउ का उद्घाटन किया गया।

उद्घाटन समारोह में उपस्थित सीए प्रतिक डोसी ने कहा कि प्यासे को पानी पिलाना अति उत्तम माना गया है और हर धर्म में प्याउ महत्व को बताया गया है।

रूपचांद आराधना भवन के दिलीप डांगी ने कहा कि बस स्टेण्ड पर प्रतिदिन अनेक राहगीर आते है और अप्रैल – मई की भीषण गर्मी में प्याउ की अत्यंत आवश्यकता होती है। ऐसे में श्री धींग का प्याउ का संचालन करना श्रेष्ठ है।

संदीप धींग ने बताया कि प्रतिवर्ष आचार्य श्री के जन्मदिवस पर प्याउ का उद्घाटन किया जाता है। प्रतिदिन आरओ युक्त ठंडा शीतल जल राहगीरों के लिए दिनभर उपलब्ध करवाया जाता है।

इस अवसर पर समाजसेवी सुनिल बंसल, दिलीप संघवी, दिपक जैन, अर्पित डोसी, विजयेन्द्र फांफरिया, अमित पालीवाल सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


रंग पंचमी का स्थानीय अवकाश घोषित हो

मध्यप्रदेश शिक्षक संघ ने जिलाधिकारी से की मांग

मन्दसौर। प्रति वर्ष रंगपंचमी का स्थानीय अवकाश जिला प्रशासन घोषित करता है लेकिन इस बार इस अवकाश को घोषित नही किया गया है।
उक्त जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश शिक्षक संघ के प्रांतीय सचिव अखिलेश मेहता, सम्भागीय उपाध्यक्ष विक्रमसिंह सिसोदिया, जिलाध्यक्ष भारतसिंह मंगोलिया, जिला सचिव मदनलाल मालवीय, ने बताया कि रंगपंचमी पूरे जिले में धुमधाम से मनाई जाती है तथा इस दिन विद्यालयो में छात्र उपस्थिति शून्य रहती है एवं परिवहन के साधन उपलब्ध नही रहते हैं ऐसी स्थिति में स्थानीय अवकाश का न होना चिंताजनक है।


दशपुर जागृति संगठन का होली मिलन समारोह आज 13 मार्च को

मंदसौर। क्रांतिकारियों के लिए समर्पित दशपुर जागृति संगठन जिला इकाई मंदसौर द्वारा भारतीय संस्कृति का बड़ा पर्व होली एक-दूसरे को रंग लगाने के साथ ही गिले-शिकवे मिटाने और खुद को देश भक्ति के रंग में रंगने के इस पर्व को संगठन प्रतिवर्ष मनाता आ रहा है।

इस वर्ष भी संगठन आज 13 मार्च शुक्रवार को संध्या 6.30 बजे पुराने आरटीओ ऑफिस के पास होटल आशुतोष में होली पर्व मनाएगा। संगठन द्वारा सभी सदस्यों से निवेदन किया गया है की इस समाचार को सूचना मानकर संगठन को अपनी सहमति प्रदान करें। होली मिन समारोह में अपना काव्य पाठ भी रखे। उल्लेखनीय है कि संगठन 10 वर्ष से कार्य कर रहा है संगठन की सदस्य संख्या बढ़ने से इसकी विचारधारा का प्रसार हो रहा है।


समरसता मंच द्वारा रंगपंचमी पर भव्य फाग महोत्सव मनाया जाएगा

समाज प्रमुखों का होगा सम्मान, रंगारंग गैर निकलेगी

मंदसौर। सामाजिक समरसता मंच द्वारा 14 मार्च 2020 शनिवार को रंगपंचमी के पर्व पर 160 समाज प्रमुखों के सम्मान के पश्चात मंदसौर के समस्त समाज के बंधुओं के साथ भव्य फाग यात्रा नगर के प्रमुख मार्गो पर निकलेगी। फाग यात्रा के संदर्भ में जानकारी देते हुए सामाजिक समरसता मंच के जिला संयोजक जितेन्द्र गेहलोत एवं समरसता मंच के अध्यक्ष रविशराय गौड़ ने बताया कि मंदसौर में यह सौलवां वर्ष है, जो लगातार मंदसौर में फाग महोत्सव के माध्यम से समस्त समाजबंधुओं के द्वारा एक विशाल गैर निकाली जाती है एवं आपस में समरस भाव से रंगपंचमी का त्यौहार हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। फाग महोत्सव प्रातः 9 बजे नेहरू बस स्टेण्ड पर 160 समाज प्रमुखों के सम्मान के पश्चात यात्रा प्रारंभ होगी। जो भारत माता चौराहे, कालाखेत, वरूणदेव मंदिर, जनकुपुरा, बड़ा चौक, धानमंडी होते हुए घंटाघर पहुंचेगी। यहां यात्रा का समापन होगा। इस फाग यात्रा में दो बैण्ड, तीन डीजे, गुलाल उडा़ने की मशीन जो 50 फीट तक गुलाल उड़ाएगी। वाटर फायटर के द्वारा रंग की बरसात की जाएगी। 21 ढोल की थाप पर मंदसौर के नागरिक और युवा थिरकेंगे। वहीं तोप के द्वारा फूलों की बारिश की जाएगी। मनमोहक राधा-कृष्ण की झांकी भी आर्कषण का केन्द्र रहेगी।


श्री जागेश्वर महादेव मंदिर में मनाया जावेगा फाग महोत्सव

नगर के नीम चौक स्थित अत्यंत प्राचीन चमत्कारी शिवालय श्री जागेश्वर महादेव मंदिर में रंगपंचमी पर्व दिनांक 14 मार्च, शनिवार को दोप. 12 बजे से सायं 5 बजे तक फाग महोत्सव मनाया जावेगा। जिसमें ब्रज के होरी के रसिया गीतों का संगीतमय रंगारंग कार्यक्रम होगा। साथ ही सूखे रंग गुलाल से होली खेली जाएगी तथा ठंडाई का भोग लगाकर भक्तों को वितरित किया जाएगा।  जागेश्वर महादेव समिति ने नगरवासियों से सम्मिलित होकर फाग महोत्सव का आनंद उठाने का अनुरोध किया है।


कारखाने से सिलाई मशीनें चोरी करने वाले आरोपी की जमानत खारिज कर जेल भेजा

नीमच। श्रीमान सदाशिव दांगोडे, न्यायिक मजिस्टेªट प्रथम श्रेणी नीमच द्वारा कपडे के कारखाने से मशीनें चोरी करने वालें आरोपी की ओर से प्रस्तुत जमानत आवेदन खारिज कर जेल भेजा।

अभियोजन मीडिया सेल प्रभारी विपिन मंडलोई, एडीपीओ द्वारा जानकारी देते हुुए बताया कि घटना 09.10.2019 की फरियादी के गांव खड़ावदा के कारखाने की है। फरियादी मनीष घटना दिनांक को अपना कारखाना बंद करके घर चला गया था। जब फरियादी दुसरे दिन वापस अपने कारखाने पर पहुचा तो उसने देखा कि कारखाने के दरवाजे का ताला टुटा हुआ था व उसमें रखी सिलाई मशीनें तथा कपडे़ चोरी हो गये। कोई अज्ञात आरोपी उसके कारखाने की मशीनें व कपड़ो को चुरा ले गया था। जिस पर से फरियादी द्वारा घटना की रिपोर्ट थाना बघाना में अपराध क्रमांक 260ध्19 धारा 457, 380 भादवि में पंजीबद्ध किया गया। पुलिस थाना बघाना ने विवेचना के दौरान पूछताछ व तहकीकात करके आरोपी को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किये गये आरोपी को थाना बघाना के आरक्षक 415 विक्रम धनगर द्वारा मय केसडायरी के न्यायालय में पेश किया गया। जिस पर आरोपी की ओर से 12.03.2020 को न्यायालय में जमानत आवेदन प्रस्तुत किया गया।


रबी कटाई के पश्चात खेतों में नरवाई जलाना पूरी तरह से प्रतिबंधित

पालन नहीं करने पर होगा जुर्माना

मंदसौर। अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट मंदसौर बीएल कोचले ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रतिबंधात्मक आदेश पारित किये है। जारी आदेश अनुसार मंदसौर जिले में रबी की कटाई के पश्चात खेतों में नरवाई जलाना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। रबी कटाई के बाद किसान खेतों में नरवाई(फसल अवशेष) जला देते है, जिससे मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व एवं मित्र कीट नष्ट हो जाते है, साथ ही जमीन बंजर होती है। नरवाई को जलाने के कारण पर्यावरण भी प्रदुषित होता है। जिसका मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है। खेतों मे लगाई जाने वाली अनियंत्रित आग से रहवासी बस्तियों में भी आग फेलने की आशंका रहती है। जिससे बडी जन-धन हानि हो सकती है। ऐसे स्थिति को रोकने हेतु इस पर अंकुश लगाया जाना अतिआवश्यक है। आदेश का उल्लंघन करने वाले किसानों के विरूद्ध भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(2) के तहत कार्यवाही की जावेगी।  मंदसौर जिले के राजस्व सीमा क्षेत्र में किसानों के द्वारा नरवाई जलाते पाये जाने पर दो एकड़ से कम क्षेत्रफल होने पर 2500 रूपये, 2 एकड़ से अधिक एवं 5 एकड़ से कम होने पर 5000 रूपये, और 5 एकड़ से अधिक होने पर 15000 रूपये का जुर्माने का प्रावधान किया गया है।


आवश्यक रखरखाव के कारण विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मंदसौर। संभाग के कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया कि विद्युत संबधी आवश्यक कार्य  के कारण 11 केव्ही भुकी डीएल, 11 केव्ही ढिकोला सिचाई, 33 केव्ही सिदंपन फीडर के अंतर्गत 13 मार्च को प्रातरू 9 बजे से 4 बजे तक कुल 7 घंटे विद्युत प्रदाय बंद रहेगा। जिसके अंतर्गत भुकी, ढिकोला, बोरखेडी, अलावदाखेड़ी, बोहराखेड़ी, जग्गाखेड़ी एन, पाल्यामारू सबस्टेशन, जग्गाखेड़ी एम ग्रीड़ से भुकी, जग्गाखेड़ी से साबाखेड़ा गॉव प्रभावित रहेगें।


स्वर्णिम भारत सशक्त भारत का संदेश देने वाली यात्रा 17 मार्च को मन्दसौर आएगी

मन्दसौर। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में युवाओं  में चारित्रिक और नैतिक जागृति के साथ-साथ परिवार समाज में राष्ट्र में शांति का संदेश देने के लिये अहमदाबाद महादेव नगर से 13 अगस्त 2017 से प्रारम्भ हुई  स्वर्णिम भारत बस अभियान 17 मार्च को भगवान पशुपतिनाथ की नगरी मन्दसौर पहुँचेगी जहां सामाजिक संगठनों द्वारा  प्रातः 8 उधम सिंह चौराहे पर नगर पालिका अध्यक्ष राम कोटवानी की अगुवाई में स्वागत कर अगवानी की जाएगी।

यह जानकारी देते ब्रह्मकुमारी हेमलता बहन ने बताया की स्वर्णिम भारत बस अभियान के तहत मंदसौर आने वाली यात्रा  प्रातः 9 बजे  कुशाभाऊ ठाकरे  ऑडिटोरियम शासकीय महाविद्यालय पहुँचेगी जहां विद्यार्थियों  एवं नगर वासियों के लिए विशेष मोटिवेशनल सेमिनार का आयोजन होगा । संध्या 5 बजे महाराणा प्रताप चौराहे से जन जागृति विशाल वाहन रैली  निकलेगी जो नगर के मुख्य मार्गो से होती हुई गांधी चौराहा पहुँचेगी जहां संध्या 6 बजे से अभिनंदन समारोह का आयोजन किया जाएगा, इसी दौरान श्रेष्ठ जीवन बनाने की प्रेरणा देने वाले नुक्कड़ नाटक का मंचन होगा।


आज होगा मुनि श्री प्रतीकसागर जी महाराज का मंगल प्रवेश

सीतामऊ। आचार्य भगवंत श्री पुष्पदंतसागर जी महाराज के शिष्य व क्रांतिकारी राष्ट्रीयसंत श्री तरुणसागर जी महाराज के गुरु भ्राता क्रांतिकारी मुनि श्री प्रतीकसागर जी महाराज साहब का भव्य मंगल प्रवेश जुलूस प्रातः 8ः00 बजे एमबी पब्लिक स्कूल से होगा जो कि महावीर चौक स्थित महावीर भवन जैन स्थानक भवन में होगा। मंगल प्रवेश जुलूस के पूर्व एमबी पब्लिक स्कूल में लाभार्थी परिवार डॉ.बाबूलाल ओस्तवाल द्वारा नवकारसी का आयोजन भी रखा गया है। भव्य मंगल प्रवेश जुलूस नवकारसी के पश्चात प्रारंभ होगा जो कि महावीर भवन जैन स्थानक भवन पहुंचेगा जहां मुनि श्री के विराट क्रांतिकारी प्रवचन प्रातः 9ः30 बजे से होंगे।


भगवान श्री चित्रगुप्त पूजन महोत्सव सम्पन्न

मंदसौर। परात्पर पर ब्रह्म सच्चिदानंद भगवान श्री चित्रगुप्त का भव्य पूजन   चक्रवर्ती कॉलोनी स्थित मंदिर में हुआ भव्य समारोह  कायस्थ समाज द्वारा प्रतिवर्ष यम द्वितीया भाई दूज पर दवात कलम पूजन का एवं भगवान श्री चित्रगुप्त का पंचोपचार व षोडशोपचार पूजन के साथ सम्माननीय समाज बंधुओं के साथ मनाया गया भव्य समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर मनोज पुष्प एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व न्यायमूर्ति  जी डी सक्सेना के की। यह जानकारी मीडिया प्रभारी पंकज श्रीवास्तव द्वारा प्रदान की गई

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts