Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 17 Jun 2019

कार्यक्रमो से ही कार्यकर्ता का निर्माण होता है- प्रांत मंत्री उपाध्याय

बुढा अमरनाथ यात्रा साहसिक यात्रा है – प्रांत संयोजक आंजना

मंदसौर। विश्व हिन्दु परिषद की जिला बैठक का आयोजन 16 जून रविवार को मंशापूर्ण बालाजी मंदिर कृषि उपज मंडी के आगे प्रातः 10ः30 पर गया था। जिसमें जिला के पदाधिकारी, प्रखण्ड के पदाधिकारी, उपखण्ड के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता अपेक्षित थे। बैठक में अतिथी के रूप मंे विश्व हिन्दु परिषद मालवा प्रांत के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल कासलीवाल, प्रांत मंत्री नंदकिशोर उपाध्याय, बजरंग दल प्रांत संयोजक महेश आंजना, विभाग मंत्री भगवानदास ज्ञानानी, विभाग संगठन मंत्री मोहनसिंह राठौर, जिलाध्यक्ष प्रकाश पालीवाल उपस्थित थे। बैठक का प्रांरभ श्री राम दरबार के चित्र पर  माल्याअर्पण व दीप प्रज्जवलित कर हुआ। तत्पश्चात ऊँ का उच्चारण, एकात्मता मंत्र विजय महामंत्र का जाप कर बैठक विधिवत शुरू की गई। अतिथि परिचय विश्व हिन्दु परिषद के जिला मंत्री जितेन्द्र राठौर ने कराया।

बैठक में प्रांत मंत्री नंदकिशोर उपाध्याय ने कार्यकर्ताओं से चर्चा कर विश्व हिन्दु परिषद के स्थापना, उद्देश्य और विकास के बातचीत करते हुए विश्व हिन्दु परिषदो के आयामो के कार्यो की जानकारी दी । श्री उपाध्याय ने कहॉ की कार्यक्रमो से ही कार्यकर्ता का निमार्ण होता है। प्रांत मंत्री जी ने संगठन के आगामी कार्यक्रमों के बारे में कार्यकर्ताआंे से चर्चा की जिसमंे प्रांत की बड़ी बैठक जो की 20 से 22 जुलाई तक मंदसौर जिले में प्रस्तावित है के बारे में चर्चा करी और प्रांत बैठक की रूपरेखा तैयार करवाई। बजरंग दल प्रांत संयोजक महेश आंजना ने संगठन के वार्षिक कार्यक्रमों में से एक प्रवित्र यात्रा बाबा बुढा अमरनाथ की 8 दिन की यात्रा के बारे में कार्यकर्ताओं से चर्चा की तथा बताया कि मालवा प्रांत का दल 10 अगस्त को जम्मु के लिए रवाना होगा । प्रांत संयोजक ने कहा की यह यात्रा सभी को करना चाहिए यह एक प्रवित्र और साहसिक यात्रा है। बजरंग दल द्वारा जब से यह यात्रा को प्रारंभ की गई है तब से जम्मु कश्मीर में रह हे हिन्दु समाज जो पलायन करने लगा था उनकी पलायन की मात्रा में कमी आई है?। जब हम लोग जाते है तो वहां के हिन्दु समाज के लोग पूंछ में जो दिल खोलकर स्वागत करते है और उनका यह स्वागत आत्मीयता से भरा हुआ रहता है। इस यात्रा में मंदसौर जिले से करीब 50 से अधिक नागरीको एवं कार्यकर्ताओं के जाने की उम्मीद है ।  बैठक में सभी प्रखण्डो की प्रखण्ड स्तरीय बैठक के आयोजनो की तारीख तय की गई जिसमें 18 जून, 23 जून, 24 जून तय की गई ।

बैठक में विश्व हिन्दु परिषद के प्रांत कार्यकारी अध्यक्ष अनिल कासलिवाल, प्रांत मंत्री नंदकिशोर उपाध्याय, प्रांत संयोजक महेश आंजना, विभाग मंत्री भगवानदा ज्ञानानी, विभाग संगठन मंत्री मोहनसिंह राठौर, विभाग संयोंजक ईश्वरलाल धाकड़, जिलाध्यक्ष प्रकाश पालीवाल, जिला उपाध्यक्ष प्रदीप चौधरी जिला मंत्री जितेन्द्र राठौर, हरीश टेलर, ईश्वरसिंह चौहान, दर्शन कुमावत, रमेश परमार, संतोष भार्गव आदि कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे। उक्त जानकारी जिला विशेष सम्पर्क प्रमुख हरीश टेलर ने दी।


निःशुल्क नाक, कान, गला रोग जांच शिविर सम्पन्न : 225 रोगियों का आधुनिक मशीनों से हुआ उपचार

मन्दसौर। जैन सोश्यल ग्रुप मंदसौर मेन द्वारा सेवा प्रकल्प के अन्तर्गत नेहा ई.एन.टी. हास्पिटल जयपुर के सहयोग से गोपालकृष्ण गौशाला मंदसौर में निःशुल्क नाक, कान, गला रोग निदान जांच एवं परामर्श शिविर का आ याजन किया गया। जिसमें लगभग 225 रोगियों का जयपुर के प्रसिद्ध ईएनटी डॉ. दीपक आर. भारद्वाज एवं डॉ. इन्द्रजीतसिंह एवं उनकी टीम द्वारा आधुनिक मशीनों से जांच कर रोगियों को निःशुल्क परामर्श एवं दवाईयां दी गई। जरूरतमंद 10 रोगियों को कान की मशीन भी निःशुल्क प्रदान की गई। कार्यक्रम में गौशाला अध्यक्ष अनिल संचेती, जेएसजी एमपी रिजन पी.आर.ओ. कमलेश कटारिया, जेएसजी अध्यक्ष दीपक सकलेचा, सचिव संजय जै, उपाध्यक्ष अजीत बंडी आदि उपस्थित थे।


नवागत अधीक्षण यंत्री शर्मा का बिजली कर्मचारी महासंघ ने किया स्वागत

मन्दसौर। बिजली कर्मचारी महासंघ मंदसौर वृत्त द्वारा नवागत अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा का स्वागत संवरक्षक शक्ति वर्मा के सानिध्य में हुआ। श्री वर्मा ने संगठन के मूल मंत्र देशहित, उद्योग हित एवं श्रमिक हित के अनुरूप समस्त कर्मचारियों के कार्य करने का विश्वास दिलाया।

मनोज शर्मा ने अपने उद्बोधन में समस्त कर्मचारियों को मार्गदर्शन दिया कि वे योजनाबद्ध तरीके से अपना कार्य करें एवं वृत्त की गरिमा जो इंदौर कम्पनी में बनी हुई थी उसको पुनः लौटाने के लिये तत्पर रहे, मुझे मंदसौर वृत्त के सभी कर्मचारी ऐसा कर पाएंगे, ऐसा मुझे विश्वास है। उनके कार्य के दौरान आने वाली कठिनाईयों को शिघ्र दूर करने का प्रयास करेंगे।
श्री शर्मा का स्वागत गोपाल जामलिया वृत्त अध्यक्ष, कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश पाण्डेय, दिनेश कोराने, मोहनलाल सूर्यवंशी मंदसौर अध्यक्ष, बी.एल. गेहलोत गरोठ सचिव, राकेश शर्मा मल्हारगढ़ द्वारा किया गया।  का संचालन भूपेश पाण्डेय ने किया एवं आभार गोपाल जामलिया ने माना।


महारानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस आज मनेगा

मन्दसौर। क्रांतिकारियों एवं देश के लिये समर्पित दशपुर जागृति संगठन देश की आजादी के महानायिका 1857 की क्रांति की शुरूआत करने वाली महिलाओं की प्रेरणा स्त्रोत लक्ष्मीबाई की प्रतिमा स्थल लक्ष्मीबाई चौराहे पर 18 जून, मंगलवार प्रातः 8.30 बजे संगठन माल्यार्पण करेंगे और देश की क्रांति में योगदान के विचारों पर संगठन के कई प्रमुख वक्ता प्रकाश डालेंगे। साथ ही देशों में बच्चियों के साथ हो रहे दुष्कर्म पर तत्काल कार्यवाही का मांग पत्र भी राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के लिये लक्ष्मीबाई चौराहे से भेजेंगे। संगठन कार्यकारी अध्यक्ष अर्जुनसिंह राठौर, उपाध्यक्ष बी.एल. सिसौदिया, सचिव आशीष बंसल, कोषाध्यक्ष हरिनारायण, सहसचिव गुणवंत कोठारी, संरक्षक कुसुम गुप्ता, अर्चना सुभाष गुप्ता, जिलाध्यक्ष प्रेमलता मिण्डा, नगर अध्यक्ष बिन्दु चन्द्रे ने कार्यक्रम को भव्य म नाने की अपील की है।

समर कैम्प से बच्चों में सोचने की शक्ति विकसित होती है

सजैस महिला प्रकोष्ठ के द्वारा आयोजित समर कैंप का समापनमन्दसौर। सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ के द्वारा आयोजित समर कैंप का समापन हुआ। इस कैम्प में बच्चों और महिलाओं ने डांस, फ्लावर ज्वैलरी, कार्ड मेकिंग आदि विधाओं को उत्साह पूर्वक सीखा को सीखा। समर कैम्प में अपना घर की बालिकाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया।
समापन कार्यक्रम में विशेष अतिथि महामंत्री विनोद मेहता, सुधर्मा जैन श्रावक संघ के अध्यक्ष संतोष चोरडि़या उपस्थित थे। अतिथियों ने कहा कि छुट्टियों में समर कैंप से बच्चों को ही नहीं, बड़ों को भी एक्टिविटी का फायदा मिलता है। जीवन में आगे बढ़ने का जुनून आता है तथा उनमें सोचने की शक्ति विकसित होती है। दूसरों की मदद करने का भाव आता है। समर कैंप में जाने वाले बच्चे स्मार्ट फोन, इंटरनेट गेम से दूर रहते हैं।
इस दौरान बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्री को भी अतिथियों ने देखा व उसकी सराहना की। प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत सजैस महिला प्रकोष्ठ महामंत्री पिंकी रजावत, साक्षी जैन, सरिता जैन, सरिता पटवा, अंशु चौरडि़या आदि ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे उपस्थित थे।


डीएसओ बायोडीजल के प्रकरण में उचित निराकरण करें – कलेक्टर पुष्प

सप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा सभी जिलाधिकारियों की साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक नवीन कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे आयोजित की गई। बैठक के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि बायोडीजल से संबंधित जो भी प्रकरण हो उनका तुरंत निराकरण करें। इस संबंध मैं फाइल भी पुट अप करें। सहकारी उचित मूल्य की दुकानों पर पात्र व्यक्ति को आधार मशीन के माध्यम से राशन मिले। इसके संबंध मैं विशेष तौर पर ध्यान रखें। अपात्र व्यक्ति को इसका लाभ नहीं मिलना चाहिए। लेकिन पात्र व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए। बैठक के दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प, अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, अनुविभागीय अधिकारी सहित सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।

खाद बीज के संबंध में गलत लाइसेंस होने पर तुरंत कार्यवाही करें

उपसंचालक कृषि विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि खरीफ सीजन के लिए किसानों को खाद बीज समय पर उपलब्ध कराये। अगर गलत लाइसेंस धारी किसी दुकान से खाद बीज प्राप्त हो रहे हो, तो उस पर तुरंत कार्यवाही करें। सोसायटी में जो खाद बीज मिल रहा है, उसके सेंपल लेकर जांच करे। खराब खाद – बीज पाए जाने पर उचित कार्यवाही करें। खाद – बीज के संबंध में पुराने वर्ष एवं वर्तमान वर्ष की तुलनात्मक रिपोर्ट भेजें। जिलाधिकारी कोषालय अधिकारी को निर्देश दिए कि अगर कोई कर्मचारी समय पूर्व रिटायर होता है, तो क्या कार्यवाही होगी। सम्बन्ध में सभी विभागों को 10 मिनट का और पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाकर जानकारी प्रदान करें। जिला पेंशन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि पेंशन संबंधित कार्य अन्य विभागों से समन्वय बनाकर करे। सातवें वेतनमान को लेकर कोई समस्या न हो इसका ध्यान रखें। जिले में पीपीओ की अच्छी परम्परा स्थापित करें। सामाजिक न्याय विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि नवीन कलेक्ट्रेट में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए लिफ्ट की तुरंत व्यवस्था हो इसके लिए उचित कार्यवाही करें।

30 जून तक सभी विभाग शिवना गहरीकरण अभियान में सहयोग करेंसभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि शिवना गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण अभियान में सहयोग प्रदान करें। सभी विभागों की दिनांक के अनुसार कार्य करने का समय निर्धारित किया गया है। मशीनों के संबंध में व्यवस्था पिआईयू, एक्साइज, पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन, आरईएस, खनिज, पीएमजीवाईएस व खाद्य आपूर्ति विभाग सहयोग करेंगे। श्रमदान का समय प्रातः 6रू30 से 8 बजे तक रहेगा। इसमें संबंधित विभागों को जाना अनिवार्य हैं। 300 दिवस से लंबित जितनी भी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें हैं। उनको 3 दिवस के अंदर संज्ञान में ले। तीन जीवन के पश्चात संज्ञान में न लेने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। टीएल बैठक में आने से पूर्व 30 मिनट पहले टीएल का रिव्यू करके आये।


योग पर विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मंदसौर। योग पर आधारित विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो मंदसौर द्वारा कयामपुर में आयोजित किया गया। जिसमें विभन्न योगासनों के साथ साथ इनके लाभों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जनपद पंचायत प्रतिनिधि जगदीश परमार ने कहा की योग करने वाला व्यक्ति हमेशा तंदरुस्त रहता है, उसे कोई भी बीमारी नही घेर पाती है। उन्होंने बताया की वे खुद रोजना योगाभ्यास करते हैं समारोह का संचालन करते हुए प्रभारी अधिकारी राम सहाय प्रजापति ने बताया की प्रतिवर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है, उसी के प्रचार प्रसार के उद्देश्य ये कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग योग को अपनाये और उसके महत्त्व को समझें।  उन्होंने कहा की योग मन को शांत करने का एक जरिया है।  जब तक हमारा मन शांत नहीं होगा तब तक हम किसी भी काम को करने में सक्ष्म नहीं हो पायेगें, मन की शांति के साथ ही तन के लिए भी योग आवश्यक है। उन्होंने क्षेत्रवासियों से आग्रह किया की कि वे योग को जरुर अपनाएं और अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को भी इसे अपनाने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम में शिवशक्ति पीजीवीएस संस्था के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण मांदलिया ने कहा की योग कई बिमारियों को जड़ से खत्म करने में सक्ष्म है। साथ ही मानव के व्यक्तित्व में भी इसका बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कार्यक्रम के अंत में सभी का आभार माना।


कमलनाथ ने किसानो, युवाओं एवं समाज के सभी वर्गो को अनेक सौगाते प्रदान की- रातडिया

प्रदेश सरकार के 6 माह पूर्ण होने पर कांग्रेसजनो ने मनाया उत्सव

मंदसौर। मध्यप्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व में बनी कांग्रेस सरकार के सफलतम 6 माह पूर्ण करने पर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा बडी संख्या में उपस्थित कांग्रेसजनो की मौजुदगी में हर्ष स्वरूप आतिशबाजी कर उल्लास प्रकट किया। प्रदेश सरकार द्वारा अल्प कार्यकाल के दौरान किसानो, युवाओं, महिलाओं एवं समाज के कमजोर वर्ग के उत्थान हेतु उठाये गये कदमो की सराहना की। इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया ने पत्रकारो से चर्चा करते हुये प्रदेश सरकार के 6 माह के कार्यकाल की सराहना करते हुये सिलसिलेवार ढंग से उपलब्धियो को सामने रखा।  जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया ने मिडीया से चर्चा करते हुये कहा कि श्री कमलनाथजी की सरकार ने कामराज संभालते हुये बिना किसी औपचारिकता के कार्य प्रारंभ किया है। सरकार ने शपथ ग्रहण के साथ ही किसानो की कर्ज माफी करने की प्रक्रिया शुरू करते हुये सर्वप्रथम फाईल पर हस्ताक्षर किये। कमजोर एवं गरिब परिवारो को बालिकाओं के विवाह हेतु 51 हजार रूपये, प्रदेश में गौमाता की हालत सुधारने हेतु एक हजार गौशालाओं का निर्माण, वृध्दावस्था पेंशन तीन सौ से बढाकर 600 रूपये करने के अलावा शहरी युवाओ को रोजगार से जोडने के लिये मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान रोजगार योजना प्रारंभ की है। श्री रातडिया ने कहा कि कमजोर वर्ग को आगे बढाने के लिये सरकार ने पुरा प्रयास किया है, आबादी के अनुपात में पिछडा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ ही सामान्य वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण की सौगात सरकार ने दी है।   इस अवसर पर पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटील, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री मुकेश काला, शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद हनिफ शेख, जनपद उपाध्यक्ष परशुराम सिसोदिया, युवा नेता संदीपसिंह राठौड, प्रकाश जैच कुचडौद, कैलाश मनवानी सहित बडी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।आज ठाकुर नगर में, कांग्रेसजनो से करेगे चर्चापूर्व मंत्री प्रभुसिंह ठाकुर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि के रूप में आज 18 जून मंगलवार को सुबह 10 बजे जिला कांग्रेस, ब्लॉक कांग्रेस एवं कांग्रेस पार्षदो के अलावा आम कांग्रेसजनो से जिला कांग्रेस कार्यालय में भेंट करेगे। इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया सहित अन्य वरिष्ठ नेतागण भी उपस्थित रहेगे।


राजपूत समाज के मंदसौर नगर इकाई के निर्वाचन निर्विरोध सम्पन्न

मन्दसौर। राजपूत समाज के मंदसौर नगर इकाई के चुनाव में 21 कार्यकारिणी के सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन सम्पन्न हुआ। जिसकी घोषणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी अर्जुनसिंह राठौर एवं नगर इकाई के निर्वाचन अधिकारी महेन्द्रसिंह राठौर द्वारा की गई। श्री राठौर ने बताया कि 21 कार्यकारिणी सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन हो जाने से दिनांक 23 जून 2019, रविवार को प्रातः 11 बजे प्रताप भवन मंदसौर में बैठक आयोजित की गई है। जिसमें 21 कार्यकारिणी सदस्य अपने में से 11 पदाधिकारी जिसमें नगर अध्यक्ष, चार उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव, संगठन सचिव, प्रचार सचिव, प्रवक्ता का चयन करेंगे। सभी निर्विरोध चुने गये कार्यकारिणी के सदस्यों को सूचना दे दी गई है यदि किसी को सूचना प्राप्त न हुई हो तो इसे ही सूचना मानकर बैठक में उपस्थित होने का कष्ट करे ताकि निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण की जा सके।

शिक्षाविद सगरावत को किया सम्मानितमन्दसौर। गणिनी आर्यिका सुभुषणमति माताजी के प्रेरणा एवं निर्देशन में आयोजित अष्टम राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता में साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले शांतिलाल सगरावत, शिक्षिका धनश्री कौतक एवं  ग्रहिणी प्रियंका उमेश मिण्डा ने अखिल भारतीय स्तर पर विशिष्ट 20 प्रतियोगियों में अपना स्थान बनाया। प्रांतीय संयोजक जितेन्द्र दोशी की उपस्थिति में डॉ. अशोक भाचावत नई दिल्ली द्वारा इन्हें पुरस्कृत करते हुए सम्मानित किया गया। संयोजक जितेन्द्र दोशी ने बताया कि ग्राम लुहारिया में आयोजित कार्यक्रम में नवम राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता हेतु ‘‘वर्तमान परिप्रेक्ष्य में संयुक्त परिवार की आवश्यकता’’ विषय की घोषणा की गई जो भी महानुभाव उक्त विषय पर निबंध लिखना चाहे वे 1200 शब्दों में पृष्ठ के एक ओर हस्तलिखित निबंध 23 नवम्बर तक कक्षा 12वीं की अंकसूची की छायाप्रति, पासपोर्ट साईज फोटो, संपर्क नम्बर एवं नाम मय पते के अलग कागज पर लिखकर प्रांतीय संयोजक जितेन्द्र दोशी, ‘‘हिमवंत’’ 75, चौधरी कॉलोनी, मंदसौर पते पर भेजे।

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts