Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे 17 Jan 2019

खसरा व रूबेला के बचाव हेतु टीकाकरण सरकार की महत्वपूर्ण योजना- चन्द्रे

मन्दसौर। स्थानीय भारतीय उच्चतर माध्यमिक विद्या मंदिर में खसरा और रूबेला से बचाव के लिए विद्यार्थियों को टीके लगाए गए। शासन की योजना अनुसार केजी वन से कक्षा दसवीं तक के विद्यार्थियों को खसरा और रूबेला से बचाव के लिए टीके लगाए गए।

यह जानकारी स्कूल के संचालक रमेशचंद्र चंद्रे देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बड़े ही सहज व सरल तरीके से यह काम संपन्न किया गया। इस हेतु विद्यार्थियों के अभिभावक भी बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिए विद्यालय में उपस्थित हुए।
श्री चंद्रे ने कहा सरकार की यह योजना निश्चित रूप से बच्चों के लिए बहुत ही कल्याणकारी योजना है और इसका लाभ सभी को उठाना चाहिए तथा यह टीकाकरण कक्षा दसवीं तक अर्थात 15 वर्ष की आयु तक बीमारियों से रोकथाम के लिए बहुत ही सुरक्षात्मक उपाय है। श्री चंद्र ने अपील की है कि प्रत्येक अभिभावकों चिंता करते हुए जो बच्चे इस टीकाकरण से वंचित हो गए हो दूसरे दौर में उनका टीकाकरण अवश्य करवा ले।


स्वामी विवेकानंद ट्रॉफी पर दशपुर विद्यालय ने किया दूसरी बार कब्जा

मन्दसौर। अ.भा.वि.प. द्वारा युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित स्वामी विवेकानंद क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन नूतन स्टेडियम में किया गया। जिसका फायनल मुकाबला जीतकर दशपुर विद्यालय मंदसौर ने ट्राफी पर अपना कब्जा किया।

दशपुर विद्यालय के क्रिकेट कोच देवेंद्र बैरागी ने बताया कि प्रतियोगिता का फाइनल मैच दशपुर विद्यालय विरूद्ध डीवीएम किटियानी के बीच खेला गया। एक तरफा मुकाबले में दशपुर विद्यालय की टीम ने 60 रनों से यह मुकाबला जीतकर दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया।प्रतियोगिता के सर्वश्रेस्ठ बल्लेबाज व मैन ऑफ द सिरीज़ दशपुर विद्यालय के संस्कार सिंह को दिया गया। फाइनल मैच के मैन ऑफ द मैच दशपुर के सक्षम जैन को मिला।

विद्यालय की इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्राचार्य वर्गीस पी वी, सुपरवाइजर हकीम शर्मा, खेल प्रशिक्षक देवेंद्र बैरागी, रवि कोपरगावकर, भूपेंद्र सिंह राठौड़, जय विजयसिंह सिसोदिया, अजयसिंह ने टीम को बधाई दी व उनके उज्वल भविष्य की कामना की।


श्री राजाखेडी ने विभिन्न ग्रामो का दौरा कर मुख्यमंत्री किसान ऋण माफी योजना के फार्म भरवाये

मंदसौर। ग्रामीण ब्लॉक कांग्रेेस अध्यक्ष श्री जितेन्द्रंिसंह राजाखेडी ने ग्राम राजाखेडी, भालोट, बादाखेडी, अमलावद आदी ग्रामो का भ्रमण कर मुख्यमंत्री किसान ऋण माफी योजना के फार्म कांग्रेसजनो के साथ भरवाये। श्री राजाखेडी ने मंदसौर ग्रामीण के विभिन्न ग्रामो में पंचायत स्तर पर जारी कर्ज माफी फार्म को लेकर के किसानो से चर्चा की। इस दौरान ग्रामीणो द्वारा ऋण माफी योजना के फार्म को लेकर के असमंजस एवं आ रही दिक्कतो से श्री राजाखेडी को अवगत कराया। इस दौरान उन्होनें उपस्थित कर्मचारियो को पुरी ईमानदारी के साथ मुख्यमंत्री ऋण माफी योजना के फार्म भरवाने में किसानो की मदद करने के अलावा उपस्थित कांग्रेसजनो से पुरे समय पंचायत स्तर पर सक्रिय रहकर कार्य करने हेतु निर्देशित किया।

इस अवसर पर गोविंदसिंह डोराना, रविन्द्र कुमावत भालोट, प्रहलाद शर्मा भालोट, हरिओम धनगर राजाखेडी, गोपाल पाटीदार राजाखेडी, हारून भाई बादाखेडी, अहमद भाई बादाखेडी आदी अनेक कांग्रेसजन व ग्रामीण इस दौरान उपस्थित थे।

मदरसा अनवारूल उलूम में मीजल्स रूबेला का टीकाकरण संपन्न 1088 बच्चों को लगा टीका।

मन्दसौर – मदरसा अनवारूल उलूम उ.मा.वि.ईदगाह रोड मन्दसौर मे कक्षा के.जी .से 10वी तक के 1088 बच्चों को 16 व 17 जनवरी को मीजल्स खसरा एवं रूबेला बीमारी से बचाव के लिये टीके लगाये गए, इस टीके से निमोनिया, दस्त, अंधापन, कमजोर दिमाग, व अन्य गंभीर बिमारियों से बचाव हेतु खसरा एवं रूबेला का टीका लगाया गया । इसअवसर पर टीकाकरण में अंजुमन सदर मोहम्मद युनुस शेख, नायब सदर साबिर निलगर, जिला मेडिकल एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महैश मालवीय जी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सुरेश सोलंकी, डॉ स्वाति मिततल, डॉ सिसोदिया, डॉ धनोतिया, मदरसे के प्राचार्य मोहम्मद साबिर खान ,मदरसा स्टॉफ नफीसएहमद सिद्विकी, सौरभ दुबे, हफीज अंसारी, फरीद अंसारी,रामरतन सुनार्थी, हरीश आर्य आदि मौजुद थें, टीकाकरण टीम में वरिष्ट नर्स अरबीना शेख व उनके सहकर्मी स्टॉफ ने बच्चों को टीके लगाए गए, बच्चेंा ने बिना रोए खुशी खुशी टीका लगवाया, उक्त जानकारी मोहम्मद इदरिश निजामी के द्वारा दी गई।


एक माह में कमलनाथजी की सरकार ने रचा इतिहास- श्री भाटी

कर्ज माफी, युवा रोजगार, पुलिस एवं गौशाला सहित अनेक मामलो में लिये प्रभावी निर्णय

मंदसौर। मध्यप्रदेश में पंद्रह सालो के उपरांत सत्ता में आई श्री कमलनाथजी की कांग्रेस सरकार ने तमाम मान्यताओं के उलट एक  माह में प्रदेश के विकास एवं समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिये प्रभावी कदम उठाये है। नवीन सरकार के शुरूआती दिन स्वागत सत्कार में बितते है लेकिन छिन्दवाडा के विकास पुरूष श्री कमलनाथजी ने एक माह के भीतर किसानो, युवाओं, पुलिस, गौवंश के साथ  ही आशा एवं उसके सहगोगियो के लिये निर्णय कर मिसाल पेश की है।

जिला कांगे्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने मध्यप्रदेश की कमलनाथजी की सरकार के एक माह पूर्ण होने पर हर्ष प्रकट करते हुये कहा कि इस अवधि के दौरान श्री कमलनाथजी की सरकार ने कर्ज माफी का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इस मामले में अनेक बार संशोधन कर अधिकाधिक किसानो को कर्ज माफी के दायरे में लाकर बडी राहत सरकार ने प्रदान की है। पुलिस कर्मियो के अवकाश के मामले में लिये गये निर्णय से पुलिस कर्मियो के परिवार श्री कमलनाथजी के प्रति कृतज्ञ है। श्री भाटी ने स्थानीय युवाओ को रोजगार के  लिये मध्यप्रदेश की उघोग निति में बदलाव सहित सत्तर प्रतिशत रोजगार मध्यप्रदेश के युवाओ के लिये सुरक्षित रखने, आशा कार्यकर्ता एवं सहयोगियो को राशि बढाने के साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर गौशाला निर्माण हेतु कदम उठाये है।

श्री भाटी ने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार के पंद्रह साल में गौमाता के लिये कुछ भी नही हुआ लेकिन इसके कार्यकर्ता गौमाता के नाम पर अवैध वसुले करते रहे लेकिन श्री नाथ की सरकार ने प्रभावी कदम उठाये है जिससे कि हिन्दु धर्म की आस्था की प्रतिक गौमाता का पौषण प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर हो और गौहत्या पर प्रभावी रोकथाम हो सके।


श्री कपुर 19 को मंदसौर में, लेगे कार्यकर्ताओं की बैठक

मंदसौर। जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने बताया कि आगामी 19 जनवरी दोपहर 12 बजे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सह प्रभारी श्री संजय कपुर मंदसौर आयेगे। इस दौरान वे जिला कांग्रेस कार्यालय पर आयाजित बैठक में सहभागिता करेगे। इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातडिया, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारीगण विशेष  रूप से उपस्थित रहेगे।

अतः जिले में निवासरत समस्त प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियो, अखिल भारतीय कांग्रेस के पदाधिकारियो, कांग्रेस जनप्रतिनिधियो, जिला कांग्रेस के पदाधिकारियो, ब्लाॅक कांग्रेस के अध्यक्षगण, विभिन्न प्रकोष्ठो के अध्यक्षगण, मंडलम व सेक्टर के अध्यक्षो एवं अन्य कांग्रेसजनो से अनुरोध है कि वे आगामी 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे जिला कांग्रेस कार्यालय पर आयोजित बैठक में सहभागिता करे।


लायंस के निःशुल्क नेत्र शिविर में 112 मरीजों का उपचार

गणतंत्र दिवस पर भी आयोजित होगा निःशुल्क नेत्र शिविर

मन्दसौर। लायंस क्लब मंदसौर द्वारा 17 जनवरी, गुरुवार को ग्राम सेदरा माता तहसील सीतामऊ के पंचायत भवन में निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन श्री लाभ मुनि चिकित्सालय तथा जिला अधंत्व निवारण समिति के सहयोग से आयोजित किया गया।

यह जानकारी देते हुए लायन अध्यक्ष लोकेंद्र धाकड़ ने बताया कि इस शिविर में 112 मरीजों का परीक्षण कर 40 नेत्र रोगियों को आंखों के ऑपरेशन हेतु चुना गया। जिनके ऑपरेशन मंदसौर स्थित श्री लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय पर निःशुल्क किए जाएंगे। ऑपरेशन के मरीजों को आने जाने खाने रुकने की व्यवस्था लाभमुनि हॉस्पिटल की ओर से निशुल्क रहेगी। साथ में दवाई  चश्मे भी निशुल्क दिए जाएंगे।

लायन सचिव कमल संगतानी ने बताया कि नेत्र रोग उन्मूलन हेतु लायंस क्लब निरंतर नेत्र शिविर आयोजित कर रहा है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में 26 जनवरी शनिवार को भी एक विशाल नेत्र शिविर नजमी सोश्यल वेलफेयर सोसायटी मंदसौर के सहयोग स्व. भंवरलाल भदादा एवं स्व. यशवन्त भदादा की स्मृति में भदादा परिवार के सौजन्य से परफेक्ट आई हॉस्पिटल दशपुर कुंज के पीछे मंदसौर में करने जा रहा है। जिसमें मरीजों को आने जाने व खाने की व्यवस्था दानदाता की ओर से क्लब द्वारा की जाएगी। इस शिविर में चयनित मरीजों के निःशुल्क ऑपरेशन प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. मजहर हुसैन द्वारा किये जायेंगे। लायंस क्लब मंदसौर अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड़, सचिव कमल संगतानी एवं प्रोजेक्ट चेयरमेन  राजेन्द्र पामेचा ने इस नैत्र शिविर का अधिक से अधिक लाभ लेने का आव्हान किया है।


विश्व बेटी दिवस पर 51 बेटियों का होगा सम्मान – अनिल संगवानी

अपने आसपास कोई होनहार बेटी हो तो कृपया नाम दे

मंदसौर वर्तमान समय मे बेटियां बेटों से कम नही है जरूरत है तो उन्हें उचित मंच ,मार्गदर्शन कि फिर वह साबित कर देगी की वह किसी से कम नही है ऐसी कई बेटियां है जो आज खुद आत्म निर्भर बन कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रही है बेटा बनकर ऐसी ही बेटियो का सम्मान हम करने जा रहे है

यह अपील सामाजिक संस्था लाडली के सचिव अनिल संगवानी ने करते हुवे कहा कि प्रतिवर्षनुसार इस वर्ष भी आपके आसपास ऐसी बेटी हो जो स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का बेटा बनकर अपने माता पिता का भरण पोषण कर रही हो चाहे वह किसी भी क्षेत्र में कार्य कर रही हो या खेल. षिक्षा या अन्य किसी क्षेत्र में परिवार. समाज. जिले का नाम रोषन किया हो उनका हम 24 जनवरी को विश्व बेटी दिवस पर सम्मान कर यह संदेश देना चाहते है बेटियां बेटों से कम नही है हर क्षेत्र में उनसे आगे है और अन्य बेटियो को यह महसूस हो कि आप इस दुनिया अकेले नही है सामाजिक कार्यकर्ता नेहील डाँगी ने आमजन से अपील की है कि अपने आसपास जानकारी में कोई बेटी हो तो उसका नाम 20 जनवरी तक हमें दे


रोटरी ने आयोजित की कपल गेम के साथ ही अनेक प्रतियोगिताएं

हर्षोल्लास से मनाया मकर सक्रांति पर्व

मन्दसौर। रोटरी क्लब, मंदसौर द्वारा मकर सक्रांति पर्व बसंत विहार में बड़े हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें रोमांचित कपल गेम, गुल्ली-डंडा, लक्की ड्रा, हाऊजी गेम एवं सुस्वादु भोजन के साथ ही सब ने मकर सक्रांति पर्व का आनंद उठाया।

रोटरी अध्यक्ष दिनेश रांका ने बताया कि कार्यक्रम में लगभग 100 रोटेरियन सदस्यों ने सभी कार्यक्रमों में भाग लिया। कपल गेम खिलाए गए जिसमें प्रथम श्रेणिक-अमिता उकावत, द्वितीय डॉ. अजय-वीणा व्यास, तृतीय नितिन-प्रियंका सोनी रहे। गिल्ली डंडा गेम में प्रथम शोभिता पोरवाल द्वितीय दीपा राका एवं तृतीय समृद्धि संघवी रही। इस अवसर पर लकी ड्रॉ निकाला गया जिसमें प्रथम पुष्पा बाबूलाल जैन, द्वितीय सीमा शरद गांधी एवं तृतीय विशाखा रमेश पारीक रहे। हाउजी गेम का आयोजन सीमा गांधी एवं दीपा राका द्वारा किया गया।

प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरण रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष शांतिलाल  भंडारी, सीए दिनेश जैन एवं राकेश दोशी द्वारा किया गया। आभार सचिव शरद गांधी ने माना।


म.प्र. शिक्षक संघ कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

कर्तव्य बोध दिवस 20 जनवरी रविवार को मनाने का निर्णय

मन्दसौर। म.प्र. शिक्षक संघ मंदसौर जिला कार्यकारिणी की बैठक प्रांतीय सचिव अखिलेश मेहता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में  एक परिसर एक शाला के निर्णय से उपजी विसंगतियों पर चर्चा कर शिक्षाहित, शिक्षक हित में इसके क्रियान्वयन पर रोक लगाने, केंद्र के समान जुलाई माह से  दो प्रतिशत महंगाई भत्ता देने, 12, 24, 30 वर्ष के क्रमोन्नत वेतनमान शेष आदेश जारी करने व आदेशों का पालन करने, अध्यापकों के छट्टे वेतनमान का एरियर शीघ्र भुगतान करने, सेवा पुस्तिका पूर्ण करने, सातवे वेतन निर्धारण पारित करने, अर्जित अवकाश की पात्रता घोषित करने जैसी कई शिक्षकीय समस्याओं पर गहन  चर्चा की गई।

बैठक में दिनांक 20 जनवरी रविवार को अखिल भारतीय शैक्षिक महासंघ के आव्हान पर कर्तव्य बोध दिवस लौह पुरुष उ. मा. वि. क्र. दो पर मनाने का निर्णय हुआ।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भारतसिंह मंगोलिया, मदनलाल मालवीय, अशोक डबकरा, परमेश्वरसिंह शक्तावत, अनोखीलाल नलवाया, शंकरलाल आंजना, कांतिलाल राठौर, अरुण बोराणा सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।


गांव नांदवेल में ऋण माफी योजना के फार्म भरने की हुई शुरुआत

मन्दसौर। मंदसौर विधानसभा के नांदवेल गांव में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ गुरुवार को हुआ। गुरुवार को मंदसौर विधानसभा के गांव नांदवेल मे पंचायत भवन पर किसानों के फार्म भरकर शुभारंभ किया।

इस अवसर पर दलोदा ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष पटेल जगन्नाथ कुमावत, संरपच पृथ्वीराज मालवीय, मंहामंत्री एहमद मंसुरी, तीनो बुथ कांग्रेस अध्यक्ष गजराजसिंह सिसौदिया, नागुलाल मारु, श्यामलाल गुर्जर, प्रजापालसिह सिसौदिया, नदलाल.कुमावत, रामेश्वर वरेडिया, बालमुकुंद बादरा, कमलेश मारु, डाडमचंद मारु, सुखलाल लोहार, पप्पूसिह राजपूत, महेश जैन, शंकरलाल कुमावत, अशोक गुर्जर, प्रहलाद वरेडिया, केलाश मिणा, हिरालाल मिणा, रामेश्वर चौहान, दरबारसिह सिसौदिया, रईश मंसुरी, नबीनुर, मंगलसिह दूवडा, पृथ्वीराज गुर्जर, गोपाल लारवणा, डां.दिग्विजयसिह सिसोदिया, भरत बादरा, मागीलाल वागडिया, सत्यनारायण हिरिया, श्यामलाल हिरिया, गोपाल वैद, मुलचंद बावरीव ग्रामीणजन धर्मेंद्रसिह सिसोदिया गोपालसिंह सिसोदिया, नागुलाल बाथरा, कन्हैयालाल चौधरी, भवर मालवीय, डां.सुरेश चौहान, भगत कुमावत, जिवनसिह, नाथुलाल मीणा, लालकीदास बैरागी, रामचंद्र चौहान, रामप्रसाद वागडिया उपस्थित में मनीष मिणा, कांतिलाल मीणा, डीगु कुमावत, तुलसीराम बादरा, पवन जैन, जिवा मीणा, तुलसीराम मीणा, सुखलाल, कचरुलाल सुथार, देवेंद्रसिह गोयल बंटी खराडी, भवरसिह देवडा,  फसल ऋण माफी योजना के फार्म भरे। आभार एहमद मंसूरी ने माना।


17

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts