मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 13 Jan 2020

मंडी में किसानों व हेम्मालों में हुआ विवाद, मंडी का कामकाज हुआ प्रभावित

मंदसौर। कृषि उपज मंडी प्रांगण में सोमवार को प्याज उठाने की बात को लेकर किसानों और हेम्मालों के बीच हुए विवाद में उग्र रूप धारण कर लिया। देखते ही देखते ही हम्मालों ने मंडी का कामकाज ठप्प कर दिया। मामला वायडी नगर थाने पर भी पहंुचा पर दोनों पक्षों में आपसी समझौता हो जाने के कारण किसी के भी खिलाफ कायमी नहीं हुई।


जानकारी के अनुसार किसान हम्मालों के बीच विवाद दोनों पक्षों के बीच हाथापाई भी हो गई थी।

नपा परिषद द्वारा चन्द्रपुरा में नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया

मंदसौर। नगर पालिका परिषद द्वारा सोमवार को वार्ड क्र 26 चन्द्रपुरा मंे नाली  निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया गया । चन्द्रपुरा के सुतार मोहल्ला में आयोजित हुई भूमिपूजन समारोह में लगभग 5 लाखा रू की लागत से यहा बनने वाली यु शेप आरसीसी नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन हुआ। पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटिल, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया के मुख्य आतिथ्य नपाध्यक्ष हनीफ शेख की अध्यक्षता एवं मप्र कांग्रेस कमेटी के महामंत्री मुकेश काला, महेन्द्रसिंह गुर्जर, पूर्व पार्षद रविन्द्रसिंह रांका के विशेष आतिथ्य में यह भूमिपूजन  कार्यक्रम आयोजित हुआ।


शरीर व विचारों की शुद्धता के लिये आहार की शुद्धता जरूरी- श्री जितेशमुनिजी

मंदसौर। आजकल हमारा खानपान बहुत बिगड गया हे। हम खानपान में विवके नही रखते है कई वेज होटलो शुद्ध शाहकारी हाने का दावा जरूर करती है लेकिन वहॉ भी शुद्ध शाहकारी पदार्थ उपयोग होते है। यह कहा नही जा सकता है। स्वाद की लालसा में हम अपने आहार में तो मिलावट नही कर रहे है।

उक्त उदगार परप पूज्य जैन संत श्री जितेश मुनिजी मसा ने दशरथनगर स्थित नवकार भवन में आयोजित धर्मसभा  में कहे। आचार्य श्री विजयराजजी मसा के आज्ञानुवर्ती संत श्री ने धर्मसभा में कहा कि जैन फुड की पहचान जो कायम हुई है उसे पहचाने की कोशिश करे पशुओं मे जो बिमारिया पायी जाती है वही बिमारीया मनुष्य में हो रही है तो विचार करे कि क्या हमारा खानपान तो इसकेे लिये उत्तरदायी नही है। क्या स्वाद के खातिर हम घर के पोष्टिक आहार को छोड होटल के स्वाद वाले आहार के पीछे तो नही दौड रहे है विचार करे। यदि जैन परिवार व शुद्ध शाहकारी परिवार भी अपने धरो में तामस्कि प्रवृत्ति का भोजन उपयोग करेगे तो उसका हमारे संस्कारों पर जरूर आयेगा।


खाद्य एवं औषधि विभाग की बड़ी कार्रवाई

मंदसौर। मंदसौर जिले का खाद्य एवं औषधि विभाग का अमला लगातार सक्रिय बना हुआ है। सोमवार को विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जिले के बड़े औद्योगिक संस्थानों में शुमार राजाराम स्टार्च फैक्ट्री से तीन सेम्पल जब्त किए है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी बी एस जामोद व कमलेश जमरा ने कार्रवाई करते हुए नगर के राजाराम स्टार्च फैक्ट्री से लिक्विड ग्लूकोज, मक्का स्टार्च और डेक्सट्रोज के सेम्पल जब्त किये है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री जमोद व श्री जमरा ने बताया कि उक्त सेम्पलों को जांच हेतु भोपाल प्रयोगशाला में भेजा जायेगा। रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। अधिकारियों  ने बताया कि आगे भी लगातार शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत कार्रवाईयां जारी रहेगी।


नमामि माँ शिवना अभियान को गति देने के लिए बैठक का आयोजन सम्पन्न

मंदसौर। हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति माँ शिवना के  जल के शुद्धिकरण और संरक्षण सौंदर्यीकरण के लिए सतत रूप से कार्य कर रही। पूर्व में 2 संतो मैथिलेश जी मेहता और मधुसूदन जी शास्त्री के मार्गदर्शन में बैठक का आयोजन किया गया था उसमें वर्ष भर माँ शिवना के लिए किये जाने वाले कार्य तय किये गए थे। उन कार्यो में शासन प्रशाशन जगाओ, मोहल्ला संपर्क और चौराहा  संपर्क मुख्य रूप से कार्य तय हुए जो कि साप्ताहिक किये जायेंगे। उक्त जानकारी हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति के मनीष भावसार ने देते हुए बताया कि इन अभियानों को गति देने के लिए हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति के सदस्यों की बैठक का आयोजन पुनः पशुपतिनाथ महादेव मंदिर परिसर में किया गया जिसमे कुछ कार्य तय हुए जिनमे प्रत्येक रविवार मोहल्ला संपर्क, प्रत्येक गुरुवार चौराहा संपर्क , प्रत्येक शनिवार को सोशल मीडिया संपर्क किया जायेगा। शासन प्रशासन जगाओ के अंतर्गत अभी तक सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक यशपालसिंह सिसोदिया, नगर पालिका अध्यक्ष हनीफ शेख, और कलेक्टर मनोज पुष्प को निवेदन पत्र देकर माँ शिवना के जल को आचमन करने योग्य और नदी में मिलने वाले नालों के गंदे पानी को रोकने के लिए निवेदन कर चुके है। अब आने वाले समय मे नमामि माँ शिवना अभियान को गति देते हुए मोहल्ला संपर्क के अंतर्गत मोहल्लों में जाकर पत्रक और चर्चा के माध्यम से लोगो को माँ शिवना से जोड़ा जाएगा। चौराहा संपर्क के अंतर्गत शहर के विभिन्न चौराहे पर हाथों में तख्तियां समांत खड़े होकर शिवना के लिए पुकार की जाएगी।


दलौदा में बालिकाओं को किया आत्मरक्षा के लिये प्रशिक्षित

मन्दसौर। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दलौदा में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत बालिकाओं को पढ़ाई के साथ आत्मरक्षा, आत्मविश्वास में वृद्धि करने के उद्देश्य से आत्मरक्षा के गुर सिखाये जा रहे है।

मार्शल आर्ट प्रशिक्षक नियुद्ध गुरू महेश गेहलोद द्वारा विद्यालय की कक्षा 9वीं से 12वीं तक की छात्राओं को विगत दो माह से प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस दौरान योग के माध्यम अभ्यास कराया जा रहा है। छात्राओं को योग की विभिन्न मुद्राओं की जानकारी भी दी गई। छात्राओं को मार्शल आर्ट की विधाओं में जूड़ों-कराटे, ताईक्वांडों तथा नियुद्ध खेल की तकनिकीयों की शिक्षा दी गई।


पत्रकारिता के तीन मूल मंत्र संवाद, संपर्क तथा सूत्र लेकिन वर्तमान में हम तीनों से दूर होते जा रहे है – श्री तिवारी

मंदसौर की विभूतियों का गरिमामयी सम्मान समारोह संपन्न

मंदसौर। दशपुर प्रेस क्लब के तत्वाधान में सोमवार 13 जनवरी को स्थानीय तरणताल परिसर में मंदसौर की विभूतियों का गरिमामयी सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलन के साथ हुआ । इसके पश्चात दशपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष नेमीचंद राठौर एवं दशपुर प्रेस क्लब के सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने मंचासीन सभी अतिथियों का पुष्पमालाओं से स्वागत किया ।स्वागत उद्बोधन देते हुए दशपुर प्रेस क्लब सचिव आशुतोष नवाल ने कहा कि तीन वर्ष पहले स्व.पं. विजय शर्मा की अध्यक्षता में दशपुर प्रेस क्लब का गठन हुआ था, अचानक वह हमें छोड़कर चले गए। लम्बे समय से पत्रकार हितों की लड़ाई लड़ने के लिए कोई संगठन सक्रिय नहीं था इसको देखते हुए दशपुर प्रेस क्लब का गठन हुआ था। पत्रकारों की लड़ाई लड़ने के लिए दशपुर प्रेस क्लब सक्रियता से कार्य कर रहा है।

समारोह के मुख्य अतिथि एवं इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविन्द तिवारी ने उपस्थित सभी पत्रकारगणों को संबोधित करते हुए कहा कि मंच पर जो अतिथि मौजूद है उनमें जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष ब्रजेश जोशी भी मौजूद है इस मंच से यह एक संदेश जाता है कि भले ही संगठन ही अलग-अलग है लेकिन सब मिलजुलकर काम करते है। श्री तिवारी ने मंदसौर की मीडिया के साथ एक अहम जानकारी साझा की कि मंदसौर के कलेक्टर मनोज पुष्प भी पूर्व में पत्रकार रहे है और वह कलम के धनी है। श्री तिवारी ने पत्रकारों के समक्ष कहा कि जैसे ही हम पत्रकार बनते है यह मान लेते है कि हम सर्वगुण संपन्न हो गए। रिपोर्टर्स भी यह मान लेते है कि इस शहर में मुझे बड़ा आदमी ओर कोई नहीं है। हम पत्रकार जरूर बन गये लेकिन हमें बहुत कुछ सीखना है।

पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी ने कहा कि कलेक्टर मनोज पुष्प लेखक के साथ पत्रकार भी रहे है यह मुझे मालूम नहीं था। कलेक्टर श्री पुष्प ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मंदसौर की पत्रकारिता उच्च स्तर की रही है । मुझे खुशी हुई है कि ध्वज अखबार ने आजादी की लड़ाई में भूमिका निभाई है । श्री पुष्प ने कहा कि मंदसौर जिले में जो पुरातत्व की धरोहर है उसें हम सहेजेंगे और संवारेंगे। इसका प्रस्ताव बनाया है। गांधीसागर, धर्मराजेश्वर सर्किट का प्रस्ताव भेज रहे है। पशुपतिनाथ मंदिर, लक्ष्मणशाह मंदिर एवं किले और उसके द्वार को सहेजने का प्रस्ताव भेजेंगे क्योंकि किला और उसके शेष बचे पांच-छह द्वार छह सौ-सात सौ साल पुराने है, हमारी कोशिश रहेगी कि इन्हे हम सहेजने में सफल हो जाए।

पूर्व मंत्री एवं मंदसौर यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति नरेन्द्र नाहटा ने कहा कि मंदसौर-नीमच जिले में प्रोटेन्शनल बहुत है। संपर्क और सूत्र बहुत हो गए है, संवाद  की कमी हो गई है।


पूजारी महासंघ ने मांगों को लेकर विधायक और तहसीलदार को दिया ज्ञापन

सीतामऊ। अखिल भारतीय पुजारी महासंघ के बैनर तले राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश पुजारी महाकाल उज्जैन महामंत्री शिवनारायण शर्मा जिला अध्यक्ष राकेश भट्ट राष्ट्रीय संयोजक जितेंद्र बैरागी महाराज उज्जैन जिलाध्यक्ष रामचंद्र, सीतामऊ तहसील तहसील अध्यक्ष सत्यनारायण बैरागी आदि ने अपनी मांगों को लेकर क्षेत्रीय विधायक हरदीप सिंह डंग एवं तहसीलदार मुकेश सोनी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया ज्ञापन में मठ मंदिरों का सरकारी करण समाप्त हो तथा कलेक्टर व्यवस्थापक नाम हटाया जाने मठ मंदिरों की जमीनों की नीलामी पूर्णता बंद करने मठ मंदिर में महंत पुजारियों का नामांतरण वंश परंपरा अनुसार ही किया जाने तथा मंच मंदिरों के पुजारियों को स्थाई पट्टा आस्थान तरणी कृषि भूमि पट्टा दिए जाने तथा कृषि भूमि महंत पुजारी के नाम इंद्राज के जावे मठ मंदिरों की भूमियों स्वामी पुजारियों कर किसान का दर्जा मिले तथा मठ मंदिरों की समस्याओं के निराकरण हेतु देवस्थान बोर्ड का गठन किए जाने एवं कतिपय लोगों द्वारा संत पुजारी की झूठी शिकायत करने पर उन पर कार्रवाई करने तथा न्यायालय द्वारा निर्मित निजी मंदिर के संबंध में न्यायालय के निर्णय का पालन करने को लेकर दिया गया इस अवसर पर विधायक हरदीप सिंह डंग ने कहा कि मठ मंदिरों की जमीनों का स्वामित्व पुजारियों को मिले तथा पुजारी भी किसानों की तरह जमीनों का मुआवजा सहित योजनाओं का लाभ मिले एवं जो भी पुजारियों के हक की जो वास्तविक में उनको मिलना चाहिए ।


स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के लिए नगरपालिका कार्यशाला आयोजित करें

युवाओं के लिए बनाए जगह-जगह सेल्फी पॉइंट

साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के अंतर्गत नगर पालिका एक कार्यशाला आयोजित करें। कार्यशाला में सभी विभागों को बुलाये व सहयोग प्राप्त करें साथ ही सभी को प्रशिक्षण भी प्रदान करें। इसके साथ ही शहर में जगह-जगह पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएं एवं वहां पर युवाओं के लिए छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। नगरपालिका के साथ ही सभी नगरीय निकाय थी इस कार्य को पहली प्राथमिकता से करें। सभी अधिकारी इस बात पर विशेष तौर पर ध्यान दे कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बिल्कुल ना करें एवं अगर कोई करता हुआ मिले तो उसको भी उपयोग करने के लिए मना करे। कालेज एवं स्कूल में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के अंतर्गत 1 घंटे की विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं तथा उनको स्वच्छता के संबंध में बताया जाए। शहर के सभी शौचालय में ओडोनिल, टोलिया एवं साबुन को अनिवार्य रूप से रखा जाए, जिससे व्यक्ति इनका उपयोग कर सके।

आपकी सरकार द्वार शिकायतों को पुटअप करें बैठक के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार अंतर्गत जितनी भी शिकायतें हैं। उन सभी को नोटशीट पर पुटअप करें। जिससे यह ज्ञात हो सके की, किन-किन शिकायत का समाधान हो चुका ओर कितनी बाकी है। सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के समाधान में देरी नही करनी चाहिये। जो देर से समाधान करेंगे, उन पर कार्यवाही की जायेगी। सीएम हेल्पलाइन व जनाधिकार के अंतर्गत चयनित शिकायतों पर ज्यादा फोकस कर उनका शीघ्र निराकरण करें। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री गुप्ता, अपर कलेक्टर बीएल कोचले, सभी अनुविभागीय अधिकारी, सभी जिला अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।


आपकी सरकार आपके द्वार शिविर आक्याउमाहेड़ा में

मंदसौर। आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन दलौदा तहसील के ग्राम आक्याउमाहेड़ा में दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया है। इस शिविर के अंतर्गत गांव दलौदा चौपाटी, दलोदा रेल, दलोदा सगरा, पाडलियालालमुहा, बानीखेड़ी, आक्याउमाहेड़ा, पटेला, फतेहगढ़, कचनारा व लसुडियाइला को शामिल किया गया है। इस शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही सभी विभागों द्वारा बारी-बारी से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। अतः अधिक से अधिक हितग्राही शिविर में पहुचकर सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।

पल्स पोलियों अभियान की रैली 18 को  मंदसौर। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पल्स पोलियों का आयोजन 19 जनवरी को होगा। पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं रोटरी कल्ब के सौजन्य से जनचेतना रैली का आयोजन 18 जनवरी को प्रातरू 9.30 बजे जिला चिकित्सालय में किया जाएगा । रैली जिला चिकित्सालय से प्रांरभ होकर मुख्य मार्गों से होती हुईं जिला चिकित्सालय में समाप्त होगी।


मामला – नांदेवल में हुए विद्यालय के लोकार्पण का सरपंच मालवीय ने जारी किया अपना बयान कहा –

कार्यक्रम की सभी तैयारियां मैंने ही की थी, विवाद जैसी कोई बात नहीं

मंदसौर। नांदवेल सरपंच पृथ्वीराज मालवीय ने बयान जारी कर बताया कि  समाचार पत्रों के माध्यम से पता चला की नांदवेल शा उ मा वि भवन लोकार्पण को लेकर कोई विवाद हुआ और सरंपव पृथ्वीराज मालवीय भी उपस्थित नहीं हुए। लेकिन सरपंच के नाते मैंने कार्यक्रम में की सम्पूर्ण व्यवस्थाएं की थी। लेकिन ऐन वक्त पर मेरे मामाजी के निधन होने के कारण मुझे नांदवेल से बाहर जाना पड़ा।  श्री मालवीय ने बताया कि पहले  यह कार्यक्रम पहले 6 जनवरी को तय था। लेकिन ठेकेदार ओझा द्वारा कहा गया था कि मैं 10 जनवरी को भवन पंचायत को हैण्ड ओवर कर दूंगा इसके बाद आप कोई भी दिनांक तय कर लें। हमने 12 तारीख तय की और विधायक यशपालयिंह जी सिसौदिया से 12 जनवरी की दिनांक पर सहमति ली। जिसको अन्य अतिथियों ने भी 12 जनवरी पर सहमति प्र्रदान की थी। ठेकेदार द्वारा भी जब मेरे, सचिव और नंदलाल मिस्त्री द्वारा चर्चा की गई तो ठेकेदार द्वारा दिनांक 10 जनवरी के पश्चात् कार्यक्रम में कोई आपत्ति नहीं है। तब सभी चीजें ठेकेदार व अतिथियों की अनुकूलता को ध्यान में रखते हुए। कार्यक्रम 12 जनवरी का तय किया गया था। 11 जनवरी को विधायक जी से चर्चा से हुई तब उन्होने कहा कि आधा घंटा आगे पीछे कर लो मेरी व्यवस्तता के कारण मैं जल्दी करके आ जाउंगा। कार्यक्रम में सभी जनप्रतिनिधियों एवं अतिथियों की सहमति से बनाया गया। अगर कोई अतिथि नहीं आ पाया तो केवल व्यक्तिगत व्यस्तता रही होगी। किसी ने भी अपनी ओर से कार्यक्रम में जल्द बाजी व उत्सुक्ता नहीं दिखाई पंचायत द्वारा सभी वरिष्ठ नागरिकों की सहमति से कार्यक्रम किया गया था। भवन पूर्ण रूप से तैयार है। कार्यक्रम सरपंच, सचिव व ठेकेदार द्वारा ही तय किया गया था।

Hello MDS Android App

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts