Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 24 Sep 2019

ट्रेन से कटी बकरी, आवाज से वृद्ध गिरा, मौत

मंदसौर। कचनारा रेलवे स्टेशन के निकट बकरी चरा रहे वृद्ध कनीराम पिता पन्नालाल 75 वर्ष की एक बकरी की ट्रेन से कटने से मृत्यु हो गई। वहीं ट्रेन की आवाज सुनकर कनीराम दूर जा गिरे। जिसे गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल पुलिस चौकी ने मृतक का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।


अज्ञात लोगों ने भिखारी को पीट – पीट कर अधमरा किया

मंदसौर। दलौदा में मंगलवार को अज्ञात लोगों ने भीख मांगने वाले एक अज्ञात व्यक्ति को पीट – पीट कर अधमरा कर दिया। जिसे गंभीर हालात में जिला अस्पताल लाया गया। जहां पीडि़त का उपचार किया जा रहा है।

आईएमए द्वारा लगातार आयोजित किए जा रहे है बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर

निशुल्क चिकित्सा परामर्श के साथ उपलब्ध करवाई जा रही है निशुल्क दवाईयांमंदसौर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) मंदसौर के प्रवक्ता डॉ रमेश कनेसरिया ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की मंदसौर जिला शाखा द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों की श्रृंखला जा री है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्यों ने अब तक हैदरवास, अंजुमन मदरसा राहत शिविर, गंगा गार्डन राहत शिविर, अलावदाखेड़ी, अशोकनगर, शनि विहार कॉलोनी, बेटीखेड़ी इत्यादि क्षेत्रों में लगभग दो हजार मरीजों का परिक्षण कर उन्हें निशुल्क दवाईयां वितरित की गई है। इन कैम्पों में मुख्य रूप से डॉ वी एस मिश्र, डॉ एस के जैन, डॉ के सी श्रीमाल, डॉ गोविन्द छापरवाल, डॉ देवडा, डॉ जे सी गुप्ता, डॉ छाबड़ा, डॉ प्रवीण भोज, डॉ अभिनव पारिख, डॉ गंुजन मेहता, डॉ मनीष आसवानी, डॉ प्रियंक चेलावत, डॉ रमेश कनेसरिया, डॉ सौरभ पाण्डे, डॉ श्रीमती श्वेता सौरभ पाण्डे, डॉ चिचानी, डॉ श्यामलाल वर्मा, डॉ मांदलिया, डॉ अजय व्यास का सहयोग सराहनीय रहा। श्री कनेसरिया ने बताया कि रविवार को डॉक्टरों की एक टीम सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र पायाखेड़ी में जाने के लिए तैयार थी, जिसमें डॉ सुरेश पमनानी, डॉ छाबड़ा, डॉ अजीत जैन, डॉ बागड़ी, डॉ के सी शर्मा, डॉ मनीष मिण्डा आदि तैयार थे। लेकिन अधिक वर्षा होने के कारण यह शिविर स्थगित करना पड़ा।

आईएमए मंदसौर के अध्यक्ष डॉ प्रदीप चेलावत, सचिव डॉ आर के द्विवेदी, ट्रेजरार डॉ सुरेश जैन ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों की श्रृंखला जारी रहेगी। अब तक लगभग 5 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा चुके है एवं अन्य शिविर आयोजित करने की कार्ययोजना तैयार है। इन शिविरों में मुख्य रूप से कलेक्टर मनोज पुष्प, अपर कलेक्टर ओपी कोचले, डिप्टी कलेक्टर संदिप शिवा, मुख्य चिकित्सक डॉ अधीर मिश्रा, डॉ सौरभ मंडवारिया, डॉ बी एस भाटी नाहरगढ का सराहनीय मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है। इन शिविरों में जिला चिकित्सालय की स्वास्थ्य टीम एवं रेडक्रास की भी सराहनीय सहयोग मिल रहा है। मंदसौर जिला मेडिकल एसोसिएशन की ओर से दवाईयां निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है।

आईएमए मंदसौर ने यह निश्चित किया हैं कि बाढ़ प्रभावितों के लिए निशुल्क परामर्श दिया जाए साथ ही रियायती दरों पर जांच एवं दवाईयां उपलब्ध करवाई जाए। एसोसिएशन ने जिले के नागरिकों से अपिल की हैं कि वे इस आपदा के समय नागरिकों की सेवा करने के लिए आगे आए एवं इस पुनित कार्य में सहयोग प्रदान करें एवं जहां भी उन्हें कोई आवश्यकता महसूस हो वे आईएमए के सदस्यों से सहयोग प्राप्त कर सकते है।


श्री माण्डावत ने किए अपने पिता के मरणोपरांत नेत्रदान

मन्दसौर। 24 सितम्बर को जैन सम्माज के वरिष्ठ श्री सूरजमल माण्डावत के देहावसान हो जाने पर उनके पुत्र जयकुमार, कुशल राज व अभय कुमार माण्डावत ने दुःख की इस घड़ी में भी परमार्थ की भावना से अपने पिता के नेत्रदान का निर्णय लिया। उनके इस निर्णय का सम्मान करते हुए लायंस क्लब ने सफल नेत्रदान करवाया।


मिथ्या दृष्टि छोडे, सम्यक दृष्टि अपनाओ- साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा

मंदसौर। मानव जीवन में सम्यक दृष्टि का होना अतिआवश्यक है लेकिन अधिकाश मानव सम्यक दृष्टि की बजाय मिथ्या दृष्टि छोडने व सम्यक दृष्टि अपनाये की सिख देता हे। उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी डॉ सुभाषाजी मा ने जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने मंगलवार को यहा आयोजित धर्मसभा में कहा कि जब तक हम शरीर को ही सबकुछ समझते रहेगे हमारा आत्म उद्धार नही होगा। जीवन में हम शरीर को ही सबकुछ समझते रहेगे हमारा आत्म उद्धार नही होगा। जीवन में हम शरीर की चिन्ता छोड आत्मा का अनुभव करें और अपने आत्मकल्याण की चिन्ता करें। आपने कहा कि हम जो प्रतिदिन वस्तुम देखमे है वह स्थायी नही हे। उसका आकार बदलता रहता है। वस्तुओं के प्रतिबिम्ब को ही हमस ब कुछ माने बल्कि आत्मचिन्तन करे। ज्ञानीजन कहते है कि हम मिथ्या दृष्टि को छोड सम्यक दृष्टि की ओर अग्रसर होगे तो हमारी आत्मा का अवश्य ही कल्याण होगा।  हम अपने जीवन में कुछ समय आत्म चिन्तन के लिये जरूर निकाले दिनभर केवल भौतिक पदार्थो के पीछे न भागे बल्कि आत्मचिन्तन के लिये कुछ समय स्वयं को भी दे। धर्मसभा में साध्वी श्री सुभाषाजी मसा ने भी अपने विचार रखे। धर्मसभा के बडी संख्या में धर्मालुजन उपस्थित थे।


मिथ्याछाप घी बेचने वाले आरोपी को 9 माह का कारावास

मनासा। श्री धर्म कुमार, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, मनासा द्वारा एक आरोपी को अपमिश्रित मिथ्याछाप घी बेचने के आरोप का दोषी पाकर कुल 9 माह के सश्रम कारावास और 1,500रू. के जुर्माने से दण्डित किया।

श्री योगेश कुमार तिवारी, एडीपीओ द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 08 वर्ष पूर्व दिनांक 10.02.2011 को दोपहर के लगभग 02.50 बजे खाद्य निरीक्षक राजू सोलंकी नियमित निरीक्षण हेतु फर्म पारसमल नाथूलाल, बस स्टेण्ड, कंजाडऱ्ा, तहसील मनासा पर पँहुचे, जहॉ पर विभिन्न किस्म की किराना सामग्रीयों का विक्रय किया जा रहा था। खाद्य निरीक्षक द्वारा इनकी शुद्धता पर संदेश होने से उनके द्वारा फर्म के स्वामी से देवशक्ति घी के 3 पैकेट प्रत्येक 200 ग्राम वजनी के नमुने जॉच हेतु 150रू. नकद भुगतान कर लिया गया तथा उनको जॉच हेतु लोक विश्लेषक, राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला, ईदगाह हिल्स, भोपाल भेजा गया, जहॉ से प्राप्त जॉच रिपोर्ट में नमूनो को अपमिश्रित एवं मिथ्याछाप होना पाया गया, जिस कारण फर्म के स्वामी पारसमल भण्डारी के विरूद्ध न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत किया गया।

अभियोजन की ओर से श्री योगेश कुमार तिवारी, एडीपीओं द्वारा न्यायालय में खाद्य निरीक्षक एवं अन्य आवश्यक गवाहों के बयान कराकर आरोपी द्वारा अपमिश्रित मिथ्याछाप देवशक्ति घी का भण्डारण व विक्रय किये जाने अपराध को प्रमाणित कराकर, तर्क दिया गया कि आरोपी द्वारा अपमिश्रित मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक घी का विक्रय किया जा रहा था, इसलिए आरोपी को कठोर दण्ड से दण्डित किया जाये। श्री धर्म कुमार, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, मनासा द्वारा आरोपी को कुल 9 माह के सश्रम कारावास एवं 1,500 रू. के जुर्माने से दण्डित किया गया।


पांच माह से इंतजार कर रहे छात्र रिजल्ट का

एनएसयूआई ने परीक्षा परिणाम घोषित करने की मांग को लेकर दिया ज्ञापन

मन्दसौर। एनएसयूआई द्वारा विश्वविद्यालय के कुलपति के नाम एक ज्ञापन शा. स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य सी.एल. खिंची को देकर पांच माह पूर्व हुई बीएससी प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित करने की मांग की।
एनएसयूआई के जिला महासचिव श्रीद पाण्डेय ने बताया कि बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा मई-जून 2019 में आयोजित की गई थी लेकिन उसका परीक्षा परिणाम अभी तक घोषित नहीं हुआ। जिससे छात्र द्वितीय वर्ष में प्रवेश नहीं ले जा रहे है तथा उनका समय भी खराब हो रहा है। द्वितीय सत्र का सत्र 20 जुलाई से प्रारंभ हो चुका है। परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होने से छात्रों में रोष व्याप्त है तथा असमंजस की स्थिति में है। इस अवसर पर एनएसयूआई के श्रीद पांडेय, राघव शक्तावत, अशफाक, सम्यक जैन, धु्रव बघेरवाल, उमेश, संजय पोरवाल, हरीश पाटीदार, अरविंद गुर्जर, आदर्श सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।


मुआवजा के लिए केन्द्रीय मंत्री तोमर से मिले सांसद गुप्ता

मंदसौर। मंदसौर संसदीय क्षेत्र में पिछले दिनों आई बाढ़ से समूचे क्षेत्र के किसानों की फसलें लगभग नष्ट हो चुकी है। साथ ही क्षेत्र के कई गांव बाढ़ की चपेट में आने से वहां पर भारी तबाही हुई है। किसानों के मकान ढह गए हैं और उसमें रखा अनाज सहित पूरा सामान बाढ़ मंे बह गया है। साथ ही उनकी आय का स्त्रोत उनका पशुधन बाढ़ में बह गए है या मृत हो गए है। इस हेतु क्षेत्रीय सांसद सुधीर गुप्ता मंगलवार को बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों व किसानों को सरकार से उचित मुआवजा एवं राहत के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायतीराज स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से दिल्ली में मिले और उनसे मिलकर संसदीय क्षेत्र में बाढ़ से हुई तबाही का पूरा ब्योरा दिया एवं राहत हेतु पत्र सौंपा। सांसद गुप्ता ने बताया कि सौ वर्षों के दौरान ऐसी भीषण तबाही क्षेत्र में कभी नहीं हुई। किसान पूरी तरह बर्बाद हो चुका है और ऐसे में उसे जल्द ही राहत की आवश्यकता है। सांसद सुधीर गुप्ता ने मंत्री को बताया कि मंदसौर जिले में 2 लाख 73 हजार हेक्टेयर भूमि में बोवनी हुई थी। जिसमें से 100 प्रतिशत फसलें बर्बाद हो चुकी है। वहीं नीमच की 1 लाख 70 हजार हेक्टेयर में खरीफ की फसल की बोवनी हुई थी यहां भी 70 से 80 प्रतिशत फसलें नष्ट हो चुकी है। वहीं जावरा मंे भी 50 से 60 प्रतिशत फसलों के नुकसान का अनुमान है। अतः ऐसी विपदा के समय क्षेत्र के किसान भाईयों एवं ग्रमीणों को तुरंत मुआवजा देकर राहत प्रदान की जाए। ताकि वह रबी की फसल के लिए तैंयार हो सके व अपने मकानों की मरम्मत करवा सके। इस पर ग्रामीण विकास मंत्री तोमर ने हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया और कहा कि जल्दी रिपोर्ट अधिकारियों से मंगवा कर उचित कार्रवाई करेंगे, जिससे किसानों को व ग्रामीण क्षेत्रों को राहत पहुंचाई जा सके।


नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह ने गौवंश को कराया आहार

मंदसौर। अतिवृर्षा के कारण मंदसौर मेें बाढ के कारण मची तबाही के कारण जन जीवन प्रभावित हो गया है। ऐसे मेें मध्यप्रदेश शासन के नगरीय प्रशासन मंत्री श्री जयवर्धनसिंह दिनांक 23 सितम्बर को मंदसौर पधारे और बाढ प्रभावित क्षैत्रो का दौरा किया। इस दौरान श्री जयवर्धनसिंहजी श्री गोपालकृष्ण गौशाला मेें पधारे गौशाला मे भी भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ था। यहां का भी निरीक्षण किया और गौमाता की पूजा अर्चना कर गौमाता का आर्शीवाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर श्री गोपालकृष्ण गौशाला के अध्यक्ष अनिल संचेती ने 13, 14 एवं 15 सितम्बर को अतिवृक्षा के कारण गोपालकृष्ण गौशाला शहर कालिदास मार्ग , नाका नम्बर 10 पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने से अवगत कराया। नगरीय प्रशासन मंत्राी जयवर्धनसिंह ने श्री गोपालकृष्ण गौशाला मेें गौमाता का पूजन कर यहां आश्रय प्राप्त गौवंश को अपने हाथो से गुड एवं हरा चारा आहार कराया और मंदसौर नगर मेें बाढ प्रभावित क्षैत्रो का दौरा प्रारंभ किया। नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंहजी के साथ इस अवसर पर श्री गोपालकृष्ण गौशाला के अध्यक्ष अनिल संचेती, गौशाला कार्यकारिण्ी सदस्य ओमजी मित्तल, नगरपालिका अध्यक्ष मोहम्मद हनिफ शेख, कांग्रेस नेता सोमिल नाहटा सहित सैकडो कांग्रेस कार्यकर्तागण उपस्थित थे।


रासेयो स्थापना दिवस मनाया गया

मन्दसौर। राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मन्दसौर के प्राचार्य डॉ. सी.एल. खिची ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रासेयो के पूर्व जिला संगठक डॉ. आर.के. श्रीवास्तव उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सी.एल. खिची द्वारा की गयी।

सर्वप्रथम माँ सरस्वती की वंदना छात्रा कु. कीर्ति व्यास, साक्षी चौधरी और पूजा शर्मा द्वारा प्रस्तुत की गयी और स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण किया गया। प्राचार्य डॉ. खिची द्वारा रासेयो स्वयं सेवको को उद्बोधन देते हुए बताया गया कि उन्हें हर समय समाज सेवा, देश सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए। साथ ही महाविद्यालय में होने वाली सभी गतिविधियों में बढ़ चढ़कर भाग लेने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए भी प्रेरित किया गया। वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. बी.आर. नलवाया ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि रासेयो के माध्यम से विद्यार्थी नई-नई ऊचाईयों को प्राप्त कर सकता है।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे डॉ. आर.के. श्रीवास्तव द्वारा रासेयो के विद्यार्थियों को रासेयो के सम्बंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। आपके द्वारा बताया गया कि रासेयो विद्यार्थी किस प्रकार छोटे-छोटे कार्यो को भी रासेयो कार्य से जोड़कर अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकता है।
कार्यक्रम को रासेयो जिला संगठक डॉ. के.आर. सूर्यवंषी, कार्यक्रम अधिकारी प्रो. दषरथ आर्य, डॉ. जसवंत कारपेंटर द्वारा भी सम्बोधित किया गया। रासेयो विद्यार्थी भावेष तिवारी, फेहमिना शेख को ‘बी’ प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस कार्यक्रम का संचालन उमेष मून्दड़ा द्वारा किया गया और आभार भावेश तिवारी द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में डॉ. शांतिलाल ईरवार, डॉ. नोंदराम मालवीय, प्रो. बालाराम कलेसरिया, अंजुम शाह सहित महाविद्यालय के कई स्टॉफ सदस्य और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहें।


जनसुनवाईं में आज 196 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर। मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में जिले भर से आए 196 आवेदकों की समस्योएं सुनी। जनसुनवाई में आवेदकों ने अपनी समस्याध्शिकायतध्मांगध्आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान वरिष्ठव प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये।


पेयजल स्त्रोतो को सुरक्षित रखने हेतु किया क्लोरिनेशन

मंदसौर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री संदीप दुबे के निर्देशन मे विभाग के मैदानी अमले के द्वारा निरन्तर जिले के ग्रामीण क्षैत्रों मे पेयजल क्लोरिनेशन का कार्य किया जा रहा है साथ ही ग्रामवासीयों को क्लिनवेट का वितरण उसके उपयोग करने की जानकारी एवं पेयजल स्त्रोतो को स्वच्छ रखने, पानी के सुरक्षित भंडारण व उपयोग करने की जानकारी देकर पेयजल स्रोतों से प्राप्त पानी का फिल्ड टेस्टिंग किट द्वारा जल गुणवत्ता परिक्षण करने हेतु समझाईश दी जा रही है।  विभाग द्वारा गरोठ  विकास खंड के ग्राम पंचायत ढाबला मोहन, बंजारी,एवं किलगारी मे विभाग की जिला सलाहकार (सुचना, शिक्षा एवं संचार) चसली बर्डे विकास खंड समंवयक काशीराम बघेल हैंडपंप मेकेनिक रामपृसाद मालवीय एवं रमेश मालवीय ने क्लोरिनेशन का कार्य व क्लिनवेट वितरित कर ग्रामवासीयो को सुरक्षित पेयजल के उपयोग की जानकारी दी।


गौ-वंश की तस्करी करने पर आरोपियों को एक वर्ष सश्रम कारावास एवं जुर्माना

मंदसौर। माननीय जेएमएफसी न्यायालय श्री अनिरूद्ध जैन सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपीगण शकिल पिता कदीरलाला पठान, 42साल, नि0 इंदिरा कॉलोनी मदंसौर, शाहिद पिता अनवर खटकन, 30साल, नि0 मुलतानपुरा मदंसौर को गौ-वंश की तस्करी करने का दोषी पाते हूए 1-1 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपये के जुर्माने से दण्डित किया गया।

मीडिया सेल सदस्य अश्विन श्रीवास्तव ने बताया की घटना इस प्रकार है दिंनाक- 01.08.2013 को पुलिस थाना वायडी नगर पर पदस्थ उप निरीक्षक-वरंिसंह कटारा को मुखबिर सूचना प्राप्त हूई की एमआईटी चौराहे हाई-वे पर से राजस्थान पासिंग ट्रक अवैध रूप से वध हेतु गौ-वंश महाराष्ट्र की ओर ले जाने वाला है। उक्त सूचना पर से पुलिस थाना वायडी नगर के द्वारा कार्यवाही करते हूए एमआईटी चौराहे पर पहंुचकर नाकाबंदी की गई।

कुछ देर बाद मुखबिर सूचना अनुसार बताया गया ट्रक आता दिखा जिसे तीरपाल से ढंका गया था। उक्त ट्रक को रोकने ट्रक में सवार चालक व एक अन्य व्यक्ति का नाम पूछते शकिल पिता कदीरलाला पठान, 42साल, नि0 इंदिरा कॉलोनी मदंसौर, शाहिद पिता अनवर खटकन, 30साल, नि0 मुलतानपुरा मदंसौर होना बताया । जिस पर से उनके आधिपत्य के ट्रक की तलाशी लेने पर उसमें कुल- 40 केडे (गौ-वंश) होना पाया गया जिसका कोई वैध प्रमाण-पत्र उक्त दोनो के पास न होने से मौके की कार्यवाही कर दोनो आरोपीगण को गिरफ्तार कर वापस थाने आकर पुलिस थाना वायडी नगर पर अपराध क्र. 474ध्2013, धारा 4,6(क), 10,11 मध्य प्रदेश कृषि पशु परीरक्षण अधिनियम, धारा 8,11(1) पशु क्रुरता निवारण अधिनियम एवं धारा 4,6,9 मध्य प्रदेश गौवंश प्रतिषेध अधिनियम के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध कर, माननीय न्यायालय में अभियोग पत्र प्रस्तुत किया।

अभियोजन के द्वारा रखे गए तर्को व साक्ष्यों से सहमत होकर माननीय जेएमएफसी न्यायालय श्री समीर कुमार मिश्र सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपीगण को मध्य प्रदेश गौवंश प्रतिषेध अधिनियम में 1-1 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5000-5000 रूपये के जुर्माने से दण्डित किया गया।


अफीम तस्कर को 10 वर्ष का कारावास एवं एक लाख रूपये जुर्माना

मंदसौर। माननीय विशेष न्यायाधीश महोदय एनडीपीएस एक्ट श्री रूपेश कुमार गुप्ता सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपी जसवंत पिता भोमसिंह  लिम्बावास को अफीम तस्करी करने का आरोपी मानते हूए 10 वर्ष कारावास एवं 1 लाख रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया।

मीडिया सेल अभियोजन प्रभारी नितेश कृष्णन के बताया कि प्रकरण इस प्रकार है कि दिंनाक- 12.09.2012 को सहायक उप निरीक्षक- एच.एस.जादौन पुलिस थाना सुवासरा को विश्वसीन मुखबिर से सूचना प्राप्त हूई की जसवंत नि0 लिम्बावास का अवैध अफीम लिए सुवासरा बस स्टेण्ड के रास्ते रेल्वे स्टेशन पर जाकर राजस्थान के बाहर से आने वाले तस्कर को देने जा रहे है। यदि समय रहते बस स्टेण्ड के आम रोड पर नाकाबंदी कर कार्यवाही की जाए तो जसवंत को अवैध अफीम के साथ गिरफ्तार किया जा सकता है। उक्त मुखबिर सूचना से कार्यवाही करते हूए पुलिस थाने के फोर्स व पंचान को तलब कर मौके पर कार्यवाही करने हेतु रवाना हूए। मौके पर पहूच कर नाकाबंदी की गई। कुछ देर बाद बस स्टेण्ड की ओर से रेल्वे स्टेशन की ओर से मुखबिर सूचना के आनुसार बताया संदिग्ध व्यक्ति काली पेंट व ब्लू शर्ट में आता दिखा, पुलिस फोर्स की सहायता से नाकाबंदी कर उक्त व्यक्ति को रोकर कर उसका नाम पता पुछते उसने अपना नाम जसवंत पिता भोमसिंह नि0 लिम्बावास का होना बताया। जसवंत को मुखबिर सूचना से अवगत कराकर उसके शरीर व उसके आधिपत्य की थैली की तलाशी लेने पर 9 किलो मादक पदार्थ अफीम मिली। पुलिस द्वारा मौके पर आवश्यक कार्यवाही कर पुलिस थाना सुवासरा पर पहूंचकर असल अपराध क्रमांक- 84/2012,, धारा 8/18 एनडीपीएस एक्ट का प्रकरण दर्ज किया गया । सभी आवश्यक अनुसंधान पूर्ण कर माननीय विशेष न्यायालय एनडीपीएस एक्ट में अभियोग पत्र प्रस्तुत किया गया।

अभियोजन के द्वारा रखे गए तर्को व साक्ष्यों से सहमत होकर माननीय विशेष न्यायाधीश महोदय एनडीपीएस एक्ट श्री रूपेश कुमार गुप्ता सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपी को अफीम तस्करी करने का आरोपी मानते हूए 10 वर्ष कारावास एवं 1 लाखध्- रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया। प्रकरण में अभियोजन का संचालन विशेष लोक अभियोजक/ उप संचालक अभियोजन बापुसिंह ठाकुर के द्वारा किया गया एवं सक्रिय सहयोग एडीपीओ नितेश कृष्णन के द्वारा किया गया।


पेन्शन के हितगा्रही जीवित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करे

मंदसौर। मंदसोर नगर पालिका अध्यक्ष मो हनीफ शेख व सीएमओं श्रीमती सविता प्रधान ने बताया कि शासन आदेशानुसार सचिव, समााजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण भोपाल के पत्र क्र 2312/स/सा.न्याय भोपाल 11.09.2019 के अनुसार सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा संचालित समसत पेशन योजनाओं वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेशन, विकलांग पेशन, मुख्यमंत्री कल्याणी योजना, निराश्रित पेशन कन्या अभिभावक पेशन जिन्हे प्राप्त हो रही है वे जीवित होने का प्रमाण पत्र दो दिवस में जमा करावे। ऐसे हितग्राहीयो को भौतिक सत्यापन कराया जाकर मृत अपात्र एवं पलायन कर चुके हितग्राहीयों का नाम पेशन पोर्टल से विलोपित किया जाकर उनकी पेशन बंद किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है। समस्त पेशन प्राप्त कर रहे रहे हितग्राहीयों को सूचित किया जाता है कि आप अपने-अपने जीवित प्रमाण पत्र अपने वार्ड के सफाई दरोगा से सत्यापित कराकर सफाई दरोगा अथवा नगर पालिका परिषद मंदसैर के कक्ष क्र 9 में जमा करावे। जीवित प्रमाण पत्र समय सीमा में प्रस्तुत न करने पर पेशन बंद कर दी जावेगी।


नपाध्यक्ष शेख व सभापति भाटी के निर्देश पर

नगर पालिका ने मुक्तिधाम परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया

मंदसौर। नगर पालिका परिषद मंदसौर के द्वारा मंदसौर के सार्वजनिक स्थानो पर सफाई के विशेष अभियान चलाये जा रहे हे। इसी तारतम्य में मंगलवार  को नपा परिषद के द्वारा शिवना नदी के किनारे बडी पुल के पास स्थित मुक्तिधाम परिसर में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। नपाध्यक्ष मो हनीफ शेख एवं सभापति श्री डिकपालसिंह भाटी के निर्देश पर मुक्तिधाम परिसर की विशेष  सफाई की गयी तथा पुरे मुक्तिधाम क्षैत्र में नपा के सफाई अमले के द्वारा विशेष सफाई की गयी। इस अवसर पर नपा सभापति जितेन्द्र सोपरा,, नपा सहायक यंत्री जीएल गुप्ता, उपयंत्री  बीबी गुप्ता, नपा कर्मचारी जाकिर भाई व वार्ड सफाई दरोगा सहित कई गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।  यह उल्लेखनीय है कि विगत दिनो शिवना नदी में आयी बाढ का पानी उतरने तथा वातावरण सामान्य होने के बाद कल मंगलवार को यहॉ नपा परिषद ने विशेष सफाई करायी ताकि मुक्तिधाम  क्षैत्र. में आने वाले लोगो को किसी भी प्रकार की परेशानी नह हो। नपाध्यक्ष मो हनीफ शेख सभापति डिकपालसिंह भाटी ने मुक्तिधाम पहुॅचकर कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts