Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 21 Sep 2019

हिन्दी भाषा की वृहद शब्दावली- शर्मा

जैन शिक्षण महाविद्यालय में मनाया गया हिन्दी दिवस सप्ताह

मन्दसौर। जैन शिक्षण महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. ब्रजेश शर्मा की अध्यक्षता में हिन्दी दिवस सप्ताह मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जैन बालक उ.मा.वि. के सेवानिवृत्त प्राचार्य रामगोपाल शर्मा ‘बाल’ थे।

मुख्य अतिथि शिक्षाविद् रामगोपाल शर्मा ने हिन्दी के महत्वता को छात्रों के समक्ष रखते हुए जानकारी दी कि हिंदी भाषा की वृहद शब्दावली है। हिन्दी भाषा में जितने शब्द है वह किसी अन्य भाषा में नहीं है। सभी छात्र को विभिन्न हिन्दी साहित्यों का अध्ययन कर अपने देश की भाषा का ज्ञान प्राप्त कर गौरवान्वित होना चाहिये। सहायक प्राध्यापक स्वाति श्रीवास्तव व अन्य स्टॉफ सदस्य ने छात्रों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं देकर हिन्दी भाषा के प्रचार प्रसार की प्रेरणा दी। छात्राध्यापक विक्रम शर्मा, विनोद बामनिया के द्वारा ‘‘हिन्दी’’ लिखित गीत प्रस्तुत कर आयोजन का शुभारंभ किया। नम्रता सिसौदिया, हर्षिता गोयल, मृदला जैन, शैलेन्द्रसिंह, नटवरसिंह, पद्मा सोमानी, मयूरिका, ललिता द्वारा विभिन्न स्लोगन व विचार प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम प्रभारी प्रो. रेणु सक्सेना के निर्देशन में छात्रा सपना, अंजली पालीवाल, रितु पाटीदार कविताओं एवं गीत के माध्यम से साप्ताहिक आयोजन को रोचक बनाने का प्रयास किया। कार्यक्रम का संचालन बी.एड. छात्राध्यापिका कु. रक्षा सोनी ने किया एवं आभार प्राध्यापक रेणु सक्सेना ने आभार व्यक्त किया।


बाढ़ प्रभावित ग्राम लीलदा मे किया क्लोरिनेशन एवं क्लीन वेट वितरण

मंदसौरं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री संदीप दुबे के निर्देशन  में विभाग द्वारा जिले में चलाए जा रहे हैं विशेष जल गुणवत्ता परीक्षण एवं क्लोरिनेशन अभियान के अंतर्गत विभाग के जिला सलाहकार  मुकेश गुप्ता  द्वारा अतिवृष्टि से प्रभावित ग्राम लीलदा में ग्रामवासियो को क्लीनवेट का वितरण एवं  पेयजल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन किया गया। साथ ही ग्रामवासियो को पेयजल स्त्रोतो को प्रदूषण मुक्त रखने,पीने के पानी के सुरक्षित भंडारण व उपयोग के तरीके,दूषित पानी के पीने से होने वाली बीमारियों के बारे में अवगत कराया गया।
कलेक्टर ने पीएस पीडब्ल्यूडी से की चर्चा
पुल-पुलिया की मरम्मत एवं खेत से मलबा हटाने का काम तत्काल आज ही प्रारंभ होगामंदसौर।  कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा पीएस पीडब्ल्यूडी से चर्चा की गई। चर्चा के दौरान कलेक्टर द्वारा पीएस पीडब्ल्यूडी को बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-बड़े पुल पुलिया की मरम्मत तत्काल प्रारंभ कराई जाए। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन का कार्य सुचारू रूप से प्रारंभ हो सके एवं पुल – पुलिया, सड़कों के आसपास जिन किसानों के खेतों में मलबा इकट्ठा हो गया है। मलबे को तुरंत हटाकर किसी और स्थान पर डाला जाए। जिस से किसानो को खेत, खेती बाड़ी के लिए उपयुक्त बन सके। जिस पर पीएस पीडब्ल्यूडी द्वारा तत्काल चीफ इंजीनियर को निर्देशित किया गया है, कि आज से ही तत्काल पुल पुलिया की मरम्मत एवं निर्माण का कार्य प्रारंभ करे। ऐसे किसान जिनके खेतों में मलबा इकट्ठा हो गया। उस मलबे को तत्काल हटाया जाए। जिससे किसानों के खेत कृषि कार्य के लिए उपयुक्त हो सके। यह सभी कार्य आज से ही तत्काल प्रारंभ हो इस को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करें।


ग्रेसिम इंडस्ट्री नागदा ने 10 टन ब्लीचिंग पाउडर किया डोनेट

मंदसौर। अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण जिले में जलभराव अधिक होने पीने के पानी के स्रोत दूषित होने से बचाने हेतु जिले को 400 बोरी 10 टन ब्लीचिंग पाउडर ग्रेसिम इंडस्ट्री नागदा द्वारा डोनेशन के तहत उपलब्ध कराए गए हैं जिसका उपयोग जिले के जलभराव क्षेत्र में पीने के पानी के स्रोत को शुद्ध करने स्टरलाइजेशन बायोमेडिकल डिस्पोजल  इसमें उपयोग करने हेतु  प्रत्येक ब्लाक को उपलब्ध कराया जा रहा है प्रति ब्लॉक 50 कट्टे ब्लीचिंग पाउडर भंडार से प्रदाय किए गए।


आयुष अध्यक्ष एवं यश महामंत्री मनोनित

मन्दसौर। गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीश्वरजी म.सा., पुण्य सम्राट श्री विजयजयंतसेन सूरीश्वरजी म.सा. एवं वर्तमान आचार्य श्री नित्यसेन सूरीश्वरजी म.सा. एवं पूज्य आचार्य श्री जयरत्नसूरीश्वरजी म.सा. के पावन आशीर्वाद से अ.भा. श्री राजेन्द्र जैन तरूण परिषद् शाखा मंदसौर की वर्ष 2019-20 हेतु नवीन कार्यकारिणी का गठन सर्वानुमति से सम्पन्न हुआ। जिसमें अध्यक्ष आयुष डोसी एवं महामंत्री यश बाफना को मनोनित किया गया।


राहत कार्य में बाधा पहुंचाने का प्रयास है शिवराज सिंह का धरना, धरने में नहीं जुट पायी भीड़-   रातडिया

मंदसौर। जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया ने कहा कि मध्यप्रदेश एवम मंदसौर में अति वृष्टि एवं  बाढ़ की विभीषिका से उबरने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने पुरी गंभीरता से प्रयास किये है । शासन – प्रशासन एवं कांग्रेस पार्टी इस दुःख की घड़ी में जनता के साथ खडी है। इन स्थितियों में शिवराज सिंह चोहान का धरना केवल राजनैतिक स्वार्थ का परिचायक है, इससे उनकी  की संवदेनहीनता प्रकट होती है। इस प्राकृतिक आपदा मे प्रशासन की पूरी ताकत पीडितो की सहायता में लगनी चहिये किन्तु कलेक्ट्रेट पर इस धरने इस धरने के कारण प्रशासन की ऊर्जा को गलत दिशा  में मोड़ने का प्रयास  किया गया है।
यदी भाजपा का उद्देश्य बाढ़ पीडि़तों की मदद करना होता तो वे प्रशासन के लिए कठिनाई उत्पन्न करने की बजाय सहयोग प्रदान करते। कांग्रेस सरकार की छवि खराब करने के लिए दुखी जनता को रहत में बाधा  पहुंचना  ठीक नही है।
श्री रातडिया  ने कहा कि कांग्रेस  पार्टी लगातार भाजपा नेताओं से आग्रह करती रही कि केंद्र से प्रदेश के हक की राशि दिलवायें। जैसे केंद्र प्रायाजित योजनाओं के 6500 करोड़ रूपये, भावांतर के 1017 करोड़ रू., गेहूं खरीद के 1500 करोड़ रू. नल-जल योजना के 598 करोड़ रू., केंद्रीय सड़क निधि के 498 करोड़ रू., केंद्रीय करों में मप्र के हिस्से के 2677 करोड़ रू. तथा वर्तमान में बाढ़ से हुई क्षति के 12000 करोड़ रू.अपेक्षित है किन्तु उन्होंने  भाजपा के किसी भी नेता ने केंद्र से संपर्क करना तो दूर एक वक्तव्य भी अत तक नहीं दिया।


मुस्लिम राष्ट्रीय मंच में हुई दो पदों पर नियुक्तियां

मन्दसौर। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक म.प्र के प्रभारी एवं राष्ट्रीय पर्यावरण सेल के केंद्रीय प्रमुख मोहम्मद फारुक ख़ान की सहमति से एवं मुस्लिम राष्ट्रीय मंच उज्जैन संभाग के प्रभारी अज्जू भाई व शकील नूरानी के संज्ञान मे मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के जिला संयोजक आदिल हसन अंसारी ने हमीद खान को जिला मंत्री व नासिर शाह को जिला कार्यकारिणी सदस्य पद पर मनोनीत कर नियुक्ति पत्र प्रदान किया।


साइडे उखडी, राहगीर वाहन निकालने मंे परेशान

नाहरगढ़। नाहरगढ से पाल्यामारू के बीच सड़क एक ओर से पूरी साईड बारिश के कारण उखढ़ गई है। परंतु विभाग के द्वारा समय रहते ध्यान नही दिया गया तो पूरी सड़क का डामरीकरण भी उखड सकता है जिसके कारण भविष्य मे आवागमन बंद हो सकता है। चौपाल पर जन चर्चा हैं कि वाहनों को निकालने में दक्कत आ रही है। कयामपुर, सुवासरा के सभी वाहन इसी रास्ते से निकल रहे है। बारिश के कारण सड़क की ओर की पूरी साइड उखडी है। सभी नगर व अंचल के साथ राहगीरो ने समस्या से अवगत कराया तथा मांग जिला प्रशासन व विभाग से की है।


गीता भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष श्री मरच्या के निधन पर श्रद्धांजलि

मन्दसौर। धर्मधाम गीता भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष एवं सुप्रसिद्ध एडवोकेट श्री मोहनलाल मरच्या का आकस्मिक निधन गीता भवन परिवार की अपूरणीय क्षति है। अर्न्त. रामस्नेही सम्प्रदाय के प्रधान पीठाधीश्वर स्वामी श्री रामदयालजी महाराज के अपने अहमदाबाद चातुर्मास से श्री मरच्या के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

गीता भवन के अध्यक्ष अर्न्त. संत स्वामी श्री रामनिवासजी महाराज, संरक्षक नरेन्द्र नाहटा, उपाध्यक्ष जगदीश चौधरी, सचिव पं. अशोक त्रिपाठी, ट्रस्टीगण धीरेन्द्र त्रिवेदी एडवोकेट, रामेश्वर काबरा, सत्यनारायण पलोड़, बंशीलाल टांक, विनोद चौबे, शेषनारायण माली एवं गीता भवन परिवार के प्रहलाद काबरा, जगदीश काबरा, ठा. अर्जुनसिंह राठौर आदि ने श्री मरच्या के निधन पर दुःख व्यक्त करते हुए शोक संतृप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।


29 निराश्रित एवं निर्धन दिवंगतों के अस्थिकलश लेकर बंसल व साथी हरिद्वार रवाना

मन्दसौर। सेवा बैंक के संचालक सुनिल बंसल 21 सितम्बर को 29 निराश्रित व निर्धन दिवंगतों के अस्थि कलश गंगाजी में प्रवाहित करने हरिद्वार रवाना हुए। गणपति चौक स्थित उनके संस्थान पर ऐसे दिवंगतों के अस्थि कलश एकत्र कराए गए जो निराश्रित व निर्धन थे। सनातन परम्परा की मान्यता के अनुसार दिवंगत होने के बाद व्यक्ति की अस्थियों को गंगाजी में प्रवाहित करने से उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है चूंकि निराश्रित व निर्धन व्यक्तियों के दिवंगत होने के बाद उनके अस्थि कलश लेकर गंगाजी कौन जाए ? यह एक विडंबना रहती है तो सामाजिक कार्यकर्ता श्री बंसल ने यह बीड़ा उठाया और सन् 1997 से निरन्तर प्रतिवर्ष वे श्राद्ध पक्ष में यह पुनीत कार्य करने हरिद्वार जाते है।
इस वर्ष उनके साथ सहयोगी साथी श्यामभाई नागर, शंभूसेन राठौर, चन्द्रशेखर निगम, गोपाल मण्डोवरा, भरत शिन्दे, कन्हैयालाल दया, संजय सिंहल, पंकज पोरवाल, भंवरलाल पुरोहित, बंटी माहेश्वरी, मंगल पाण्डे आदि भी इस पुनीत पावन कार्य में सहयोग करने गए है।


खराब हुई सड़कों एवं पुलियाओं की मरम्मत हेतु लोक निर्माण मंत्री वर्मा को दिया ज्ञापन

मन्दसौर। 21 सितम्बर को भोपाल में मानव अधिकार संरक्षण परिषद म.प्र. के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में मानव अधिकार संरक्षण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सज्जनसिंह वर्मा कैबिनेट मंत्री लोक निर्माण व पर्यावरण मध्यप्रदेश शासन का जिलाध्यक्ष श्यामसुंदर गुगर ने स्वागत किया और उनके कर कमलों द्वारा मानव अधिकार परिषद जिला मंदसौर का अध्यक्ष का नियुक्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया। साथ ही केबिनेट मंत्री श्री वर्मा को  जिलाध्यक्ष श्यामसुंदर गुगर ने अतिवृष्टि से खराब हुई सड़के, पुलिया आदि के बारे में जानकारी देकर उन्हें दुरूस्त करने हेतु ज्ञापन भी सौंपा। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बोहत एडवोकेट व प्रदेश महामंत्री आरडी पंथी, प्रदेश प्रवक्ता हेमंत शर्मा मंदसौर व आकोदड़ा कांग्रेस मंडलम ब्लॉक दलौदा के सहयोगी साथ थे।


मिथ्या दृष्टि छोडे, सम्यक दृष्टि अपनाओ- साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा

मंदसौर। मानव जीवन में सम्यक दृष्टि का होना अतिआवश्यक है लेकिन अधिकाश मानव सम्यक दृष्टि की बजाय मिथ्या दृष्टि छोडने व सम्यक दृष्टि अपनाये की सिख देता हे।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी डॉ सुभाषाजी मा ने जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने शनिवार को यहा आयोजित धर्मसभा में कहा कि जब तक हम शरीर को ही सबकुछ समझते रहेगे हमारा आत्म उद्धार नही होगा। जीवन में हम शरीर को ही सबकुछ समझते रहेगे हमारा आत्म उद्धार नही होगा। जीवन में हम शरीर की चिन्ता छोड आत्मा का अनुभव करें और अपने आत्मकल्याण की चिन्ता करें। आपने कहा कि हम जो प्रतिदिन वस्तुम देखमे है वह स्थायी नही हे। उसका आकार बदलता र हता है। वस्तुओं के प्रतिबिम्ब को ही हमस ब कुछ माने बल्कि आत्मचिन्तन करे। ज्ञानीजन कहते है कि हम मिथ्या दृष्टि को छोड सम्यक दृष्टि की ओर अग्रसर होगे तो हमारी आत्मा का अवश्य ही कल्याण होगा।


जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप मंदसौर द्वारा अफजलपुर में बाढ पीडितों की सहायता की

मंदसौर। जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप मानव सेवा  के कार्यो में सदैव अग्रणी रहा है। ग्रुप के द्वारा समय समय पर सेवा गतिविधियों आयेाजित की जाती है। मंदसौर जिले में विगत दिनों जो बाढ की प्रकृतिक आपदा आयी है उससे हजारो लोग प्रभावित हुये है। ग्राम अफजलपुर में बाढ के कारण कई कच्चे मकान पुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए है। किसानो की फसले पुरी तरह नष्ट हो गयी है।  जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष प्रतीक डोसी सीए व अध्यक्ष राकेश दुग्गड ने अफजलपुर में प्रभावित हुए लोगो की मदद के लिये आगे आने का निर्णय लिया। दिनांक 17 सितम्बर से ग्राफ अफजलपुर में स्थानक में सस्था के द्वारा दानदाताओं व सदस्यों के सहयोग से भोजनशाला में गा्रम व उसके आसपास के क्षेत्रो के 90 लोग लाभ ले रहे है। सस्था के द्वारा पीडितों को 111 कम्बल व महिलाओं के लिये साडीया व बच्चो के स्टेशनरी सामग्री भी वितरित की है। संस्था की इस पहल से ग्रामवासियों की मदद हुई है। सस्था की पहल में में संस्था के सदस्यगण व पदाधिकारीगण विकास पामेचा, अंकुश कोठारी, अर्पित डोसी, देवेन्द्र चौधरी, अप्रेश भण्डारी, दिपक जैन आदि ने योगदान दिया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts