Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 16 May 2019

कुएं में गिरने से युवक की मौत

मंदसौर। रतलाम जिले के ग्राम नागड़ा निवासी आनन्द पिता जगदीश शर्मा 23 वर्ष की बुधवार की रात कुएं में गिरने से मृत्यु हो गई। अस्पताल पुलिस चौकी के अनुसार मृतक नारायणगढ़ क्षेत्र के ग्राम भीलखेड़ी में भेरूबावजी पूजने आया था कि पानी भरते समय वह कुएं में जा गिरा। जिससे उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। पुलिस ने मृतक का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।


खाद्य एवं औषधि विभाग ने की कार्यवाही

सुवासरा में किया खाद्य संस्थानों निरीक्षण, लिया नमूना

मंदसौर। जिले का खाद्य एवं औषधि विभाग लगातार अपनी सक्रियता दिखाते हुए कार्यवाहीयां कर रहा है। गुरूवार को भी विभाग ने सुवासरा में कार्यवाही करते हुए कई खाद्य संस्थानों का निरीक्षण किया व एक संस्था से नमूना भी लिया।

खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा ने बताया कि शुक्रवार को सुवासरा में कार्यवाही करते हुए रेस्टोरेन्ट संचालकों को निर्देश देते हुए कहा कि पदार्थो को ढक्कर रखें, जितना विक्रय हो उतना ही बनावें, पानी की टंकी को नियमित साफ करें, एक्सपायरी दिनांक के कोल्ड्रिक्स का विक्रय नहीं करने तथा अपने परिसर में स्वच्छता बनाए रखने और शुद्ध एवं गुणवत्ता युक्त खाद्य वस्तुओं को संग्रहण व विक्रय करने निर्देश दिए गए। वही गर्मी को देखते हुए श्री गणेश मावा भंडार से मावा का सेम्पल लिया गया। श्री जमरा ने बताया कि विभाग की कार्यवाही आगे भी लगातार जारी रहेगी।


भारतीय उ.मा.विद्या मंदिर का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत रहा

मन्दसौर। भारतीय उ.मा.विद्या मंदिर मंदसौर का हाईस्कूल कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम 85 प्रतिशत रहा जबकि हायर सेकेण्डरी का परीक्षा परिणाम वाणिज्य, जीव विज्ञान एवं गणित संकाय का मिलाकर 89 प्रतिशत रहा। वाणिज्य संकाय में प्रथम स्थान पर संजना यति पिता संजय द्वितीय स्थान पर जुही खत्री पिता विष्णु जबकि गणित संकाय में प्रथम स्थान पर अरविन्द पिता बगदीराम, द्वितीय स्थान पर दीक्षिका लौहार पिता रमेशचन्द्र तथा जीव विज्ञान में प्रथम स्थान पर संदीप बामनिया पिता नरभेराम, द्वितीय स्थान पर राहुल धनगर पिता नागुलाल रहे। इसी अनुसार कक्ष 10वीं में प्रथम नैनसी चौहान पिता राजकुमार एवं जया वेड़ावत पिता देवीलाल, द्वितीय स्थान पर हिमांशी आर्य पिता प्रदीप रहे। विद्यालय परिवार एवं व्यवस्थापक रमेशचन्द्र चन्द्र ने सफल छात्रों को बधाई व शुभकामनाएं दी है।


बलात्कार के आरोपी को दस वर्ष का सश्रम कारावास एवं छह हजार रूपये अर्थदण्ड

मन्दसौर। पुलिस थाना सीतामऊ के एक प्रकरण में द्वितीय अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश महोदया श्रीमती नीशा गुप्ता साहब द्वारा आरोपी अम्बालाल पिता बापूलाल पाटीदार निवासी तितरोद तहसील सीतामऊ जिला मन्दसौर को धारा 376 (1) भा.द.वि. के तहत् 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 5000 रूपये अर्थदण्ड तथा अर्थदण्ड न अदा करने पर छह माह के अतिरिक्त सश्रम कारावास एवं धारा 366 भा.द.वि. के तहत् 03 वर्ष के सश्रम कारावास व 1000- रूपये अर्थदण्ड तथा अर्थदण्ड न अदा करने पर तीन माह के अतिरिक्त सश्रम कारावास तथा धारा 342 भा.द.वि. के तहत् 03 माह का सश्रम कारावास व धारा 506 भा.द.वि. में छह माह के सश्रम कारावास से दण्डित किये जाने का निर्णय दिया है।

लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) के अनुसार 31 दिसम्बर 2016 को पीडि़ता ने रिपोर्ट की कि मैं अम्बालाल के गुवारी वाले खेत में निंदाई करने 11 बजे गई थी तथा अकेली निंदाई कर रही थी, वहीं अभियुक्त अम्बालाल गेँहू की फसल में पानी पीला रहा था, करीबन डेढ बजे दिन की बात है, मुझे अम्बालाल ने आवाज देकर बोला कि चाय पीलो, मैं चाय पीने के लिए जैसे ही टापरी के पास पहुँची कि अम्बालाल ने मुझे जबरदस्ती पकड़कर टापरी के अन्दर ले गया तथा मुझे जमीन पर पटकने लगा तो मैनें चिल्लाने का प्रयास किया तो अम्बालाल ने मेरा मुँह दबाकर चाकू अपने जेब से निकालकर जान से मारने की धमकी देकर मेरे साथ जबरन मेरी इच्छा के विरूद्ध बलात्कार किया तथा बोला कि ये बात किसी को बताई तो जान से मार दूँगा। मेरे दोनों हाथों की चूडि़या भी टूट गई तथा दोनों हाथों की नाडि़यों में चूडि़याँ गढ़ गई थी, जिसकी चोंटे लगी, इस आशय की रिपोर्ट पीडि़ता ने थाना सीतामऊ पर की।

अभियोजन ने अपनी ओर से साक्षियों के कथन कराये। न्यायालय ने अभियोजन द्वारा प्रस्तुत साक्षियों के कथनों एवं प्रकरण में समग्र साक्ष्य के विवेचन तथा अभियोजन के तर्को से सहमत होकर यह निष्कर्ष निकाला कि अभियुक्त अम्बालाल पिता बापूलाल पाटीदार निवासी तितरोद तहसील सीतामऊ जिला मन्दसौर ने पीडि़ता के साथ जबरन बलात्कार किया है, जिसका दोषी पाते हुए अभियुक्त को सश्रम कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित किये जाने का निर्णय दिया। प्रकरण में शासन की ओर से सफल पैरवी लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) द्वारा की गई।


भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता के समर्थन में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया रोड़ शौ

मंदसौर। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मंदसौर लोकसभा भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता के समर्थन में नीमच नगर में रोड़ शौ किया और भाजपा के प्रत्याशी सुधीर गुप्ता को वोट कर एक बार फिर मोदी सरकार बनाने की अपील की। जनसंपर्क के दौरान मतदाताओं ने भी अपना आर्शीवाद दिया। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि देश को एक मजबूत सरकार मिली, जिसके बाद देश ने विश्व में एक नई पहचान बनाई। आज देश हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है। मोदी सरकार गरीबों, किसानों, छोटे व्यापारियों और मध्यमवर्गीय के साथ हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष हेमंत हरित, नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार, जावद विधायक ओमप्रकाश सखलेचा, लोकसभा प्रभारी मदनलाल राठौर, लोकसभा चुनाव संयोजक महेंद्र भटनागर, जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट, पूर्व जिलाध्यक्ष भेरूलाल किलोरिया, भाजपा जिला महामंत्री वीरेंद्र पाटीदार सहित आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

नगर क्षेत्र में किया जनसंपर्क

इसी के साथ ही सुधीर गुप्ता ने जीरन, मल्हारगढ़, नारायणगढ़, पिपलिया मंडी में जनसंपर्क किया। इस अवसर पर साथ में विधायक जगदीश देवड़ा, पूर्व जिलाध्यक्ष मानसिंह माच्छोपुरिया, वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेश रूपरा, विधानसभा चुनाव सह प्रभारी तेजपालसिंह, मंडल अध्यक्ष राजेश दीक्षित, बूढा मंडल अध्यक्ष राजू गौड़, नगर परिषद अध्यक्ष दिनेश प्रजापति, राजेन्द्र भारद्वाज, जितेंद्र जाट, दिलीप गोयल, धर्मेंद्र गहलोत सहित कई कार्यकर्ता व नागरिकगण उपस्थित थे।


जैन (डांगी) गौत्रीय परिवारों का भेरूजी पूजन 18 मई 2019 को

समस्त जैन डांगी गौत्रीय परिवारों का भेरूजी पूजन व अष्ठम मिलन समारोह वैशाखी पूर्णिमा दिनांक 18 मई 2019 शनिवार को फतेहगढ़ में रखा गया हैद्य अध्यक्ष दिलीप डांगी ने बताया की फतेहगढ़ (दलोदा-मंदसौर के बीच) में मंडोर गार्डन जोधपुर से भेरूजी को लाकर यहाँ विराजमान किया है विगत 8 वर्षो से बड़े पैमाने पर यह प्रोग्राम होता आया है इसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र से गोत्रीय बंधू यहाँ आते है ,दिनांक 17 मई 2019 को रातिजोगा व 18 मई 2019 को सुबह नवकारसी, भेरूजी पूजन (8 बजे), स्वामीवात्सल्य, मिलन समारोह जिसमे आगे डांगी गौत्रीय परिवारों का महासम्मेलन के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा द्य घिसालाल डांगी, अशोक डांगी, दीपक डांगी व समिति सदस्यों ने डांगी गौत्रीय परिवारों से पधारने की विनती की है


विजयी प्रत्याशी मंदसौर के विकास को नई गति प्रदान कर ऊँचाइयों पर ले जाने का प्रयास करें

(कमल कोठारी)

17वीं लोकसभा के लिए होने जा रहे शेष बची 59 सीटों को लेकर 19 मई को पूरे देश मे मतदान खत्म हो जाएगा। मालवा के मन्दसौर संसदीय क्षेत्र से वैसे तो सीधा मुकाबला भाजपा के सुधीर गुप्ता का कांग्रेस के राहुल बिग्रेड की मीनाक्षी नटराजन के बीच है। वैसे तो मंदसौर संसदीय क्षेत्र की जनता ने दोनो दलों के प्रत्याशियो पर समय-समय पर अपना भरोसा जताया है। 1951 में कांग्रेस से कैलाशनाथ काटजू, माणकलाल अग्रवाल, भंवरलाल नाहटा,  बालकवि बैरागी जैसे कांग्रेस के कद्दावर नेताओ के हाथ में भी इस संसदीय क्षेत्र की कमान रही है। जनसंघ के उमाशंकर एस सिंह भी मंदसौर संसदीय क्षेत्र से विजयी घोषित हुए है। डॉ. लक्ष्मीनारायण पांडे को भी लगातार क्षेत्र की जनता ने 8 बार चुनकर संसद में भेजा वे मालवा के गांधी के नाम से क्षेत्र में मशहूर थे। उनकी व्यक्तिगत साफ सुधरी छवि और कार्यकर्ताओं के बीच गहरी पेठ का ही परिणाम रहा कि वो लगातार जीत का परचम फेराने में सफल रहे। 2009 का चुनाव वे कांग्रेस की सुश्री मीनाक्षी नटराजन से 30 हज़ार से अधिक मतांे से हार गए। सुश्री मीनाक्षी नटराजन कांग्रेस से सांसद चुनी गई ये क्षेत्र यद्यपी उनके लिए नया था बावजूद लोगो ने इस क्षेत्र के विकास के चयन के लिए सुश्री नटराजन को चुना। इस क्षेत्र में वर्षाे से लबित पड़ी ब्राडगेज लाईन को स्वीकृति करने का जिम्मा उठाया जिसके लिए जन अभियान परिषद और नगर की कई सामाजिक संस्थाओं ने इस मांग को प्रमुखता से उठा कर इस मांग को पूरी करवाई। ब्रॉडगेज होने से जनता में ये विश्वास उत्पन्न होने लगा था कि अब इसक्षेत्र का चहुमुखी विकास होगा कच्चे माल की उपलब्ता सुगमता से होने से यहाँ जल्द ही नए उद्योग स्थापित हो जाएगा। लेकिन बीते 15 सालों में भी इस क्षेत्र में कोई बड़ा उधोग नही लगना जनप्रतिनिधियों की उदासीनता को प्रदर्शित करता है। 15 सालों तक प्रदेश में भाजपा की सरकार रही 5 साल केंद्र में भाजपा की सरकार 2014 से 2019 तक श्री सुधीर गुप्ता सांसद रहे। 2009 की यूपीए गठबंधन की कांग्रेस सरकार केंद्र में रही। सुश्री नटराजन को केंद्र में मंदसौर से प्रतिनिधित्व करने का उनकी दल की सरकार में मौका मिला लेकिन फिर भी कोई बड़ा उद्योग नहीं लगना इस क्षेत्र की बदनसीबी हैं। काले सोने के नाम से विख्यात मंदसौर संसदीय क्षेत्र कब विकास का क्षेत्र बनेगा ये तो काल के गर्भ में अनिश्चित सा जान पड़ता है। चिकित्सा शिक्षा बेरोजगारी जैसी समस्याओं से ये संसदीय क्षेत्र वीरान और उजाड़ हो रहा है। चिकित्सा अभाव में ना जाने कितनी जानो को अकाल काल का ग्रास बनना पड़ रहा है। अच्छी शिक्षा के लिए युवाओं को अन्य शहरों की और पलायन करना पड़ रहा है। रोजगार के लिए अन्य शहरों की और युवा उधमियों को पलायन करना पड़ रहा है किसी भी दल का प्रत्याशी विजयी घोषित हो लेकिन इस क्षेत्र की जनता मंदसौर संसदीय क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र की नगरी बंनाने में सार्थक प्रयास कर रोजगार बेरोजगारी जैसे मुद्दों को खत्म कर मंदसौर को विकास की नई गति प्रदान कर ऊँचाइयों पर ले जाने का प्रयास करेंगे। प्रत्याशी इस क्षेत्र का विकास, विकास पत्रों से नहीं विकास के वचनों से सिद्ध और सार्थक प्रयास करे ।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts