Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 18 Jun 2019

अखिल भारतीय प्रजापति समाज ने शिवना शुद्धिकरण अभियान में किया श्रमदान

मंदसौर । अष्ट मुखी भगवान श्री पशुपतिनाथ की नगरी में शिवना मैया  स्वच्छता  गहरीकरण एवं सौंदर्य करण अभियान चलाया जा रहा है यह अभियान जिला प्रशासन एवं शिवना संरक्षण व सौंदर्य करण अभियान समिति की देखरेख में चलाया जा रहा है अभियान में विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा अपनी अपनी भागीदारी श्रमदान के रूप में दर्ज करा रहे हैं जिसके अंतर्गत अखिल भारतीय प्रजापति कुंभकार महासंघ जिला मंदसौर द्वारा दिनांक  18 जून को प्रातः 6.30 बजे से 8.00 बजे तक प्रजापति समाज के वरिष्ठजनों  युवाओं  एवं महिलाओं ने अपनी भागीदारी देकर श्रमदान किया शिवना शुद्धिकरण अभियान में प्रशासनिक  जिला तहसील  तहसीलदार एवं  अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती अंकिता प्रजापति, विनोद मेहता मनीष भावसार, अखिल भारतीय प्रजापति कुंभकार महासंघ जिला मंदसौर जिला अध्यक्ष बाबूलाल प्रजापति, विजयनागौरे, यशवंत प्रजापति मोहन लाल प्रजापति, ओम प्रकाश प्रजापति, संदीप प्रजापति एवं युवा अध्यक्ष महिला दीक्षा नागौरे व वरिष्ठ महिला अध्यक्ष सुगना वर्मा आदि अनेक सामाजिक संगठनों के लोग इस जन अभियान में उपस्थित  हुए।


अभिनन्दन कॉलोनी में योग साधना शिविर का कार्यक्रम हुआ

मंदसौर।  प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्व विद्यालय सेवाकेंद्र मंदसौर द्वारा अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अभिनन्दन कॉलोनी में अग्रसेन नगर में स्थित दुर्गा माता मंदिर के प्रांगण में योग साधना शिविर का कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर सभी भाई बहनो को बंशीलाल टांक द्वारा प्राणायाम एवं योगासन कराया गया एवं इसके महत्व भी बताये गए। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी हेमलता बहन ने बताया की  आज के समय में किसी के पास भी टाइम नहीं है कि वह अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दे, जब बीमारी ज्यादा बढ़ जाती है तब वह अपने प्रति जागरूक होता है। रोज के कार्यो को महत्ता देने के साथ साथ हमे अपने स्वास्थ्य के लिए रोजाना प्राणायाम व्यायाम और योग अवश्य करना चाहिए   राजयोग में सभी योग समाहित है। यह सभी योगो का राजा है क्योकि इसके द्वारा हम कर्मेन्द्रियों के राजा बन जाते है राजयोग के द्वारा आत्मा का परमात्मा से मिलन होता है इस योग से तन और मन दोनों के रोगो को ठीक किया जा सकता है । कार्यक्रम का संचालन बी के श्रीपाल ने किया।


मालवीय समाज धर्मशाला का हुआ भूमिपूजन

मंदसौर। ग्राम मावता में मालवीय समाज की धर्मशाला का भूमिपूजन एक गरिमामय कार्यक्रम में सम्पन्न हुआ। इस भूमिपूजन कार्यक्रम में रतलाम जनपद अध्यक्ष मुकेश मालवीय, आलोट पुर्व जनपद अध्यक्ष रमेशचंद्र मालवीय, नांदवेल सरपंच पृथ्वीराज मालवीय, भोलीया सरपंच बालाराम मालवीय, रामचन्द्र मालवीय, अंबाराम मालवीय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। ग्राम मावता मालवीय समाज की धर्मशाला का निर्माण होने पर मावता सहित आसपास क्षेत्र के समाजजनों को कार्यक्रम आयोजित करने में सुविधा होगी। इस अवसर पर रामचंद्र मालवीय, अंबाराम मालवीय, चिमनलाल मालवीय, गोरधनलाल मालवीय अध्यापक, समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।


पेंशनर महासंघ सीतामऊ इकाई की मासिक मिलन बैठक सम्पन्न

नये अध्यक्ष हतु रमेशचन्द्र सिसौदिया का चयन

मन्दसौर। सेवानिवृत्त एवं पेंशनर नागरिक महासंघ जिला मंदसौर की सीतामऊ इकाई अध्यक्ष सत्यनारायण मालवीय का निधन होने से हुए रिक्त स्थान की पूर्ति हेतु महासंघ अध्यक्ष श्रवण कुमार त्रिपाठी, जिला सचिव नन्दकिशोर राठौर, संगठन सचिव मोहनलाल गुप्ता के मार्गदर्शन में सीतामऊ इकाई की बैठक का आयोजन सत्संग भवन सीतामऊ पर किया गया जिसमें इकाई अध्यक्ष पद हेतु रमेशचन्द्र सिसौदिया का प्रस्ताव श्री भागीरथ भम्बोरिया ने रखा, समर्थन रामचन्द्र जामलिया ने किया। बैठक में उपस्थित अशोकसिंह शक्तावत, रसिक बिहारी चौहान, भगवानदास बैरागी, गोपाल राव, मनोहरलाल सौलंकी, कन्हैयालाल पिलोदिया, भवानीशंकर जामलिया, सरदारसिंह सिसौदिया, भंवरलाल सुतार ने ताली बजाकर रमेशचन्द्र सिसौदिया को समर्थन दिया। जिलाध्यक्ष श्री त्रिपाठी ने सर्वानुमति से अध्यक्ष पद हेतु रमेशचन्द्र सिसौदिया एवं उपाध्यक्ष हेतु कृष्ण कुमार सिसौदिया के नाम का अनुमोदन किया।

इस अवसर पर जिला सचिव श्री गुप्ता ने श्री सिसौदिया को बधाई देते हुए कहा कि संगठन मंे संख्या बल का बहुत महत्व है। सीतामऊ में महासंघ सदस्य संख्या का आकड़ा 100 के पार हुआ करता था जो आज 25-30 पर रूका हुआ है।

सचिव श्री राठौर ने डीए एरियर जनवरी 2018 से मार्च 18 तक 3 प्रतिशत, अप्रैल 18 से जून 18 तक 2 प्रतिशत तथा जुलाई 18 से अप्रैल 19 तक 4 प्रतिशत जमा किया जाना था। पेंशनर अपने एरियर की गणना स्वयं करके देखे कि राशि उपरोक्त अनुसार जमा हुइ है या नहीं। यदि नहीं हुई तो बैंक से सम्पर्क कर उचित राशि जमा करने के लिये कहें। अध्यक्ष त्रिपाठी ने बैंकों में पेंशन अकाउंट में पत्नी का नाम के साथ ज्वाइंट करने तथा नामिनी का नाम जरूर अंकित कराने की बात कही।

बैठक में सभी सदस्यों द्वारा नये अध्यक्ष को शुभकामनाएं तथा नवीन सदस्य डॉ. रीता कोठारी, श्रीमती सुशीला तिवारी, श्रीमती पार्वती पांचाल, सुश्री पुष्पा मेहता, श्री सौलंकी का स्वागत एवं दिवंगत सदस्य राधेश्याम लौहान, सत्यनारायण मालवीय, प्रहलाद मिस्त्री को शोकांजली देते हुए बैठक में आए सभी सदस्यों का आभार इकाई सचिव भागीरथ बम्बोरिया ने माना।


समय की मांग बहनों को अपनी रक्षा स्वयं करना होगी

बच्चियां अभिनेत्री नहीं विरांगना बने-ब्रह्मा बहन हेमलता

मन्दसौर। दशपुर जागृति संगठन द्वारा 18 जून महारानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस जोशीले नारों के साथ लक्ष्मीबाई का यह बलिदान याद रखेगा हिन्दुस्तान के साथ माल्यार्पण एवं शपथ के साथ मनाया। इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य वक्ता ब्रह्माकुमारी हेमलता ने कहा कि देश में बढ़ते बच्चियों के साथ अत्याचार हमें देश में बढ़ती अश्लील चिन्तन देने वाली सामग्री एवं बहनों के अश्लील विज्ञापन एवं देश के कर्णधारों द्वारा इस प्रकार कृत्य करने वालों के खिलाफ कठोर कदम नहीं उठाने के कारण यह बलात्कारियों का साहस बढ़ा रहा है। हम देश की बच्चियों को अभिनेत्री नहीं महारानी लक्ष्मीबाई जैसी विरांगना बनाने के लिये प्रेरित करे।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने कहा कि समय आ चुका है बच्चियों के दुष्कृतियों को चौराहे पर फांसी देने का समय है। शिक्षाविद् रमेशचन्द्र चन्द्रे ने कहा कि 1857 की क्रांति में लक्ष्मीबाई की अहम भूमिका रही है। हमें इसे याद रखना चाहिए। पूरे देश में लक्ष्मीबाई के स्टेच्यु लगाना चाहिये। ये बहनों की प्रेरणा स्त्रोत है। प्रतिमा संरक्षक डॉ. रविन्द्र पाण्डे ने कहा कि संगठन द्वारा बच्चियों के दुष्कृतियों के खिलाफ जो पत्र प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति को भेजे जा रहे है। इस प्रकार की कार्यवाही देश के प्रत्येक नागरिक को फांसी की मांग करना चाहिये। स्कूल के पाठ्यक्रम में लक्ष्मीबाई की जानकारी एवं शौर्य की कथाएं अवश्य पढ़ाई जानी चाहिए। भाजपा नगर मण्डल अध्यक्ष नरेश चंदवानी ने कहा कि देश की धर्म, जाति एवं राजनीति से उपर उठकर प्रत्येक नागरिक सबसे पहले देश भक्त बनना चाहिए।

कार्यक्रम का आभार मानते हुए संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष अर्जुनसिंह राठौर ने कहा कि हम नगर के सभी शासकीय मशीनरी के आभारी है जो संगठन के प्रत्येक कार्यवाही को महत्व प्रदान करते है।

संगठन उपाध्यक्ष बी.एस. सिसौदिया, कन्हैयालाल सोनगरा, श्री दायमा, संरक्षक राजाराम तंवर, अरूण शर्मा, अजीजउल्ला खां खालीद, बंशीलाल टांक, अरूण गौड़, सत्यनारायण सोमानी आदि उपस्थित थे।


माँ शिवना के गहरीकरण, चौड़ीकरण, सौन्दर्यीकरण का स्थाई समाधान हो- ग्वाला

मन्दसौर। समाजसेवी रवि ग्वाला ने एक संयुक्त प्रेस नोट के माध्यम से शासन, प्रशासन से मांग की है कि शिवना का गहरी, चौड़ी एवं सौंदर्यीकरण का स्थाई समाधान होना चाहिए। इसके लिये अगर संभव हो तो नगरपालिका परिषद् को एक अलग विभाग (शिवना विकास प्राधिकरण) बनाना चाहिए एवं इसके लिये अलग से बजट भी निर्धारित करना चाहिए।
श्री ग्वाला ने कहा कि जागरूकता आमजन में तो है, परन्तु शासन प्रशासन को स्थाई समाधान तो खोजना ही होगा क्योंकि जीवन दायिनी माँ शिवना पर दोनों छोर से अतिक्रमण होने लगा है और अतिशिघ्र शासन, प्रशासन ने कठोर निर्णय जनहित में नहीं लिया तो वह दिन दूर नहीं जब नदी नाले में तब्दील हो जाये। शासन प्रशासन को कठोर निर्णय लेकर रामघाट में शमशान घाट तक शुद्धिकरण गहरीकरण एवं चौड़ीकरण पर ध्यान देकर नदी के दोनों छोर से हो रहे अतिक्रमण को मुक्त कराना होगा। नहीं तो 8 से 10 दिन के बाद पुनः हालात जस के तय हो जावेंगे।


आधुनिक भारत में गांधीजी की विरासत पर फोटोग्राफ्री प्रदर्षन

मंदसौर। डाक विभाग द्वारा स्वतंत्रता दिवस 2019 के अवसर पर आधुनिक भारत में गांधीजी की विरासत विषय पर 01.06.2019 से 30.06.2019 तक राष्ट्र स्तरीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा  रहा है । इस प्रतियोगिता में भारत के किसी भी उम्र के नागरिक भाग ले सकते है। प्रतियोगिता में विजेता को प्रथम, द्वितीय व तृतीय इनाम दिये जाने का प्रावधान है ।


जिला पेंशनर्स एसो. की कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

श्री बैरागी गांधीसागर जनरेशन के कार्यकारी अध्यक्ष एवं श्री मालवीय जिला सह कोषाध्यक्ष मनोनित

मन्दसौर। जिला पेंशनर्स एसोसिऐशन विद्युत मण्डल मंदसौर की मासिक बैठक अध्यक्ष खूबचन्द शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें अध्यक्ष श्री शर्मा ने अपने उद्बोधन में महंगाई राहत एरियर भुगतान, फ्री सप्लाय एवं डी.सी.आर.जी. के भुगतान किये जाने की मांगों के संबंध में जानकारी दी गई। इसके साथ ही सीतामऊ संभाग अध्यक्ष बालमुकुन्द गिरोठिया, सचिव रमेशचन्द्र मालवीय, मध्यप्रदेश विद्युत मण्डल पेंशनर्स सहकारी साख संस्था के अध्यक्ष अर्जुन झलोया ने भी संस्था की गतिविधियांे पर प्रकाश डालते हुए अधिक से अधिक सदस्य बनाये जाने पर जोर दिया गया।

मीटिंग के दौरान ही सर्वसम्मति से रतनदास बैरागी को गांधीसागर जनरेशन का कार्यकारी अध्यक्ष एवं सत्यनारायण मालवीय को जिला सह कोषाध्यक्ष मनोनित किया। ताकि एसोसिऐशन का कार्य सुचारू ढंग से सम्पादित किया जा सके। यह जानकारी सचिव आर.एस. चौधरी द्वारा दी गई।


विद्युत मण्डल पेंशनर्स को महंगाई राहत का भुगतान

मन्दसौर। जिला पेंशनर्स एसोसिऐशन मंदसौर के अध्यक्ष खूबचन्द शर्मा एवं सचिव आर.एस. चौधरी द्वारा संयुक्त विज्ञप्ति में बताया कि पेंशनर्स एसोसिऐशन के निरंतर प्रयासों से विद्युत मण्डल पेंशनर्स को जनवरी 2018 से 2 प्रतिशत वृद्धि एवं जुलाई 2018 से पुनः 2 प्रतिशत वृद्धि महंगाई राहत का माह दिसम्बर 2018 तक का भुगतान कर दिया गया है एवं माह जनवरी 2019 से मार्च 2019 तक 9 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत की बकाया राशि का शिघ्र भुगतान हो इसके प्रयास जारी है।


लायंस क्लब को इस सत्र का 9वां नेत्रदान प्राप्त हुआ

मन्दसौर। लायन्स क्लब मंदसौर को मंगलवार 18 जून को पिपलियामंडी निवासी स्व. मुन्नाबाई धर्मपत्नी बसंत कुमार भूत के स्वर्गवास के पश्चात नेत्र प्राप्त हुए। इस नेत्रदान के लिए समाजसेवी राजेश पटवा ने क्लब पदाधिकारियों को फोन पर सूचना दी। उल्लेखनीय है कि लायंस क्लब का सत्र 2018-19 सत्र में यह 9वां नेत्रदान प्राप्त हुआ है।
नेत्र उत्सर्जन डॉ. किशोर शर्मा नेत्र गोमाबाई हॉस्पिटल नीमच द्वारा किए गए। नेत्र उत्सर्जन के पश्चात उनके पुत्र कमलेश व सुनील द्वारा लायंस अध्यक्ष और सदस्यों को श्रीमती भूत के नेत्र प्रदान किए। लायन्स क्लब अध्यक्ष लोकेंद्र धाकड़ ने श्रीमती मुन्नाबाई के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की और इस पुनित कार्य के लिये भूत परिवार को धन्यवाद दिया। नेत्रदान प्राप्त करते समय आनंद अग्रवाल, सुभाष बग्गा, डॉ राजेश बोराना आदि उपस्थित थे।


दस्तक अभियान से हो रहा बच्चों का कुपोषण दूर

234 दल द्वारा 28 हजार 643 बच्चो का किया स्वास्थ्य परीक्षण

मंदसौर। जिले में कुपोषण को दूर करने के लिए दस्तक अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर अभियान के माध्यम से बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। दस्तक अभियान प्रारंम्भ होने से लेकर अब तक जिले में 234 दल द्वारा 28 हजार 643 बच्चो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। एएनएम, आशा कार्यकर्ता एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दल द्वारा घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक बच्चों की जॉच की जा रही है। जिसमें कुपोषण, खुन की कमी, निमोनिया, दस्त एवं बच्चों में जन्मजात विकृति की पहचान 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामीन-ए की खुराक दी जा रही है। जन्म के समय कम वजन के शिशिओं की उचित देखभाल संबंधी सलाह भी दी जा रही है। दस्तैक अभियान के तहत अब तक 5 वर्ष तक के कुल 28 हजार 643 बच्चेी स्क्री न किये गये है। अभियान के तहत 656 बच्चों  को रेफर किया गया है। सेप्सिस वाले 10 बच्चें, गंभीर निर्जलीकरण वाले 70 बच्चेत, गंभीर एनिमिया वाले 344 बच्चे0, चिकित्स कीय जटीलतायुक्ते गंभीर कुपाषित 154 बच्चें, जन्म7जात विकृति वाले 45 बच्चे  रेफर किये गये है।


जनसुनवाईं में आज 141 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर। मंगलवार को कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में जिले भर से आए 141 आवेदकों ने अपनी समस्याध् शिकायतध् मांगध् आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान कलेक्टेर श्री मनोज पुष्पा ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये।


पूर्व सैनिक सीधी भर्ती के लिये 30 जून तक आवेदन करें

मंदसौर।  जिला सैनिक कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि मन्दसौर एवं नीमच जिले के सभी पूर्व सैनिकों को सूचित किया जाता हैं कि मध्यप्रदेश पुलिस विभाग बैंण्ड में उप निरीक्षक (बैंण्ड), प्रधान आरक्षक (बैंण्ड) एवं आरक्षक (बैंण्ड) के रिक्त पदो के विरुध भूतपूर्व सैनिकों (थल सेना, वायू सेना, नौ सेना) से सेवानिवृत्त सैनिक जो की सेना से बैंण्ड कोर्स कीये हुवे सार्टिफिकेट धारी हो की सीधी भर्ती का आयोजन कीया गया हैं। प्रत्रता रखने वाले पूर्व सैनिक 30 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय, मन्दसौर में किसी भी कार्य दिवस में सर्म्पक कर सकते है।


नपा धर्मशाला व रिसोर्ट में डिस्पोजल के उपयोग को प्रतिबंधित करेगी

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

मंदसौर। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु नपा परिषद मंदसौर के द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारीया शुरू कर दी गयी है। कल मंगलवार को नपा कार्यालय में प्रशिक्षण व कार्यशाला का आयोजन किया गया। स्वच्छ भारत मिशन उज्जैन संभाग के अभिषेक शर्मा व सुशील कनाते ने नपा अधिकारीयों व कर्मचारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारी कैसे की जाये और उसमें उच्चतम रैकिंग कैसे प्राप्त की जाये इस संबंध में आवश्यक जानकारी दी। लगभग 4 घंटे तक चले इस प्रशिक्षण सत्र के सीएमओं आरपी मिश्रा कार्यालय अधिक्षक प्रमोद जैन, नपा सहायक यंत्री सुधीर जैन, उपंयत्रीगण विरल जैन, राजेश उपाध्याय, बीबी गुप्ता महेश शर्मा, लेखापाल विजय मांदलिया सहित कई कर्मचारीगण उपस्थित थे।

प्रशिक्षण व कार्यशाला में श्री शर्मा व श्री कनाते ने कचरे के निपटान कचरा संग्रहण के वाहनों के रखरखाव प्रदूर्षित पानी के उपयोग, टेचिग ग्राउण्ड पर की जाने वाली आवश्यक कार्यवाही के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सीएमओं श्री आर पी मिश्रा ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मंदसौर नपाा को अच्छी रेकिग मिले इसके लिए जनसहयोग आवश्यक है। नपा अधिकारिगण व कर्मचारीगण स्वच्छ सर्वेक्षण का व्यापक स्तर पर प्रचार करे और आमजनों से स्वच्छता बनाये रखने व सर्वेक्षण से जुडने की अपील करे। नपा शीध्र ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु स्कुलो, अस्पतालों की रेकिग करेगी। धर्मशालाओं मांगलिक भवनो रिसोर्ट में एक बार में उपयोग होने वाले प्लास्टिक डिस्पोजल को प्रतिबंधित करेगी। नपा सभी घर्मशालाओं रिसोर्ट के संचालकों से डिस्पोजल के उपयोग को प्रतिबंधित कराने की सुचना आवश्यक रूप से लगाने को कहेगी। कोई व्यक्ति प्रतिबंधित डिस्पोजल का उपयोग करेगा तो नपा पेनल्टी वसुल करेगी। पेनल्टी के बाद भी डिस्पोजल का करते है तो पॉच हजार रू उउसे अधिक होगी। रिसोर्टसंचालक, व हलवाईयों की भी बैठक बुलायेगी। जिसमें नपा की इस कार्यवाही की जानकारी  दी जायेगी और उनसे भी इस मामले में सहयोग  लिया जाऐगा।सीएमओं श्री मिश्रा ने अवगत कराया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु व्याव्सायिक क्षै़त्रो का पुन निर्धारण किया जायेगा नपा की राजस्व समिति शीध्र ही इस दिशा में काम करेगी और व्यावसायिक क्षैत्रो की पहचान कर वहां बोर्ड लगायेगी तथा वहां प्रतिबंधित प्लास्टिक प्रतिबंधित पोलीथीन का उपयोग रोकेगी। नपा परिषद सफाई कर्मचारियों का भी शीध्र ही प्रशिक्षण होगा जिसमें सफाई कर्मचारियों को जो नपा से सफाई के उपकरण व सुरक्षा उपकरण मिलते है उनका  उपयोग करना क्यो जरूरी है उन्हे अवगत कराया जायेगा। नपा परिषद सार्वजनिक शौचालयसों व मुत्रालयों में बुनियादी सुविधाये बनाये जायेगे। सुलभ शौचालय में जहा रखरखाव व मरम्त की जररूत हैय ह काम सुलभ संस्था समयाविधी में करेगी। यदि कार्य में लापवाही होती है तो नपा आवश्यक कार्यवाही करेगी। नपा परिषद सर्वेक्षण 2020 से आमजनो को जोडने हेतु प्रचारप्रसार भी करेगी।


नपा सीएमओं श्री मिश्रा ने सफाई कार्य का निरिक्षण किया

मंदसौर।  नपा परिषद के द्वारा ग्रीष्म ऋतु में प्रतिवर्ष बडे नालों व नालियों की सफाई का कार्य किया जाता है ताकि वर्षा ऋतु में जलभराव की समस्या उत्पन्न न हो। नपा परिषद के द्वारा नगर में इन दिनो बडे नालों व नालियों की सफाई का कार्य किया जा रहा है। कल नपा परिषद के द्वारा नयापुरा रोड स्थित कोचेट्स काम्पलेक्स के सामने वाले नाले की सफाई कार्य किया गया। नपा सीएमओं श्री आरपी मिश्रा ने मौके पर पहुॅचकर नाले की सफाई कार्य का निरिक्षण  किया तथा इस संबंध में नपा कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर नपा कर्मचारी जाकिर भाई शिव फतरोड भी उपस्थित थे।


नाहरगढ पुलिस ने पकड़ा करीअ 5 क्विंटल डोडाचूरा, पिकअप जब्त

मंदसौर। नाहरगढ पुलिस ने बीती रात को करीब 4 क्विंटल 80 किलो डोडाचूरा से भरी पिकअप पकडी है। यह कार्रवाई अलसुबह की बताई जा रही है। इसमें नाहरगढ के एक भाजपा नेता का सामने आ रहा है। पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी ने कहा कि जो भी आरोपी होंगे, किसी को बक्शा नहीं जाएगा।नाहरगढ थाने में पदस्थ एसआई गौरव लाड ने बताया कि अलसुबह करीब चार से पांच बजे की घटना है। उर्स डयूटी से लौटकर पुलिस की टीम लौट रही थी। झलारा फंटे फतेहगढ पुलिया के नजदीक एक संदिग्ध वाहन नजर आया, रूकवाने की कोशिश की, पिकअप गाडी साईड में खडी कर आरोपी भाग निकला। पिकअप पर जो गाडी नंबर एमपी 14 सीबी 2496 लिखे हुए थे, यह नंबर फर्जी है, यह किसी स्वीफ्ट गाडी का नंबर है, चौचिस और इंजिन नंबर के आधार पर गाडी मालिक को ट्रेस कर लिया जाएगा।


भाजपा नेता श्री चौरडि़या, हादसे में गंभीर

मंदसौर। भाजपा के जिला महामंत्री महेन्द्र चौरडि़या सोमवार को एक हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार हेतु अहमदाबाद ले जाया गया। जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

जानकारी के अनुसार धार्मिक तीर्थ यात्रा पर गए श्री चौरडि़या सीढ़ी उतरते समय फिसल गए थे जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। आबू में प्रारंभिक उपचार कर उन्हें अहमदाबाद ले जाया गया जहां वे उपचाररत है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts