Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 24 Oct 2019

रूपचांद आराधना भवन में उत्तराध्ययन सूत्र का वाचन हुआ

मन्दसौर। प.पू. सरल स्वभावी अनंतगुणा श्री जी म.सा. प.पू. वैयावच्चप्रेमी अनंत कीर्ति श्रीजी म.सा., प.पू. शासन प्रभाविका सुप्रसन्ना श्रीजी म.सा. के तत्वावधान में रूपचांद आराधना भवन में उत्तराध्ययन सप्ताह में 21 अक्टूबर से प्रारंभ हुआ जो 27 अक्टूबर तक प्रतिदिन प्रातः 7.45 से 9 बजे तक आयोजित हो रहा है। जिसमें प्रतिदिन बड़ी संख्या में धर्मालुजन उपस्थित होकर धर्मलाभ ले रहे है।
श्री सुप्रसन्ना श्रीजी म.सा. ने बताया कि उत्तराध्ययन सप्ताह में 36 अध्ययन का ये सूत्र परमात्मा महावीर स्वामी की अंतिम देशना, 16 प्रहर, अनवरत् देशना चली उसके प्रथम अध्ययन विनय से प्रारंभ होता है। विनयी और अविनयी के स्वभाव, व्यवहार तथा उसके परिणामों की चर्चा विस्तार से विनय से ही ज्ञान प्राप्त होती है। शांति का मूल मंत्र विनय है, विनय से कृपा, आशीर्वाद, प्रसन्नता के महामेघ बरसते है। द्वितीय अध्ययन परिषह सामने से आये कष्टों पर विजय प्राप्त करना, निर्जरा के लिये जो कुछ सहा जाता है वह परिषह है। तृतीय अध्ययन दुर्लभ चार अंग जिसमें मानव भव, धर्म श्रवण, श्रद्धा, संयम आराधना में पराक्रम इन 4 अंगों की दुर्लभता पर प्रतिपादन किया गया है। चतुर्थ अध्ययन असंस्कृत है। याने आयुष्य टूटने पर उसे किसी भी तरह पुनः सांधा या जोड़ा नहीं जा सकता है। पंचम अध्ययन अक्रामकरण है याने मरना सबको पड़ता ही है, चाहे इच्छा, विज्ञान, विवेक के बिना या इच्छा विज्ञान विवेक पूर्वक मरण हों।
रूपचांद आराधना भवन के अध्यक्ष दिलीप डांगी, मनोज जैन, योग गुरू सुरेन्द्र जैन, छोटेलाल जैन आदि ने बताया कि उत्तराध्ययन सप्ताह का समापन 27 अक्टूबर को होगा तथा 28 अक्टूबर को प्रातः 5.30 बजे निर्वाण लड्डू चढ़ाया जाएगा तथा गौतम रास की वाचना एवं नववर्ष की महामांगलिक होगी।


मिट्टी के दीपक बेचने वालो व्यवसाईयों नपा शुक्ल नही लेगी

मंदसौर। नपाध्यक्ष मो हनीफ शेख, सीएमओं सविता प्रधान, राजस्व समिति सभापति जितेन्द्र सोपरा ने बताया कि नगर पालिका परिषद ने पर्यावरण में हित में निर्णय लेते हुए इस वर्ष दिपावली के पर्व पर मंदसौर नगर के विभिन्न बाजारों में अस्थाई रूप से दुकान लगा कर मिट्टी के दिपक का व्यवसाय करने वाले व्यवसाईयों से शुल्क नही लेने का निर्णय लिया है। नगर पालिका राजस्व अमले को इस संबंध में दिशा निर्देश दिये गये है। प्रजापति समाज के लोग परम्परागत रूप से मिट्टी के दिपक बनाते है और उन्हे बाजार में विक्रय हेतु भिजवाया जाते है इससे प्रजापति समाज के लोगो को अच्छी आमदनी होती है नगर पालिका प्रजापति समाज के हित में यह निर्णय लिया है।


मुख्यमंत्री से मिले दलौदा सरपंच जैन अवार्ड की जानकारी दी

मन्दसौर। भोपाल में गुरूवार को दलौदा के सरपंच विपिन जैन ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से मंत्रालय में मुलाकात कर पंचायतीराज सशक्तिकरण पीएम अवार्ड मिलने पर जानकारी दी एवं झाबुआ चुनाव में कांग्रेस की जीत को लेकर बधाई दी साथ ही दलौदा में  रिसोर्ट एवं स्वर्गीय राजीव जी गांधी की प्रतिमा के अनावरण में आने का निमंत्रण सौंपा। मंत्रालय में उनके साथ मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश शेखर, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व सदस्य मनोहर बोथरा भी साथ थे। इस अवसर पर कमलनाथ ने कहा कि ऐसे ही विकास के कार्य कर आगे बढ़ते रहो विपिन यही शुभकामनाएं है। श्री जैन  ने इसी के साथ उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी एवं जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा से मुलाकात कर पंचायती राज सशक्तिकरण पीएम अवार्ड के बारे में जानकारी दी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts