Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 20 April 2019

मतदाता समिति का गठन कर मतदाता समिति का गठन कर

प्रदेश में सर्वाधिक मतदान हेतु चलाया जा रहा है अभियान

मन्दसौर। प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर होने वाले निर्वाचन हेतु प्रदेश के अधिकारियों, कर्मचारियों व पेंशनरों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करवाने के उद्देश्य से प्रदेश स्तर पर गठित समिति के प्रदेश संयोजक उदितसिंह भदोरिया, प्रदेश अध्यक्ष अरूणा द्विवेदी के मार्गदर्शन में मंदसौर जिले के संरक्षक मण्डल के सदस्यगण सतीश नागर, अशोक शर्मा, डॉ. सी.के. विश्नोई, अर्जुनसिंह राठौर आदि ने संयुक्त रूप से जारी विज्ञप्ति में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की गई ताकि एक अच्छी सरकार का गठन हो सके।


बडे बालाजी मंदिर पर हनुमान जयंति महोत्सव धुमधाम से मना

विशाल शाही महाआरती व आतिशबाजी देखने उमडे लोग, हजारो ने नवाया शशि

मंदसौर। हनुमान जयंति के पावन प्रसंग पर शुक्रवार  की रात्रि  को बस स्टेण्ड स्थित बडे बालाजी मंदिर पर मंदिर टस्ट के द्वारा विशाल शाही महाआरती का आयोजन किया गया। प्रभु हनुमान के जयकारों लगाते हुये सैकडो धर्मालुजनों इस विशाल महाआरती में शमिल हुए। धर्मालुजनों की सुविधा हेतु मंदिर में विराजित प्रभु बालाजी की प्रतिमा दर्शन के लिये दो बडी एलईडी लगायी गयी । उत्साह एवं आत्मीयता के वातावरण में सैकडो धर्मालुजनों में कतारबद्ध होकर बालाजी की प्रतिमा के दर्शन किये। बडे बालाजी की महआरती 301 दिपको से की गयी तथा  इस मौके पर अजमेर राजस्थान एवं दाहोद गुजरात के ढोल, उज्जैन की तोप, गुजरात के नगाडे, बडनगर की शाही बैण्ड, केटा बुंदी की शहनाई, राजस्थान व मंदसौर का बैण्ड भी शमिल हुये लगभग 350 वाधयंत्रो की ध्वनि के साथ बडे बालाजी की प्रतिमा की शही महाआरती हुई। महाआरती हेतु को कई प्रकार के फुलों से सजाया गया। पुरा वातावरण धर्ममय लगे इसके लिये मंदिर समिति के द्वारा मंदिर के आसपास कई केसरिया ध्वज लगये गये। शाही महाआरती में मंदिर समिति के अध्यक्ष पं दिलीप शर्मा, भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य मदनलाल राठौर, भाजपा जिला महामंत्री हिम्मत डांगी, भाजपा उत्तर मण्डल अध्यक्ष नरेश चंदवानी, पं अरूण शर्मा विनोद मेहता, राजराम तंवर, सज्जन खमेसरा, विक्की गौसर आदि ने भी बालाजी की प्रतिमा की आरती की।

24 को होगा भण्डारा- मंदिर टस्ट के अध्यक्ष पं दिलीप शर्मा ने बताया कि 24 अप्रैल को प्रातः 10 से 4 बजे तक मंदिर के समीम फतेहपुरिया अग्रवाल धर्मशाला बस स्टेण्ड पर विशाल शाही भण्डारा होगा। धर्मलाभ ले।


सशक्त सरकार के लिये सभी मतदान अवश्य करे -श्री मारोठिया

विनर क्लब ने दिलाई मतदान करने की शपथ

मन्दसौर। विनर क्लब द्वारा नईआबादी स्थित कमला नेहरू बाल मंदिर के बाहर एक कार्यक्रम आयोजित कर उपस्थितजनों को लोकसभा चुनाव में मतदान करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर विनर क्लब के संस्थापक अध्यक्ष ब्रजेशसेन मारोठिया ने कहा कि लोकसभा चुनाव भारत का सबसे बड़ा पर्व है जिसमें हर मतदाता को अपनी हिस्सेदारी निभाना चाहिए यह हमारा कर्तव्य भी है और फर्ज भी। एक सशक्त और सुदृढ़ सरकार के लिये हर व्यक्ति अपनी मतदान रूपी जिम्मेदारी का जरूर निर्वहन करे।  इस अवसर पर विनोद मेहता, संदीप राठौर, शंभुसेन राठौर, संजय मण्डोवरा, अर्चना गुप्ता, बिन्दू चन्द्रे सहित बड़ी संख्या में क्लब के सदस्य एवं आमजन उपस्थित थे। आभार प्रमोद चौरडि़या ने माना।


शांति क्रांति संघ द्वारा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

मन्दसौर। शांत क्रांत महिला मंडल के द्वारा महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के विशेष प्रसंग पर एक निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई है। जिसका विषय है ’आज के परिवेश में सामाजिक परंपरा एक दिखावा’ यह निबंध शांति क्रांति संघ के  सदस्यों के लिए  आयोजित किया गया। यह जानकारी देते हुए महिला मण्डल अध्यक्ष अंजना कोचट्टा ने बताया की 25 अप्रैल तक निबंध को जमा करवा सकते है और निबंध 500 शब्दों में होना चाहिए।

श्रीमती कोचट्टा ने बताया कि महिला मंडल द्वारा पूर्व में एक क्विज का भी आयोजन किया गया था जिसमें महिला मंडल की सदस्यों ने बहुत ही बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था। पूरे वर्ष महिला मण्डल द्वारा धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करते है। इसी श्रृंखला में निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई है।


खेलों के माध्यम से व्यक्ति का होता है संपूर्ण विकास –  देवड़ा

मंदसौर रोलबॉल लीग का दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ

मंदसौर। रोलबॉल की तीन दिवसीय प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर बोलते हुए जिला खेल अधिकारी विजेंद्र देवड़ा ने कहा कि में खिलाडि़यों को खेलों के माध्यम से किस तरह अपनी जिंदगी में सफलता अर्जित की जा सकती है बताया साथ ही जिला रोल बॉल एसोसिएशन द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों की जमकर सराहना की व प्रतियोगिता के माध्यम से खिलाडि़यों में जो आपसी सामंजस्य व प्रतिस्पर्धा में हार जीत से दूर उत्साह के साथ सहभागिता करने के महत्व को बताया साथ ही जिला रोल बॉल के अध्यक्ष विकास आचार्य नें खिलाडि़यों को बताया कि जिस तरह से आप इन स्केट्स पर बैलेंस कर कर कठिनाइयों को पार करते हुए गेंद को गोल में डालने का प्रयास करते हैं उसी तरह जीवन में कई उतार-चढ़ाव वह संघर्ष आएंगे पर निरंतर प्रयास के द्वारा आप सफलता निश्चित रूप से प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर स्टेडियम कमेटी के मैनेजर साइन कुरेशी भी मंचासीन थे।

प्रतियोगिता का फाइनल मैच 21 अप्रैल शाम 7.00 बजे नूतन स्टेडियम स्थित स्केटिंग ग्राउंड पर खेला जाएगा। जिसमें विजेता उपविजेता को शील्ड व सभी सहभागी खिलाडि़यों को प्रतीक चिन्ह प्रदान किया जाएगा शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम का संचालन लाभांश हेतु, अनन्या अचार्य, व भूमिका रावल ने किया अतिथियों का स्वागत किया।

यह मेेच खेले गए 
मंदसौर वारियर्स वर्सेस मंदसौर बुल्स जिसमें मंदसौर बुल्स 2 – 1 से विजेता रहामंदसौर डायनामोस विरुद्ध किलर वेव्स जो ड्रा रहारोलर फेलकॉन्स विरुद्ध रोलर हॉक्स ड्रॉ रहामंदसौर डायनमोंस विरुद्ध मंदसौर वारियर्स जिसमें मंदसौर डायनामोज 3 – 2 से विजेता रहा  किलर वेव्स मंदसौर बुल्स जिसमें की किलर वेव्स 7 -4 से विजेता रहे।


हूमड़ महिला मण्डल द्वारा पंचामृत अभिषेक कार्यक्रम आयोजित किया

मन्दसौर। हूमड़ महिला मण्डल के तत्वावधान में परम पूज्य आर्यिका 105 सुभूषणमति माताजी की प्रेरणा से बण्डीजी के बाग में महिलाओं द्वारा पूर्णिमा पर पंचामृत अभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया गया। अभिषेक की लाभार्थी ज्योति अशोक मेहता रही।

हूमड़ महिला मण्डल अध्यक्ष नीलू गांधी ने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत पार्श्वनाथ  भगवान का अभिषेक पंचामृत से किया गया। आपने बताया कि महिला मण्डल द्वारा हर पूर्णिमा पर पंचामृत अभिषेक का कार्यक्रम बण्डीजी का बाग में आयोजित किया जाता है।

इस अवसर पर अध्यक्ष नीलू गांधी, उपाध्यक्ष सविता गांधी, जम्बू मेहता, सुनैना जैन, इन्द्रा मेहता, ममता मेहता, सीमा गांधी, बाला शाह, चेतना मिण्डा, निशि मिण्डा, पुष्पा मिण्डा, विद्युत मेहता, ज्योति कियावत, सुषमा दोशी सहित अनेक समाजजन उपस्थित थे। अंत में आभार सुनिता बंडी व मीना बक्षी ने माना।


आज 21 अप्रैल को नालछा माता मंदिर पर आज विशाल भण्डारे का आयोजन

महाआरती व कन्या पूजन भी होगा

मन्दसौर। श्री नालछा माता सेवा समिति द्वारा श्री नालछा माता मंदिर पर आज 21 अप्रैल प्रातः 8.30 पर महाआरती व 10.30 बजे कन्या पूजन व उसके पश्चात् मंदिर परिसर में भव्य भंडारा आयोजित होगा। इसके साथ ही भक्तजनों, धर्मजनों, माताओ व बहनों के सहयोग से प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी वृहद धार्मिक आयोजन होंगे। आयोजन हेतु सभी तैयारियां पूर्णता की ओर है। महाप्रसादी हेतु भट्टी का पूजन किया गया।

उक्त जानकारी नालछा माता सेवा समिति के अध्यक्ष महेंद्र चौरडि़या, संयोजक राजू सतीदासानी, सचिव विनोद अग्रवाल ने देते हुए बताया इस वृहद आयोजन में कन्या भोज के साथ ही महाप्रसादी में 25 हजार से अधिक  माता के भक्त  प्रसादी ग्रहण करेंगे।

समिति ने मन्दसौर नगर वह आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के सभी सम्मानीय भक्तजनों धर्मजनों माताओं, बहनों से आग्रह है कि अधिक से अधिक संख्या में सपरिवार पधारकर श्री नालछा माता सेवा समिति द्वारा आयोजित उक्त सभी धार्मिक कार्यक्रम में सहभागीता कर धर्म लाभ अर्जित करें।


दिव्यानंदजी का देवलोकगमन आधात्मिक क्षेत्र की अपूर्णीय क्षति- नटराजन

मंदसौर। भानपुरा पीठाधीश्वर जगतगुरू शंकराचार्य दिव्यानंदजी के देवलोकगमन पर पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन ने दुख एवं संवेदनाये व्यक्त की है। सुश्री नटराजन ने जगतगुरू शंकराचार्य के महाप्रयाण पर कहा कि पूज्यनीय संत श्री दिव्यानंदजी ने सनातन धर्म एवं आध्यात्म क्षेत्र में जो योगदान दिया है उसे कभी भुलाया नही जा सकता है। वे सनातन धर्म के मुख्य वक्ता प्रचारक होने के साथ ही धर्म एवं आध्यात्म की गहरी सोच एवं चिंतन रखते थे। धर्म एवं आध्यात्मक के साथ ही मानव सेवा के लिये वे सदैव तत्पर रहते थे। उनके महाप्रयाण (निधन) से हुई क्षर्ति की पूर्ति असंभव है। परमपिता परमात्मा उनकी दिव्य आत्मा को अपने श्री चरणो में स्थान दे।


महावीर पुस्तकालय वस्त्र वितरण संस्था ने 15 भंडारों में किया प्रचार

मन्दसौर। महावीर पुस्तकालय एवं जीवनपयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण समिति ने दशपुर नगर में हनुमान जयंति के अवसर पर 10 किलोमीटर के क्षेत्र में लगने वाले सभी भण्डारों में तेज गर्मी में भी जाकर संस्था के बेनर लगाये। भंडार संचालकों के माध्यम से सूचना देकर जरूरतमंद परिवारों को संस्था में आमंत्रित किया जहां से पूरे परिवार के सब सदस्यों को 3-3 ड्रेसे दी जाती हैं साथ ही दान दाताओं को जीवनपयोगी सामग्री दान में देने की प्रेरणा दी।

संस्था के संस्थापक सामाजिक कार्यकर्ता अशोक नलवाया एवं सहयोगी कार्यालय प्रभारी मुस्कान लक्षकार ने हनुमान जयंति पर नगर के 10 किलोमीटर क्षेत्र में लगभग 15 जगह आयोजित किये गये भंडारों में संस्था के बैनर लगाकर साहित्य पाठकों व जरूरतमंद परिवारों को संस्था में आमंत्रित किया। 15 भंडार स्थलों कृषिपति बालाजी, तेलियातालाब वाले बालाजी, मंशापूर्ण बालाजी उधमसिंह चौहारा, टेलीफोन बालाजी, उद्योगपति बालाजी, बड़े बालाजी सुदामा नगर, बालाजी मंदिर अफीम गोदाम रोड़, नाकोड़ा नगर बालाजी, कृषि उपज मण्डी बालाजी, गुराडि़या बालाजी, तिलक नगर स्थित बालाजी, तलई वाले बालाजी, हर्ष विलास वाले बालाजी, अभिनंदन कॉलोनी स्थित बालाजी एवं नालछा माता मंदिर में आयोजित भण्डारों में लगभग 75 हजार लोगों में संस्था का परिचय दिया गया।


लोकतंत्र की मजबूती के लिए सब मिलकर काम करें –  कलेक्टर

राजनीतिक दलों के साथ स्टेंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस द्वारा जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे सभी राजनीतिक दलों की बैठक आयोजित कर नामांकन के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी प्रतिनिधि सभी अधिकारी कर्मचारी लोकतंत्र की मजबूती के लिए मिलकर कार्य करें सब मिलकर कार्य करेंगे तभी लोकतंत्र मजबूत होगा आयोग के निर्देशों का पालन करें एवं सभी लोग नियमों का पालन करें इसके लिए आपसी सहयोग भी बनाएं।

22 अप्रैल से नामांकन दाखिल करने का कार्य शुरू होगा एवं यह प्रक्रिया 29 अप्रैल तक चलेगी। 30 अप्रैल को स्क्रुटनी का कार्य किया जाएगा एवं 2 मई नाम वापसी की अंतिम तिथि होगी। अगर कोई अभ्यर्थी नाम वापस लेना चाहता है तो वह 2 मई तक ले सकता है इसके पश्चात इस पर विचार नहीं किया जाएगा। 2 मई के पश्चात अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटित हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय के अंदर अभ्यर्थी सहित पांच व्यक्ति आ सकते हैं एवं रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय के 100 मीटर परिधि के अंदर अभ्यर्थी के सिर्फ तीन वाहन प्रवेश कर सकते हैं। बाकी सभी वाहनों को अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 27 एवं 28 अप्रैल को छुट्टी होने की वजह से नामांकन भरने का कार्य नहीं होगा। शेष दिनों में दोपहर 3 बजे तक नामांकन फार्म भर के जमा कर सकते हैं। मतदान के दिन सुबह 6 से 7 बजे के बीच मॉकपोल का कार्य होगा एवं प्रातः 7 से शाम 6 बजे तक मतदान का कार्य होगा।

मंदसौर संसदीय क्षेत्र के लिए 23 मई को मतगणना कार्य के अंतर्गत राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर, स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच एवं शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम में मतगणना का कार्य होगा। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, अपर कलेक्टर  अनिल कुमार डामोर, एडिशनल एसपी मनकामना प्रसाद, व्यय लेखा के सहायक नोडल अधिकारी कटारिया, प्रशिक्षण के नोडल  जे के जैन, एमसीएमसी के नोडल चौहान सहित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक के दौरान निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक कंटेंट को चलाने से पूर्व मीडिया प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल द्वारा कहा गया कि निर्धारित मापदंडों का पालन करें एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में सभी सहयोग प्रदान करें। अनुमति के लिए दिए जाने वाले आवेदन में जानकारियां संख्यात्मक रूप से एवं सही रूप से भरे। जिससे जल्दी से अनुमति प्राप्त हो सके। बिना अनुमति के कोई भी लाउडस्पीकर नहीं चला सकते हैं। सभा के दौरान एफएसटी एवं एसएसटी दोनों को अपना कार्य करने दे, उन्हें किसी भी प्रकार का व्यवधान पैदा न करें।


अभ्यर्थियों के नामांकन दाखिल करने के फोटो व वीडियो उपलब्ध कराने की होगी विशेष व्यवस्था – कलेक्टर

कलेक्टर ने प्रेसवार्ता में दिए आवश्यक दिशा निर्देश

मंदसौर। मंदसौर संसदीय क्षेत्र से अभ्यर्थियों के द्वारा नामांकन फार्म दाखिल होने की प्रक्रिया 22 अप्रैल से प्रारंभ हो जाएगी। नामांकन प्रक्रिया के अंतर्गत किस तरह से नामांकन फार्म भरे जायगे। इसके संबंध में आवश्यक जानकारी के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री धनराजू एस द्वारा जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे विशेष प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के द्वारा 22 अप्रैल से नामांकन दाखिल किए जाएंगे। अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन फॉर्म दाखिल करते समय के फोटो एवं वीडियो उपलब्ध कराने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। जिससे सभी मीडिया कर्मियों को फोटो और वीडियो प्राप्त हो सके एवं अपनी आवश्यकता अनुसार उन फोटो व वीडियो का उपयोग कर सकें। प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार डामोर, एमसीएमसी के नोडल श्री चौहान, प्रशिक्षण केंद्र नोडल  जे के जैन सहित जिले के सभी मीडिया साथी उपस्थित थे।

22 अप्रैल से नामांकन दाखिल करने का कार्य शुरू होगा एवं यह प्रक्रिया 29 अप्रैल तक चलेगी। 30 अप्रैल को स्क्रुटनी का कार्य किया जाएगा एवं 2 मई नाम वापसी की अंतिम तिथि होगी। 2 मई के पश्चात अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटित हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय के अंदर अभ्यर्थी सहित पांच व्यक्ति आ सकते हैं एवं रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय के 100 मीटर परिधि के अंदर अभ्यर्थी के सिर्फ तीन वाहन प्रवेश कर सकते हैं। बाकी सभी वाहनों को अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 27 एवं 28 अप्रैल को छुट्टी होने की वजह से नामांकन भरने का कार्य नहीं होगा। शेष दिनों में दोपहर 3 बजे तक नामांकन फार्म भर के जमा कर सकते हैं।

प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल द्वारा कहा गया कि अब तक जिले में 7 हजार 400 के आसपास प्रतिबंधात्मक कार्यवाही या की गई है। निर्वाचन कार्य सुरक्षित एवं शांति के वातावरण में संपन्न हो इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी के लिए नियमों का पालन करना अनिवार्य है, नियम तोड़ने पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।


राजनीतिक सभा की हर घटनाक्रम का अच्छे से रिकॉर्डिंग करें

निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण दलों को दिया गया प्रशिक्षण

मंदसौर। निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण दलों को जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में दोपहर 3 बजे प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रदान करते हुए श्री जे के जैन द्वारा बताया गया कि फ्लाइंग स्क्वाड टीम को वीडियो ग्राफर दल को अनिवार्य रूप से साथ में रखना है। वीडियो ग्राफर की किसी भी वक्त अचानक आवश्यकता पड़ सकती है। प्रशिक्षण देते हुए बताया कि विधानसभा का अनिवार्य रूप से भृमण करें। कंट्रोल रूम से शिकायत प्राप्त करने के पश्चात आगामी 100 मिनट के अंदर शिकायत पर कार्यवाही करना है तथा उसका निराकरण करना है। निराकरण करने के पश्चात वापिस रिपोर्ट कंट्रोल रूम को प्रदान करना है। टीम लगातार मूवमेंट में रहेगी। टीम को सभा एवं रैलियों को अनिवार्य रूप से अटेंड करना है। इसके लिए हमेशा तैयार रहे। सेंसिटिव क्षेत्र में ज्यादा निगरानी रखने की आवश्यकता होती है। इसलिए ऐसे क्षेत्रों का अनिवार्य रूप से भ्रमण करते रहे। अभ्यर्थी द्वारा किया जा रहा खर्चा वैद्य है या नहीं। इससे पूरी तरह से अपडेट रहें। अभ्यर्थी द्वारा आचरण संहिता का पालन किया जा रहा है या नहीं। इसका विशेष ध्यान रखें। अभ्यर्थी को चुनाव के दौरान 70 लाख रुपए तक खर्च करने का प्रावधान है। इस खर्चे को विशेष तौर पर ध्यान रखें। टीम कार्यवाही करने के पश्चात खर्चे की जानकारी लेखा दल को प्रदान करेगी। जिससे लेखा टीम अभ्यर्थी के खाते में शामिल किया सके। चुनाव को प्रभावित करने के लिए अभ्यर्थियों द्वारा भुजबल एवं धनबल का प्रयोग किया जाता है। इसका सभी दल विशेष तौर पर ध्यान रखें। किसी प्रकार के बल से चुनाव प्रभावित न होने दें। अभ्यर्थियों के द्वारा आयोजित की जाने वाली शराब, सामान, वस्तुएं एवं अन्य चीजें अगर वितरित होती है तो तुरंत कार्यवाही कर जानकारी व्यय लेखा दल को प्रदान करें। जिसके आधार पर कार्यवाही हेतु बनाई गई उड़नदस्ता टीमों के द्वारा उसका समय सीमा में रिपोर्टिंग किया जाकर संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में यह एकीकृत आईटी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा।


माईक्रोआर्ब्ज वर का प्रशिक्षण आज

मंदसौर। अपर कलेक्ट र एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार डामोर ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन-2019 में पर्यवेक्षण के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्तक प्रेक्षक की सहायता के लिए नियुक्तभ किये जाने वाले माईक्रोआर्ब्जयवर का प्रशिक्षण 21 अप्रैल को प्रातरू 8.30 बजे श्री कुशाभाउ ठाकरे ऑडी टोरियम में आयोजित किया गया है।


डिलर पेट्रोल एवं डीजल के पर्याप्त आपूर्ति निरंतर बनाए रखे

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर धनराजू एस ने मध्यप्रदेश मोटर स्पिरिट तथा हाई स्पीड डीजल ऑयल (अनुज्ञापन तथा नियंत्रण) आदेश 1980 की कंडिका-10 के तहत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग करते हुए जिले के समस्त पेट्रोलध्डीजल पंप  डिलरों (अनुज्ञप्तिधारियों) को पेट्रोलध्डीजल पप्पं पर निर्वाचन कार्य सम्पिन्नक होने तक प्रत्ये्क समय पेट्रोल दो हजार लीटर एवं डीजल तीन हजार लीटर रिजर्व स्टॉनक डेड स्टॉ)क के अतिरिक्त रखें जाने तथा पेट्रोल एवं डीजल के पर्याप्त आपूर्ति निरंतर बनाए रखने आदेश दिये है।


भगवान महावीर के पंचकल्याणक और जैनत्व की एकता पर आधारित नाटिका ने मौहा मन

मन्दसौर। सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ के तत्वाधान में महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष में त्रिदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सन्मति संध्या, पोस्टर प्रतियोगिता रंगोली प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता व मेला आयोजित हुआ। सन्मति संध्या के आयोजन में मुख्य अतिथि इंदौर से पधारी हुई श्रीमती कौशल्या पतंग्या बहुत ज्ञानवर्धक उदबोधन दिया।

इस अवसर पर विशेष अतिथि सकल जैन समाज के संयोजक सुरेंद्र लोढा, अध्यक्ष सज्जनलाल जैन, नवनिर्वाचित अध्यक्ष लोकेंद्र धाकड़, पूर्व अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या व महेन्द्र  चौरडि़या, महामंत्री राकेश जैन, विनोद मेहता एवं अशोक चयन और महिला प्रकोष्ठ की नवनिर्वाचित महामंत्री पिंकी राजावत व महिला प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने दीप प्रज्वलन किया।
सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ महामंत्री शिखा जैन, विनीता सिंघवी, रश्मि जैतावत ने अतिथियों का स्वागत कर वर्ष भर की संपूर्ण जानकारी से अवगत कराया। सन्मति संध्या में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंगलाचरण भगवान महावीर के पंचकल्याणक और जैनत्व की एकता पर आधारित नाटिका की गई जिसे सभी ने बहुत पसंद किया। बहुत बड़ी तादाद में लोगों ने इस नयनाभिराम प्रस्तुति को देखा। वर्षभर के दानदाताओं का सम्मान परामर्शदाता इंदू पंचोली मंत्री पीनल भूता, मेघा पोरवाल, सारिका नाहटा व सहमंत्री साक्षी जैन, राखी डांगी व रीता मेहता ने शाल व श्रीफल भेंट करके  किया।


मल्हारगढ़ विधानसभा व सुवासरा विधानसभा संचालन समिति की बैठक संपन्न

मंदसौर। मल्हारगढ़ विधानसभा संचालन समिति एवं सीतामऊ मैं सुवासरा विधानसभा संचालन समिति की बैठक आयेाजित हुई। बैठक को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव सह प्रभारी मदनलाल राठौर ने कहा कि हम सब जिम्मेदार कार्यकर्ता हैं हम जो ठान लेते हैं उसे प्राप्त करके ही लेते हैं और हमने ठान लिया है एक बार फिर मोदी सरकार बनाना है और हम इस लक्ष्य को प्राप्त करके ही दम लेंगे। जिस प्रकार मोदी जी ने कहां था की भारत से आतंकवाद का सफाया करना है और आज आतंकवाद के विरुद्ध बड़ा अभियान चलाकर भारत से उसे समाप्त करने की ओर तेजी से हम आगे बढ़े हैं।  भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र सुराणा ने कहा है कि लाख चाहे जितनी भी चुनौतियां हमारे सामने हो हम राष्ट्रवाद की इस लड़ाई में विजय होकर रहेंगे। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता इस चुनावी मैदान में तैयार खड़ा है। विधायक जगदीश देवड़ा ने कहा है कि मध्य प्रदेश की जनता के साथ जो धोखा कांग्रेस में किया है उसका बदला लेने का समय आ गया है। हम एक-एक कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान करा कर इसे पूरा करेंगे। लोकसभा चुनाव संयोजक महेंद्र भटनागर ने कहा कि हम लोकसभा में दो की संख्या से चले थे। आप कार्यकर्ताओं के दम पर ही हम लोकसभा में सर्वाधिक संख्या के साथ नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में सरकार बनाएंगे। पुनः आप सब से आह्वान है 2014 से भी ज्यादा मतों से हमें हमारे सांसद को जीता कर भेजना है ताकि मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो।
दोनों विधानसभा के संचालन समिति की बैठक में लोकसभा चुनाव सह संयोजक नानालाल अटोलिया,  महामंत्री अशोक सूर्यवंशी, रघुनाथ सिंह काचरिया, जगदीश परमार, जिला उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष काल,  भगवानसिंह शक्तावत, राजेश दीक्षित, घनश्याम चौधरी राजकुमार गौड़, सतीश खुराना, गोवर्धन सिंह आंजना दिलीप गुप्ता आदि दायित्ववान कार्यकर्ता उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts