Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 19 Jun 2019

युवा मोर्चा ने भेजी मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री को चिमनी

मन्दसौर। जिले में विगत कई दिनों से मेंटिनेंस के नाम पर हो रही अघोषित बिजली कटोत्री के विरोध में बुधवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा नगर में तख्तिया लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया और प्रदेश की कमलनाथ सरकार होश में आओ….बिजली कटोत्री बन्द करो…जेसे अनेक नारो के साथ रैली निकालकर जिले के सभी युवा मोर्चा कार्यकर्ताओ द्वारा घंटा घर स्थित डाक घर पहुँच कर मुख्यमंत्री कमलनाथ और ऊर्जा मंत्री प्रियवतसिंह को स्पीड पोस्ट किया गया। जिसमें दो अलग अलग बॉक्स में एक चिमनी, माचिस और केरोसिन के लिए रूपये भी बॉक्स में रखे गए। भाजयुमो जिला अध्यक्ष ने कहा की कई दिनों से मेनटेनेंस के नाम पर बिजली बन्द करके जनता को परेशान किया जा रहा हे। बिजली बन्द होने पर जनता परेशान हो रही है। कमलनाथ सरकार सिर्फ ट्रांसफर पर ध्यान दे रही है ट्रांसफार्मर पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अगर जल्द बिजली व्यवस्था नही सुधरी तो शीघ्र बड़ा आंदोलन किया जायेगा। जनता की हक ली लड़ाई लड़ने के लिए भाजपा हमेशा जनता के साथ खड़ी हे। इस अवसर पर जीवन शर्मा, मिथुन वप्ता, राहुल तरवेचा, जिला उपाध्यक्ष विट्ठल गुप्ता, आशीष गुप्ता सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।


कलेक्टर के निरीक्षण के बाद नहर निर्माण में आई गति

नहर निर्माण कंपनी ने जल्द कार्य पूर्ण करने के लिए मशीनरी बढ़ाई

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा कोलवी ग्राम पंचायत के पास चम्बल नदी पर निर्मित हो रही चंबल नहर कार्य प्रगति के संबंध में औचक निरिक्षण किया गया था। जल्द से जल्द नहर का कार्य पूर्ण हो एवं मंदसोर जिले को चंबल का पानी मिले, इसके लिए नहर निर्माण कंपनी को निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने के लिए सख्त निर्देश दिए थे। नहर निर्माण कंपनी ने कलेक्टर के निर्देशों का पालन करते हुए निर्देशों को गंभीरता से लिया। नहर निर्माण के लिए लगाए गए मेन पावर एवं मशीनरी को बढ़ाया गया। जहां पहले सब स्टेशन पाइस्ट के लिए सामग्री नहीं थी वहां पर सब स्टेशन पाइस्ट के लिए सामग्री आ गई। सारे पॉइंट्स आ गए। फर्स्ट इंटेल पोर्ट का कार्य में गति बढ़ाई गई। सेकंड इंटेल पोर्ट का कार्य भी शुरू कर दिया गया। फिल्ट क्लियरिंग चेंबर के कार्य में युद्ध स्तर पर गति बढ़ाई गई। इस कार्य को 1 सप्ताह में पूरा कर देंगे। जहां पहले पोकलेन मशीन दो कार्य करती थी, वह बढ़ाकर तीन कर दी गई। पोकलेन मशीन की सहायता के लिए तीन जेसीबी मशीन लगाई गई। जल्द कार्य पूर्ण हो इसके लिए कंपनी मैनेजर एवं ठेकेदार यही रहने लगे एवं इनकी देखरेख में सारा कार्य करवाने लगे।


23 जून को रहेगा विद्युत प्रदाय बंद

मंदसौर। कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया कि विद्युत संबंधित आवश्याक रखरखाव के कारण मन्दसौर (शहर), चन्द्रपुरा, अफजलपुर, गुर्जरबर्डिया वितरण केन्द्र के अंतर्गत 33 के.व्ही. आर.आर.बी. फीडर प्रातः 8 बजे से प्रातः 10 बजे कुल 2 घंटे तक एवं 33 के.व्ही. गुर्जरबर्डिया फीडर प्रातः 8 से 8रू15 तक एवं 9रू45 से 10रू00 बजे तक (15 मिनट-15 मिनट) कुल 30 मिनट तक बंद रहेंगा। जिसके अंतर्गत 33 के.व्ही. गुर्जरबर्डिया फीडर से जुडे हुए सबस्टेशन व 11 के.व्ही. फीडर 33 के.व्ही अफजलपुर फीडर पर जुडकर चालू रहेंगे एवं इनकी विद्युत आपूर्ति प्रभावित नही होगी।


योगाभ्यास का आयोजन

मंदसौर। जिला आयुष अधिकारी मंदसौर डॉ. ओमनाथ मिश्र ने बताया कि 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय 500 क्वाटर्स रेवास देवडा रोड मंदसौर में योगाभ्यास शिविर का आयोजन किया जा जायेगा। आमजन से अनुरोध है कि अधिक से अधिक संख्याय में  उपस्थित होकर योग शिविर का लाभ प्राप्त करे।


शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर प्रवाचक निलम्बित

मंदसौर। तहसीलदार मंदसौर के प्रवाचक वीरेन्द्र  केवडा (सहायक ग्रेड-3) को शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने के कारण कलेक्टरर मनोज पुष्प  ने तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलम्बन अवधि में इनका मुख्योलय टप्पाव धुंधडका रहेगा एवं इन्हें् नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते। की पात्रता रहेगी।


रबी में हुई ओलावृष्टि के कारण किसानों के संघर्ष ने बुधवार को आमरण अनशन का रूप ले लिया

सीतामऊ। रबी सत्र में हुई ओलावृष्टि में हुई फसल नुकसानी को लेकर ग्राम पंचायत सुरखेड़ा व कोचरिया खेड़ी के किसानों के संघर्ष ने बुधवार को आमरण अनशन का रूप ले लिया।  पंचायत के दोनों गाँव मे 70 फीसदी से भी ज्यादा नुकसान होने के बाद भी दोनो गाँव को मुआवजे से वंचित रह गए। जो प्रशासन व राजस्व विभाग को कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे। इन दोनों गाँव के किसानों ने प्रशासन की कार्यप्रणाली व अपने हक लेने के लिए लोकसभा चुनाव का भी शत प्रतिशत बहिष्कार किया था उसके के बाद तीन जून को गाँव के किसानों ने तहसील परिसर में भाजपा किसान मोर्चा के तत्वावधान में धरना दिया था जो तहसीलदार व अन्य अधिकारियों के सात दिन में समस्या के निराकरण के आश्वासन के बाद समाप्त कर दिया था लेकिन उच्यअधिकारियों के द्वारा दिये गई समय सीमा में  प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम नही उठाए जाने पर ग्रामीणों ने बुधवार को भाजपा किसान मोर्चा के तत्वावधान में अनिश्चितकालीन आमरण अनशन व धरना शुरू कर दिया है। गाँव के किसानो के साथ धरने में भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष भगवानसिंह शक्तावत, पूर्व मण्डल अध्यक्ष विक्रमसिंह महुआ, मण्डल अध्यक्ष राधेश्याम पाथर, सहित भाजपा व किसान मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित थे। प्रशासनिक त्रुटि का प्रतिवेदन दे- प्रशासन द्वारा हुई त्रुटि का प्रतिवेदन बना कर हमें दे जिससे हम ऊपरी स्तर पर हमारे वरिष्ठ नेताओं के मार्गदर्शन में लड़ाई लड़के किसानो को मुआवजा दिलाने का प्रयास करेंगे एवं वही दोषी अधिकारियों के खिलाफ  कार्यवाही की जाए।

पटवारी को निलंबित कर दिया गया है- इस सम्बंध में तहसीलदार रश्मि श्रीवास्तव का कहना है कि पटवारी की प्रारंभिक रिपोर्ट में 60 से 70 फीसदी नुकसान बताया गया था लेकिन जब खेतवार सर्वे हुआ तो उसमें 10 से 15 फीसदी नुकसान ही बताया गया जिसके कारण दोनों गाँव के किसान मुवावजे से वंचित रह गए। वही पटवारी द्वारा ग्रामीणों को मुआवजा मिलने का आश्वासन मिलता रहा। जिसके कारण पटवारी को निलंबित कर दिया गया है।


रोटरी क्लब द्वारा कटे होंठ एवं तालु का निःशुल्क ऑपरेशन परीक्षण शिविर 23 जून को

मंदसौर। रोटरी क्लब मंदसौर द्वारा स्व. श्रीमती सुगनदेवी जैन की स्मृति में बसंतीलाल चम्पालाल जैन परमार्थिक ट्रस्ट के सौजन्य से 23 जून, रविवार को प्रातः 10 से 2 बजे तक डॉ. एस.एम. जैन क्लिनिक, नयापुरा रोड़, मंदसौर में निःशुल्क शिविर लगाया जा रहा है जिसमें कटे होंठ एवं तालु के रोगियों का निःशुल्क ऑपरेशन हेतु चयन किया जाएगा।
रोटरी क्लब अध्यक्ष रोटे. दिनेश रांका, सचिव रोटे. शरद गांधी, प्रोजेक्ट चेयरमेन प्रकाश सिसौदिया ने बताया कि इस शिविर में इंदौर के प्रसिद्ध कटे होट, तालु के विशेषज्ञ सर्जन डॉ. राहुल छजलानी (मेक्सिको फेसियल सर्जन अपनी सेवाएं देंगे। इस शिविर में चयनित गरीब रोगी को परामर्श, जांच, दवाईयां, ऑपरेशन के साथ ही आने-जाने का किराया और भोजन की व्यवस्था निःशुल्क रहेगी। शिविर में कटा होंठ व तालु के ऑपरेशन के लिये रोगी चयनित किये जायेंगे जिनका निःशुल्क ऑपरेशन उज्जैन के अपोलो सी.एच.एल. हॉस्पिटल उज्जैन में किया जाएगा।


नमो ग्रुप महिला मोर्चा में हुई नियुक्तियां : संतोष महामंत्री व पूजा उपाध्यक्ष नियुक्त

’मंदसौर। नमो ग्रुप महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सीमा नागर ने प्रदेश अध्यक्ष राजेश रांका व प्रदेश महासचिव रोशन वर्मा की सहमति से सक्रिय कार्यकर्ता संतोष पंवार को जिला महामंत्री व पूजा आसेरी को जिला उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है। महिला मोर्चा जिला मंत्री बीना जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदीजी की योजनाओ को जन जन तक पहुचाने के लिए जिले भर में नमो ग्रुप कार्य कर रहा है। कार्य में गति लाने के उद्देश्य से जिले भर में लगातार गठन किया जा रहा है।


जगदीश मंदिर में अभिषेक, महाआरती व कक्षलोकार्पण का आयोजन सम्पन्न

मंदसौर।  गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज द्वारा 19 जून बुधवार को श्री जगदीश मंदिर जीवागंज में भगवान श्री जगदीश का अभिषेक किया गया एवं महाआरती भी  संपन्न हुई। चौतन्य आश्रम के पूज्य संत स्वामी महेश चौतन्य महाराज और स्वामी देवानन्द जी महाराज के सानिध्य में संस्कृत पाठशाला के बटुक व समाज के विद्वान आचार्यों द्वारा विधिविधान से अभिषेक की विधि संपन्न कराई गईं। श्री जगदीश विलास में स्वर्गीय श्री डाडम चंद जोशी परिवार की ओर से प्रदान की गई सहयोग राशि से निर्मित कक्ष का भी लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के वरिष्ठ जन मंदिर न्यास के वरिष्ठ ट्रस्टी पंडित दुर्गा शंकर जोशी शास्त्री, पंडित राधेश्याम शर्मा पार्टनर, पंडित आनंदीलाल तिवारी, जगदीश लाड, कोषाध्यक्ष मोहनलाल शर्मा, गोपाल पंचारिया तथा समाज की महिलाये व बच्चों सहित बड़ी संख्या श्रद्धालू जन उपस्थित थे।


नवीन नलकुप से ग्राम आक्या को मिली भीषण जलसंकट से मुक्ति

मंदसौर। मंदसौर जिले के विकासखंड गरोठ के ग्राम आक्या कुवरपदा के ग्रामवासी ग्राम मे भीषण जलसंकट से परेशान थे। ग्राम के पेयजल कूप में जलस्तर अत्यधिक कम हो जाने से ग्राम की स्थल जल योजना बंद हो गई थी, इसलिये ग्रामवाली ग्राम में स्थापीत 6 हेण्डपंपों व निजी कुओं में पानी लाने के लीए मजबुर थे। ग्रीष्मकाल में जलस्तर कम हो जाने से यह परेशानी विकराल रूप धारण कर लेती थी। तब ग्रामवासीयों की मांग के फलस्वरूप लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम में 2 नवीन नलकुप खनन करवाए एवं 1000 मीटर पाइपलाइन का विस्तार कर घरेलु नल कनेक्शन के माध्यम से जलप्रदाय प्रारंभ करवाया गया। पी.एच.ई. विभाग के सहयोग व ग्रामवासीयो की सुझबुझ से पेयजल समस्या का समाधान किया गया। जिससे आज ग्राम के 165 परिवार निजी घरेलु नल कनेक्शनों के माध्यम से प्रतिदिन पेयजल प्राप्त कर रहे है। आज यह गांव पेयजल व्यवस्था में संपन्न गांव बन गया।


जिले में अबतक 51.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मंदसौर। जिले में इस वर्ष अबतक औसतन 51.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। जबकि पिछले 24 घन्टों में मंदसौर जिले में औसतन 47 मिमी वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। विगत 1 जून से अबतक वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 111 मि.मी., सीतामउ में 42.8 मि.मी. सुवासरा में 31.4 मि.मी., गरोठ में 55.2 मि.मी., भानपुरा में 17.4 मि  .मी., मल्हारगढ मे 67 मि.मी., धुधंडका में 60 मि.मी., शामगढ में 38 मि.मी., संजीत में 57 मि.मी. एवं कयामपुर में 36.4 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 5 मि.मी. सीतामउ में 28 सुवासरा में 4 मि.मी., गरोठ में 24 मि.मी., भानपुरा में 0 मि.मी., मल्हारगढ मे 0 मि.मी., धुधंडका में 33 मि.मी., शामगढ में 0 मि.मी., संजीत में 18 मि.मी. एवं कयामपुर में 12.2 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई थी।


विश्व योग दिवस में सम्मिलित होने की पतंजलि योग संस्थान ने की अपील

मन्दसौर। पतंजलि योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि वर्षभर में जितने भी अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाते हैं वह सब विदेशों से प्रस्तावित है केवल एक मात्र विश्व योग दिवस 21 जून ऐसा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है जिस की प्रस्तावना भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2014 में प्रथम बार संयुक्त राष्ट्र में रखने पर मान्य किया जाकर पांचवें वर्ष में प्रवेश कर गया है। 21 जून को संजय उद्यान में आयोजित योग दिवस में प्रातः 6 बजे इष्ट मित्रों एवं समस्त परिवारजन सहित उत्तम स्वास्थ्य के साथ ही देश का गौरव बढ़ाने के लिये सभी से पतंजलि संगठन मंदसौर ने सम्मिलित होने की अपील की है।


दशपुर जागृति संगठन द्वारा प्रधानमंत्री को भेजे जायंेगे अपनी मांगों के पत्र

मन्दसौर। दशपुर जागृति संगठन जिला इकाई मंदसौर द्वारा माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गौ रक्षा एवं वर्तमान समय में मासूम बच्चियों के साथ हो रही बलात्कार एवं दुष्कर्म की घटनाओं को रोकने के लिये कड़ा कानून बनाये जाने की मांग का पत्र दिनांक 20 जून, गुरूवार को सायंकाल 4 बजे मुख्य डाकघर नईआबादी मंदसौर से भेजे जायेंगे। जिसका मुख्य उद्देश्य गौरक्षा के लिये सरकार द्वारा कठोर कानून बनाया जाये और प्रत्येक गांव या पांच गांवों के बीच एक गौशाला अनिवार्य रूप से बनाई जाये जिससे निराश्रित गौवंश को आश्रय मिल सके। साथ ही इससे उत्पादित वस्तुओं को अधिक से अधिक उपयोग के लिये बढ़ावा दिया जाये। सामाजिक चेतना जागृत करने के लिये सामाजिक संगठनों द्वारा इस प्रकार के प्रयास किये जा रहे है कि मासूम बच्चियों के साथ दुष्कर्म एवं दुराचार की घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों को शीघ्र से शीघ्र जनसमुदाय के सम्मुख चौराहों पर सजा दी जाये। समाज और परिवार भी ऐसे व्यक्तियों का बहिष्कार करे।

इन उद्देश्यों को लेकर दशपुर जागृति संगठ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विशेष पत्र भेजेगा। इस अवसर पर उपस्थित होने की अपील संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष अर्जुनसिंह राठौर, संरक्षक रविन्द्र पाण्डे, अरूण शर्मा, बंशीलाल टांक, राजाराम तंवर, विनोद मेहता, सुनिल बंसल, रमेशचन्द्र चन्द्रे, अर्चना गुप्ता, प्रेमलता मिण्डा, बिन्दू चन्द्रे आदि कई संगठन के सदस्यों ने की है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts