Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 20 May 2019

सीएमओं मिश्रा ने नपा के जलस्त्रोतो का किया निरीक्षण

मंदसौर। गीष्म ़ऋतु में आमजनों को पर्याप्त पेयजल मिले तथा आगामी समय में किसी प्रकार के जलसंकट की स्थिति न बने यह सुनिश्चित करने के लिये नपा सीएमओं आरपी मिश्रा ने नपा के जलस्त्रोतों का निरिक्षण किया। श्री मिश्रा जलकार्य विभाग के इंजीनीयर बीबी गुप्ता व नपा कर्मचारी जाकिर के साथ लेकर जल व्यवस्था को सुनिश्चित करने पहुॅचे और वहॉ पेयजल की वर्तमान स्थिति में जो स्टोरेज क्षमता है उसका निरिक्षण किया। सर्वप्रथम श्री मिश्रा गा्रम अचेरा के समीप शिवना नदी में मोरवानी दोह के स्थान को देखने पहुॅचे। नपा परिषद के द्वारा यहॉ शिवना नदी में जो जल संग्रहीत है उसे आजाद जलक्षय मिर्जापुरा बांध तक लाया जा रहा है। सीएमओं श्री मिश्रा ने इस कार्य में लगे नपा कर्मचारियों से चर्चा की।

कर्मचारियों ने उन्हे आवगत कराया है। यहॉ मोटर व जनरेटर से पानी लिफ्ट कर नपा के जलस्त्रोतों को और भेजा जा रहा है। इस कार्य में 40 केबी का जनरेटर एवं 10 10हार्स पावर की दो मोहर लगायी गयी। लगभग 8 या 10 दिवस में यहॉ सिचित पानी को आजाद जलाक्षय की ओर लिफ्ट कर दिया जायेगा। सीएमओं श्री मिश्रा ने आजाद जलाक्षय पहुचकर यहॉ सिचित जल की व्यवस्था देखी इसके बाद श्री मिश्रा कालाभाटा बांध एवं रामघाट जलाक्षय भी पहुॅचे। मौके पर उपस्थित ने सीएमओं श्री मिश्रा को अवगत कराया कि कालाभाटा बांध में वर्तमान स्थिति में 6 मीटर 38 सेमी अर्थात लगभग 21 फिट पानी संग्रहीत है। रामघाट में लगभग 9 फिट पानी संग्रहीत है। सीएमओं मिश्रा ने बताया कि नपा का प्रयास है कि ग्रीष्म ऋतु में नागरिकों को उनकी आवश्यकता के अनुसार पेयजल उपलब्ध हो तथा वर्षा की देरी होने की स्थिति में भी नगर में पानी का वितरण हो। नपा पेयजल वितरण व्यवस्था व स्टोरेज व्यवस्था के मामलें में गतवर्ष से बेहतर स्थिति में है। रामघाट, आजाद जलाक्षय कालाभाटा, पर संग्रहीत पानी की स्थिति संतोषप्रद है तथा मोरवानी दोह सहित शिवना नदी में जहा जहा पानी एकत्रित हे उसे लिफ्ट कर नपा के जलस्त्रोतों में लाया जा रहा है ताकि नपा के पास पानी की अतिरिक्त व्यवस्था सुुनिश्चित रह तथा आगामी समय में पेयजल वितरण व्यवस्था बेहतर बनी रहे।


सात दिवसीय मधुकर धार्मिक ज्ञान व संस्कार शिविर का समापनसात दिवसीय मधुकर धार्मिक ज्ञान व संस्कार शिविर का समापन

मन्दसौर। मधुकर धार्मिक ज्ञान संस्कार शिविर महिला परिषद शाखा मंदसौर द्वारा श्री पार्श्व पद्मावती मंदिर में 66 बच्चों की उपस्थिति में श्रीसंघ परिषद के सदस्य के सहयोग से आयोजित किया गया। इसमें धर्म कैसे करें, मंदिर जाने की विधि, स्नात्र पूजन, सुबह उठने के नियम, गुरु वंदन, गोचरी का लाभ लेने की विधि, पर्व पर्यूषण के कर्तव्य आदि विषयों पर बच्चों को ज्ञान दिया। शिविर की प्रेरणा पुण्य सम्राट श्रीमद विजय जयंतसेनसूरीजी म.सा. की रही।

सोमवार को सातवें दिन शिविर का समापन गुरुदेव के चित्र के सम्मुख दीप व माल्यार्पण व नवकार धुन से किया। समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे श्री संघ के अध्यक्ष श्री गजेंद्र हिंगड़ ने कहा कि समाज में धर्म और संस्कार की महती आवश्यकता है, अतः प्रतिवर्ष शिविर आयोजित होने चाहिए। प्रदेश महामंत्री सुधीर लोढ़ा ने कहा कि महिला परिषद ने अनुमोदनीय कार्य किया है। समाजसेवी विजय सुराणा ने साधुवाद दिया। स्वागत व शिविर की जानकारी महिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुनीता खबिया ने दी।

मंचासीन  पारसमल लोढा, मनोहर सोनगरा, देवेंद्र चपड़ोद, निर्मला लोढ़ा ने शिविर संचालिका भारती पोरवाल का बहुमान किया गया। सभी बच्चों को पुरस्कार दिए गए। परीक्षा में जूनियर वर्ग श्रील जैन, नीरल खाबिया,  नेहा जैन, सीनियर वर्ग में धवल जैन, रुचिका कोठारी, अर्पिता जैन उत्तीर्ण रही। प्रतिदिन बच्चों को लक्की ड्रा के पुरस्कार भी दिए। संचालन मध्यप्रदेश महामंत्री हेमा हिंगड़ ने किया।इस दौरान श्री संघ के हस्तीमल चपडोद, भागचंद पोरवाल, अशोक खाबिया, हेमंत चपडोद, नितेश पोरवाल, महेश चपडोद, कुसुम लोढा, सरेकुँवर डोसी, पद्मा मेहता आदि गणमान्य जन उपस्थित थे।


लायंस क्लब के नवीन पदाधिकारियों की घोषणासीए भण्डारी अध्यक्ष एवं कुदार सचिव बनाये गये

मन्दसौर। लायन्स क्लब मंदसौर की नामीनेशन कमेटी ने सर्व सम्मति से तय कर नामीनेशन कमेटी के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ लायन बलजीतसिंह नारंग द्वारा वर्ष 2019-20 के लिये पदाधिकारियों एवं संचालक मण्डल की घोषणा की, जिसमें अध्यक्ष पद के लिये सी.ए. लायन विकास भण्डारी, सचिव लायन रत्नेश कुदार, कोषाध्यक्ष लायन पंकज पोरवाल को मनोनित किया गया।

आगामी वर्षों के लिये तथा क्लब की विभिन्न समितियों के संचालक हेतु प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय तीन उपाध्यक्ष क्रमशः परमानन्द अग्रवाल, सुनील विजयवर्गीय, डॉ. मजहर हुसैन बनाये गये। सहसचिव आशीषसिंह मण्डलोई सचिव के साथ अपनी जिम्मेदारी का वहन करेंगे।

पूरे वर्ष भर सेवा कार्यों को गति प्रदान करने के लिये तथा क्लब को सुचारू रूप से चलाने हेतु विभिन्न पदों पर जिसमें ‘‘टेमर’’ तनय जैन, टेल ट्विस्टर मयंक गांधी एवं मार्केटिंग कम्यूनिकेशन चेयनपर्सन डॉ. देवेन्द्र पुराणिक को पदभार सौंपे गये।


गणना अधिकर्ताओं का प्रशिक्षण आज

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतगणना हेतु गणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण 21 मई को सुबह 10 बजे कुशाभाउ ठाकरे आडिटोरियम में आयोजित किया गया है।


23 मई नहीं बिकेगी शराब

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी धनराजू एस ने मतगणना 23 मई को सम्पूर्ण दिवस के लिए शुष्क दिवस घोषित किया है। इस अवधि में जिले में संचालित समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा का विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रखने के साथ ही होटल, रेस्टोरेन्ट, कल्ब और मदिरा बेचने, परौसने वाले अन्य प्रतिष्ठानों द्वारा किसी भी व्यक्ति को मदिरा बेचने, परौसने की अनुमति नही होगी। उत्पादन ईकाईयो में निर्यात एवं परिवहन पूर्ण रूप से बन्द रहेगा।


सीतामउ में हुआ रिकार्ड मतदान, गर्मी का नहीं दिखा असर

सीतामऊ। लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति देने हेतु मतदाताओ मे अभुतपूर्व उत्साह देखा गया। भीषण गर्मी के बाबजूद महिलाओ ,युवाओ के साथ ही बुजुर्ग मतदाताओ ने भी बढचढ कर अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र को मजबुत बनाने में अग्रणी भुमिका निर्वाह की। नगर के 11 मतदान केन्द्रो में से 5 केन्द्रो मे 80 फिसदी से अधिक एंव 6 केन्द्रो में 70 फिसदी से अधिक मतदान हुआ जो कि पिछले रिकार्डो को पिछे छोड नया इतिहास रचने में कामयाब रहा।

नगर के सभी मतदान केन्द्रो पर ¬प्रातः सात से शाम 6 बजे तक मतदान का दौर जारी रहा दोपहर बारह बजे तक एंव शाम 4 से 6 बजे तक मतदान की गति तेज रही इस दरम्यान मजदुर व्यापारियो , कर्मचारियो ने सर्वाधिक सख्ंया मे मतदान किया। दिन मे महिलाओ की सख्ंया अधिक रही। यह भी उल्लेखनिय तथ्य है कि राजनैतिक दलोे के कार्यकताओं को मतदाताओ को लाने ले जाने मे अधिक मेहनत नही करना पड़ी। मतदाताओ ने स्वेच्छिक रूप मे मतदान किया उत्साह देखते बन रहा था। ग्यारह घण्टे चले इस राष्ट्रीय महायज्ञ की प्रकिया शांतिपूर्ण रही। मतदान केन्द्रो समीप दोनो दलो काग्रेस – भाजपा कार्यकताओ का तांता जमकर लगा रहा। प्रशासन  की व्यवस्था बेहद प्रशंसनीय रही। सभी केन्द्रो पर पेयजल के आमुल प्रबंध रहे।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts