Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 20 August 2019

ज्वेलर्स प्रतिष्ठान में घुसे चोर

दलौदा। सोमवार – मंगलवार की रात पुरानी पुलिस चौकी के सामने स्थित एक ज्वेलर्स के प्रतिष्ठान पर चोरी की नियत से घुसे चोरों ने दुकान में रखे आवश्यक कागज एवं शौकेस को नुकसान पहंुचाया है। घटना के संबंध में दलौदा पुलिस ने बताया कि चोरी की घटना जरूर हुई है लेकिन अभी हमारे पास रिपोर्ट दर्ज कराने कोई भी नहीं आया है।


सद्भावना दिवस पर कार्यक्रम सम्पन्न

मन्दसौर। राजीव गाँधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मन्दसौर में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गाँधी के जन्म दिवस को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर सद्भावना दौड़ एवं माननीय मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा विद्यार्थियों से संवाद कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विद्यार्थियों के मध्य किया गया। प्राचार्य डॉ. सी.एल. खिची ने बताया कि सद्भावना दौड़ में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। छात्रा वर्ग लाभांषी व छात्र वर्ग में दिनेष डाबी अव्वल रहे। भोपाल के रवीन्द्र भवन में आयोजित संवाद कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विद्यार्थियों के प्रष्नों के उत्तर देकर प्रषासन की प्राथमिकताऐं बतायी।

कार्यक्रम में माननीय उच्च षिक्षा मंत्री जीतु पटवारी ने उच्च षिक्षा विभाग की जानकारी प्रस्तुत की। कार्यक्रम पश्चात प्राचार्य डॉ. सी.एल. खिची ने स्व. राजीव गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाष डाला।

दोनो कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं महाविद्यालय परिवार उपस्थित था। इस अवसर पर सद्भावना गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें भावेष तिवारी प्रथम, सुचिता शर्मा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम अंत में आभार प्रो. के.आर. सूर्यवंषी ने माना।


51 उपवास का पारना किया

मन्दसौर। श्री शोभागमलजी, अशोक नलवाया के पुत्र सिद्धार्थ कुमार नलवाया ने केवल गरम पानी के आधार पर 51 दिन के उपवास की लम्बी तपस्या पूर्ण की। उनके 51 उपवास का पारना सानन्द सम्पन्न हुआ। श्री सिद्धार्थ पिछले कुछ वर्षो से लगातार हर वर्ष 30 दिनों के उपवास के मासखमण की तपस्या साधु संतो ंके सान्निध्य में जोधपुर में कर रहे है। तपस्या पर सभी जैन संघ के पदाधिकारियों व स्नेहीजनों ने हार्दिक बधाई देकर शुभकामनाएँ प्रगट की। महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण समिति की कार्यालय प्रभारी मुस्कान लक्षकार ने यह जानकारी एक प्रेस नोट के माध्यम से दी।


बाढ़ पीढि़तों की सहायता करने पर आभार माना

मन्दसौर। हेदरवास के बाढ़ पीढि़तों के लिये लायन्स क्लब गोल्ड के सहयोग से बाढ़ के दिन की रात्रि में 1100 कपड़े वितरित किये। लायंस क्लब मन्दसौर ने भी महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण संस्था से कपड़े प्राप्त कर वितरण किये। समिति की और से चंदा कोठारी, महेन्द्र चौरडि़या, गजराज जैन, निर्विकार रातडि़या, राजकुमार बाकलीवाल, दिनेश मूणत, प्रहलाद काबरा, सत्यनारायण केडि़या, समता खिंदावत एवं विनोद मेहता आदि ने दोनों क्लबों का आभार माना ।


स्वच्छ हाथ हमारे स्वस्थ जीवन की कुंजी-डॉ. निहारिका जैन

दशपुर इनरव्हील क्लब ने शिशु वाटिका में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित की

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब ने नूतन स्कूल परिसर स्थित शिशु वाटिका में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित की। जिसमें डॉ. निहारिका वैभव जैन ने बच्चों को समझाया कि स्वच्छ हाथ ही हमारे स्वस्थ और सुरक्षित जीवन की कुंजी है। ज्यादातर मामलों में बच्चों के हाथ गन्दे होने से ही बीमारियों के रोगाणु उनके शरीर में प्रवेश करते हैं। जो बच्चे साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए नियमित इस आदत का पालन करते हैं उनमें बीमारियों की सम्भावना भी कई गुना तक कम हो जाती है साथ ही उनमे रोग प्रतिरोधक यानी रोगों से लड़ने की क्षमता भी काफी हद तक बढ़ जाती है। कई कुपोषित बच्चों में भी देखा गया है कि साफ-सफाई के अभाव तथा हाथ नहीं धोने से वे संक्रमण का शिकार हो जाते हैं और दिन-ब-दिन बीमार रहने लगते हैं। इनका शरीर कमजोर होने लगता है और धीरे-धीरे ये गम्भीर रोगी होकर एक दिन मौत की नींद सो जाते हैं। क्लब अध्यक्ष अनुभा उकावत ने कहा कि स्वच्छता एक आदत है जिसे महत्व दिया जाना चाहिए और कम उम्र से ही बच्चों में इसकी शुरुआत की जानी चाहिए। स्वच्छता सिर्फ हमारे शरीर के बारे में नहीं होना चाहिएय इसे हमारे परिवेश को अच्छा बनाए रखने पर भी ध्यान देना चाहिए। संचालन क्लब की रचना गर्ग ने किया एवं आभार क्लब सचिव अंशु जैन ने माना।


नपा जनप्रतिनिधियो की उदासीनता के कारण 48-48 घंटे पानी भरे रहने के कारण बाहर नही निकलते क्षेत्रवासी-श्री ग्वाला

मन्दसौर। समाजसेवी रवि ग्वाला ने नगर पालिका पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बस स्टैंड से लेकर रातडि़या बस आफिस एवं भगत होटल से लेकर लक्ष्मण दरवाजे तक तलाव में तब्दील हो जाता है। क्षेत्र सबसे व्यस्त मार्ग होने के बावजूद पूरी रोड उखड़ चुकी है सभी का आगमन होने के बावजूद अंधो की तरह निकल जाते है। जिम्मेदार क्षेत्रवासियो की कोई नही सुनता अगर मंदसौर के सबसे व्यस्तता वाले मार्ग की ये हालते है तो बाकी जगह की क्या हालत होगी ? जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण घरो से बाहर नही निकल पाते लोग।

श्री ग्वाला ने कलेक्टर श्री मनोज पुष्प से मांग की है कि शीघ्र सीमेंट कंक्रीट रोड एवं पानी निकासी के नाले बस स्टैंड से भगत होटल एवं भगत होटल से लक्ष्मण दरवाजे तक रोड व नाले बनवाए जाए।


सिंधी समाज के विद्यार्थियों की पढ़ाई में मदद के लिये विश्व सिंधी सेवा संगम प्रतिबद्ध

विश्व सिंधी सेवा संगम के पदाधिकारियों की बैठक सम्पन्न

मन्दसौर । सिंधी समाज की सेवाभावी संस्था विश्व सिन्धी सेवा संगम संपूर्ण दुनिया में सिंधी समाज के हर सदस्य के साथ खड़ी है चाहे सुख हो या दुख या किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो संस्था सदैव उसके साथ है । संस्था आई.ए.एस एवं आई.पी.एस. की तैयारी के लिए भी निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सिंधी समाज के विद्यार्थियों को दस लाख रुपए तक की राशि की मदद करने के लिए भी तैयार है बशर्ते विद्यार्थी पढ़ाई के लिए प्रतिबद्ध हो ।

यह बात विश्व सिन्धी सेवा संगम के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष राजू मनवानी ने कही। वे रतलाम में स्थानीय श्री गुरुनानक भवन में आयोजित संस्था की बैठक को संबोधित कर रहे थे । रतलाम, मंदसौर,पिपलिया मंडी के पदाधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। डॉ मनवानी ने कहा कि हम सिंधियत से जुड़े हुए हैं और इसी उद्देश्य पर आगे बढ़ना चाहते हैं। संस्था वर्तमान में 17 देशों एवं 20 राज्यों में फैली हुई है। संस्था के 113 सेंटर रजिस्टर्ड हो चुके हैं। संस्था की वर्तमान में वेबसाइट भी बन रही है साथ ही संस्था का एक एप्प भी बनाया जा रहा है, जिसमें संस्था के सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों का संपूर्ण विवरण रहेगा। सबकी जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी। साथ ही दुनियाभर में समाज का कोई भी सदस्य यदि मुसीबत में होगा तो उसको उसी जगह पर ही मदद मिल सकेगी ।

कार्यक्रम को राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप थारवानी, प्रदेश युवा शाखा के कमल गुरनानी, समाजसेवी रमेश बदलानी, मंदसौर जिला अध्यक्ष शंकरलाल हरजानी आदि ने भी संबोधित किया।  प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश जजवानी, रमेश बदलानी, अमित  हंसराजानी, नरेंद्र मोटवानी सहित अन्य ने किया । श्री मनवानी एवं  श्री थारवानी  का इस अवसर पर अभिनंदन पत्र एवं शाल व श्रीफल से सम्मान समाजसेवी विष्णु भाग्यवानी, प्रदेश मीडिया प्रभारी  मुकेश नैनानी, राजू परयानी, रमेश बदलानी आदि ने किया।

कार्यक्रम में डॉ राजू मनवानी ने संस्था का उत्कृष्ट कार्य करने पर युवा शाखा के प्रदेश अध्यक्ष कमल गुरनानी,  प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश जजवानी, प्रदेश मीडिया प्रभारी मुकेश नैनानी, मंदसौर जिला अध्यक्ष शंकरलाल हरजानी, मंदसौर के शहर अध्यक्ष डॉ. कमल संगतानी का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान भी किया।


दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण सेमीनार सम्पन्न

मन्दसौर। दिगम्बर जैन कन्या हायर सेकेण्डारी स्कूल, रामटेकरी, मंदसौर में कार्यकारिणी द्वारा शिक्षिकाओं के प्रशिक्षण हेतु दो दिवसीय सेमीनार प्राचार्य प्रतापसिंह मारू के संयोजकत्व में, मांगीलाल गुप्ता के मार्गदर्शन में विद्यालय में आयोजित किया।

उस प्रशिक्षण में निम्न बिन्दूओं पर चर्चा की गई। शिक्षक और शिक्षा, समाज के लिये शिक्षा का महत्व, शिक्षा क्यों ? शिक्षा क्या करती है ? शिक्षक एवं शिक्षार्थी, कैसे पढ़ाए ?, शिक्षण की विभिन्न पद्धतियां, प्रभावशील शिक्षण, मूल्यांकन एवं आंकलन, अन्य गतिविधियों की आवश्यकता एवं शिक्षक की दक्षता पर व्याख्यान हुए। प्रशिक्षण में प्रारंभ और सत्र के मध्य कई राष्ट्रीय एवं शैक्षिक गीतों को सुश्री पूजा जैन, व्याख्याता एवं प्रतापसिंह मारू द्वारा प्रस्तुत किये गये।

प्रशिक्षण का भरपूर लाभ विद्यालयीन शिक्षिकाओं द्वारा लिया गया तथा तद्नुरूप कार्य करने हेतु उन्होंने 10 सूत्रीय शपथ भी ग्रहण की। विद्यालय के उपप्राचार्य अनुरागसिंह राज, व्यवस्था प्रभारी साधना सेठी का सहयोग सराहनीय रहा।


जीव के प्रति प्रेम का भाव मानवता का धर्म

इनरव्हील ने पक्षी एवं गायों को आहार कराया

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब द्वारा जीव दया के अंतर्गत आयोजित सेवा प्रकल्प करते हुए श्री गोपाल कृष्ण गौशाला में पक्षियों के आहार के लिये दाने डाले गये एवं गायों को घास खिलाई।

इनरव्हील क्लब अध्यक्ष मनीषा गर्ग ने कहा कि हमें मुक प्राणियों के लिये दया का भाव रखना चाहिए। प्रत्येक जीव के प्रति प्रेम दया भाव रखना ही मानवता का धर्म है।

इस अव सर पर आशा काबरा, गीता झंवर, शिमला जैन,  प्रीति जैन, मोना छाबड़ा, रत्ना बसेर, रचना दोशी, मनीषा गर्ग, अर्चना लोढ़ा भी उपस्थित थे।


नशे से वर्तमान और भविष्य दोनों खराब हो जाते है-  शर्मा

नूतन स्कूल में नशामुक्ति पर कार्यशाला आयोजित हुई

मन्दसौर। स्थानीय नूतन स्कूल में नशा मुक्ति पर निर्भया टीम द्वारा कार्यशाला रखी गई। जिसमें पूर्व नगर निरीक्षक समाजसेवी शंकरदयाल शर्मा, निर्भया टीम सदस्य श्रीमती आशा कुमावत, श्रीमती पूजा कुंवर एवं श्री जितेन्द्र उपस्थित हुए।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए पूर्व नगर निरीक्षक श्री शर्मा ने कहा कि नशा करने से व्यक्ति का वर्तमान ही नहीं भविष्य भी खराब हो जाता है। कई लोग नशे के कारण हादसों का शिकार हो जाते है। जिनसे अपने आजीविका चलाने में परेशानी होती है तथा दूसरों पर आश्रित हो जाते है। निर्भया टीम के सदस्यों ने बच्चों को नशे से होने दुष्परिणामों से अवगत करवाया। तथा बच्चों से हमेशा नशे से दूर रहने तथा परिवार में भी कोई नशा करता हो तो उसका नशा छुड़ाने की बात कही।

इस अवसर पर विद्यालय प्रभारी रामलाल लोदवार, हंसा पारिख, मनीषा गुप्ता, आशा मेहता, सुनिता सोनी सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।


सद्भावना मैराथन दौड़ को कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प ने सद्भावना मैराथन रैली को गांधी चौराहे पर प्रातः 7.30 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली का समापन राजीव गांधी महाविद्यालय किला परिसर में हुआ। इस रैली का आयोजन श्री राजीव गांधी की स्मृति में किया गया। श्री राजीव गांधी की स्मृति में प्रतिवर्ष 20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाया जाता है। इस मैराथन दौड़ में कलेक्टर मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत श्री सिंघल, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला खेल अधिकारी, सभी जिला अधिकारी, कर्मचारी, सभी स्कूलों के विद्यार्थी, एन सी सी, एन एस एस, स्काउट गाईड, खिलाडियो ने मैराथन दौड में भाग लिया। रैली के दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि युवाओं को खेल में आगे आना चाहिए। खेल के माध्यम से भी करियर बना सकते हैं। खेल के क्षेत्र में भी आज के समय में बहुत ज्यादा रोजगार की संभावनाएं हैं। अगर कोई विद्यार्थी पढ़ने में कमजोर हैं और खेलने में अपना प्रदर्शन बेहतर दिखाता है, तो ऐसे विद्यार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। खेल के माध्यम से भी ऐसे विद्यार्थी देश के साथ साथ पूरे विश्व में अपना परचम लहरा सकते हैं। मैराथन दौड़ में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले को पुरस्कार भी प्रदान किया गया।


हर्बल यूनिट लगाने के लिए प्रपोजल तैयार करें

स्टीविया पौधे की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें जल शक्ति अभियान की बैठक संपन्न

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में दिल्ली से आए जलशक्ति अभियान की टीम के साथ संयुक्त बैठक जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में प्रातः 10 बजे आयोजित की गई। बैठक के दौरान उद्यानिकी विभाग व कृषि विभाग को निर्देश दिए कि जिले में हर्बल यूनिट लगाने की कार्यवाही शुरू करें। जिले में हर्बल प्लांट की बहुत अधिक संभावना है। यहां पहले से ही हर्बल की अच्छी प्रोसेस भी हैं। और किसान जागरूक भी हैं। इसके लिए अलग से प्रपोजल भी तैयार किया जाए। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत श्री सिंघल, दिल्ली से जनशक्ति अभियान की टीम, उद्यानिकी विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी महाविद्यालय, सहकारी विभाग, नाबार्ड, जिला पंचायत के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
दिल्ली से आई जलशक्ति अभियान की टीम ने कहा कि जिले के स्ट्रक्चर के आधार पर कौन से प्रोडक्ट जिले के लिए सही हैं, जो किसानों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। उस पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्टीविया का पौधा किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका मार्केट पहले से बहुत ज्यादा विस्तारित हो चुका है। इस पौधे को ड्रिप सिंचाई वाले क्षेत्र मैं लगाया जाए। यह पौधा 1 वर्ष में चार कटिंग देता है एवं यह 10 साल तक मरता नहीं है। गर्मियों के दिनों में भी बिना पानी के रह सकता है। स्टीविया एक हीम शिखर वैरायटी का पौधा है। इस दौरान जिले के अधिकारियों ने जलशक्ति अभियान के दल को आंवले की खेती के बारे में बताया। आंवला जिले में ज्यादा मात्रा में पैदा होता है। लेकिन किसानों को उचित दाम नहीं मिल पाता। इसके लिए केंद्र सरकार को कुछ विशेष प्रयास करने चाहिए। इसके साथ ही दिल्ली की टीम ने बायो फ्यूल, बायो सीएनजी, मुर्गी पालन आदि के बारे में भी बैठक के दौरान विस्तार से चर्चा की।


किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन सोसायटी में जमा करें

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प ने जिले में बाढ़ एवं अतिवृष्टि के कारण जिन किसानों की फसल खराब हुई है। ऐसे समस्त किसानों को समय पर मुआवजा राशि मिले। इसके संबंध में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को निर्देशित किया गया है। रिलायंस कंपनी के द्वारा पहले किसानों की शिकायत दर्ज करवाने के लिए टोल फ्री नंबर दिए गए थे। लेकिन यह नंबर अधिकांश समय बंद बताया गया। जिससे किसानों की शिकायत दर्ज नहीं हो पा रही थी। इस संबंध में कलेक्टर के द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि टोल फ्री के स्थान पर सभी किसानों से ऑफलाइन आवेदन सोसायटी के माध्यम से लिए जाए। इसके लिए कंपनी प्राथमिक कृषि सहकारी साख संस्था को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फसल हानि सूचना पत्र उपलब्ध करवाएं। जिससे किसान निर्धारित प्रारूप में आवेदन भरकर दावा प्रपत्र के साथ सोसायटी में जमा कर सके।


पंचायत समन्वयक मल्हारगढ़ सौंधिया को सीईओ ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

मंदसौर । आपकी सरकार आपके द्वार ष्शिविर आयोजन के पूर्व सीईओ जिला पंचायत द्वारा निरीक्षण किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत झार्डी में साफ सफाई नहीं की गई और चारों ओर गंदगी ही पाई गई है । जबकि साफ – सफाई के कार्य हेतु निर्देश भी दिये गये थे किन्तु स्वच्छता नहीं पाई गई । ग्राम पंचायत में आयोजित होने वाले आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की तैयारी का अवलोकन किया गया जिसमें शिविर की तैयारी में लापरवाही पाई गई एवं वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशों का पालन नहीं किया गया । आपके द्वारा कार्य के प्रति घोर लापरवाही तथा उदासीनता बरतने पर आपके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की गयी । मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मल्हारगढ के द्वारा आपके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित एवं आपके द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में कोई रुचि नही ली जाकर अपने कार्य के प्रति घोर लापरवाही तथा उदासीनता बरतने पर क्यों ना आपके विरुद्ध म.प्र. सिविल सेवा (वर्गीकरण , नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम 9 ( 1 ) ( क) के तहत निलंबन की कार्यवाही की जावेगी। इस संबंध में आपको अर्द्ध न्यायिक प्रक्रिया के तहत सुनवाई अवसर प्रदान करते हुवे अपने बचाव पक्ष में कोई दस्तावेजध्लिखित जवाब प्रस्तुत करना चाहते है तो नियत पेशी 26 अगस्त को प्रस्तुत करें। अनुपस्थिति की दशा में एक पक्षीय कार्यवाही की जावेगी जिसकी जवाबदारी आप स्वयं की होगी।


झारड़ा के सचिव सूरजपाल को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित

मन्दसौर । सीईओ जिला पंचायत द्वारा सचिव सुरजपालसिंह ग्राम पंचायत झार्डा को कार्यो में लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 19 अगस्त को आयोजन किया गया। उक्त शिविर के आयोजन के पूर्व सीईओ जिला पंचायत के द्वारा निरीक्षण किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत झारड़ा में साफ – सफाई नहीं की गई और चारो ओर गंदगी ही पाई गई है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मल्हारगढ़ द्वारा भी साफ – सफाई के कार्य हेतु सचिव को निर्देश भी दिये गये किन्तु स्वच्छता नहीं पाई गई। ग्राम पंचायत में आयोजित होने वाले आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की तैयारी का अवलोकन किया गया। जिसमें शिविर की तैयारी में लापरवाही पाई गई एवं दिये गये निर्देशों का पालन नहीं किया गया तथा ग्राम पंचायत में रिकार्ड संधारण होना नहीं पाया गया । ग्राम पंचायत में प्रति सप्ताह हाट – बाजार होता है , उक्त हाट – बाजार का कोई रिकार्ड संधारित नहीं होना पाया गया है। सचिव ग्राम पंचायत झारड़ा द्वारा ग्राम पंचायत में शिविर आयोजन के लिए वरिष्ठ कार्यालय द्वारा दिये निर्देशों की अवहेलना की गई। मुख्य कार्यपालन अधिकार जनपद पंचायत मल्हारगढ की अनुशंसा के आधार पर तथा सचिव द्वारा अपने कार्य के प्रति घोर लापरवाही तथा उदासीनता बरते जाने तथा ग्राम पंचायत के कार्यो में कोई रुचि नही ली जाकर तथा वरिष्ठ कार्यालय द्वारा दिये निर्देशों की अवहेलना किये जाने के फलस्वरूप सुरजपालसिंह सचिव ग्राम पंचायत झार्डा जनपद पंचायत मल्हारगढ़ को म.प्र. पंचायत सेवा (अनुशासन तथा अपील) नियम 1999 भाग-2 (4) के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में इनको शासन के नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता प्राप्त होता रहेगा तथा निलंबन की अवधि में सुरजपालसिंह का मुख्यालय जनपद पंचायत मल्हारगढ़ किया जाता है।


मुस्लिम राष्ट्रीय मंच नगर मंडल में तीन पदाधिकारियों की नियुक्ति

मन्दसौर। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक म.प्र के प्रभारी एवं राष्ट्रीय पर्यावरण सेल के केंद्रीय प्रमुख मो. फारुक ख़ान, म.प्र के उज्जैन संभाग प्रभारी अज्जू भाई, प्रदेश सदस्य शकील नूरानी, साकिर घोचा की सहमति से मंदसौर जिला संयोजक आदिल हसन अंसारी, सह-संयोजक मेहमूद नागोरी की अनुसंशा पर नगर संयोजक राजा पठान ने नगर सह-संयोजक पद पर जाकिर मंसूरी, जाहिद मेव एवं नगर संगठन संयोजक पद पर इरफान मंसूरी को नियुक्त कर नियुक्ति पत्र प्रदान किया ।


घर के सामने टै्रक्टर खड़ा करने से मना करने पर मारपीट करने वाले दो आरोपीयों को 6-6 माह का सश्रम कारावास।

नीमच। नीरज मालवीय, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, नीमच द्वारा दो आरोपीयों को घर के सामने टै्रक्टर खड़ा करने से मना करने की बात को लेकर दो व्यक्तियों के साथ मारपीट करने के आरोप का दोषी पाकर कुल 6-6 माह के सश्रम कारावास एवं 500-500रू. जुर्माने से दण्डित किया गया।जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री आर. आर. चौधरी द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना लगभग 4 वर्ष पूर्व दिनांक 27.12.2015 शाम 5ः30 बजे ग्राम ग्वालदेवीया की है। फरियादी औंकारलाल के बडे भाई केशुराम के घर के सामने आरोपी उदयलाल ने टै्रक्टर खडा कर दिया तो इस पर केशुराम ने उदयलाल से टै्रक्टर हटाने को कहा तो उदयलाल, केशुराम से विवाद करने लगा तो वहां पर औकारलाल नें आकर आरोपी को समझानें का प्रयास किया, तो आरोपी यह कहता हुआ वहा चला गया कि सरकारी जमीन है, मैं तुम्हें शाम को देख लुगा। फिर आरोपी उदयलाल शाम 5ः30 बजें एक अन्य आरोपी मांगीलाल के साथ औंकारलाल के घर के बाहर चिल्ला चोट करने लगा, औंकारलाल नें मना किया तो दोनों आरोपीयों नें उसके साथ लात घुसों से मारपीट की, तो औंकारलाल का भतीजा अनील बीच बचाव करनें आया तों दोनों आरोपीयों नें उसके साथ भी मारपीट कर चलें गयें। फरियादी ने घटना कि रिपोर्ट पुलिस थाना बघाना पर कि, जिस पर से आरोपीगण के विरूद्ध अपराध क्रमांक 232ध्2015, धारा 323ध्34 भादवि के अंतर्गत पंजीबद्ध हुआ। पुलिस बघाना द्वारा दोनों आहतगण का मेडिकल कराकर शेष आवश्यक अनुसंधान पूर्ण कर चालान नीमच न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।

श्री रितेश कुमार सोमपुरा, ए.डी.पी.ओ. द्वारा अभियोजन पक्ष की ओर से न्यायालय में दोनों आहतगण सहित सभी आवश्यक गवाहों के बयान कराकर अपराध को प्रमाणित कराकर आरोपीगण कों कठोर दण्ड से दण्डित किये जाने का निवेदन किया। श्री नीरज मालवीय, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, नीमच द्वारा आरोपीगण (1) उदयलाल पिता लालाराम गुर्जर, उम्र 37 वर्ष, निवासी ग्राम ग्वालदेवीया, जिला नीमच तथा (2) मांगीलाल पिता मोतीलाल गुर्जर, उम्र 41 वर्ष, निवासी ग्राम मालीखेडा, छोटी सादडी, जिला प्रतापगढ़ (राजस्थान) कों धारा 323ध्34 भादवि (एकमत होकर मारपीट करना) में प्रत्येक आहत से साथ मारपीट करनें के लिये 3-3 के सश्रम कारावास, इस प्रकार कुल 6-6 माह के सश्रम कारावास एवं 500-500रू जुर्मानें से दंडित किया, साथ ही जुर्मानें की रकम को आहतगण को प्रतिकर के रूप के प्रदान करनें का आदेश भी किया। न्यायालय में शासन की और से पैरवी श्री रितेश कुमार सोमपुरा, एडीपीओ द्वारा की गई।


शहर ब्लॉक कांग्रेस द्वारा राजीवजी के कार्यो का स्मरण कर पुष्पाजंलि अर्पित की

मंदसौर। शहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री राजीवजी गांधी के जन्मदिवस पर गांधी भवन कार्यालय पर माल्यार्पण करते हुये उनके कार्यो पर प्रकाश डाला। जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातडिया, शहर ब्लॉक कंाग्रेस अध्यक्ष एवं नगर पालिका अध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख सहित गणमान्य कांग्रेसजनो ने राजीवजी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया ने राजीवजी के जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि राजीवजी का जीवन राजनैतिक बनावट पर आधारित नही था, उन्होनें सत्ता के शीर्ष पर बैठे होेने के बावजुद भ्रष्टाचार पर चुप्पी तोडते हुये एक बडा संदेश देने के लोगो को दिया जो आज भी प्रासंगिक है, उन्होनें विपरित पारिवारिक परिस्थितियो के बीच देश की बागडोर संभाली लेकिन उन्होनें जिस सुचबूझ से कार्य किया उसके कारण आज देश आगे बढा है। श्री रातडिया ने राजीवजी की संचार क्रांति एवं पंचायत राज व्यवस्था हेतु किये गये कार्यो का विस्तार से वर्णन करते हुये कांग्रेसजनो से राजीवजी के कार्यो को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की।

इस अवसर प्रदेश कांग्रेस महामंत्री महेन्द्रसिंह गुर्जर,  राजेश रघुवंशी, जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्षगण इस्माईल मेव, शाकेरा खेडीवाला, पर वरिष्ठ नेता कांतिलाल राठौर, महिला कांग्रेस अध्यक्ष बबीतासिंह तोमर, अल्पसंख्यक विभाग जिलाध्यक्ष यूनूस मेव, इंटक अध्यक्ष सुरेश भाटी, जिला कांग्रेस महामंत्री मोहम्मद हुसेन रिसालदार, नपा सभापतिगण हाजी रशीद, जितेन्द्र सोपरा, डिकपालसिंह भाटी, कांग्रेस पार्षदगण विजय गुर्जर, पूर्व पार्षद यूसुूफ खेडीवाला, आरिफ बेग, दिनेश नाई,जाहीद पठान पिपलिया, युवा नेता राकेश सुरावत, रविन्द्रसिंह रांका सहित बडी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।


अपना घर के बच्चों के बिच मनाया विश्व फोटोग्राफी दिवस

मन्दसौर। मंदसौर फोटोग्राफर एसोसिऐशन ने विश्व फोटोग्राफी दिवस अपना घर के बच्चों के बिच जाकर मनाया। इस दौरान एसोसिऐशन के सदस्यों ने बच्चों के साथ केक काटा और विश्व फोटोग्राफी दिवस के बारे में उन्हें जानकारी दी। एसोसिऐशन ने बच्चों को भोजन कराया व चाकलेट भी बांटी। इस अवसर पर एसोसिऐशन के अध्यक्ष विशाल शर्मा ने विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व  बच्चों को बताते हुए कहा कि विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के फोटोग्राफरों को एकजुट करना है। आपने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने साल 2009 में विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की।

इस अवसर पर एसोसिऐशन के नरेन्द्र ब्रिजवानी, रोहित सोनी, विवेक शर्मा, अखिलेश शर्मा,  कुणाल कश्यप, मुकेश कनेसरिया, निरज उपाध्याय, नरेन्द्र आसवानी, विशाल ब्रिजवानी, पं. नितिन शर्मा, केतन प्रजापति, मुकेश प्रजापति, अमित परमार, अनिल सुराह उपस्थित थे। अंत में आभार सचिव गजेन्द्र जायसवाल ने माना।


रविदास के गुरूद्वारा एवं मंदिर आश्रम को तोड़े जाने के विरोध में दिया ज्ञापन

मन्दसौर। डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच द्वारा विभिन्न समाजों एवं सामाजिक संगठनों को साथ लेकर सद्गुरू संत शिरोमणी रविदासजी के गुरूद्वारा एवं मंदिर आश्रम को तोड़े जाने के विरोध में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के नाम एक ज्ञापन अपर कलेक्टर बी.एल. कोचले को दिया।

ज्ञापन में कहा गया कि सद्गुरू संत शिरोमणी रविदासजी महाराज का गुरूद्वारा तुगलकाबाद जौहड़ दिल्ली में स्थित है। उक्त मंदिर दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा साजिश एवं मनमानी कर तोड़े जाने की कार्यवाही की जा रही है। साथ ही आश्रम की 13 बीघा जमीन पर कब्जा कर लिया है। जिसके कारण समाज के 25 करोड़ अनुयायियों की आस्था को ठेस पहुंची है। उनमें आक्रोश व्याप्त है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा जो मंदिर तोड़ा गया है व जमीन अधिग्रहित की गई है वह 1500 ई. पूर्व सद्गुरू रविदासजी महाराज को मुगल शासनकाल के समय दी गई थी। वहीं से उनके द्वारा गुरूवाणी एवं लोगों को सच्चाई और समरसता का संदेश दिया गया था। समाज के व्यक्तियों द्वारा मंदिर का निर्माण कर उसमें प्रतिदिन सत्संग, भजन, कीर्तन, भण्डारा आदि आयोजित होते आ रहे है। उक्त जमीन दिल्ली सरकार के बेशकीमती जमीन के बिचोंबिच होने से सरकार की नियत खराब हो गई हैं इसलिये येनकेन प्रकारेण दिल्ली सरकार न्यायालय का सहारा लेकर उसे हथियाना चाहती है। ज्ञापन में मांग की कि  उक्त प्रकरण में त्वरित उचित कार्यवाही कर दिल्ली की केजरीवाल सरकार को निर्देशित करे कि वह रविदास समाज के आस्था के केन्द्र उक्त मंदिर को उसी भूमि पर वापस बनवाये और समाज को सुपुर्द करे। ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना देश में न हो सके।

ज्ञापन का वाचन संगठन के संरक्षक के.सी सौलंकी ने किया। इस अवसर पर डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच के जिलाध्यक्ष गणपत तेनीवार, संरक्षक के.सी. सौलंकी, प्रदेश संयोजक रामलाल लोदवार, संस्थापक पी.सी. चौहान, अपाक्स अध्यक्ष चेतनदास गंछेड़, अजाक्स विकास परिषद् अध्यक्ष रूघनाथ पोखरवाल, सूर्यवंशी समाज के अध्यक्ष नागेश्वर सूर्यवंशी, अहिरवार समाज के जिलाध्यक्ष चन्द्रशेखर अहिरवार, भीम आर्मी के महासचिव राजेश परमार, वाल्मीकी महासभा के राष्ट्रीय सचिव सतीश खेरालिया, मेघवाल समाज के जिला कार्यवाहक अध्यक्ष सुखलाल चरेड़ सहित संगठन के अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts