Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 25 Dec 2019

 

गिरजाघरों में मनाया गया क्रिसमस का पर्व

मंदसौर। 25 दिसम्बर को क्रिसमय पर्व पर ईसाई समाजजनों ने नगर के गिरजाघरों में पहंुचकर क्रिसमस का पर्व मनाया। इस अवसर पर नगर के नई आबादी स्थित गिरजाघर पर आर्कषक विद्युत साज सज्जा की गई थी। सुबह और शाम को प्रार्थना का आयोजन भी किया गया।


लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा बहुमंजिला तोड़ने की कार्रवाई

मंदसौर। बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी घंटाघर स्थित बहुमंजिला को तोड़ने की कार्रवाई जा रही है। प्रशासन द्वारा इन भवन को पूरी तरह से जमींदोज किया जा रहा है। वहीं बुधवार को अंर्तराष्ट्रीय अफीम तस्कर मो शमी के भाई अययूब शफी के हीरो होंडा शो रूम के पास वाले बंगले को भी शफी के रिश्तेदारों ने खाली करना प्रारंभ कर दिया था। उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व नपा ने उक्त बंगले के मालिक को बिना अनुमति निर्माण होने के कारण बंगला स्वयं ही तोड़ने का नोटिस दिया था जिसके बाद बुधवार को बंगला खाली होता जरूर नजर आया।


दशपुर इनरव्हील ने बच्चों संग मनाया क्रिसमस पर्व

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा गोद लिये हुए स्कूल शासकीय माध्यमिक कन्या विद्यालय में क्रिसमस डे मनाया गया। इस दौरान बच्चों को बॉल गिफ्ट की गई।  क्लब अध्यक्ष अनुभा उकावत ने बच्चों को क्रिसमस त्यौहार के बारे में जानकारी दी तथा बच्चों को हर त्यौहार उत्साह व उमंग के साथ मनाने हेतु प्रेरित किया।  इस अवसर पर क्लब की अध्यक्ष अनुभा उकावत, सचिव अंशु जैन, कोषाध्यक्ष प्रेरणा भण्डारी, एडिटर श्रेहा जैन, चेताली दोशी सहित अनेक सदस्याएं एवं बच्चे उपस्थित थे।


श्री चौतन्य आश्रम पर आज होगा सन्त सम्मेलन

मन्दसौर। श्री चौतन्य आश्रम मेनपुरिया के युवाचार्य संत श्री मणी महेश चौतन्यजी ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि आज 26 दिसम्बर, गुरूवार को चौतन्य आश्रम मेनपुरिया में दोप. 2 बजे से विराट सन्त सम्मेलन होगा।सन्त सम्मेलन में भानपुरा पीठाधीश्वर पूज्य जगद्गुरू शंकराचार्य श्री ज्ञानानंदजी महाराज और ओकारेश्वर के प्रसिद्ध मार्कडेय सन्यास आश्रम के पू. सन्त श्री प्रणवानन्द सरस्वतीजी महाराज के साथ पधारे लगभग 20 सन्तों का सानिध्य और आशीर्वाद प्राप्त होगा। श्री चौतन्य आश्रम लोकन्यास के अध्यक्ष प्रहलाद काबरा, उपाध्यक्ष डॉ. घनश्याम बटवाल, दयाराम दग्धी, सचिव राधेश्याम सिखवाल, कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया, न्यासीगण कारूलाल सोनी, पं. ओमनारायण शास्त्री कालूखेड़ा, राधेश्याम माली मेनपुरिया, ब्रजेश जोशी, विनोद गर्ग, बंशीलाल टांक, राधेश्याम गर्ग, भेरूलाल कुमावत भालोट, रूपनारायण जोशी, मांगीलाल धाकड़ बनी, रामचन्द्र कुमावत कुलथाना, उदयलाल कुमावत, रणछोड़लाल कुमावत मावता, सत्यनारायण गर्ग, नारायण कुमावत बरखेड़ी आदि ने सभी धर्मालुजनों से अलभ्य सत्संग लाभ लेने का अनुरोध किया है।


सांसद ने गांधीसागर बांध आधारित जल प्रदाय योजना को लेकर अधिकारियों की बैठक की

मंदसौर। समूह जलप्रदाय योजना बाह्य वित्तिय परियोजना जायका के अंतर्गत शुरू की जाने वाली पेयजल योजना जो वर्तमान में मंदसौर एवं नीमच में क्रियांवित किया जाना है इसको लेकर सांसद गुप्ता ने पीएचई के अधिकारीयों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान जापानी कंपनी जायका के सहयोग से लगभग 5 हजार 346 करोड़ की पेजयल योजनाओं की बारे में विस्तृत चर्चा कर कार्य की समीक्षा की। उक्त प्रस्तावित योजना के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र के मंदसौर, नीमच व आलोट के लगभग 1735 ग्रामों में घरेलु नल कनेक्शन के माध्यम से प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु गांधी सागर बांध पर आधारित समूह एक व समूह दो योजनाएं प्रस्तावित की गई है। समूह एक के तहत मंदसौर जिले के भानपुरा विकास खंड के 84 गांव, गरोठ विकास खंड के 194, सीतामउ के 233, मल्हारगढ़ के 45 व मंदसौर के 73 ग्राम के साथ ही आलोट के 191 ग्रामों को इस योजना का लाभ मिलेगा। वहीं समूह दो के तहत मल्हारगढ़ के 123, दलौदा के 143, नीमच जिले के मनासा के 196, जावद व सिंगोली के 265 व नीमच के 188 ग्रामों को गांधीसागर पेयजल योजना का लाभ प्रस्तावित है। योजना के लिए जायका कार्यालय जापान से एक प्रतिनिधी मंडल भी पूर्व में माइक्रो सर्वे कर चुका है। दल द्वारा कार्य योजना पर सहमति भी दे दी है। उक्त योजना में वर्ष 2017 से कार्य जारी है। जापान के तकनीकि कंस्लटेंट फर्मो द्वारा परियोजना का परिक्षण किया जा चुका है। योजनाओं की डीपीआर फायइन की जा चुकी है। इस विदेशी वित्तिय सहायता प्राप्त योजना में जापानी कंपनी जायका से लगभग 4 हजार 150 करोड़ का लोन प्राप्त होगा और शेष राशि प्रदेश सरकार देगी। इस बड़ी योजना से ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा।बैठक के दौरान सांसद गुप्ता ने तकनीकि अधिकारियों से पानी की स्वच्छता को जांचने की प्रक्रिया को विस्तृत रूप से समझा और कहां कि वे इस कार्य को एक जन जागृति के रूप में अपने नियमित दौरांे के दौरान ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता लाने के लिए कार्य करेंगे जिससे सभी ग्रामवासी स्वयं पानी की जांच कर उसका उपयोग कर सके।बैठक के दौरान पीएचई के कार्यपालन यंत्री संदीप दुबे, जल निगम के मैनेजर श्रीराम देशपांडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


चैतन्य आश्रम में शंकराचार्य ज्ञानानंदजी का हुआ मंगल पर्दापण

भक्तों को दिया आशीर्वाद- कहा भारतीयों को भारत की संस्कृति-मर्यादा से विलग करने वालों से सम्हलकर रहना होगामन्दसौर। 25 दिसम्बर को भानपुरा पीठाधीश्वर श्रीमद् जगद्गुरू शंकराचार्य ज्ञानांदजी तीर्थ का श्री चौतन्य आश्रम मेनपुरिया में पर्दापण हुआ।  इस अवसर पर जगद्गुरू ने भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि खासकर भारतीय लोगों को जो भारतीय परम्परा से विलग हो रहे है उन्हें बहुत सम्हलने की जरूरत हैं उन्हें समझना होगा कि हम किस ओर जा रहे है। जो भारतीय संस्कृति मर्यादा के विरूद्ध नई दिशा देने का प्रयास कर रहे है और हम उनके प्रयास मे ंजो सहयोग कर रहे है यह हमारी भूल है। हमें उनसे सम्हलकर रहन होगा।  आपने कहा कि पुष्प का धर्म है सुगन्ध देना। बिना गंध वाले फूल को सूंघना नासिका पर बोझ डालना है इसी प्रकार जो विचार शून्य है उनका साथ और सहयोग करने से हमारा कोई भला नहीं उल्टा नुकसान ही होगा।  आपने कहा भारत में बहुरूपीये बनने को बहुत तैयार है। स्वांग बनाना सरल है परन्तु स्वांग को मूर्तरूप देना आसान नहीं है बल्कि स्वांग का महत्व तभी है जब उसे मूर्त रूप दिया जाये।  आपने भगवान के भजन की बताते हुए कहा कि ‘‘जो चेतन को जड़ करे, जड़ ही करे चौतन्य, असमर्थ रघुनायक ही भजई जीव से धन्य।


मंदसौर से नागेश्वर पारसनाथ छरी पालीत संघ का लदुना में हुआ प्रवेश

सीतामउ।  नगर के समीपस्थ ग्राम लदूना यहां श्वेतांबर जैन पदयात्रा संघ का नगर आगमन पर जैन श्री संघ व नागरिकों ने भव्य अगवानी कर स्वागत किया । मंदसौर से श्री श्रेयांसनाथ जैन श्वेतांबर मंदिर व श्री संघ नई आबादी द्वारा छःरीपालीत पैदल यात्री संघ का नागेश्वर पारसनाथ तीर्थ के लिए साधु जी व साध्वी जी श्री तत्व दर्शना श्रीजी आदि ठाना की पावन निश्रा में मंदसौर से 22 दिसंबर को हाथी घोड़ा, बैंड बाजे के साथ निकला। संघ का पहला पड़ाव गुर्जरबरडिया दूसरे दिन बिलात्रि तीसरे दिन लदुना पहुंचा। लदुना पहुंचने पर जैन संघ व नागरिकों ने पैदल यात्रियों की भावभीनी अगवानी की। नगर में स्वागत जुलूस निकला प्रभु जी के समक्ष गवली कर वंदना की गई। पड़ाव स्थल पर साधु जी व साध्वी जी के प्रवचन हुए। सभी पद यात्रियों ने मंदिर में दर्शन, वंदन, पूजा अर्चना की। स्नात्र पूजा के बाद सभी यात्रियों ने एकासना व्रत किया। प्रतिदिन पैदल यात्रा, प्रभु जी व गुरुदेव श्री राजेंद्रसुरीश्वर जी की आंगी, दिन में प्रवचन, एकासना व्रत सुबह-शाम प्रतिक्रमण रात्रि प्रभु भक्ति हो रही है। पदयात्रा संघ का अगला पड़ाव बरखेड़ाकला, पिपलिया सिसोदिया, खेड़ापति हनुमान परिसर व अंत में 28 दिसंबर को पद यात्री संघ श्री नागेश्वर पार्श्वनाथ तीर्थ पहुंचेगा। उन्हेल नागेश्वर तीर्थ में पैदल यात्री संघ के संघपतियों का बहुमान व माला परिधान उत्सव होगा।


शासन के समस्त कार्यालयों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित

मंदसौर। भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को फेज आउट करने का संकल्प लिया गया है। भारत सरकार द्वारा लिये गये संकल्प के अनुरूप मध्यप्रदेश शासन के समस्त कार्यालयों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित किया गया हैं। कार्यालयों में होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान डिस्पोजेबिल प्लास्टिक वस्तुएँ, प्लास्टिक कैरी बैग्स, फूड पैकेजिंग, प्लास्टिक फ्लावर पार्ट, बैनर,  झंडे, पैटबाटल्स, कटलरी,प्लेट्स, कप, ग्लास, स्ट्रा , फोर्कस, स्पून्स, पाउच ध् शेसे आदि तथा थर्मोकोल से निर्मित सजावट एवं अन्य सामान को प्रतिबंधित किया जाता है।


जिला राजपूत समाज के चुनाव 15 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिये

मन्दसौर। जिला राजपूत समाज (संगठन) मंदसौर की कार्यकारिणी सदस्यों के लिये 55 उम्मीदवारों ने नामांतरण प्रस्तुत किये थे। आज नाम वापसी पर 15 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिये जाने हेतु चुनाव अधिकारी अर्जुनसिंह राठौर को आवेदन पत्र प्रस्तुत किये। अब कार्यकारिणी के 21 सदस्यों के निर्वाचन के लिये 40 उम्मीदवार है। मतदान 29 दिसम्बर को प्रताप भवन नाहर सय्यद रोड़, मंदसौर पर प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। यह जानकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी सतीश नागर द्वारा दी गई।


पूर्व प्रधानमंत्री की जयंति पर शाल से वृद्धो का किया सम्मान

मन्दसौर। भुतपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रृद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म जयंती पर भाजपा उत्तर मण्डल द्वारा वृद्धा आश्रम में वृद्धजनो का सम्मान किया तथा भाजपा मन्दसौर ग्रामीण मण्डल द्वारा फल वितरण किए गए। उक्त जानकारी देते हुए मन्दसौर नगर उत्तर मण्डल अध्यक्ष अरविन्द सारस्वत तथा मन्दसौर ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष ईश्वरसिंह पंवार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्री अटल की जयंति वृद्धा आश्रम में मनाई गई। इस अवसर पर क्षेत्र के विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा की अटल जी का मन्दसौर से बहुत पुराना नाता रहा है। अटल जी सुशासन स्थापित करने वाले महापुरूष थे। एक वोट से सरकार गिराई किन्तु अपने राजनीतिक सिद्धांतो से कभी भी समझोता नही किया। भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मदनलाल राठौर द्वारा अटल जी के जीवन पर प्रकाश डाला व कार्यकर्ताओ को अटल जी के जीवन से प्रेरणा लेने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर पारस मावर, अनील कियावत, राम कोटवानी, निहालचन्द्र मालवीय, राजू चावला, धीरज पाटीदार, निर्मला गुप्ता, पुलकित पटवा, नरेन्द्र पाटीदार, शिवराजसिंह राणा, संजय मुरडीया, निलेश जैन, अजीजुउल्लाह खान, राजेश गुर्जर, विजय राठौर सहित अनेक कार्यकार्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अरविन्द सारस्वत ने किया व आभार ईश्वरसिंह पंवार ने माना।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts