Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 23 August 2019

मनुष्य अपने जीवन की महत्ता समझ जीवन को सार्थक बनाने का प्रयास करे – साध्वी सुप्रसन्ना श्रीजी

मंदसौर। मनुष्य को मानव जीवन का क्या महत्व है इसका ज्ञान होना बहुत जरूरी है जैन शास्त्रो का मत है कि मनुष्य भव देवों के भव से महान है जो काम स्वर्ग के देवता नही कर सकते यह कार्य मानव कर सकता है। प्रभु महावीर ने मनुष्य को देवताओं से भी महान कहा है हम जब तक अपने जीवन की महत्ता अर्थात वेल्यु नही समझेगे तब तक मनुष्य जीवन को सार्थक नही कर पायेगे।

उक्त उद्गार परम पुण्य साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा की पावन निश्रा में आयोजित धर्मसभा में साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने कहे। आपने शुक्रवार को चौधरी कॉलोनी स्थित रूपचॉद आराधना भवन में आयोजित धर्मसभा में कहा कि देवता स्वर्गलोक का सुख भोग सकते है लेकिन मोक्ष में नही जा सकते है देवता मन में जो कामनाये करते है वे शीध्र ही पूर्ण हो जाती है लेकिन वे मनुष्य से महान नही है। मनुष्य धर्म आराधना तप तपस्या कर जीवन को मोक्ष मार्ग और प्रवृत्त कर सकता है लेकिन देवता सवर्ग का सुख भोगते हुये तप तपस्या नही कर सकते इसी कारण वे जन्म मरण में ही उलझे रहते है। जैन शास्त्रो का मत है कि मनुष्य भव देवताओं से भी महान है।

साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने कहा कि भगवान महावीर ने मनुष्य जीवन की जो महत्ता बतायी यदि हम उसे समझे और जीवन को भोग विलस परिवार में उलझाने की बजाय आत्मकल्याण के मार्ग पर अग्रसर करे तो मनुष्य जीवन को देवताओं से भी महान बनाया जा सकता है। आपने कहा कि भगवान महावीर ने उत्तरध्यन सुत्र में जीवन में विनय का क्या महत्व है इसकी पुरी बात कही है जीवन में यदि हमे ज्ञान नही है तो विनय नही आ सकता है जवीन में आज्ञानता ही सबसे बडा शत्रु है।


श्रीकृष्ण की प्रेरणा जीवन में आनंद व आत्मकल्याण का मार्ग प्रशस्त करती है

आध्यात्मिक चेतना अभियान का आयोजन सम्पन्न

मन्दसौर। आध्यात्मिक चेतना अभियान द्वारा श्री मंशापूर्ण महादेव मंदिर राम मोहल्ला मन्दसौर पर देव दर्शन व आध्यात्मिक संवाद का आयोजन किया गया। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के संदर्भ में अपने सम्बोधन मे श्री प्रकाश रातडि़या ने कहा कि श्रीकृष्ण विष्णु के अवतार एवं परब्रम्ह के रूप में मानव स्वरूप मे आये। उनके जीवन का एक-एक पल और उनके उपदेश मनुष्य मात्र एवं प्राणीमात्र के लिये प्रेरणादायी है। उनकी प्रेरणा से जीवन मे आनंद व आत्मकल्याण का मार्ग प्रशस्त होता है। अत्याचार का प्रतिकार, मैत्री भाव, विनम्रता, सदाचार व लोक कल्याण उनके व्यक्तित्व के सद्गुण है, जिनसे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। श्रीकृष्ण की भक्ति से मानव जीवन को सार्थक किया जा सकता है। वरिष्ठ साहित्यकार पं.रामगोपाल शर्मा ’’बाल’’ ने कहा कि जीवन मे सत्य आचरण, भौतिक एवं वैचारिक पवित्रता प्राणी मात्र के प्रति दया और असहाय लोगो की दान के द्वारा सहायता मानवीय सद्गुण है, इसे प्रति व्यक्ति को अपनाने का प्रयास करना चाहिए। अध्यात्म के प्रवक्ता पं.प्रकाश दीक्षित ने कहा कि प्रभु दयालु है तथा निस्पृह भाव से की गई भक्तो की पुकार सुनते है। भगवान शिव आशुतोष  कहे जाते है क्योकि वे बिना किसी कर्मकाण्ड के भक्तो की श्रद्धापूर्ण भावना का आदर कर उनकी मनोकामना पुरी करते है। रमेश ब्रिजवानी, रामसेवक रैकवार ने भजन प्रस्तुत किये। कृष्णकुमार जोशी, शांतिलाल ब्रिजवानी, रामचन्द्र चौहान, कांतिलाल राठौड, मदनलाल शर्मा, ओमप्रकाश जायसवाल एवं प्रवीण गुप्ता ने संवाद मे सहभागिता की।


आज गोगादेव जन्मोत्सव पर निकलेगा भव्य चल समारोह

मन्दसौर। गोगादेव जन्मोत्सव समिति द्वारा वाल्मीकी समाज के आराध्य देव श्री गोगादेवजी के जन्मोत्सव पर आज 24 अगस्त, शनिवार को गोगादेव जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस उत्सव के अंतर्गत आज शनिवार को सायं 7 बजे विभिन्न क्षेत्रों से छड़ी गांधी चौराहा पर पहुंचेगी। जहां अतिथियों द्वारा छड़ी पूजन अर्चन किया जाएगा तथा सभी छड़ी के प्रमुख पदाधिकारियों का सम्मान किया जाएगा।

गोगादेव जन्मोत्सव समिति के अध्यक्ष नागेश कण्डारे ने बताया कि छड़ी पूजन एवं सम्मान समारोह के बाद एक भव्य चल समारोह गांधी चौराहा से प्रारंभ होगा जो बस स्टेण्ड, कालिदास मार्ग, घण्टाघर, सदर बाजार, खानपुरा, नवीन पुलिया होता हुआ श्री पशुपतिनाथ मंदिर स्थित गोगादेव मंदिर पहुंचेगा। जहां छडि़यों का विजर्सन किया जाएगा। इस चल समारोह में झांकी, ढोल-नगाड़े, शाही बैण्ड मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।

गोगादेव जन्मोत्सव समिति के अध्यक्ष नागेश कण्डारे, सचिव प्रदीप दलोर, कोषाध्यक्ष सन्नी गोसर, सहसचिव नवीन खोखर ने समस्त समाजबंधुओं से आग्रह किया है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर चल समारोह को भव्य रूप प्रदान कर कार्यक्रम को सफल बनावे।


आज मनेगा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व

मन्दसौर। नगर के जनता कॉलोनी के सी सेक्टर स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर पर 24 अगस्त को श्रीकृष्ण जनमाष्टमी पर्व धूमधाम से मनेगा। 24 अगस्त, शनिवार को प्रातः 9 बजे अभिषेक होंगा। दोपहर 3 बजे मंदिर परिसर से गाजे बाजे के साथ भगवान श्रीकृष्ण की मंगल शोभायात्रा निकलेंगी। सायं 7 बजे भगवान श्रीराधाकृष्ण के आकर्षक श्रृंगार के दर्शन होंगे। मध्यरात्रि 12 बजे महाआरती के उपरांत प्रसादी का वितरण होंगा। श्री राधाकृष्ण मंदिर समिति ने सभी धर्मालुओं से आयोजनों में शामिल होकर धर्मलाभ लेने का आग्रह किया हैं।


दशपुर विद्यालय में हर्षोल्लास के साथ जन्माष्टमी पर्व मनाया गया

मन्दसौर। दशपुर विद्यालय में प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में प्राचार्य श्री वर्गीस पी.वी. के निर्देशन में जन्माष्टमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का आरंभ ईश्वर वंदना के साथ किया गया, इसके पश्चात् कक्षा 5वीं की छात्रा शिफा खान ने अपने उद्बोधन में श्री कृष्ण के जन्म के विषय में सभी को अवगत कराया। इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिका गुंजन शर्मा ने श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं की जानकारी विद्यार्थियों के समक्ष प्रस्तुत करते हुए उन्हें जीवन में सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नृत्य से पूरा विद्यालयी वातावरण कृष्ण भक्ति से सरोबार हो उठा वहीं कर्णप्रिय, मधुर गीत की प्रस्तुती भी दी गई। कार्यक्रम का संचालन छात्रा दिव्यांशी सोनी व स्नेहा सोमानी ने किया, आभार विद्यालय की शिक्षिका सुश्री आयुषी चौहान ने माना।

कार्यक्रम के समय विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य श्री वर्गीस पी.वी., उपप्राचार्य श्री प्रिंस वी थामस एवं  व्यवस्थापक हकीमप्रसाद शर्मा के साथ समस्त शिक्षक-विद्यार्थी उपस्थित थे।


श्री ठाकरे का जन्मदिन भाजपा कार्यालय पर मनाया गया

मन्दसौर। भारतीय जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी के लम्बे सफर में जीवन का सम्पूर्ण समर्पण संगठन के लियें करने वाले कुशाभाऊ जी ठाकरें के जन्माष्टमी के दिन जन्मदिवस के अवसर पर जन्मदिन भाजपा जिला कार्यालय पर मन्दसौर नगर उत्तर मण्डल, दक्षिण मण्डल तथा मन्दसौर ग्रामीण मण्डल के पदाधिकारियों की उपस्थिति में श्री ठाकरेंजी का जन्मदिन उनके चित्र पर माल्यार्पण तथा पुष्पाजंलि अर्पित कर मनाया गया।

इस अवसर पर मंचासीन जिला महामंत्री अजयसिंह चौहान, जिला मंत्री हिम्मत डॉगी, जिला सह संयोजक मुख्यमंत्री प्रकोष्ठ एवं पूर्व जिला कार्यालय मंत्री मन्नालाल दुबे, भाजपा मण्डल अध्यक्ष मन्दसौर ग्रामीण नरेन्द्र पाटीदार मंचासिन थे।

कार्यक्रम का संचालन मन्दसौर दक्षिण मण्डल महामंत्री अजय आसेरी ने किया। प्रारम्भ में मंचासिन अतिथियों द्वारा ठाकरेजी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। तत्तपश्चात स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ जी ठाकरें के जीवन पर तथा उनके द्वारा संगठन के लियें किये गये कार्यो पर जिला महामंत्री श्री अजयसिंह चौहान द्वारा प्रकाश डाला गया तथा कार्यकर्ताओं से उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आग्रह किया।

कार्यक्रम के पश्चात प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत के पिताजी सुधाकर भगत, एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबुलालजी गौर को दो मिनट मौन रखकर श्रृद्धाजंलि दी गई। तत्तपश्चात मन्दसौर ग्रामीण अध्यक्ष नरेन्द्र पाटीदार के आभार के बाद कार्यक्रम समाप्त हुवा।


कृष्ण की आज भी उतनी ही आवश्यकता है जितनी पांच हजार वर्ष पूर्व थी : आर्य समाज ने मनाया श्री कृष्ण जन्मोत्सव

मन्दसौर। स्थानीय आर्य समाज मंदिर में सनातन वैदिक परम्परा अनुसार श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनायागया। प्रारंभ में हवन, भजन हुवे। हवन पुरोहित श्री रमेशचन्द्र राव ने सम्पन्न कराया।

वक्ताओं में पतंजली योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक, पुरोहित रमेशचन्द्र राव ने भगवान श्री कृष्ण के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री कृष्ण का जन्म 5 हजार वर्ष पूर्व कंस आदि अनेक आतताईयों के अत्याचार, आतंक से मुक्ति दिलाने के लिये हुआ था। आज पुनः जिस प्रकार सम्पूर्ण विश्व आतंकवाद के घेरे में ग्रसित है, अधर्म, अत्याचार, अनाचार का बोलबाला है, सबको समाप्त करने तथा गाय चराकर जो गोपाल कहलाया उसी गोपाल के देश से गौ हत्या के कलंक को मिटाने के लिये पुनः उसी गौपालक योगी राज श्री कृष्ण के पुनः प्रकट होने की आवश्यकता है।

उपस्थित रहे- आर्य समाज प्रधान मधुसुदन आर्य, उपप्रधान रविन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष महेश शर्मा, मंत्री राजेश पालीवाल, पूर्व प्रधान गंगाधर शर्मा, सभा प्रतिनिधि बंशीलाल गुप्ता, पतंजली योग संगठन कोषाध्यक्ष ठा. अर्जुनसिंह राठौर, सभासदगण एवं महर्षि दयानंद छात्रावास के छात्रगण आदि। संचालन महेश शर्मा ने किया। अंत में सामूहिक शांतिपाठ होकर प्रसाद वितरण किया गया।


वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी आज

मन्दसौर। स्टेट प्रेस क्लब द्वारा आयोजित छायाचित्र प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी ‘‘बचपन’’ का आयोजन नगरपालिका सभागृह मंदसौर में आज 24 अगस्त, शनिवार दोप. 1 बजे नगरपालिका सभागृह में आयोजित होगा। इसके पूर्व प्रातः 10 बजे चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन नगरपालिका सभागृह में होगा।

स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल एवं कार्यक्रम संयोजक जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता, सुवासरा विधायक हरदीपसिंह डंग, नगरपालिका मंदसौर अध्यक्ष हनीफ शेख, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी एवं ग्राम दलौदा के सरपंच विपिन जैन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।


रविवार को पोरवाल प्रतिभा सम्मान समारोह एवं बाल मेले का आयोजन

मन्दसौर। श्री जांगड़ा पोरवाल समाज महिला मण्डल द्वारा 25 अगस्त, रविवार को दोप. 12 बजे से प्रतिभा सम्मान समारोह एवं बाल मेला का आयोजन रामटेकरी स्थित पोरवाल छात्रावास पर किया जाएगा।

महिला मण्डल अध्यक्ष कुसुम सेठिया, सचिव रेखा उदिया एवं कोषाध्यक्ष सुनिता सेठिया ने बताया कि प्रतिभा सम्मान समारोह में मंदसौर नगर में निवासरत समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया जाएगा। साथ ही बच्चों में व्यावसायिक गुण विकसित करने के उद्देश्य से महिला मण्डल द्वारा दोप. 12 से सायं 6 बजे तक बाल मेला-2019 आयोजित किया जाएगा।

महिला मण्डल उपाध्यक्ष प्रमिला संघवी,शांति फरक्या,जागृति सेठिया,रानी रत्नावत, सीमा पोरवाल, ममता सेठिया, लीला मंडवारिया, इंदु फरक्या, मधु सेठिया ने प्रतिभाओ को प्रोत्साहित करने व बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए अधिक से अधिक संख्या में पधार कर मेले का आनंद लेने की अपील की। उक्त जानकारी प्रवक्ता प्रिया फरक्या एवं मनीषा पोरवाल ने दी।


सांसद गुप्ता विभिन्न कार्यक्रमों में हुए सम्मिलित

मंदसौर। सांसद सुधीर गुप्ता आज जन्माष्टमी के अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न कार्यक्रमों में उपस्थित हुए। वे प्रातः शिवना ब्रिज के समीप टोड़ी स्थित कल्याण गुरू व्यायाम शाला में पहुंचे और शस्त्र पूजा कर उन्होने सभी पहलवानों को जन्माष्टमी की बधाई दी और कहां कि व्यायाम शाला युवाओं को संस्कार और संस्कृति सिखाने का एक आदर्श केन्द्र है। यहां के गुरू निस्वार्थ अपनी सेवाएं देकर इस संस्कृति को बढ़ावा दे रहे है। इसके बाद वे विहिप व ग्वाला समाज द्वारा आयोजित जन्माष्टमी पर निकलने वाले चल समारोह में पहुंचे और चल समारोह का स्वागत व सहभागिता की। इसके बाद सांसद गुप्ता गरोठ पहुंचे जहां ग्वाला समाज द्वारा आयोजित समारोह में सहभागिता की और स्वागत किया। इसके पश्चात मेलखेड़ा रोड़ स्थित राम रसोड़े पर पहुंचकर कर रामदेव  के दर्शन किए। इसके बाद सांसद गुप्ता सगोरिया गांव में पहुंचकर सीसी निर्माण कार्य का अवलोकन किया एवं सगोरिया बांध पर रेलवे द्वारा निर्मित दीवार का निरीक्षण किया।  सांसद गुप्ता ने किसानों की मांग पर संबंधित रेलवे अधिकारी को दिवार की ऊंचाई कम करने के निर्देश भी दिए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts