Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 13 May 2019

यातायात पुलिस ने किया फिर यातायात सुधारने का प्रयास

मंदसौर। हमेशा की तरह सोमवार को एक बार फिर मंदसौर के यातायात पुलिस ने शहर की बिगढ़ी हुई यातायात व्यवस्था को सुधारने का प्रयास किया। हालांकि हर बार विभाग द्वारा यातायात सुधारने का प्रयास तो किया जाता हैं लेकिन बहुत ज्यादा सफलता विभाग को नहीं मिलती। सोमवार को भी यातायात पुलिस ने प्रभारी धनंजय शर्मा के नेतृत्व में मंडी गेट, सदर बाजार, नई आबादी स्थित एसबीआई बैंक के बाहर अव्यवस्थित खड़ी की गई गाडि़यों को व्यवस्थित किया व लोगों को यातायात सुधारने में सहयोग करने की अपील भी की।

बैंकों ने बिगाढ़ रखा है यातायात 
नगर में नई आबादी स्थित एसबीआई बैंक और बीपीएल चौराहा स्थित एफडीएफसी बैंक के पास सुव्यवस्थित पार्किंग नहीं होने के कारण यहां आने वाले ग्राहकों द्वारा गाडि़यां मुख्य सड़क पर पार्क कर दी जाती है जिससे यातायात व्यवस्था बिगढ़ जाती है। इन बैंकों के यहां पर यातायात सुधारने का प्रयास पहले भी कई यातायात पुलिस के अधिकारी कर चुके है लेकिन ज्यादा सफलता किसी को नहीं मिली और नाहीं बैंक वाले यातायात व्यवस्था को सुधारने में रूचि लेते है।


 

कांग्रेस का महाजनंसपर्क अभियान

नरसिंहपुरा, मदारपुरा, संजीत नाका क्षेत्र सहित अनेक क्षेत्रो में किया सघन जनसंपर्कमंदसौर। पूर्व सांसद एवं लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी नटराजन के समर्थन में कांग्रेसजनो ने महाजनसंपर्क अभियान के तहत विभिन्न क्षेत्रो में प्रभावी जनसंपर्क करते हुये कांग्रेस को विजय बनाने का आव्हान किया। मंदसौर नगर में सायंकाल नरसिंहपुरा, मदारपुरा, एवं सुबह संजीत नाका, नई आबादी, चौधरी कॉलोनी क्षेत्र में दस्तक देते हुये देश के दिल से दिल्ली तक कांग्रेस सरकार बनाने की अपील की।


लॉयंस क्लब गोल्ड द्वारा 5 लाख की निःशुल्क दवाएं उपलब्ध कराई गई

मन्दसौर। लॉयंस क्लब मन्दसौर गोल्ड व्दारा दानदाता परिवार मोहनलाल आचार्य एवं जगन्नाथ बटवाल परिवार की ओर से महावीर जिनालय में चल रहे निःशुल्क आयुर्वेदीक चिकित्सालय में 5 लाख रु. की निःशुल्क दवाए वितरण हेतु उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, लॉयंस क्लब 3233 ई-2 के वी.डी.जी.2 संजय भण्डारी उदयपुर, दानदाता परिवार की ओर से राकेश आचार्य मंचासीन थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री नाहटा ने कहा कि लायंस गोल्ड द्वारा जो सेवा के कार्य किये जा रहे है वह प्रशंसनीय है। दानदाता परिवार के सहयोग से जो दवाईयां भेंट की है उससे कई गरीब एवं मध्यम वर्गीय मरीजों को फायदा होगा।

भण्डारी ने कहा कि डिस्ट्रीक 3233ई-2 में लायंस गोल्ड मंदसौर द्वारा 551 सेवा गतिविधियां की गई जो अन्य किसी भी क्लब द्वारा नहीं की गई है, जो एक रेकार्ड हैं।

प्रारंभ में अथितिगण का स्वागत लॉयंस गोल्ड के अध्यक्ष सुरेश सोमानी, सचिव हरीश विजयवर्गीय, महावीर जिनालय की और से शान्तिलाल बडजात्या, ऋषभकुमार कोठारी, पं. अरविन्द जैन एवं क्लब की किरण सोमानी, वर्षा विजयवर्गीय सहित अनेक समाजजन उपस्थित थे। कार्यक्रम मंे दानदाता परिवार एवं चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सकों का सम्मान महावीर जिनालय ट्रस्ट की ओर से किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट चेयरमेन एवं क्लब उपाध्यक्ष डॉ. चन्दा कोठारी ने किया।


समाजसेवी बागडि़या ने गिनाई राजनीतिक दलों को मदंसौर की प्राथमिकताएं

मंदसौर में शासकीय मेडिकल कॉलेज स्थापित करे, मंदसौर को संभाग बनाये और  हवाई पट्टी पर विमान संचालित होमन्दसौर। नगर समाजसेवी औंकारलाल बागडि़या ने लोकसभा चुनाव-2019 में मंदसौर संसदीय क्षेत्र से चुनकर आने वाले सांसद से मांग की है कि मंदसौर क्षेत्र में काफी समय में कुछ सुविधाओं की मांग की जा रही है जिस पर वे सांसद बनने के बाद प्राथमिकता से उन्हें पुरा करवाये जिससे मंदसाौर के नागरिकों को विकास की सौगाते मिल सके।

श्री बागडि़या ने कहा कि मंदसौर शहर में शासकीय मेडिकल कॉलेज की अत्यधिक आवश्यकता है। यह मांग कई समय से मंदसौर नगर के नागरिक करते आ रहे है तथा मेडिकल कॉलेज नहीं होने से इमरजेंसी में बाहर जाना पड़ता है जिससे गरिबों एवं मध्यमवर्गीय पर अतिरिक्त धन का भार बढ़ता है तथा कई बार देर होने से जान भी चली जाती है। इसलिये तत्काल मेडिकल कॉलेज स्थापित करवाये जाने के प्रयास किये जावे।  मंदसौर को संभाग बनाया जाये। जिससे आसपास के क्षेत्रों रतलाम, जावरा, मंदसौर, नीमच, मनासा को इत्यादि शहरों को संभाग बनने से समय की बचत व पैसे की बचत होगी।बागडि़या ने कहा कि मंदसौर में हवाई पट्टी जो निर्मित की गई है काफी समय से इस पट्टी पर कोई भी विमान का संचालन नहीं हो रहा है व मंदसौर जिला हवाई सुविधाओं में काफी समय से वंचित है। इस ओर उचित कदम आवश्यक कार्यवाही हेतु उठाया जाना अत्यन्त आवश्यक है। हवाई सेवाएं सुचारू रूप से संचालित करवाई जावे।

श्री बागडि़या ने रेल्वे सुविधाओं के संबंध में कहा कि मंदसौर से प्रतापगढ़ की नई रेल्वे लाईन स्वीकृत हो चुकी है वह लाईन बासवाड़ा, गोधरा तक बढ़ाई जावे, जिससे अहमदाबाद की ओर जाने वालों को सीधा साधन मिल सके। मंदसौर से अहमदाबाद के लिये व्हाया रतलाम ट्रेन का संचालन किया जावे। मंदसौर से हरिद्वार व्हाया अजमेर जयपुर दिल्ली हेतु नई ट्रेन का संचालन किया जावे।


महर्षि गौतम जागृति मंच ने मतदान करने की शपथ ली

मन्दसौर। श्री गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज की संस्था महर्षि गौतम जागृति मंच के सदस्यों ने श्री जगदीश मन्दिर जीवागंज में आगामी 19 मई को होने वाले  लोकसभा चुनाव में मतदान करने की शपथ ली। समाज के वरिष्ठ मार्गदर्शक डॉ.देवेन्द्र पुराणिक ने उपस्थित सदस्यों को यह शपथ दिलाई। साथ ही गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज मे रचनात्मक,संगठनात्मक और सुधारवादी कदम उठाने का भी संकल्प लिया गया।इस अवसर पर समाज के सर्वश्री डॉ. दिनेश तिवारी,हरिप्रसाद तिवारी,सुनील शर्मा एडवोकेट, पण्डित जगदीश लाड़, सुधीर जोशी,योगेश जोशी,पण्डित गोपाल पंचारिया, स्नेहील शर्मा भय्यू आदि उपस्थित थे।


महिला मण्डल ने मंच पर मनाए जैन पर्व, अद्भुत प्रस्तुतियों पर खूब बजी तालियाँ

मन्दसौर। श्री दिगम्बर जैन महावीर जिनालय महिला मण्डल द्वारा जिनालय के स्थापना  महोत्सव पर मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम जीवन विलास में प्रस्तुत किए।

यह जानकारी देते हुए महिला मण्डल संयोजक डॉ. चंदा कोठारी ने बताया कि जिनालय ट्रस्ट अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या की अध्यक्षता में आयोजित हुए कार्यक्रम में लगभग 4 घण्टे तक मण्डल की 50 सदस्याओं व 15 बच्चों ने अनवरत मनमोहक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। ‘‘जैन पर्व’’ थीम पर आधारित कार्यक्रम में चैत्र माह से फाल्गुन माह तक वर्ष भर में मनाए जाने वाले जैन पर्वों का आकर्षक चित्रण मंच पर किया गया जिसमें आदिनाथ जयन्ति, महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव, मोक्ष सप्तमी, अक्षय तृतीया, अष्टान्हिका पर्व, श्रुत पंचमी, वीर शासन जयन्ति, चातुर्मास, दसलक्षण पर्व, सुगंध दशमी, क्षमावाणी, शरद पूर्णिमा, रक्षाबंधन, धन्य तेरस, स्वरूप चौदस, दीपावली, होली आदि पर्वों की जैन दर्शन में महत्ता को प्रतिपादित करते हुए प्रस्तुत किये। सूत्रधार की भूमिका नमिता पाटनी ने निभाई।

जीवन्त नाटिका, संवाद, समोशरण, राज दरबार, इन्द्रलोक, मुनि संघ, पड़गाहन आदि के दृश्य प्रस्तुत करते हुए प्रत्येक पर्व को उल्लास व उत्साह के साथ मंच पर मनाया गया।

बड़ी संख्या में उपस्थित समाजजनों द्वारा प्रत्येक प्रस्तुति पर खूब तालियां बजाई गई।

भक्ति नृत्य किरण रावका, नीतू पाटनी, साक्षी जैन, भावना पाटनी व नुपुर पाटनी ने प्रस्तुत की। सौधर्म इन्द्र राचि इन्द्राणि की भूमिका पं. अरविन्द जैन व किरण जैन ने निभाई। जिनवाणी स्तुति सीमा कोठारी, भारती कोठारी, डॉ. अनुरेखा जैन व भारती कोठारी द्वारा की गई। दीपावली पर्व संगीता गोधा, बबीता पाटनी, स्मिता कोठारी, शालिनी झांझरी, प्रेरणा बाकलीवाल व डॉ. चंदा कोठारी ने नृत्य नाटिका के साथ मनाया, क्षमावाणी पर्व नमिता पाटनी, ऐशना व नीर जैन ने मनाया, राजा श्रीपाल व मैना सुन्दरी की नाटिका श्रीमती टीला पाटनी व ज्योति बड़जात्या ने प्रस्तुत की, राजा श्रेयांश और महारानी के रूप में जयकुमार व सीमा बड़जात्या ने मुनिराज आदि कुमार को आहार देने का दृश्य प्रस्तुत किया।

होली पर्व पर होली खेले मुनिराज भजन पर शांतिलाल बड़जात्या, हंसमुख रंगीला, संजय गोधा आदि द्वारा सामूहिक प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम में विजयेन्द्र सेठी, पवन कुमार अजमेरा, ऋषभकुमार कोठारी, अजीत कुमार कोठारी, प्रकाशचन्द्र पहाडि़या, महावीर पाटनी, डॉ. महेन्द्र पाटनी आदि बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।


इनरव्हील क्लब ने दो महिलाओं को दी सिलाई मशीन

ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण समारोह सम्पन्न, प्रशिक्षर्णािर्थयों को प्रमाण पत्र दिये

मन्दसौर। भारत शासन ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधीन सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सामाजिक उत्थान एवं प्रशिक्षण ट्रस्ट द्वारा संचालित प्रशिक्षण केन्द्र में आयोजित एक माह के ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष दीपा रांका, विशेष अतिथि इनरव्हील सचिव उर्मिला तोमर व प्रीति बागड़ी उपस्थित थी। कार्यक्रम में इनरव्हील क्लब द्वारा प्रीति छाबड़ा के सौजन्य से शमा पति अब्दुल रशीद व नजमा बी अब्दुल रहीम निवासी खिलचीपुरा को सिलाई मशीन भेंट की तथा उन्हें अपने पैरों पर खड़े होकर परिवार उत्थान की सलाह दी।

सर्वप्रथम अतिथियों ने मॉ सरस्वती की प्रतिमा का पूजन किया तत्पश्चात् ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था के डायरेक्टर आर.एस. सेठिया ने संस्था की स्थापना का उद्देश्य, प्रशिक्षण की महत्ता, संस्था द्वारा शारीरिक मानसिक बौद्धिक व्यावसायिक क्षमताओं के विकास एवं ग्राहक सेवा कराधान लाभालाभ की महत्ता पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर राजेश जोशी, भरत भावसार, सीमा खिंदावत, निधि संघवी, प्रीति बागड़ी, मनीषा पाल व प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts