Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 23 Sep 2019

पं. उपाध्याय की जयंति प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मनाई जावेंगी

मंदसौर। 25 सितम्बर को भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक पितृ पुरुष पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्म जयन्ति है इस जन्म जयन्ति के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा ने बताया कि सभी मण्डल अध्यक्ष अपने – अपने मण्डल से प्रत्येक बूथ पर प्रभारी नियुक्त कर इस जन्म जयन्ति को मनायें जिसमें उनके चित्र पर माल्यार्पण कर दीपप्रज्जलित करें एवं स्वच्छता अभियान चलायें व वक्ता नियुक्त करे जो उपाध्यायजी के जीवन पर प्रकाश डाले। एवं अपने आस-पास की सडकों को एकल उपयोग वाले प्लास्टिक से मुक्त करने का अभियान चलायें।


मंदसौर जिले में बाढ़ पीडि़तों के बीच 24 को पहंुचेगे श्री सिंधिया, नहीं पहनेंगे माला

मंदसौर। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया 24 सितंबर को मंदसौर जिले में आएगे। वे यहां पर बाढ़ पीडि़तों के दर्द को जानेगे। इस दौरान सिंधिया मालाएं नही पहनेगे।

यह जानकारी प्रदेश कांर्ग्रेस के महासचिव मुकेश काला ने देते हुए बताया कि मंदसौर संसदीय क्षेत्र में हुई अतिवृष्टि व बाढ़ से हुए नुकसान को लेकर श्री सिंधिया 24 सितंबर को मंदसौर जिले में दोप 3 बजे झारड़ा, 3.30 बजे नारायणगढ़, 4 बजे हैदरवास पहुचेंगे। श्री सिंधिया बाढ़ पीडि़तों दुख दर्द को जानकर सरकार से पीडि़तों को मुआवजा दिलाएगे। श्री सिंधिया के साथ प्रदेश सरकार के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा, स्वास्थ मंत्री तुलसी सिलावट, राजस्व परिवहन मंत्री गोविंदसिंह राजपूत, खाद्य मंत्री प्रद्युम्नसिंह तौमर, पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन, कांग्रेस प्रदेश सचिव के.के. सिंह कालूखेडा, प्रदेश और जिले के वरिष्ठ नेतागण सहित कांग्रेस कार्यकर्ता व किसान उपस्थित रहेगे। श्री काला ने बताया कि श्री सिंधिया ने कहा कि वे दुःख की घड़ी में किसानों, व्यापारीयांे व आमजन के दर्द को बांटने के लिए आ रहे है। इस दौरान किसी भी तरह का स्वागत व फुल मालाएं स्वीकार नहीं करेंगे।


गुरू के प्रति श्रद्धा, रखो नेगेटिव एटिट्युट से बचो- डॉ सुभाषाजी

मंदसौर। जीवन में ससारिक रिश्तों के प्रति मोह रखने की बजाय गुरू के प्रति मोह रखो। गुरू के प्रति मोह की भावना है तो आत्म कोे जानने की कोशिश करे। आत्मा साधक बनना है तो आत्मा को जानने की कोशिश करे। आत्मा कोे जानने के प्रसाय में गुरू आपके सहायक हो सकते है इसलिये जीवन में गुरू के प्रति अटुट श्रद्धा रखो।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा ने जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने सोमवार को यहॉ आयोजित धर्मसभा में कहा कि हमने गुरू कुसुमलताजी मसा के सानिध्य में रहकर धर्म के प्रति समर्पण व विश्वास को जो देखा है उसके कारण हमने आत्मा को जानने का अवसर मिला है ।साध्वी श्री कुसुमलता जी मसा ने हम सभी शिष्याओं को ज्ञान अर्जित करने के भरपुर अवसर प्रदान किये।

साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा ने कहा कि जब मनुष्य दूसरे व्यक्ति को अपने से अधिक धनवान वैभवशाली देखता है तो वह उसके प्रति ईष्या रखने लगता है। यह ईष्या का भाव ही मनुष्य के दुखी होने का कारण है। जीवन में यदि दुख से बचना है तो इस प्रतिर्स्पाा की आंधी से बचना पडेगा। उसी प्रकार हिनभावना भी दुख का कारण है। मनुष्य को हिन भावना व अंहकार दोनो से बचना जरूरी है। जब हिन भावना अर्थात नेगेटिव एटिट्युट से बचते है तो इसमें हम अपना ही हित कर रहे है। अपने को न दूसरे से न श्रेष्ठ समझो न हिन समझो बल्कि मे केवल शुद्ध आत्मा हूॅ यह विचार लाओ।


संभाग स्तरीय वालीबॉल प्रतियोगिता संपन्न

वॉलीबॉल में मंदसौर बालिका का रहा दबदबा

मन्दसौर। संभाग स्तरीय शालेय 14 वर्ष वॉलीबॉल बालक ध्बालिका प्रतियोगिता माकडोन (उज्जैन) में दिनांक 22 सितंबर रविवार को आयोजित की गई। संभाग स्तरीय शालेय मिनी वॉलीबॉल बालक बालिकाध् प्रतियोगिता में मंदसौर के खिलाडि़यों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया । प्रतियोगिता मे बालिका वर्ग के फाइनल मैच में मंदसौर ने रतलाम को सीधे सेट में 2-0 से पराजित कर मन्दसौर विजेता रही वही बालक वर्ग के फाइनल मंदसौर उप विजेता रही । प्रतियोगिता में मंदसौर की रंजना कैथवास ,खुशी ग्वाला, अल्फेज ,अनिल बैरागी, कुणाल राठौर ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में चयनित खिलाडि़यों को आगामी दमोह में आयोजित राज्य स्तरीय शालेय वॉलीबॉल में भाग लेंगे।


नगर परिषद एवं ठेकेदार की लापरवाही से प्रमुख सड़क़े गड्ढों में तब्दील

सीतामऊ। नगर परिषद के प्रशासन एवं ठेकेदार की कथित लापरवाही के कारण नगर के प्रमुख चौराहे में बड़े-बड़े गड्ढे नगर वासियों के जान जोखिम के साक्षी बने हुए हैं इन गड्ढों में आए दिन नागरिक एवं मवेशी हादसों के शिकार हो रहे हैं नगर प्रशासन नगरी हुए स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ करने में तुला हुआ है जिसका प्रमाण नगर में व्याप्त गंदगी के रूप में देखा जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि नगर की मूलभूत सुविधाओं एवं समस्याओं की जिम्मेदारी नगर प्रशासन की होती हैं लेकिन यहां का प्रशासनिक अमला अपने दायित्व निर्वाह के प्रति उदासीन बना हुआ है जिसका खामियाजा नगर वासियों को भुगतना पड़ रहा है एवं वह हादसे के शिकार भी हो रहे हैं तथा उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है।

जानलेवा गड्ढे- नगर के प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर बड़े-बड़े गड्ढे जानलेवा बने हुए हैं जिसका प्रमाण कृष्ण कॉलोनी बस स्टैंड सुवासरा रोड व अन्य स्थानों पर देखे जा सकते हैं कृष्णा कॉलोनी में ऐसे स्थल पर गड्ढे हैं जहां से आम रास्ते निकल रहे हैं बीचोबीच इस गड्ढे के कारण आए दिन नगरवासी स्कूल के बच्चे वह बाइक सवार शिकार हो रहे हैं। यह गड्ढा चंबल योजना क्रियान्वयन स्थल का है संबंधित ठेकेदार ने पाइप लाइन चेक करने के लिए यह गड्ढा खुदवाया था लेकिन लंबा समय बीत जाने के बावजूद इसकी सुध नहीं ली जा रही हैं एवं नागरिक हादसे के शिकार हो रहे हैं कॉलोनी के रहवासियों में इस लापरवाही को लेकर रोष पनपने लगा है।

मवेशी भी शिकार- बस स्टैंड स्थित राजमाता सिंधिया कांप्लेक्स के समीप भी बड़ा गड्ढा जान जोखिम का कारण बना हुआ है इसमें भी आए दिन लोगों व मवेशी हादसे के शिकार हो रहे हैं इस गड्ढे में कांप्लेक्स के मंत्रालय वह नाले का पानी निकासी के प्रबंध नहीं होने से गंदगी भरी रहती हैं एवं बस स्टैंड जैसे व्यस्ततम रोड पर मल मूत्र व गंदगी बहती रहती हैं व्यापारियों नागरिकों वह यात्रियों के स्वास्थ्य के साथ हो रहे खिलवाड़ के प्रति भी प्रशासन व जनप्रतिनिधि लापरवाह बने हुए हैं।

इसी प्रकार सुवासरा रोड पर शराब ठेकेदार की दुकान के समीप गड्ढा लंबे समय से अपनी अनदेखी का बखान कर रहा है यहां भी कई लोग हादसे के शिकार हो चुके हैं आसपास के व्यापारियों को भी जान जोखिम में डालना पड़ रही हैं बस स्टैंड की सड़क पूरी तरह गड्ढों में तब्दील हो चुकी है जबकि दिनभर वाहनों के आवागमन का दबाव बना रहता है वैसे तो नगर में छोटे-बड़े इतने गड्ढे हैं कि जिनकी गणना भी नहीं की जा सकती है परंतु सार्वजनिक स्थलों पर जानलेवा गड्ढों की अभिलंब सुध ली जाना आवश्यक है अन्यथा कभी भी अप्रिय हादसा हो सकता है नगर परिषद के प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही इस मामले में साफ झलक रही हैं।

स्वास्थ्य के साथ हो रहा खिलवाड़- नगर परिषद का प्रशासनिक अमला स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ा रहा है एवं पूरा नगर गंदगी की गिरफ्त में होकर नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है यहां सफाई अभियान के नाम पर सिर्फ औपचारिकता का निर्वाह हो रहा है सफाई कर्मी मुख्य मार्गों व चौराहों पर कागज व पॉलिथीन एकत्र कर अपने दायित्व की इतिश्री कर रहे हैं गली मोहल्ला व चौराहे पर गंदगी के ढेर लगे रहते हैं नलिया व नाले तो पूरी तरह चौक पड़े हुए हैं भीषण गंदगी कारण नागरिकों को आवागमन दुश्वार बना हुआ है समय रहते इस और ध्यान नहीं दिया गया तो नगर में किसी संक्रामक रोग की जड़ें जम सकती हैं जिसके लिए नगर परिषद जवाब दे होगी।


वार्षिक साधारण सभा सम्पन्न

मंदसौर। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्या मंदसौर के कर्मचारीयों कि दि. मध्यवर्तीय सहकारी अधिकोष के कर्मचारियों की सहकारी संस्था मर्या.मंदसौर कि वार्षिक साधारण सभा दि. 22.09.19 को आयोजित कि गयी। जिसमें संस्था के वार्षिक पत्रक वर्ष 2018-19 का वाचन किया गया। वर्ष 2018-19 में संस्था राषि रूपय 5.03 लाख के लाभ कि स्थिती में हैै। संस्था के अध्यक्ष श्री आर.सी जैन द्वारा स्वागत भाषण दिया गया व संस्था के बैंक प्रतिनिधी केलाष पुरोहित द्वारा वार्षिक साधारण सभा में पधारें सभी सदस्यो का आभार व्यक्त किया गया व साथ हि संस्था के सदस्यों को वर्ष 2017-18 में उनकी जमा अंष पुंजी पर  11 प्रतिशत लाभांष वितरण स्वीकृत किया गया। संस्था के सदस्यों कि ऋण सिमा 3.00 लाख से 4.00 लाख कि वृद्धि करने का प्रस्ताव भी पास किया गया।


मेघवाल समाज विकास परिषद् की अपील के माध्यम से आर्थिक सहायता राशि भेट

मेघवाल समाज विकास परिषद की अपील के माध्यम से व सामाजिक कार्यकर्ता शीतल बारोड़ के द्वारा मिली जानकारी अनुसार समस्त मानवता वादी विचारों वाले साथियों के सहयोग से 20030 रु की राशि दशरथ पिता रतनलाल अहिरवार अरनिया निजामुद्दीन के परिजनों को भेट की ओर जल्द स्वस्थ होने की कामना की यह एक छोटी सी कोशिश की बहुत बड़ी मानवता की मिसाल है जो कि समाज की टीम ने मिलकर कर दिखाया इस अवसर पर मेघवाल समाज विकास परिषद जिला युवा अध्यक्ष बलवंत मेघवाल भीम आर्मी जिला प्रभारी राकेश सूर्यवंशी, जिला सचिव राधेश्याम सीनम,जिला कोषाध्यक्ष रवि परमार, मंदसौर नगर अध्यक्ष राकेश परमार, वरदीचंद श्रीमाल, भीम आर्मी नगर अध्यक्ष दशरथ वर्मा ,श्याम जी रायकवार ,हरीश भारती, कैलाश मेघवाल, आदि उपस्थित थे।


भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बाढ़ पीड़ितों को राहत किट प्रदान किया गया

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा  पालिया मारू, पिपलिया, कराडिया, मालिया खेर खेड़ा, मेघदूत नगर मंदसौर चारों  बाढ़ पीड़ितों में बेघर परिवार को राहत प्रदान की गई।

मंदसौर भारतीय स्टेट बैंक परिवार द्वारा मुख्य शाखा प्रबंधक गोविंद तोषनीवाल, क्षेत्रीय सचिव संजय सेठिया एवं संघ वरिष्ठ श्रीनिवास मोड ने बाढ़ पीड़ित परिवार को पालिया मारू, पिपलिया, कराड़िया, मालिया खेर खेड़ा मगरा, मंदसौर मेघदूत नाला पर आदिवासी परिवारों को आवश्यक बर्तन एवं भोजन किट के साथ परिवार को कंबल का वितरण सामग्री संस्था डॉक्टर अंबेडकर बाल कल्याण समिति मंदसौर से महेश दुबे एवं प्रियदर्शन समाज सेवा समिति से दिनेश सोलंकी और समाजसेवी शैलेंद्र सिंह चंद्रावत की पहल पर बाढ़ राहत वासियों को सहयोग की प्रशंसा की इस अवसर पर बाढ़ पीड़ित परिवार एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे आभार दिनेश सोलंकी ने माना।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts