Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे 16 Dec 2018

समस्त शस्त्र लायसेंस निलम्बन से बहाल किये – कलेक्टर  श्रीवास्तव

मंदसौर।  विधानसभा निर्वाचन 2018 की घोषणा एवं 6 अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता के लागू हो जाने से भारतीय शस्त्र अधिनियम द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के तहत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुवे भारतीय शस्त्र अधिनियम , 1959 को धारा 17 ( 3 ) ( ख ) के अंतर्गत मंदसौर जिले के समस्त शस्त्र लाइसेंस अस्थाई रूप से विधानसभा निर्वाचन 2018 की प्रक्रिया समाप्ति 31 दिसंबर तक के लिये निलम्बित करते हुए शस्त्र लाईसेंस पर स्वीकृत / दर्ज शस्त्र तत्काल संबंधित थाने में जमा कराए जाने के आदेश दिए गए थे। विधानसभा निर्वाचन 2018 की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश द्वारा मंदसौर जिले के अस्थाई रूप से निलंबित किए गए समस्त शस्त्र लायसेंस निलम्बन से बहाल किये जाते है। संबंधित थाना प्रभारी शस्त्र लायसेंसधारियों को उनके शस्त्र नियमानुसार रसीद प्राप्त कर वापस लौटाए जाना सुनिश्चित करे।


धर्मधाम गीता भवन में मोक्षदा एकादशी पर गीता पाठ एवं दिव्य आयोजन

मन्दसौर। धर्मधाम गीता भवन में मोक्षदा एकादशी 18 दिसम्बर गीता जयंती के अवसर पर  गीता पाठ का आयोजन प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी किया जाएगा। गीता भवन ट्रस्ट के अध्यक्ष अन्तर्राष्ट्रीय संत स्वामी श्री रामनिवासजी महाराज के सानिध्य में गीता भवन स्थित मुरली मनोहर मंदिर पर मंगलवार 18 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे गीता मूल पाठ होगा।  गीता भवन ट्रस्ट के सचिव पं. अशोक त्रिपाठी ने बताया कि गीता पाठ युवा पंडित श्री हेमन्त भट्ट करेंगे तथा मूल पाठ के पश्चात् महाआरती होगी। गीता भवन ट्रस्ट के उपाध्यक्ष जगदीश चौधरी, वरिष्ठ ट्रस्टी सर्वश्री धीरेन्द्र त्रिवेदी (एड.) रामेश्वर काबरा, सत्यनारायण पलोड़, बंशीलाल टांक, सुरेश डगवार, विशेष आमंत्रित सदस्य शेषनारायण माली ने धर्मप्रेमियों से आयोजन में पधारने का आग्रह किया है।  श्री त्रिपाठी ने बताया कि 47वां गीता जयंती समारोह व 44वां नेत्र शिविर का इसी माह 25 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा। इस बार यह समारोह महाप्रभु श्री रामचरण प्राकट्य त्रिशताब्दी महोत्सव के अन्तर्गत मनाया जाएगा। पंच दिवसीय समारोह का शुभारंभ शाहपुरा पीठाधीश्वर जगद्गुरू श्री श्री 1008 स्वामी श्री रामदयालजी महाराज करेंगे। नेत्र शिविर श्री सोहनलाल कोठारी (एडवोकेट एवं कर सलाहकार) के माता व पिता की स्मृति में होगा। क्षेत्रवासियों से आग्रह है कि आयोजन में पधारकर धर्मलाभ ले व नेत्र रोगी परीक्षण कराकर मोतियाबिंद ऑपरेशन करावे। महिला सत्संग समिति की बैठक भी गीता भवन महिला सत्संग समिति की प्रमुख ज्योतिषज्ञ सुश्री लाड़कुंवर, विद्या राजेश उपाध्याय, पुष्पा हीरालाल पाटीदार, अंजू तिवारी, पूर्व पार्षद धापूबाई बागड़ी ने बताया कि इस अवसर पर आरती के पश्चात् सत्संग समिति की बैठक भी रखी गई है। जिसमें गीता जयंती समारोह पर विचार विमर्श होगा, सभी माता बहने गीता भवन में उपस्थित रहे।


सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं के माध्यम से दिखाई बच्चों ने अपनी प्रतिभा

मन्दसौर।  स्कूल शिक्षा विभाग म.प्र. शासन के आदेशानुसार नूतन माध्यमिक विद्यालय में प्रतिभा पर्व का आयोजन हुआ। जिसमें बालकों ने प्रतियोगिताओं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से अपनी प्रतिभाओं को प्रदर्शित किया। विजेता बच्चों का विद्यालय द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। प्रतिभा पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बीआरसी मंदसौर मनीष गौड़ थे। अध्यक्षता शा. नूतन माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य धर्मपालसिंह देवड़ा ने की।

प्रतिभा पर्व के दौरान छात्र-छात्राओं की पृथक-पृथक चेयर रेस कराई गई। दोपहर बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें बच्चों ने नाटक, नृत्य के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन किया। बच्चों ने राष्ट्रगीत भी प्रस्तुत किया। बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सभी  ने प्रशंसा की। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में प्राचार्य श्री देवड़ा व प्रभारी रामलाल लोदवार द्वारा खेल में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय परिवार की हंसा पारिख, मनीषा गुप्ता, सुनीता शर्मा, शकुन्तला राव, अनिला डोसी, संजीवनी शिंदे, मनोहर भट्ट, मुकेश हंस आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन आशा मिण्डा ने किया एवं आभार संस्था प्रमुख रामलाल लोदवार ने माना।


शहीदों को किया याद, पूर्व सैनिकों ने भी सुनाए संस्मरण

पूर्व सैनिक सेवा परिषद ने विजय दिवस समारोह का आयोजन मनासा नाका स्थित शहीद स्मारक पार्क में किया। 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारत को मिली जीत की वर्षगांठ पर शहीदों को याद किया गया। मुख्य अतिथि विधायक दिलीपसिंह परिहार रहे। अध्यक्षता मंदसौर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जयसिंह हाड़ा ने की। विशिष्ट अतिथि नारकोटिक्स विभाग के डीएनसी प्रमोदसिंह व नपाध्यक्ष राकेश जैन ‘पप्पू’ थे।

शुरुआत में भारतमाता के चित्र माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया गया। तत्पश्चात अतिथियों ने शहीद स्मारक व वटवृक्ष पर पुष्पचक्र व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। युद्ध में शामिल परिषद‌ के जीवनसिंह पंवार, चरतसिंह गेहलोत व मो. ईशाक ने अपने संस्मरण सुनाए। इस मौके पर विधायक परिहार ने कहा- हम सभी सेवा भाव से काम करते हैं। शहर के इस मुख्य शहीद स्मारक को विकसित बनाया जाएगा। अधूरे काम पूरे किए जाएंगे। व्यायाम के लिए मशीनें भी लगाई जाएंगी। नपाध्यक्ष जैन, सीईओ कमलेश भार्गव, मंदसौर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जयसिंह हाड़ा ने भी संबोधित किया। परिषद जिलाध्यक्ष कमलेश नलवाया ने कहा सेना के जवानों की वजह से ही आम आदमी चैन की सास ले रहा है। इसलिए हमें उनकी शहादत को कभी नहीं भूलना चाहिए। इसीलिए हर साल यह समारोह मनाया जाता है। जिला सचिव सूबेदार नारायणसिंह चौहान ने परिषद की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। फाइटर पायटल आंचल गंगवाल भी मंचासीन रहीं जिनका परिषद ने सम्मान किया। उन्होंने एनसीसी के बच्चों को प्रेरक उद्बोधन दिया। आभार कैप्टन रामचंद्र बोरीवाल ने किया। संचालन कमलेश नलवाया व एनडीएस उपाध्याय ने किया। कार्यक्रम में डॉ. एच.एन. गुप्ता, अनिल चाैरसिया, भाजपा जिला महामंत्री वीरेंद्र पाटीदार, गंगादेवी राव, शोभारानी बाफना सहित अन्य मौजूद थे।


चने की फसल में फूल के साथ आने लगीं फलियां, बढ़ने लगा इल्लियों का प्रकोप

मंदसौर/टकरावद – मौसम परिवर्तन का असर अब फसलों पर भी नजर आने लगा है। चने की फसल को इल्ली चट कर रही है। इसको बचाने के लिए किसान कीटनाशकों के छिड़काव के साथ कई टोटके भी कर रहे हैं लेकिन इल्ली के बढ़ते प्रकोप पर नियंत्रण नहीं हो रहा है। कृषि विभाग के अधिकारी अब ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर किसानों को इल्ली नियंत्रण के लिए सलाह दे रहे हैं।

इस साल कम बारिश होने से कई किसानों ने गेहूं के स्थान पर चने की फसल बोई है। कृषि विभाग के अनुसार जिले में करीब 35 हजार हेक्टेयर में चने का रकबा है। टकरावद निवासी किसान हरिप्रसाद गोयल ने बताया कि चने में फूल के साथ फलियां भी आने लगी हैं, जिसे इल्लियां नुकसान पहुंचा रही हैं। काल्याखेड़ीकलां निवासी श्यामलाल सूर्यवंशी ने कहा कि फिलहाल चने की फसल कहीं-कहीं 21 दिन की अवस्था में है। ऐसे खेतों में इल्ली लगना शुरू हो गई है। यह पकने तक रहेगी। कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि अभी शुरुआती दौर है। इल्लियों का अटैक पत्तियों पर है। बाद में इल्लियां कोमल शाखाओं तथा फूलों को चट करेंगी। यदि किसी पौधे पर फल तैयार हो गया तो फिर इल्ली का टारगेट वहां होगा इसलिए बेहतर होगा कि किसान समय-सीमा में कीटनाशक का उचित छिड़काव कर बढ़ते इल्ली के प्रकोप को नियंत्रित करें।

इल्ली के प्रकोप पर ऐसे होगा नियंत्रण : हार्टिकल्चर नामक फेरोमोन के 12 ट्रेप प्रति हेक्टेयर लगाएं

कृषि वैज्ञानिक गजेंद्रसिंह चुंडावत ने बताया कि चने की फसल में इल्ली के लिए हार्टिकल्चर नामक फेरोमोन के 12 ट्रेप प्रति हेक्टेयर लगाएं ताकि इल्ली को पकड़ा जा सके। इससे इल्लियां पनपेंगी भी नहीं। जहां इल्लियां खेत में नुकसान कर रही हों वहां बैवेरिया बेसियाना 1 % डब्ल्यूपी की 5 ग्राम मात्रा या क्वीनालफॉस 25 प्रतिशत ईसी की 2 मिली मात्रा या ट्राईजोफॉस 40 प्रतिशत ईसी की 1.5 मिली मात्रा प्रति लीटर पानी की दर से घोल बनाकर छिड़काव करें।

ऐसे करें कीटनाशक का छिड़काव
क्यूनालफॉस 25 प्रतिशत इसी 1.5 लीटर प्रति हेक्टेयर में 500 लीटर पानी के साथ। क्लोरपायरिफॉस 20 प्रति इसी या प्रोपनेफॉस 50 प्रतिशत इसी की 1.5 लीटर मात्रा प्रति हेक्टेयर के मान से 500 लीटर पानी मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं।

नीम उत्पाद व जैविक तरीके से भी कर सकते हैं नियंत्रित
एनपीवी की 250 एलई की मात्रा 250 लीटर पानी में मिलाकर एक हेक्टेयर में छीड़काव करें। नीम उत्पादों का छिड़काव कर सकते हैं। 5 मिली दवाई एक लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं। नीम आधारित कीटनाशक ऐजाडिरेक्टीन 1500 पीपीएम सांद्रता वाले की 5 मिली मात्रा या इल्लियों को खाने वाले पक्षियों के खेत में बैठने के लिए अंग्रेजी के टी आकृति की 50 खूटियां प्रति हेक्टेयर की दर से लगाएं ताकि पक्षी इल्लियों को खाकर उनकी संख्या को कम कर सके।


22 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

मंदसौर | मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जाना है। आयोग ने इसके लिए कार्यक्रम निर्धारित किया है। पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं और संशोधन करवा सकते हैं। ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2019 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं, वे भी सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 26 दिसंबर को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशित किया जाएगा और 26 दिसंबर 2018 से 25 जनवरी 2019 तक दावे-आपत्तियां ली जाएंगी। इनका निराकरण 11 फरवरी तक किया जाएगा। डाटाबेस अपडेशन एवं पूरक सूची के मुद्रण के लिए 18 फरवरी 2019 निर्धारित की है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी 2019 को किया जाएगा।


कड़कड़ाती ठंड में जरूरतमंदों को कंबल बांटते हैं 3 दोस्त, 4 संस्थाएं भी साथ आईं

शहर के कुछ युवा कड़कड़ाती ठंड में भी एक मिसकाॅल पर लोगों की मदद के लिए दौड़ पड़ते हैं। ये शहर सहित जिलेभर में जरूरतमंदों को कंबल व गर्म कपड़े उपलब्ध करा रहे हैं। लोगों को ठंड में ठिठुरते देख 3 साल पहले 3 दोस्तों ने लोगों की मदद शुरू की। इसके बाद इन्होंने एएनबी ग्रुप बताया जिसमें वर्तमान में जिलेभर में 100 से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। इनके पास कोई जाता है या किसी माध्यम से मदद की जानकारी मिलती है तो आधे घंटे में यह उसकी मदद करने पहुंच जाते हैं। पिछले 2 साल में अब तक 500 से अधिक कंबल व 300 से ज्यादा गरीब बच्चों को स्वेटर उपलब्ध करा चुके हैं।

3 साल पहले मंदसौर रेलवे स्टेशन पर किसी काम से निर्विकार रातड़िया, नवीन सकलेचा एवं विनोद जैन पहुंचे। यहां उन्होंने बाहर ठंड में लोगों को कांपते देखा। इसमें बुजुर्ग दंपती भी शामिल थे। लोगों ने बताया दंपती के पास ठंड से बचाव के लिए कुछ नहीं है। उनकी हालत देख तीनों दोस्त बाजार से दो कंबल लेकर लाए और जब बुजुर्ग दंपती को ओढ़ाया। उनके मुंह से निकले करुणा के भाव को सुनकर दोस्ताें ने ठान लिया कि सर्दी के दिनों में लगातार सेवा कार्य करेंगे। तब से मदद कर रहे है। युवाओं का कहना है कि रोड पर लोगों को कंबल बांटने से कुछ नहीं होगा, उन्हें जरूरत नहीं होने पर वह बाजार में दुकानों पर बेच देते हैं। इसलिए वे जरूरत पड़ने पर उनके पास आने वाले व सही में जरूरतमंद लोगों की ही मदद करते हैं। युवाओं ने इस तरह लोगों की मदद के लिए एएनबी ग्रुप बनाया। इसमें हर साल 20 से 25 सदस्य जुड़ रहे हैं। दो साल में ग्रुप ने करीब 500 जरूरतमंद लोगों को कंबल उपलब्ध कराए। साथ ही स्कूलों में गरीब परिवारों के 300 से ज्यादा बच्चों को स्वेटर भी दिए।

फोन पर केवल मिसकॉल देने से ही मिल जाएगी मदद

ग्रुप के सदस्यों ने जिले के सीतामऊ, शामगढ़, गरोठ, दलौदा, बोलिया, पिपलियामंडी सहित लगभग हर तहसील व बड़े गांव में सदस्य तैयार किए हैं। सोशल मीडिया पर इन लोगों के मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक किए जा रहे हैं जिससे कहीं भी जरूरतमंद मिलने पर इन नंबर पर केवल एक मिसकॉल करें। सदस्य आपको कॉल कर लोकेशन लेंगे व आधे घंटे में मदद पहुंचाई जाएगी। ग्रुप ने गतवर्ष 165 कंबल जरूरतमंद को उपलब्ध कराए। इस बार जिले में हर जरूरतमंद तक पहुंचने की योजना है। तीन लोगों से शुरू हुई मदद में अब चार संस्थाओं के 100 से अधिक सदस्य जुड़ चुके हैं। अब एनबी ग्रुप के साथ जैन माॅइनोरिटी ऑर्गेनाइजेशन, अभा जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक युवक संघ, मंदसौर प्रेस फोटाेग्राफर संघ जुड़ चुका है।

ग्रुप के सदस्यों द्वारा इस तरह जरूरतमंद लोगों को दिए जाते हैं कंबल।

इन नंबरों पर दें मिसकॉल
यदि आपको रात 8 से 12 बजे तक कोई व्यक्ति ठंड से जूझते दिखे तो मंदसौर में नवीन सकलेचा को 9300243900, निर्विकार रातड़िया 9425105572, सीतामऊ में शैलेंद्र जैन 9993901855, दलौदा में प्रतीक धोका 9039503941, शामगढ़ में गौरव जैन 7697691089, गरोठ में आतिश छाजेड़ 9926344541, बोलिया में अंतिम संघवी 94240 44131, पिपलियामंडी में पुष्पेंद्र कीमती से 9425975964 नंबर पर संपर्क करें या एक मिसकॉल कर सकते हैं।


मंदसौर रेलवे स्टेशन पर 15 दिन में शुरू हो जाएगा तीसरे ट्रैक का काम

मंदसौर | मंदसौर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफाॅर्म 2 के विस्तारीकरण के बाद अब 15 दिन में तीसरे ट्रैक का निर्माण शुरू होगा। इसके लिए मंदसौर रेलवे स्टेशन पर स्लीपर आना शुरू हो गए हैं। इससे पहले प्लेटफाॅर्म पर बनने वाले शेड व विद्युतीकरण के लिए पोल लगाने का कार्य 31 दिसंबर तक पूरा किया जाना है। 31 मार्च तक विद्युतीकरण पूरा कर ट्रैक की टेस्टिंग की जाएगी। ऐसे में रेलवे द्वारा तेजी से काम किया जा रहा है। नीमच से चित्तौड़गढ़ तक ट्रैक दोहरीकरण लगभग पूरा हो गया है। अब रतलाम से नीमच तक दोहरीकरण का काम किया जाना है। इसके लिए विद्युतीकरण तेजी से किया जा रहा है। इसमें मंदसौर स्टेशन का भी विकास हो रहा है। रेलवे की प्लानिंग में प्लेटफाॅर्म 1 व 2 के मध्य एक ट्रैक और तैयार करना है। इसके लिए 15 दिन में काम भी शुरू हो जाएगा। रेलवे ने पटरी पर लगने वाले स्लीपर (सीमेंट के स्लैब) लाना शुरू कर दिया है। प्लेट फाॅर्म दो पर शेड का कार्य भी शुरू हो गया है।


आराधना भवन से बही पार्श्वनाथ तक निकला पैदल यात्रा

मन्दसौर। स्थानीय नई आबादी स्थित आराधना भवन श्रीसंघ का पैदल यात्रा संघ बही पार्श्वनाथ के लिए कल 16 दिसंबर रविवार को मंदसौर से प्रातः 6 बजे निकला। पैदल संघ नई आबादी स्थित आराधना भवन से प.पू. वयोवृद्ध साध्वी श्री सुदर्शना श्रीजी, मेवाड़ मालव ज्योति श्री चंद्रकला श्रीजी की पावन निश्रा में बैंड बाजों के साथ सहस्त्रफना चिंतामणि पार्श्वनाथ से प्रारंभ हुआ।
पैदल संघ के लाभार्थी चौरडि़या परिवार, रांका परिवार, डोसी परिवार, भांडावत परिवार, हिंगड़ परिवार, बालावत परिवार, डूंगरवाल परिवार, बापूलाल परिवार, कटारिया परिवार आदि संघ पति बने। पैदल संघ सहकारी बाजार, महू नीमच रोड़, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, कॉलेज ग्राउंड, होता हुआ शरद गांधी की फैक्ट्री पर पहुंचा जहां पर नवकारसी का आयोजन हुआ। नवकारसी के पश्चात पैदल संघ बोतलगंज मंदिर के दर्शन करता हुआ बही पार्श्वनाथ चौपाटी पर पहुंचा जहां पर पुनः बैंड बाजों के साथ जुलूस सम्मेद शिखर तीर्थ पहुंचा। जहां पर संघपतियों का शाल श्रीफल व साफा पहनाकर सम्मान किया गया। फिर जुलूस पुराने जैन मंदिर पर पहुंचा।
गांव में पूरे रास्ते पर अक्षत से पैदल संघ को बदाया गया। पुराने जैन मंदिर से जुलूस पुनः सम्मेद शिखर तीर्थ पर पहुंचा जहां पर प.पू. साध्वी भगवंत के मुखारविंद से भक्तांबर महापाठ व मंगल प्रवचन का आयोजन हुआ। मंगल प्रवचन के बाद स्वामी वात्सल्य का कार्यक्रम हुआ।


भारत पेंशनर समाज द्वारा आज सम्मान समारोह आयोजित

मन्दसौर। भारत पेंशनर समाज जिला शाखा मंदसौर के अध्यक्ष सी.एम. जोशी ने बताया कि दिनांक 17 दिसम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय पेंशन दिवस के उपलक्ष्य में 75 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनरों का संगठन द्वारा सम्मान किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला एवं सत्र न्यायाधीश मंदसौर श्री तारकेश्वरसिंह, से.नि. जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री एम.आर. कसानिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आदित्यसिंह (आई.ए.एस.) उपस्थित रहेंगे।  भारत पेंशनर समाज के जी.के. शर्मा, ऋषभकुमार कोठारी, धर्मवीर गुप्ता, मनीषा कोपरगांवकर, बलवंतसिंह कोठारी, सतीश नागर, रमेश शर्मा, अशोक श्रीवास्तव, ओ.पी. गोड़, सत्येन्द्र कानुनगों, बी.एस. सिसौदिया एवं प्रांतीय सचिव डॉ. सी.के. विश्नोई आदि ने आमंत्रित सभी पेंशनर साथियों से सम्मान समारोह में उपस्थ्ज्ञित होने की अपील की है। उक्त जानकारी संरक्षक अर्जुनसिंह राठौर  द्वारा दी गई।


26 दिसम्बर को निर्वाचक नामावली प्रारूप का प्रकाशन

मंदसौर। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिये फोटो निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। लोकसभा निर्वाचन के लिये 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल किया जायेगा। फोटो मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन दिनांक 26 दिसम्बर) 2018 से ही 25 जनवरी 2019 तक दावे आपत्ति प्राप्त किये जायेंगे । दावे और आपत्तियों के निराकरण की अंतिम तिथि 11 फरवरी 2019 निर्धारित है। डाटाबेस अपडेशन, फोटोग्राफ, कंट्रोल टेबल अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी एवं मुद्रण 18 फरवरी 2019 तक किया जायेगा। मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 22 फरवरी) 2019 को होगा।
पैरेंटिंग स्कील्स पर डॉ. सोनवलकर ने दिया व्याख्यानमंदसौर। सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय उज्जैन द्वारा जलगांव ( महाराष्ट्र ) में जैन इरीगेशन कपनी के अंतराष्ट्रीय अनुभूति स्कूल में रथापना दिवस कार्यक्रम में “पैरेंटिंग स्कील्स“ अभिभावकों की दक्षता विषय पर प्रभावशाली व सारगर्भित प्ररतुतीकरण दिया गया । इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के पौत्र अरुण गॉधी, प्रपौत्र तुषार गॉधी, कलेक्टर जलगांव निंबालकर जैन इरीगेशन कंपनी के अध्यक्ष अजित जैन व संयुक्त आयुक्त उज्जैन संभाग श्री प्रतीक सोनवलकर भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि डॉ. पंकजा सोनवलकर गरोठ के रहने वाले हैं तथा इनकी हायर सेकेंडरी तक की शिक्षा – दीक्षा गरोठ शहर में हुई है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts