Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 15 Jan 2019

घोष ध्वनि के साथ बच्चों ने निकाला पथ संचलन

मन्दसौर। सरस्वती विद्या मंदिर सीबीएसई विद्यालय में विवेकानन्द की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में अवसर पर प्राथमिक व माध्यमिक कक्षा के भैया/बहिनों द्वारा स्वामी विवेकानन्द की छवि में भगवा रंग का वेश धारण कर विद्यालयीन घोष ध्वनि के साथ परिसर में ही पथ संचलन निकाला गया तथा आवासीय विद्यालय व छात्रावास के भैया/बहिनों ने संचलन का पुष्पवर्षा कर स्वागत वंदन किया गया। तत्पश्चात् विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार के सभी आसनों को किया गया।

शिशु वाटिका के नन्हें भैया/बहिन ने मंचीय कार्यक्रम में अतिथि उपप्राचार्य लक्ष्मी राठौर, परीक्षा विभाग प्रमुख सीमा भण्डारी, प्राथमिक विभा प्रमुख अर्चना अरवन्देकर, शिशु वाटिका प्रमुख हेतल भावसार उपस्थित रहे। व्यवस्थापक प्रमोद अरवन्देकर, सीबीएसई विद्यालय के प्राचार्य राघवेन्द्र देराश्री ने शुभकामनाएं दी। लविना सोनी प्रेरक प्रसंग, उमेश भाटी ने स्वामी विवेकानन्द के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का परिचय दिया। शारीरिक प्रमुख दिव्या राठौर के निर्देशन में भैया/बहिनों ने सूर्य नमस्कार किया। संचालन रंजीता पाटीदार ने किया।


आज से प्रारंभ होगा प्रतिष्ठा महोत्सव

प्रतिष्ठा में होने वाले आयोजनों में भाग लेकर उनकी अनुमोदना कर पुण्य प्राप्त करे – श्री प्रसन्नसागर सूरिश्वर मसा आज होगा मणिभद्र व पार्श्व कल्याणक पूजन

मंदसौर। नगर की पावन धरा पर 25 जनवरी को जैन समाज के भगवान श्री शंखेश्वर पार्श्वनाथ अंजनशलाक (मंदिर) का प्रतिष्ठा एवं पन्यास पद प्रदान महोत्सव बंधु बेलड़ी पू आचार्य श्री जिनचंद्रसागरसूरिजी मसा एवं पू आचार्य श्री हेमचन्द्रसागर सूरिजी मसा की प्रेरणा एवं निश्रा में होना है। जिसका प्रारंभ आज अधिष्टायक देव मणिभद्र और भगवान पार्श्वनाथ कल्याणक पूजा के साथ होगा।

मंगलवार को तलेरा विहार में बने प्रवचन हॉल में व्याख्यान देते हुए गणिवर्य श्री प्रसन्नसागर सूरि जी मसा ने कहा कि मंदसौर वासियों को अपने पाप को पुण्य में बदलने का सुअवसर आया है। प्रतिष्ठा के कार्यक्रमों में पंचाहिका महोत्सव, अष्टान्हिका महोत्सव, पूजन, विधान सभी होगे हमें सिर्फ इनकी अनुमोदना करना है अनुमोदना करके ही हम लाभ प्राप्त कर सकते है। मसा ने कहा कि जब आप प्रतिष्ठा के कार्यक्रमों में मंदिर आए तो अपना मन भी मंदिर और प्रतिष्ठा में ही लगाए मन घर या दूकान पर नहीं होना चाहिए। कर्मो केे बंधनों को तोड़कर दस दिनों तक सिर्फ धर्म की अनुमोदन करना है।

श्री वीरागचन्द्र सागर जी ने कहा कि भगवान महावीर का शासन आज चल रहा है उनके प्रभाव से ही हम धर्म आराधना कर पा रहे है। आपने कहा कि मोक्ष के 4 अंग होते है मानव जन्म, श्रवण, श्रद्धा और आचरण। मसा ने कहा कि श्रवण इंद्रि सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती है क्योंकि जीनवाणी को श्रवण कर व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त कर सकता है। यदि इंसान ने श्रवण इंद्रि को अपने काबू पर कर लिया तो उसके सारे काम पूर्ण हो जाएगे। मसा ने कहा कि प्रतिष्ठा के आयोजनों में जो श्रवण करने को मिले उसे अच्छे श्रवण करे।

श्री पद्मसागर सूरि जी मसा ने कहा कि एक ऐतिहासिक घडी हमारे दर पर दस्तक दे रही है। जिसका हमें लाभ उठाना चाहिए। मसा ने कहा कि प्रार्थना सदैव नीचे से उपर जाती है और करूणा सदैव उपर से नीचे आती है। हमें अपनी प्रार्थना से सभी आराध्यदेवों को प्रतिष्ठा महोत्सव में बुलाना है। जिनालय के प्रतिष्ठा महोत्सव आयोजन प्रारंभ होने वाले है हमें इन आयोजनों में खाली होकर तरपन के साथ आना होगा।

आज होगे दो पूजन प्रतिष्ठा कार्यक्रमों के अंतर्गत आज दो पूजन होगे। जिसमें प्रातः 10.30 बजे अधिष्टायक देव मणिभद्र दादा का पूजन होगा और दोपहर 2 बजे श्री पार्श्व कल्याणक पूजन होगा। श्री शंखेश्वर पार्श्वनाथ प्रतिष्ठा महोत्सव समिति ने धर्मप्र्रेमियों से अधिक से अधिक संख्या में पूजन में सम्मिलित होने का निवेदन किया है।


आवश्यक रख रखाव के कारण विद्युत प्रदाय रहेगा बंद

सीतामऊ। विद्युत वितरण कंपनी के सहायक यंत्री पीयूष पंवार ने बताया कि अति आवश्यक साधारण कार्य होने से 18 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 9ः00 बजे से 11 बजे तक नाटाराम, कयामपुर, नाहरगढ़, रणायरा उपकेंद्र से संयोजित समस्त ग्रामों का विद्युत सप्लाई 2 घंटे तक बंद रहेगा। इसके अतिरिक्त दोपहर 1 बजे से 5 बजे तक 33/11 केव्ही विशनिया कोटडा बहादुर उपकेंद्र से संयोजित समस्त ग्रामों का विद्युत प्रदाय 4 घंटे तक बंद रहेगा।


पोषण आहार एवं मध्यान्ह भोजन में साठगांठ रखने वाले कर्मचारियो की जांच हो- भाटी

मंदसौर। जिले में लंबे समय से मध्यान्ह भोजन एवं आंगनवाडियो में दिये जाने वाले पोषण आहार में बडा खपला चल रहा हैं।  प्रदेश में सरकार बदलने के बाद कुुंभर्कण की निंद से जागा प्रशासन इन दिनो कार्यवाही के मुड में नजर आ रहा है। बदलती हुई परिस्थितियो में लंबे समय से महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग के उन दोषी अधिकारियो एवं कर्मचारियो पर  भी कार्यवाही होना चाहिये जिन्होनें भोजन सप्लाय करने वाले भ्रष्ट रेकेट से हाथ मिला रखा है। ऐसी परिस्थितियो में जारी जांच को अन्य विभाग या अधिकारियो से करवाकर दोषियो पर कार्यवाही होना चाहिये।

जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने पिछले कुछ दिनो से अनेक स्वयं सहायता समूहो को नोटिस देने एवं अन्य कार्यवाही का स्वागत करने के साथ ही यह बात प्रमुखता से रखते हुये कहा कि वर्तमान में भी जिन स्वयं सहायता समूहो को नोटिस दिये जा रहे है उनके जवाब भी मध्यान्ह भोजन एवं पोषण आहार देने वाले कथाकथित  माफीया ही देकर जांच के नाम पर सेटिंग जमाने में लगे है। मंदसौर नगर एवं आसपास के महिला स्वयं सहायता समूहो के रिकार्ड, पासबुक सहित चेक बुक आदी सभी इन मध्यान्ह भोजन संचालित करने वाले रेकेट के लोगो के पास मौजुद है जो पर्दे के पीछे रहकर  पुरा कारोबार संचालित करते है।

श्री भाटी ने भोजन माफीयाओ के साथ साठगांठ रखने वाले महिला बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियो की जांच करने की मंाग मध्यप्रदेश  शासन की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी एवं मध्यप्रदेश शासन के मुख्य सचिव मोहंती से करते हुये कहा कि शिक्षा विभाग में संकुल प्राचार्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग में परियोजना अधिकारी से लेकर सुपरवाईजर सभी की इन भोजन माफीयाओ से साठगांठ है। पूर्व में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाईजरो द्वारा एक सोची समझी रणनिति के तहत  आंगनवाडियो में पोषण आहार समितियो के माध्यम से संचालित पोषण आहार की  बार- बार जांच की गयी, जिसके चलते आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकताओ ने पोषण आहार बनाने के काम से हाथ खडे कर दिये।


जनसुनवाईं में आज 77 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर। जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में जिले भर से आए 77 आवेदकों ने अपनी समस्या/ शिकायत/ मांग/ आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये।


24 एवं 25 जनवरी को सीतामऊ में 2 दिवसीय निःशुल्क योग शिविर

 मन्दसौर। पतंजली योग संगठन हरिद्वार के संस्थापक परम पूज्य स्वामी रामदेवजी के शिष्य स्वामी विदेहदेवजी के सानिध्यम में ‘‘योग प्रचारक कल्प’’ अभिनव आयोजन के तहत सीतामऊ नगर के पोरवाल मांगलिक भवन में 24 व 25 जनवरी को प्रातः निःशुल्क योग शिविर तथा दिन को 12 बजे से 24 जनवरी को ग्राम तितरोद में और 25 जनवरी को  को सीतामऊ में अध्यात्म प्रवचन होंगे। आध्यात्मिक प्रवचन के अतिरिक्त राष्ट्रहित को सर्वोपरी मानकर संगठन द्वारा योग-आयुर्वेद-स्वदेशी आदि अन्य राष्ट्र कल्याण विषयों पर सेमीनार (कार्यशाला) होगी। सम्मेलन में योग-भारत स्वाभिमान-महिला योग, युवा भारत, किसान सेवा समिति, संगठनों के प्रांतीय प्रभारी/अन्य पदाधिकारी/कार्यकर्ता सम्मिलित होंगे।

उक्त आयोजन के संबंध में पतंजली योग समिति जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक की अध्यक्षता में एक बैठक हर्डिया बाग गौशाला परिसर सीतामऊ में आयोजित हुई जिसमें संगठन पदाधिकारी/कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त पत्रकार, नगर के अन्य संगठन प्रतिनिधि सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम की रूपरेखा योग प्रचारक प्रकल्प प्रभारी विनोद सेन द्वारा प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु समितियां गठित कर दायित्व सौंपा गया।


भव्य पोथी कलश यात्रा के साथ ग्राम हतुनिया में हुआ श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ पंडित नारायण जी के मुखारविंद से……….

श्रीमद् भागवत कथा का सच्चा श्रवण करना ही भगवान की सच्ची भक्ति का परिचायक हे..

शामगढ़ ग्राम हतुनिया  एवं समस्त क्षेत्रवासियों शिवसेना के द्वारा गौ माता के लिए बाबा रामदेव गोशाला जीर्णोद्धार हेतु विशाल श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है जिसका शुभारंभ भव्य पोथी कलश यात्रा के साथ हुआ भागवत पोथी राम नारायण जी मीणा पटेल के द्वारा अपने सर पर विराजमान कर नगर भ्रमण करवाया पूरे ग्राम नगर में भगवान श्री कृष्ण ठाकुर जी भागवत पोथी भागवत आचार्य पंडित श्री नारायण जी का सम्मान  किया भक्तों ने श्रीमद् भागवत कथा प्रथम दिवस में श्री हनुमंत भागवत कर्मकांड परिषद के संस्थापक प्रसिद्ध भगवत आचार्य पंडित श्री मुकेश शर्मा नारायण जी मंदसौर वाले ने कहा कि आज के इस युग में गौ माता के लिए गौशाला के जीर्णोद्धार हेतु श्रीमद् भागवत कथा का जो सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ है यही भगवान की सबसे बड़ी सेवा है बाबा रामदेव गौशाला के जीर्णोद्धार हेतु जिन भक्तों के द्वारा यह बड़ा बीड़ा उठाया है बड़े सच्चे भक्त  हैं श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण से ही आज के इस युग में मोक्ष का मार्ग तय किया जा सकता है श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण सही भक्त भगवान की सच्ची भक्ति के मार्ग पर चलकर साक्षात अपने मन में ही भगवान को अपने ह्रदय में बसा  सकता है श्रीमद् भागवत कथा के सच्चे श्रवण से ही कई भक्तों के साथ साथ राक्षसों का भी उद्धार हुआ है श्रीमद् भागवत कथा का सच्चा श्रवण ही मनुष्य को अपने गलत मार्ग को त्याग कर  भक्ति के मार्ग पर चलना सिखाता है श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण से ही इस कलयुग में भगवान को हमारी सच्ची भक्ति से प्रसन्न करने का यह मार्ग अपना सकते हैं आत्म देव ब्राह्मण अपने संतान की चाह में अपना यह जीवन त्याग करना चाहता था लेकिन अपने भक्तों की रक्षा हेतु भगवान संत रूप में आकर आत्म देव ब्राह्मण को समझाना चाहते हैं कि  आपके भाग्य में संतान का सुख नहीं फिर भी ब्राह्मण की जीत के कारण फल रूपी प्रसाद देकर आशीर्वाद देते हैं लेकिन आत्म देव ब्राह्मण की पत्नी धुंधली प्रसव पीड़ा देखना नहीं चाहती थी उस प्रसाद के फल को भी प्रशिक्षण करना चाहती थी इस कारण प्रसाद अपने घर की गौमाता को किला कर 9 महा के बाद अपनी बहन का बच्चा लाकर आत्म देव ब्राह्मण को बताती है जिसका नाम धुंधकारी रखती है वह बचपन से ही अपने नाम स्वरूप राक्षस प्रवृत्ति का रहता है सारे गलत कार्यों में ही लिप्त रहता है धन की लालसा में कई बार अपनी मां को भी मारता है इस कारण आत्म देव ब्राह्मण अपना सब कुछ त्याग कर भगवान की भक्ति के लिए वन को चले जाते हैं धुंधकारी की मां अपना जीवन त्याग कर देती है लेकिन संत के प्रसाद रूपी फल से गौ माता को भी संतान की प्राप्ति होती है जिनका नाम गोकर्ण महाराज रखा जाता है नाम स्वरूप ही भगवान के भक्त कहलाते हैं धुंधकारी के गलत कार्यों की वजह से उसे अपना जीवन बुराई रूपी काल के कारण के कारण गवाना पड़ता है मोक्ष की आस में भटकता हुआ धुंधकारी अपने भाई गोकर्ण महाराज से अपने मोक्ष के लिए विनती करता है संतों के सानिध्य में गोकर्ण महाराज धुंधकारी के मोक्ष हेतु श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन करते हैं जिसमें एक बांस कितना  में बैठकर 7 दिन तक एकाग्र मन से श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण करता है सातवें दिन स्वयं विमान आकर धुंधकारी को मोक्ष प्राप्त करता है  गोकर्ण महाराज के द्वारा  पूछा जाता है कि श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण तो सब भक्तों ने भी किया है तो मोक्ष अकेले धुंधकारी का क्यों तो जवाब मिलता है कि धुंधकारी के द्वारा पूरे 7 दिन तक एकाग्र मनसे एक आसन पर बैठकर श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण किया है जिसने भी अपना सच्चे मन से श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण किया है उस भक्त का मोक्ष निश्चित है गोकर्ण महाराज ने भी स्वर्ग को प्राप्त किया इस कारण कहा जाता है कि श्रीमद् भागवत कथा का सच्चा श्रवण ही मोक्ष के मार्ग को  तय कर सकता श्रीमद् भागवत कथा के प्रथम दिवस की आरती प्रसादी रामनारायण मीणा पटेल के द्वारा की गई संचालन शिवलाल सोनी टकरावद के द्वारा  किया गया समस्त जानकारी परिषद सदस्य मनीष शर्मा के द्वारा दी गई


हिन्दू-मुस्लिम कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए मकर सक्रांति के पावन पर्व पर दरिद्र नारायणों को भोजन करवाया गया

मन्दसौर। 15 जनवरी 2019 को सैलानी अब्दुल रशीद मंसूरी एडवोकेट के आफीस सदर बाजार मंदसौर के सामने सदर बाजार मित्र मण्डल के द्वारा हर साल की तरह इस साल भी मकर सक्रांति के पावन पर्व पर हिन्दू-मुस्लिम कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए दरिद्र नारायणों को भोजन करवाया गया।
उक्त कार्यक्रम में विशेष रूप से नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, रिप्पी चावला, सुनील बंसल का हार-फूल माला से स्वागत व सम्मान सदर बाजार मित्र मण्डल के सदस्यगण सुभाष मारू, दिलीप मारू, सैलानी अब्दुल रशीद मंसूरी एडवोकेट, सैलानी अब्दुल कादर मंसूरी एडवोकेट, सुरेश भावसार, अजीत पालीवाल, मनोज पालीवाल, प्रवीण देवड़ा, ओम भटेवरा, आयुष मारू, शुभम पालीवाल, कृष्णा पोरवाल, प्रकाश मारू, राजू भटेवरा, दिलीप कोठीफोड़ा, मुकेश खिमेसरा मच्छीरक्षक, अजहरूद्दीन रहमानी एडवोकेट, जाकिर बोहरा आदि द्वारा किया गया और मकर सक्रांति के पावन पर्व की आपस में एक-दूसरे को बधाई दी।

श्री नित्यानंदजी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त

मंदसौर। अंचल के प्रमुख पूज्यनीय एवं चेतन्य आश्रम के संत श्री नित्यानंदजी महाराज के देवलोकगमन पर शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री मोहम्मद हनिफ शेख ने श्रृध्दाजंलि अर्पित  की हैं।
       श्री शेख ने मंदसौर कांग्रेस परिवार की ओर से श्रृध्दाजंलि अर्पित करते हुये कहा कि पूज्यनीय संत श्री नित्यानंदजी के निधन से धर्म व सामाजिक क्षेत्र की अपूर्णीय क्षर्ति हुई है। उनके देवलोकमन पर शहर कांग्रेस परिवार विनम्र श्रृध्दाजंलि अर्पित करता हैं।

जमनाप्रसाद अहिरवार अजाक्स के उज्जैन संभाग उपाध्यक्ष नियुक्त

मन्दसौर। म.प्र. अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ (अजाक्स) के प्रांतीय अध्यक्ष श्री जे.एन. कांसोटिया के निर्देश  पर प्रांतीय महासचिव एवं उज्जैन संभाग प्रभारी श्री जी.ल. गुवाटिया की सहमति से संभाग अध्यक्ष श्री हीरालाल सूर्यवंशी ने जमनाप्रसाद अहिरवार को अजाक्स का उज्जैन संभाग उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है।
उल्लेखनीय है कि जमनाप्रसाद अहिरवार वर्तमान में जल संसाधन विभाग मंदसौर में पदस्थ है। श्री अहिरवाल को प्रांतीय अध्यक्ष श्री जे.एन. कांसोटिया के गांव चलों अभियान के तहत  मंदसौर एवं नीमच जिले में सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने एवं जिला मंदसौर में अजाक्स को ओर अधिक सक्रियता प्रदान करने हेतु नियुक्त किया गया है।
श्री अहिरवार को नियुक्ति पर अजाक्स जिलाध्यक्ष मंदसौर हीरालाल मालवीय, रघुवीर मालवीय, सुमनसिंह निगवाल, हरिओम चौहान आदि ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी है।

भाजपा किसान मोर्चा सभी मंडल मुख्यालयों पर आज देगा ज्ञापन- श्री शक्तावत

मन्दसौर। भाजपा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष श्री भगवान सिंह शक्तावत ने एक प्रेस नोट में बताया है की भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार जिला अध्यक्ष भाजपा की सहमति से किसान मोर्चा के नेतृत्व में सभी मंडल मुख्यालयों पर आज 16 जनवरी की दोपहर में  किसान विरोधी मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार के खिलाफ ज्ञापन दिया जाएगा।
भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री शक्तावत ने कहा कि मध्य प्रदेश की किसान विरोधी सरकार ने झूठी घोषणाओं के आधार पर सरकार बनाकर किसानों के साथ धोखा किया है। वह लगातार अपने घोषणा पत्र में की गई घोषणाओं को पूरा करने की बजाय रोज-रोज नए बहाने बनाने का प्रयास कर रही है चाहे वह कर्जमाफी हो, 5 रू. लीटर दूध का बोनस हो, बेरोजगारों को भत्ता देना हो, बिजली बिल आधा करने का मामला हो या 8 घंटे दिन में खेती के लिए बिजली  देने व पाले से हुए नुकसान का सर्वे आदि का मामला हो। कांग्रेस की प्रदेश सरकार द्वारा ऐसी किसी भी घोषणा को पूरा करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।
श्री शक्तावत ने बताया कि किसान मोर्चा सभी मंडल मुख्यालयों पर एक साथ ज्ञापन देकर कांग्रेस सरकार से मांग करेगा कि यह घोषणा शीघ्र पूरी की जाए अन्यथा मोर्चा पूरे जिले में आंदोलन करेगा जिसकी संपूर्ण जवाबदारी प्रदेश सरकार की होगी। श्री शक्तावत ने जिले के सभी भाजपा एवं मोर्चा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से आग्रह किया है कि अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रहकर कार्यक्रम को सफल बनावे।

श्री यादे मॉ जन्मोत्सव 6 फरवरी को नानीबाई का मायरा एवं रक्तदान शिविर का आयोजन होगा

मंदसौर। अखिल भारतीय प्रजापति कुम्भकार महासंघ के तत्वावधान में नगर में प्रजापति कुम्भकार समाज द्वारा श्री यादे माता जन्मोत्सव को महासम्मेलन के रूप में दिनांक 6 फरवरी 2019 बुधवार प्रातः 9 बजे से स्थान संजय गांधी उद्यान नई आबादी पर उक्त भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए अ. भा. प्र. कु. महासंघ के जिला प्रवक्ता मिडिया प्रभारी ओमप्रकाश प्रजापत जिला अध्यक्ष बाबुलाल प्रजापति ने बताया कि हमारे समाज की अराध्य देवी महाशक्ति श्री यादे मॉं के जन्मउत्सव को हर्षोउल्लास व महासम्मेलन के साथ मनाने हेतु दिनांक 5 फरवरी 2019 मंगलवार को नानीबाई का मायरा शाम 7 बजे संत श्री अशोक जी चक्रधरी के मुख्तारबिन्दु से समाज को मार्ग दर्शन देगे। दिनांक 6 फरवरी 2019 बुधवार को प्रातः 8 बजे भगवान विश्वपति शिवालय गांधी चौराहा से एक भव्य विशाल कलश यात्रा प्रारंभ होगी जो बीपीएल चौराहा से होते हुए महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड, संजय गांधी उद्यान नई आबादी पर कलश यात्रा का समापन होगा । कलश यात्रा में बेण्ड बाजे, 21 ढोल प्रजापति समाज के संत महात्मा बगी मे विराजमान रहेगें एवं लाल चुनरी वेषभूषा में समाज की सकेडो मातृ शक्ति महिलाएं कलश धाराण कर कदम से कदम मिलाए श्री यादे माता के जय घोश के साथ चलेगी । जिसके पश्चात प्रजापति समाज के युवाओं द्वारा कार्यक्रम स्थल पर रक्तदान शिविर का आयोजन रखा गया है। प्रजापति कुंभकार समाज के बेनर तले उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गोवर्धनभाई चौहान मुम्बई राष्ट्रीय महासचिव अ.भा. प्रजापति महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मनोज प्रजापति सीए इंदौर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. देवीलाल प्रजापति कालाकोट मंदसौर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधान सभा अध्यक्ष नर्मदाप्रसाद प्रजापति म.प्र.शासन भोपाल, विधायक श्री पंचुलाल प्रजापति मनगावा जिला रीवा, विधायक मुरली मोरवाला बडनगर जिला उज्जैन, विधायक राजेश प्रजापति चंदला जिला छतरपुर, कार्यक्रम अध्यक्षता पूर्व माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष अशोक प्रजापत प्रदेश अध्यक्ष, अखिल भारतीय प्रजापत कु. महासंघ के युवा प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र चक्रवती भोपाल, प्रदेश अध्यक्ष महिला डॉ. श्रीमती शोभा प्रजापति, प्रदेश युवा अध्यक्ष, डॉ. सुश्री विनीता प्रजापति, आमंत्रित अतिथि राष्ट्रीय युवा प्रकोष्ट महासचिव राज प्रजापति, भीमराज प्रजापति सदस्य प्रदेश युवा प्रकोष्ठ के कार्यवाक अध्यक्ष प्रदीप प्रजापति, प्रदेश संगठन मंत्री रमेशचन्द्र प्रजापति युवा प्रदेश कार्यक्रम सुश्री साधना प्रजापति, प्रदेश उपाध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ इंदौर, श्रीमती माधुरी प्रजापति, युवा वरिष्ठ महिला प्रकोठ श्रीमती कृष्ण प्रजापति भोपाल, जिला अध्यक्ष प्रतापगढ हिरालाल प्रजापति पत्रकार प्रजापत समाज का मीडिया दर्शन देगे।

कार्यक्रम आयोजन समिति मंदसौर बाबुलाल प्रजापति जिलाध्यक्ष, गौरव प्रजापति रायल जिला युवा अध्यक्ष, श्रीमती सुगना वर्मा जिला महिला अध्यक्ष, सुश्री दीक्षा नागोर जिला महिला युवा अध्यक्ष विरिष्ठ जिला कार्यकारिणी – यशवंत प्रजापति वरिष्ठ, हीरलाल प्रजापति संरक्षक, लघु पत्रकार संघ के अध्यक्ष औकारसिंह प्रजापति पत्रकार, धर्मचन्द्र प्रजापति संरक्षक, मुकेष प्रजापति संरक्षक, कंवरलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, श्यामलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, मांगीलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, शांतिलाल प्रजापति उपाध्यक्ष, महेश प्रजापति कोषाध्यक्ष, राधेश्याम एएसआई महामंत्री, मांगीलाल प्रजापति महामंत्री, विजय प्रजापति महामंत्री, विजय नागोरे सचिव, युधिष्ठिर प्रजापति मंत्री, हीरालाल प्रजापति मंत्री, दुर्गालाल प्रजापति मंत्री, विनोद प्रजापति संगठन मंत्री, अनोखीलाल प्रजापति विधि सलाहकार, ओमप्रकाश प्रजापति विधि सलाहकार, ओमप्रकाश प्रजापति मिडिया प्रवक्ता, रोहित प्रजापति उप. मिडिया प्रवक्ता तह. अध्यक्ष सीमामउ, रामलाल प्रजापति, मंदसौर तहसील अध्यक्ष अशोक नागौरी शामगढ, रघुनाथ प्रजापति, संजय प्रजापति भानपुरा, विनोद प्रजापति दलौदा श्री यादे माता जन्मोउत्सव को महासम्मेलन के रूप में कार्यक्रम में अधिक के अधिक संख्या में समाज जन उपस्थित हो एवं कार्यक्रम को सफल बनाएं। उक्त अपील जिला युवा अध्यक्ष गौरव प्रजापति रायल टेलर्स ने की ।


लायंस क्लब गोल्ड को सर्वश्रेष्ठ क्लब का अवार्ड से सम्मानित

मन्दसौर। कोटा में आयोजित लायंस क्लब इंटरनेशनल 3233 ई 2 की तीसरी केबिनेट मीटिंग  में लायंस क्लब गोल्ड मंदसौर को सर्वश्रेष्ठ क्लब के अवार्ड से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लायन सीटीजी बी.एल. माहेश्वरी ने कहा कि प्रांत के अधिकतर प्रकल्प को लायंस क्लब गोल्ड मंदसौर ने ही पूरे कर दिये है। उन्होंने कहा कि लायंस क्लब गोल्ड के गठन को अभी 6 माह ही हुए है। इस अल्प अवधि में लायंस क्लब गोल्ड ने पूरे प्रांत में अपना अलग ही स्थान बना रखा है और मंदसौर लायंस क्लब गोल्ड सर्वश्रेष्ठ क्लब है।
वर्तमान प्रांतपाल श्री डी.एस. चौधरी ने कहा कि वर्तमान में लायंस क्लब इंटरनेशनल 3233 ई 2 में 153 क्लब में से सबसे नया क्लब होते हुए लायंस क्लब गोल्ड मंदसौर ने मात्र 6 माह में ही लायंस क्लब के पूरे प्रांत के सभी तरह के प्रकल्प करके सर्वश्रेष्ठ कार्य किया है।
पूर्व प्रांतपाल श्री अरविन्द चतुर ने मेडल पहनाकर लायंस क्लब गोल्ड मंदसौर के अध्यक्ष सुरेश सोमानी का सम्मान किया। उपस्थित सभी क्लब के केबिनेट मेम्बर एवं अध्यक्ष व सचिव ने श्री सोमानी को सर्वश्रेष्ठ कार्य करने की बधाई दी है।

मंगल सिंह इंडोनेशिया में किया पेपर प्रस्तुत….

मंदसौर । पशुपतिनाथ की नगरी मंदसौर के ठा. गोपाल सिंह सिसोदिया (कोचवी) के पुत्र कुँ. मंगल सिंह सिसोदिया का अंतर्राष्ट्रीय इंजिनयरिंग कॉन्फ्रेंस के लिए चयन हुआ था। इंडोनेशिया के बाली में हुई इस कॉन्फ्रेंस में मंगल सिंह भारत का प्रतिनिधत्व किया। मंगल सिंह वर्तमान में आई.आई.टी धनबाद में मेकेनिकल इंजीनिरिंग के पीएचडी के छात्र है । उनके पिता गोपाल सिंह ने बताया की वे 16 जनवरी को इंडोनेशिया से लौटेगे । ये उनकी दसवीं अन्तराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस थी ।


लायंस क्लब द्वारा गरीब परिवारों को मकर संक्रांति पर अन्नदान किया

मन्दसौर। लायंस क्लब मंदसौर द्वारा मकर सक्रांति पर्व के तहत गरीब परिवारों को अन्नदान किया गया। अन्नदान कार्यक्रम के क्लब सदस्यों ने संजय गांधी स्टेडियम, बीपीएल चौराहे पर घुमक्कड़ जाति के परिवारों को आटा, शक्कर आदि सामग्री दी गई।
इस अवसर पर लायंस क्लब के अंतरराष्ट्रीय संस्थापक मेल्विन जोन्स को याद करते हुए क्लब सदस्यों ने सेवा कार्यों को निरंतर जारी रखने के क्लब के उद्देश्य को दोहराया।
अन्नदान के अवसर पर क्लब अध्यक्ष लोकेंद्र धाकड़, सचिव कमल संगतानी, लायन डॉ. देवेंद्र पौराणिक, भरत कोठारी, गौरव रत्नावत, कमल विनायका, नगीनदास पारीख, नरेंद्रसिंह चौहान, आदि उपस्थित थे।

“स्वच्छता ही सेवा है” पर विशेष प्रचार कार्यक्रम 16 जनवरी बुधवार को

मंदसौर | सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो, मंदसौर द्वारा “स्वच्छता ही सेवा है” पर आधारित विशेष प्रचार कार्यक्रम ग्राम पंचायत लदूना के अम्बा माता मंदिर प्रांगण में दिनांक 16 जनवरी 2019 को 11 बजे से आयोजित किया जा रहा है | इस अवसर पर विशेषज्ञों द्वारा स्वच्छता संबंधी जानकारी दी जाएगी | साथ ही  ग्रामीण जनों से सीधा संवाद किया जायेगा I इस दौरान एक जागरूकता रैली भी निकली जाएगी I कार्यक्रम में उक्त विषय पर केन्द्रित प्रश्नमंच आयोजित किया जाएगा जिसका सही जवाब देने वाले प्रतिभागी को पुरुस्कृत किया जायेगा I  कार्यक्रम क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण और विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया जायेगा | समारोह में क्षेत्र के सभी नागरिक, छात्र – छात्राएं, जनप्रतिनिधि, और पत्रकार बन्धु, सादर आमंत्रित है |


गतिहीन व तनाव युक्त जीवन बना रहा है हमें रोगी- डॉ. नायर

आत्मकल्याण भवन में त्रिदिवसीय समग्र स्वास्थ्य शिक्षा कैम्प का शुभारम्भ

मंदसौर। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय सेवा केन्द्र आत्म कल्याण भवन मंदसौर द्वारा मधुमेह के रोगियों के लिए त्रिदिवसीय समग्र स्वास्थ्य शिक्षा कैम्प का शुभारम्भ नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, मंदसौर यूनिवर्सिटी के कुलपति नरेन्द्र नाहटा, दशपुर जागृति संगठन के अध्यक्ष देवेन्द्र पुराणिक, रोटरी क्लब अध्यक्ष दिनेश रांका, इनरव्हील क्लब अध्यक्ष दीपा रांका, बिन्दू चन्द्रे द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।
ग्लोबल हास्पिटल माउन्ट आबू के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. वलसलन नायर ने मधुमेह कैम्प का उद्वेश्य बताते हुए कहा कि 21वी शताब्दी में हम में से अधिकतर भाई बहन अनेक बिमारियों में फसे हुए है। अस्वस्थ खान पान की आदत, गतिहिन जीवन, अनिद्रा, धुम्रपान, व्यसन के उपयोग, तनाव युक्त जीवन ये सब हमें रोगी बना देती है।
नपाध्यक्ष श्री बंधवार ने कहा कि ब्रम्हाकुमारी संस्था चरित्र उत्थान से लेकर शरीर के स्वास्थ्य, दिनचर्या, सकारात्मक सोच, एवं आध्यात्मिकता से मानव विकास आदि पर उल्लेखनीय कार्य पूरे विश्व में करती रही है।  संस्था द्वारा समय समय पर विभिन्न बिमारियों के उपचार के निःशुल्क शिविर भी आयोजित किये जाते है। श्री नाहटा ने कहा कि आज इस समाज में मधुमेह के रोगियों की संख्या बढती जा रही है। संस्था द्वारा किया जा रहा यह कार्य प्रशंसनीय है।
सेवाकेन्द्र संचालिका ब्रम्हाकुमारी समिता बहन ने नगर के मधुमेंह से पीडित रोगियों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पधारकर इस शिविर का लाभ ले।
इस अवसर पर विजयसिहं मोर्य पूर्व डिप्टी कलेक्टर, दीनानाथ यादव, दशपुर जागृति संगठन से सत्येन्द्रसिहं सोम, मनोज भटनागर, आशीष बंसल, श्याम कहार, भेरूलाल टांडी, आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।  प्रारम्भ में अतिथियो का स्वागत ब्रम्हाकुमारी बहनों द्वारा पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन ब्रम्हाकुमारी हेमलता बहन ने किया। तथा आभार प्रकाश बनोधा ने माना।

शिक्षा विभाग की अनुठी पहल – जिले के 1100 स्कूलों के 5 लाख विद्यार्थियों को दान देने की सूचना

मन्दसौर। मकर सक्रांति पर्व के संदर्भ में कार्यालय जिला अधिकारी जिला मंदसौर द्वारा जिले के लगभग 1100 अशासकीय विद्यालयों के लगभग 5 लाख विद्यार्थियों को दान देने व सेवा की भावना जागृत करने के लिये एक परिपत्र के माध्यम से सूचना प्रेषित की गई। जिला शिक्षा अधिकारी श्री रतनलाल कारपेन्टर सा. व जिला क्रिड़ा अधिकारी श्री अशोक कुमार पाटीदार ने पत्र के माध्यम से अपील की कि महावीर पुस्तकालय एवं जीवनपयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण समिति मंदसौर जो कि म.प्र. से पंजीकृत है व शासन की आनन्दम योजना को साकार करने मे प्रयासरत है। अतः सभी विद्यार्थीगण, शिक्षकगण जरूरतमंद परिवारों व शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को वितरण करने हेतु निम्न सामग्री दान दे सकते है जैसे कपड़े, गर्म कपड़े, शैक्षणिक सामग्री, जूते-चप्पल, बैग पर्स, बस्ते, लंच बाबत्, वाटर बाटल, सदसाहित्य एवं अन्य जीवन उपयोगी सामग्री स्वेच्छा से अपने-अपने विद्यालयों जमा कराये। दिनांक 14 से 21 तक मनाये जा रहे आनन्दम महोत्सव के अन्तगत स्कूलों में एकत्र कर ले फिर संस्था आपके विद्यालय से कार्यक्रम रखकर एकत्र कर लेगी। आप हैल्पलाईन  नं. 79744113252 पर भी सम्पर्क कर सकते है।
संस्थाएं सहयोग करे, प्रार्थना सभा में एवं बोर्ड पर लिखकर बच्चों व शिक्षकों को अवगत करावे। जिससे बच्चों में इसकी भावना जागृत हो एवं गरीब परिवार लाभान्वित हो। शिक्षा विभाग द्वारा सभी विद्यार्थियों व शिक्षकों को श्री कारपेंटर व श्री पाटीदार ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। अशासकीय विद्यालयों के संगठन के जिला सचिव श्री शेर मोहम्मद खान व अध्यक्ष महोदय ने भी स्कूलों से अपील की है कि वे सहयोग कर पुण्य कमावें।
महावीर पुस्तकालय समिति ने बताया कि संस्था ने 20000 कपड़े वितरित किये है। 10000 केरल बाढ़ पीढ़ितों को भेजे है। वितरण हेतु 5000 हर समय उपलब्ध है। सदसाहित्य की 10000 पुस्तकें घर ले जाकर पढ़ने हेतु निःशुल्क उपलब्ध है।
सेवा व ज्ञानदान के इस महायज्ञ में सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र के सेवाभावी व्यक्ति व संस्थाएं तन, मन व धन से सहयोग करे। जो भी व्यक्ति व संस्थाएं कपड़े, गरम कपड़े व अन्य सामग्री गरीबों को बांटना चाहे व संस्था से प्राप्त कर अपने कर कमलों से वितरण कर सकती है। समिति के चंदा कोठारी, समता खिंदावत, संतोष सेठी, चंदा मारू, प्रेमलता मारू, , प्रेमलता तलेरा, महेन्द्र चौरड़िया,  रूपनारायण जोशी, गजराज जैन, प्रो. राजकुमार बाकलीवाल, सी.ए. दिनेश मुणत, विरेन्द्र जैन, निर्विकार रातड़िया, विजय खटोड़, संजय लोढ़ा, नरेन्द्र अग्रवाल, मोहन रामचंदानी, नंदकिशोर अग्रवाल, धीरेन्द्र त्रिवेदी, अरूण शर्मा, प्रहलाद काबरा, देवेन्द्र पौराणिक, सत्यनारायण केडिया, शिव फरक्या, विमल पामेचा, दिलीप रांका, बंशीलाल टांक, राव विजयसिंह, कुसुम सेठिया, दृष्टानंद नैनवानी, ब्रजेश जोशी, घनश्याम बटवाल, महावीर अग्रवाल आदि ने शिक्षकों, विद्यार्थियों, दानदाताओं एवं समाचार जगत का व शिक्षा विभाग की सहयोग हेतु आभार ज्ञापित किया है।

त्याग एवं सदाचरण मानवता का निर्माण करते है-पं. दीक्षित

ईशाकपुर में सत्यसाई कथा का विश्रांति

मन्दसौर। मनुष्य जीवन दुर्लभ हैं, मानव जीवन का ध्येय प्रभु प्राप्ति होना चाहिए। मनुष्य में त्याग और सदाचरण की भावना मानवता का निर्माण करती हैं, भगवान कहते हैं कि व्यक्ति गृहस्थ होकर भी मर्यादा में रह सकता है। राम ने मर्यादा में रहकर जीवन जीया हैं और एक आदर्श गृहस्थ जीवन का उदाहरण समाज के सामने पेश किया हैं।
यह बात पं. प्रकाश दीक्षित ने साई दिव्य सत्संग के दौरान ग्राम ईशाकपुर में कही। पं. दीक्षित ने कहा कि भगवान कहते है कि मानव आकार में होने मात्र से कोई मानव नहीं बन जाता। सत्य, साग और सदाचरण मानवता का निर्माण करती है। आपने कहाा कि सत्य नीति है, धर्म रीति है और त्याग ख्याति है और इन सबका मेल ही मानव जाति है। चिंतन के स्तर पर प्रेम सत्य हैं और क्रिया के स्तर पर प्रेम धर्म ही अनुभव के स्तर पर प्रेम शांति है तथा ज्ञान के स्तर प्रेम अहिंसा है। संसार दुःखों का सागर हैं। संसार में प्रेम लगाना ही दुःखों का कारण है।
इस अवसर पर कथा में फकीरचंद गुर्जर, दिनेश सक्सेना, श्यामलाल धनगर, बद्रीलाल माली, रामप्रसाद शर्मा, भंवरलाल माली, भेरूलाल पटेल, लक्ष्मीनारायण पाटीदार, भारतसिंह, महेश पाटीदार, नानालाल माली, बाबूलाल भावसार, सरपंच पति देवीलाल, बापूसिंह सौलंकी सहित अनेक धर्मप्रेमी उपस्थित थे।

जरुरतमंदों को सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ ने बांटे कंबल

मन्दसौर। मंदसौर मानव सेवा एंव जीवदया की भावना के तहत अपने सामाजिक सरोकार को आगे बढ़ाते हुऐ सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ इकाई मंदसौर ने आज पड़ोस के खाकरा गांव पहुंचकर महिला प्रकोष्ठ के पूर्व महामंत्री रश्मि सिंघई परिवार के सहयोग से जरुरतमंदो को कंबल प्रदान किये। गौरतलब है कि श्रीमति सुनीता गोदा की ओर से इस गांव मे जरुरतमंदों को कंबल बांटने का सुझाव सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ को दिया गया था।
इस कंबल वितरण प्रकल्प अवसर पर महामंत्री शिखा जैन, महामंत्री विनीता सिंघवी, महामंत्री रश्मि जेतावत, मंत्री मेघा पोरवाल, सहमंत्री रिता मेहता आदि उपस्थित थी। महिला प्रकोष्ठ परामर्शदाता इन्दू पंचोली ने सेवा का कार्य करने के लिए प्रेरित किया। खाकरा ग्रामवासियों ने कंबल वितरण पर सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ का आभार व्यक्त किया।

आगामी रेल बजट में मंदसौर के नागरिकों को मिले रेल की अधिक सुविधाएं

सामाजिक कार्यकर्ता श्री बागड़िया ने सांसद श्री गुप्ता को पत्र लिखकर मांग की

मन्दसौर। सामाजिक कार्यकर्ता औंकारलाल बागड़िया ने सांसद श्री सुधीर गुप्ता को पत्र लिखकर मांग की कि मंदसौर के नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यहां से रेल्वे सुविधाएं बढ़ाने की काफी आवश्यकता है।
औंकारलाल बागड़िया द्वारा सांसद श्री सुधीर गुप्ता को दिये गये सुझाव में कहा गया कि मंदसौर से मेरठ चलने वाली ट्रेन को हरिद्वार तक बढ़ाई जावे। कोटा से नीमच, नीमच से प्रातः 7 बजे उदयपुर चलने वाली ट्रेन को कोटा से मंदसौर और मंदसौर से उदयपुर किया जावे। ग्वालियर, भींड से इंदौर चलने वाली ट्रेन को रतलाम तक बढ़ा दी गई है उसे मंदसौर तक बढ़ाई जावे। मंदसौर से उज्जैन व्हाया नागदा जंक्शन के लिये नई ट्रेन चलाई जावे। मंदसौर से इंदौर व्हाया फतेहाबाद जंक्शन के लिये नई ट्रेन चलाई जावे। मंदसौर से सराय रोहिला नई दिल्ली व्हाया अजमेर, जयपुर, होकर नई ट्रेन चलाई जावे। मंदसौर से अहमदाबाद वाया रतलाम जंक्शन नई ट्रेन चलाई जावे।
आपने कहा कि मंदसौर से सीतामऊ, सुवासरा नई रेल्वे लाईन की स्वीकृति पूर्व में हो चुकी है उसे शिघ्र चालु करवाने का कष्ट करे जिससे आसपास के रहवासियों को आने जाने में सुविधा मिल सके। साथ ही मंदसौर से प्रतापगढ़ की नई रेल्वे लाईन स्वीकृत हो चुकी है वह लाईन बांसवाड़ा व गोधरा तक बढ़ाई जावे जिससे अहमदाबाद आने जाने वाले को सीधा साधन मिल सके।
श्री बागड़िया ने सांसद श्री गुप्ता से कहा कि मंदसौर रेलवे स्टेशन अब बहुत छोटा पड़ता है। जो कि अब नया रेल्वे स्टेशन बनवाया जाए। वह लालघाटी के यहां बनवाया जावे ताकि जनता को राहत मिले। वह स्टेशन मंदसौर सिटी के नाम से जाना जावे।
श्री बागड़िया ने सांसद श्री गुप्ता से आशा व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी रेल्वे बजट में मंदसौर को उपरोक्त सुविधाएं प्रदान की जाये जिससे यहां के यात्रियों को यात्रा के दौरान सुविधाएं मिल सके।

श्नानी बाई का मायरा’ शुरू, निकली पौथी यात्रा

मन्दसौर। स्वर्णकार महिला मंडल के तत्वावधान में 3 दिवसीय नानीबाई का मायरा का शुभारंभ गत दिवस पौथी यात्रा के साथ हुआ। पौथीयात्रा में पंडित श्री अनिरुध्द मुरारीजी बग्गी में विराजमान थे। 3 दिवसीय नानी बाई के मायरा के शुभारंभ पर मां लालबाई फूलबाई मंदिर से विशाल पौथी यात्रा गाजे बाजे के साथ शुरू हुई। इस दौरान प्रमुख लाभार्थी मनोहरलाल सोनी ( श्री रतलाम ज्वेलर्स ) ने सिर पर पौथी धारण की। यात्रा में महिलाये केशरिया और चुनरी के परिधान में और पुरुष सफेद वस्त्र धारण किये हुए भजनों पर थिरक रहे थे। पौथी यात्रा विभिन्न मार्गों र्से होती हुई कथास्थल पहुंची। जहां परम पूज्य पंडित अनिरुध्द मुरारीजी रतलाम वालो के मुखारविंद से हुई कथा का लाभ भक्तो ने लिया। इस दौरान सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक यशपालसिंह सिसोदिया, नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, जिला प्रेस ःलब अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल, किन्नर गुरु अनिता दीदीएभाजपा नेता विनय दुबेला ने भी पौथी पूजन कर महाराजश्री का आशीर्वाद लिया। इस दौरान महाराजश्री के मुखारविंद से नरसिंह मेहता के जीवन के चित्रण ने भक्तो को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 कर्ज माफी बन गई किसान पीढित, परेशान, प्रताड़ना ऋण मुक्ति योजना -श्री सिसोदिया

प्रदेश की कांग्रेस सरकार किसानों को कर रहीं गुमराह, शर्ते लगाकर किया जा रहा परेशान

मंदसौर। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में दो लाख रू का कर्जा माफ करने का वादा किया था लेकिन अब जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गई और वचन निभाने का मौका आया तो किन्तु, परन्तु किये जा रहे है। किसानों को परेशान किया जा रहा है। जबकी सहकारी सोसायटियों और राष्ट¬ीयकृत बैकों में किसानों के कर्जे की पूरी जानकारी मौजूद है बावजूद इसके सूचियां ग्राम पंचायत में चस्पा करवाई जा रहीं है। अलग-अलग रंगों के फार्म भरवाये जा रहे है। जबकी कर्ज से ग्राम पंचायत को कोई लेना देना हीं नहीं है।ऐसे में कांग्रेस सरकार में कर्ज मुक्ति की योजना किसान पीढित, परेशान, प्रताड़ना  ऋण मुक्ति योजना बनकर रह गई। कांग्रेस वास्तव में अपना वादा निभाना चाहती है तो उसे किसानों को परेशान करने के बजाय उन्हें लाभांविन्त करना चाहिये।
यह बात वरिष्ठ विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने एक वकत्व्य में कहते हुए बताया कि  भाजपा की सरकार में पूर्व मुख्यमंत्री सुन्दरलाल पटवा ने 765 करोड़ रू का किसानों का कर्ज माफ किया था लेकिन उन्होने किसानों को प्रताड़ित नहीं किया था बल्कि सीधे किसानों को लाभंान्वित किया था। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी किसानों के लिये भावान्तर जैसी योजना को लागू किया था, प्राकृतिक आपदा में तत्काल सहायता के लिये खजाने को खोला था लेकिन कभी भी किंतु परन्तु नहीं किया और ना ही किसानों को परेशान करने का काम किया था, एक क्लिक पर सीधे राशी किसानों के खाते में पहुंच जाती थी। श्री सिसोदिया ने कहा कि कांग्रेस ने सरकार बनते ही दस दिनों में कर्ज माफी का  वचन दिया था लेकिन आज सरकार बने डेढ़ महिने से ज्यादा हो गया सरकार अभी तक यह तय नहीं कर पाई कि किन किसानों का कर्ज माफ होगा। रोज नई-नई बाते की जा रहीं है, अलग-अलग रंगों के फार्म भरवाये जा रहे है। जबकी ग्रामीण क्षेत्रों में सहकारी सोसायटियों और राष्ट्रीयकृत बैंकों के पास कर्ज की पूरी जानकारी है बावजूद इसके वहां से जानकारी एकत्र करने के ग्राम पंचायतों को इसमें शामिल किया गया है जबकी कर्ज से ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिव का कोई लेना-देना ही नहीं है। ऐसे में यह तो ऐसी बात हो गई कि कर्ज लिया है किराने का और उसके कर्ज के बारे में जानकारी मांगी जा रहीं है नाई की दूकान से। श्री सिसोदिया ने कहा कि सरकार ने कर्ज माफी योजना का लाभ लघु किसान जिनके पास दस बीघा भूमि है उनका माफ करने के लिये कहा है लेकिन यह शर्त भी वचन पत्र में नहीं थी और ना ही दस बीघा वाले लघु किसान का कर्ज दो लाख रू होता है उसके कर्ज लेने की सीमा ही अधिकतम एक लाख रू होती है ऐसे में सरकार दो लाख का कर्ज कैसे माफ करेगी। इसके बाद पदों पर बैठे जनप्रतिनिधियों को योजना से बाहर कर दिया गया है जबकी प्रदेश में अनेक ऐसे जनप्रतिनिधी होगें जो गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे है ऐसे में उन्हें शामिल क्यों नहीं किया जा रहा है।
श्री सिसोदिया ने कहा कि एक तरफ सरकार प्रदेश के चालिस लाख किसानों का 50 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने की बात कर रहीं है लेकिन द्वितीय अनूपूरक बजट में प्रावधान ही  5 हजार करोड़ का किया है ऐेसे मे सरकार कहां से कर्ज माफ करेगी। सरकार केवल कर्ज माफी की योजना का लाभ किसानों को देने के बजाय कूट रचना कर इससे बचने की कोशिश कर रहीं है और किसानों को भ्रमित कर रहीं है। कहा जा रहा है कि  20 फरवरी को सरकार मंडी बोर्ड से राशी मांगेगी और 22 फरवरी को किसानों को देगी। जबकी  मंडी बोर्ड सरकार के अधिन है, सरकार कांग्रेस की है बावजूद इसके इतना विलंब कर ताश के पत्तों की भांति योजना को फेटने का प्रयास कर इससे बचने का प्रयास कांग्रेस कर रहीं है और इसमें किसानों को मानसिक रूप से प्रताडित किया जा रहा है। श्री सिसोदिया ने कहा कि भाजपा भी कर्ज माफ  कर सकती थी लेकिन कर्ज माफी समाधान नहीं है। किसानों को सक्षम और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की आावश्यकता है। प्राकृतिक आपदा में सहारा दिये जाने की  आवश्यकता है इस दिशा में लगातार प्रदेश की पूर्व भाजपा सरकार तत्कालिक मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अगुवाई में बढ़ रहीं थी। प्राकृतिक आपदा आते ही मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान किसानों के बीच पहुंचते थे, उनके ऑसू पौछते और तत्काल सरकार की तरफ से सहायता उपलब्ध कराते थे लेकिन वर्तमान में कांग्रेस की सरकार किसानों को मदद देने के बजाय उसे प्रताड़ित और परेशान कर रहीं है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts