Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 15 Oct 2019

बाढ़ पीडि़तों के मुआवजे को लेकर कांग्रेस सरकार का प्रशासन असंवेदनशील – खमेसरा

मंदसौर। पार्षद मुकेश खमेसरा ने बताया कि मप्र की कांग्रेस सरकार मंदसौर नगर के बाढ प्रभावित व अतिवृष्टि से प्रभावित लोगो का सही तरीक से सर्वे नहीं करा रही है। बाढ में जिन लोगो के मकान क्षतिग्रस्त हुये है या उनके घर का पुरा सामान पानी में भीग गया है। उन्हे मुआवजा राशि मिलना चाहिए। लेकिन कभी पटवारियों की हडताल तो कभी तहसीलदारों की हडताल एवं कांग्रेस की लापरवाही के कारण बाढ प्रभावित लोगो का सर्वे भी पुरा नही हो पाया है। शहर क्षैत्र. वार्ड क्र 25 में कई लोगो के कच्चों मकान टुटे थे। उन्हे अभी तक मुआवजा राशि नही मिली है। लोग मुआवजा राशि मिलने का इंतजार कर रहे हे। लेकिन अधिकारीगण व कर्मचारीगण  अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नही कर रहे है।
श्री खमेसरा ने प्रेस वक्तव्य में कहा कि मप्र की कांग्रेस  मात्र 50 किग्रा गेहंु देकर अपनी कर्तव्य से नहीं बच सकती शासन को 50 किग्रा गेहुं के साथ 5-5 किग्रा प्रतिमाह दाल भी देना चाहिए ताकि गरीब लोगो को दो टाईम का भोजन मिल सकें। मात्र गेहंु का आटा खाकर कोई परीवार जीवन निर्वहन नही कर सकता। शासन को चाहिए को चाहिए कि बाढ प्रभावित परिवारों को 6 माह तक 5 किग्रा दाल शासन की उचित मुल्य की दुकान से दे।


दशपुर विद्यालय के विद्यार्थियों ने धर्मशाला व अमृतसर की यात्रा की

मंदसौर। दशपुर विद्यालय के कक्षा 12वीं के 88 विद्यार्थियों को विद्यालय से प्राचार्य श्री वर्गीस पी.वी. के सानिध्य में 6 दिवसीय शैक्षणिक यात्रा के लिये धर्मशाला व अमृतसर ले जाया गया।

जहां विद्यार्थियों को भांगसु टेम्पल, भांगसु वाटर फॉल, प्राचीनतम सेंट जॉन्स चर्च, दलाई लामा टेम्पल दिखाकर अध्यात्म व प्रकृति से जोड़ने का प्रयास किया गया। साथ ही विद्यार्थियों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, टी गार्डन, सनसेट पाइंट भी देखे।

इसके बाद विद्यार्थियों ने गोल्डन टेम्पल की आलौकिक सुंदरता के साथ जलियावाला बाग, अटारी बार्डर देखी जिसे देखते ही सभी बच्चे अपने देश व भारतीय सेना के सम्मान में नतमस्तक हो उठे। इस ऐतिहासिक, मनोरंजक, देशभक्ति व आध्यात्मिक यात्रा में प्राचार्य वर्गीस पी.वी., सुपरवाइजर हाकिमप्रसाद शर्मा, शिक्षक मनोज कांटे, निलेश ऐरन, विवेक शर्मा, अतुल गुप्ता, शिक्षिका शिज्जी वर्गीस, सीमा जैन, अंकिता शर्मा, रीना सोनी उपस्थित थे।


भारतीय शिक्षण मण्डल की 50वीं वर्षगांठ वृहद रूप से मनाई जाएगी

तैयारियों हेतु आयोजित बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। भारतीय शिक्षण मण्डल की 50वीं वर्षगांठ का कार्यक्रम वृहद स्तर पर मनाने का निर्णय अखिल भारतीय स्तर पर लिया गया। इसकी तैयारी हेतु एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आयोजन समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्री पुष्पेन्द्र राठी, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव श्रीमती अरूणा सारस्वत, मालवा प्रांत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति उपाध्यक्ष, मालवा प्रांत संरक्षक श्री हरिशंकर शुक्ला, मालवा प्रांत उपाध्यक्ष श्री मनु गोरहा, युवा आयाम श्री विपुल शर्मा उपस्थित हुए।

सरस्वती पूजा व वन्दना के पश्चात् अतिथियों का स्वागत जिलाध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर देशमुख द्वारा किया गया। श्री देशमुख ने स्वागत भाषण में कार्यक्रम की रूपरेखा व जिले में संगठन की स्थिति की जानकारी दी। श्री रमेशचन्द्र चन्द्रे ने भारतीय शिक्षण मण्डल की कार्यपद्धति की जानकारी दी। श्रीमती ज्योति उपाध्याय द्वारा संगठन के काम को मन व समर्पण से करने की बात कही। राष्ट्रीय संयुक्त सचिव श्रीमती सारस्वत ने संगठन की विस्तार से परिचय करवाया तथा मुख्य वक्ता अखिल भारतीय उत्सव समिति के अध्यक्ष पुष्पेन्द्र राठी द्वारा वर्षगांठ पर होने वाले कार्यक्रमों एवं उसमें सहभागिता और भारतीय शिक्षण का मुख्य पहलू मण्डल के माध्यम से कार्य करने की शिक्षा दी।


मेडिकल कॉलेज के लिए 70 एकड़ भूमि हो आवंटित – पूर्व मंत्री नाहटा

मंदसौर। पूर्व मंत्री नरेंद्र नाहटा ने जिला कलेक्टर से आग्रह किया है कि प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज लिये भूमि का चयन भविष्य की संभावनाओं को लेकर  जाये।

श्री नाहटा ने कहा एक मेडिकल  कॉलेज के लिए संभवतः इन् दिनों 25 एकड़  भूमि  की आवश्यकता होती है। परन्तु भविष्य में जिला चिकित्सालय की वर्तमान सुविधाएं मेडिकल कॉलेज संचालित करने के लिये अपर्याप्त होगी तथा एक नये चिकित्सालय भवन की आवश्यकता होगी। 5 वर्ष के बाद स्नातकोत्तर कक्षाऐं खुलने की संभावना भी होगी। एक मेडिकल कॉलेज अपने पूर्ण स्वरुप में तभी आता है जब उसके साथ एक डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, फिजियोथेरेपी कॉलेज तथा आवासीय परिसर हो। एक बार भूमि चयन  हो जाने के पश्चात् संस्था का विस्तार संभव नहीं हो सकेगा। इसलिये यह आवश्यक है कि 50 से 70 एकड़ भूमि प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के लिये चिन्हित की जाये।

श्री नाहटा ने विधायक के उस वक्तव्य पर आश्चर्य किया है कि उन्हें अब ज्ञात हुआ कि मेडिकल कॉलेज के लिये कोई भूमि आरक्षित नहीं है।  श्री नाहटा विधायक को याद कराया कि जब मंदसौर कलेक्टर श्री सारस्वत थे तब विधायक जी वक्तव्य जारी कर मेडिकल कॉलेज की भूमि आरक्षित करवाने का श्रेय लिया था। 10 वर्ष से वे इससे दोहरा रहे हैं। वे सदैव मानते रहे कि मात्र भूमि आरक्षित हो जाने से ही मेडिकल कॉलेज आ जायेगा। मंदसौर नगर को भी हैरानी हुई जब केंद्र सरकार की कमेटी ने अवगत कराया की मेडिकल कॉलेज की कोई भूमि राजस्व रिकॉर्ड में नहीं हैं। श्री नाहटा ने कहा कि विधायक जी समझेंगे कि मात्र वक्तव्य दे देने से अंचल का विकास नहीं होता है। इसके प्रयास और व्यवहार दोनों में गंभीरता की आवश्यकता है।


राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत गीतों ने जगाये देश प्रेम के भाव

प्रांतस्तरीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता सम्पन्न प्रान्त की 9 टीमों ने भाग लिया

मन्दसौर। भारत विकास परिषद् मध्यभारत पश्चिम प्रांत द्वारा आयोजित राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता के दुसरे चरण में प्रान्तस्तरीय समूहगान प्रतियोगिता मंदसौर के जैन महाविद्यालय में सम्पन्न हुई, दीप प्रज्वलन व वन्देमातरम गान से कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ, प्रांतीय अध्यक्ष सुनील सिंहल ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र  न्यायाधीश श्री तारकेश्वर सिंह, विद्या भारती विभाग समन्वयक एवं शिक्षाविद् बालाराम गुप्ता, उज्जैन व विधायक यशपालसिंह सिसौदिया थे। प्रतियोगिता में केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में भारत विकास परिषद कि रीजनल महिला प्रमुख श्रीमती डॉ. ज्योति गुप्ता, ग्वालियर उपस्थित रही।

उक्त प्रतियोगिता में प्रान्त की 9 टीमो ने भाग लिया, सभी टीमो ने हिंदी व संस्कृत में राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुति दी। से.नि. जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री तारकेश्वर सिंह ने कार्यक्रम से प्रभावित होकर स्वयं भी गीत गाया व संस्कार प्रकल्प के इस कार्यक्रम कि प्रशंसा करते हुवे ऐसे आयोजनों कि आवश्यकता पर जोर दिया,यशपाल सिसोदिया ने कहा कि आज कि पीढ़ी में ऐसे आयोजन ही बच्चों में राष्ट्रीयता कि भावना जगाते है, विद्या भारती के बालारामजी ने राष्ट्रभक्ति के इस अनूठे आयोजन कि सराहना करते हुए कहा कि भारत विकास परिषद् के इस आयोजन में ज्यादा से ज्यादा विद्यालयों को भाग लेना चाहिए। समूहगान के प्रांतीय प्रकल्प संयोजक देवेन्द्र मरच्या ने प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुवे बताया कि प्रथम चरण में भारत विकास परिषद् कि विभिन्न शाखाओं में स्थानीय स्तर पर विद्यालयो कि टीमो के मध्य इस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ उसमे से विजेता टीम ने मंदसौर में आयोजित प्रांतीय प्रतियोगिता में भाग लिया।


भौपालसिह राठौड पटवारी का निधन

नाहरगड़।  राजपूत समाज के भौपालसिह राठौड पटवारी कोट पिपलिया वाले का लम्बी उम्र मे विगत दिनो निधन हो गया है। उनके निधन पर सुवासरा विधायक हरदीप सिंह डंग व आंचलिक पत्रकार संघ के जिला उपाध्यक्ष तुलसीराम राठौर ने निवास कोट पिपलिया पहुंच कर उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की तथा ईश्वर से प्रार्थना की कि उन्हे स्वर्ग मे स्थान दे एंव दुख सहने की शक्ति परिवार को प्रदान करे।


6 विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर गोल्ड मैडल प्राप्त किया

मंदसौर। उज्जैन में आयोजित 10 दिवसीय केम्प में 5 म्र.प्र. बटालियन के कमान अधिकारी एस एम सिंह के निर्देशानुसार श्री दलौदा पब्लिक स्कूल दलौदा के छात्रों ने केम्प में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इस केम्प में रायफल शूटिंग ,ड्रिल, हॉर्स राइडिंग , मेप रीडिंग, रस्सा कस्सी, फुटबॉल, रनिंग ओर कई तरह की प्रतियोगिता करवाई गई इन सभी प्रतियोगिता में उज्जैन संभाग से 600 छात्र सैनिक शामिल हुए थे। जिसमें श्री दलौदा पब्लिक विद्यालय के 6 विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर गोल्ड मैडल प्राप्त किया। इस अवसर पर संस्था मैनेजर ने कहा की एन सी सी विद्यार्थियों के जीवन मे अनुशासन और एकता का निर्माण करता है साथ ही संस्था प्राचार्य रत्नप्रभा राणावत व उपप्राचार्य अर्जुन राठौर ने छात्र सेनिको को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। यह केडेट्स 15 अक्टूम्बर को एन सी सी अधिकार धीरज शुक्ला के नेतृत्व में वापिस लौटेंगे।


जनसुनवाईं में 253 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर। मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में जिले भर से आए 253 आवेदकों की समस्याहएं सुनी। जनसुनवाई में आवेदकों ने अपनी समस्या/शिकायत/ मांग/ आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान वरिष्ठे प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये स जनसुनवाई के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज सिंघल एवं सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।


विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट विद्यालय में बनाया गया साबुन कोष

मंदसौर। विद्यार्थियों को स्वच्छता से रहने के लिए प्रेरित करने हेतु विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर लाल बहादुर शास्त्री  शासकिय उत्कृष्ट विद्यालय मन्दरसौर में हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को भोजन करने से पूर्व एवं बाद में, शौच जाने के बाद साबुन से हाथ धोकर अगला कार्य करनें के लिए प्रेरित किया गया। गन्दें  हाथ होने से भोज्य पदार्थों के साथ शरीर में बैक्टिरिया प्रवेश कर जाता है एवं मानव शरीर अनेक रोगो का शिकार हो जाता है इसके संबंध में प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों एवं शिक्षकगण के द्वारा विचार व्यक्त किए गए।

विश्व हाथ धुलाई दिवस को विद्यालय स्तर पर मनाने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय म.प्र. भोपाल एवं राज्य शिक्षा केन्द्र  भोपाल से प्राप्तक निर्देशानुसार साबुन कोष बनाया गया है। जिसमें सभी शिक्षकों विद्यार्थियों को प्रेरित किया गया कि वे अपने जन्म् दिवस पर हाथ धोने के लिए साबुन कोष में जमा करें । जिससे उसका उपयोग प्रतिदिन विद्यार्थियों के लिए किया जा सकें । विद्यार्थियों को हाथ धोने की विभिन्न विधियों को बताते हुए सर्व श्री अशोक कुमार रत्नावत, केएस तोमर, सलीम अहमद खान, दिलीप मुजावदिया, हरिश कुमार परिहार, प्रकाश चन्द्रधाकड आदि शिक्षकगण के द्वारा विद्यार्थियों के हाथ धुलवाएं गये। पृथ्वीराज परमार प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय ने बताया की विद्यालय के 925 विद्यार्थियों को इस गतिविधि से जोडा गया है। प्रार्थनासभा में हाथ धोने के लिए तथा सफाई से रहने के लिए विद्याथिर्यों को प्रेरित किया गया।


मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से 50 हजार रूपये स्वीेकृत

मंदसौर। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री स्वेच्छोनुदान मद से मंदसौर जिले के रोग पीडितों को उपचार हेतु कुल 50 हजार रूपये स्वी्कृत किये है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से यह आर्थिक मदद मंजूरी आदेश भी जारी कर दिये है। जारी आदेशानुसार जिले की निवासी नगरी विनोद सोनी को 50 हजार रूपये उपचार हेतु मुख्यमंत्री स्वेच्छाजदान से स्वीकृत किये गये है।


जनपद पंचायत मल्हारगढ में 17 अक्टूबर को जनसुनवाई होगी

मंदसौर। जिला आपुर्ति अधिकारी ने बताया कि म.प्र. राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यगण द्वारा आम लोगों की समस्याओं को सुनने के लिए जनपद पंयायत मल्हारगढ में 17 अक्टूबर को जनसुवाई का आयोजन किया जाएगा। इस जनसुनवाई कार्यक्रम में हितग्राहियों की समस्याओं एवं मागों का निराकरण किया जाएगा।


कृषि उपज मंडी में कृषक संगोष्टी् एवं कृषि विपणन पुरूस्कार कार्यक्रम आज

मंदसौर। कृषि उपज मंडी  समिति ने बताया कि मंदसौर में बलराम जंयती के उपलक्ष्य में आज कृषि उपज मंडी मंदसौर में दोपहर 1 बजे कृषक संगोष्टी एवं कृषि विपणन पुरस्कार ड्रा का आयोजन रखा गया है। मण्डी के भारसाधक सुश्री अंकिता प्रजापति ने बताया कि प्रथम सत्र में एक कृषक संगोष्टी होगी, जिसमें कृषि वैज्ञानिकों द्वारा कृषि के नवीनतम तकनीकियों के बारे में कृषक भाईयों को अवगत कराया जाएगा। इस कृषक संगोष्टी एवं कृषि विपणन ड्रा में नर्मदा जयंती के 9400 एवं बलराम जयंती के 5318 कूपन धारकों के 104000 के पृथक-पृथक ड्रा खोले जायेगे। एवं एक संयुक्त बम्पर ड्रा 35 हार्स पावर ट्रेक्टर का भी ड्रा खोला जावेंगा। मण्डी भारसाधक सुश्री अंकिता प्रजापति एवं मण्डी सचिव जे के चौधरी ने सभी कृषक भाईयों से अपील की है कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित हो।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts