Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 22 March 2019

किसान ऋण माफी योजना को लेकर भाजपा मिथ्या भ्रम फेला रही है

सीतामऊ।  जय किसान ऋण माफी योजना के तहत जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा में 8 हजार 92 कालांतित किसानो की सूचियाँ भेजी जा चूकी है। जिनके 30 लाख 81 हजार से अधिक राशि उनके खातों मे जमा होने की प्रक्रिया जारी है। इस संबंध में भाजपा द्वारा मिथ्या भ्रम फैलाया जा रहा है जो कि उनकी हताशा का परिचालक है।  इस संबंध में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष मानसिंह मण्डलोई, पूर्व संस्था अध्यक्ष भँवरलाल पटेल, राधेश्याम शर्मा, मानसिंह गुर्जर , जाकिर हुसैन के अपने बयान में कहा है कि कालांतित किसानों की सूचियॉ जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक से संबंधित शाखाओं में भेजी जा रही है। जिन सदस्यों के बैंक में खाते नही है वे शीघ्र खाते खुलवाए जिससे ऋण माफी की राशि उनके खाते में समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू हो सके । इस संबंध में भाजपा के नेता भ्रमिक प्रचार कर रहे है ।

तहसील क्षैत्र के सहकारी संस्थाओं में निम्नानुसार सूचि एन पीए योजना तहत प्राप्त हो चूकी है।

संस्था का नाम – सदस्य संख्या -राशि

सीतामऊ -3291- 1302.37 लाख

कयामपूर-2064-785.36 लाख

नाहरगढ़-2737-994.04 लाख

योग-809 – 3081.82 लाख


प्रेमप्रकाश आश्रम में 24 मार्च को खेली जाएगी फूलों की होली

मन्दसौर। श्री प्रेमप्रकाश आश्रम सेवा मण्डली के अध्यक्ष पुरूषोत्तम शिवानी ने बताया कि कल 24 मार्च, रविवार को सतगुरू स्वामी आचार्य टेऊँरामजी महाराज कि दरबार श्री प्रेमप्रकाश आश्रम में शाम 5 से 7 बजे तक श्री प्रेमप्रकाश आश्रम ब्यावर (राज.) के सन्त श्री शम्भूलालजी के सानिध्य में दिव्य सत्संग होगा व फूलों की होली के साथ होली महोत्सव व फाग उत्सव हर्षोल्लास व उमंग के साथ मनाया जावेगा। साथ ही बालक-बालिकाएं भगवान श्री कृष्ण व राधा के स्वरूपों की सुन्दर प्रस्तुति देंगे। सिन्धी समाज के स्त्री,पुरूष व बच्चों से अधिक से अधिक संख्या में पधारकर होली महोत्सव का आनन्द प्राप्त करने का निवेदन श्री प्रेमप्रकाश सेवा मण्डली ने किया है।


शा. हाईस्कूल काचरिया कदमाला को परीक्षा परिणाम 88 प्रतिशत रहा

मन्दसौर। शासकीय हाईस्कूल काचरिया कदमाला का वर्ष 2018-19 का कक्षा 9वीं का परीक्षा परिणाम 88 प्रतिशत रहा। 42 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। प्रथम श्रेणी में 13 छात्र, द्वितीय श्रेणी में 19 और तृतीय श्रेणी में 5 छात्र उत्तीर्ण हुए।
कु. पायल धनगर ने 80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा वर्ष 2018-19 की राष्ट्रीय मिन्स का मेरीट परीक्षा में भी 5 छात्रों ने सफलता प्राप्त की। विद्यालय का परीक्षा परिणाम देखकर गांव के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों एवं पालकों में हर्ष है। सभी ने स्टॉफ को बधाई दी।


समरसता मंच की महिला शाखा का फाग महोत्सव आज

मंदसौर। सामाजिक  समरसता  मंच महिला  शाखा  मन्दसौर द्वारा आज 23 मार्च को फाग महोत्सव मनाया जायेगा। महिला शाखा की सदस्यों ने बताया कि प्रतिवर्ष समरसता मंच की महिला शाखा द्वारा फाग महोत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष भी नगर के परशुराम वाटिका रामटेकरी पर फाग महोत्सव मनाया जाएगा। सदस्यों ने बताया कि आज दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक परशुराम वाटिका में महिलाआंे द्वारा फाग महोत्सव मनाया जाएगा। महिला शाखा ने मातृशक्तियो से करबद्ध निवेदन किया  है कि सामाजिक समरसता मंच महिला शाखा द्वारा फाग महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसमें आप सभी समाज की मातृशक्ति कार्यक्रम मे सादर आमंत्रित  है। आप सभी मातृशक्तियो से विशेष आग्रह  है कि  अपनी सखीयों सहित कार्यक्रम में अवश्य पधारे।


मजदूर यूनियन प्रदेश अध्यक्ष वकील बंजारा ने किया गांव का दौरा

मन्दसौर। निडर युवा संस्था मजदूर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष वकील बंजारा ने ग्राम जग्गाखेड़ी का दौरान किया और ग्रामीणों व मजदूरों की समस्याओं को सुना। श्री बंजारा ने ग्रामीणांे को शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई।
ग्रामवासियो ने वकील बंजारा को बताया कि गांव में पानी की समस्या, आवास योजना का लाभ न मिल पाना, मजदूरी डायरी न बनाना, बीपीएल कुपन नहीं बन पाना, विकलांगों को भी पेंशन नहीं मिल पा रही है। कई मजदूरांे के लिये रहने को घर नहीं है। आदि कई समस्याएं ग्रामीणों एवं मजदूरों ने वकील बंजारा के समक्ष रखी।
जिस पर वकील बंजारा ने कहा कि 50 गांवों का दौरा करने के बाद अगर शासन योजनाओं का लाभ नहीं देती है तो वकील बंजारा उग्र आंदोलन करेगा।


हूमड़ मित्र मण्डल द्वारा ‘‘बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं’’ योजना का शुभारंभ

9 नवागत कन्याओं के प्रोत्साहन हेतु दी गई फिक्स डिपाजिट

मन्दसौर। हूमड़ मित्र मण्डल बण्डीजी का बाग मंदसौर द्वारा बेटीयों के संरक्षण एवं विकास के लिये ‘‘बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं’’ योजना का शुभारंभ किया।
इस योजना के तहत हूमड़ समाज के ढूंढ महोत्सव में 9 नवागत कन्याओं की प्रविष्ठी हुई जो कि पिछले 15 वर्षों में सर्वाधिक है।

इस कारण हूमड़ मित्र मण्डल ने प्रोत्साहन हेतु एवं बालिका संरक्षण हेतु प्रत्येक बालिका को दो हजार रू. की फिक्स डिपाजिट की पासबुक एवं प्रमाण पत्र नवागत कन्याओं के माता-पिता को प्रदान किये गये।

मण्डल के इस कार्य की पूरे समाज ने बहुत प्रशंसा व सराहना की एवं इस कार्य को अनुकरणीय बताया। इस अवसर पर पार्श्व मण्डल की महिलाओं द्वारा रंगारंग प्रस्तुतिया दी गई एवं समापन पर सभी समाजजनों ने ठंडाई का सेवन किया। समापन पर अध्यक्ष शशीकुमार मिण्डा ने योजना के राशी प्रदाताओं नरेन्द्र कुमार गांधी एडव्होकेट, अनिल कियावत, संदीप दोशी, प्रवीण मिण्डा, नूतन कियावत, विपिन दोशी, अरविन्द मेहता, प्रकाश मिण्डा, सुशील कियावत, अरविन्द मिण्डा, कमल बण्डी, सुरेश मिण्डा ने सहयोग प्रदान किया और योजना के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन जितेन्द्र दोशी ने किया एवं आभार शशीकुमार मिण्डा ने माना।


धूम धाम से मना धुलेंडी का पर्व

सीतामऊ। नगर में होली एवं ध्ुालेटी का पर्व उत्साह , उमंग एवं धार्मिक उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सद्भावना समिति एवं नगर परिषद् व होली उत्सव समिति के तत्वावधान में विशाल व ऐतिहासिक गैर निकाली गई। नगर वासियों व व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर उत्साह के साथ इन आयोजनो में भाग लिया। मुख्य मार्केट की सड़के सातरंगो से तरबतर हो गई। इस दौरान सद्भावना की छवि भी परिलक्षित हो रही थी।

बुधवार शाम से लेकर गुरूवार को प्रातः 5 बजे तक नगर के अलग अलग स्थानों पर होलिका दहन के कार्यक्रम विधिपूर्वक सम्पन्न हुए। अधिकांश स्थानों पर आयोजनों ने कंडो की होली जलाकर सैकड़ो क्विंटल लकडि़यों की बचत की। जिनके प्रयासों को नगरवासियों ने सराहा। इस पर्व के शांति पूर्ण सम्पादन में पुलिस प्रशासन की महती भूमिका रही। सभी प्रमुख स्थानों पर पुलिस बल तैनत किया गया।

दो गैर एक साथ , ऐतिहासिक स्वरूप में निकली
गुरूवार को प्रातः 10ः30 बजे से सद्भावना समिति के तत्वावधान में चौथें वर्ष में प्रवेश करते हुए जबरिया हनुमान मंदिर परिसर से श्री कृष्ण फाग महोत्सव के लावलसकर के साथ गैर का शुभारंभ हुआ।  इसके साथ ही नगर परिषद व होली उत्सव समिति के संयुक्त तत्वावधान में एक ओर गैर का आयोजन किया गया। दोनो गैरे एक दूसरे के आगे पिछे चल रही थी। फलस्वरूप इस आयेाजन ने विशाल व एतिहासिक रूप धारण कर लिया। बच्चो , युवाओं ,व्यापारिंयों व नगर वासियों ने बढ़चढ़ कर इसमें भाग लिया। इन गैरो में ढोल पार्टी, नासिक की नगाड़ा पार्टी , तौपचरी, स्प्रेगन, आदि कई प्रमुख आकर्षण के केन्द्र रहे। डी जे  की धुनों पर युवा तरूणाई नाचते झूमते चल रहे थे। रंग बिरंगे गुलाल व सतरंगी रंगो से जमकर होली खेली गई। मार्केट की सड़के रंगो से तरबतर हो गई। जगह जगह गैरो में भाग लेने वाले नागरिको, बच्चो युवाओं के अतिथ्य सत्कार के प्रबंध किए गए। इन आयोजनो में क्षैत्रिय विधायक हरदीप सिंह डंग, प्रदेश भाजपा किसान मोर्चे के अध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य ओमसिंह भाटी, पूर्व नपं. अध्यक्ष किशोर जैन व अनिल पांडे, वैभव जैन, राजेश गिरोठिया, कैलाश साकी, विष्णु राठौर, शान्तिलाल डबकरा, पुरणदास बैरागी, सुमित रावत, हिम्मतसिंह चौहान, विजय गिरोठिया, तरूण घाटिया, हर्षद परिहार, अभय ओस्तवाल विक्रमसिंह, पार्षदगण, जनप्रतिनिधि, व्यापारी गण एवं बड़ी संख्या में वरिष्ठ जनों ने भाग लिया। दोपहर 3 बजे इन गैरो का समापन मोड़ी माताजी प्रांगण में हुआ। धुलेटी पर्व पर ऐतिहासिक आयोजनों की नगर वासियों ने काफी सराहना की।


हँसते-हँसाते मनाया रंगों का त्यौहार होली

दशपुर योग शिक्षा संस्थान व दशपुर लाफ्टर क्लब का होली मिलन समारोह सम्पन्न

मन्दसौर। दशपुर लाफ्टर क्लब द्वारा स्थानीय दशपुर कुंज में होली महोत्सव व मिलन समारोह मनाया गया। इस दौरान दशपुर योग शिक्षा संस्थान के साधक भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में योग गुरू सुरेन्द्र जैन थे। विशेष अतिथि के रूप में प्रेम प्रकाश सेवा मण्डली के अध्यक्ष पुरूषोत्तम शिवानी, समरसता मंच के विनोद मेहता, समाजसेवी कारूलाल सोनी, चिकित्सक डॉ. प्रमोद गुप्ता एवं महिला नेत्री जापानी भावनानी थी। आयोजन की अध्यक्षता क्लब के अध्यक्षता पी.आर. ज्ञानी ने की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योग गुरू श्री जैन ने कहा कि त्यौहार को मनाने का मजा तभी है जब हम स्वस्थ और प्रसन्नचित्त रहे। प्रातः की आपकी ठहाकेदार हँसी आपके पूरे दिन को खुशनुमा बनाती है। लाफ्टर क्लब दूसरों पर हँसने के बजाये खुद के लिये हँसना सिखाता है।

समरसता मंच के श्री मेहता ने कहा कि होली उमंग एवं प्रेम का पर्व है इसे सभी उत्साह एवं भाईचारे के साथ मनाये। समाजसेवी श्री सोनी एवं क्लब अध्यक्ष श्री ज्ञानी ने भी संबोधित कर सबको होली की शुभकामनाएं दी।


दत्त मंदिर सोसायटी में हुआ होलिका दहन

मन्दसौर। नई आबादी स्थित दत्त मंदिर सोसायटी की महिलाओं द्वारा होलिका दहन का कार्यक्रम रखा गया। सभी महिलाओं और बच्चों द्वारा उत्साह पूर्वक होलिका का दहन किया तथा आपसी भाईचारे और एकता का संदेश दिया।

इस अवसर पर सुमित्रा चौधरी, रत्ना बसेर, अरुणा नाहटा, रितु गर्ग, संतोष शर्मा, रंजना कच्छारा, आरती कच्छारा, रेखा बसेर, पिंकी पोरवाल, चंदा कोठारी, लक्ष्मी अग्रवाल, निर्मला अग्रवाल, कुसुम जैन, संगीता जैन, ऋतु बालवाणी, अलका जेठावत, चंद्रकांता पौराणिक, तरुणा दवे, आरती दवे आदि उपस्थित थे।


देश के लिए कुर्बानी देने वाले क्रांतिकारी शहीद भगतसिंह, सुखदेव व राजगुरू का बलिदान दिवस मनाया जाएगा

मंदसौर। दशपुर जागृति संगठन देश भक्ति के निरंतर कार्यक्रम आयोजित करने वाली पहली क्रांतिकारी संस्था है, जो देश की आजादी के लिए अंग्रेजों से लोहा ले कर स्वयं को कुर्बानी देने वाले भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के बलिदान दिवस को संध्या 7.30 बजे गांधी चौराहे पर 23 मार्च को मनाया जा रहा है। आज के दिन इन तीन महान स्वतंत्रता सेनानियों को अंग्रेजों ने फांसी के फंदे पर चढ़ा कर मौत के घाट उतार दिया था। यह दिन इतिहास के पन्नों पर काले दिवस के रूप में लिखा जा चुका है।  हमें भी देश की एकता और अखंडता के लिए एकजुट होकर राष्ट्र प्रेम को जागरूक करना होगा। वर्तमान परिस्थितियों में राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिए हम सबको देश के प्रति दृढ़ संकल्पित होना होगा, तो आए हम सब मिलकर इन महापुरुषों के बलिदान दिवस पर एकजुट होकर देश को मजबूत बनाने का संकल्प लें। कार्यक्रम के लिए संयोजक सत्येंद्र सिंह सोम व संस्था के अध्यक्ष डॉक्टर देवेंद्र पुराणिक ने बताया कि कार्यक्रम प्रतिवर्ष अनुसार स्थानीय गांधी चौराहे पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्य अतिथि श्री मदनलाल राठौर, श्री श्रवण कुमार त्रिपाठी, श्री भगवत शरण जी गुप्ता, श्री राजेश जी परमार होंगे। कार्यक्रम में जेल से भगत सिंह द्वारा लिखा गया अंतिम पत्र का वाचन किया जाएगा। वह मातृभूमि की रक्षा की शपथ ली जावेगी।


आनंद के पल फाग महोत्सव के संग, मंदसौर बना ब्रज, अवसर होली महोत्सव

खाटू श्याम मंदिर में खुब उडा रंग गुलाल, भक्ति भजनों पर नाच उठे भक्त

मंदसौर। संजीत रोड स्थित खाटू श्याम मंदिर में धुलेंडी पर खुब रंग और गुलाल उडा। श्याम प्रेमियों ने मंदिर परिसर में भक्ति भजनों पर नाचते गाते हुए एक दुसरे को रंगो से सरोबार कर होली का पर्व मनाया। खाटू श्याम मंदिर में फाग महोत्सव के पल ने मंदसौर को भी ब्रज बना दिया।

मंदिर मीडीया प्रभारी कुंवर शैलेन्द्रसिंह राठौर ने बताया कि गुरूवार को धुलेंडी पर्व पर खाटू श्याम मंदिर में सुबह 9 बजे आरती हुई। उसके बाद बाबा को भक्तों ने रंग और गुलाल से होली खिलाई। मंदिर परिसर में श्याम प्रेमियों पर रंग और गुलाल उडाया गया। धार्मिक भजनों पर भक्तों ने नाचते गाते एक दुसरे को रंगो से सरोबार कर दिया। मंदिर के संस्थापक अर्जुनसिंह राठौर का जन्मदिवस मंदिर परिसर में उनके इष्टमित्रों और श्याम प्रेमियों ने रंग और गुलाल लगाकर बडे उत्सा के साथ मनाया।

इस दौरान मंदिर के संस्थापक ठाकुर नरेंद्रसिंह चौहान एवं बालूसिंह सिसोदिया, बलवंत कोठारी, हिम्मत लोढ़ा, दाउभाई विजयवर्गीय, रूपनारायण जोशी, आशुतोष नवाल, डॉ. योगेंद्र कोठारी, डॉ. देवेंद्र पुराणिक, डॉ. हिमांशु यजुर्वेदी, रमेश डालके, बंसीलाल टांक, धर्मवीर गुप्ता, सीके बिश्नोई, ऋषभ कोठारी, देवेन्द्र मोर्य, सतीश नागर, भरत बघेरवाल, राजेश पाठक, चेतन जोशी,, वासुदेव रावल, दिनेश मंडवरिया सहित कई ईष्ट मित्रो और श्याम प्रेमियों ने फाग उत्सव में भाग लिया।


महिलाओं के लिये ओरल हेल्थ चेकअप अति आवश्यक-डॉ. सदफ रहमान

दशपुर इनरव्हील क्लब ने ओरल हेल्थ डे पर कार्यशाला आयोजित की

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर के द्वारा वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. सदफ रहमान ने ओरल हेल्थ केअर के बारे में जानकारी दी।

डॉ. सदफ रहमान ने कहा कि महिलाओं को अपने जीवन में विभिन्न चरणों जैसे यौवन, पीरियड्स, गर्भावस्था और मीनोपॉज के दौरान ओरल हेल्थ की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि इन चरणों के दौरान महिलाओं में हार्मोंन के स्तर में परिवर्तन से मसूड़े प्लॉक के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं। इसलिए इस समय के दौरान, महिलाओं को मसूड़ों की बीमारियों को रोकने के लिए नियमित रूप से लॉसिंग और ब्राशिंग करने की जरूरत होती है। सही टूथपेस्ट का चयन करना और सही तरीके से ब्रश करना जरूरी है। उन्होंने बताया बच्चों और बड़ों का पेस्ट अलग होना चाहिए। साल में दो बार जरूर हमें डेंटल चेकअप करवाना चाहिए।दांतांे में ब्लड जाना और मंुह से दुर्गंध आना, मुंह में छाले होना हमारे शरीर में कुछ न कुछ गड़बड़ बड़ी होने की निशान बताते हैं इसलिए हमें हमारे दांत के प्रति भी सचेत रहना अवश्य है। आपने कहा कि बच्चों से बड़ों तक खाना खाने के बाद हमें कुल्ला करने का का एक नियम बना लेना चाहिए। बॉडी टेस्ट के साथ-साथी ओरल टेस्ट भी आवश्यक है। आपने कहा कि हमारे हेल्थ इश्यूज और डायबिटीज से भी हमारे ओरल हेल्थ पर अफेक्ट आता है। महिलाओं में अक्सर हार्माेन और चीनी जिसकी वजह से और हेल्थ पर इफेक्ट आता है इसलिए हमें साल में कम से कम 2 बार एक नॉर्मल से कप की तरह डेंटल चेकअप करवाना जरूरी है।

स्वागत उद्बोधन क्लब अध्यक्ष तेजल चौरड़िया ने दिया। इस अवसर पर नम्रता चावला, मीना पोरवाल, अनुभा उकावत, दिव्या काकरिया, प्रज्ञा जोशी, सोनू जेठरा, नेहा नागर, अंशु जैन, शिवानी  पोरवाल, चेतना भंडारी, उर्वशी बेलानी, दिप्ती अग्रवाल, आरती पारिख, प्रीति रत्नावत आदि उपस्थित थी। आभार क्लब सचिव पूजा बग्गा ने माना।


म.प्र. कांग्रेस कमेटी विधि एवं मानव अधिकार विभाग की मंदसौर तहसील कमेटी घोषित

मन्दसौर। म.प्र. कॉग्रेस कमेटी विधि एवं मानव अधिकार विभाग के प्रदेश अध्यक्ष की सहमती  पर विभाग जिलाध्यक्ष के.के.सिंह भाटी द्वारा मंदसौर तहसील की कॉग्रेस विधि एवं मानव अधिकार विभाग कमेटी गठित की गई।

जिस अनुसार मार्गदर्शक मंडल में  मदनलाल शर्मा एडवोकेट, मोहनसिंह चौहान एडवोकेट, मोहम्मद हनीफ रतलामी एडवोकेट, एम.के.कुरैशी एडवोकेट, ओमप्रकाश श्रीवास्तव एडवोकेट, कांतिलाल राठौर एडवोकेट, राजकुमारसिंह देवडा एडवोकेट, अजय सिखवाल एड., अध्यक्ष मुकेश रत्नावत एड., उपाध्यक्ष कादर मंसुरी एड., पंकज जोशी एड., महामंत्री संजय राठौर एड., सचिव मंगेश कसिरिया एड. मनोनित किये गये। कार्यकारिणी सदस्य शेरसिंह पंवार एड., नरेन्द्र हिंदल एड., असलम खांन एड., ईश्वर कुमावत एड., विश्वनाथ सोनी एड., शिवरमनसिंह पंवार एड., शैलेन्द्र जोशी एड., संजय जैन एड., शांतिलाल सोनी एड., जयवर्धन पाटीदार एड., नरेन्द्र मंडलोई एड., उस्मान मंसुरी एड., अभिषेक शर्मा एड., श्याम टेंटवाल एड., दिनेश ठन्ना एड., दिनेश सुर्यवंशी एड., इस्माईल खांन एड., अजयसिंह पुरावत एड., नासीर नाज एड. बनाये गये।


श्री भीमा शंकर महादेव मंदिर (शहर) की नवीन कार्यकारिणी का गठन

संजय तिवारी सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने गये

मन्दसौर। श्री भीमा शंकर महादेव मंदिर (शहर) पंच गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज की नवीन कार्यकारिणी का गठन वर्ष-2019 के लिये पूर्व तहसीलदार पं. श्री रूपनारायण जोशी के दिशा निर्देशानुसार किया गया।

नवीन कार्यकारिणी में सर्वसम्मति से अध्यक्ष संजय तिवारी गोल चौराहा, उपाध्यक्ष सुरेश शर्मा खानपुरा, उपाध्यक्ष लोकेन्द्र तिवारी बड़ी होली, सचिव अनिल शर्मा एडव्होकेट, कोषाध्यक्ष अनिल पुरोहित को चुना गया। इसके साथ ही पंचायत को विधिवत चलाने हेतु पांच संरक्षकों की नियुक्ति भी की गई। इस दौरान उपस्थित सज्जनों के सुझाव भी लिये गये। सभी ने आने वाले त्यौहारों (उत्सवों) को धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया।


दिनेश जैन सी.ए. ऑल इंडिया श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन कांफ्रेंस के जिलाध्यक्ष नियुक्त

मन्दसौर। ऑल इंडिया श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन कांफ्रेंस के प्रदेश अध्यक्ष संजय नवलखा द्वारा कांफ्रेंस के मंदसौर जिले के जिलाध्यक्ष पद पर दिनेश जैन सी.ए. को मनोनित किया गया।

उपरोक्त जानकारी देते हुए पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक मारू ने बताया कि समाजसेवी दिनेश जैन (मुणत) रोटरी क्लब, कर सलाहकार संघ, जैन सोश्यल ग्रुप मेन, सी.ए. एसोसिऐशन मंदसौर के अध्यक्ष रह चुके है।

श्री मारू ने बताया कि पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष विमल तांतेड़ द्वारा मंदसौर को श्रेष्ठ जिले के अवार्ड से भी सम्मानित किया है।


शशि मारू ऑल इंडिया श्वेतांबर स्थानकवासी जैन काफ्रेंस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मनोनित

पहली बार किसी महिला को मिला राष्ट्रीय कार्यकारिणी में स्थान

मन्दसौर। ऑल इंडिया श्वेतांबर स्थानकवासी जैन कांफ्रेंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पारस मोदी ने मेन बॉडी (फादर बॉडी) में मध्यप्रदेश प्रांत की पूर्व अध्यक्ष शशि मारू को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सदस्य मनोनीत किया। यह घोषणा इंदौर के कीमती गार्ड में आयोजित कांफ्रेस के प्रांतीय शाखा के शपथ विधि समारोह में की गई।

श्रीमती मारू की प्रांतीय अध्यक्ष के सफल कार्यकाल को देखते हुए तथा उनके कार्य करने की लगन और निष्ठा की वजह से राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा उन्हें राष्ट्रीय कार्यकारिणी में स्थान दिया।

उल्लेखनीय है कि आल इंडिया स्थानकवासी कांफ्रेंस में करीबन 72,000 सदस्य है जिसमें पहली बार मेन बॉडी की कार्यकारिणी में किसी प्रान्तीय महिला पदाधिकारी को स्थान दिया गया है। प्रांत एवं प्रदेश के सभी सदस्यों सहित दिनेश जैन, दीपा तलेरा, मनीषा मेहता, आशीष उकावत,  अशोक मारू ने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मोदी द्वारा महिलाओं को सम्मान दिये जाने पर उनका आभार व्यक्त किया।


श्री गौतम गुर्जर गौड़ ब्राहम्ण सहकारी साख संस्था का होली मिलन समारोह कल

मंदसौर – श्री गौतम गुर्जर गौड़ ब्राहम्ण सहकारी साख संस्था मर्यादित मंदसौर का होली मिलन समारोह कल दिनंाक 24 मार्च 2019 रविवार को संजीत नाका स्थित अमर शांति वाटिका में मनाया जायेगा। संस्था के अध्यक्ष रमेश शर्मा, उपाध्यक्ष चेतन जोशी, श्रीमती प्रति पुरोहित ने बताया कि संस्था द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्री गौतम गुर्जर गौड़ ब्राहम्ण सहकारी साख संस्था द्वारा रजत जयंती स्नेह सम्मेलन एवं होली मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर महर्षि गौतम का विशेष पूजन अर्चन किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और पुष्प होली खेली जाएगी। इस दौरान वीं व 12वीं की प्रत्येक कक्षा में प्रथम तीन मेरिट विद्यार्थियों का सम्मान किया जाएगा।

संस्था के संस्थापक राधेश्याम शर्मा, डाॅ. देवेन्द्र पुराणिक, बैंक प्रतिनिधी आनन्दीलाल तिवारी, जी.के. व्यास, गोपाल पंचारिया, यशोधर्मन शर्मा, नरेन्द्र व्यास, दिनेश श्रोत्रिय, आदि ने समस्त समाजजनों से कार्यक्रम में सम्मिलित होकर सफल बनाने की अपील की।


नई पीढ़ी को रिति-रिवाजों से अवगत कराने का माध्यम है ढूंढ महोत्सव – श्री अग्रवाल

अग्रवाल समाज द्बारा होली मिलन समारोह में नवजन्मे बच्चों व नवयुगल दम्पत्तियों का किया सम्मान

मंदसौर । अग्रवाल समाज देशी पंचायत मंदसौर द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी होली मिलन समारोह का आयोजन स्थानीय नरसिंहपुरा स्थित महाराजा अग्रसेन मांगलिक भवन परिसर में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ । समारोह मेंनवजन्में बच्चों एवं विवाह बंधन में बंधे नवयुगल दम्पत्तियों का कुम-कुम तिलक लगाकर व पुष्पहार पहनाकर स्वागत कर सम्मान किया गया । परिजनों ने अपने नवजन्मे बच्चों को समाज अध्यक्ष को सौंपा, अध्यक्ष ने बच्चों के मस्तक पर कु म-कुम तिलक लगाकर पुष्पहार पहनाकर समाज की और से स्वागत कर सम्मान किया ।

प्रारंभ में समाजसेवी सत्यनारायण गर्ग, संरक्षक राजमल गर्ग, परामर्शदाता राजेन्द्र अग्रवाल, अनिल गुप्ता, उपाध्यक्ष राजकुमार सिंहल ने समाज अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल को संपूर्ण समाज की ओर से कुमकुम तिलक लगाकर पुष्पमाला  पहनाकर अध्यक्ष की आसंदी पर बिठाया और बाद में नवजन्मे बच्चो को परिजनों ने समाज अध्यक्ष को सौपा, अध्यक्ष ने कुमकुम तिलक लगाकर पुष्पमाला पहनाकर समाज की ओर से उनका स्वागत कर सम्मान किया साथ ही विवाह बंधन में बंधे नवयुगल दंपत्तियों का भी स्वागत किया गया ।

होली मिलन समारोह में समाज अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने होली पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि होली पर्व मनाएं जाने की परम्परा आदि अनादिकाल से चली आ रही है इस दिन एक दूसरे को तथा अजनबी व्यक्ति को भी रंग गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी जाती है । रंगो के इस त्यौहार पर अग्रवाल समाज की भी अपनी परम्परा है उसी परम्परा का निर्वहन करते हुए समाजजन एक साथ सपरिवार एकत्रित होकर ढुंढ का सामुहिक उत्सव भी मनाते है । श्री अग्रवाल ने कहा कि इस परम्परा के पीछे समाज के वरिष्ठजनों का उद्देश्य  था कि नई पीढ़ी को समाज के रिति रिवाजों से अवगत कराया जावें । इसलिए आज भी इस परम्परा का निर्वहन निरंतर किया जा रहा है ।

इस अवसर पर समाज के  संरक्षक राजमल गर्ग अंकित  ने कहा कि अग्रवाल समाज का लम्बा इतिहास रहा है महाराजा श्री अग्रसेनजी के सिध्दांतो एवं उनके बताए हुए मार्ग पर आज समाज का हर व्यक्ति चल रहा है इसी का यह सुपरिणाम है कि समाज में वर्षो से होली मिलन समारोह मनाए जाने की परम्परा का निरन्तर निर्वहन किया जा रहा है ।  समाज के परामर्शदाता राजेन्द्र अग्रवाल ने समाजजनों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि होली का त्यौहार कटुता को दूर करते हुए आपसी प्रेम और सौहार्द को बढ़ाता है ।

महिला इकाई महामंत्री श्रीमती शशि गोपी अग्रवाल ने महिला इकाई द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए अपनी ओर से शुभकामनाएं दी ।  इस अवसर पर समाज उपाध्यक्ष राजकुमार सिंहल, सुभाष गुप्ता, आदिश अग्रवाल, विकास अग्रवाल, हेमंत अग्रवाल, गोपी अग्रवाल, महिला इकाई संयोजक श्रीमती अर्चना सुभाष गुप्ता  ने भी अपने विचार रखे ।  होली मिलन समारोह का आरंभ पं. पंकज उपाध्याय, पं. सत्यनारायण  ने वैदिक मंत्रोचार एवं ढोल ढमाकों के साथ होली दहन स्थल एवं भगवान श्री नृसिंहजी की पूजा अर्चना एवं महाआरती  करवाकर किया । समारोह का संचालन महासचिव ओम अग्रवाल सर ने किया तथा आभार संतोष गोयल ने माना ।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts