Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 24 Nov 2019

महीने के प्रथम रविवार को बाजार खुले रखने की अपील

सीतामऊ। नवोदय विद्यालय के पालक शिक्षक संध के प्रतिनिधि मनोज जामलिया ने सभी व्यापारी संगठनो से अपील की है की प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को व्यापार व्यवसाय चालू रखे क्योकि नवोदय विद्यालय में बालक पालक मिलन दिवस माह के दुसरे शनिवार की बजाय अब माह के प्रथम रविवार को होगा और नवोदय विद्यालय में अध्यनरत लगभग 500 बच्चो के माता पिता दूर दराज पुरे जिले से उस दिन बच्चो से मिलने नवोदय विद्यालय आते है और साथ ही उन्हें बाजार भी लाते है और उनके आवश्यकता की वस्तुओ को खरीद कर उन्हें देते है , ऐसी स्थति में यदि बाजार बंद रहा तो बालक बालिकाओ और उनके पालको को काफी असुविधाओ का सामना करना पड़ेगा । अतरू नवोदय में अध्यनरत बालक बालिकाओ और उनके पालको को होने वाली असुविधा के मद्देनजर रखते हुवे माह के प्रथम रविवार बाजार खुला रहे।


गुरूनानक देवजी प्रान्तीय ओलंपिक खेल प्रतियागिता आज मंदसौर में

मंदसौर। खेल और युवा कल्याण विभाग के अधिकारी एवं जिला कलेक्टर मनोज पुष्प के मार्गदर्शन मे श्री गुरूनानक देव जी प्रान्तीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन मंदसौर जिले में किया जाएगा। श्री गुरूनानक देव जी प्रतियोगिता मे खेल मंदसौर 25 नवम्बर को फुटबॉल, एथलेटिक्स, खो-खो, कबडडी, व्हालीवॉल, टेबल-टेनिस, का आयोजन मंदसौर में राजीव गांधी खेल मैदान में किया जाएगा। गुरूनानक देवजी प्रान्तीगय ओलंपिक खेल के आयोजन मे सभी खिलाडियो, खेल दलो को प्रतियोगिता स्थल पर अपनी प्रविष्टि प्रति खिलाडी निर्धारित पंजीयन फार्म में ग्राम पंचायतध् नगर पालिकाध् नगर निगम द्वारी जन्म् प्रमाण – प्रत्र अथवा अध्यचयनरत विघार्थियों द्वारा बोर्ड परीक्षा की मूल अंक सूची ही मान्यी होगी। बैंक पास बुक की छायाप्रति एवं पासपोर्ट साईज की फोटो अनिवार्य रूप से लगाना सुनिश्चित करें। पंजीयन फार्म खिलाडी कार्यालयीन समय में ही खेल और युवा कल्या ण विभाग पुलिस अधीक्षक कार्यालय महू-नीमच रोड मंदसौर से प्राप्त कर सकते है।


71 वां एनसीसी स्थापना दिवस मनाया गया

मंदसौर। समस्त एनसीसी इकाइयों हमारा द्वारा एनसीसी का स्थापना दिवस मनाया गया यह कार्यक्रम 21 एम पी बटालियन 5 मध्य प्रदेश इंडिपेंडेंट कमान अधिकारी के निर्देशानुसार यह कार्यक्रम सामूहिक किया गया इस कार्यक्रम में सुबह 9रू00 बजे नगरपालिका के सहयोग से 400 एनसीसी कैडेट्स द्वारा गांधी चौराहा से स्वच्छता रैली प्रारंभ की गई। रैली गांधी चौराहे से घंटाघर खानपुरा पशुपतिनाथ मंदिर होते हुए नालछा माता प्रांगण में पहुंची जहां पर एक्स आर्मी सूबेदार गुप्ता द्वारा कैडेट्स को डिजास्टर फायर फाइटिंग के ऊपर लेक्चर दिया गया। तत्पश्चात जिला होमगार्ड द्वारा संदीप भंवर प्लाटून कमांडर के नेतृत्व में एसडीआरएफ डिजास्टर का डेमोंसट्रेशन दिखाया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनकामना प्रसाद, कार्यक्रम की अध्यक्षता मंदसौर पीजी कॉलेज जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष राजेश रघुवंशी, विशेष अतिथि सेंट थॉमस विद्यालय फादर कैनेडी थॉमस, जिला, डॉ हिमांशु यजुर्वेदी के नेतृत्व में पूरी टीम की उपस्थिति में मां नालछा माता प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संचालन एनसीसी अधिकारी विजय सिंह पुरावत ने किया सर्वप्रथम प्रधानमंत्री द्वारा एनसीसी 71 वॉ स्थापना पर लिखा गया मैसेज केडैड वैभव सोनावा द्वारा पढ़ा गया। तत पश्चात मेजर आरके व्यास द्वारा विषय प्रवर्तन पर जानकारी दी गई मुख्य अतिथि महोदय ने अपने उध्बोधन में एनसीसी कैडेट को बताया कि किस प्रकार अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है अपने लक्ष्य की प्राप्ति हेतु लगातार प्रयास करने से अपनी बढ़ सकता है एनसीसी के सीनियर कैडेटों द्वारा 20 यूनिट रक्तदान किया गया। अंत में वृक्षारोपण किया गया अंत में सभी अतिथियों को जिला एनसीसी इकाई महाविद्यालय प्राचार्य डॉक्टर सी एल खींची द्वारा प्रतीक चिन्ह प्रदान किए गए।


संतो की उपस्थिति में माँ शिवना को लेकर हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति की बैठक सम्पन्न

मंदसौर। हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति द्वारा माँ शिवना को लेकर शहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं, सामाजिक संघटनो के साथ एक बैठक का आयोजन भगवान पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में आयोजित करि गयी। जिसमे संत मधुसूधन शास्त्री और पहले शिवना पुत्र भागवताचार्य पंडित मिथिलेश मेहता का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। संत मधुसूदन जी शास्त्री ने कहा है कि हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति द्वारा कई समय से मीडिया के माध्यम से माँ शिवना को लेकर अभियान चलाया जा रहा है मुझे प्रसन्नता होती है और समिति के सदस्यों से मिलने की काफी समय से इच्छा थी आज समिति के सदस्यों से मिलकर प्रसन्नता हुई। शिवना को लेकर जो आगे अभियान और आंदोलन चलेंगे वह भी हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति के बैनर के माध्यम से ही हो आगे आपने कहा की माँ शिवना कुछ ही लोगो की नही है लाखो लोगो की जीवन दायिनी है लाखो लोगो के आस्था का केंद्र है इसलिए शिवना के बारे में चिंता करने का काम लाखो लोगो का है इसलिए एक शिवना यात्रा निकाली जाए जनजागृति लाये और शिवना से लाखो लोगो को जोड़ा जाए इसके लिए हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति के साथ पूर्ण रूप से समर्थन में हु और मेरा पूरा सहयोग माँ शिवना के इस कार्य मे दूंगा।

भागवताचार्य पंडित मिथिलेश जी मेहता नागदा से अपनी कथा को 2 घंटे आगे बढाकर बैठक में पधारे अपने अपने मार्गदर्शन में कहा है कि जिस प्रकार हम अपने घर पर अपनी माँ को सम्मान देते है अपनी माँ की चिंता करते है उस माँ के प्रति जो टीस हमारे दिल मे होती है वही टीस इस माँ शिवना के लिए हमारे मन मे होगी तभी यह अभियान सार्थक होगा और सफल भी होगा। एक माँ हमारे घर पर है दूसरी माँ ,शिवना है । माँ का रूप देने के लिए हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति ने शिवना पुत्र पुत्री अभियान चलाया है तो अधिकतम अच्छे लोगो को इस अभियान से जोड़े स्वयं शिवना पुत्र बने और हमारे जितने भी रिश्तेदार परिचित है उन्हें शिवना पुत्री पुत्री बनाकर इस अभियान के इस महायज्ञ में अपनी आहुति प्रदान कर अपना कर्तव्य माँ शिवना के प्रति निभायें।

उक्त जानकारी देते हुए समिति सदस्य मनीष भावसार ने बताया है कि बैठक में कई समाजिक संघठनो के कार्य करता उपस्थित थे जिसमे मुख्य रूप से कपिल मावर, दिनेश सोनी, िहम्मत डाँगी, अरुण शर्मा, रविन्द्र पांडे, भानुप्रताप सिंह सिसोदिया, विनोद डगवार, विनोद मेहता, राजेश नामदेव आदि उपस्थित रहे सभी ने एक मत होकर पूरे वर्ष शिवना के लिए जनजागरूकता अभियान चलाए जाएंगे उनमें सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया। फिर भी शासन प्रशासन ने ध्यान नही दिया तो आवश्यकता होने पर उग्र आंदोलन भी करना पड़े तो सामाजिक संघटन के कार्यकर्ता पीछे नही रहेंगे। बैठक में वर्षभर के कार्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार करि गयी जिसमे चौराहा संपर्क, मोहल्ला सम्पर्क शासन प्रशासन जगाओ अभियान और शिवना यात्रा मुख्य रहेंगे।


श्री केशव सत्संग भवन सभागार विस्तार का हुआ भूमिपूजन

मन्दसौर। 24 नवम्बर रविवार को खानपुरा स्थित श्री केशव सत्संग भवन परिसर स्थित सत्संग सभागार का टीनशेड को हटाकर छत एवं हॉल निर्माण का पूज्य संत श्री निर्मल चौतन्यपुरीजी महाराज, पूज्य संत श्री प्रेमशिवमजी महाराज तथा पूज्य संत श्री भरतपुरीजी महाराज के सानिध्य में भूमिपूजन किया गया। भूमि पूजन पं. श्री जगदीश लाड़ ने सम्पन्न कराया।


खबर का असर
सरपंच द्वारा ताबड़तोड़ सीसी रोड निर्माण का कार्य शुरू करवाया गया

सीतामऊ। ग्राम पंचायत मुवाला में कथित अनियमितताओं के समाचार प्रकाशित होता है उसका असर भी दिखाई दिया है सरपंच द्वारा ताबड़तोड़ सीसी रोड निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया है यह कार्य पन्नालाल के मकान से जगदीश के मकान तक हो रहा है शिकायतकर्ता रईस था पिता अनवर खान ने बताया कि इस कार्य में भी घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है जनपद पंचायत के सहायक यंत्री संजल जैन द्वारा जांच के दौरान स्पष्ट निर्देश दिए थे कि पेंडिंग पड़े निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करवाई जाए एवं सीसी रोड निर्माण में चोरी का उपयोग नहीं हो पिंटू सरपंच द्वारा चोरी का उपयोग करवाए जा रहा है अन्य सामग्री का दोहन भी घटिया किस्म का हो रहा है जिसकी जांच की जाना चाहिए।

खेत सड़क योजना में भी पनपी अनियमितता- इसी ग्राम पंचायत में खेत सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण में बड़े पैमाने पर अनियमितता पाई गई शिकायतकर्ता द्वारा सूचना के अधिकार के तहत एकत्र जानकारी में बताया गया कि वर्ष 2016 -17 के दरम्यान सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार किया गया एक ही तारीख के हजारों रुपए के बिल रेत व मुहर्रम के बनाए जाकर यह कृतज्ञ किया गया । इस निष्पक्ष जांच होने पर भ्रष्टाचार के कई मामले उजागर हो सकते हैं।


सफाई कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, काम पर लौटे

सीतामऊ। अपनी मांगों को लेकर काम बंद हड़ताल व धरना दे रहे सफाई कर्मचारियों की हड़ताल रविवार को खत्म हो गई मुख्य नगर पंचायत अधिकारी रमेशचंद्र सतपुड़ा नप अध्यक्ष हंसा गिरोठिया के निर्देशों पर उनकी कुछ मांगों का निराकरण कर दिया मुख्य रूप से सातवें वेतन के एरियर भुगतांग के संदर्भ में आश्वस्त किया गया कि निकाय अपने बकाया राशि वसूली में सख्ती बरतकर उनके खातों में एरियर भुगतान का प्रबंध करेगी शासन से भी मिलने वाले अनुदान का आवंटन होने पर एरियर भुगतान में प्राथमिकता दी जाएगी इस आश्वासन के बाद सफाई कामगारों ने अपना धरना हड़ताल का कदम वापस ले लिया। उल्लेखनीय है कि सफाई कर्मचारी कब शुक्रवार से सफाई काम बंद कर धरना दे रहे हैं जिससे नगर की सफाई और सब पूरी तरह ठप रही इन दिनों में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं जहां मच्छर भिन भीना रहे हैं जगह-जगह सड़कों पर गंदगी बिखरी पड़ी है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts