Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 12 May 2019

दशपुर लाटर क्लब सदस्यों ने भय एवं लोभ मुक्त होकर मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने की शपथ ली

मन्दसौर। दशपुर लाटर क्लब के सदस्यों ने प्रातः मंदसौर के दशपुर कुंज में स्वयं मतदान करने और अपने परिवार के सभी सदस्यों एवं मित्रों को भय एवं लोभ मुक्त होकर मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। यह भी शपथ ली गई कि बीमार, वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित और सहयोग करेंगे तथा प्रजातांत्रिक व्यवस्था में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

इस अवसर पर क्लब सचिव नरेन्द्र मेहता ने कहा कि आगामी 19 मई को देश की खुशहाली प्रजातंत्र की मजबूती एवं सीमाओं की सुरक्षा तथा सर्वांगीण विकास के लिए स्वयं तो मतदान करे और अन्य को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करे।

इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष पी.आर. ज्ञानी, सचिव नरेंद्र मेहता, मदनलाल हासानी, प्रवक्ता लोकेंद्र जैन, विमल पामेचा, आत्माराम कोठारी, अनिल छाबड़ा, मांगीलाल जैन, विनोद रिझवानी, सुन्दर हिरानी, जयप्रकाश बैरागी, जयराम खेराजानी, शेखर चपरोत, जगदीश रामचंदानी, मदनलाल हासानी, अरूण जैन, नेमीचंद जैन, पारस जैन, विमल भटेवरा सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।


कलेक्टर ने किया मतगणना कक्ष का औचक निरीक्षण

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस ने राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्थित लोक सभा निर्वाचन 2019 के लिए निर्मित मतगणना कक्ष का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मतगणना के लिए सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।

चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्मित मतगणना कक्ष के बारे में बताते हुए कहा कि चारों कक्षों में ईवीएम मशीन लाने एवं ले जाने के लिए सुगम्य व्यवस्था हो, किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इस तरह से व्यवस्था की जाए। लोक निर्माण विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना कक्ष के बाहर टेबल कुर्सियों की समुचित व्यवस्था, छाव के लिए टेंट की व्यवस्था हो। शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हो। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, मन्दसौर एसडीएम अंकिता प्रजापति, मल्हारगढ़ एसडीएम रोशनी पाटीदार, एसडीएम सुवासरा अर्पित वर्मा, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।


सामग्री वितरण एवं अतिरिक्त मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण संपन्न

मंदसौर। सामग्री वितरण एवं वापस जमा करने के लिए नियुक्त किए गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण कुशाभाऊ ठाकरे ऑडिटोरियम में प्रदान किया गया। प्रशिक्षण प्रदान करते समय सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को बताया गया कि सामग्री वितरण एवं वापस जमा करते वक्त किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। सामग्री जमा करते समय कर्मचारियों को लंबी कतार मिलन में न लगना पड़े। इसके लिए 15 काउंटर की विशेष व्यवस्था रहेगी। जहां से बहुत जल्द सामग्री जमा की जा सकेगी। इसके साथ ही मतदान के लिए नियुक्त अतिरिक्त कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में प्रदान किया गया। मतदान कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान मतदान प्रारंभ होने से मतदान समाप्ति तक रखने वाली आवश्यक जानकारियों के बारे में दिशा निर्देश प्रदान किए। प्रशिक्षण पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जे के जैन द्वारा प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार डामोर, सभी ए आर ओ, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, मतदान सामग्री वितरण कर्मचारी, अतिरिक्त मतदान कर्मचारी उपस्थित थे।


मतदान के दिन सवैंतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान के दिन 19 मई को किसी भी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रय या किसी अन्य स्थापना में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने के लिए सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्ताशय के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 संशोधन अगस्त  1996 की धारा 135 ख में निहित प्रावधानों के मुताबिक लागू रहेंगे। मतदान के दिन चाहे वे दैनिकध्आकस्मिक कर्मी है, को मतदान दिवस के लिये मतदान हेतु सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। अवकाश अवधि में उसका वेतनभत्ता नहीं काटा जायेगा।


फूल-पत्ती-मालाएं-चित्र-तस्वीरें-पोलिथीन के बाद जले कोयले डालने में भी जरा हिचक संकोच नहीं, कैसे होगा शिवना शुद्धिकरण

मन्दसौर। जीवनदायिनी कही जाने वाली माँ शिवना को प्रदूषण मुक्त रखने के लिये विगत 15 वर्षों से गायत्री परिवार, नगर के अन्य सामाजिक संगठनों के सहयोग से गर्मी के समय प्रति रविवार शिवना शुद्धिकरण करता आ रहा है। गत वर्ष जल अभियान समिति के माध्यम से लगातार 45 दिन तक प्रातः 2 घण्टे तक युद्ध स्तर पर कार्य किया गया। जिसमें जिला प्रशासन की सहभागिता के साथ ही नगर की सभी सामाजिक संस्थाएं, प्रबुद्ध वर्ग, महिला, बच्चे, युवा आदि तन-मन और धन से सहभागी हुए, कार्य भी हुआ। शिवना की नई पुलिया के नीचे से पशुपतिनाथ तथा गजेन्द्र घाट की तरफ के घाटों की सफाई के साथ ही नदी का गहरीकरण व चौड़ीकरण हुआ। जेसीबी पोकलेन जैसी मशीनों से दिन को कार्य किया जाता रहा।

स्थाई रूप से शिवना शुद्धि के लिये मध्यप्रदेश सरकार की ओर से नालों को नदी में गिरने से रोकने के लिये शिवराज सरकार द्वारा जो 12 करोड़ रू. की राशी स्वीकृत हुई और उसके द्वारा जो कार्य हुआ, प्रिंट ओर इलेक्ट्रानिक मीडिया में विस्तार से प्रकाशित प्रसारित हुआ है। अभी तक जो भी हुआ उसे चाहे हम नकारे नहीं परन्तु ऊँंट के मुँह में जीरा इस कहावत से भी मुँह नहीं मोड़ा जा सकता, जिसे प्रत्यक्ष रूप से देखा जा सकता है।

गायत्री परिवार द्वारा पुनः इस वर्ष विगत 3 रविवार से प्रातः 8.30 से 10 बजे तक पशुपतिनाथ घाट पर छोटी पुलिया की तरफ किनारे से नदी में बहती हुई गंदगी को बाहर निकाला जा रहा है। विगत रविवार तक शिवना में डाली गई फूल, पत्ती, तस्वीरे, पन्नी, चित्र आदि निकाले गये परन्तु 12 मई रविवार को गायत्री परिवार तथा अन्य सामाजिक संगठन जब शिवना शुद्धि के लिये तत्पर हुए तब सबको यह देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ कि जहां दो रविवार से शिवना से पूजा तथा अन्य सामग्री निकाली गई वहीं इस बार किनारे पर तैरते हुए  नदी में ठोस लकड़ी के कोयले दिखाई दिये कोयले भी कोई 2-4 किलो नहीं, थोक में कम से कम 3-4 कट्टों में भरकर नदी में डाले गये। जिन्हें तगारियों में भर-भरकर बाहर निकाला गया। नदी में इतनी बड़ी मात्रा में जल हुए कोयले किसने और क्यों डाले यह तो डालने वाला ही बता सकता है परन्तु कोयलों को शिवना मय्या में समर्पित कर दिया जावेगा यह किसी ने सौचा तक नहीं होगा। कांजी भी पशुपतिनाथ घाट पर बड़ी मात्रा में इकट्ठी हो गई है। एक तरफ कांजी और दूसरी तरफ बड़ी मात्रा में कोयले को डाला जाना कहने को तो पूज्यनीय शिवना मय्या है परन्तु उसके साथ व्यवहार में इतना असम्मान, असंवेदनशीलता क्या यही माँ शिवना की भक्ति है ? और तब यही सोचना पड़ता है कि इस प्रकार कैसे होगा शिवना का शुद्धिकरण ?


भाजपा उत्तर मंडल द्वारा घर-घर जनसंपर्क कर भाजपा को वोट करने की अपील की

मंदसौर।  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुनः देश का प्रधानमंत्री बनाने एवं  क्षेत्रीय सांसद सुधीर गुप्ता को भारी मतों से जिताने हेतु भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सुराणा मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसोदिया, भाजपा उतर मण्डल अध्यक्ष नरेश चंदवानी एवं भाजपा के सभी वरिष्ठजनों के नेतृत्व में जनसंपर्क अभियान चलाया गया। जनसंपर्क वार्ड नं.9,7,6 व 10 में चलाया गया। भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा वार्ड में घर-घर जाकर लोकसभा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता को विजयश्री बनाने का निवेदन किया।

जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा, विधायक सिसौदिया सहित उपस्थित जन ने कहां कि मोदीे सरकार ने हर वर्ग के लिए कार्य किया है। अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचे, शासन की योजना पहुंची है। आज गरीब के अपने घर का सपना पूरा हुआ। सिर्फ घर का सपना ही नहीं उन्है निःशुल्क बिजली, शौचालय निर्माण व महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन देकर उन्है धुएं से मुक्ति दिलाई। सुधीर गुप्ता के नेतृत्व में संसदीय क्षेत्र प्रदेश ही नहीं देश में अपनी पहचान बनाई है। उपस्थित सभी पदाधिकारियों सहित कार्यकर्ताओं ने आने वाली 19 तारीख को कमल के निशान पर वोट कर भाजपा को विजय दिलाने की अपील की।

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts