Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 17 August 2019

फोटोग्राफी प्रतियोगिता हेतु फोटो जमा कराने के लिये अंतिम दो दिन शेष

मन्दसौर। विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर स्टेट प्रेस क्लब द्वारा फोटो प्रतियोगिता 24 अगस्त को मंदसौर के नगरपालिका सभागृह में रखी गई है। प्रतियोगिता के दौरान फोटो प्रदर्शन भी आयोजित होगी जिसका शुभारंभ 24 अगस्त को प्रातः 10 बजे फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन अतिथियों द्वारा किया जाएगा तथा समापन उसी दिन दोप. 1 बजे होगा। इसके पश्चात् पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित होगा।

उक्त जानकारी देते हुए स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री प्रवीण खारीवाल ने बताया कि फोटो प्रतियोगिता का विषय ‘‘बचपन’’ रखा गया है।  प्रतियोगी 8 बाय 12 के तीन फोटो जमा करा सकता है। प्रथम पुरस्कार 11000 रू., द्वितीय पुरस्कार 7000 रू., तृतीय पुरस्कार 3000 रू. और पांच प्रोत्साहन पुरस्कार  500 रू. का दिए जाएगा। साथ ही शील्ड प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे फोटो जमा कराने की अंतिम तिथि 20 अगस्त रखी गई है। फोटो जमा कराने का स्थान स्टेट प्रेस क्लब इंदौर एवं काला फोटो लैब मंदसौर रखा गया है।


लगातार एक मास तक शिव भक्ति की मिसाल बने भगवान पशुपतिनाथ मनोकामना महाभिषेक का गरिमामय हुआ समापन

लगभग 22 हजार अभिषेकार्थियों ने पुण्य लाभ लिया

मंदसौर। भगवान श्री पशुपतिनाथ प्रबंध समिति तथा गायत्री परिवार के संयुक्त तत्वावधान में 17 जुलाई से सम्पूर्ण श्रावण मास तक आयोजित भगवान श्री पशुपतिनाथ मनोकामना अभिषेक का गरिमामय वातावरण में श्रावणी पूर्णिमा को समापन हो गया। रक्षा बंधन और लगातार वर्षा के कारण यद्यपि अंतिम दिवस अभिषेकार्थी कम संख्या में उपस्थित हुए परन्तु जो सम्मिलित हुए उन्होने अभिभूत होकर बड़े भाव से अपने भाग्य के साथ ही अभिषेक की उत्तम व्यवस्था की सराहना की। श्रावण मास में लगभग 22 हजार अभिषेकार्थियों ने अभिषेक में भाग लिया। अभिषेक को सम्पन्न कराने में गायत्री परिवार के 70 भाई बहनों ने अपनी सेवाएं प्रतिदिन प्रदान की।

अंतिम दिन ए.डी.जे. कोर्ट चित्तौड़ से श्री राजेशसिंह रावल ने जो कि प्रथम बार मनोकामना अभिषेक में सम्मिलित हुए अपने भक्ति भाव प्रकट करते हुए कहा कि मनोकामना अभिषेक में बैठना उनके लिये परम् सौभाग्य ही नहीं पूर्व जन्मकृत न मालूम कितने जन्मों का पूण्य प्रताप था जो कि श्रावण मास के अंतिम दिन उन्हें ऐसे पवित्र महाअभिषेक में भाग लेने का शुभ संयोग प्राप्त हुआ। आपने कहा कि जब तक उनका शरीर रहेगा वे प्रतिवर्ष अभिषेक में सम्मिलित होते रहेंगे। श्री रावल ने गायत्री परिवार द्वारा निरंतर 11 वर्ष तक इस अनुष्ठान को जारी रखना सबकी सहभागी बनकर रहने की सराहना की।

अभिषेक से पूर्व प्रतिदिन 9 कुण्डीय (सम्पूर्ण मास में 270 कुण्ड) महामृत्युंजय महायज्ञ, मंच पर प्रतीक रूप में अभिषेकार्थियों द्वारा रजत प्रतिमा पूजन के पश्चात् सवा घण्टे के अभिषेक के दौरान प्रतिदिन 12 ज्योर्तिलिंग की प्रतिष्ठा में मंच से प्रणव ऊँ का उच्चारण, साथ ही ऊँ नमः शिवाय महामंत्र का 108 मणियों की माला से अभिषेकार्थियों द्वारा जप किया जाना इस दिव्य अलौकिक महाभिषेक का आयोजन जिससे अभिषेकार्थियों द्वारा मन में अपार शांति, आनन्द, सुख की अनुभूति के साथ ही अपनी मनोकामना को पूर्ण होना जाहिर करना, मंच से आचार्य द्वारा भोजन से पहले भजन और शयन से पहले अच्छी पुस्तकों का कुछ देर के लिये नियमित स्वाध्याय का संकल्प अभिषेकार्थियों को दिया जाना ऐसे दिव्य संदेश जो, सबको प्रेरित करते रहेंगे।

अभिषेकार्थियों को प्रतिदिन पंचमेवा प्रसाद, भगवान श्री पशुपतिनाथ के चित्र वाला जिस पर ऊँ नमः शिवाय गायत्री महामृत्युंजय महामंत्र का कार्ड एवं घर पर लेखन के लिये अभिषेकार्थियों केा प्रतिदिन पत्रक प्रदान किया गया, जिसे भरकर अभिषेकार्थियों ने पुनः जमा कराये।


रोटरी प्रकृति की मार से पीड़ित परिवारों के साथ खड़ा हुआ : गंगा गार्डन में 950 बाढ़ पीड़ितों को कराया भोजन

मन्दसौर। रोटरी क्लब मंदसौर के तत्वावधान में स्काय एण्ड हेवन एवं सिटी क्राउन होटल के संचालक विजय चपरोत, अभिनंदन भाचावत, रिंकु भूता, विकास नाहटा के सौजन्य से रामघाट स्थित गंगा गार्डन में लगभग 950 बाढ़ पीड़ितों को भोजन कराया गया।

रोटरी क्लब अध्यक्ष प्रवीण उकावत ने बताया कि प्रकृति की मार से पीड़ित व्यक्तियों की जरूरत के वक्त सेवा करना ईश्वरीय सेवा करने के समान है। रोटरी क्लब विगत तीन दिन से राहत कैम्पों में जाकर पीड़ित परिवारों को राहत सामग्री प्रदान कर रहा है तथा इस दुःख की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।

इस अवसर पर रोटरी के पूर्व अध्यक्ष दिनेश जैन, राधेश्याम झंवर, दिनेश रांका, योग गुरू सुरेन्द्र जैन, पिंकेश चेलावत, सचिव पवन पोरवाल, शरद गांधी आदि उपस्थित थे।


इनरव्हील ने बाढ़ पीड़ित 70 महिलाआंे को सेनिटरी नैपकिन, फ्रूट, चद्दर व कपड़े प्रदान किये

मन्दसौर। मंदसौर व आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण 3000 से अधिक व्यक्ति बेघर हो गए और ऐसे समय में हर तरह की उनको सहायता की आवश्यकता थी। इसी के तहत महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या के समाधान के लिए इनरव्हील क्लब आगे आया और 7000 सैनिटरी नैपकिन के साथ में फ्रूट, चद्दर और कपड़े के रूप में सहायता प्रदान की गई। 70  महिलाओ और बालिकाओ के चेहरे की खुशियां और आशीर्वाद मिला ।

इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष मनीषा गर्ग ने बताया कि महिलाओं की समस्याओं की जानकारी मिलने पर क्लब की उर्मिला तोमर, ज्योति डोसी, मनीषा गर्ग, मोना छाबड़ा, रचना डोशी, प्रीति गर्ग के सहयोग से राहत सामग्री प्राप्त की गई। जिन दुकानों से सामग्री खरीदी उन्होंने भी बिना मार्जिन  के सामग्री दी।

क्लब सदस्याओं ने श्री पशुपतिनाथ मंदिर स्थित धोबी समाज धर्मशाला और गंगा गार्डन जाकर जहां बाढ़ प्रभावित परिवार को विस्थापित किया गया था वहां पहुंचकर जरूरतमंद महिलाओं को सैनेटरी पेड्स दिये और पीढ़ित परिवारों को चादर, फल व कपड़े प्रदान किये। क्लब सचिव अर्चना लोढ़ा ने सभी सहयोगकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।


नगर पालिका अध्यक्ष श्री शेख ने कांग्रेस नेताओं के साथ ट्रांसपोर्ट नगर का भ्रमण कर वहाँ की समस्याओं को जाना एवं सड़क पर गड्डों की मरम्मत हेतु नपा कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिए

मन्दसौर – नगर पालिका अध्यक्ष श्री शेख ने कांग्रेस नेताओं शहर कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर, नपा सभापति दिगपालसिंह भाटी,सभापति प्रतिनिधि सुदीप पाटिल एवं पार्षद प्रतिनिधि अशफाक भाई के साथ ट्रांसपोर्ट नगर का भ्रमण कर वहाँ की समस्याओं को जाना एवं सड़क पर गड्डों की मरम्मत हेतु नपा कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिए । इस दौरान मन्दसौर ट्रांसपोर्ट यूनियन अध्यक्ष सुरेशसिंह शेखावत ने स्थानीय समस्याओं से अवगत कराया । नपा अध्यक्ष श्री शेख ने जल्द सभी समस्याओं के निराकरण के निर्देश नपा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिये है ।


बिना मुण्डेर के कुएं में गिरने से हुई विनोद की मृत्यु, कुआं मालिक के विरूद्ध कार्यवाही की जाये : अहिरवार समाज ने दिया एस.पी. को ज्ञापन

मन्दसौर। अहिरवार समाज ने पुलिस अधीक्षक के नाम एक ज्ञापन पुलिस कंट्रोल रूम पर सीएसपी मनकामना प्रसाद को दिया गया। जिसमें विगत दिनों विनोद अहीरवार की बिना मुण्डेर के कुएं में गिरने से मौत के मामले में दोषी करीम पिता कासम खां के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने की मांग की गई।

बड़ी संख्या में अहिरवार समाजजन पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे तथा ज्ञापन में कहा कि अहिरवार समाज के विनोद पिता भेरूलाल अहिरवार उम्र 17 वर्ष 12 अगस्त को अपने मित्रों के साथ पैदल जा रहा था तभी पशुपतिनाथ से नालछा माता रोड़ पर स्थित रोड़ पर सामने से बस आ रही थी तथी साईड में होने पर वह बिना मुण्डेर के कुएं के पास से निकलने के दौरान मिट्टी धंसने से कुएं में जा गिरा जिससे डूबने से उसकी मौत हो गई। यह कुआं करीम पिता कासम खां का है जिसने कुएं पर मुण्डेर नहीं बना रखी है। प्रशासन के बार-बार चेतावनी देने के उपरांत भी करीम खां ने कुएं को बिना मुण्डेर के रखा जिससे उसकी लापरवाही से विनोद की मृत्यु हुई है। इसलिये करीम के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाये।

ज्ञापन का वाचन पवनकुमार रैदास ने किया। इस अवसर पर अहिरवार समाज अध्यक्ष उदेराम अहिरवार, मंदसौर जिलाध्यक्ष चन्द्रशेखर अहिरवार, जिला उपाध्यक्ष विक्रम अहिरवार, जिला कोषाध्यक्ष मनोहर अहिरवार, पवन कुमार रैदास मेघवाल, वाल्मीकी समाज के विनोद खेरालिया, अमर शहीद उधमसिंह मंच के अध्यक्ष नागेश्वर सूर्यवंशी, राकेश सूर्यवंशी, अहिरवार समाज के श्यामलाल पहेड़ा, भेरूलाल सेजपुरिया, भंवरलाल सेजपुरिया गणेश सेजपुरिया, भागीरथ सेजपुरिया, रामप्रसाद हरवार, राहुल पहेड़ा, जगदीश सेजपुरिया, जीवन सेजपुरिया, विक्रम सेजपुरिया, नंदलाल सेजपुरिया, प्रकाश सेजपुरिया, भेरूलाल सेजपुरिया, श्यामलाल सेजपुरिया, मोहनलाल बादरी, धमनलाल सेजपुरिया, गोपाल सेजपुरिया, सुरेश सेजपुरिया, कृष्णा सेजपुरिया, गौतम सेजपुरिया सहित अनेक समाजजन उपस्थित थे।


ग्रामीण अंचल में लायंस की हलचल

मंदसौर। लांयस क्लब मंदसौर के तत्वावधान में लाभमुनि जनसेवा ट्रस्ट के सौजन्य से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नाहरगढ़ पर 363 वां नेत्र चिकित्सा एवं परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। ग्रामीण अंचल में लायंस क्लब की हलचल सेवा के माध्यम से प्रारंभ हुई। लायंस क्लब का संकल्प हर क्षेत्र में सेवा से जुड़ा हुआ है, उसी तारतम्य में नेत्र शिविर के माध्यम से नाहरगढ़ जैसे छोटे कस्बे मे निःशुल्क लाभ देने में अपना योगदान दिया गया। इस शिविर में लायन अध्यक्ष विकास भण्डारी सीए, सचिव रत्नेश कुदार, मार्केटिंग एवं कम्यूनिकेशन चेयरपर्सन डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, प्रोजेक्ट चेयरमेन लायन राजेश पोरवाल तथा आशीषसिंह मण्डलोई ने भागीदारी दी। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक एवं कर्मचारियों का सराहनीय सहयोग रहा। कुल 95 परीक्षण किया जिसमें 35 मोतियाबिंद ऑपरेशन हेतु चयन किया गया। शिविर में समाजसेवी कैलाश मण्डलोई, रामकृष्ण नवाल द्वारा अपनी सेवाएं दी गई। लायन सदस्यों ने 3 बार कायाकल्प अवार्ड प्रा. स्वास्थ्य केन्द्र नाहरगढ़ के डॉ. बी.एस. भाटी के कार्य की व्यवस्था एवं साफ सफाई की सराहना की।


स्वतंत्रता दिवस मनाया गया 

मंदसौर, मंदसौर विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना की बाद चतुर्थ स्वतंत्रता दिवस का आयोजन अपने द्वितीय कैंपस में किया जिसमे विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के अलावा मंदसौर इंटरनेशनल स्कूल के स्टाफ एवं छात्रों ने भाग लिया I इस कार्यक्रम की शुरुआत झंडारोहण से की गयी जो कि विश्वविद्यालय कुलाधिपति श्री नरेंद्र नाहटा ने किया I इन्होने अपने उद्बोधन में स्वतंत्रता के भिन्न आयामों के बारे चर्चा करते हुए प्रकाश डाला I इस आयोजन का मुख्य आकर्षण मंदसौर इंटरनेशनल स्कूल के छोटे बच्चों द्वारा दी गयी विभिन्न प्रस्तुतियां रहीं I इस बार का आयोजन इस वजह से भी ख़ास रहा क्योंकि भारी बारिश होने के बावजूद छात्र छात्राओं के जोश में कोई कमी नहीं थी I कार्यक्रम के मध्य में मंदसौर विश्वविद्यालय की प्रथम अंतरराष्ट्रीय छात्रा भूटान की लक्ष्मी ने भी अपने उदगार प्रस्तुत किये जिसने अभी हाल ही में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग  के डिप्लोमा में एडमिशन लिया है I साथ ही मणिपुर से आये हुए कुछ छात्रों का भी स्वागत किया गया I कार्यक्रम के अंतिम चरण में विश्वविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट का भी अनावरण किया गया जिसमे कार्यकारी अध्यक्ष श्री राहुल नाहटा, कुलपति डॉ. शैलेन्द्र शर्मा तथा कुलसचिव प्रो. आशीष पारीख भी मौजूद थे I कार्यक्रम के आयोजन में सभी विभागों के विभागाध्यक्षों के अलावा डॉ. दीपिका विलसन, डॉ. अमित जैन, डॉ. जयशंकर मुंड, कर्नल आनंद कुमार, डॉ. लोकेश्वर सिंह जोधाणा आदि मौजूद थे I


आदर्शों और जीवन मूल्यों को प्रमाणिकता के साथ जीना ही जिन्दगी है-श्री चन्द्रे

डे केअर सेंटर पर जन्मदिवस कार्यक्रम हुआ

    मन्दसौर। जीवन में स्वयं के द्वारा स्थापित आदर्शों एवं जीवन मूल्यों को प्रमाणिकता के साथ ताउम्र सहेजकर उस पर कायम रहते हुए जीवन जीना जिंदगी को सार्थक करता है और प्रमोद अरवन्देकर ने 79 वर्षों की जिन्दगी को इसी अनुसार जिया है।

उक्त विचार शिक्षाविद् रमेशचन्द्र चन्द्रे ने पं. दीनदयाल उपाध्याय वृद्धजन सेवा केन्द्र (डे केअर सेंटर) मंदसौर पर श्रवण कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता, डॉ. देवेन्द्र पुराणिक के विशेष आतिथ्य में आयोजित डे केअर मंदसौर के मुख्य व्यवस्थापक प्रमोद अरवन्देकर के 79वें जन्मदिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।

कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों ने भारत माता एवं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन पश्चात् मोहनलाल गुप्ता के प्रेरणा गीत ‘‘न हो साथ कोई अकेले चलो तुम’’’ से हुई। इस अवसर पर अतिथियों एवं अजीजुल्लाह खान, ठा. अर्जुनसिंह राठौर, रमेशचन्द्र डालके, ओमप्रकाश मिश्रा, नरेन्द्रपालसिंह राणावत, अम्बालाल चन्द्रावत, सतीश नागर, नवनीत डाबी, सत्यनारायण श्रीवास्तव, एस.एन. अरोरा, प्रदीप दुबे ने श्री अरवन्देकर को पुष्पमाला पहनाकर जन्मदिन की शुभकामना दी।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. देवेन्द्र पुराणिक ने जिंदगी को कड़वे-मीठे अनुभव का संयोग बताते हुए अरवन्देकर के समभाव से किये गये कार्यों का उल्लेख किया तो अध्यक्ष श्री त्रिपाठी ने संघ पृष्ठभूमि से आए अरवन्देकर की गौशाला में अध्यक्ष पद, रेडक्रास में कोषाध्यक्ष पद, शतरंज एसोसिऐशन के अध्यक्ष पद पर कार्य करने के पूर्व 37 वर्ष तक स्टेट बैंक की सेवाओं को सूझबूझ से करने का उल्लेख किया। कार्यक्रम का संचालन जिला सचिव नन्दकिशोर राठौर ने किया। अभिनंदन पत्र का वाचन अम्बालाल चन्द्रावत ने किया तो आभार डे केअर सेंटर सह व्यवस्थापक ओमप्रकाश मिश्रा ने माना।


बंसल ने अज्ञात महिला का अंतिम संस्कार किया

मन्दसौर। सामाजिक कार्यकर्ता सुनील बंसल ने 20 वर्षीय अज्ञात महिला के शव का अग्निदाह संस्कार किया। अफजलपुर के पास एक गांव के कुए में इस अज्ञात महिला की लाश मिली थी। पुलिस की सूचना पर जब इस महिला की मौत व इसके अज्ञात होने की जानकारी श्री बंसल को मिली तो उन्होंने अपने सहयोगियों के सहयोग से महिला का विधि-विधान से मुक्तिधाम में अग्नि संस्कार किया। विगत सप्ताह भी उनने एक निराश्रित दिवंगत का अंतिम संस्कार किया।

पुलिस प्रशासन और नगर पालिका की देखरेख में दाह संस्कार के  वक्त पुरोहित भंवरलाल, शुभम गर्ग, पुखराज सोनी, विरेन्द्र राठौर, मयंक गंगवाल आदि उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts