Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 25 Feb 2020

प्रशासन ने नारायणगढ़ स्थित प्राचीन ऐतिहासिक गोपाल मंदिर को कराया अतिक्रमण से मुक्त

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प के निर्देश से जिले में अतिक्रमण हटाने की विरूद्ध सख्त कार्यवाही चल रही हैं। इस कार्यवाही के अंतर्गत प्रशासन के द्वारा नारायण स्थित प्राचीन ऐतिहासिक गोपाल मंदिर पर अतिक्रमण हटाया गया। इस मंदिर पर अतिक्रमण हटाने के बाद इसका जीर्णोद्धार का कार्य भी किया गया। यह मंदिर अब एक नई रोनक प्राप्त कर चुका है। मंदिर की नई रोनक मिलने से अब बहुत से लोग दर्शन के लिए भी आ रहे हैं तथा इस पर्यटन स्थल का आनंद भी प्राप्त कर रहे हैं।


संसदीय क्षेत्र में रेलवे का स्वर्णिम काल है – सांसद गुप्ता

सांसद गुप्ता ने रेलवे इंजिनियरों के साथ मिड इंडिया फाटक पर बनने वाले अंडरब्रिज का निरीक्षण किया

मंदसौर। सांसद सुधीर गुप्ता ने रेलवे व नगर पालिका के इंजिनियरों के साथ मिड इंडिया फाटक पर बनने वाले अंडरब्रिज का निरीक्षण किया और विस्तृत चर्चा की। रेलवे के वरिष्ठ मंडल इंजिनियर एस. डी. मीणा द्वारा सांसद सुधीर गुप्ता को बनने वाले अंडरब्रिज की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान सांसद गुप्ता ने कई गंभीर विषयों जैसे पानी की निकासी, लंबाई-चौडाई आदि को लेकर नगर पालिका इंजिनियर बी.बी. गुप्ता से और रेलवे के इंजिनियरों से चर्चा की। उन्होने गीताभवन अंडरब्रिज में पानी के भराव और उसकी निकासी को लेकर प्रश्न किया और कहा कि रेलवे का डिजाईन एक निश्चित अनुपात में होता है और वहां पर पानी के भराव को निकासी का कार्य नगर पालिका द्वारा करना होता है। चूंकि गीताभवन रेलवे फाटक पर पम्पींग होने के बाद भी पानी भर जाता है। इसलिए मिड इंडिया अंडरब्रिज पर पानी की निकासी को नगर पालिका सुनिश्चित करें। उन्होने नपा के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अंडरब्रिज में किसी प्रकार की कोई नहीं रहे। अंडरब्रिज को लेकर वरिष्ठ मंडल इंजिनियर एस. डी. मीणा ने बताया कि करीब 7 करोड़ से अधिक की राशि में यह अंडरब्रिज बनकर तैयार होगा। करीब 170 मीटर का यह अंडरब्रिज होगा। इसकी हाईट 3.2 मीटर तो इसमें लगने वाले बॉक्स की चौड़ाई 5.5 मीटर होगी और कुल 11 मीटर चौड़ा अंडरब्रिज बनेगा। इस दौरान सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि यह संसदीय क्षेत्र में रेलवे का स्वर्णिम काल है। शहर में ही दो ओवर व एक अंडरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है। वहीं विद्युतीकरण और दोहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। इनके निर्माण से लाखों नागरिकों को सुविधा मिलेगी। वहीं तेजी से रेलवे स्टेशनों का भी विस्तारीकरण और सौंदर्यीकरण हो रहा है। इस दौरान रेलवे सांसद प्रतिनिधी राजदीप परवाल, पार्षद प्रतिनिधी आशीष गौड़, मंडल अध्यक्ष अरविंद सारस्वत, अजय आसेरी, जीवन शर्मा, राजेश नामदेव सहित नपा व रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे।


गांधीनगर में आधी रात को चल रहा था अवैध बोरवैल खनन, पुलिस ने मशीन जब्त कर किया प्रकरण दर्ज

मंदसौर। सोमवार की देर रात्रि को वायडी नगर पुलिस ने गांधीनगर में हो रहे अवैघ बोरवेल खनन पर कार्रवाई करते हुए मशीन को जब्त कर प्रकरण दर्ज किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात सीएसपी नरेन्द्र सोलंकी को रात्रि गश्त के दौरान सूचना प्राप्त हुई कि गांधीनगर में अवैध बोरवेल खनन हो रहा है। सूचना के तत्काल बाद सीएसपी ने व्हायडी नगर का पुलिस बल मौके पर पहुचाया ओर रात करीब 3 बजे उक्त बोरवैल मशीन कार्रवाई हेतु व्हायडी नगर थाने पर खड़ी करवाई। इस मामले में मंगलवार को पुलिस ने जल संरक्षण अधिनियम की धाराओं 188 और 3/8 के तहत अनिल श्रीधर तमिलनाडु और नारायणदास बैरागी देवडूंगरी के विरूद्ध केस दर्ज किया है। बोरवले की हॉलेंड मशीन को जब्त कर लिया गया है।


कृषक बंधु पंजीयन करवाकर ले समर्थन मूल्य का लाभ- श्री सिसौदिया

जिले में पंजीयन 55 केन्द्रों पर होगा 28 फरवरी तक पंजीयन

मंदसौर। जिला योजना समिति सदस्य एवं कांग्रेस नेता श्री परशुराम सिसोदिया ने बताया कि जिले मे रबी उपार्जन वर्ष 2020 में गेहूं उपार्जन के लिये 1 फरवरी से 28 फरवरी तक गेहूं उपार्जन हेतु कृषको के नवीन पंजीयन प्रारंभ हो चुकी है। इस प्रक्रिया के तहत किसानो को नये पंजीयन करवाना अनिवार्य है, गत वर्ष पंजीयन करवा चुके किसानो को भी पंजीयन प्रक्रिया में भाग लेना जरूरी है।

श्री सिसोदिया ने पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी देते हुये बताया कि रबी उपार्जन वर्ष 2020 में नवीन पंजीयन हेतु किसान को आधार नम्बर, समग्र परिवार आईडी, स्वयं का मोबाईल नंबर, राष्ट्रीयकृत बैक अथवा अधिसूचित बैक में स्वयं का एकल खाता नम्बर, बैंक शाखा का नाम, आईएफसी कोड सहित, पासबुक की छायाप्रति ( संयुक्त खाता मान्य नही ) ऋण पुस्तिका, खसरा, वनाधिकार पट्टा, पंजीयन फार्म के साथ प्रस्तुत करना अनिवार्य है। साथ ही भूमि स्वयं के नाम पर न होने पर भूमि स्वामी के साथ निर्धारित प्रारूप में सिकमी / बटाई के अनुबंध की प्रति अनिवार्य है। अतः रबी विपणन वर्ष 2020-21में समर्थन मूल्य पर गेहूं विकय हेतु किसान अपने नजदीकी खरीदी केन्द्र पर जाकर खरीदी केन्द्र से पंजीयन फार्म निःशुल्क प्राप्त कर अपना पंजीयन निर्धारित समयावधि में करायें।


10वे राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित होंगे ब्लड-मैन डॉयजुर्वेदी

मंदसौर। साधना फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित काशी विश्वनाथ ब्लड कमांडो राष्ट्रीय सम्मेलन एवं राष्ट्रीय सम्मान-2020 हेतु, स्वेच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने हेतु देश भर से रक्तदान से जुड़ी 70 स्वेच्छिक रक्त संस्थाओं का चयन किया गया है, इसी तारतम्य में मध्यप्रदेश, मंदसौर से ब्लड ऑॅन काल के संस्थापक  एवं ब्लड मैन के नाम से अंचल में अपनी पहचान बनाने वाले डॉ हिमांशु यजुर्वेदी को भी राष्ट्रीय सम्मान हेतु आमंत्रित किया गया है।

यह दो दिवसीय सम्मान समारोह माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी संसदीय सीट में दिनांक 26 व 27 फरवरी 2020 को   डी.ए.वी.डिग्री कॉलेज लोहटिया में आयोजित होगा । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री भारत सरकार डॉ.हर्षवर्धन सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहेंगे । समारोह के प्रथम दिवस रक्तदान से जुड़ी राष्ट्रीय समस्याओं और उनके समाधान पर संघोष्ठी का आयोजन होगा तथा द्वितीय दिवस पर, आमंत्रित सभी रक्तदाताओं और उनकी संस्था को राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि डॉ यजुर्वेदी अब तक 41बार स्वेच्छिक रक्तदान किया जा चुका है एवं इनके द्वारा विगत 20 वर्षों र्से लगातार इस क्षेत्र में सेवा कार्य किया जा रहा है, जिसका परिणाम यह है कि आज मंदसौर देश के समस्त राज्यों से इस सेवा में जुड़ चुका है जिससे आपातकालीन परिस्थितियों में मरीज को रक्त अब सहजता से उपलब्ध हो पा रहा है। डॉ यजुर्वेदी को अब तक 1 राज्य,  9 राष्ट्रीय और 1 अंतर राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हो चुका है।


डे केअर सेंटर मंदसौर पर खेल पुरस्कार वितरण कार्यक्रम सम्पन्न

मन्दसौर। पं. दीनदयाल उपाध्याय वृद्धजन सेवा केन्द्र (डे केअर सेंटर) मन्दसौर पर वरिठजनों की केरम, शतरंज एवं टेबल टेनिस के पुरस्कारों का वितरण विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के मुख्य आतिथ्य, सेवानिवृत्त एवं पेंशनर्स महासंघ के अध्यक्ष श्रवण कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर विधायक श्री सिसौदिया ने कहा कि बुजुर्गों द्वारा डे केअर का सुचारू रूप से संचालन कर सभी गतिविधियों को सक्रिय रूप से संचालित कर रहे है। उन्होनंे सुझाव दिया कि वरिष्ठजन अपने अनुभवांे के आधार पर परीक्षाओं विशेषकर प्रतियोगिता परीक्षा हेतु युवा पीढ़ी को भी मार्गदर्शन देने का कार्य करे तो युवा पीढ़ी को इसका लाभ मिलेगा। 26 जनवरी 2020 पर आयोजित इन प्रतियोगिताओं में टेबल टेनिस विजेता शांतिलाल वर्मा, उपविजेता राजेन्द्र पोरवाल, शतरंज विजेता शालिग्राम दिया, उपविजेता अशोक क्षोत्रिय, केरम विजेता शांतिलाल वर्मा, उपविजेता गोविन्द स्वरूप भटनागर रहे।


जैन सोश्यल ग्रुप गोल्ड की नवीन कार्यकारणी धोंषित

मंदसौर। जैन सोश्यल ग्रुप गोल्ड के संस्थापक अध्यक्ष एवं नामीनेशन कमेटी के चेयरमेन कांतिलाल रातडिया, संयोजक मनोज जैन की उपस्थिति में जेएसजी गोल्ड के सन 2020-21 के लिये नवीन पदाधिकारीयों का मनोनयन किया गया। जिसमें अध्यक्ष पद पर अतीत चण्डालिया, सचिव पद पर सज्जनसिंह श्रीमाल मनोनीत किये गये है। ग्रुप के उपाध्यक्ष पद पर सुरेन्द्र जरक एवं पंकज सुराना होगे। कोषाध्यक्ष पद पर मनसुखलाल मारवाडी एवं सहसचिव पद पर शेखर कर्नावट मनोनीत किये गये है। प्रवक्ता पद पर राजेन्द्र जैन को मनोनीत किया गया हे। इसके साथ ही 11सदस्यीय संचालक मण्डल का भी गठन किया गया है।


क्रांतिकारी आजाद का बलिदान दिवस 27 फरवरी को मनाया जाएगा

मन्दसौर। दशपुर जागृति संगठन जिला इकाई मंदसौर द्वारा 27 फरवरी को प्रातः 10 बजे महान क्रांतिकारी आजादी के महानायक मध्यप्रदेश की माटी के पुत्र चंद्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस गरिमामय तरीके से चंद्रशेखर आजाद प्रतिमा स्थल आजाद परिसर सम्राट मार्केट में मनाया जाएगा। संगठन के संरक्षक हरिशंकर शर्मा, एमपी सिंह परिहार ने बताया है चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा की स्थापना दशपुर जागृति संगठन के अथक प्रयासों से की गई है। संगठन के वरिष्ठ सदस्य प्रातः पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण करेंगे।


जनसुनवाईं में 108 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर। मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेक्टर श्री मनोज पुष्प द्वारा जनसुनवाई ली गयी। जनसुवाई में कलेक्टर श्री पुष्प द्वारा सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जनसुनवाई प्राप्त आवेदन का निराकरण जल्द से जल्द करें। आज जनसुनवाई में जिले भर से आए 108 आवेदकों की समस्याएं सुनी। जनसुनवाई में आवेदकों ने अपनी समस्याध् शिकायतध् मांगध् आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये।


94 हजार रू प्रशासकीय एवं वित्तीय सहायता स्वीकृत

मंदसौर। मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय द्वारा मंदसौर जिले को वर्ष 2019-20 के लिए मंत्रियों द्वारा विधानसभा क्षेत्र सुवासरा के लिए प्रभारी मंत्री हुकुम सिंह कराडा के अनुमोदन उपरांत वर्ष 2019-20 के लिए जनसम्पर्क निधि से 26 संस्थाओं को 94 हजार रू की स्वीकृति प्रदान की गयी।


जीवन कल्याण योजना के तहत 4 लाख रू. की मदद

मंदसौर।  मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजनातंर्गत कृषि कार्य के दौरान दुर्घटना में किसान की मृत्यु होने या घायल होने पर किसान के परिवार को आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। इस योजना के तहत कलेक्टर मंदसौर ने जिले के निर्मलाबाई की कृषि कार्य के दौरान फसल मंडी में विक्रय के लिए ले जाते समय दुर्घटना के कारण मृत्यु हो गई। नवीन प्रावधानों के तहत मंदसौर तहसील के ग्राम बाकड़ी फॉर्म के मोडीराम को 4 लाख रूपये की सहायता स्वीकृत की गयी है।


आज विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मंदसौर। संभाग के कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया कि विद्युत संबधी आवश्यक कार्य मंदसौर वितरण केंद्र के अंतर्गत 11 केव्ही माल्याखेड़ी, में  प्रातरू 9 बजे से 1 बजे तक कुल 4 घंटे का विद्युत प्रदाय बंद रहेगा। जिसके अंतर्गत  दौलतपुरा गाव प्रभावित रहेगा।


ढोल की थाप के साथ खेली फूल और सूखे रंगों की होली मंदसौर जिला सेन समाज मातृशक्ति ने मनाया फागोत्सव

मन्दसौर। मन्दसौर जिला सेन समाज मातृशक्ति द्वारा खानपुरा स्थित सत्यनारायण की बगीची में होली पर्व के उपलक्ष्य में फाग महोत्सव मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने फाग गीतों पर ढोल की थाप पर नृत्य किया, एक-दूसरे को गुलाल लगाई तथा फूलों की बरसात कर होली पर्व की शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम के लाभार्थी श्रीमती चन्द्रकांता मारोठिया, श्रीमती गायत्रीदेवी मारोठिया, श्रीमती ज्योति सेन सीतामऊ वाले, श्रीमती रेखा चौहान परिवार थे। लाभार्थी परिवार का दुपट्टा पहनाकर समाज की मातृशक्ति द्वारा सम्मान किया गया। मंदिर निर्माण हेतु प्रथम सहयोग राशि भेंट करने वाले श्रीमती राधादेवी परिहार गड़ीवाले को भी दुपट्टा पहनाकर समाज द्वारा सम्मानित किया। प्रारंभ में सेनजी महाराज और माँ नारायणी माता को गुलाल अर्पित कर फाग महोत्सव का शुभारंभ किया। तत्पश्चात् सभी ने रंगों के इस त्यौहार को मनाया। ढोल पर संगत पुष्पा डगवार एवं किस्किंदा बैरागी खिलचीपुरा वालेे दी। अंत में सभी ने प्रसादी भी ग्रहण की।


आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 28 को नौंगावा में

मंदसौर।  आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन नौंगावा ग्राम, मंदसौर में दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया है। इस शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही सभी विभागों द्वारा बारी-बारी से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। अतः अधिक से अधिक हितग्राही शिविर में पहुचकर सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।


निःशुल्क आयुष मेगा शिविर का आयोजन 28 फरवरी को

मंदसौर।  भारत सरकार राष्ट्रिय आयुष मिशन योजनान्तर्गत आयुष म.प्र. भोपाल के निर्देशन में जिला आयुष अधिकारी द्वारा बताया कि आयुष विभाग मंदसौर द्वारा निरूशुल्क आयुष (आयुर्वेद) मेगा शिविर का आयोजन मंदसौर के राजेन्द्र विलास, जीवागंज मंदसौर में 28 फरवरी को प्रातरू 10 से सायं 4 बजे तक शिविर आयोजित होगा । शिविर में आए रोगियों का आयुर्वेद एवं होम्योपैथी के माध्यम से जोड़ो का दर्द, संधिवात , आमवात, सायटिका, चर्मरोग, बवासीर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, सर्दी, खॉसी, गठीया, स्त्री रोग, सिर दर्द  अन्य रोग का निदान किया जाएगा। और साथ ही ड़ेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, कोराना वायरस, से बचाव की औषधी व दवाईयों निरूशुल्क दी जाएगी।


डॉ राणा पुनः श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष निर्वाचित

मंदसौर। मप्र श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष शलभ भदौरिया तथा मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी के निर्देश पर प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र पुरोहीत की गरिमामय उपस्थित में निर्वाचन अधिकारी वरिष्ठ पत्रकार पं अशोक त्रिपाठी द्वारा एक बैठक में जिलाध्यक्ष पद का निर्वाचन सम्पन्न कराया। जिसमें सर्वानुमति से वरिष्ठ पत्रकार डॉ प्रीतिपालसिंह राणा को पुनः जिलाध्यक्ष निर्वाचित किया गया।


रंग पंचमी पर निकलेगी भव्य फाग यात्रा

सामाजिक समरसता मंच की बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी समरसता के पर्व होली को भव्य बनाने के लिये सामाजिक समरसता मंच की एक महत्वपूर्ण बैठक खाटू श्याम मंदिर परिसर में मंच के पदाधिकारियों, समाज प्रमुखों एवं युवा कार्यकर्ताओं के बीच सम्पन्न हुई। बैठक में होली के पांच दिवसीय पर्व को भव्य स्वरूप में मनाने, समाज प्रमुखों को मिलन समारोह एवं रंगपंचमी के पूर्व पर भव्य फाग यात्रा (गैर) निकालने एवं सभी की सहभागिता के संदर्भ में महत्वपूर्ण निर्णय लिये।
इस अवसर पर सभी ने अपने सुझाव प्रस्तुत करते हुए एक स्वर में कहा कि होली सामाजिक समरसता का प्रमुख त्यौहार है, इस त्यौहार को उत्साह, उमंग से मनाने के लिये परम्परा अनुसार सामाजिक समरसता मिलन समारोह आयोजित किया जाए एवं रंग पंचमी पर्व पर बस स्टेण्ड से ही भव्य फाग यात्रा का आयोजन समस्त समाज प्रमुखों की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न किया जाय।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts