Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 22 August 2019

संभाग स्तरीय बैडमिंटन शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता सम्पन

मन्दसौर। दिनांक 20 से 21 अगस्त 2019  संभाग स्तरीय बैडमिंटन शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन मंदसौर में हुआ संभागीय स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का उद्घाटन उज्जैन से पधारे मुख्य अतिथि ज्वाइन डायरेक्टर श्री उपाध्याय, व विशिष्ट अतिथि संभागीय क्रीड़ा अधिकारी श्री पालीवाल तथा जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री पाटीदार के द्वारा किया गया।

इस प्रतियोगिता में उज्जैन संभाग के सभी 7 जिलों की टीमों ने भाग लिया यह प्रतियोगिता तीन वर्गों में आयोजित हुई। 14 वर्ष 17 वर्ष व 19 वर्ष बालक बालिका वर्ग में बालिका 14 वर्ष 17 वर्ष 19 वर्ष में उज्जैन व मंदसौर की टीमों के बीच में फाइनल हुए। जिसमें 19 वर्ष बालिका फाइनल मंदसौर की टीम विजेता रही । व 14 वर्ष और 17 वर्ष बालिका में उज्जैन की टीम विजेता रही। 14 वर्ष 17 वर्ष 19 वर्ष बालक वर्ग में फाइनल मंदसौर व देवास की टीमों के बीच खेला गया। जिसमें 19 वर्ष में मंदसौर की टीम विजेता रही। 14 व 17 वर्ष वर्ग में देवास की टीम विजेता रही। इस प्रतियोगिता में 200 से ऊपर प्रतिभागियों ने भाग लिया इस प्रतियोगिता में विभिन्न वर्गों में से उज्जैन संभाग की टीम का चयन किया गया । जोकि दिनांक 17 सितंबर से 21 सितंबर 2019 तक छिंदवाड़ा में होने वाली राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता मैं उज्जैन संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे प्रतियोगिता में दो दो वर्गों में विजेता मंदसौर, उज्जैन व देवास जिला रहा इसके साथ ही मंदसौर जिला चार वर्गों में उपविजेता व उज्जैन व देवास जिला दो दो वर्गों में उपविजेता रहे ।


21 मोटर साइकिलों की चोरी कर भंगार में बेचने वाला शिक्षक सहित दो खरीददार गिरफ्तार

मंदसौर। दलौदा पुलिस ने 21 मोटरसाइकिलों की चोरी कर उसके पार्टस् भंगार में बेचने वाले आरोपी गेंदालाल पिता दूलीचंद पाटीदार 29 वर्ष लसूड़ावन, ओमप्रकाश पिता बाबुलाल भील 25 वर्ष निवासी दलौदा एवं मुकेश पिता नानुराम नायक उम्र 30 वर्ष गुलियाना को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी में गेंदालाल दलौदा के एक निजी विद्यालय में शिक्षक है।
थाना प्रभारी अमित कुशवाह ने घटना का खुलासा करते हुए बताया कि उनकी टीम द्वारा संदिग्ध व्यक्तियों की धरपकड़ एवं तलाश करते हुए अपराध कं्रमाक 68/19 धारा 379 भादवि में चोरी गई टीवीएस मोटर साइकिल एमपी 14 5708 की तलाश करते घटना स्थल एसबीआई बैंक दलौदा मंडी के पीछे के आसपास के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में आए फोटो के माध्यम से 21 अगस्त 19 को आरोपी गंेंदालाल पाटीदार को गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से चोरी गई मोटर साइकिल जब्त कर आरोपी से पूछताछ करने पर आरोपी ने मंदसौर व दलौदा से 21 मोटर साइकिलें चुराना बताया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि चोरी की मोटर साइकिलें अपने घर ले जाकर उनके पूर्जे अलग – अलग काट कर लोहे के भाव में ओमप्रकाश भील एवं मुकेश नायक को बेचना बताया। आरोपी गेंदालाल के घर से 21 मोटर साइकिलों के पार्टस् भी जब्त किए है। आरोपी की गिरफ्तारी व चोरी गई मोटर साइकिलों को जब्त करने में सउनि ओपी राठौर, जेसी निनामा, सीताराम, प्रफुल्ल, अजय सिंह एवं रामकृष्ण का सरहानीय सहयोग रहा है।


सीएमओं प्रधान ने चार्ज संभाला

मंदसौर। मप्र शासन के नगरीय प्रशासन विभाग के आदेशानुसार मंदसौर नपा परिषद में पुनः सीएमओं के पद पर स्थानांतरित होकर मंदसौर आयी। सीएमओं श्रीमती सविता प्रधान में नपा कार्यालय में सीएमओं कक्ष में पहुॅचकर अपना चार्ज ग्रहण किया। इस अवसर पर नगर पालिका के कार्यालय अधिक्षक प्रमोद जैन, नपा सहायक  यंत्री सुधीर जैन, जीएल गुप्ता, आरसी तोमर, लेखापाल विजय मांदलिया, स्वास्थ अधिकारी उपाध्याय आदि ने सीएमओं का स्वागत किया। नपा सीएमओं श्रीमती सविता प्रधान ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से चर्चा की तथा नपा के संबंध में आवश्यक जानकारी ली।


मन के गुलाम नही, मन के शंहशाह बनो-साध्वी श्री आंकाशाजी मसा

मंदसौर। प्रत्येक व्यक्ति को अपने मन को काबु में रखने की योग्यता रखन चाहिए। जिस व्यक्ति ने मन पर काबु पा लिया वह व्यक्ति मन का शंहशांह कहलता है लेकिन जो व्यक्ति मन को काबु में नही रख पाते है वे मन के गुलाम कहलाते हे। मन रूपी छोडे पर सवारी करो न कि मन को स्वयंपर सवारी करने दो। मन को काबु में रखना वाला व्यक्ति ही आत्मसुख पाता है।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी श्री सुभाषाश्री मसा की पावनप्रेरणा व निश्रा मेें आयोजित धर्मसभा में साध्वी श्री आंकाशाजी मसा ने कहे। आपने कहा जम्बु कुमार जो कि जैन धर्म के अंतिम केवली हुए उनके पूर्व भव का वृतान्त सुनाते हुए कहा कि जम्बु कुमार अपने भव में एक गरीब परिवार में जन्मे थे उन्होने अपने  भाई के प्रभाव के कारण विवाह के कुछ दिनो बाद ही सयंम जीवन ग्रहण कर लिया था जम्बु कुमार के पूर्व भव की यह गाथा प्रेरणा दायी है किस प्रकार एक भाई ने दूसरे भाई के वचन की खातिर दिक्षा और भाई के जीवित रहने तक पुरे मनोभाव से संयम जीवन पर दृढ रहे। जम्बु कुमार जो कि पूर्व भव में भव्य मुनि थे उन्होने भाई के वचनों की खातिर दिक्षा ली। धर्मसभा में साध्वीजी ने बताया कि जम्बु कुमार के पूर्व भव की यह गाथा एक भाई के दूसरे भाई के प्रति समर्पण को बताती है।


30 अगस्त तक जुडेगे नपा निर्वाचन नामावली में नाम

मंदसौर। नगर पालिका मंदसौर की निर्वाचन नामावली का प्र्रकाशन 21 अगस्त 2019 को हो चुका है। नगर पालिका की निर्वाचन नामावली में नाम जोडने, हटाने व संशोधन के लिये दावे आपत्ति प्राप्त करने हेतु मंदसौर के सभी 40 वार्डो में प्राधिकृत कर्मचारी नियुक्त कर वार्ड वाईज बिठाया गया है। जो भी पात्र मतदाता है वे अपना नाम अपने वार्ड में नियुक्त प्राधिकृत कर्मचारी से सम्पर्क कर अपना नाम दर्ज करावे। 1 जनवरी 2019 को जिन मतदाताओं की आयु 18 वर्ष हो चुकी है। वे अपना नाम नपा निर्वाचन नामावली में अवश्य दर्ज कराये। दिनांक 30 अगस्त 2019 को दोपहर 3 बजे तक ही आवेदन प्राप्त किये जायेगे। उक्त जानकारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी व नगर पालिका कार्यालय अधिक्षक द्वारा दी गयी।


घटिया अफीम के नोटिस को लेकर किसानों में भारी आक्रोश

मन्दसौर। अफीम नीति में सुधार को लेकर अफीम काश्तकार वर्षों से संघर्ष कर रहे है। प्राकृतिक आपदा, बैमोसम बरसात, ओलावृष्टि की मार किसान झेलता हैं तो कभी विभाग की लापरवाही का खामियाजा किसान को भुगतना पड़ता है। केन्द्रीय अफीम किसान सलाहकार समिति के प्रस्तावों की अनदेखी की जा रही है। झूठी झूठी वाह वाही लुटने के प्रयास किये जा रहे है, जबकि हकीकत में अफीम काश्तकार परेशान है। किसानों के नाम पर राजनीति करने वाले जनप्रतिनिधि किसानों की समस्याओं का निदान नहीं कर पा रहे है। जनप्रतिनिधियों की मौन साधना किसानों के बीच चर्चा का विषय बनती जा रही है।

किसान नेता अमृतराम पाटीदार, युवा साथी योगेन्द्र जोशी, खूबचन्द शर्मा, रामेश्वर आर्य, अशोक पाटीदार, महेश पाटीदार ने घटिया अफीम के नोटिस को लेकर जिला अफीम अधिकारी अनिल कुमार शर्मा से भेंट कर किसानों की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि सैकड़ों किसानों को विभाग द्वारा मुखियाओं के माध्यम से घटिया अफीम के नोटिस दिये जा रहे है। इससे किसान परेशान और चिंतित है। उन्हें लायसेंस कटने का डर सता रहा है। ग्राम नंदावता सहीत क्षेत्र के 42 किसानों को विभाग ने नीमच आने के नोटिस दिये है। विभाग की लापरवाही से किसानों का समय और धन दोनों का अपव्यय हो रहा है। सैकड़ों की संख्या में घटिया अफीम के नोटिस से शेष किसान भी परेशान हो रहे है।

अफीम काश्तकार संगठन ने इस वर्ष घटिया लायसेंस के आदेश को समाप्त करने, 1990 से आज तक वंचित सभी किसानों को नये पट्टे जारी करने, अफीम का भाव 10 हजार रूपये प्रति किलो करने, अफीम नीति निर्धारण में नेताओं के स्थान पर काश्तकारों को सहभागी बनाने, वर्ष 2013-14 में प्राकृतिक आपदा बैमोसम बरसात में कटे लायसें जारी करने, नई अफीम नीति सितम्बर माह में घोषित करने की वर्षों पुरानी जायज मांगों को पूर्ण करने की मांग की है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts