Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 25 Feb 2019

विधायक निधि से सीसी कार्य होगा, सिसौदिया ने किया भूमिपूजन

मंदसौर। वार्ड क्रमांक 6 सेठिया विहार में लम्बे समय से सीसी कार्य की आवश्यकता बनी हुई थी अविकसित कॉलोनी होने के कारण नपा परिषद वहॉ सीसी रोड निर्माण का कार्य  नही करा पा रही थी। मंदसौर विधायक श्री सिसौदिया से वार्ड पार्षद निरांत बग्गा व क्षैत्र के नागरिकों ने यहॉ सीसी रोड निर्माण हेतु विधायक निधी देने की मांग की मांग की विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया ने 3.50 लाख रू की राशि विधायक निधी से नपा परिषद को प्रदान की।
इसी निधि से सेठिया विहार में होने वाले सीसी रोड निर्माण कार्य का विधायकयशपालसिंह सिसौदिया ने श्रीफल बदारकर भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उत्तर मण्डल अध्यक्ष नरेश चंदवानी, क्षैत्रीय पार्षद निरांत बग्गा, पार्षदगण विनोद डगवार, मुकेश खमेसरा, पुलकित पटवा, सत्यनारायण भांभी, गुडडु गढवाल, शंभुसेन राठौर, आशीष गौड क्षैत्रीय सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


भगवान महावीर स्वास्थ्य केन्द्र पर अभा संस्कार मंच द्वारा दीक्षा उत्सव धूमधाम से मनाया गया

मंदसौर। रविवार को जैन दिवाकरीय श्रमण संघीय वरिष्ठ उपाध्याय भगवंत मूलचंद जी मसा का 80 वां दीक्षा उत्सव एवं मूनि सिद्धार्थ जी म. का 27 वां दीक्षा उत्सव धूमधाम से एवं हर्षोउल्लास के साथ भगवान महावीर स्वास्थ्य केन्द्र दलौदा में महोत्सव के रूप में मनाया गया।आयोजित दीक्षा उत्सव कार्यक्रम में विराजित वरिष्ठ प्रवर्तक प्रवर रमेशमुनिजी मसा आदि ठाणा 10 ने संयम सुमेरू भगवन मूलमुनिजी मसा और सिद्धार्थ मूनिजी म. के जीवन पर प्रकाश डाला। उपप्रवर्तक प्रदीप मुनि म. ने सिद्धार्थ मूनि जी की प्रशंसा की और उनके ज्ञान चरित्र और संस्कार को अंगीकार करने की प्रेरणा लेने की बात कहीं।  महोत्सव में उपप्रवर्तक अरूण मूनि ने कहा कि उपाध्याय श्री मूलमुनिजी म श्रमण संघ ही नहीं पूरे स्थानकवासी जैन समाज में सबसे दीर्घ संयमी है । मूनि सिद्धार्थ जी म. संस्कार मंच के द्वारा युवाओं को धार्मिक शिक्षा देते है उन्हे धर्म से जोडते है। व्यसन और अन्य प्रपंचो में फंसे युवाओं का अपने ज्ञान दर्शन से उनका पथ प्रदर्शक करते है।

इस अवसर पर सिद्धार्थ मूनि ने कहा कि आज मेरे दीक्षा दिवस पर एक प्रवर्तक श्री व चार उपप्रवर्तक श्री जी का व ज्येष्ठ गुरू भ्राताओं का सानिध्य व आशीर्वाद प्राप्त हुआ। आज मै जो भी हूं वो मेरे गुरू के कारण व आशीर्वाद से हूं में गुरू के उपकार को कभी नहीं भूल सकता । महोत्सव में उपप्रवर्तक सुभाषमुनिजी, उपप्रवर्तक विजय मूनि , महासती चंदनबालाजी ने भी अपने औजस्वी प्रवचन से उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित किया।

दीक्षा महोत्सव में 18 वर्षो से संस्कार मंच का संचालन कर रहे मूनि सिद्धार्थ जी म. को विराजित मूनिवरों ने संस्कार सूर्य की उपाधि प्रदान की इस दौरान संस्कार मंच की मालेगांव, पालधर, नासिक, भिवंडी, चैन्नई, जोधपुर, कोटा, अहमदाबाद, मुम्बई,चित्तौडगढ, भीलवाडा, सूरत सहित कई शाखाओं के पदाधिकारियों द्वारा उनका शाल ओढाकर बहुमान किया । इस अवसर पर मंदसौर श्रीसंघ, निम्बोद, अफजलपुर व आसपास के कई श्रीसंघ उपस्थित रहे। महोत्सव में अफजलपुर में नवीन स्थानक निर्माण करने की विनती की गयी जिस पर विराजित मुनिवरों ने शीघ्र कार्य शिरोधार्य होने की बात कहीं। दीक्षा महोत्सव में प्रातः नवकारसी के लाभार्थी संस्कार मंच इंदौर रहा एवं गौतम प्रसादी के लाभार्थी अभीषेकजी लोढा नीमच रहे दोनो ही मूनि भक्तों का संस्कार मंच व भगवान महावीर स्वास्थ्य केन्द्र दलौदा संघ द्वारा शाल ओढाकर सम्मान किया गया।


गौतम साख सह. संस्था की बैठक संपन्नशहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

मंदसौर। रविवार को नगर के ब्राहम्ण समाज द्वारा संचालित गौतम साख सहकारी संस्था मर्यादित की एक आवश्यक बैठक संपन्न हुई। जिसमें सर्वप्रथम पुलवामा में हुए आतकीं हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। बैठक में वर्ष 2017 – 18 का लाभांश संस्था के सदस्यों को वितरित किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 24 मार्च को संस्था का वार्षिक सम्मेलन होली मिलन समारोह के रूप में आयोजित किया जाएगा। बैठक में संस्था के अध्यक्ष रमेश शर्मा सदस्यगण आनंदीलाल तिवारी, रूपनारायण जोशी, औकारलाल तिवारी, भेरूलाल शर्मा, डॉ देवेन्द्र पुराणिक, जी के व्यास, तुलसीचन्द्र भट्ट, सुरेशचंद शर्मा, गोपाल पंचारिया, नितिन राजौरा विजयलक्ष्मी आदि उपस्थित रहें।


निर्वाचन पूर्व वचन पत्र के वादों को निभाने के लिये पेंशनर महासंघ ने विधायक श्री सिसौदिया को दिया ज्ञापन

मन्दसौर। पेंशनरों के प्रकरणों को एक माह में हल करने के निर्वाचन पूर्व दिये गये वचन पत्र में दिये गये बिन्दू क्रमाक 47 के 31 से 35 तक उल्लेखित प्रमुख बिन्दूओं का ध्यानाकर्षण ज्ञापन मुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री के नाम से सेवानिवृत्त एवं पेंशनर नागरिक महासंघ अध्यक्ष श्रवण कुमार त्रिपाठी, डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, प्रमोद अरवन्देकर, सचिव नन्दकिशोर राठौर, संगठन सचिव मोहनलाल गुप्ता, के मार्गदर्शन में मंदसौर विधायक सिसौदिया को दिया गया।

जिसमें प्रमुख रूप से म.प्र. शासन की सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त अधिकारियों/कर्मचारियों की पेंशन संबंधी विसंगतियों को एक माह के भीतर दूर करेंगे। सातवें वेतनमान का 27 माह का एरियर का भुगतान 4 किश्तों में भुगतान किया जावेगा। कर्मचारियों/अधिकारियों एवं पेंशनर्स का स्वास्थ्य बीमा करावेंगे। बीमा के दायरे में जो नहीं आवेंगे उनको राज्य चिकित्सा का लाभ मिलेगा। परिवार पेंशनधारी की पेंशन का पुनरीक्षण 80 वर्ष की आयु में की जाती है इसके स्थान पर 70वर्ष की आयु पर 20ः पेंशन बढ़ोत्तरी पर विचार होगा। 01.01.2005 से बन्द की गई परिवार पेंशन योजना पुनः चालू करने पर विचार होगा। केन्द्रीय पेंशनर्स की भांति राज्य के पेंशनर्स को भी राहत एवं रू. 1000/- चिकित्सा सहायता दी जावेगी। इसके साथ ही महंगाई भत्ते के आदेश भी लोकसभा निर्वाचन घोषणा पूर्व शिघ्र प्रसारित करने का जिक्र किया गया है।

इस अवसर पर उपस्थित गौतमलाल जोशी करजू, श्यामलाल पाठक भाउगढ़, शोभाराम सोनगरा, वजेराम चरेडि़या दलौदा, कैलाशचन्द्र शर्मा, रामचन्द्र सिसौदिया, कचरूलाल राठौर, रामेश्वर पाटीदार, गोवर्धनलाल कुमावत निम्बोद आदि के समक्ष विधायक श्री सिसौदिया ने आश्वासन दिया कि आपकी मांगों का ज्ञापन मूलतः प्रेषित कर मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं वित्त मंत्री तरूण भानोत से विशेष रूप से इस संबंध में चर्चा जरूर करूंगा कि वचन पत्र में जो आपने कहा था उसी को पेंशनरों ने मांगा है। अब वचन निभाने की बारी आपकी है।


नगर की ऐतिहासिक प्राचीन प्रतिष्ठित धरोहर उत्कृष्ट विद्यालय के क्रीड़ा प्रशाल को क्रीड़ा प्रशाल ही रहने देना चाहिए

मन्दसौर। सामाजिक कार्यकर्ता बंशीलाल टांक ने कहा कि नगर की ऐतिहासिक-धार्मिक-प्राचीन पहचान-प्रतिष्ठा की धरोहर उत्कृष्ट विद्यालय मंदसौर के खेल मैदान को बिना काट-छांट (सीमित-छोटे किये बिना) मूल स्वरूप में पूर्ववत सुरक्षित रखा जाना चाहिए। इस खेल मैदान को सीमित करने से पहले हमें इसके उस ऐतिहासिक आध्यात्मिक महत्व को भी नहीं भुलना चाहिये कि वर्ष 1961 में भगवान श्री पशुपतिनाथ की प्रतिष्ठापना से पूर्व और बाद में भी कई वर्षों तक यहां श्रावण मास में प्रतिवर्ष, प्रति सोमवार मेला आयोजित होता रहा है। जिसे बारा पत्थर मेले के नाम से जाना जाता था और तब मेले मेें नगरवासी सम्मिलित होकर आनन्द लेते थे तब इस मैदान को 1947 में आजादी के 14 वर्ष पूर्व 1933 में निर्मित भवन हाईस्कूल के मैदान के नाम से (मूल रूप में आज भी भवन पर अंकित है) जाना जाता था। उस समय एक ही स्कूल था परन्तु वर्तमान में लाल बहादुर शास्त्री उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय के साथ ही सरदार वल्लभभाई पटेल उ.मा.वि. भी यहां स्थित है और इस प्रकार दो शिक्षण संस्थाओं का यही एक मात्र खेल मैदान है। हॉकी, फूटबाल, व्हालीवाल आदि अन्य कई खेलों के लिये यह मैदान विशेष रूप से प्रसिद्ध रहा है जहां से जहां से राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडियों ने इस नगर को प्रतिष्ठा दिलाई है। खेल मैदान परिसर के मुख्य द्वार पर जब लाल बहादुर शास्त्री उ.मा.विद्यालय क्रीड़ा प्रशाल स्पष्ट अंकित और मान्य है तो इस क्रीड़ा प्रशाल को क्रीड़ा प्रशाल ही रहने देना चाहिए।

वर्तमान जिला प्रशासन पर निर्माण के संबंध में जो दबाव बनाया गया। पहले यह दबाव म.प्र. शासन पर बनाया जाना चाहिये जहां से होस्टल निर्माण के संबंध में पहले से निर्णय और निर्देश जारी हुए है क्योंकि इसका प्रस्ताव अचानक ही नहीं बना होगा।


प्रदेश में बढ़ते अपराधों को लेकर युवा मोर्चा ने निकाला आक्रोश मार्च

चित्रकूट की घटना पर मुख्यमंत्री के नाम दिया ज्ञापन

मंदसौर। सोमवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा ने मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते अपराधों को लेकर जमकर आक्रोश व्यक्त किया और पैदल मार्च निकालकर सीएसपी शुक्ला व तहसीलदार श्रीवास्तव को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।साथ ही एक प्रतिलिपि राज्यपाल के नाम भी दी।
भारतीय जनता युवा मोर्चा के सेकड़ो पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने सरदार पटेल चौराहे से एक विशाल पैदल मार्च निकाला। यहा से सभी प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करके अपराधियो पर अंकुश लगाने की मांग करते हुए पैदल ही आक्रोश मार्च निकाला जो सीधे कंट्रोल रूम पर जाकर रुका। यहा भी सभी युवाओ द्वारा जमकर नारेबाजी की गई।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष हितेश शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश में पिछले 2 महीनों से कानून व्यवस्था लगातार बिगड़ती ही जा रही है। आये दिन अपराधियों द्वारा बड़ी बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। ऐसा प्रतीत होता है कि मानो अपराधियो को पुलिस का कोई भय ही न हो।हाल ही घटित ऐसी कई घटनाएं है जिनसे आमजन भयभीत नजर आ रहा है। चित्रकूट की घटना ने तो मानो आमजन का भरोसा पुलिस से खो ही दिया हे। दो निर्दोष बच्चों की हत्या से हर कोई व्यक्ति स्तब्ध रह गया है। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार लगता हे सोई हुई है तभी तो अपराधीयो में अब भय नहीं रहा हे। हम युवा मोर्चा द्वारा आज “आक्रोश मार्च“  के माध्यम से सरकार का ध्यान इस और दिलाना चाहते है कि मध्यप्रदेश में तुरंत कानून व्यवस्था को सुधारा जाए अन्यथा युवा मोर्चा उग्र आंदोलन करने पर विवश हो जाएगा जिसकी जवाबदारी मध्यप्रदेश सरकार की होगी। ज्ञापन का वाचन युवा मोर्चा के जिला महामंत्री मिथुन वप्ता ने किया। इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा, भाजयूमो के प्रदेश महामंत्री के.पी.झाला, भाजपा के जिला महामंत्री महेंद्र चौरडि़या, जिला उपाध्यक्ष अनिल कियावत उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी, दक्षिण मण्डल अध्यक्ष संजय मुरडिया, युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष विट्ठल गुप्ता सहित सेकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित थे। ज्ञापन का वाचन युवा मोर्चा जिला महामंत्री मिथुन वप्ता ने किया।


1 मार्च से बही  स्थित सम्मेद शिखर तीर्थ पर नवाणु यात्रा

मन्दसौर। समीपस्थ ग्राम बही पार्श्वनाथ तीर्थ स्थित सम्मेद शिखर जल मंदिर पर 1 मार्च, शुक्रवार को प.पू. वयोवृद्ध साध्वी श्री सुदर्शनाश्रीजी म.सा., मेवाड़ मालवा ज्योति साध्वी श्री चंद्रकला श्रीजी म.सा. आदी ठाणे आठ की पावन निश्रा में नवाणु यात्रा शुरू होगी जिसका 14 मार्च 2019 गुरुवार को समापन होगा।

यह जानकारी सम्मेद शिखर जल मंदिर के अध्यक्ष प्रकाशचंद गांधी उदयपुर, सचिव महेन्द्र चौरडि़या मंदसौर, कोषाध्यक्ष दिलीप राका मंदसौर ने देते हुए बताया कि 1 मार्च को धारणा के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। धारणा के  लाभार्थी प्रकाशचंद गांधी, दीपक जोशी परिवार उदयपुर होंगे। नवाणु के मुख्य लाभार्थी स्व. अजीतभाई जवेरी मुंबई के पुत्र पराग भाई परिवार व स्व. रविंद्र कुमार चौकसी उदयपुर के पुत्र किशोर भाई परिवार होंगे। इसी कड़ी में 3 मार्च, रविवार को सिद्धचक्र महापूजन दिलीपकुमार राका परिवार द्वारा होगा। 1 से 14 तारीख तक ऐकासना के   लाभार्थी भंडारी परिवार, चपलोद परिवार, सुराणा परिवार,  कछारा  परिवार उदयपुर, खमेसरा परिवार नीमच, मूणत परिवार इंदौर, मंडलेचा  परिवार रेवास, मेहता परिवार मंदसौर, चौरडि़या परिवार इंदौर, मांडावत परिवार, धींग परिवार, सी एम जैन परिवार, टेलीफोन वाला परिवार, मंदसौर तनीश मेहता परिवार, मुकेश भंडारी परिवार, प्रवीण कुमार नाहर परिवार, कुलदीप नाहर परिवार उदयपुर, सुराणा परिवार उदयपुर, ऋषभ मेहता परिवार चित्तौड़गढ़ विजय नगर, बया परिवार उदयपुर, गांधी परिवार तलवाड़ा उदयपुर होंगे। 14 मार्च गुरुवार को पारणा स्व. सोहनलालजी चौरडि़या की स्मृति में श्रीमती प्रेमलता चोरडि़या परिवार मंदसौर, चेनसिंह बाफना परिवार उदयपुर द्वारा  होगा।

200 से अधिक यात्री नवाणु का लाभ लेंगे। प्रतिदिन यात्री बही स्थित सम्मेद शिखर पहाड़ की वंदना विभिन्न प्रकार की धार्मिक साधनाएं करेंगे। 14 दिन तक यात्रियों का रात्रि विश्राम भी सम्मेद शिखर तीर्थ पर ही रहेगा।


प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा 27 से 1 मार्च तक जिले में

मंदसौर। प्रदेश के जल संसधान तथा जिले के प्रभारी मंत्री हुकुम सिह कराड़ा 26  फरवरी को शाम 7 बजे मंदसौर आयेंगे। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार श्री कराडा 27 फरवरी को सुबह 10ः30 बजे कृषिउपज मण्डीे मल्हाधरगढ, दोपहर 12ः30 बजे कृषि उपज मण्डीष मंदसौर, दोपहर 2 बजे कृषि उपज मंडी दलौदा। अलगे दिन 28 फरवरी को सुबह 10ः30 बजे कृषि उपज मंडी सीतामउ, दोपहर 12ः30 बजे कृषि उपज मंडी सुवासरा, दोपहर 2 बजे कृषि उपज मंडी शामगढ एवं 1 मार्च को सुबह 10ः30 बजे कृषि उपज मंडी गरोठ, दोपहर 12ः30 बजे कृषि उपज मंडी भानपुरा में आयोजित तहसील स्तृरीय किसान सम्मेसलन में किसानों को जय किसान ऋण मुक्ति योजना के लाभ पत्र वितरित करेंगे।


जग्गाखेड़ी के स्कूलों में नये वस्त्र वितरित होंगे

महावीर पुस्तकालय द्वारा प्रदत्त वस्त्र लायनेस क्लब वितरित करेगा

मन्दसौर। सम्पूर्ण जिले के शासकीय विद्यालयों के छात्र/छात्राओं को नये वस्त्र वितरण की योजना महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण समिति मंदसौर के द्वारा विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से पूर्ण की जाना है। पिछले दिनों इनरव्हील क्लब के द्वारा ग्राम मुंदड़ी में एवं जैन सोश्यल ग्रुप के माध्यम से दौलतपुरा एवं दाउदखेड़ी के स्कूलों में वस्त्र वितरण किये गये थे।

आज दिनांक 26 फरवरी, मंगलवार को दोप. 2 बजे जग्गाखेड़ी के प्राथमिक, माध्यमिक व आंगनवाड़ी स्कूल के विद्यार्थियों को वहां के प्रधानाध्यापक श्री हेमराज खाबिया, अंजूला चौहान, मंजू भाटी व निवेदिता नाहर के निर्देशन में बांटे जावेंगे। लायंस क्लब के लोकेन्द्र धाकड़, कमल संगतानी, विकास भण्डारी, शैलेन्द्र चौरड़िया, परमानन्द अग्रवाल, अशोक रिजवानी एवं लायनेस क्लब की मनीषा सोनी, सरिता जैन, प्रवीणा, सुनीता मुजावदिया, मीना संगतानी व चित्रा मण्डलोई ने सभी लायंस व लायनेस सदस्यों को आमंत्रित किया हैं।

महावीर पुस्तकालय समिति के विनोद मेहता, चंदा कोठारी, प्रेमलता तलेरा, महेन्द्र चौरड़िया, गजराज जैन, निर्विकार रातड़िया, दिनेश मुणत, प्रो. राजकुमार बाकलीवाल, सत्यनारायण गर्ग, प्रहलाद काबरा, शिव फरक्या, संतोष चौरड़िया एवं समता खिंदावत ने सभी समाजसेवियांे को आमंत्रित किया है। श्रीमती समता विनोद खिंदावत एवं श्रेयांश नलवाया द्वारा प्रभावना वितरित की जावेगी। यह जानकारी कार्यालय प्रभारी सुश्री मुस्कान लक्षकार ने प्रदान की।


वरिष्ठ नागरिकों ने पुलवामा में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजली दी

आर्मी वेलफेयर के खाते में 3100 रू. की राशि जमा करवाई

मन्दसौर। वरिष्ठ नागरिक मंच मंदसौर के सदस्यों द्वारा 25 फरवरी को पुलवामा में शहीद हुवे सैनिकों को श्रद्धांजली सभा आयोजित कर श्रद्धांजली दी गई।

सभा में डी.पी.सिंह, राधाकिशन जोशी, गोपालकृष्ण शर्मा, अर्जुनसिंह राठौर, डॉ. सी.के. विश्नोई, धर्मवीर गुप्ता, सतीश नागर, लीलाशंकर भावसार, आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। तत्पश्चात् उपस्थित सदस्यों के द्वारा शहीदों के लिये रू. 3100 रू. की राशि एकत्र कर आर्मिवेलफेयर के अंतर्गत सिंडिकेट बैंक के खाते क्र. 90552010165915 में दिनांक 25 फरवरी को जमा करवाई गई।

कार्यक्रम में सभी वरिष्ठजनों ने दो मिनिट का मौन रखकर श्रद्धांजली अर्पित की तथा एकमत से सभी सदस्यों के द्वारा इस कायरना हरकत की निंदा की तथा भारत सरकार से निवेदन किया कि आतंकवादियों एवं उन्हें मदद करने वाले देशद्रोहियों को पकड़ा जाये ताकि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो। श्रद्धांजली सभा का संचालन राजेश दुबे ने किया।

 


कांग्रेस झुग्गी प्रकोष्ठ के सलीम शाह दलौदा ब्लॉक  अध्यक्ष नियुक्त

मन्दसौर। कांग्रेस झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष ठा. ईश्वरसिंह चौहान की सहमति एवं प्रदेश महासचिव मनोज राव मराठा, जिलाध्यक्ष मंदसौर बसंतसिंह गेहलोत, संभाग अध्यक्ष अनिल नाराणिया की अनुशंसा पर मध्यप्रदेश कांग्रेस झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र राव बेराल ने सलीम शाह को प्रकोष्ठ का दलौदा ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किया है। इनकी नियुक्ति पर शेरू भाई, इमरान शाह, लालू भाई, सगीद भाई कुरेशी, तमन्ना बी, नसीम बी, कलाबाई, भूरी बी ने हर्ष व्यक्त किया एवं बधाई दी है।


लायंस क्लब गोल्ड के निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 2208 रोगी लाभान्वित हुए

निस्वार्थ सेवा से संतोष व सुकूल मिलता है- श्री नाहटा

मन्दसौर। लायंस क्लब गोल्ड मंदसौर एवं र्फोर्टिस जे.के. हास्पिटल उदयपुर द्वारा निःशुल्क सुपर स्पेशिलिटी हेल्थ चेकअप शिविर का भव्य आयोजन स्व. हालीमनबाई की स्मृति में नाहरूभाई खान के सहयोग से नूतन माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित किया गया।
शिविर के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, विशेष अतिथि उद्योगपति बलजीतसिंह नारंग व नाहरू भाई उपस्थित हुए। दानदाता परिवार के फारूख खान भी मंचासीन थे।

मुख्य अतिथि श्री नाहटा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि निस्वार्थ सेवा से संतोष व सुकून मिलता है। शिक्षा व बेहतर स्वास्थ्य समाज में बहुत आवश्यक है। मंदसौर शहर को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का कार्य लायंस क्लब गोल्ड द्वारा किया जा रहा है।

विशिष्ठ अतिथि श्री नारंग ने कहा कि परमार्थ से बढ़कर जीवन का कोई श्रेष्ठ कार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जरूरतमंद पात्र लोगों को शासन द्वारा प्रदत्त योजनाओं का लाभ तो देर से मिलता है परन्तु लायंस क्लब गोल्ड जैसी सेवा संस्थाएं लोगों को तत्काल राहत प्रदान करती है। विशिष्ठ अतिथि नाहरू भाई ने कहा कि मेरे परिवार को सेवा का अवसर मिला। यह मेरे लिये बहुत सौभाग्य की बात है। प्रारंभ में अतिथियों ने माँ सरस्वती और स्व. हालीमनबाई की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया।

अतिथि स्वागत लायंस क्लब गोल्ड अध्यक्ष सुरेश सोमानी, सचिव हरिश विजयवर्गीय, कोषाध्यक्ष राकेश दुग्गड़, प्रोजेक्ट चेयरमेन रितेश गर्ग, रवि मंत्री व किरण सोमानी ने किया।

निःशुल्क शिविर में प्रातः 10 से दोप. 2 बजे तक विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं प्रदान की। डॉ. सी.पी. पुरोहित, डॉ. आशीष सिंघल, डॉ. मनीष कुलश्रेष्ठ, डॉ. सपन जैन, डॉ. अमितेन्दुदास गुप्ता, डॉ. योगिता व डॉ. विक्रान्त भावसार एवं उनकी 22 लोगों की टीम द्वारा कुल 2208 रोगियों के परीक्षण कर परामर्श दिये गये। जिसमें हृदय रोग के 297, हड्डी एवं जोड़ रोग के 353, पेट एवं लीवर के 226 मस्तिष्क रोग के 182, नेत्र रोग के 222, शूगर रोग के 433, ब्लड प्रेशर के 324 व जनरल बीमारियों के 251 परीक्षण किये गये। 22 रोगियों की निःशुल्क ईसीजी पमनानी हास्पिटल में करवाई गई। सभी रोगियों एवं उनके परिजनों के लिये भोजन की व्यवस्था भी क्लब द्वारा निःशुल्क की गई। दवाईयों पर 15 प्रतिशत छूट दिलवाई गई एवं सभी रोगियों को फोर्टिस अस्पताल के कार्ड दिये गये जिसे दिखाकर वे 6 माह तक अस्पताल की सभी सेवाओं का मुत लाभ ले सकेंगे।

शुभारंभ समारोह में सभी डॉक्टर्स को भगवान पशुपतिनाथ की तस्वीर भेंटकर सम्मानित किया गया। स्वागत भाषण क्लब अध्यक्ष सुरेश सोमानी ने दिया। संचालन क्लब उपाध्यक्ष डॉ. चंदा कोठारी ने किया। आभार सचिव हरीश विजयवर्गीय ने माना।


कांग्रेस पिछड़ा वर्ग में हुई नियुक्तियां

मन्दसौर। जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष दीपकसिंह चौहान ‘गुर्जर‘ ने समस्त वरिष्ठ नेताओं की सहमति से कांग्रेस पिछड़ा वर्ग की जिला कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए जिला उपाध्यक्ष पद पर डॉ. सुरेश कुमावत नांदवेल व नंदलाल कुमावत नांदवेल, जिला महामंत्री पद पर बंटीदास बैरागी नांदवेल, जिला संगठन मंत्री पद पर मंदसौर से दिनेश बैरागी और मंदसौर शहर कांग्रेस पिछड़ा वर्ग कार्यकारिणी में जितेंद्र गाजवा को शहर महामंत्री, अरुण भाटी को सह सचिव व लोकेश रावत को सचिव पद पर नियुक्त किया। चौहान ने उक्त सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को शुभकामनाएं दी।


पारितोषिक वितरण एवं विदाई समारोह सम्पन्न

मन्दसौर। शासकीय माध्यमिक विद्यालय धारियाखेड़ी में प्रबंधक सोसायटी जालमसिंह  सिसौदिया के मुख्य आतिथ्य, सहायक प्रबंधक सोसायटी दयालसिंह सिसौदिया के विशेष आतिथ्य एवं शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष गोपाल  प्रजापत की अध्यक्षता में पारितोषिक वितरण एवं 8वीं के बच्चों का विदाई समारोह सम्पन्न हुआ।

कु. मुस्कान, कु. शिवानी, कु. रिया ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। कु. हेमलता 6टी, कु. मेघा 6टी, कु. शिवानी 7वीं., कु. देविन्द्रा 7वीं, कु. मुस्कान 8वीं, वंशपालसिंह, हर्ष 8वीें ने अपने भाव व्यक्त किये।

कार्यक्रम में शिक्षक शिवनारायण मण्डवारिया, गजराजसिंह सिसौदिया, रामेश्वर पूरी, परमेश्वरसिंह शक्तावत, अजय उपाध्याय, प्रधान अध्यापक इन्दरमल जाटव, डाइट की छात्राध्यापिका निकिता पाटीदार, ज्योति, पूजा मेडम  ने बच्चों का मार्गदर्शन किया।
वर्ष भर में संचालित खेलकूद तथा अन्य गतिविधियों के विजेता छात्र/छात्राओं को इनाम तथा प्रमाण पत्र वितरित किए गए। 8वीं के विद्यार्थियों ने शाला को सरस्वती माँ तथा रविन्द्रनाथ टैगोर की तस्वीर भेंट की।

कार्यक्रम का संचालन शंभूसिंह चुण्डावत ने किया तथा आभार प्रदर्शन शंभूसिंह सिसौदिया ने किया। सबकि ओर से बच्चों को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रकट की गई। अंत में स्नेह भोज हुआ।


27 फरवरी को भाजपा संसदीय क्षेत्र कार्यकर्ता सम्मेलन मन्दसौर में

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री प्रभात झा एवं पूर्व केबिनेट मंत्री सत्यनारायण जटिया करेगे कार्यकर्ताओं को सम्बोधित

संसदीय क्षेत्र से जुटेगें हजारो कार्यकर्ता

मन्दसौर। मन्दसौर, नीमच, जावरा संसदीय क्षेत्र के बूथ एवं ग्राम व शहरी केन्द्र के कार्यकर्ताओं का सम्मेलन 27 फरवरी बुधवार को प्रातः 11ः30 बजे नक्षत्र वाटीका नवीन कलेक्ट्रड भवन के पास मन्दसौर में प्रारम्भ होगा। मन्दसौर, नीमच, जावरा संसदीय क्षेत्र के आठो विधानसभाओ क्षेत्र के हजारो कार्यकर्ता शामिल होगे। सम्मेलन को भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री प्रभात झा एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सत्यनारायण जटिया सम्बोधित करेगें। सम्मेलन में प्रदेश महामंत्री श्री बंशीलाल गुर्जर, संभागीय संगठन मंत्री श्री प्रदीप जोशी, सासंद श्री सुधीर गुप्ता, लोकसभा प्रभारी श्री अनिल जैन कालुहेडा, लोकसभा संयोजक श्री महेन्द्र भटनागर, सह संयोजक श्री नानालाल अटोलिया, जिलाध्यक्ष मन्दसौर श्री राजेन्द्र सुराणा, नीमच श्री हेमन्त हरित, रतलाम श्री राजेन्द्रसिंह लुनेरा, विधायकगण श्री ओमप्रकाश सकलेचा, श्री दिलीपसिंह परिहार, श्री माधव मारु, श्री जगदीश देवडा, श्री यशपालसिंह सिसौदिया, श्री देवीलाल धाकड़, श्री राजेन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित रहेगे। लोकसभा संयोजक श्री महेन्द्र भटनागर ने समस्त पदाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं से आग्रह किया है कि वे कार्यकर्ता सम्मेलन ने प्रत्येक बूथ से कार्यकर्ता अधिक से अधिक संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित हों। उक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्री राजेश नामदेव ने दी।

कार्यकर्ता सम्मेलन स्थल का किया निरीक्षण – सांसद श्री सुधीर गुप्ता, जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सुराणा, जिला महामंत्री श्री अजयसिंह चौहान, श्री महेन्द्र चौरडिया ने सम्मेलन स्थल का निरीक्षण कर जानकारी ली एवं कार्यक्रम स्थल पर साफ सफाई, पेयजल, भोजन मंच-सज्जा, बैठक, साउण्ड आदि व्यवस्था चाक-चौबन्द हो इसे निर्देश दिये। उक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्री राजेश नामदेव ने दी।


भारत की मन की बात के रथ को झण्डा दिखाकर किया रवाना

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने भारत के मन की बात मोदी के साथ अभियान को प्रारम्भ किया था इस अभियान के तहत् पार्टी को संकल्प पत्र तैयार करने के लिये देश भर से लगभग 10 करोड लोगो से सूझाव मॉगे जावेगें। इसी के तहत् भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय मन्दसौर से समस्त विधानसभाओं के लिये भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सुराणा, विधायक श्री यशपालसिंह सिसोदिया, अभियान के प्रभारी श्री तेजपालसिंह शक्तावत, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, श्रीमती सुषमा आर्य, भाजपा जिला महामंत्री श्री महेन्द्र चौरडिया, मण्डल अध्यक्ष श्री संजय मुरडिया, श्री नरेश चंदवानी, श्री नरेन्द्र पाटीदार ने झण्डा दिखाकर रवाना किया। यह रथ विधानसभा के प्रत्येक क्षेत्र में पहूचेगा एवं क्षैत्र के लोगों से सुझाव लिये जावेगें। इस अभियान का उदेश्य घोषणा पत्र तैयार करने की प्रक्रिया का लोकतंत्रिकरण करना है और इस अनुठे प्रयोग से लोकतंत्र मजबुत होगा। भाजपा ने आम नागरिको से आव्हान किया है कि हम किस तरह का देश चाहते है और इसे हासिल करने के लिये क्या सुझाव है इस अभियान के माध्यम से पार्टी तक पहूचेगा और नये भारत का सपना साकर करने में सफलता मिलेगी। इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती निर्मला गुप्ता, राधेश्याम कुमावत, शिवराजसिंह राणा, महेश जुनवाल, नितिन ब्रिजवानी, शम्भुसिंह राठौर, राजेश बोहरा, पप्पु चंदवानी, वंदना भावसार, सुरेश भावसार, विनोद डगवार, किशोर शास्त्री, अजय शर्मा, मांगीलाल कुमावत, ईमरान अब्बासी, धर्मेन्द्र पारख, विक्रम सम्राट सहित कार्याकर्ता उपस्थित थे।


26 फरवरी को कमल ज्योति संकल्प के तहत् हर चौराहे पर होगी सजावट व जलेगें दीप

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं कमल ज्योति संकल्प अभियान के प्रदेश प्रभारी श्री बंशीलाल गुर्जर ने बताया कि कमल ज्योति संकल्प अभियान के तहत् पूरे प्रदेशभर में प्रत्येक बूथ पर सायंकाल समय पर दीप प्रज्ज्वलित करके तथा प्रत्येक मण्डल मंे एक या दो सार्वजनिक स्थानों पर रंगोली, फुलो इत्यादी से सजावट कर दीप प्रज्ज्वलन कर मनाया जावेगा। भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष एवं अभियान के जिला प्रभारी श्री राम कोटवानी ने प्रत्येक मण्डल में वक्ता तय किये गये है जो उस मण्डल में जाकर मुख्य वक्ता के रुप में उपस्थित होगे। भानपुरा मण्डल में विधायक श्री देवीलाल धाकड, गरोठ – पूर्व विधायक श्री चन्दरसिंह सिसौदिया, सुवासरा – श्रीमती प्रियंका गोस्वामी, श्री भगवानसिंह शक्तावत, श्री दिलीपसिंह तरनोद, श्री रामगोपाल काला, सीतामऊ – श्री अशोक सूर्यवंशी, श्री धीरज पाटीदार, श्री भोपालसिंह मण्डलोई, राजेन्द्रसिंह परिहार, धुन्धडका – श्री महेन्द्र चौरडिया, श्री नानालाल अटोलिया, मल्हारगढ़:- श्री सुधीर गुप्ता, श्री मदनलाल राठौर, बूढा:- श्री जगदीश देवडा, श्री मानसिंह माच्छोपूरिया, दलौदा – श्री यशपालसिंह सिसौदिया, श्री अनिल कियावत, मन्दसौर ग्रामीण मण्डल – श्री पारस मावर, श्री रमेशचन्द्र चन्द्रे, मन्दसौर उत्तर मण्डल – श्री राजेन्द्र सुराणा, श्री निहालचन्द्र मालवीय, मन्दसौर दक्षिण मण्डल – श्री बंशीलाल गुर्जर, श्रीमती सुषमा आर्य उपस्थित होगें।


भाजपा महिला मोर्चा दक्षिण मंडल मंदसौर द्बारा चौपाल पर चर्चा कार्यक्रम मदारपुरा व खानपुरा में सम्पन्न

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सम्माननीय लता जी एलकर , भाजपा जिला अध्यक्ष सम्माननीय राजेन्द्र जी सुराणा व भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष निर्मला जी गुप्ता के निर्देशानुसार चौपाल पर चर्चा कार्यक्रम दो स्थान पर सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष व लोकसभा प्रभारी आदरणीय सुषमा जी आर्य , भाजपा जिला उपाध्यक्ष व मेरा परिवार भाजपा परिवार की जिला प्रभारी रेणुका जी रामावत, दक्षिण मण्डल अध्यक्ष संजय जी मुरडीया ,जिला महिला मोर्चा महामंत्री मीनू जी मंसुरी ने केन्द्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में चर्चा की गई। कार्यक्रम में महिला मोर्चा दक्षिण मण्डल अध्यक्ष चंचला संदीप मंडोवरा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य तुलसा जी खत्री, मेरा परिवार भाजपा परिवार की नगर प्रभारी सीमा नागर, नगर मंडल उपाध्यक्ष सचीता सिंदे, नगर मंडल मंत्री प्रेमलता जी मिंडा, ममता जी खींची, वन्दना भावसार, बिंदिया ग्वाला आदि महिला मोर्चा कार्यकर्ता उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन दक्षिण मंडल अध्यक्ष चंचला मंडोवरा ने किया व आभार महामंत्री वंदना भावसार ने माना। इसी कार्यक्रम के अन्तर्गत मेरा परिवार भाजपा परिवार का कार्यक्रम भी सम्पन्न हुआ।

इसके अन्तर्गत महिलाओं को भारतीय जनता पार्टी के झण्डे वितरित किये व उनसे निवेदन किया की व अपने घर पर भाजपा का ध्वज फहराये व आने वाले लोकसभा चुनाव में कमल के फूल अर्थात नरेन्द्र मोदी जी को विजय बनावें ।


27 फरवरी को दशपुर जागृति संगठन मनाएगा चन्द्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस

मन्दसौर। देश की आजादी के महानायक महान क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस 27 फरवरी, बुधवार को  प्रतिमा स्थल चन्द्रशेखर आजाद परिसर सम्राट मार्केट में प्रातः 9.30 बजे मनाया जायेगा। इस अवसर पर दशपुर जागृति संगठन प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ ही देश पर मर मिटने की शपथ भी दिलाई जावेगी। देश भक्ति गीतों भी गाने के साथ आजादजी को देश की आजादी में येागदान पर विशेष प्रकाश डाला जायेगा। संगठन के सरंक्षक अरूण शर्मा, राजाराम तंवर ने आग्रह किया है कि संगठन के सभी पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित होकर कार्यक्रम को गरिमा प्रदान करे। संगठन की महिला इकाई प्रभारी प्रेमलता मिण्डा, संगीता मंडोवरा, वंदना गोड़, प्रीति रोखले, वंदना भावसार, उर्मिला तोमर ने भी आव्हान किया है कि सभी नगर की राष्ट्र भक्त अपनी उपस्थिति दर्ज कराये। यह जानकारी संगठन कोषाध्यक्ष हरिनारायण टेलर ने दी।


श्रीमती सरोजसिंह सिसोदिया लोकसभा महिला कांग्रेस प्रभारी नियुक्त

मंदसौर। मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी द्वारा वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री श्रीमती सरोजसिंह सिसोदिया को मंदसौर लोकसभा महिला कांग्रेस प्रभारी नियुक्त किया गया है। प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती मांडवी चौहान ने अखिल भारतीय महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुश्री सुष्मिता देव, पूर्व सांसद सुश्री मीनाक्षी नटराजन, राष्ट्रीय सचिव श्रीमती ललिता भाटिया, प्रदेश महिला कांग्रेस प्रभारी श्रीमती ओनिका मल्होत्रा एवं मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष यास्मिन शेरानी की सहमति से श्रीमती सरोजसिंह सिसोदिया को लोकसभा महिला कांग्रेस प्रभारी नियुक्त करते हुये निर्देशित किया है कि वे आगामी लोकसभा चुनाव पूर्व महिला कांग्रेस संगठन को मजबूत बनाने हेतु कार्य करे।

अपनी नियुक्ति पर श्रीमती सिसोदिया ने वरिष्ठ महिला कांग्रेस ने़ित्रयो का आभार मानते हुये निरंतर संगठन मजबूती हेतु कार्य करने का संकल्प दोहराया है। यह जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने प्रेस नोट के माध्यम से दी है।


पार्षद हाजी रशीद प्रदेश महामंत्री नियुक्त

मंदसौर। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष जनाब मुजीब कुरेशी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष श्री नदीम जावेद, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ एवं पूर्व नेताप्रतिपक्ष श्री अजयसिंह की सहमति से पार्षद हाजी मोहम्मद रशीद को प्रदेश महामंत्री नियुक्त किया है।  भोपाल में विगत दिवस मध्यप्रदेश शासन के मंत्री श्री हनिसिंह बघेल एवं शहर ब्लॉक कांग्रेस मंदसौर अध्यक्ष मोहम्मद हनिफ शेख की उपस्थिति में हाजी रशीद को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुये मध्यप्रदेश शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं विशेषकर अल्पसंख्यक वर्ग की योजनाओ को जन-जन तक पहुंचाने हेतु कार्य करने हेतु निर्देशित किया।

पार्षद हाजी मोहम्मद रशीद ने अपनी नियुक्ति पर जनाब मुजीब कुरेशी सा सहित वरिष्ठ नेताओं का हद्य से आभार मानते हुये संगठन मजबूती हेतु कार्य करने का संकल्प दोहराया है। यह जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने प्रेस नोट के माध्यम से दी है।


1 मार्च से शुरू होगी बही पार्श्वनाथ स्थित सम्मेद शिखर तीर्थ पर नवाणु यात्रा

मन्दसौर। समीपस्थ ग्राम बही पार्श्वनाथ तीर्थ स्थित सम्मेद शिखर जल मंदिर पर 1 मार्च, शुक्रवार को प.पू. वयोवृद्ध साध्वी श्री सुदर्शनाश्रीजी म.सा., मेवाड़ मालवा ज्योति साध्वी श्री चंद्रकला श्रीजी म.सा. आदी ठाणे आठ की पावन निश्रा में नवाणु यात्रा शुरू होगी जिसका 14 मार्च 2019 गुरुवार को समापन होगा।

यह जानकारी सम्मेद शिखर जल मंदिर के अध्यक्ष प्रकाशचंद गांधी उदयपुर, सचिव महेन्द्र चौरड़िया मंदसौर, कोषाध्यक्ष दिलीप राका मंदसौर ने देते हुए बताया कि 1 मार्च को धारणा के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। धारणा के  लाभार्थी प्रकाशचंद गांधी, दीपक जोशी परिवार उदयपुर होंगे। नवाणु के मुख्य लाभार्थी स्व. अजीतभाई जवेरी मुंबई के पुत्र पराग भाई परिवार व स्व. रविंद्र कुमार चौकसी उदयपुर के पुत्र किशोर भाई परिवार होंगे। इसी कड़ी में 3 मार्च, रविवार को सिद्धचक्र महापूजन दिलीपकुमार राका परिवार द्वारा होगा। 1 से 14 तारीख तक ऐकासना के   लाभार्थी भंडारी परिवार, चपलोद परिवार, सुराणा परिवार,  कछारा  परिवार उदयपुर, खमेसरा परिवार नीमच, मूणत परिवार इंदौर, मंडलेचा  परिवार रेवास, मेहता परिवार मंदसौर, चौरड़िया परिवार इंदौर, मांडावत परिवार, धींग परिवार, सी एम जैन परिवार, टेलीफोन वाला परिवार, मंदसौर तनीश मेहता परिवार, मुकेश भंडारी परिवार, प्रवीण कुमार नाहर परिवार, कुलदीप नाहर परिवार उदयपुर, सुराणा परिवार उदयपुर, ऋषभ मेहता परिवार चित्तौड़गढ़ विजय नगर, बया परिवार उदयपुर, गांधी परिवार तलवाड़ा उदयपुर होंगे। 14 मार्च गुरुवार को पारणा स्व. सोहनलालजी चौरड़िया की स्मृति में श्रीमती प्रेमलता चोरड़िया परिवार मंदसौर, चेनसिंह बाफना परिवार उदयपुर द्वारा  होगा।

200 से अधिक यात्री नवाणु का लाभ लेंगे। प्रतिदिन यात्री बही स्थित सम्मेद शिखर पहाड़ की वंदना विभिन्न प्रकार की धार्मिक साधनाएं करेंगे। 14 दिन तक यात्रियों का रात्रि विश्राम भी सम्मेद शिखर तीर्थ पर ही रहेगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts