Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 15 Sep 2019

हिन्दी, हर हिन्दुस्तानी की पहचान है-मनीषा गर्ग

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब द्वारा हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में शा. माध्यमिक विद्यालय जग्गाखेड़ी स्कूल में लायब्रेरी बनाने की पहल की। प्रियंका सोनी ने लायब्रेरी में टेबल एवं कुर्सी प्रदान की। साथ ही बच्चों को हिन्दी एवं ज्ञानवर्धक पुस्तकें भी पढ़ने के लिये लायब्रेरी में उपलब्ध करवाई गई।

इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष मनीषा गर्ग ने बच्चों से कहा कि हिन्दी, हर हिन्दुस्तानी की पहचान है। हिन्दी की जानकारी हर किसी के लिए जरूरी है। आपने कहा कि भारत की आत्मा हिन्दी में ही बसती है। इसलिये हर विद्यार्थी अपनी मातृभाषा हिन्दी का ही अपने दैनिक व्यवहार में उपयोग करे। आपने हिंदी भाषा की प्रासांगिकताओं को विस्तार से बताया।

इस अवसर पर रत्ना बसेर ने काव्य पाठ किया। कार्यक्रम में क्लब की जमना बाफना, शशि मारू, विशाखा पारिख, प्रियंका सोनी सहित विद्यालय परिवार उपस्थित था। आभार सचिव अर्चना लोढ़ा ने माना।


अग्रसेन नगर में आध्यात्मिक संवाद संपन्न

मंदसौर। आध्यात्मिक चेतना अभियान द्वारा श्री दुर्गा माता मंदिर अग्रसेन नगर मंदसौर पर देव दर्शन एवं आध्यात्मिक संवाद का आयोजन किया गया। इस अवसर मानस मर्मग्य पंडित रामगोपाल शर्मा बाल ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जीवन मर्यादा एवं अनुशासन का प्रेरणा पुंज है। श्री राम की माता पिता की भक्ति प्रेरणादायी है। पिता के वचन व गोरव के लिए उन्होंने राज्याभिषेक के स्थान पर वनवास स्वीकार किया। राक्षसों के आतंक से मुक्ति के लिए संतो के साथ वन गये.माता पिता का यह आदर आज की आवश्यकता है। यह भाव पारिवारिक शान्ति का आधार बन सकता है । प्रकाश रातडिया ने कहा कि किसी भी व्यक्ति की उन्नति का मापदंड यह है कि उसके कितने मित्र है। जीवन में मैत्री भाव के लिए सरलता,विनम्रता,सम्मान व सहयोग होना आवश्यक है। आपने कहा की श्री कृष्ण व सुदामा की मित्रता आदर्श है। कृष्ण कुमार जोशी ने कहा कि सत्संग व सद्विचार चरित्र को उत्कृष्ट बनाते है। आध्यात्मिक संवाद के संयोजक रमेश ब्रिजवानी ने गतिविधियों की जानकारी दी। राजेन्द्र तिवारी व निशिकांत त्रिवेदी ने भजन प्रस्तुत किये। संचालन आध्यात्मिक चेतना अभियान के संयोजक विनोद शर्मा एडवोकेट ने व आभार प्रदर्शन प्राचार्य आलोक वर्मा ने किया।


भाजपा की जिला बैठक सम्पन्न

भाजपा कार्यकर्ता दमन और दबाव के आगे झुकने वाले नहीं,
पार्टी को मजबूती देंगे सक्रिय सदस्य – राकेशसिंह

मन्दसौर। मन्दसौर प्रवास पर पधारे भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने नक्षत्र वाटिका मंे आयोजित भाजपा की वृहद जिला बैठक को सम्बोधित करते हुवें कहा कि प्रदेश सरकार राजनैतिक विद्वेष के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं को शिकार बना रही है, ताकि वे मानसिक रूप से कमजोर हों। लेकिन पार्टी का कार्यकर्ता दमन और दबाव के आगे झुकने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता अपनी ताकत को पहचानते हुए पार्टी हित में आगे बढें। सरकार की हकीकत उजागर करने के लिए बड़े से बड़ा आंदोलन भी करना पडे तो उन्हें अंजाम दें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आपसी गुटों और अंर्तविरोधों से घिरी हुई सरकार है। घंटानाद आंदोलन से कांग्रेस सरकार हिल गई है। अगर जरूरत पड़े तो जिले में भी आंदोलन ऐसे हों कि सरकार को भाजपा कार्यकर्ता की ताकत का पता चल जाए।

संगठन के आगामी चुनाव को लेकर राकेशसिंह ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान के दौरान मध्यप्रदेश में इस बार रिकॉर्ड तोड़ सदस्य बने हैं। अब सक्रिय सदस्य बनाना है और सक्रिय सदस्यों की सूची भी सदस्यों की तरह ही लंबी होना चाहिए। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक सक्रिय कार्यकर्ता भी बनाएं, क्योंकि सक्रिय सदस्यों की बड़ी संख्या पार्टी को मजबूती देगी। उन्होंने मंडल अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर कहा कि उसी कार्यकर्ता को मंडल अध्यक्ष बनाया जाए, जो पार्टी को मजबूती देने वाला हो। उन्होंने कहा कि सभी लोग इस बात का ध्यान रखें कि मंडल अध्यक्ष की नियुक्ति में किसी तरह का विवाद न हो।

प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि मन्दसौर जिला के कार्यकर्ता संगठन के लियें अपनी निष्ठा व लगन के लियें जाने जाते है किसान आंदोलन के बाद भी यहॉ के कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र में अपनी जीवन्तता बनाई रखी और उसका प्रतिफल के रुप में हम यहॉ सफल हुवें है प्रदेश से जो भी इस जिले को लक्ष्य दिये जाते है।

सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि हम जिस विचारधारा को लेकर प्रारम्भ से चले थे उसमें 370, 35ए राष्ट्रवाद प्रमुख रुप से थी और आज उसी विचारधारा की वजह से हमने पूरे देश में अलख जगाया है और धारा 370 को समाप्त करने का दम भी भाजपा ने ही दिखाया है।

भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा ने बैठक को स्वागत उदबोधन देते हुवें कहा कि हमने सदस्यता अभियान के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त कर लिया है एवं सक्रीय सदस्य के लक्ष्य को भी हम पुर्ण कर लेगें।

मन्दसौर प्रवास के दौरान प्रदेश अध्यक्ष ने अनुच्छेद 370 जनसंपर्क अभियान के तहत मंदसौर में प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. विजयशंकर मिश्र से मिलकर उन्हें अनुच्छेद-370 के संबंध में लिखी गई पुस्तक ‘एक देश, एक संविधान’ और राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद अमित शाह का अनुच्छेद 370 को लेकर लोकसभा में दिए गए भाषण की प्रति भी भेंट की। बैठक का संचालन भाजपा जिला महामंत्री अजयसिंह चौहान ने किया व आभार भाजपा उत्तर मण्डल अध्यक्ष नरेश चंदवानी ने माना।


मोगली बाल उत्सव के आयोजन की शुरूआत 16 सितम्बर से

मंदसौर। उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षक दिलीप कुमार मुजावदिया ने बताया की मोगली बाल उत्सव प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक रूडयाड किपलिंग द्वारा मोगली दन्त कथा की रचना की गई थी। जिसमें मध्यभारत के भूमि सिवनी के जंगलो में भेडिया बालक, बघीरा (काला चीता) शेरखान(बाघ), भालू, सांप, हाथी और अन्य मित्रवत तथा अमित्रवत जोडे के साथ रहा करता था। सम्पूार्ण विश्वर में लाखों बच्चें मोगली और उसकी जंगली मित्रों की दन्त कथा से मंत्रमुग्ध हुए है उनकी परवरिश जंगल बुक पुस्त्क एवं वाल्टं डिजनी मित्रों की दन्त कथा से रचित अद्वितीय एवं अविस्मरणीय कार्टून के साथ हुई मोगली पात्र के माध्यम से बच्चों में पर्यावरण एवं विज्ञान के साथ-साथ प्रदेश की भौगोलिक विशेषताओं तथा जैवविविधता आदि के प्रति चेतना जगानें के लिए हर वर्ष मोगली बाल उत्सव का आयेाजन सिवनी जिला अन्तर्गत पेंच राष्ट्रीय उद्यान में किया जाता है । मोगली बाल उत्संव के आयोजन की शुरूआत दिनांक 16 सितम्बर 2019 से स्कूली शिक्षा विभाग म.प्र. के विद्यार्थी कनिष्ठ वर्ग (कक्षा 5वीं से 8वीं तक) तथा वरिष्ठ वर्ग (कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक ) निबंध प्रतियोगिता विद्यालय स्तर से होगी ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts