Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 19 August 2019

जनता एक्सप्रेस से जीआरपी ने पकड़ा डोडाचूरा

शामगढ़। जीआरपी पुलिस ने सोमवार की प्रातः फिरोजपुर जाने वाली जनता एक्सप्रेस से 9 किलो 600 ग्राम डोडाचूरा जब्त कर देवेन्द्र पिता प्रहलाद पटेल एवं संतोष पिता हुकुमचंद निवासी खातेगांव देवास को गिरफ्तार कर ओपियम एक्ट की धारा 8/15 में मामला दर्ज किया है।


प्रसादी भण्डारे से श्रावण महोत्सव का हुआ समापन

मंदसौर। नगर के नीम चौक स्थित प्राचीनतम चमत्कारिक शिवालय श्री जागेश्वर महादेव मंदिर में 18 अगस्त को श्रावण मास महोत्सव का समापन हुआ। प्रारंभ में जागेश्वर महादेव का महाभिषेक किया गया। दिन को जागेश्वर महादेव महिला मण्डल द्वारा भजन कीर्तन हुए। एक कुण्डीय यज्ञ हुआ। यज्ञ आचार्य पं. श्री खगेेशलाल त्रिपाठी, गोपाल त्रिपाठी, मनोज पण्ड्या, विपिन दुबे, मनीष त्रिपाठी ने सम्पन्न कराया।

यज्ञ के यजमान सागरमल पोरवाल गरोठ वाले, संजय पोरवाल, कैलाश सौलंकी, मांगीलाल सम्राट, संजय सोनी, सुनील पोरवाल थे। जागेश्वर महादेव का आकर्षक श्रृंगार पश्चात् महाआरती हुई।

महाआरती में उपस्थित रहे- केन्द्रीय सहकारी बैंक पूर्व अध्यक्ष मदनलाल राठौर, पतंजली जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक, सुरेश राठौर, विजय रूनवाल, पुजारी भगवती गिर आदि बड़ी संख्या में महिला पुरूष उपस्थित थे। अंत में प्रसादी भण्डारा हुआ।


जगदीश मन्दिर में हिंडोला महोत्सव सम्पन्न

मन्दसौर। श्री जगदीश मन्दिर जीवागंज में सम्पूर्ण श्रावण मास में आयोजित हिंडोला महोत्सव का विधिवत समापन हुआ। इस अवसर पर महाआरती का आयोजन हुआ जिसमें एसडीएम श्री के सी ठाकुर  सम्मिलित हुए। उन्होंने समाज जनों द्वारा मन्दिर में पूरे श्रावण मास में हिंडोला महोत्सव अर्थात झूले के दर्शन के आयोजन की सराहना की व समाज द्वारा नई व्यवस्थाओं के तहत समाजहित में आरम्भ किये जा रहे नए प्रकल्पों के लिए शुभकामनाएं भी दी।इस अवसर पर श्री जगदीश मन्दिर लोकन्यास के अध्यक्ष प.राधेश्याम शर्मा पार्टनर,पंचायत के उपाध्यक्ष प.जगदीश लाड़, डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, प.जीके व्यास,प.रमेश चन्द्र शर्मा, रूपनारायण जोशी, प. प्रहलाद शर्मा, कैलाश जोशी, सुभाष जोशी, सुनील शर्मा, एड.नीलेश तिवारी, ओ पी जोशी, राधेश्याम सिखवाल एड., रवि आचार्य आदि उपस्थित थे।


अतिवर्षा से पीढित किसानों एवं नागरिको की सूध ले कमलनाथ सरकार – श्री सुराणा

मन्दसौर। विगत दिनों सम्पूर्ण मन्दसौर जिले सहित आस-पास के क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा के कारण कई गॉव जलमग्न की स्थिति मंे थे तो शहरी क्षेत्रों के भी कई प्रतिष्ठान जलमग्न हो गये थे। हजारों किसानों के खेतो में पानी भर जाने से उनकी फसले बरबाद हो चूकी है भाजपा जिलाध्यक्ष ाजेन्द्र सुराणा ने प्रेस नोट के माध्यम से अपने वक्तव्य में कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार पीडित किसानो एवं नागरिको की कोई चिंता नही है, न ही अभी तक जमीनी हकिकत को जानने के लियें अपने कारिन्दे को पहूॅचाया है। ग्रामीण क्षेत्रो के कई कच्चे मकान धारास्याही हो चूके है जिससे उन परिवारों को अन्यत्र जगह शरण लेना पडी है गॉवों में पानी भर जाने के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है ऐसे में लोगो के सामने भोजन व शुद्ध पेय जल का संकट उत्पन्न हो गया है। इन प्रभावित क्षेत्रों में हूवें नुकसान का जायजा लेने के लियें सक्षम अधिकारी को पहूॅचाया जावें एवं नुकसान की भरपाई के लियें सर्वे टीम को भेज कर वास्तविक आकलन करवाया जावें।

श्री सुराणा ने समस्त किसान बंधुओ से आग्रह किया है कि वे अपने निकटतम कार्यालय एवं तहसील में जाकर अपने नुकसानी का लिखित में सूचना देवे जिससे उनके मुआवजे का दावा मजबूत हो सकेगा। साथ ही सरकार से मॉग कि है कि पीडित किसानो को शीघ्र से शीघ्र मुआवजा देकर राहत प्रदान करें।


सदस्यता अभियान का आज अंतिम दिन

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी के जिला सदस्यता अभियान प्रभारी अजयसिंह चौहान ने समस्त पदाधिकारियों एवं सक्रीय कार्यकर्ताओं को निर्देशित करते हुवें कहा है कि आज दिनांक 20 अगस्त को सदस्यता अभियान का अंतिम दिवस है जिन भी सक्रीय कार्यकर्ताओं व पदाधिकारी के पास सदस्यता अभियान पत्रक रखे है वे आज ही मण्डल अध्यक्ष को जमा करावें। जिन – जिन भी कार्यकर्ताओं ने 25 से अधिक पत्रक नही भर पाये है उनसे अनुरोध है कि वे आज ही 25 से अधिक सदस्य बनाकर पत्रक जमाकर सक्रीय सदस्य के रुप में भाजपा के सदस्य बने।


जिले में अबतक 1185.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मंदसौर। जिले में इस वर्ष अबतक औसतन 1185.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। जबकि पिछले 24 घन्टों में मंदसौर जिले में औसतन 13.6 मिमी वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। पिछले 24 घन्टों में मंदसौर में 1 मि.मी., सीतामउ में 0 मि.मी. सुवासरा में 16.2 मि.मी., गरोठ में 31.6 मि.मी., भानपुरा में 48.2 मि.मी., मल्हारगढ मे 0 मि.मी., धुधंडका में 2 मि.मी., शामगढ में 24.2 मि.मी., संजीत में 11 मि.मी. एवं कयामपुर में 2.2 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है।  विगत 1 जून से अबतक वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 1289 मि.मी., सीतामउ में 1270.8 मि.मी. सुवासरा में 1140.8 मि.मी., गरोठ में 1471.2 मि.मी., भानपुरा में 1016 मि.मी., मल्हारगढ मे 1148 मि.मी., धुधंडका में 1093 मि.मी., शामगढ में 1134.4 मि.मी., संजीत में 1047 मि.मी. एवं कयामपुर में 1245 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है।


मेलरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम का प्रथम चरण पूर्ण

मंदसौर। आयुष अधिकारी डॉ ओमनाथ मिश्रा ने बतया कि जिले के मलेरिया प्रभावित एवं चिहिंत गांवों में होम्योथेपी दवाई मलेदरिया ऑफ 200 का सेवन चार ब्लॉिक के 11 ग्रामों में आयूष अधिकारी डॉ ओमनाथ मिश्रा, जिला नोडल अधिकारी डॉ. लोकेश बिरले, सहायक जिला नोडल अधिकारी डॉ श्याामलाल सासरी एवं डॉ नेहा मेहरा के निर्देशानुसार किया गया। ब्लॉाक नोडल अधिकारियों एवं सुपरवाईजरों द्ववारा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं आशा कार्यकर्ताओं को जरूरी दिशा निर्देश दिये जाकर क्षेत्र में भ्रमण भी किया गया महिला एवं बाल विकास विभाग का एवं स्वातस्य्ी   विभाग का योगदान सराहनीय रहा। तीसरे सप्तागह के साथ प्रथम चरण सफलता पूर्वक पूर्ण हुआ। मेलरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम को द्ववितीय चरण 11 सितम्ब र से शुरू होगा जो तीन सप्तापह तक रहेगा। इससे संबंधित प्रशिक्षण एवं दवाई वितरण के कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।


विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंगदल ने अखंड भारत संकल्प दिवस मनाया

मन्दसौर। विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंगदल रेवासदेवड़ा प्रखण्ड द्वारा धारियाखेड़ी खण्ड के ग्राम गुराडि़या दीदा स्थित चारभुजानाथ मंदिर पर अखंड भारत संकल्प दिवस मनाया गया।
प्रारंभ में अतिथि विभाग संगठन मंत्री मोहनसिंह राठौर, जिलाध्यक्ष प्रदीप चौधरी द्वारा भारत माता के चित्र एवं राम दरबार के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर विभाग संगठन मंत्री मोहनसिंह राठौर ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुवे कहा कि हमारा भारत पहले कैसा था और आज पुनः उसको उसके वैभव अखंड भारत की परिकल्पना के लिये हम सभी कार्यकर्ता और हिन्दू समाज को आपस में मिलजुलकर हर कार्य को दृढ़ता पूर्वक व निष्ठापूर्वक करना होगा।
कार्यकताओं के द्वारा अंत में भारतमाता की आरती की गयी। अतिथि परिचय खण्ड मंत्री महेश लोहार ने दिया।
इस अवसर पर औंकारलाल लोहार, देवीलाल पाटीदार, कमलेश पटैल, गोविन्द बैरागी, हरिदास बैरागी, विनोद लोहार, रमेश धनगर, राजू पाटीदार, सुनिल पाटीदार, दीपक सेन सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।


विवेक हीन मनुष्य को नहीं मिलती है मुक्ति – चैतन्यनन्दगिरीजी

मंदसौर। विवेक हीन व्यक्ति को सांसारिक जीवन से कभी मुक्ति नहीं मिलती है। क्योंकि वह भगवान की रचित माया से कभी बाहर आने की कोशिश नहीं करता है। उसी के चकाचौंध में हमेशा फसा रहता है। जबकि विवेकशील मनुष्य भगवान की माया से निकने के लिए सदा आतुर रहता है। इसके लिए वह महापुरुषों की सेवा करते हुए आत्मज्ञान प्राप्त करता है। जिससे वह मोक्ष का भागीदार हो जाता है। यह बात दिव्य आधात्मिक सत्संग में संत श्री चौतन्यानन्दगिरीजी महाराज ने केशव सत्संग भवन खानपुरा में कहीं। उन्होंने कहा कि यदि आत्मज्ञान प्राप्त करने के लिए गुरु की आवश्यकता होती है। जो आत्मज्ञान देने में योग्य हो। परन्तु पहली प्राथमिकता ये होती है कि जो आत्मज्ञान प्राप्त करना चाहता है वह शिष्य योग्य हो। यदि गुरु ज्ञान देने में कुशल नहीं है तो ऐसा ज्ञान किस काम का। जिसको प्राप्त कर वह अपना उधार नहीं कर सके। इसी लिए कहते है ज्ञान देने वाले गुरु का कुशल होना आवश्यक है। साथ ही शिष्य को ज्ञान अर्जन करने के प्रति उत्सुक होना आवश्यक है। इसके लिए उससे एकाग्र चित होकर ज्ञान प्राप्त करना पड़ेगा। यह वह जब कर सकता है जिस समय वह मन की इंद्रियों पर काबू पाले।


शिविर में कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों को  7.73 लाख की अनुग्रह सहायता प्रदान की

मन्दसौर।  आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन ग्राम पंचायत झारड़ा में आयोजित किया गया। शिविर 2 चरणों में संपन्न हुआ। प्रथम चरण प्रातः 9  बजे से 1  बजे तक चला। प्रथम चरण में सभी जिला अधिकारियों द्वारा गांव का भ्रमण किया गया एवं वहां पर स्थित शासकीय संस्थानों जिसमें स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जो कमियां पाई उसके लिए तुरंत आदेशित किया गया एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुधारने के लिए निर्देशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री सिंगल द्वारा हाई सेकेंडरी स्कूल झारड़ा के प्राचार्य को निर्देश दिए कि स्कूल के बच्चों को तुरंत किताबें वितरित की जाए एवं आवश्यक व्यवस्थाएं समय पूर्व सुधारी जाए। निरीक्षण के पश्चात सभी अधिकारी निरीक्षण रिपोर्ट सीईओ जिला पंचायत को प्रस्तुत करेंगे। शिविर के दूसरे चरण में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का सीधे लाभ प्रदान किया गया एवं मंच पर ही पात्र अधिकारियों को बुलाकर अनुग्रह राशि चेक द्वारा प्रदान की गई। शिविर में कलेक्टर श्री मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी, सीईओ जिला पंचायत श्री सिंघल, एसडीम श्रीमती रोशनी पाटीदार, तहसीलदार, सभी जिला अधिकारी,  जिला सहित सभी जनप्रतिनिधि, ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव, पत्रकार, ग्रामीण जन व कृषक उपस्थित थे।

शिविर में 4 हितग्राहियों को 600 रुपये प्रतिमाह अनुसार पेंशन स्वीकृति प्रदान की गई। कन्या विवाह योजना अंतर्गत 3 लोगों को 1 लाख 53 हजार की सहायता राशि प्रदान की। मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना अर्थात नया सवेरा के अंतर्गत 2 परिवार को 6 लाख की सहायता अनुग्रह सहायता राशि चेक के माध्यम से प्रदान की गई। राष्ट्रीय परिवार सहायता अंतर्गत 1 परिवार को 20 हजार की सहायता राशि प्रदान की गयी। इस अवसर पर आयुष विभाग द्वारा 90 लोगों का निशुल्क इलाज किया गया एवं दवाई वितरित की गई। शिविर में प्रत्येक विभाग द्वारा सरकारी योजनाओं के बारे में बताया गया एवं आम लोगों को योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी प्रदान की गई।

कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा प्रत्येक विभाग के काउंटर का निरीक्षण किया। व्यापक चर्चा की गई। योजनाओं के बारे में पूछा गया। साथ ही शिविर में आम जनों से कलेक्टर ने चर्चा की एवं लोगों से आग्रह किया कि वे इस शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ लेवे। कार्यक्रम का संचालन जे के जैन द्वारा किया गया एवं आभार जनपद पंचायत सीईओ मसराम द्वारा माना गया।


बाढ़ प्रभावित ग्राम हैदरवास लगाया निशुल्क शिविर, दवाएं भी निशुल्क वितरित की

मन्दसौर। पिछले दिनों अचानक आई बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हुए ग्राम हैदरवास में श्री सिद्धिविनायक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल्स द्वारा विशेष उपचार शिविर लगाया गया। इसमें चिकित्सकों के दल ने मरीजों का निःशुल्क उपचार कर हॉस्पिटल की ओर से निःशुल्क दवाएं वितरित की गई।

बाढ़ का पानी उतरने के बाद हैदरवास में अनेक समस्याएं सामने आई थी। जिनमें लोगों के स्वास्थ्य का भी गंभीर विषय था। विधायक यशपालसिंह सिसोदिया सहित प्रशासन द्वारा गांव में स्वास्थ्य शिविर की आवश्यकता की बात कही गई थी। इस पर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए सोमवार शाम श्री सिद्धि विनायक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल द्वारा गांव में विशेष केम्प लगाया गया। जिसमें शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अर्पित पोरवाल, महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. मिशिका राठौर भोज एवं डॉ. दीपक जैन ने सेवाएं दी। इस अवसर पर हॉस्पिटल की ओर से मरीजों को निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं। करीब 200 मरीजों का परीक्षण कर दवाएं दी गईं। इस अवसर पर डायरेक्टर निर्मल गंगवानी एवं स्टाफ द्वारा भी विशेष सेवाएं प्रदान की गईं।

बड़ी संख्या में बीमार हैं महिलाएं और बच्चे
गांव में देखने में आया कि बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे  बीमार हैं। वर्षाजन्य समस्याओं के अलावा मौसमी बीमारियों से ये ग्रसित हैं। इन सभी का उपचार कर दवाएं दी गईं।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts