Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 24 March 2019

डीआईजी राजपूत ने किया जिले के थानों का निरीक्षण

मंदसौर। रविवार को रतलाम रेंज के डीआईजी गौरव राजपूत ने मंदसौर जिले के थानों का भ्रमण किया। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर डीआईजी श्री राजपूत ने थानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीआईजी श्री राजपूत ने सभा थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि प्रतिबंधात्मक कार्यवाहीयों को बढ़ाया जाए। वारंटियों की तामील अधिक से अधिक कि जाए। चुनाव के दोरान किसी भी प्रकार की ढिलाई थानों द्वारा नहीं बढ़ती जाए। श्री राजपूत ने जिले के हाई प्रोफाइल थानों भावगढ़ और अफजलपुर का निरीक्षण अधिक समय तक किया वहीं उन्होनें नवनिर्मित दलौदा थाने का भी निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होने वायडी नगर थाने का निरीक्षण भी किया। उल्लेखनीय है कि श्री राजपूत डीआईजी का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार मंदसौर के दौरे पर आए थे। वे अब 28 मार्च को पुनः मंदसौर आएंगे और पुलिस कंट्रोल रूम पर क्राईम बैठक लेंगे।

चुनाव के लिए था दौरा

रविवार का निरीक्षण पूर्णतः आगामी चुनाव को लेकर था। आचार संहिता प्रभावी है। थानों पर क्या कार्यवाहीयां चल रही है इसकी जानकारी ली गई है। सभी थानेदारों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है। 28 मार्च को पुनः मंदसौर में क्राईम बैंठक लूंगा जो मंदसौर कंट्रोल रूम पर होगी। – गौरव राजपूत, डीआईजी, रतलाम रेंज


कांग्रेस घोषणा पत्र में होगी मजदूर हितेषी अनेक घोषणाये- श्री भाटी

मंदसौर। पिछले दिनों भोपाल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री कमलनाथजी द्वारा विभिन्न श्रम संगठनो की बैठक आहुत कर कांग्रेस घोषणा पत्र हेतु संगठित एवं असंगठित मजदूर वर्ग के हितार्थ सुझाव मांगे। इस बैठक में राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस ( इंटक) के प्रांतीय अध्यक्ष श्री केप्टन वीपीसिंह ने सहभागिता करते हुये मजदूर वर्ग के कल्याण हेतु अनेक सुझाव दिये।

यह जानकारी देते हुये राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) के जिलाध्यक्ष एवं जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव हेतु कांग्रेस घोषणा पत्र में विभिन्न वर्गो हेतु न केवल घोषणाये होगी बल्कि उस पर अमल भी होगा। इस दिशा में काफी समय से प्रदेश कांग्रेस के माध्यम से एवं अखिल भारतीय स्तर पर विभिन्न संगठनो एवं कांग्रेसजनो से राय ली जा चुकी है। पिछले दिनो भोपाल में आयोजित कांग्रेस समर्थित श्रम संगठनो की बैठक में इंटक की ओर से प्रदेश अध्यक्ष श्री केप्टन वीपीसिंह ने सहभागिता करते हुये असंगठित मजूदरो हेतु न्यूनतम मजदूरी की दर को अनिवार्य रूप से लागु करने, जोखिम भरे उघोगो में दुर्घटना एवं अन्य परिस्थितियो में दुर्घटना की स्थिति में बीमा सुरक्षा के साथ ही संगठित क्षेत्र में कार्यरत संविदा कर्मचारी जैसे आंगनवाडी कार्यकर्ता, सहायिका को वेतनमान का लाभ  देने या फिर मानदेय को सम्माजनक स्थिति में बढाने सहित अनेक सुझाव प्रदान किये।

जिला इंटक अध्यक्ष श्री भाटी ने मंदसौर जिले में श्रमिक वर्ग को आश्वस्त करते हुये कहा कि केन्द्र सरकार की नोटबंदी, जीएसटी एवं अन्य कारणो से आयी मंदी से निपटने के साथ ही मजदूर वर्ग के कल्याण हेतु कांग्रेस घोषणा पत्र में न्यूनतम आय की ग्यारंटी के अलावा श्रमिक वर्ग हेतु अनेक घोषणाये होगी जिस पर अमल कांग्रेस सरकार बनने पर करेगी।


‘होली खेले रघुवीरा…’ पर जमकर थिरके अभिभावक

सीतामऊ पब्लिक स्कूल में फाग महोत्सव की धूम

सीतामऊ। स्थानीय सीतामऊ पब्लिक स्कूल में फाग महोत्सव में स्कूल स्टाफ और महिला अभिभावकों ने जमकर रंग गुलाल उड़ाया। उक्त आशय की जानकारी देते हुए स्कूल की प्राचार्या डॉ. शेरेबानो हुसैन ने बताया कि पेरेंट्स ईयर के तहत स्कूल में कल रंगों के पर्व के उपलक्ष्य में फाग महोत्सव का आयोजन किया गया। महोत्सव में महिला अभिभावकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। स्टॉफ और महिला अभिभावकों ने जमकर रंग-गुलाल उड़ाये। सबने एक दूसरे को गुलाल लगाकर फाग महोत्सव की शुभकामनाएं दी। इस दौरान फाल्गुनी गीतों ‘होली आई रे कान्हा…., होली खेले रघुवीरा…’ पर अभिभावक और स्टॉफ सदस्य जमकर थिरके। सभी ने एक दूसरे के गले लगकर पर्व की बधाइयाँ भी दी। इस अवसर पर अंताक्षरी और शब्द ज्ञान सहित अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुई। विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। प्राचार्य डॉ. शेरेबानो हुसैन ने कहा कि पेरेंट्स और स्कूल प्रबंधन के बीच रिश्तों को मजबूत बनाने की दिशा में यह प्रयास निश्चित ही मील का पत्थर साबित होंगा। अभिभावकों ने स्कूल के आयोजन को सराहा और प्रतिक्रिया में कहा कि इस तरह के आयोजन से न केवल अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन में सामंजस्य मजबूत होता है बल्कि साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश भी पहुंचता हैं। संचालन सरोज रामावत और पूजा साहू ने किया और अंत मे आभार उपप्राचार्य भारती सोनी ने माना।


युवाओं ने लिया तीन दिवसीय प्रशिक्षण

मन्दसौर – नेहरू युवा केंद्र मन्दसौर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में कृषि विज्ञान केंद्र मंदसोर पर तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां पर 20 गांव के 50 युवाओं ने सहभागिता की प्रशिक्षण कार्यक्रम में युवा मंडल को ग्रामीण व्यवस्था के साथ किस प्रकार जुड़ा जाए किस प्रकार ग्रामीण विकास किया जाए ऐसा प्रशिक्षण इस कार्यक्रम में संपन्न किया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिदिन कौशल विकास युवा नेतृत्व विकास सामुदायिक विकास जीवन कौशल आदि संबंधों पर विशेष प्रशिक्षण प्रशिक्षकों द्वारा उपलब्ध कराया गया।

जिसमे मुख्य रूप से कृषिविज्ञान केंद्र के मुख्य जी.एस. चूंडावत सर ने कृषि के सम्बंधित , सोशल मीडिया के बारे में गलत अफवाह न फैलाये जैसी कई जानकारियों के बारे में युवाओ को प्रशिक्षण दिया। साथ ही मतदाता जागरूता अभियान के बारे में सभी युवाओं को मशीनों के बारे में बताया गया और सभी के गाव में बुढे, महिलाओं को जगरूक करने बारे में जानकारी दी गई।

समापन समारोह पर नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक करण सिंह सोनगरा, कार्यक्रम समन्वयक आकांक्षा पांडे, नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय संघ सेवक सुदीप डोडिया, ललित चौहान, शमा कुरैशी, बद्रीलाल चौहान, चंचल झालीवाल, हर्षिता राठौर, शुभम सोलंकी आदि उपस्थित थे कार्यक्रम में आभार एवं मंच संचालन पारस राठौर एवं अर्जुन बामनिया द्वारा किया गया।


सर्व कल्याण के भाव से पशुपतिनाथ मंदिर से सांई धाम शिरड़ी के लिये पैदल कावड़ यात्रा को विदाई दी गई

मन्दसौर। श्री पशुपतिनाथ धाम से श्री शिरड़ी धाम के लिये लगातार 26वें वर्ष पैदल कावड़ यात्रा को एक आत्मीय समारोह में विदा किया गया। भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर गर्भगृह में पूजन अर्चन के बाद श्री शिरड़ी वाले सांई बाबा की तस्वीर व पादुका का भी पूजन कर कावड़ में शिवना नदी का जल प्रवेश कराया। 24 मार्च को मंदसौर से विदा हुई यह कावड़ यात्रा राम नवमी के दिन शिरड़ी सांई धाम पहुंचेगी जहां सांई बाबा की प्रतिमा का शिवना सहित 9 पवित्र नदियों के जल से अभिषेक किया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम इस पुण्य कार्य के सहभागी बनते हैं, नौ नदियों के पवित्र जल का संगम और भोले बाबा के दरबार में सांई के दरबार तक पैदल कावड़ यात्रा वास्तव में एक विलक्षण प्रसंग है। यह यात्रा धर्म की ध्वजा को शिखर तक ले जाएगी।

पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटील ने कहा कि 26 वर्षों से चली आ रही इस परम्परा की निरन्तरता भगवान श्री पशुपतिनाथ और सांई बाबा की प्रत्यक्ष कृपा का ही सुपरिणाम है। यह पैदल कावड़ यात्रा हमारी आध्यात्मिक ऊर्जा को और अधिक बढ़ाएगी।

पूर्व जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने कहा कि सर्वकल्याण की भावना से पैदल कावड़ यात्रा सभी को मनोकामनाएं पूर्ण करेगी। हमारी प्राचीन संस्कृति व परम्पराओं में पैदल यात्राओं का बड़ा ही महत्व है। इसी प्रकार अतिथि के रूप में उपस्थित समाजसेवी कारूलाल सोनी, भाजपा नगर मण्डल उत्तर के अध्यक्ष नरेश चंदवानी, सामाजिक कार्यकर्ता हिम्मत डांगी, पार्षद प्रतिनिधि सुदीप पाटील ने भी शुभकामनाएं व्यक्त की। धर्मसेवी बंशीलाल टांक ने कहा कि पैदल यात्रा एक कठिन साधना है, जिसका सुखद परिणाम अवश्य मिलता है।

आरंभ में सभी अतिथियों ने कावड़ यात्रियों का स्वागत किया। तत्पश्चात् अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम के संयोजक मोहनलाल सोनी, राजेश सोनी ऐरावाला, सुरेश राठौर, विजय सोनी, जयप्रकाश सोनी, महेश सोनी, आशिष पिल्लई आदि ने किया। मोहनलाल सोनी परिवार की ओर से कावड़ यात्रियों को टी शर्ट व केप भेंट किए गए। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने किया, आभार मोहनलाल सोनी ने माना।

ये हैं पैदल कावड़ यात्री

राजेश चांवरे, शिवनारायण डुलगज, सदानन्द भारतीय, राकेश मालवीय, अनिल सूर्यवंशी, रघु धाकड़, उमेरसिंह पनवार, विनय डागर, राहुल खोकर, मंगल खोकर, अजय तोमर, भुरू धामने, शिवम पारोसिया, गोलू फतरोड़, रूपेश कण्डारे, अजय चिंतामण व राजेश चौहान।

इन नो नदियों का जल संगम

शिवना, चम्बल, क्षिप्रा,  नर्मदा, गोदावरी, तृप्ती, सोमली, माही कावेरी।


कांग्रेस की विजय संकल्प बैठक का आयोजन 26 मार्च को

मंदसौर। आगामी लोकसभा चुनाव में मंदसौर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस को विजय बनाने के संकल्प के साथ दिनांक 26 मार्च मंगलवार को सुबह 11.30 बजे जिला कांग्रेस की आवश्यक बैठक का आयोजन होगा। इस बैठक में लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी नटराजन, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारीगण मार्गदर्शन हेतु उपलब्ध रहेगे।

यह जानकारी देते हुये जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने कहा आगामी लोकसभा निर्वाचन में विजय बनाने के संकल्प हेतु आयोजित इस बैठक में मंदसौर जिले के ब्लॉक कांग्रेसजन, विभिन्न सेक्टरो के अध्यक्षगण, मोर्चा संगठनो के अध्यक्षगण, जिला एवं ब्लॉक कांग्रेस के पदाधिकारीगणो सहित समस्त कांग्रेसजन सहभागिता करेगे।

अतः समस्त कांग्रेसजनो से अनुरोध है कि वे आगामी 26 मार्च को सुबह 11.30 बजे जिला कांग्रेस कार्यालय पर आयोजित बैठक में भागीदारी करे।


माँ नालछा के दरबार में मनाया गया फाग महोत्सव

21 अप्रैल को होगा महाप्रसादी का आयोजन

मन्दसौर। माँ नालछा के दरबार में 24 मार्च रविवार को प्रातः 10 बजे महाआरती के बाद नालछा माता प्रबंध समिति एवं नालछा माता सेवा समिति द्वारा फाग महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। जहां उपस्थित सैकड़ों श्रद्धालुजनों ने माता की आराधना करने के पश्चात् एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली पर्व की शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर नालछा माता सेवा समिति के महेन्द्र चौरडि़या, राजू सतीदासानी, विनोद अग्रवाल, जसवंतसिंह चौहान, परीक्षित पटवारी, सज्जनलाल खमेसरा भगवतीलाल सोनी, कंवरलाल प्रजापत ,कारुलाल जाट एवं सैकड़ों श्रद्धालुजन ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर फाग उत्सव मनाया गया।

मांगीलाल चौकीदार जो कि बरसों से मां नालछा के दरबार में सेवा दे रहे है उनका गत छः माह पहले नालछा माता भोजनशाला में दरवाजा गिरने से पैर में बहुत बड़ा फैक्चर हो गया था जिससे उनकी कई हड्डियां टूट गई थी। जिनका अहमदाबाद में कई समय तक इलाज चला उनके निवास पर जाकर गुलाल लगाकर उनके साथ भी फाग महोत्सव मनाया गया। इस दौरान परम्परानुसार चौत्र नवरात्रि के समापन अवसर पर होने वाली महाप्रसादी भंडारे की तारीख तय कर घोषणा की गई महाप्रसादी भंडारा 21 अप्रैल, रविवार को रखा गया है जिसमें 25000 से अधिक श्रद्धालु जन प्रसादी ग्रहण करेंगे।


ग्राम पंचायतों व गांवों के शासकीय स्कूलों में होंगे वस्त्र वितरण

मन्दसौर। सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र की मध्यप्रदेश शासन से पंजीकृत एकमात्र समाजसेवी संस्था जिसने पिछले माहो में जरूरतमंद परिवारों को लगभग 20 हजार कपड़े और केरल में बाढ़ पीढि़तों को 10 हजार वस्त्र प्रदाय किये है। साथ ही अन्य जीवनोपयोगी वस्तुएं जैसे आर्टीफिशियल ज्वेलरी, शैक्षणिक सामग्री, बर्तन व जूते-चप्पल आदि सामग्री भी बांटी गई।

वस्त्र वितरण समिति ने पिछले माहों में ठंड से ठिठुरते गरीब परिवारों को 400 कम्बल निःशुल्क वितरित किये गये। वर्तमान में नगर की समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से लगभग 15 स्कूलों के 750 बच्चों को नये कपड़े का लाभ दिया गया। संस्था की आगामी सेवा योजना के अन्तर्गत जिले के सभी ग्राम पंचायतों व गांवों के शासकीय स्कूल माध्यम से जरूरतमंद परिवारो ंको वितरण हेतु वस्त्र उपलब्ध कराये जाएंगे। ग्राम पंचायतों के अध्यक्ष, मंत्री, सचिव, सहसचिव व शिक्षकों से अपील की गई है कि वे सेवा के इस महायज्ञ में अपनी सेवाएं देकर पुण्य कमाए।

उपरोक्त जानकारी श्री सुरेन्द्र लोढ़ा, प्रेमलता तलेरा, चंदा कोठारी, महेन्द्र चौरडि़या, गजराज जैन, दिनेश मुणत, प्रो. राजकुमार बाकलीवाल, समता खिंदावत, प्रहलाद काबरा, सत्यनारायण गर्ग केडि़या, अशोक कुमठ, शशि मारू ने दी। उक्त जानकारी कार्यालय प्रभारी मुस्कान लक्षकार ने दी।


सर्व कल्याण के भाव से पशुपतिनाथ मंदिर से सांई धाम शिरड़ी के लिये पैदल कावड़ यात्रा को विदाई दी गई

मन्दसौर। श्री पशुपतिनाथ धाम से श्री शिरड़ी धाम के लिये लगातार 26वें वर्ष पैदल कावड़ यात्रा को एक आत्मीय समारोह में विदा किया गया। भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर गर्भगृह में पूजन अर्चन के बाद श्री शिरड़ी वाले सांई बाबा की तस्वीर व पादुका का भी पूजन कर कावड़ में शिवना नदी का जल प्रवेश कराया। 24 मार्च को मंदसौर से विदा हुई यह कावड़ यात्रा राम नवमी के दिन शिरड़ी सांई धाम पहुंचेगी जहां सांई बाबा की प्रतिमा का शिवना सहित 9 पवित्र नदियों के जल से अभिषेक किया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम इस पुण्य कार्य के सहभागी बनते हैं, नौ नदियों के पवित्र जल का संगम और भोले बाबा के दरबार में सांई के दरबार तक पैदल कावड़ यात्रा वास्तव में एक विलक्षण प्रसंग है। यह यात्रा धर्म की ध्वजा को शिखर तक ले जाएगी।

पूर्व जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने कहा कि सर्वकल्याण की भावना से पैदल कावड़ यात्रा सभी को मनोकामनाएं पूर्ण करेगी। हमारी प्राचीन संस्कृति व परम्पराओं में पैदल यात्राओं का बड़ा ही महत्व है। इसी प्रकार अतिथि के रूप में उपस्थित समाजसेवी कारूलाल सोनी, भाजपा नगर मण्डल उत्तर के अध्यक्ष नरेश चंदवानी, सामाजिक कार्यकर्ता हिम्मत डांगी, पार्षद प्रतिनिधि सुदीप पाटील ने भी शुभकामनाएं व्यक्त की। धर्मसेवी बंशीलाल टांक ने कहा कि पैदल यात्रा एक कठिन साधना है, जिसका सुखद परिणाम अवश्य मिलता है।

आरंभ में सभी अतिथियों ने कावड़ यात्रियों का स्वागत किया। तत्पश्चात् अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम के संयोजक मोहनलाल सोनी, राजेश सोनी ऐरावाला, सुरेश राठौर, विजय सोनी, जयप्रकाश सोनी, महेश सोनी, आशिष पिल्लई आदि ने किया। मोहनलाल सोनी परिवार की ओर से कावड़ यात्रियों को टी शर्ट व केप भेंट किए गए। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने किया, आभार मोहनलाल सोनी ने माना।

ये हैं पैदल कावड़ यात्री
राजेश चांवरे, शिवनारायण डुलगज, सदानन्द भारतीय, राकेश मालवीय, अनिल सूर्यवंशी, रघु धाकड़, उमेरसिंह पनवार, विनय डागर, राहुल खोकर, मंगल खोकर, अजय तोमर, भुरू धामने, शिवम पारोसिया, गोलू फतरोड़, रूपेश कण्डारे, अजय चिंतामण व राजेश चौहान।

इन नो नदियों का जल संगम
शिवना, चम्बल, क्षिप्रा, नर्मदा, गोदावरी, तृप्ती, सोमली, माही कावेरी।


रसीली फुहारों से सजेगा जागेश्वर महादेव का दरबार

मन्दसौर। नगर के नीम चौक स्थित प्राचीनतम शिवालय श्री जागेश्वर महादेव मंदिर में आज 25 मार्च को रंगपंचमी फाग महोत्सव में प्रातः 11 बजे से संगीत की मधुर धुनों-ढोलक-तबले की थाप पर बृज-होरी रसिया गीत फुहारों से भगवान जागेश्वर के साथ होरी खेली जायेगी। भंग ठण्डाई प्रसाद भी भक्तों को प्रदान किया जायेगा। श्री जागेश्वर महादेव मंदिर समिति ने सभी संगीत प्रेमी श्रद्धालुओं से सम्मिलित होने की अपील की है।


दशपुर भावसार समाज मनाएगा पांच दिवसीय हिंगलाज जयंती महोत्सव

30 मार्च से 3 अप्रैल तक होंगे विविध आयोजन

मन्दसौर। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दशपुर भावसार समाज मंदसौर द्वारा पांच दिवसीय हिंगलाज जयंती महोत्सव मनाया जाएगा। दिनांक 30 मार्च से 3 अप्रैल 2019 तक आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं व बच्चों के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

पांच दिवसीय आयोजन के अंतर्गत प्रथम दिन 30 मार्च को सायं 4 बजे समाज की महिला मंडल द्वारा गणगौर की झेल निकाली जाएगी जो कि पशुपतिनाथ मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होकर भावसार धर्मशाला खानपुरा पर समाप्त होगी। 31 मार्च को दोपहर 12 बजे से महिलाओं के लिए तत्काल गेम, फायर लेस कुकिंग की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। बच्चों के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता रखी गई है जिसमें स्वच्छता एवं जल बचाओ विषय पर पोस्टर बनाना होंगे। बेसिक एप्टिट्यूड टेस्ट , शतरंज प्रतियोगिता, स्केटिंग प्रतियोगिता व चम्मच रेस भी बच्चों के लिए आयोजित की जाएगी। 1 अप्रैल को सायं 7 बजे भावसार धर्मशाला खानपुरा पर तन्मय म्यूजिकल ग्रुप नीमच द्वारा भव्य भजन संध्या आयोजित की गई है। यह भजन संध्या जयप्रकाश भावसार इंदौर वालों की ओर से आयोजित की गई है। 2 अप्रैल को दोपहर 3 बजे भावसार धर्मशाला खानपुरा से एक विशाल वाहन रैली का आयोजन किया जाएगा। जिसमें समाज के सभी बंधु भाग लेंगे। इसी दिन शाम 7 बजे भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की रंगारंग प्रस्तुति रखी गई है। इसमें स्वच्छ फिल्मी गीतों पर नृत्य व नृत्य नाटिका आयोजित की जाएगी।

भावसार समाज की कुलदेवी मां हिंगलाज के प्राकट्य दिवस 3 अप्रैल को प्रातः 8 बजे हिंगलाज माता का अभिषेक, पूजन एवं हवन का कार्यक्रम भावसार धर्मशाला खानपुरा पर रखा गया है। प्रवक्ता पं. संदीप उपाध्याय इस पूजन कार्य को संपन्न करवाएंगे।


समाजसेवियों को जन्मदिन पर बधाई

मन्दसौर। महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण संस्था के प्रमुख परामर्शदाता वरिष्ठ सलाहकार लोढ़े साथ जैन समाज के पूर्व अध्यक्ष दानदाता श्री सी.एम. जैन को 86वें वर्ष में प्रवेश पर समिति के सचिव समाजसेवी निर्विकार रातड़िया, संस्थापक के कंवर सा. विनोद खिंदावत एवं सुपुत्र कुशाग्र नलवाया एवं कार्यकारिणी सदस्य समाजसेवी श्रीमती इंदू पंचोली को समिति की ओर से जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाए।

मंदसौर के समाजसेवी प्रांतीय व राष्ट्रीय समिति में लिये गये अनेक संस्थाओं के पदाधिकारी एवं महावीर पुस्तकालय समिति के सहसचिव समाजसेवी सी.ए. दिनेश मुणत को आल इंडिया श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन कान्फ्रेंस के मंदसौर जिलाध्यक्ष पद पर मनोनित किया गया।

दशपुर नगर की गौरव धर्मनिष्ठ मिलनसार समाजसेवी श्रीमती शशि नरेन्द्र मारू को जैन कांफ्रेस की अखिल भारतीय समिति में कार्यकारिणी सदस्य के रूप में चयन हुआ। सकल जैन समाज व अनेक समाजसेवी संस्थाओं व महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण समिति की ओर से बधाई एवं शुभकामनाएं।


ग्राम पंचायतों व गांवों के शासकीय स्कूलों में होंगे वस्त्र वितरण

मन्दसौर। सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र की मध्यप्रदेश शासन से पंजीकृत एकमात्र समाजसेवी संस्था जिसने पिछले माहो में जरूरतमंद परिवारों को लगभग 20 हजार कपड़े और केरल में बाढ़ पीढ़ितों को 10 हजार वस्त्र प्रदाय किये है। साथ ही अन्य जीवनोपयोगी वस्तुएं जैसे आर्टीफिशियल ज्वेलरी, शैक्षणिक सामग्री, बर्तन व जूते-चप्पल आदि सामग्री भी बांटी गई।

वस्त्र वितरण समिति ने पिछले माहों में ठंड से ठिठुरते गरीब परिवारों को 400 कम्बल निःशुल्क वितरित किये गये। वर्तमान में नगर की समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से लगभग 15 स्कूलों के 750 बच्चों को नये कपड़े का लाभ दिया गया। संस्था की आगामी सेवा योजना के अन्तर्गत जिले के सभी ग्राम पंचायतों व गांवों के शासकीय स्कूल माध्यम से जरूरतमंद परिवारो ंको वितरण हेतु वस्त्र उपलब्ध कराये जाएंगे। ग्राम पंचायतों के अध्यक्ष, मंत्री, सचिव, सहसचिव व शिक्षकों से अपील की गई है कि वे सेवा के इस महायज्ञ में अपनी सेवाएं देकर पुण्य कमाए।

उपरोक्त जानकारी श्री सुरेन्द्र लोढ़ा, प्रेमलता तलेरा, चंदा कोठारी, महेन्द्र चौरड़िया, गजराज जैन, दिनेश मुणत, प्रो. राजकुमार बाकलीवाल, समता खिंदावत, प्रहलाद काबरा, सत्यनारायण गर्ग केड़िया, अशोक कुमठ, शशि मारू ने दी। उक्त जानकारी कार्यालय प्रभारी मुस्कान लक्षकार ने दी।


श्री गौतम गुर्जर गौड़ ब्राहम्ण सहकारी साख संस्था का होली मिलन समारोह समपन्न

मंदसौर। श्री गौतम गुर्जर गौड़ ब्राहम्ण सहकारी साख संस्था मर्यादित मंदसौर का होली मिलन समारोह 24 मार्च 2019 रविवार को संजीत नाका स्थित अमर शांति वाटिका में मनाया गया। संस्था के अध्यक्ष रमेश शर्मा, उपाध्यक्ष चेतन जोशी, श्रीमती प्रिति पुरोहित ने बताया कि संस्था द्वारा इस वर्ष भी श्री गौतम गुर्जर गौड़ ब्राहम्ण सहकारी साख संस्था द्वारा रजत जयंती स्नेह सम्मेलन एवं होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महर्षि गौतम का विशेष पूजन अर्चन कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें चेयररेस, फैंसी ड्रैस ओर नृत्य और पुष्पो से होली खेली गई। इस दौरान  प्रत्येक कक्षा 9से 12  में प्रथम तीन मेरिट विद्यार्थियों का सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर संस्था के संस्थापक राधेश्याम शर्मा, डाॅ.ं देवेन्द्र पुराणिक, बैंक प्रतिनिधी आनन्दीलाल तिवारी, जी.के. व्यास, गोपाल पंचारिया, यशोधर्मन शर्मा, नरेन्द्र व्यास, दिनेश श्रोत्रिय, रुपनारायण जोशी, गिरधर शर्मा, रामचंद्र पुरोहित ,किशोर शर्मा, भेरूलाल शर्मा ,शिवशंकर शर्मा, औंकारलाल तिवारी, दिनेश त्रिवेदी, ओम शर्मा, राजेश व्यास, तुलसीचंद भट्ट, गोविन्द जोशी, गजेन्द्र तिवारी, कमलेश पंचारिया, अरूण उपाध्याय, श्रीमती सरिता शर्मा, श्रीमती मीनाक्षी पुराणिक, श्रीमती आशा गील, श्रीमती मीता शर्मा आदि  समस्त समाजजन उपस्थित रहे।


लोकसभा प्रत्याशी सांसद गुप्ता का हुआ भव्य स्वागत , गुप्ता ने लिया आर्शीवाद,

अटल संकल्प, संगठित प्रयास, मिलकर रचेंगे फिर इतिहास – सुधीर गुप्ता

मंदसौर-भाजपा लोकसभा प्रत्याशी सांसद सुधीर गुप्ता का संसदीय क्षेत्र में प्रवेश पर जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। सांसद गुप्ता प्रातः दिल्ली से भवानी मंडी पहुंचे जहां भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने उनका साफा व पुष्पहारों से स्वागत किया। इसके बाद भैंसोदा मंडी, भानपुरा व गरोठ विधायक देवीलाल धाकड़, पूर्व विधायक चन्दरसिंह सिसौदिया, मंडल अध्यक्ष राजेश सेठिया, राधेश्याम पाटीदार, विनीत यादव सहित कई पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व नगरवासियों ने सांसद का पुष्पहारों से स्वागत किया। तत्पश्चात ग्राम गोविंदखेडा, बोरदा, बाबुल्दा के ग्रामवासियों से आर्शीवाद लिया। सांसद गुप्ता ने संसदीय क्षेत्र की गरोठ विधानसभा के ग्राम मेलखेड़ा में बंजारा समाज द्वारा आयोजित चल समारोह का स्वागत किया व ग्राम में जन सम्पर्क किया। इसके बाद सुवासरा विधानसभा के शामगढ़ नगर में नगरवासियों द्वारा स्वागत किया गया। संसदीय क्षेत्र की सुवासरा विधानसभा के ग्राम धलपट में भाजपा के समस्त पदाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओ द्वारा स्वागत किया गया। ग्राम गुराड़िया प्रताप में पूर्व विधायक एव भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नानालाल पाटीदार का आशीर्वाद लिया। वहीं सीतामउ के ग्रामों में भी ग्रामीणों से आर्शीवाद प्राप्त किया।

इसके बाद वें सायं अपने निवास पहुंचे जहां पहले से उपस्थित पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने ढोल-धमाकों व आतिशबाजी के साथ उनका स्वागत किया। भाजपा महिला मोर्चा द्वारा शाॅल श्रीफल भेंट की स्वागत किया। इसी के साथ ही नीमच, जावरा, मंदसौर संसदीय क्षेत्र से देर रात तक पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं का आना लगा रहा। सभी  ने सांसद सुधीर गुप्ता को बधाई के साथ भाजपा को पुनः विजयी दिलाने का संकल्प लिया।

सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि संगठन ने जो मुझ पर पुनः भरोसा जताया है उसके लिए में शीर्ष नेतृत्व और प्रदेश नेतृत्व का आभार व्यक्त करता हूं। साथ ही उनके इस विश्वास पर पूरी तरह से खरा उतरने का प्रयास करूंगा। उन्होने कहा कि मैं भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं और आभार व्यक्त करता हूं। इस अवसर पर मंदसौर जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुरणा, मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी, जिला महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष महिला मोर्चा श्रीमती सुषमा आर्य, रतलाम जिला भाजपा पूर्व अध्यक्ष कान सिंह चैहान, लोकसभा चुनाव प्रबंध समिति जिला सहा संयोजक नानालाल अटोलिया,  जिला महामंत्री अजय सिंह चैहान, महेन्द्र चैरडिया, पारस पावर, तेजपाल सिंह धाकड़ी, धीरज पाटीदार, भगवान सिंह शक्तावत, योगेश गुप्ता, रतनलाल लकड़, प्रदीप चैधरी, सत्यनारायण, सत्तू गोयल, श्रीमती किरण शर्मा, भेरूलाल पाटीदार आदि सहित हजारों कार्यकर्ताओं ने उनके निवास पर पहुंचकर सांसद सुधीर गुप्ता का फूल मालाओं से स्वागत किया व उनके निवास पर एक दूसरे को गुलाल लगाकर बधाइयां दी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts